Ask Question | login | Register
Notes
Question
Quiz
Tricks
Facts

15 September 2022

राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू, महारानी एलिजाबेथ द्वितीय के अंतिम संस्कार में शामिल होने के लिए लंदन जाएंगी

राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू, महारानी एलिजाबेथ द्वितीय के अंतिम संस्कार में शामिल होने और भारत सरकार की ओर से संवेदना व्यक्त करने के लिए 17 से 19 सितंबर तक लंदन का दौरा करेंगी। ब्रिटेन की पूर्व राष्ट्राध्यक्ष और राष्ट्रमंडल देशों की प्रमुख महारानी एलिजाबेथ द्वितीय का इस महीने की 8 तारीख को निधन हो गया था। भारत में 11 सितंबर को राष्ट्रीय शोक रखा गया था। विदेश मंत्रालय ने कहा कि महारानी एलिजाबेथ द्वितीय के 70 वर्षों के शासनकाल में, भारत-ब्रिटेन के संबंध विकसित और मजबूत हुए हैं।

भारत पहली बार शंघाई सहयोग संगठन की अध्‍यक्षता सम्‍भालने के लिए पूरी तरह तैयार

भारत पहली बार शंघाई सहयोग संगठन की अध्‍यक्षता सम्‍भालने के लिए पूरी तरह तैयार है। वर्तमान में उज्‍़बेकिस्‍तान इस संगठन का अध्‍यक्ष है। उज्‍़बेकिस्‍तान, शंघाई सहयोग संगठन के 22वें सम्‍मेलन की मेजबानी बृहस्‍पतिवार और शुक्रवार को अपने ऐतिहासिक शहर समरकंद में कर रहा है। भारत इसमें उज्‍़बेकिस्‍तान से संगठन की अध्‍यक्षता ग्रहण करेगा। शंघाई सहयोग संगठन (SCO) 15 जून, 2001 को स्थापित एक यूरेशियन राजनीतिक, आर्थिक और सुरक्षा समूह है। इसका मुख्यालय बीजिंग में है। इसके सदस्यों में चीन, रूस, भारत और पाकिस्तान के साथ-साथ 4 मध्य एशियाई देश – कजाकिस्तान, किर्गिस्तान, उज्बेकिस्तान और ताजिकिस्तान शामिल हैं।

मुकुल रोहतगी होंगे भारत के अगले अटॉर्नी जनरल

वरिष्ठ अधिवक्ता मुकुल रोहतगी दूसरी बार भारत के लिए अटॉर्नी जनरल बनने जा रहे हैं। वरिष्ठ अधिवक्ता मुकुल रोहतगी 1 अक्टूबर से भारत में शीर्ष कानून अधिकारी का पद संभालेंगे। वर्तमान अटॉर्नी जनरल के.के. वेणुगोपाल का कार्यकाल 30 सितंबर को समाप्त होगा और उन्होंने अपनी अधिक उम्र के कारण कार्यालय में दूसरे कार्यकाल से इनकार कर दिया है। 91 वर्षीय वेणुगोपाल को 30 जून, 2017 को भारत के लिए अटॉर्नी जनरल के रूप में नियुक्त किया गया था और उन्हें कई एक्सटेंशन दिए गए थे। मुकुल रोहतगी ने 2014 से 2017 तक तीन साल तक अटॉर्नी जनरल के रूप में कार्य किया।

भारत के पहले मानव अंतरिक्ष मिशन - गगनयान का पहला परीक्षण 2023 के अंत तक या 2024 के आरंभ में किया जाएगा

केन्‍द्रीय विज्ञान और प्रौद्योगिकी राज्‍य मंत्री जितेन्‍द्र सिंह ने कहा है कि भारत के पहले मानव अंतरिक्ष मिशन गगनयान का पहला परीक्षण वर्ष 2023 के अंत या 2024 की शुरुआत में किया जाएगा। उन्‍होंने कहा कि पहली परीक्षण उड़ान के बाद व्‍योम मित्र- रोबोट को भेजा जाएगा। रोबोट यह सुनिश्चित करेगा कि गगनयान मिशन की उड़ान बाधा रहित हो। डॉक्‍टर जितेन्‍द्र सिंह ने कहा कि इन दो मिशन के आधार पर हमारे अंतरिक्ष यात्री तीसरे मिशन में जाएंगे। अंतरिक्ष में गगनयान भेजने के साथ ही भारत- अमरीका, रूस और चीन के बाद अंतरिक्ष में मानव भेजने वाला चौथा देश बन जाएगा।

