Ask Question | login | Register
Notes
Question
Quiz
Tricks
Facts

3 September 2022

भारत विश्व की 5वीं सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था बना

भारत, ब्रिटेन को पछाड़कर विश्‍व की पांचवीं सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था बन गया है। ट्वीट संदेश में, वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा है कि अंतर्राष्ट्रीय मुद्रा कोष के अनुमान दर्शाते हैं कि भारत इस वर्ष वार्षिक आधार पर ब्रिटेन से आगे निकल गया है। इन अनुमानों के आधार पर भारत, अमरीका, चीन, जापान और जर्मनी से ठीक पीछे पांचवें स्‍थान पर है। श्रीमती सीतारमण ने कहा है कि एक दशक पहले, भारत सबसे बड़ी अर्थव्यवस्थाओं में 11वें स्थान पर था, जबकि ब्रिटेन 5वें स्थान पर था।

भारतीय विशिष्‍ट पहचान प्राधिकरण ने जन-शिकायतों के निवारण में सभी मंत्रालय और विभागों में शीर्ष स्‍थान प्राप्‍त किया

भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण-यूआईडीएआई जनता की शिकायतों के समाधान के मामले में सभी मंत्रालयों और विभागों में अग्रणी है। इस वर्ष अगस्त के लिए प्रशासनिक सुधार और जन शिकायत विभाग की रिपोर्ट में यह जानकारी दी गई है। प्राधिकरण ने केंद्रीकृत जन शिकायत समाधान और निगरानी प्रणाली के माध्यम से प्राप्त शिकायतों के समाधान में सबसे बेहतर प्रदर्शन किया। इलेक्ट्रानिकी और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय के बयान में कहा गया है कि प्राधिकरण देश के निवासियों की सेवा के लिए प्रतिबद्ध है। यह रहन-सहन और कारोबार करना आसान बनाने के लिए प्रेरक रहा है। यूआईडीएआई जन शिकायतों के शीघ्र समाधान के लिए अत्याधुनिक प्रणाली ग्राहक संबंध प्रबंधन -सीआरएम शुरू करने जा रहा है। यह सुविधा फोन-कॉल, ई-मेल, चैट बोट, वेब पोर्टल, सोशल मीडिया, पत्र और वॉक-इन थ्रू जैसे अनेक माध्यमों से उपलब्ध होगी। इससे उपभोक्ताओं को शिकायत दर्ज कराने, निगरानी और प्रभावी समाधान मिल सकेगा।

रिजर्व बैंक किसान क्रेडिट कार्ड के डिजिटलाइजेशन का पायलट प्रोजेक्‍ट शुरू करेगा

रिजर्व बैंक शीघ्र ही किसान क्रेडिट कार्ड के पूर्ण डिजिटीकरण की प्रायोगिक परियोजना शुरू करेगा। इसे केसीसी लैंडिंग भी कहा जाता है। रिजर्व बैंक के बयान में कहा गया है कि ग्रामीण वित्त का डिजिटीकरण रिजर्व बैंक के फिनटेक प्रयासों का मुख्य उद्देश्य है। यह प्रायोगिक परियोजना मध्य प्रदेश यूनियन बैंक ऑफ इंडिया और तमिलनाडु में फेडरल बैंक के साथ चुनिंदा जिलों में शुरू की जाएगी। रिजर्व बैंक नवाचार केंद्र ने केसीसी लैंडिंग को विकसित किया है। प्रस्तावित डिजिटीकरण से किसान क्रेडिट कार्ड से ऋण लेने की प्रक्रिया अधिक दक्षता पूर्ण बनाने में मदद मिलेगी। इससे ऋण लेने वालों के लिए लागत घटेगी और यह प्रक्रिया तीव्र गति से सुलभ होगी और आवेदन करने से लेकर ऋण लेने तक की समय अवधि कम होगी। इस समय ग्राहकों को भू-स्वामित्व के प्रमाण और अन्य दस्तावेज के साथ व्यक्तिगत रूप से बैंक शाखा में जाना पड़ता है। इससे ऋण के आवेदन से ऋण मिलने की प्रक्रिया तक दो से चार सप्ताह का समय लगता है। प्रायोगिक परियोजना से मिली सीख के आधार पर धीरे धीरे किसान क्रेडिट कार्ड की डिजिटीकरण प्रक्रिया का विस्तार देशभर में किया जाएगा।

