Ask Question | login | Register
Notes
Question
Quiz
Tricks
Facts

7 September 2022

नई दिल्ली नगरपालिका परिषद ने राजपथ का नाम बदलकर कर्तव्यपथ करने का प्रस्ताव पारित किया

केंद्रीय मंत्री और नई दिल्ली नगर पालिका परिषद की पदेन सदस्य मीनाक्षी लेखी ने कहा है कि राजपथ का नाम बदलकर कर्तव्यपथ कर दिया गया है। नई दिल्ली नगर पालिका परिषद की बैठक के बाद श्रीमती मीनाक्षी लेखी ने कहा कि परिषद ने राजपथ का नाम बदलकर कर्तव्यपथ करने के लिए एक प्रस्ताव पारित किया। इंडिया गेट से लेकर राष्ट्रपति भवन तक राजपथ नाम से मशहूर सड़क का नाम अब कर्तव्य पथ होगा। केंद्र सरकार ने राजपथ और राष्ट्रपति भवन से लेकर इंडिया गेट तक फैले सेंट्रल विस्टा लॉन का नाम बदलकर कर्तव्य पथ करने का फैसला किया है। इस क्षेत्र का विकास नए सिरे से सरकार की महत्वाकांक्षी सेंट्रल विस्टा पुनर्विकास परियोजना के तहत किया गया है। राजपथ का संबंध ब्रिटिश राजा किंग जॉर्ज पंचम से है। यही नहीं, इंडिया गेट पर जिस स्थान पर सुभाष चंद्र बोस की प्रतिमा का अनावरण प्रधानमंत्री करेंगे, वहां काफी पहले किंग जॉर्ज पंचम की प्रतिमा हुआ करती थी।

भारतीय मूल की वकील सुएला ब्रेवरमैन को ब्रिटेन का नया गृहमंत्री बनाया गया

ब्रिटेन में भारतीय मूल की वकील सुएला ब्रेवरमैन को प्रधान मंत्री लिज़ ट्रस के नव निर्वाचित मंत्रिमडल में गृहमंत्री बनाया गया है। उन्होंने भारतीय मूल की अपनी सहयोगी प्रीति पटेल की जगह ली है। सत्‍ताधारी कंजरवेटिव पार्टी की सदस्‍य 42 वर्षीय सुएला ब्रेवरमैन ने बोरिस जॉनसन के नेतृत्व वाली पिछली सरकार में अटॉर्नी जनरल के रूप में काम किया था। हिन्‍दू तमिल मां उमा और पिता क्रिस्‍टी फर्नांडिस की बेटी सुएला ब्रेवरमैन बौद्ध मतावलंबी हैं। उन्‍होंने संसद में पद की शपथ बौद्धग्रंथ धम्‍मपद को साक्षी मानकर ली। पूर्व प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन की जगह लेने के दावेदारों में से वह एक थीं।

अमेरिका में भारतीय-अमरीकी अटर्नी अरुण सुब्रमणियन न्यूयॉर्क के दक्षिणी जिले के न्यायाधीश नियुक्‍त

अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन ने भारतीय-अमरीकी अटर्नी अरुण सुब्रमणियन को न्यूयॉर्क के दक्षिणी जिले का जिला न्यायाधीश नियुक्‍त किया है। इस बारे में सिफारिश राष्‍ट्रपति कार्यालय ने सीनेट को भेजी है। इसमें अन्‍य न्‍यायाधीशों की नियुक्‍त‍ि भी शामिल है। सीनेट की मंजूरी के बाद वे किसी अमरीकी जिला अदालत में दक्षिण एशियाई मूल के पहले न्‍यायाधीश होंगे। अरूण सुब्रमणियन फिलहाल न्‍यूयॉर्क की एक कंपनी ससमान गोडफ्रे एलएलपी में साझीदार हैं। नेशनल एशियन पैसिफिक अमरीकन बार एसोसिएशन ने श्री सुब्रमणियन को उनके नामांकन के लिए बधाई दी है।