भारत के शून्‍य प्रदूषण ई-मोबिलिटी अभियान की पहली वर्षगांठ के अवसर पर शून्‍य फोरम का आयोजन

नीति आयोग ने नई दिल्‍ली में भारत के शून्‍य प्रदूषण ई-मोबिलिटी अभियान की पहली वर्षगांठ के अवसर पर शून्‍य फोरम का आयोजन किया। इस मौके पर 25 से अधिक शून्‍य भागीदारों ने इलेक्ट्रिक वाहनों के साथ देश के स्‍वच्‍छता अभियान में योगदान करने की वचनवद्धता व्‍यक्‍त की ताकि लोगों के लिए वायु गुणवत्‍ता में सुधार लाया जा सके। इस अवसर पर जी-20 शेरपा और नीति आयोग के पूर्व मुख्‍य कार्यकारी अधिकारी अमिताभ कांत ने कहा कि शून्‍य अभियान उद्योग जगत, सरकार और नागरिकों के बीच कारगर सहयोग है। इससे भारत में इलेक्ट्रिक वाहन परिवहन बढाने में मदद मिल रही है।

डेनमार्क में भारत और डेनमार्क ने संयुक्‍त रूप से भारत में अपशिष्‍ट जल के बारे में श्‍वेत पत्र जारी किया

डेनमार्क की राजधानी कोपेनहेगन में, 'विश्‍व जल कांग्रेस और प्रदर्शनी-2022' में भारत और डेनमार्क ने संयुक्‍त रूप से भारत में अपशिष्‍ट जल के बारे में श्‍वेत पत्र जारी किया। जलशक्ति मंत्री गजेंद्र सिंह शेखावत ने डेनमार्क की पर्यावरण मंत्री ली वर्मेलिन और विकास सहयोग मंत्री फ्लेमिंग मोलर मोर्टेंसन के साथ इस कार्यक्रम में हिस्‍सा लिया। श्री शेखावत ने कहा कि भारत वर्ष 2024 तक जल क्षेत्र में 140 अरब डॉलर से अधिक का निवेश करने के प्रति कृत संकल्‍प है। श्‍वेत पत्र का लक्ष्‍य भारत में अपशिष्‍ट जल प्रबंधन की वर्तमान स्थिति और भविष्‍य में इसके लिए सुविधाएं कायम करने की संभावनाएं दर्शाना है। यह श्‍वेत पत्र भारत-डेनिस हरित नीति भागीदारी के अंतर्गत जारी किया गया है, जो हरित हाइड्रोजन, अक्षय ऊर्जा और अपशिष्‍ट जल प्रबंधन पर आधारित है।

भूटान नरेश जिग्‍मे खेसर नामग्‍याल वांग्‍चुक ने नई दिल्‍ली में प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी से मुलाकात की

भूटान नरेश जिग्‍मे खेसर नामग्‍याल वांग्‍चुक ने नई दिल्‍ली में प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी से मुलाकात की। भारत और भूटान के बीच परस्‍पर सदभाव और विश्‍वास पर आधारित मजबूत संबंध हैं। दोनों देशों के बीच यह संबंध उच्‍च स्‍तरीय सरकारी दौरों और वार्ताओं के कारण बने हुए हैं। भारत, भूटान का सबसे बडा व्‍यापार भागीदार है। वर्ष 2018 में दोनों देशों के बीच नौ हजार करोड रूपये से अधिक का व्‍यापार हुआ था।

केन्द्रीय गृह एवं सहकारिता मंत्री ने सूरत में कृषक भारती कोआपरेटिव लिमिटेड की बायो-इथेनॉल परियोजना कृभको हजीरा का शिलान्यास किया

केन्द्रीय गृह एवं सहकारिता मंत्री श्री अमित शाह ने गुजरात के सूरत में कृषक भारती कोआपरेटिव लिमिटेड की बायो-इथेनॉल परियोजना कृभको हजीरा का शिलान्यास किया। दुनियाभर में एथेनॉल बेस्ड पेट्रोल-डीजल की मांग बढ़ रही है। एथेनॉल की उत्पादन प्रक्रिया में फसल या खाद्य पदार्थों के अपशिष्ट या अन्य चीजों का इस्तेमाल किया जाता है, इससे वायु प्रदूषण को कम करने में भी मदद मिलती है। हरियाणा के पानीपत में स्थित इथेनॉल प्लांट को बीते अगस्त महीने में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने राष्ट्र को समर्पित किया है। 900 करोड़ रुपये में बना यह इथेनॉल प्लांट प्रतिदिन 100 लीटर इथेनॉल बनाने की क्षमता रखता है।