केन्‍द्र सरकार की सभी महिला कर्मचारियों को साठ दिन का विशेष अवकाश मिलेगा

केन्‍द्र सरकार की सभी महिला कर्मचारियों को साठ दिन का विशेष अवकाश मिलेगा। यह अवकाश शिशु के जन्‍म के तुरंत बाद या प्रसव के दौरान मृत्‍यु हो जाने के मामलों में दिया जाएगा। कार्मिक और प्रशिक्षण विभाग ने इस बारे में आदेश जारी किया। कार्मिक लोक शिकायत और पेंशन मंत्रालय ने बताया कि शिशु के जन्‍म से पूर्व ही या जन्‍म के तुरंत बाद मृत्‍यु की मानसिक पीडा को ध्‍यान में रखते हुए यह निर्णय लिया गया है। मंत्रालय ने कहा कि ऐसे मामलों में माता के जीवन पर दूरगामी प्रभाव पडता है। मंत्रालय के आदेश में कहा गया है कि शिशु के जन्‍म होने के तुरंत बाद या 28 दिन के भीतर मृत्‍यु हो जाती है तो माता विशेष मातृत्‍व अवकाश का पात्र होगी। यदि 28 सप्‍ताह या उसके बाद शिशु की गर्भ में मृत्‍यु हो जाती है तो भी माता को यह विशेष अवकाश मिलेगा। मंत्रालय के आदेश में यह भी कहा गया है कि विशेष मातृत्‍व अवकाश केन्‍द्र सरकार की उन्‍हीं महिला कर्मचारियों को मिलेगा जिनके दो से कम जीवित बच्‍चे हैं और प्रसव किसी अधिकृत अस्‍पताल में हुआ हो।

उच्‍चतम न्‍यायालय के वरिष्ठ न्यायाधीश न्यायमूर्ति डी वाई चंद्रचूड़ को राष्ट्रीय विधिक सेवा प्राधिकरण के कार्यकारी अध्यक्ष मनोनीत किया गया

उच्‍चतम न्‍यायालय के वरिष्ठ न्यायाधीश न्यायमूर्ति डी वाई चंद्रचूड़ को राष्ट्रीय विधिक सेवा प्राधिकरण के कार्यकारी अध्यक्ष मनोनीत किया गया है। विधि और न्याय मंत्री किरेन रिजिजू ने ट्वीट संदेश में न्यायमूर्ति डी वाई चंद्रचूड़ को शुभकामनाएं दी हैं। 1959 में जन्मे न्यायमूर्ति डी वाई चंद्रचूड़ को 13 मई 2016 को उच्‍चतम न्‍यायालय में न्यायाधीश नियुक्त किया गया था। इससे पहले, वे इलाहाबाद उच्च न्यायालय के मुख्य न्यायाधीश थे।

पूर्व फुटबॉल खिलाडी कल्‍याण चौबे अखिल भारतीय फुटबॉल महासंघ के अध्‍यक्ष चुने गए

भारत के पूर्व गोलकीपर और पश्चिम बंगाल से भारतीय जनता पार्टी नेता कल्याण चौबे अखिल भारतीय फुटबॉल महासंघ - ए.आई.एफ.एफ. के नये अध्यक्ष चुने गए हैं। ए.आई.एफ.एफ. के चुनावों के लिये मतदान नई दिल्ली में हुआ। श्री चौबे ने चुनाव में दिग्गज फुटबॉल खिलाडी बाईचुंग भूटिया को 33-1 के बड़े अंतर से मात दी। ए.आई.एफ.एफ. के 85 साल के इतिहास में श्री चौबे पहले ऐसे व्यक्ति हैं, जो खिलाड़ी के बाद अध्यक्ष बने हैं। एन.ए. हारिस उपाध्यक्ष जबकि किपा अजय कोषाध्यक्ष चुने गये हैं।

केंद्रीय कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर ने आज गुजरात में नारियल विकास बोर्ड के क्षेत्रीय कार्यालय का उदघाटन किया

