Ask Question | login | Register
Notes
Question
Quiz
Tricks
Facts

5 September 2022

गृह मंत्री अमित शाह ने अहमदाबाद में 36वें राष्ट्रीय खेलों का शुभांकर और संगीत जारी किया

गृहमंत्री अमित शाह ने अहमदाबाद में 36वें राष्‍ट्रीय खेलों का संगीत और शुभांकर जारी किया। शुभंकर को सवज (Savaj) नाम दिया गया है जिसका गुजराती में अर्थ होता है शावक। संगीत एक भारत श्रेष्ठ भारत की थीम पर आधारित है। राष्ट्रीय खेलों का आयोजन इस महीने की 29 तारीख से अगले महीने की 12 तारीख तक राज्य के छह शहरों अहमदाबाद, गांधीनगर, सूरत, वडोदरा, राजकोट और भावनगर में किया जाएगा। श्री शाह ने कहा कि वर्ष 2014 में खेलों के लिए 866 करोड़ का बजट आवंटित किया गया था जिसे इस वर्ष बढ़ाकर दो हजार करोड़ कर दिया गया है. उन्होंने कहा, ओलंपिक हो या राष्ट्रमंडल खेल, भारत के पदकों की संख्या बढ़ रही है। गृह मंत्री ने राष्ट्रीय खेलों की आधिकारिक वेबसाइट www.nationalgamesgujarat.in और पर्दा उठाने के समारोह में मोबाइल ऐप एनजीगुजरात (NGGujarat) भी लॉन्च की। इस कार्यक्रम में 11वें खेल महाकुंभ का समापन भी हुआ। खेल महाकुंभ के विजेताओं को श्री शाह के हाथों पुरस्कार प्रदान किए गए। इस अवसर पर गुजरात के चार पैराथलेटिक्स को भी खेल प्रतिभा पुरस्कारों से सम्मानित किया गया। गुजरात के मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल, केंद्रीय युवा मामले और खेल मंत्री अनुराग ठाकुर के साथ-साथ प्रतिष्ठित गणमान्य व्यक्ति कार्यक्रम में उपस्थित थे।

केंद्र सरकार ने मणिपुर सरकार के सहयोग से अनानास के लिए दुबई में इन-स्टोर एक्सपोर्ट प्रमोशन शो आयोजित किया

पूर्वोत्तर क्षेत्र (एनईआर) में प्राकृतिक रूप से उगाए जाने वाले जैविक प्रमाणित ताजा अनानास की निर्यात क्षमता का दोहन करने की दिशा में एक अहम कदम उठाते हुए केंद्र सरकार ने कृषि और प्रसंस्कृत खाद्य उत्पाद निर्यात विकास प्राधिकरण (एपीडा) के माध्यम से उपभोक्ताओं के बीच मणिपुर के अनानास के लिए दुबई, संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) में एक ‘इन-स्टोर एक्सपोर्ट प्रमोशन शो’ आयोजित किया। मणिपुर सरकार के मणिपुर ऑर्गेनिक मिशन एजेंसी (मोमा) के सहयोग से दुबई के सबसे बड़े सुपरमार्केट यानी लुलु हाइपर मार्केट में मणिपुर के जैविक प्रमाणित फाइबर से भरपूर केव किस्म के अनानास का ‘इन-स्टोर प्रमोशन शो’ आयोजित किया गया। यह आयोजन स्थानीय स्तर पर उत्पादित कृषि उत्पादों को अंतरराष्ट्रीय बाजारों में बढ़ावा देने की सरकारी रणनीति का हिस्सा है। मणिपुर ऑर्गेनिक मिशन एजेंसी (मोमा) ने सीधे मणिपुर के किसानों से ही अनानास की जैविक प्रमाणित केव किस्म को प्राप्‍त करने का समर्थन किया है। मणिपुरी अनानास, जिसे एपीडा के सहयोग से प्रदर्शित किया जाता है, पूर्वोत्तर क्षेत्र (एनईआर) का फाइबर से भरपूर मीठा फल है। प्रदर्शित अनानास इम्फाल पूर्वी जिले, मणिपुर की थायोंग ऑर्गेनिक प्रोड्यूसर कंपनी लिमिटेड से खरीदे जाते हैं।