केंद्रीय श्रम एवं रोजगार मंत्री श्री भूपेंद्र यादव बाली में जी-20 श्रम और रोजगार मंत्रियों की बैठक में शामिल

केंद्रीय श्रम एवं रोजगार मंत्री श्री भूपेंद्र यादव ने 13-14 सितंबर 2022 को इंडोनेशिया के बाली में जी-20 श्रम और रोजगार मंत्रियों की बैठक में भाग लिया। मंत्रिस्तरीय सत्र में केंद्रीय मंत्री ने अधिक लचीला, न्यायसंगत और टिकाऊ अवस्था सुनिश्चित करने के लिए महामारी के बाद की अवधि में रोजगार सृजन, सामाजिक सुरक्षा, कौशल और औपचारिकता से संबंधित उत्तरदायी और मजबूत नीतियों को बढ़ावा देने के लिए एक साथ आने के महत्व के बारे में बात की।

केंद्रीय मंत्री डॉ जितेंद्र सिंह ने 2 अक्टूबर से शुरू होने वाले विशेष अभियान 2.0 के लिए "स्वच्छता" पोर्टल लॉन्च किया

केन्द्रीय मंत्री डॉ जितेंद्र सिंह ने 2 अक्टूबर को शुरू होने वाले विशेष अभियान 2.0 के लिए विशेष स्वच्छता पोर्टल लॉन्च किया। केंद्रीय कार्मिक मंत्रालय में प्रशासनिक सुधार और लोक शिकायत विभाग (डीएआरपीजी) द्वारा तैयार किया गया पोर्टल- www.pgportal.govlin/scdpm22 स्वच्छता और सरकारी कार्यालयों में काम की पेंडेंसी को कम करने के लिए समर्पित है।

राष्ट्रीय इस्पात निगम लिमिटेड को लगातार चौथी बार राजभाषा कीर्ति प्रथम पुरस्कार

सूरत,( गुजरात) में आयोजित राष्ट्रीय हिंदी दिवस समारोह में राजभाषा विभाग, गृह मंत्रालय, भारत सरकार द्वारा राष्ट्रीय इस्पात निगम लिमिटेड-विशाखापत्तनम इस्पात संयंत्र को देश के सर्वोत्कृष्ट राजभाषा कीर्ति सम्मान से सम्मानित किया गया है । यह उल्लेखनीय है कि आर आई एन एल को लगातार चौथी बार ‘ग’ श्रेणी में प्रथम पुरस्कार प्रदान किया गया है। सूरत मेंआयोजित द्वितीय अखिल भारतीय राजभाषा सम्मेलन में,गृह मंत्री, सहकारिता मंत्री श्री अमित शाह की उपस्थिति में, राज्य के मुख्यमंत्री श्री भूपेंद्र भाई पटेल ने राष्ट्रीय इस्पात निगम लिमिटेड के अध्यक्ष-सह-प्रबंध निदेशक श्री अतुल भट्ट को यह पुरस्कार प्रदान किया । हिंदी गृहपत्रिका श्रेणी में भी आर आई एन एल की हिंदी पत्रिका सुगंध को प्रथम पुरस्कार प्राप्त हुआ है। यह पुरस्कार ‘सुगंध’ के संपादक एवं आर आई एन एल के महाप्रबंधक (राजभाषा) एवं प्रशासन प्रभारी श्री ललन कुमार ने संसदीय राजभाषा समिति के माननीय उपाध्यक्ष श्री भर्तृहरि महताब के कर कमलों से ग्रहण किया।