भारत और ब्रिटेन ने 26 देशों के लिए काउंटर रैनसमवेयर से बचाव के उपायों पर प्रशिक्षण आयोजित किया

भारत के राष्ट्रीय सुरक्षा परिषद सचिवालय और ब्रिटेन सरकार ने ब्रिटिश एयरोस्पेस प्रणाली के सहयोग से 26 देशों के लिए सफलतापूर्वक साइबर सुरक्षा अभ्यास का डिजाइन और संचालन किया। इस अभ्यास का उद्देश्य विभिन्न संगठनों को साइबर हमले के संकट से व्यापक सुरक्षा प्रदान करना है। यह अभ्यास भारत के नेतृत्व में इंटरनेशनल काउंटर रैनसमवेयर इनिशिएटिव यानी अंतर्राष्ट्रीय साइबरन फिरौती रोधी पहल के तहत संचालित किया गया। अभ्यास का विषय ऊर्जा क्षेत्र पर आधारित है, जिसमें प्रतिभागी देशों की राष्ट्रीय साइबर अपराध प्रबंधन टीमों को बिजली वितरण कंपनियों पर किसी रैनसमवेयर हमले की स्थिति से निपटना होगा।

भारत की नाक से दी जाने वाली कोरोना रोधी पहली दवा को औषधि महानियंत्रक ने सीमित उपयोग की अनुमति दी

भारत बायोटेक की नाक से दी जाने वाली पहली कोविड रोधी औषधि को आपात स्थिति में सीमित उपयोग की मंजूरी मिल गई है। इसका उपयोग 18 वर्ष से अधिक के लोगों के लिए किया जा सकेगा। स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्री मनसुख मांडविया ने इसे कोविड के खिलाफ संघर्ष में एक महत्वपूर्ण कदम बताया। उन्होंने कहा कि केन्द्रीय औषधि मानक नियंत्रण संगठन ने इस औषधि को अनुमोदित किया है। कोविड कार्यबल के अध्यक्ष डॉ. एन. के. अरोड़ा ने बताया कि यह देश के लिए एक बड़ी उपलब्धि है।

कार में यात्रा करने वाले सभी यात्रियों के लिए अब सीट बेल्ट पहनना अनिवार्य होगा

केंद्रीय सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने कहा है कि कार में यात्रा करने वाले सभी यात्रियों के लिए अब सीट बेल्ट पहनना अनिवार्य होगा। श्री गडकरी ने नई दिल्ली में एक समारोह के दौरान कहा कि अगले तीन दिनों में सरकार इस संबंध में आदेश जारी करेगी। उन्‍होंने कहा कि यदि कार में आगे या पीछे बैठी सवारी सीट बेल्ट नहीं लगाएगी, तो उस पर जुर्माना लगाया जाएगा। सरकार का यह फैसला टाटा संस के पूर्व अध्यक्ष साइरस मिस्त्री की रविवार को एक दुखद कार दुर्घटना में मौत के बाद आया है।

भारत और बंगलादेश ने 7 समझौतों पर हस्ताक्षर किए; दोनों देशों के प्रधानमंत्रियों ने संयुक्त रूप से एक हजार 320 मेगावाट क्षमता के मैत्री ऊर्जा संयंत्र का उद्घाटन किया