कनाडा की छात्रा एनाबेले एम. रेसन को वर्ष 2022 का प्रतिष्ठित स्टॉकहोम जूनियर वाटर प्राइज़ प्रदान किया गया

हाल ही में कनाडा की एक छात्रा एनाबेले एम. रेसन को हानिकारक शैवाल प्रस्फुटन (Algae Blooms) के उपचार और रोकथाम के तरीके पर उनके शोध के लिये वर्ष 2022 का प्रतिष्ठित स्टॉकहोम जूनियर वाटर प्राइज़ प्रदान किया गया। हानिकारक शैवाल प्रस्फुटन (HAB) शैवालों की अनियंत्रित वृद्धि को संदर्भित करता है जिससे जीवों यथा मछली, शीप, समुद्री स्तनधारियों और पक्षियों पर विषाक्त या हानिकारक प्रभाव पैदा होता है। स्टॉकहोम जूनियर वाटर एक अंतरराष्ट्रीय प्रतियोगिता है जहाँ 15 से 20 वर्ष की आयु के छात्र प्रमुख जल चुनौतियों का समाधान प्रस्तुत करते हैं। यह वर्ष 1997 से प्रत्येक वर्ष स्टॉकहोम इंटरनेशनल वाटर इंस्टीट्यूट द्वारा एक अमेरिकी जल प्रौद्योगिकी प्रदाता जाइलम (Xylem) के साथ आयोजित किया जाता है। यह पुरस्कार विश्व जल सप्ताह का लोकप्रिय हिस्सा है।

कुछ राज्यों और एक केंद्रशासित प्रदेश ने क्रि-मैक प्लेटफॉर्म पर एक भी अलर्ट अपलोड नहीं किया

कुछ राज्यों और एक केंद्रशासित प्रदेश ने क्रि-मैक/Cri-MAC (Crime Multi Agency Centre) प्लेटफॉर्म पर एक भी अलर्ट अपलोड नहीं किया है। पश्चिम बंगाल, आंध्र प्रदेश, बिहार, छत्तीसगढ़, मिज़ोरम, मणिपुर, नगालैंड और सिक्किम एवं केंद्रशासित प्रदेश दादरा, नगर हवेली और दमन एवं दीव ने एक भी अलर्ट अपलोड नहीं किया है। दिल्ली, असम और हरियाणा ने पोर्टल पर सबसे ज़्यादा अलर्ट अपलोड किये हैं। क्रि-मैक को वर्ष 2020 में गृह मंत्रालय (MHA) द्वारा लॉन्च किया गया था, जो राष्ट्रीय अपराध रिकॉर्ड ब्यूरो (NCRB) द्वारा संचालित किया जाता है। इसे विभिन्न कानून प्रवर्तन एजेंसियों के साथ अपराध और अपराधियों के बारे में जानकारी साझा करने एवं उनके बीच सूचना के निर्बाध प्रवाह को सुनिश्चित करने के लिये शुरू किया गया था। इसका उद्देश्य देश भर में अपराध की घटनाओं का जल्द पता लगाने और रोकथाम में मदद करना है। क्रि-मैक वास्तविक समय के आधार पर देश भर में मानव तस्करी सहित महत्त्वपूर्ण अपराधों के बारे में जानकारी के प्रसार की सुविधा प्रदान करता है और अंतर-राज्य समन्वय को सक्षम बनाता है। यह अवैध तस्करी के पीड़ितों का पता लगाने और उनकी पहचान करने के साथ-साथ अपराध की रोकथाम, पता लगाने एवं जाँच में भी मदद कर सकता है।

क्वाड वरिष्ठ अधिकारियों की बैठक की मेजबानी करेगा भारत

भारत 5-6 सितंबर, 2022 को नई दिल्ली में आधिकारिक स्तर की बैठक की मेजबानी करेगा। क्वाड ग्रुपिंग ताइवान को लेकर चीन के साथ तनाव बढ़ने के बाद से अमेरिका, जापान और ऑस्ट्रेलिया के साथ अगले हफ्ते इस तरह की पहली “सीनियर ऑफिसर्स मीटिंग” (एसओएम) होगी। 5-6 सितंबर को होने वाली क्वाड एसओएम बैठक, भारत और उसके हिंद-प्रशांत भागीदारों के बीच सप्ताह में होने वाली कई बैठकों में से एक है, जिसे उज्बेकिस्तान में एससीओ शिखर सम्मेलन से पहले सरकार के “संतुलन” के हिस्से के रूप में देखा जाता है।