केंद्र सरकार अंतर्राष्ट्रीय तटीय स्वच्छता दिवस पर एक बड़ा अभियान शुरू कर रही

केंद्र सरकार 17 सितंबर को अंतर्राष्ट्रीय तटीय स्वच्छता दिवस पर एक बड़ा अभियान शुरू कर रही है। केंद्रीय पृथ्वी विज्ञान मंत्री के अनुसार, 75 दिन के तटीय सफाई अभियानस्वच्छ सागर-सुरक्षित सागर” को काफी अच्‍छी प्रतिक्रिया मिल रही है। कई राज्यपाल, मुख्यमंत्री, केंद्रीय मंत्री, चर्चित हस्तियाँ और विभिन्‍न समूह इस अभियान में शामिल हो रहे हैं। देश भर के 75 समुद्री तटों पर सफाई अभियान चलाया जाएगा, जिसमें प्रति किलोमीटर के लिये 75 स्वयंसेवकों को शामिल किया जाएगा। समुद्र तटों से 1500 टन कचरा, मुख्य रूप से सिंगल यूज़ प्लास्टिक हटाने के लिये लोगों से मदद ली जाएगी। विश्व स्तर पर "अंतर्राष्ट्रीय तटीय सफाई दिवस" प्रत्येक वर्ष सितंबर के तीसरे शनिवार को मनाया जाता है। अंतर्राष्ट्रीय तटीय स्वच्छता दिवस का उद्देश्य महासागरों, समुद्र तटों पर कूड़े के संचय तथा इसके नकारात्मक प्रभावों के बारे में जन जागरूकता बढ़ाना है। स्वच्छ सागर, सुरक्षित सागर अभियान दुनिया में अपनी तरह का पहला और सबसे लंबे समय तक चलने वाला तटीय सफाई अभियान है, जिसमें सबसे अधिक संख्या में लोग भाग ले रहे हैं। इस अभियान के माध्यम से लोगों के बीच बड़े पैमाने पर व्यवहार परिवर्तन का उद्देश्य इस बारे में जागरूकता बढ़ाना है कि कैसे प्लास्टिक का उपयोग समुद्री जीवन को नष्ट कर रहा है। इस अभियान के बारे में जागरूकता फैलाने और समुद्र तट की सफाई गतिविधियों में स्वैच्छिक भागीदारी हेतु आम लोगों का पंजीकरण करने हेतु एक मोबाइल एप "इको मित्रम" लॉन्च किया गया है।

केंद्रीय सूक्ष्म, लघु और मध्यम उद्यम मंत्री ने एम.एस.एम.ई. के राष्ट्रीय बोर्ड की 18वीं बैठक की अध्यक्षता की

केंद्रीय सूक्ष्म, लघु और मध्यम उद्यम मंत्री, नारायण राणे ने नई दिल्ली में एम.एस.एम.ई. के राष्ट्रीय बोर्ड की 18वीं बैठक की अध्यक्षता की। इस अवसर पर उन्‍होंने पूर्वोत्तर क्षेत्र (एन.ई.आर.) और सिक्किम में एम.एस.एम.ई को बढ़ावा देने की योजना के लिए पोर्टल का उद्घाटन किया। उन्होंने उद्यम और राष्ट्रीय कैरियर सेवा-एन.सी.एस. पोर्टलों के एकीकरण का भी शुभारंभ किया। इसकी घोषणा बजट 2022 में की गई थी। उद्यम पंजीकरण पोर्टल के संबंध में एम.एस.एम.ई मंत्रालय और सामान्य सेवा केंद्र के बीच एक समझौता ज्ञापन पर भी हस्ताक्षर किए गए थे।

भारत की यात्रा आईं फ्रांस की विदेश मंत्री कैथरीन कोलोना प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी से मिलीं

भारत की तीन दिवसीय यात्रा पर आईं फ्रांस की विदेश मंत्री कैथरीन कोलोना ने प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी से मुलाकात की। दोनों नेताओं ने द्विपक्षीय और आपसी हितों से जुड़े कई मुद्दों पर चर्चा की। इस अवसर पर सुश्री कैथरीन ने प्रधानमंत्री को फ्रांस के राष्‍ट्रपति मैक्रों की ओर से मैत्री और सहयोग का संदेश दिया। श्री मोदी ने फ्रांस के राष्‍ट्रपति के साथ पेरिस और जर्मनी में हाल में हुई मुलाकात को याद किया और उनका भारत में स्‍वागत करने की इच्‍छा जताई।

नायरा एनर्जी ने प्रसाद के पणिकर को अध्यक्ष नियुक्त किया

नायरा एनर्जी ने प्रसाद के पनिकर को कंपनी का नया अध्यक्ष घोषित किया। प्रसाद के पनिकर रिफाइनरी के निदेशक और प्रमुख हैं, और वह चार्ल्स एंथोनी फाउंटेन की जगह लेंगे, जिन्होंने पांच साल तक सेवा की। नायरा एनर्जी के नए अध्यक्ष का कार्यकाल 3 अक्टूबर 2022 से शुरू होगा।