केन्द्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री श्री नरेन्द्र सिंह तोमर ने गुजरात के जूनागढ़ में छठे राज्य नारियल विकास बोर्ड केंद्र का उद्घाटन किया। श्री तोमर ने 24वें विश्व नारियल दिवस समारोह का भी उद्घाटन किया। विश्व नारियल दिवस हर साल 2 सितंबर को अंतर्राष्ट्रीय कोकोनट कम्युनिटी (आईसीसी) की स्थापना दिवस के उपलक्ष्य में मनाया जाता है। इस वर्ष विश्व नारियल दिवस की मुख्य थीम- 'सुखद भविष्य और जीवन के लिए नारियल की खेती करें' है। श्री तोमर ने वर्चुअल माध्‍यम से केरल के कोच्चि में विश्‍व नारियल दिवस मनाये जाने की भी शुरूआत की। श्री तोमर ने कहा कि क्षेत्रीय कार्यालय के खुलने से राज्‍य में नारियल का उत्‍पादन बढेगा। उन्‍होंने किसानों से पैदावार बढाने के लिए उन्‍नत वैज्ञानिक तरीके और प्रौद्योगिकी अपनाने की अपील की।

प्रधानमंत्री ने मैंगलुरू में तीन हजार आठ सौ करोड़ रुपये की विभिन्‍न विकास परियोजनाओं का लोकार्पण और शिलान्यास किया

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने कर्नाटक के मेंगलुरू में लगभग तीन हजार आठ सौ करोड़ रुपये की यांत्रिकरण और औद्योगीकरण परियोजनाओं का लोकार्पण और शिलान्यास किया। प्रधानमंत्री ने कंटेनरों और अन्य कार्गो की हैंडलिंग के लिए बर्थ नंबर 14 के मशीनीकरण की न्यू मैंगलोर पोर्ट अथॉरिटी के अंतर्गत 280 करोड़ रुपये से ज्यादा की परियोजना का उद्घाटन किया। इस मशीनीकृत टर्मिनल से दक्षता बढ़ेगी और टर्नअराउंड समय, बर्थिंग से पहले की देरी और बंदरगाह में बीतने वाला समय लगभग 35 प्रतिशत कम हो जाएगा। इससे कारोबारी माहौल को बढ़ावा मिलेगा। इस परियोजना के चरण-1 को सफलतापूर्वक पूरा कर लिया गया है, जिससे इसकी संचालन क्षमता में 4.2 एमटीपीए जुड़ गया है, जो 2025 तक बढ़कर 6 एमटीपीए से अधिक हो जाएगी। प्रधानमंत्री ने इस बंदरगाह द्वारा शुरू की गई लगभग 1000 करोड़ रुपये की पांच परियोजनाओं का शिलान्यास किया। अत्याधुनिक क्रायोजेनिक एलपीजी स्टोरेज टैंक टर्मिनल से लैस एकीकृत एलपीजी और बल्क लिक्विड पीओएल सुविधा, अत्यधिक कुशल तरीके से 45,000 टन के पूर्ण लोड वीएलजीसी (बहुत बड़े गैस वाहक) को उतारने में सक्षम होगी। प्रधानमंत्री ने मैंगलोर रिफाइनरी एंड पेट्रोकेमिकल्स लिमिटेड द्वारा शुरू की गई दो परियोजनाओं यानी बीएस 6 उन्नयन परियोजना और समुद्री जल विलवणीकरण संयंत्र का भी उद्घाटन किया। लगभग 1830 करोड़ रुपये की बीएस 6 उन्नयन परियोजना, अत्यधिक-शुद्ध व पर्यावरण अनुकूल बीएस-6 ग्रेड ईंधन (10 पीपीएम से कम सल्फर सामग्री वाला) के उत्पादन की सुविधा प्रदान करेगी। लगभग 680 करोड़ रुपये की लागत से स्थापित किया गया समुद्र जल विलवणीकरण संयंत्र ताजे पानी पर निर्भरता को कम करने और पूरे साल हाइड्रोकार्बन व पेट्रोकेमिकल्स की नियमित आपूर्ति सुनिश्चित करने में मदद करेगा। प्रति दिन 30 मिलियन लीटर (एमएलडी) की क्षमता के साथ ये संयंत्र समुद्री जल को रिफाइनरी प्रक्रियाओं के लिए आवश्यक पानी में तब्दील करता है।

आयुर्वेद के क्षेत्र में नवीन अनुसंधान को समर्थन प्रदान करने हेतु केन्द्रीय आयुर्वेदीय विज्ञान अनुसंधान परिषद् (सीसीआरएएस) का ‘स्पार्क’ कार्यक्रम