प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी और बांग्‍लादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना ने नई दिल्‍ली में आपसी साझेदारी की समीक्षा करने और संबंधों को सुदृढ बनाने के लिए द्विपक्षीय वार्ता की। दोनों नेताओं के नेतृत्‍व में भारत-बांग्‍लादेश प्रतिनिधिमंडल स्‍तर की बातचीत हुई। बैठक में सम्‍पर्क, ऊर्जा, जल संसाधन, व्‍यापार और निवेश, सीमा प्रबंधन और सुरक्षा, विकास साझेदारी, क्षेत्रीय तथा बहुपक्षीय मुद्दों पर विचार-विमर्श हुआ। दोनों नेताओं ने मैत्री सुपर थर्मल पावर प्रोजेक्‍ट की पहली इकाई का संयुक्‍त रूप से उद्घाटन किया। परियोजना का निर्माण भारत रियायती वित्‍त पोषण योजना के अन्‍तर्गत किया जा रहा है। दोनों देशों के बीच जल संसाधन, रेलवे, विज्ञान और प्रौद्योगिकी तथा अंतरिक्ष प्रौद्योगिकी के संबंध में सात समझौते हुए। इनमें प्रसार भारती और बांग्‍लादेश टेलीविजन के बीच प्रसारण के क्षेत्र में सहयोग बढ़ाने का समझौता शामिल है। प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने कुशियारा नदी जल बंटवारे पर एक महत्‍वपूर्ण समझौता होने की घोषणा की।

देश में डिमेट खातों की संख्‍या पहली बार दस करोड से अधिक हुई

भारत ने देश में वित्‍तीय समावेशन की दिशा में इस वर्ष अगस्‍त महीने में उल्‍लेखनीय सफलता दर्ज की जब डिमेट खातों की संख्‍या बढ़कर पहली बार दस करोड से ऊपर पहुंच गई। नेशनल सिक्‍यूरिटीज डिपोजिटरी लिमिटेड-एन डी एस एल और सेंट्रल डिपोजिटरी सर्विसेज-सी डी एस एल की ओर से जारी आंकडों के अनुसार इस वर्ष अगस्‍त में 22 लाख से अधिक नये खाते खोले गये जिससे पहली बार डिमेट खातों की संख्‍या बढकर दस करोड पांच लाख से ऊपर पहुंच गई। देश में वित्‍तीय जागरूकता लगातार बढ रही है। कोविड महामारी फैलने से पहले मार्च-2020 में डिमेट खातों की संख्‍या केवल चार करोड नौ लाख थी जो अब बढकर दस करोड से ऊपर पहुंच गई है। देश में डिमेट खाता खोलने की प्रक्रिया में सहूलिय़त, दस्तुरी शुल्क में कमी, मोबाइल और डाटा की उपलब्धता बढ़ने से यह सफलता अर्जित की गई।

क्‍वाड देशों के वरिष्‍ठ अधिकारियों की दो दिन की बैठक सम्‍पन्‍न

क्‍वाड देशों के वरिष्‍ठ अधिकारियों की दो दिन की बैठक नई दिल्‍ली में सम्‍पन्‍न हो गई। ऑस्‍ट्रेलिया, भारत, जापान और अमरीका के विदेश मंत्रालयों के वरिष्‍ठ अधिकारियों ने क्षेत्रीय और वैश्विक घटनाक्रम पर चर्चा की। उन्‍होंने एक स्‍वतंत्र, खुले और समावेशी हिन्‍द-प्रशांत क्षेत्र के प्रति अपने दृष्टिकोण की पुष्टि की। वरिष्‍ठ अधिकारियों ने क्‍वाड फ्रेमवर्क के अंतर्गत घोषित उपायों की प्रगति और जारी सहयोग की भी समीक्षा की।

राष्‍ट्रीय सहकारी नीति का मसौदा तैयार करने के लिए सुरेश प्रभु की अध्‍यक्षता में राष्‍ट्रीय स्‍तर की समिति के गठन की घोषणा