भारतीय सेना, भारतीय वायु सेना ने पंजाब में संयुक्त अभ्यास ‘गगन स्ट्राइक’ किया

भारतीय सेना की खड़गा कोर और वायु सेना ने पंजाब में संयुक्त अभ्यास ‘गगन स्ट्राइक’ किया। अभ्यास में शामिल थल सैनिकों के समर्थन के लिए हमलावर हेलीकॉप्टरों को तैनात किया गया था। अभ्यास में जमीनी बलों के यांत्रिक कॉलम के साथ समन्वय करते हुए हेलीकॉप्टरों के सटीक हमलों का प्रदर्शन भी किया गया। अभ्यास कॉम्बैट एलिमेंट्स के बीच तालमेल हासिल करता है और इसका उद्देश्य भारतीय सेना की बेहतर आक्रामक क्षमता को बढ़ाना है।

अमेरिकन एक्सप्रेस ने संजय खन्ना को भारतीय इकाई का सीईओ नियुक्त किया

अमेरिकन एक्सप्रेस बैंकिंग कॉरपोरेशन (एईबीसी) ने संजय खन्ना को अपनी भारतीय इकाई एईबीसी इंडिया का मुख्य कार्यपालक अधिकारी (सीईओ) और क्षेत्रीय प्रबंधक नियुक्त किया है। कंपनी ने कहा कि खन्ना देश की कार्यकारी टीम के प्रमुख होंगे और संगठन की उपभोक्ता तथा वाणिज्यिक इकाइयों की वृद्धि को गति देने के लिये जिम्मेदार होंगे। अपनी नई भूमिका में, खन्ना अमेरिकन एक्सप्रेस के लिए कई व्यावसायिक विकास पहलों का नेतृत्व करेंगे, जबकि भारत में अपने विविध व्यवसायों में सहयोग करते हुए, अपनी स्थिति को जोड़ना देश में कंपनी के रणनीतिक फोकस को मजबूत करने के लिए महत्वपूर्ण होगा।

मेघालय के मुख्यमंत्री ने निवासी सुरक्षा और सुरक्षा अधिनियम पोर्टल लॉन्च किया

मेघालय के मुख्यमंत्री कोनराड के. संगमा द्वारा मेघालय रेजिडेंट्स सेफ्टी एंड सिक्योरिटी एक्ट (MRSSA) का ऑनलाइन पोर्टल लॉन्च किया गया। उन्होंने कहा कि यह डिजीटल प्रणाली न केवल निवासियों की सुरक्षा और सुरक्षा सुनिश्चित करेगी, बल्कि यह ऑनलाइन डेटाबेस से एकत्रित खुफिया जानकारी के आधार पर अधिकारियों की निगरानी और कार्य करने के लिए एक मजबूत खुफिया जानकारी प्रणाली के रूप में भी कार्य करेगी। डिजिटलीकरण प्रक्रिया पूरे मेघालय में 6,000 से अधिक गांवों और इलाकों को ऑनलाइन प्रणाली से जोड़ेगी।

उच्‍चतम न्‍यायालय ने भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड को उसके नियमों में प्रस्तावित संशोधन की अनुमति दी; अध्यक्ष सौरव गांगुली और सचिव जय शाह का कार्यकाल बढ़ाया जा सकेगा

उच्चतम न्यायालय ने भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड-बीसीसीआई को बोर्ड के नियमों में संशोधन करने की अनुमति दे दी है। इसके अनुसार बोर्ड अपने अध्यक्ष, सचिव और अन्य पदाधिकारियों से संबंधित कूलिंग-ऑफ अवधि के बारे में संशोधन कर सकता है। संशोधन के बाद बोर्ड के अध्यक्ष सौरव गांगुली और सचिव जय शाह बीसीसीआई में लंबे कार्यकाल के लिए अपने पद पर रह सकते हैं। न्यायालय बीसीसीआई द्वारा बोर्ड के अध्यक्ष, सचिव और अन्य पदाधिकारियों के लिए कूलिंग ऑफ अवधि से संबंधित नियमों में संशोधन के मामले पर सुनवाई कर रहा था। न्यायमूर्ति डी.वाई. चंद्रचूड़ और न्यायमूर्ति हिमा कोहली की खंडपीठ ने बीसीसीआई को इसके विधान में संशोधन की अनुमति दे दी। बीसीसीआई ने इसके लिए शीर्ष अदालत से मांग की थी।

विनेश फोगाट विश्व कुश्ती चैम्पियनशिप में दो मैडल जीतने वाली पहली भारतीय महिला बन गई