शरीर अंगदान के लिए राष्‍ट्रीय अभियान

उपराष्‍ट्रपति जगदीप धनखड़ ने धार्मिक नेताओं और मीडिया से लोगों को अंगदान के लिए प्रेरित करने की अपील की है। उन्‍होंने कहा कि इस मुद्दे पर उन्‍हें भ्रम दूर करने और जागरूकता फैलाने में योगदान देना चाहिए। श्री धनखड़ ने नई दिल्‍ली में शरीर अंगदान के लिए राष्‍ट्रीय अभियान के शुभारंभ के अवसर पर जनसभा में यह बात कही। इस कार्यक्रम का आयोजन दधीचि देह दान समिति ने किया। उपराष्‍ट्रपति ने कहा कि अंगदान संवेदनशील मुद्दा है, इसलिए अंगदान के लिए सहायता प्रणाली बनाने की आवश्‍यकता है। इस संबंध में दधीचि देह दान समिति के प्रयासों की सराहना करते हुए उपराष्‍ट्रपति ने कहा कि इस तरह के प्रयास परिवार के स्‍तर तक पहुंचने चाहिए। उपराष्‍ट्रपति ने महर्षि दधीचि की जयंती पर शुभकामनाएं दी। उन्‍होंने लोगों से आग्रह किया कि उन्‍हें महर्षि दधीचि के जीवन और दर्शन से प्रेरित होकर समाज को कुछ न कुछ लौटाने की सोच रखनी चाहिए।

लक्ष्मण नरसिम्हन को Starbucks का अगला CEO नियुक्त किया गया

भारतीय मूल के लक्ष्मण नरसिम्हन को कॉफी कंपनी स्टारबक्स का अगला मुख्य कार्यपालक अधिकारी (CEO) नियुक्त किया गया है। अभी वे ब्रिटेन की स्वास्थ्य एवं पोषण कंपनी रेकिट बेनकिसर के सीईओ हैं। स्टारबक्स ने घोषणा की कि 55 वर्षीय नरसिम्हन कंपनी के अगले सीईओ होंगे और वह स्टारबक्स के निदेशक मंडल के सदस्य भी होंगे। नरसिम्हन एक अक्टूबर 2022 से आगामी सीईओ के तौर पर कंपनी से जुड़ेंगे और वह अंतरिम सीईओ हॉवर्ड शुल्ट्ज के साथ काम करेंगे। वे निदेशक मंडल में और नेतृत्व भूमिका में एक अप्रैल 2023 से आएंगे। रेकिट बेनकिसर ने एक बयान में कहा कि नरसिम्हन 30 सितंबर 2022 को सीईओ पद छोड़ेंगे।

कर्नाटक ने पेश किया “VentuRISE” ग्लोबल स्टार्टअप चैलेंज

कर्नाटक सरकार ने विनिर्माण और स्थिरता क्षेत्रों में स्टार्टअप के विकास के चरण का समर्थन करने के लिए ग्लोबल स्टार्टअप चैलेंजVentuRISE” लॉन्च किया। बड़े और मध्यम उद्योग मंत्री, मुरुगेश R निरानी ने VentuRISE के प्रतीक चिन्ह (लोगो) का अनावरण किया। इंडस एंटरप्रेन्योर्स (TiE), एंटरप्रेन्योरशिप को बढ़ावा देने के लिए समर्पित उद्यमियों का सबसे बड़ा नेटवर्क, और TiE बैंगलोर और उद्योग और वाणिज्य विभाग ने इस वैश्विक स्टार्टअप चुनौती को शुरू करने के लिए भागीदारी की है। एक जानी-मानी ई-कॉमर्स कंपनी Amazon इस पहल को प्रायोजित कर रही है। बड़े और मध्यम उद्योग मंत्री, मुरुगेश R निरानी ने वेंचराइज के लोगो का अनावरण किया। “वेंचुराइज” – ग्लोबल इन्वेस्टर्स मीट – “इन्वेस्ट कर्नाटक 2022” का एक हिस्सा है, जो 2 से 4 नवंबर 2022 तक बैंगलोर पैलेस, कर्नाटक में होगा।