केन्द्रीय आयुर्वेदीय विज्ञान अनुसंधान परिषद (सीसीआरएएस) ने मान्यता प्राप्त आयुर्वेद कॉलेजों में अध्ययन कर रहे आयुर्वेद (बीएएमएस) के छात्रों के लिए स्टूडेंटशिप प्रोग्राम फॉर आयुर्वेद रिसर्च केन (स्पार्क) विकसित करके देश के उज्ज्वल युवा प्रतिभाओं के अनुसंधान संबंधी प्रयासों का समर्थन करने के लिए एक अनूठी पहल की है। ‘स्पार्क’ का उद्देश्य देश भर के आयुर्वेद कॉलेजों में नामांकित युवा स्नातक छात्रों के शोध संबंधी विचारों का समर्थन करना है। स्पार्क के लिए आवेदन प्रक्रिया www.spark.ccras.nic.in पोर्टल के माध्यम से पूरी तरह से ऑनलाइन होगी। इच्छुक उम्मीदवारों को स्पार्क पोर्टल के माध्यम से अपना शोध प्रस्ताव प्रस्तुत करना होगा। प्रख्यात विशेषज्ञों एवं समीक्षकों द्वारा इन प्रस्तावों का मूल्यांकन किया जाएगा। इस फेलोशिप के तहत चयनित शोधार्थी को 50,000 रुपये की वित्तीय सहायता की पेशकश की जाएगी। शुरू में प्रत्येक सत्र में कुल 100 सीटें होंगी और विस्तृत विवरण इस कार्यक्रम के पोर्टल पर देखे जा सकते हैं।

राजस्थान कैबिनेट ने राजस्थान हस्तशिल्प नीति-2022 को मंज़ूरी दी

राजस्थान कैबिनेट ने हाल ही में “राजस्थान हस्तशिल्प नीति-2022” को मंजूरी दी है। इस नीति के माध्यम से राज्य में हस्तशिल्प के उत्थान के लिए काम किया जाएगा और उन्हें सशक्त बनाकर राज्य के विकास में भागीदारी सुनिश्चित की जाएगी। इस नीति से राज्य में रोजगार के नए अवसर बढ़ेंगे। इसके साथ ही विलुप्त हो रहे हस्तशिल्प को पुनर्जीवित किया जाएगा। इसके तहत हर साल दिसंबर में राष्ट्रीय स्तर के हस्तशिल्प सप्ताह का आयोजन किया जाएगा, जिसमें हस्तशिल्पियों को पुरस्कृत किया जाएगा। वहीं ई-मार्केटिंग, सामाजिक सुरक्षा, ऋण सुविधा, छात्रवृत्ति, मेलों में भागीदारी के लिए सहायता, हस्तशिल्प के ब्रांड निर्माण के लिए शिल्प ग्राम, हस्तशिल्प पार्क, संग्रहालय, डिजाइन केंद्र, बिक्री केंद्र में बुनियादी सुविधाओं का विस्तार किया जाएगा। सरकार कारीगरों को अपने उत्पाद बेचने में मदद करने के लिए एक ऑनलाइन प्लेटफॉर्म भी बनाएगी। सरकारी विभागों द्वारा बिना टेंडर के ई-मार्केट के माध्यम से पंजीकृत कारीगरों से 10 लाख रुपये तक के उत्पाद खरीदने का प्रावधान किया जाएगा। अन्य राज्यों और देशों में उपयोग की जाने वाली तकनीकों और डिजाइनों का अध्ययन करने के लिए जोधपुर में एक हस्तशिल्प डिजाइन केंद्र भी स्थापित किया जाएगा ताकि राज्य में उत्पादों के लिए नई तकनीकों या प्रक्रियाओं को बढ़ावा दिया जा सके। यह केंद्र ‘उत्कृष्टता केंद्र’ के रूप में स्थापित किया जाएगा।

दिल्ली के मुख्यमंत्री केजरीवाल ने शुरू किया वर्चुअल स्कूल

मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने दिल्ली में देश का पहला वर्चुअल स्कूल लॉन्च किया। इस वर्चुअल स्‍कूल में क्‍लासेज़ पूरी तरह ऑनलाइन होंगी। स्‍टूडेंट्स अपने घर से ही कक्षा की पूरी पढ़ाई कर सकेंगे। इस स्‍कूल का नाम 'दिल्‍ली मॉडल वर्चुअल स्‍कूल' होगा। शुरूआत में इसमें कक्षा 9 से 12 तक की पढ़ाई होगी। केजरीवाल ने लॉन्च करते हुए कहा कि हमने हैप्पीनेस क्लासेस, देशभक्ति पाठ्यक्रम और कई विशेष स्कूल शुरू किए, साथ ही हम ट्रैफिक लाइट पर भीख मांगने वाले बच्चों के लिए आवासीय स्कूल बना रहे हैं। स्पोर्ट्स यूनिवर्सिटी, स्किल यूनिवर्सिटी की स्थापना की गई है, आर्मी प्रिपरेटरी स्कूल शुरू किया गया है।