केंद्र ने राष्‍ट्रीय सहकारी नीति का मसौदा तैयार करने के लिए राष्‍ट्रीय स्‍तर की समिति के गठन की घोषणा की है। पूर्व केंद्रीय मंत्री सुरेश प्रभु की अध्‍यक्षता में इस समिति में देश भर से 47 सदस्‍य होंगे। इसमें सहकारी क्षेत्र के विशेषज्ञ, राष्‍ट्रीय राज्‍य और जिला सहकारी संस्‍थाओं के प्रतिनिधि, सहकारी सचिव और राज्‍यों तथा केंद्रशासित प्रदेशों की सहकारी संस्‍थाओं के रजिस्‍ट्रार शामिल होंगे। नई नीति प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्‍व में सहकार से समृद्धि के दृष्टिकोण को साकार करने के लिए बनाई जा रही है। हाल ही में केंद्रीय गृह और सहकारिता मंत्री अमित शाह ने घोषणा की थी कि राष्‍ट्रीय सहकारी नीति शीघ्र तैयार की जाएगी। इसमें प्राथमिक कृषि ऋण संस्‍था का समग्र दृष्टिकोण शामिल होगा।

साइबर सुरक्षित भारत पहल के तहत मुख्य सूचना सुरक्षा अधिकारियों के 30वें बैच के लिए डीप डाइव प्रशिक्षण कार्यक्रम का आयोजन किया

हाल ही में राष्ट्रीय ई-शासन प्रभाग (NeGD) ने भारतीय लोक प्रशासन संस्थान (IIPA), नई दिल्ली में 30वें मुख्य सूचना सुरक्षा अधिकारी (CISO) डीप-डाइव प्रशिक्षण कार्यक्रम का आयोजन किया। साइबर सुरक्षित भारत पहल की संकल्पना साइबर अपराध के बारे में जागरूकता फैलाने और सभी सरकारी विभागों में मुख्य सूचना सुरक्षा अधिकारियों (CISOs) एवं अग्रिम पंक्ति के सूचना प्रौद्योगिकी अधिकारियों की क्षमता निर्माण के मिशन के साथ की गई थी। इसे इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय (Ministry of Electronics and Information Technology-MeitY) द्वारा वर्ष 2018 में लॉन्च किया गया था। CISO प्रशिक्षण सार्वजनिक निजी भागीदारी (Public Private Partnership-PPP) मॉडल के तहत सरकार और उद्योग संघ के मध्य इस प्रकार की प्रथम साझेदारी है।

NASA ने ‘Eyes on the Solar System’ टूल अपडेट किया

हाल ही में नासा ने अपने 3D विज़ुअलाइज़ेशनEyes on the Solar System’ टूल को अपडेट किया है। यह नई और बेहतर प्रणाली अब अंतरग्रहीय यात्रा को पहले की तुलना में आसान और अधिक संवादात्मक बनाती है। “Eyes on the Solar System” का यह नवीनतम संस्करण आपको समृद्ध इंटरैक्टिव यात्राओं के माध्यम से स्क्रॉल करने की अनुमति देता है। उदाहरण के लिए, आप वोयाजर के बृहस्पति, शनि, यूरेनस और नेपच्यून की भव्य यात्रा का आनंद ले सकते हैं। नासा की जेट प्रोपल्शन लेबोरेटरी और कैलटेक में विज़ुअलाइज़ेशन टेक्नोलॉजी एप्लीकेशन एंड डेवलपमेंट टीम को यह सिस्टम विकसित करने में दो साल से अधिक का समय लगा। यह अपडेट बेहतर नियंत्रण, बेहतर नेविगेशन, और हमारी अपनी पृथ्वी, सौर मंडल, क्षुद्रग्रह इत्यादि के बारे में जानने के लिए कई नए अवसर प्रदान करता है।