उत्तर प्रदेश में राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र दिल्ली की तर्ज पर लखनऊ में राज्‍य राजधानी क्षेत्र बनाया जाएगा

उत्तर प्रदेश में राष्‍ट्रीय राजधानी क्षेत्र दिल्‍ली की तर्ज पर लखनऊ में राज्‍य राजधानी क्षेत्र बनाया जाएगा। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने आवास और शहरी नियोजन विभाग, आवास विकास परिषद और सभी शहरी विकास प्राधिकारियों के साथ वीडियो कांफ्रेंसिंग में एक समीक्षा बैठक में इस संबंध में निर्देश दिए। उन्होंने लखनऊ मेट्रो के नए चरण का कार्य शुरू करने के भी निर्देश दिए।

पहली तिमाही में आवास मूल्य सूचकांक सालाना आधार पर 3.5 फीसदी बढ़ा: RBI

भारतीय रिज़र्व बैंक ने दस प्रमुख शहरों (अर्थात, अहमदाबाद, बेंगलुरु, चेन्नई, दिल्ली, जयपुर, कानपुर, कोच्चि, कोलकाता, लखनऊ और मुंबई) में आवास पंजीकरण प्राधिकरणों से प्राप्त लेनदेन-स्तर के आंकड़ों के आधार पर, 2022-23 की पहली तिमाही के लिए अपना त्रैमासिक आवास मूल्य सूचकांक (एचपीआई)1 (आधार: 2010-11=100) जारी किया। अखिल भारतीय आवास मूल्य सूचकांक (एचपीआई) में 2022-23 की पहली तिमाही में 3.5 प्रतिशत वार्षिक वृद्धि (वाई-ओ-वाई) दर्ज की गई, जो पिछली तिमाही में 1.8 प्रतिशत और एक वर्ष पहले 2.0 प्रतिशत थी; सभी शहरों के लिए एचपीआई मे वर्ष-दर-वर्ष गतिशीलता व्यापक रूप से भिन्न रही - यह 16.0 प्रतिशत (कोलकाता) की वृद्धि से लेकर 4.0 प्रतिशत (बेंगलुरु) तक के संकुचन पर रही । क्रमिक (क्यू-ओ-क्यू) आधार पर, अखिल भारतीय एचपीआई में 2022-23 की पहली तिमाही में 2.2 प्रतिशत की वृद्धि दर्ज की गयी; जबकि दिल्ली, कोलकाता और जयपुर के सूचकांक में क्रमिक संकुचन दर्ज किया गया, शेष शहरों के लिए इसमें वृद्धि दर्ज की गई।

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह सोमवार को मंगोलिया और जापान की पांच दिन की यात्रा पर रवाना होंगे

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह मंगोलिया और जापान की पांच दिन की यात्रा पर जाएंगे। यह किसी भारतीय रक्षा मंत्री की मंगोलिया की पहली यात्रा होगी। इससे दोनों देशों के बीच रक्षा सहयोग और रणनीतिक साझेदारी और मजबूत होगी। श्री राजनाथ सिंह, मंगोलिया के राष्ट्रपति श्री यू खुरेलसुख से मुलाकात करेंगे। वे वहां के रक्षामंत्री लेफ्टिनेंट जनरल सैखानबयार के साथ द्विपक्षीय वार्ता करेंगे। दोनों मंत्री रक्षा सहयोग की समीक्षा करेंगे तथा आपसी संबंधों को और मजबूत करने के लिए नई पहल की शुरूआत करेंगे। श्री सिंह ने ट्वीट कर बताया है कि वह जापान यात्रा के दौरान तोक्यो में टू प्‍लस टू मंत्रिस्तरीय वार्ता में भाग लेंगे। उन्‍होंने कहा कि भारत रक्षा सहयोग को मजबूत करना चाहता है और क्षेत्रीय सुरक्षा तथा स्थिरता को आगे बढ़ाना चाहता है।