IFS नागेश सिंह को थाईलैंड में भारत के राजदूत के रूप में नामित किया गया

नागेश सिंह थाईलैंड में भारत के राजदूत नियुक्त किये गए। विदेश मंत्रालय के ज्वाइंट सेक्रेटरी नागेश सिंह को भारत ने थाईलैंड में अपना नया राजदूत नियुक्त किया है। यह जानकारी विदेश मंत्रालय ने दी है। विदेश मंत्रालय में संयुक्त सचिव नागेश सिंह को थाईलैंड में भारत का राजदूत नियुक्त किया गया है। नागेश सिंह इससे पहले विदेश मंत्रालय में चीफ ऑफ प्रोटोकॉल रह चुके हैं। वह उपराष्ट्रपति के ओएसडी भी रहे हैं।

AICTE और एडोबी ने डिजिटल स्किलिंग पर साझेदारी की घोषणा की

अखिल भारतीय तकनीकी शिक्षा परिषद (All India Council for Technical Education – AICTE) ने हाल ही में देश भर में डिजिटल रचनात्मकता कौशल में तेजी लाने के लिए एडोबी के साथ एक साझेदारी समझौते पर हस्ताक्षर किए हैं। इस समझौते के तहत, एडोबी वर्तमान डिजिटल-फर्स्ट दुनिया के लिए छात्रों को तैयार करने के लिए आवश्यक रचनात्मक और डिजिटल साक्षरता कौशल के साथ पाठ्यक्रम और विशेषज्ञता प्रदान करेगा, और शिक्षकों को पाठ्यक्रम में डिजिटल रचनात्मकता को एकीकृत करने के लिए प्रशिक्षित करेगा। इस साझेदारी का लक्ष्य 2024 तक आवश्यक डिजिटल रचनात्मकता कौशल के साथ 10,000 उच्च शिक्षा संस्थानों में 75,000 से अधिक शिक्षकों को सशक्त बनाना है। एडोबी के सहयोग से AICTE की यह साझेदारी देश में एक मजबूत स्किलिंग इकोसिस्टम का निर्माण करेगी और शिक्षकों और छात्रों को नए युग के कौशल के साथ महामारी के बाद की डिजिटल-फर्स्ट दुनिया में आगे बढ़ने के लिए सशक्त बनाएगी।

रिलायंस इंडस्ट्रीज दुनिया का सबसे बड़ा कार्बन फाइबर प्लांट बनाएगी

रिलायंस इंडस्ट्रीज के चेयरमैन मुकेश अंबानी ने गुजरात के हजीरा में भारत का पहला और दुनिया का सबसे बड़ा कार्बन फाइबर प्लांट बनाने की घोषणा की है। एक्रिलोनिट्राइल फीडस्टॉक पर आधारित संयंत्रों की क्षमता 20,000 एमटीपीए होगी। कुल मिलाकर, ऑयल टू केमिकल सेगमेंट (O2C) में, अंबानी अंबानी ने मौजूदा और नई मूल्य श्रृंखलाओं में क्षमताओं का विस्तार करने के लिए अगले पांच वर्षों में 75,000 करोड़ रुपये के निवेश की घोषणा की। ये मूल्य श्रृंखलाएं हैं - पॉलिएस्टर मूल्य श्रृंखला, विनाइल श्रृंखला और नई सामग्री। संयंत्र का पहला चरण 2025 में पूरा हो जाएगा।