NGT ने पश्चिम बंगाल पर 3500 करोड़ रुपये का जुर्माना लगाया

हाल ही में, नेशनल ग्रीन ट्रिब्यूनल (NGT) ने ठोस और तरल कचरे के प्रबंधन में विफल रहने के लिए पश्चिम बंगाल पर 3,500 करोड़ रुपये का पर्यावरणीय मुआवजा लगाया है। वित्तीय वर्ष 2022-23 के बजट में पश्चिम बंगाल सरकार ने शहरी विकास और नगर पालिकाओं से जुड़े मामलों पर करीब 12818 करोड़ रुपये खर्च करने का प्रावधान किया था। लेकिन राज्य सरकार ने इस दिशा में कोई खास काम नहीं किया। NGT के अनुसार, पश्चिम बंगाल के शहरी क्षेत्रों में प्रतिदिन 2758 मिलियन सीवेज उत्पन्न होता है जबकि 44 सीवेज उपचार संयंत्रों के माध्यम से उपचार क्षमता केवल 1505.85 MLD है। इसलिए, केवल 1268 MLD सीवेज का उपचार किया जाता है और 1490 एमएलडी सीवेज अनुपचारित रहता है। पश्चिम बंगाल सरकार को यह 3500 करोड़ का जुर्माना दो महीने के भीतर जमा करना होगा। वहीं नेशनल ग्रीन ट्रिब्यूनल ने कहा कि अगर पर्यावरण संबंधी मामलों का इस तरह का उल्लंघन जारी रहा तो और जुर्माना लगाया जाएगा।

एचएएल-एलएंडटी को पांच पीएसएलवी रॉकेट बनाने का अनुबंध मिला

हिंदुस्तान एयरोनॉटिक्स लिमिटेड और एलएंडटी के गठजोड़ को न्यूस्पेस इंडिया लिमिटेड (एनएसआईएल) से पांच पीएसएलवी रॉकेट बनाने के लिए 860 करोड़ रुपये का अनुबंध मिला है। एनएसआईएल अंतरिक्ष विभाग (डीओएस) और भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (इसरो) की वाणिज्यिक शाखा के तहत काम करने वाला एक केंद्रीय सार्वजनिक क्षेत्र का उद्यम है। मिडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, न्यूस्पेस इंडिया से यह अनुबंध पांच पीएसएलवी रॉकेटों के निर्माण के लिए मिला है। यह रॉकेट भारत का बहुमुखी प्रक्षेपण यान है। तीन बोलियों के तकनीकी-व्यावसायिक मूल्यांकन के बाद, एचएएल-एलएंडटी गठजोड़ पीएसएलवी के संपूर्ण उत्पादन के लिए तकनीकी रूप से योग्य और एल1 बोलीदाता के रूप में उभरा है।

बराक ओबामा को ‘अवर ग्रेट नेशनल पार्क्स’ डॉक्यूमेंट्री में आवाज देने हेतु एमी पुरस्कार मिला

पूर्व अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा ने नेटफ्लिक्स डॉक्यूमेंट्रीअवर ग्रेट नेशनल पार्क्स’ में आवाज देने हेतु सर्वश्रेष्ठ नैरेटर का एमी पुरस्कार जीता है। पांच हिस्सों में विभाजित इस डॉक्यूमेंट्री में दुनिया के प्रसिद्ध राष्ट्रीय उद्यानों को दिखाया गया है। डॉक्यूमेंट्री का निर्माण बराक ओबामा और उनकी पत्नी मिशेल ओबामा की कंपनी हायर ग्राउंड ने किया है। ओबामा अमेरिका के दूसरे राष्ट्रपति हैं, जिन्होंने एमी पुरस्कार जीता है। बता दें इससे पहले ड्वाइट डी आइजनहावर को 1956 में विशेष एमी पुरस्कार से सम्मानित किया गया था।