चीन ने अमरीका से ताइवान को हथियार बेचने की स्‍वीकृति तुरन्‍त वापस लेने को कहा

चीन ने ताइवान को हथियार बेचने के लिए एक अरब 10 करोड़ डॉलर से अधिक राशि की स्‍वीकृति देने के बाइडन प्रशासन के फैसले के बाद अमरीका को जवाबी कार्रवाई करने की चेतावनी दी है। अमरीका में चीन के दूतावास के प्रवक्‍ता लियु पेंगयु ने अमरीका को यह अनुमति तुरन्‍त वापस लेने को कहा है। उन्‍होंने कहा कि चीन इस बिक्री का कड़ा विरोध करेगा, क्‍योंकि इस फैसले से दोनों देशों के संबंधों और ताइवान क्षेत्र में शांति और स्थिरता पर बुरा असर पड़ेगा। ट्विटर पर श्री पेंगयु का यह बयान प्रस्‍तावित बिक्री के बारे में शुक्रवार के अमरीकी फैसले के बाद आया है। ताइवान को बेचे जाने वाले सैन्‍य उपकरणों में साइडविंडर मिसाइल शामिल है। ये मिसाइल हवा से हवा और सतह पर मार कर सकती है। हारपून पोत-रोधी मिसाइल और ताइवान के निगरानी रडॉर कार्यक्रम के समर्थन के लिए उपकरण भी बेचे जाने का प्रस्‍ताव है।

थल सेना अध्यक्ष जनरल मनोज पांडे चार दिन की यात्रा पर नेपाल पहुंचे

थल सेना प्रमुख जनरल मनोज पांडे चार दिन की यात्रा पर नेपाल पहुंच गए। वह नेपाल के थल सेना प्रमुख प्रभुराम शर्मा के आमंत्रण पर वहां गए हैं। पांच सितम्‍बर से आठ सितम्‍बर तक की इस आधिकारिक यात्रा में दोनों देशों के बीच द्विपक्षीय रक्षा संबंधों और आपसी हितों के क्षेत्रों में सहयोग बढ़ाने का अवसर मिलेगा। थल सेना प्रमुख के रूप में श्री पांडे की यह पहली नेपाल यात्रा है। यात्रा के दौरान जनरल पांडे नेपाल के राष्‍ट्रपति, प्रधानमंत्री और सेना प्रमुख से मुलाकात करेंगे। वह नेपाल और भारत के रक्षा संबंधों को बढाने की विभिन्‍न संभावनाओं पर विचार विमर्श करेंगे।

SBI ने कैशबैक कार्ड किया लॉन्च

भारतीय स्टेट बैंक अपने ग्राहक के लिए एक शानदार क्रेडिट कार्ड (SBI Credit Card) लॉन्च किया है. इसका नाम कैशबैक एसबीआई कार्ड है। इस कार्ड के जरिए आपको किसी में ऑनलाइन शॉपिंग साइट पर 5 प्रतिशत का कैशबैक जरूर मिलेगा। कैशबैक एसबीआई कार्ड को खरीदने पर आपको साल में 999 रुपये रिन्यूअल चार्ज देना होगा। इस कार्ड के जरिए ग्राहक हर साल 2 लाख रुपये तक की शॉपिंग कर सकते हैं।

ओडिशा सरकार ने किसानों के लिए 869 करोड़ रुपये का वितरण किया

ओडिशा के मुख्यमंत्री नवीन पटनायक ने राज्य सरकार की आजीविका एवं आय संवर्धन (केएएलआईए) योजना के तहत 41.85 लाख किसानों को 869 करोड़ रुपये वितरित किये। ओडिशा में रबी की फसल के लिए इस योजना के तहत 41 लाख छोटे एवं सीमांत किसानों और अन्य 85,000 भूमिहीन किसानों के बैंक खातों में दो-दो हजार रुपये भेजे गये। राज्य सरकार ने 2018 में यह योजना शुरू की थी जिसके तहत किसानों को दो समान किस्तों में कुल 4,000 रुपये दिये जाते हैं। किसानों को संबोधित करते हुए मुख्यमंत्री नवीन पटनायक ने कहा कि कालिया योजना देश की सबसे अच्छी योजना है। इसने छोटे और सीमांत किसानों में आशा और विश्वास पैदा किया है, यह भूमिहीन किसानों की आजीविका की रक्षा करने में भी मदद कर रहा है।