रूस में शुरू हुआ वोस्तोक सैन्य अभ्यास

हाल ही में, भारतीय सेना के 7/8 गोरखा राइफल्स के सैनिकों का एक दल 1-7 सितंबर 2022 तक होने वाले बहुपक्षीय सामरिक और कमांड अभ्यास वोस्तोक – 2022 में भाग लेने के लिए रूस पहुंचा। इस अभ्यास में भारत, चीन, लाओस, मंगोलिया, निकारागुआ, सीरिया और पूर्व सोवियत देशों के 50 हजार से अधिक सैनिक भाग लेंगे। इस सात दिवसीय अभ्यास में भूमि, वायु और समुद्री घटक शामिल हैं। हालांकि, भारत ने समुद्री घटक से दूर रहने का फैसला किया है। इस अभ्यास के दौरान हमले और रक्षा दोनों के संयुक्त अभ्यास होंगे। इस अभ्यास में पांच हजार से ज्यादा तरह के हथियारों का इस्तेमाल किया जाएगा। इसमें 140 लड़ाकू विमान, 60 युद्धपोत, गनबोट और संबद्ध जहाज शामिल होंगे। व्लादिवोस्तोक में रूस के पूर्वी सैन्य जिले (थिएटर कमांड) और प्रशांत-बेड़े के तत्वावधान में एक सप्ताह तक चलने वाले अभ्यास का आयोजन किया गया है। व्लादिवोस्तोक रूस के सुदूर पूर्व में जापान सागर पर स्थित है। ऐसे में जापान ने इस सैन्य अभ्यास का विरोध जताया है। वहीं अमेरिका ने भी इस सैन्य अभ्यास में शामिल होने वाले हर देश को लेकर चिंता जाहिर की है, क्योंकि रूस यूक्रेन में युद्ध लड़ रहा है। अमेरिका ने कहा है कि रूस के साथ किसी भी देश का सैन्य अभ्यास चिंता का विषय है।

अगस्त में GST राजस्व सालाना आधार पर 28% बढ़ा

अगस्त 2022 के महीने में एकत्र किया गया सकल जीएसटी राजस्व ₹ 1,43,612 करोड़ है जो पिछले वर्ष के इसी महीने में ₹ 1,12,020 करोड़ के जीएसटी राजस्व से 28% अधिक है। इस महीने के दौरान, घरेलू लेनदेन (सेवाओं के आयात सहित) और माल के आयात से राजस्व में 57% की वृद्धि हुई, जो पिछले साल इसी महीने के दौरान इन स्रोतों से राजस्व से 19% अधिक थी। लगातार छह महीनों तक मासिक जीएसटी राजस्व 1.4 लाख करोड़ रुपये से अधिक रहा है। GST राजस्व पर बेहतर डेटा यह सुनिश्चित करता है कि बेहतर अनुपालन के लिए जीएसटी परिषद द्वारा किए गए विभिन्न उपायों का प्रभाव स्पष्ट है।

AFI और HSBC India ने भविष्य की महिला एथलीटों का समर्थन करने के लिए सहयोग किया

भारतीय एथलेटिक्स महासंघ (एएफआई) ने भारतीय महिला एथलीटों, विशेष रूप से युवा एथलीटों का समर्थन करने के लिए एचएसबीसी इंडिया के साथ अपने सहयोग की घोषणा की। सहयोग की शर्तों के तहत, प्रतिभाशाली लड़कियों को अंडर -14 और अंडर -16 राष्ट्रीय अंतर जिला चैंपियनशिप से चुना जाएगा और दुनिया भर में प्रतिस्पर्धा करने के लिए प्रशिक्षित किया जाएगा।

डॉ आशुतोष राराविकार ने Indian Banking in Retrospect- 75 years of Independence नामक पुस्तक लिखी

भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) के आर्थिक और नीति अनुसंधान विभाग (DEPR) के निदेशक, डॉ आशुतोष राराविकर ने Indian Banking in Retrospect- 75 years of Independence नामक एक नई पुस्तक लिखी है। पुस्तक का प्रकाशन असवद प्रकाशन प्राइवेट लिमिटेड द्वारा किया गया है। भारत के प्रधान मंत्री की आर्थिक सलाहकार परिषद के अध्यक्ष बिबेक देबरॉय ने पुस्तक की प्रस्तावना लिखी है। पुस्तकों में 1991 के दौरान एलपीजी (उदारीकरण निजीकरण और वैश्वीकरण) सुधार, 1969 में पहली बार बैंकों का राष्ट्रीयकरण, 1991 के बाद नए निजी क्षेत्र के बैंकों का लाइसेंस, भुगतान बैंकों की स्थापना, लघु वित्त बैंक जैसे विभिन्न आर्थिक विकास पर प्रकाश डाला गया है।