बिनेश कुमार त्यागी ने एससीआई के सीएमडी का कार्यभार संभाला

भारतीय जहाजरानी निगम (Shipping Corporation of India) ने कहा है कि बिनेश कुमार त्यागी ने संस्थान के अध्यक्ष सह प्रबंध निदेशक (Chairman cum Managing Director) का कार्यभार संभाल लिया है। जहाजरानी निगम की ओर से बताया गया है कि कैप्टन बिनेश कुमार त्यागी की नियुक्ति तीन सितंबर 2022 से ही प्रभावी होगी।बता दें कि बिनेश कुमार त्यागी ने वर्ष 1990 में ट्रेनी न्यूटिकल ऑफिसर (TNOC) के रूप में अपना कार्यभार संभाला था। उन्होनें भारतीय जहाजरानी निगम की अलग-अलग जहाजों पर मास्टर समेत अलग-अलग रैंक पर अपनी सेवाएं दी हैं।

पहले होम्योपैथी अंतर्राष्ट्रीय स्वास्थ्य शिखर सम्मेलन का आयोजन दुबई में किया गया

पहले होम्योपैथी अंतर्राष्ट्रीय स्वास्थ्य शिखर सम्मेलन का आयोजन संयुक्त अरब अमीरात के दुबई में किया गया। इसका आयोजन बर्नेट होम्योपैथी प्राइवेट लिमिटेड द्वारा किया गया। होम्योपैथी अंतर्राष्ट्रीय स्वास्थ्य शिखर सम्मेलन का उद्देश्य चिकित्सा, दवाओं और प्रथाओं की होम्योपैथिक प्रणाली को पढ़ाना और बढ़ावा देना था। पहले वैश्विक होम्योपैथी स्वास्थ्य शिखर सम्मेलन में भारत और दुनिया भर से बड़ी संख्या में शीर्ष डॉक्टरों ने भाग लिया।

रक्षामंत्री ने उलानबाटर में मंगोलिया के रक्षा मंत्री सैखनबयर गुर्सेद के साथ बैठक की

रक्षामंत्री राजनाथ सिंह ने मंगोलिया की राजधानी उलानबाटर में मंगोलिया के रक्षा मंत्री सैखनबयर गुर्सेद के साथ बैठक की। दोनों नेताओं ने भारत-मंगोलिया रक्षा सहयोग को और प्रगाढ बनाने पर विचार-विमर्श किया। श्री राजनाथ सिंह ने मंगोलिया के राष्ट्रपति यू खुरेलसुख से मुलाकात की।

ब्रिटेन की विदेश मंत्री लिज़ ट्रस को महारानी एलिजाबेथ द्वितीय ने ब्रिटेन की अगली प्रधानमंत्री के रूप में नियुक्त किया

ब्रिटेन की विदेश मंत्री लिज़ ट्रस को महारानी एलिजाबेथ द्वितीय ने ब्रिटेन की अगली प्रधानमंत्री के रूप में नियुक्त किया है। निवर्तमान प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन के औपचारिक रूप से पद से त्‍यागपत्र देने के बाद लिज़ ट्रस को ब्रिटेन का प्रधानमंत्री नियुक्‍त किया गया है। लिज़ ट्रस ब्रिटेन की 56वीं प्रधानमंत्री और देश का नेतृत्व करने वाली तीसरी महिला प्रधानमंत्री हैं। पिछली महिला प्रधानमंत्री – मार्गरेट थैचर और थेरेसा मे थीं। लिज़ ट्रस का पूरा नाम मैरी एलिजाबेथ ट्रस है।

राष्ट्रपति ने एकलव्य आदर्श आवासीय विद्यालय के शिक्षक श्री सिद्धार्थ योनज़ोन को राष्ट्रीय शिक्षक पुरस्कार-2022 प्रदान किया