अपेक्षा फर्नांडीस विश्व जूनियर तैराकी के फाइनल में पहुंचने वाली पहली भारतीय महिला बनीं

अपेक्षा फर्नांडीस विश्व जूनियर तैराकी चैंपियनशिप के फाइनल में पहुंचने वाली पहली भारतीय महिला खिलाड़ी बन गई हैं। वह पेरू के लीमा में चल रही प्रतियोगिता में महिलाओं की 200 मीटर बटरफ्लाई स्पर्धा के फाइनल में आठवें स्थान पर रहीं। इस 17 वर्षीय भारतीय तैराक ने बुधवार को फाइनल में दो मिनट 19.14 सेकंड का समय निकाला और वह आठ तैराकों में अंतिम स्थान पर रही। अपेक्षा ने इससे पहले क्वालीफाइंग में दो मिनट 18.18 सेकंड का समय निकालकर अपने ही ‘सर्वश्रेष्ठ भारतीय समय’ में सुधार किया और फाइनल में जगह बनाई। वह किसी विश्व प्रतियोगिता के फाइनल में पहुंचने वाली पहली भारतीय महिला बन गई हैं। उनका पिछला सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन दो मिनट 18.39 सेकंड था जो उन्होंने जून में बनाया था लेकिन अभी इसे भारतीय तैराकी महासंघ से मान्यता मिलने का इंतजार है।

सैफ अंडर-17 चैंपियनशिप श्रीलंका में शुरू

फुटबॉल में, गत चैंपियन भारत, श्रीलंका के कोलंबो में भूटान के खिलाफ अपने SAFF U-17 चैम्पियनशिप अभियान की शुरुआत करेगा। बांग्लादेश मेजबान श्रीलंका से होने वाली 6 देशों की अंडर-17 चैंपियनशिप में अपने अभियान की शुरुआत करेगा। चैंपियनशिप का सातवां संस्करण आज श्रीलंका में शुरू होगा। फाइनल मैच इसी महीने की 14 तारीख को खेला जाएगा। भारतीय टीम को ग्रुप बी में भूटान और नेपाल के साथ रखा गया है जबकि बांग्लादेश को श्रीलंका और मालदीव के साथ ग्रुप ए में रखा गया है। भारत ने 2019 में नेपाल को 7-0 से हराकर पिछले सीजन का खिताब जीता था।

टाटा सन्स के पूर्व अध्‍यक्ष सायरस मिस्‍त्री का महाराष्ट्र में एक सड़क दुर्घटना में निधन

टाटा सन्‍स के पूर्व अध्‍यक्ष सायरस मिस्‍त्री की महाराष्‍ट्र के पालघर जिले में चारोटी में एक सडक दुर्घटना में मृत्‍यु हो गई। वह 54 वर्ष के थे। उपराष्ट्रपति, प्रधानमंत्री और अन्य नेताओं तथा उद्योग जगत ने उनके निधन पर दुख व्यक्त किया। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने कहा कि सायरस मिस्त्री एक सफल व्यवसायी थे, जो भारत की आर्थिक समृद्धि में विश्वास करते थे। श्री मोदी ने कहा कि सायरस मिस्त्री का निधन वाणिज्य और उद्योग जगत की भारी क्षति है। सायरस ने पिता के व्यवसाय से अपने व्यावसायिक जीवन की शुरुआत की थी। उन्होंने साल 1991 में अपनी पढ़ाई पूरी की थी। इसके बाद वो अपने पिता का बिजनेस संभालने लगे थे। वो शापूरजी पालोनजी एंड कंपनी के मैनेजिंग डायरेक्टर थे। साल 2006 में सायरस बतौर बोर्ड मेंबर टाटा एंड संस ग्रुप में शामिल हुए थे।

Start Quiz! PRINT PDF

« Previous Next Affairs »

Notes

Notes on many subjects with example and facts.

Notes

QUESTION

Find Question on this Topic and many other subjects

Learn More

Test Series

Here You can find previous year question paper and mock test for practice.

Test Series

Download

Here you can download Current Affairs Question PDF.

Download

Join

Join a family of Rajasthangyan on


Contact Us Contribute About Write Us Privacy Policy About Copyright

© 2022 RajasthanGyan All Rights Reserved.