देश में छह रेलवे स्टेशनों पर लगेंगी हवा से पानी बनाने की मशीनें

हवा से पानी उत्पन्न करने की तकनीक के द्वारा अब मध्य रेलवे के मुंबई डिवीजन के छह रेलवे स्टेशनों पर पीने का पानी उपलब्ध कराया जाएगा। इस तकनीक को संयुक्त राष्ट्र की ओर से मान्यता प्राप्त है। मेघदूत एक वायुमंडलीय जल जनरेटर (एडब्ल्यूजी) उपकरण है जो जल वाष्प को ताजे और स्वच्छ पेयजल में बदलने के लिए नवीन तकनीक का उपयोग करता है। यह स्विच आन करने के कुछ घंटों के भीतर पानी बनाना शुरू कर देता है और एक दिन में 1000 लीटर पानी तैयार करता है। यह तकनीक 18 से 45 डिग्री सेल्सियस तापमान और 25 से सौ प्रतिशत आ‌र्द्रता तक की स्थिति में कामयाब है। इसे पीने योग्य पानी के लिए तत्काल समाधान के रूप में इस्तेमाल किया जा सकता है।

उद्योग मानक का उल्लंघन करने पर सेबी ने आधार वेंचर्स पर जुर्माना लगाया

भारतीय प्रतिभूति एंव विनियम बोर्ड (SEBI) ने आधार वेंचर्स इंडिया लिमिटेड (AVIL) और इसके निदेशकों पर इनसाइडर ट्रेडिंग नियमों का उल्‍लंघन करने व लिस्टिंग कंडिशन्‍स का पालन नहीं करने पर 25 लाख रुपये का जुर्माना लगाया है। कंपनी और उसके निदेशकों ने कंपनी के शेयर मूल्‍य को प्रभावित करने के लिए झूठी कॉर्पोरेट अनाउसमेंट की थी।

2 सितंबर : विश्व नारियल दिवस

उत्पादकता और उत्पाद विविधीकरण पर ध्यान देने के साथ नारियल की खेती को बढ़ाने के लिए हर साल 2 सितंबर को विश्व नारियल दिवस (World Coconut Day) मनाया जाता है। यह दिन एशियाई प्रशांत नारियल समुदाय (APCC) के गठन दिवस के उपलक्ष्य में मनाया जाता है। भारत में, नारियल विकास बोर्ड के तत्वावधान में हर साल देश भर के विभिन्न नारियल उत्पादक राज्यों में यह दिवस मनाया जाता है। 2022 की थीम “Growing coconut for a better future and life” है। APCC 18 सदस्य देशों का एक अंतर-सरकारी संगठन है जो अधिकतम आर्थिक विकास प्राप्त करने के लिए एशियाई प्रशांत क्षेत्र की नारियल विकास गतिविधियों को बढ़ावा देने, समन्वय और सामंजस्य स्थापित करने के लिए अनिवार्य है। भारत APCC के संस्थापक सदस्यों में से एक है और वैश्विक नारियल उत्पादन और उत्पादकता में पहले स्थान पर है। भारत का वार्षिक नारियल उत्पादन 2437.80 करोड़ है और उत्पादकता 11616 नारियल प्रति हेक्टेयर है।

प्रधानमंत्री ने पुली थेवर को उनकी जयंती पर श्रद्धांजलि दी

प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी ने वीर पुली थेवर को उनकी जयंती पर श्रद्धांजलि दी है। पुली थेवर का जन्म एक सितंबर 1715 को तमिलनाडु में हुआ था। पुली थेवर शुरूआती दौर के उन स्वतंत्रता सेनानियों में थे जिन्होंने ब्रिटिश हुकूमत का विरोध किया और उनसे लोहा लिया। तमिलनाडु में पूरे समर्पण और सम्मान के साथ हर साल पुली थेवर की जयंती मनाई जाती है। उनकी मृत्यु 1767 में हुई थी।

Start Quiz! PRINT PDF

« Previous Next Affairs »

Notes

Notes on many subjects with example and facts.

Notes

QUESTION

Find Question on this Topic and many other subjects

Learn More

Test Series

Here You can find previous year question paper and mock test for practice.

Test Series

Download

Here you can download Current Affairs Question PDF.

Download

Join

Join a family of Rajasthangyan on


Contact Us Contribute About Write Us Privacy Policy About Copyright

© 2022 RajasthanGyan All Rights Reserved.