राष्ट्रपति श्रीमती द्रौपदी मुर्मू ने 45 अत्यंत प्रतिभाशाली शिक्षकों को राष्ट्रीय शिक्षक पुरस्कार-2022 प्रदान किये। देशभर से चुने गये इन शिक्षकों को शिक्षक दिवस के अवसर पर सम्मानित किया गया। इन 45 शिक्षकों में से एकलव्य आदर्श आवासीय विद्यालय (ईएमआरएस), गांगयाप, सिक्किम के योग्य और प्रतिभाशाली प्रधानाध्यापक श्री सिद्धार्थ योनज़ोन को नई दिल्ली स्थित विज्ञान भवन में राष्ट्रपति के हाथों पुरस्कृत किया गया। श्री सिद्धार्थ ने अपना कार्य प्रतिबद्धता और संकल्प के साथ किया। उन्होंने ईएमआरएस गांगयाप का दर्जा ऊंचा करने में शानदार योगदान दिया है। उन्होंने अपने विद्यालय का नाम नई ऊंचाईयों तक पहुंचाया है। उनका सबसे अनोखा योगदान यह है कि उन्होंने खेल-खेल में शिक्षा देने की तकनीक विकसित की, जैसे खेल तथा संगीत को उन्होंने शिक्षा के केंद्र में रखा। जनजातीय कार्य मंत्रालय लगातार प्रयास कर रहा है कि जनजातीय स्कूल और छात्र मुख्यधारा का हिस्सा बनें और उनके उज्ज्वल व सफल भविष्य का द्वार खुले। यह पुरस्कार मंत्रालय के इसी समवेत प्रयासों का नतीजा है।

न्यायमूर्ति दुरईस्वामी को मद्रास उच्च न्यायालय के कार्यवाहक मुख्य न्यायाधीश के रूप में नियुक्त किया गया

भारतीय संविधान के अनुच्छेद 223 द्वारा प्रदत्त शक्ति का प्रयोग करते हुए, राष्ट्रपति ने मद्रास उच्च न्यायालय के वरिष्ठतम न्यायाधीश न्यायमूर्ति श्री एम. दुरईस्वामी को उक्त उच्च न्यायालय के मुख्य न्यायाधीश के कार्यालय के कर्तव्यों का पालन करने के लिए नियुक्त किया है। यह नियुक्ति न्यायमूर्ति श्री मुनीश्वर नाथ भंडारी, मुख्य न्यायाधीश, मद्रास उच्च न्यायालय की सेवानिवृत्ति के पश्चात 13.09.2022 से प्रभावी होगी।

इंजीनियरिंग, विज्ञान और प्रौद्योगिकी में महिलाएं (डब्ल्यूईएसटी): नई आई-स्टेम पहल का शुभारंभ

भारत सरकार के प्रधान वैज्ञानिक सलाहकार (पीएसए) के कार्यालय की वैज्ञानिक सचिव डॉ. परविंदर मैनी द्वारा 5 सितंबर 2022 को "इंजीनियरिंग, विज्ञान और प्रौद्योगिकी में महिलाएं (डब्ल्यूईएसटी)" नाम की एक नई आई-स्टेम (भारतीय विज्ञान प्रौद्योगिकी और इंजीनियरिंग सुविधाओं का खाका) पहल का शुभारंभ किया गया। ये डब्ल्यूईएसटी कार्यक्रम 'स्टेम' पृष्ठभूमि वाली महिलाओं के लिए है और उन्हें विज्ञान, प्रौद्योगिकी और इनोवेशन इकोसिस्टम में योगदान देने के लिए सशक्त करेगा। आई-स्टेम दरअसल अनुसंधान उपकरण/सुविधाओं को साझा करने के लिए एक राष्ट्रीय वेब पोर्टल है और इसके तत्वावधान में शिक्षा और उद्योग जगत के बीच और खासकर स्टार्टअप में, अनुसंधान एवं विकास और तकनीकी नवाचार में सहयोग को बढ़ावा देने के लिए कई कार्यक्रम चल रहे हैं।