विनेश फोगाट विश्व कुश्ती चैम्पियनशिप में दो मैडल जीतने वाली पहली भारतीय महिला बन गई हैं। विनेश ने सर्बिया के बेलग्राद में 53 किलोग्राम वर्ग में कांस्य पदक जीतने के बाद यह उपलब्धि हासिल की। राष्ट्रमंडल खेल 2022 की स्वर्ण पदक विजेता विनेश ने मौजूदा यूरोपीयन चैम्पियन स्वीडन की ईम्मा मामग्रेन को पराजित किया। तीन बार राष्ट्रमंडल खेलों में पदक विजेता रही विनेश ने क्वालीफिकेशन दौर में अपनी पराजय के बाद शानदार वापसी की। चैम्पियनशिप में यह उनका दूसरा कांस्यपदक है। इससे पहले 2019 में कजाकिस्तान के नूर सुल्तान में उन्होंने पदक जीता था।

भारत ने अंडर-17 सैफ फुटबॉल प्रतियोगिता का खिताब फिर से जीत लिया

भारत ने अंडर-17 सैफ फुटबॉल प्रतियोगिता का खिताब फिर से जीत लिया है। कोलम्बो में हुए फाइनल में भारत ने नेपाल को 4-0 से पराजित किया। बॉबी सिंह, कोरू सिंह, कप्तान वनलालपेका गुत्ते और अमन ने भारत के लिए एक-एक गोल किया। ग्रुप लीग मैच में नेपाल ने भारत को 3-1 से पराजित किया था, लेकिन फाइनल में भारत ने चमत्कारी प्रदर्शन करते हुए चौथी बार यह खिताब जीता। भारतीय कप्तान वनलालपेका गुत्ते को टूर्नामेंट का सर्वाधिक मूल्यवान खिलाड़ी घोषित किया गया जबकि गोलकीपर साहिल को सर्वश्रेष्ठ गोलकीपर का पुरस्कार मिला।

केन्द्रीय मंत्रिमंडल ने फीफा अंडर-17 महिला फुटबॉल विश्‍व कप की मेजबानी के लिए गारंटी पर हस्‍ताक्षर करने की मंजूरी दी

केन्द्रीय मंत्रिमंडल ने फीफा अंडर-17 महिला फुटबॉल विश्‍व कप की मेजबानी के लिए गारंटी पर हस्‍ताक्षर करने की मंजूरी दे दी है। भारत, अगले महीने 11 से 30 अक्तूबर तक इसका आयोजन करेगा। फुटबॉल मैच नवी मुम्‍बई, गोआ, भुवनेश्‍वर में खेले जाएंगे। इसमें 16 देशों की टीमें भाग लेंगी। भारत ने 2017 में फीफा अंडर-17 पुरुष फुटबॉल विश्‍व कप की मेजबानी की थी।

सिक्किम पहली बार 3 रणजी ट्रॉफी मैचों की मेजबानी करेगा

सिक्किम पहली बार दिसंबर में रणजी ट्रॉफी मैचों की मेजबानी करेगा। रंगपो के पास माइनिंग क्रिकेट मैदान में राज्य तीन पूर्वोत्तर टीमों मिजोरम, मणिपुर और अरुणाचल प्रदेश का स्वागत करेगा। सिक्किम को तीन रणजी मैचों की मेजबानी करने की अनुमति देने का बीसीसीआई का फैसला सिक्किम में क्रिकेट के प्रचार में गेम-चेंजर के रूप में काम करेगा। सिक्किम रणजी ट्रॉफी मैचों के अलावा दो कूच बिहार ट्रॉफी मैचों और तीन कर्नल सीके नायडू ट्रॉफी मैचों की भी मेजबानी करेगा।

प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने प्रथम प्रवासी भारतीय सम्‍मान विजेता डॉ० एस सामी वेल्‍लु के निधन पर दुख व्‍यक्‍त किया

प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने मलेशिया के पूर्व कैबिनेट मंत्री और मलेशिया में प्रथम प्रवासी भारतीय सम्‍मान विजेता डॉ० एस सामी वेल्‍लु के निधन पर दुख व्‍यक्‍त किया है।

Start Quiz! PRINT PDF

« Previous Next Affairs »

Notes

Notes on many subjects with example and facts.

Notes

QUESTION

Find Question on this Topic and many other subjects

Learn More

Test Series

Here You can find previous year question paper and mock test for practice.

Test Series

Download

Here you can download Current Affairs Question PDF.

Download

Join

Join a family of Rajasthangyan on


Contact Us Contribute About Write Us Privacy Policy About Copyright

© 2022 RajasthanGyan All Rights Reserved.