नेशनल स्टॉक एक्सचेंज के पूर्व मुख्य कार्यकारी अधिकारी रवि नारायण गिरफ्तार

प्रवर्तन निदेशालय ने नेशनल स्टॉक एक्सचेंज के पूर्व मुख्य कार्यकारी अधिकारी रवि नारायण को गिरफ्तार कर लिया है। यह गिरफ्तारी एन.एस.ई. के कर्मचारियों की गैरकानूनी फोन टैपिंग और जासूसी से जुड़े धनशोधन मामले में की गई है। रवि नारायण अप्रैल, 1994 से लेकर 31 मार्च, 2013 तक एन.एस.ई. के प्रबंध निदेशक और मुख्य कार्यकारी अधिकारी थे। इसके बाद वे एक अप्रैल, 2013 से एक जून, 2017 तक कंपनी के बोर्ड में उपाध्यक्ष नियुक्त किए गए। केन्द्रीय अन्वेषण ब्यूरो ने नेशनल स्टॉक एक्सचेंज की पूर्व मुख्य कार्यकारी अधिकारी चित्रा रामकृष्ण को को-लोकेशन घोटाले में इस वर्ष छह मार्च को गिरफ्तार किया था। प्रवर्तन निदेशालय ने उन्हें फोन टैपिंग मामले में 14 जुलाई को हिरासत में लिया।

करम पूजा के अवसर पर राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने देशवासियों को बधाई दी

राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने 'करम पूजा' के अवसर पर देशवासियों को बधाई दी है। करमा झारखंड के प्रमुख त्योहारों में से एक है। यह पर्व झारखंड के अलावा ओडिशा, बंगाल, छत्तीसगढ़ और असम में आदिवासी समुदाय द्वारा धूमधाम से मनाया जाता है। इस साल करमा पर्व 6 सितंबर मंगलवार को है। इस पर्व को मनाये जाने का मुख्य उद्देश्य है बहनों द्वारा भाईयों के सुख-समृद्धि और दीर्घायु की कामना की जाती है।

प्रधानमंत्री ने कर्नाटक के मंत्री उमेश कट्टी के निधन पर शोक व्‍यक्‍त किया

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कर्नाटक सरकार में मंत्री उमेश कट्टी के निधन पर शोक व्‍यक्‍त किया है। कट्टी के पास राज्य के खाद्य, नागरिक आपूर्ति एवं उपभोक्ता मामले और वन विभाग का प्रभार था। मुख्यमंत्री बसवराज बोम्मई समेत कई नेताओं ने उनके निधन पर शोक जताया है।

हरमनप्रीत सिंह एफ.आई.एच. प्लेयर ऑफ ईयर अवार्ड के लिए नामित; गोलकीपर श्रेणी में पी.आर. श्रीजेश और सविता पूनिया का नामांकन

भारतीय हॉकी टीम के खिलाड़ी पी.आर.श्रीजेश, हरमनप्रीत सिंह और सविता पूनिया को वर्ष 2021-22 के एफआईएच अवार्ड के लिए नामित किया गया है। हरमनप्रीत सिंह को एफआईएच पुरुष खिलाड़ी अवार्ड, जबकि पी. आर. श्रीजेश और सविता पुनिया को गोल कीपर अवॉर्ड के लिए नामित किया गया है। ये तीनों पिछले वर्ष भी अपनी-अपनी श्रेणियों में यह पुरस्‍कार जीत चुके हैं। भारतीय पुरुष टीम के कोच ग्राहम रीड और महिला टीम की कोच यानेके शॉपमैन पुरुष और महिला टीम कोच पुरस्कार के लिये नामित हैं। ग्राहम रीड को पिछले वर्ष भी यह पुरस्कार मिला था।

Start Quiz! PRINT PDF

« Previous Next Affairs »

Notes

Notes on many subjects with example and facts.

Notes

QUESTION

Find Question on this Topic and many other subjects

Learn More

Test Series

Here You can find previous year question paper and mock test for practice.

Test Series

Download

Here you can download Current Affairs Question PDF.

Download

Join

Join a family of Rajasthangyan on


Contact Us Contribute About Write Us Privacy Policy About Copyright

© 2022 RajasthanGyan All Rights Reserved.