Ask Question | login | Register
Notes
Question
Quiz
Tricks
Facts

18 September 2022

प्रधानमंत्री मोदी ने ‘प्रोजेक्ट चीता’ की शुुरूआत की

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मध्यप्रदेश के श्योपुर जिले में कूनो राष्ट्रीय उद्यान में चीतों को छोडा। भारत में चीता विलुप्त हो गया था। आठ चीतों को विश्व की सबसे बडी अंतर-महाद्वीपीय स्थानान्तरण परियोजना के तहत भारत लाया गया है। इनमें पांच मादा और तीन नर चीता हैं। श्री मोदी ने कुनो नेशनल पार्क में दो अलग-अलग जगहों पर चीतों को छोड़ा। उन्होंने इस अवसर पर चीता मित्र, चीता पुनर्वास प्रबंधन समूह और विद्यार्थियों से भी बातचीत की। प्रधानमंत्री द्वारा जंगली चीतों को प्राकृतिक वास में छोडा जाना भारत के वन्य जीवन और इनके प्राकृतिक ठिकानों को पुनर्जीवित करने के उनके प्रयासों का हिस्सा है। 1952 में चीता को भारत से विलुप्त घोषित कर दिया गया था।

वाराणसी को वर्ष 2022-2023 के लिए शंघाई सहयोग संगठन -एससीओ की पहली पर्यटन और सांस्कृतिक राजधानी नामित किया गया

वाराणसी को वर्ष 2022-2023 के लिए शंघाई सहयोग संगठन -एससीओ की पहली पर्यटन और सांस्कृतिक राजधानी नामित किया गया है। यह निर्णय समरकंद में शंघाई सहयोग संगठन के राष्ट्राध्यक्षों की 22वीं बैठक में लिया गया। इससे भारत और एससीओ सदस्य देशों के बीच पर्यटन, सांस्कृतिक और मानवीय आदान-प्रदान को बढ़ावा मिलेगा। यह निर्णय एससीओ के सदस्य देशों, विशेष रूप से मध्य एशियाई गणराज्यों के साथ भारत के प्राचीन संबंधों को भी दर्शाता है। इस प्रमुख सांस्कृतिक आउटरीच कार्यक्रम के अंतर्गत 2022-23 के दौरान वाराणसी में कई कार्यक्रम आयोजित किए जाएंगे और इसमें एससीओ सदस्य देशों के मेहमानों को आमंत्रित किया जाएगा। इन आयोजनों में विद्वान, लेखक, संगीतकार और कलाकार, फोटो पत्रकार, यात्रा ब्लॉगर और अन्य अतिथि आमंत्रित होंगे।

शंघाई सहयोग संगठन की अध्यक्षता उज्बेकिस्तान में भारत को सौंपी गई

शंघाई सहयोग संगठन एस.सी.ओ. की अध्यक्षता उज्बेकिस्तान के समरकंद में भारत को सौंपी गई। भारत, अगले वर्ष सितंबर तक एक साल के लिए समूह की अध्यक्षता करेगा और अगले साल, भारत एससीओ शिखर सम्मेलन की मेजबानी करेगा। एससीओ के सदस्य देशों के नेताओं ने उज्बेकिस्तान के समरकंद में राष्ट्राध्यक्षों की परिषद की बैठक में समरकंद घोषणा पर हस्ताक्षर किया। शिखर सम्मेलन के दौरान, सदस्य देशों ने तकनीकी और डिजिटल विभाजन, वैश्विक वित्तीय बाजारों में गिरावट, आपूर्ति श्रृंखलाओं में अस्थिरता, संरक्षणवादी उपायों में वृद्धि और वैश्विक अर्थव्यवस्था में अनिश्चितता सहित विभिन्न वैश्विक चुनौतियों और खतरों पर ध्यान दिया। समरकंद घोषणा में, सदस्य देशों ने समृद्धि, शांति और सतत विकास सुनिश्चित करने के लिए क्षेत्र के देशों के प्रयासों का समर्थन किया।

अंडमान और निकोबार द्वीप समूह बना पहला "स्वच्छ सुजल प्रदेश"

अंडमान और निकोबार द्वीप समूह पहला "स्वच्छ सुजल प्रदेश" बन गया है और पुडुचेरी ने स्‍वयं को 'हर घर जल' सत्‍यापित संघ राज्‍य क्षेत्र घोषित किया है। 15 अगस्त 2019 को जल जीवन मिशन के शुभारंभ के समय, अंडमान और निकोबार द्वीप समूह और पुडुचेरी के क्रमशः 46% और 81% ग्रामीण परिवारों के पास नल कनेक्शन के माध्यम से पीने योग्य पेयजल की सुविधा थी। अंडमान और निकोबार द्वीप समूह के सभी 62,037 ग्रामीण परिवारों और पुडुचेरी के 1,14,908 ग्रामीण परिवारों में अब नल कनेक्शन के माध्यम से पीने योग्य पानी तक सुविधा है। इसके अलावा, सभी स्कूलों, आंगनवाड़ी केंद्रों, ग्राम पंचायत भवनों, स्वास्थ्य केंद्रों, सामुदायिक केंद्रों, आश्रमशालाओं और अन्य सरकारी कार्यालयों सहित सार्वजनिक संस्थानों में अब नल कनेक्शन के माध्यम से पीने योग्य पानी की सुविधा है।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के जन्मदिवस पर देश भर में रक्तदान अमृत महोत्सव का शुभारंभ

केन्‍द्रीय स्‍वास्‍थ्‍य मंत्री डॉक्‍टर मनसुख मांडविया ने देशव्‍यापी स्‍वैच्छिक रक्‍तदान अभियान -रक्‍तदान अमृत महोत्‍सव के तहत लोगों से रक्‍तदान करने की अपील की है। स्‍वास्‍थ्‍य मंत्री ने कहा कि इस अभियान का उद्देश्य नियमित रूप से स्वैच्छिक रक्तदान के बारे में जागरूकता बढ़ाना है। वर्ष 2021 के आंकड़ों के अनुसार, देश में रक्‍त की वार्षिक आवश्यकता लगभग डेढ करोड़ यूनिट है। डॉक्‍टर मांडविया ने रक्तदान से जुड़ी धारणाओं को दूर किया। उन्‍होंने कहा कि एक व्यक्ति के शरीर में 5 से 6 लीटर रक्त होता है और वह हर तीन महीने में रक्तदान कर सकता है। यह अभियान एक अक्टूबर को राष्ट्रीय स्वैच्छिक रक्तदान दिवस तक जारी रहेगा।

गृह मंत्री अमित शाह ने हैदराबाद मुक्ति दिवस के वर्ष भर चलने वाले समारोहों की शुरूआत की

गृह मंत्री अमित शाह ने 17 सितंबर को हैदराबाद के परेड ग्राउंड में हैदराबाद मुक्ति दिवस के वर्ष भर चलने वाले समारोह का उद्घाटन किया। इस अवसर पर उन्होंने कहा कि 75 साल बाद तेलंगाना की धरती पर पहली बार आधिकारिक तौर पर मुक्ति दिवस मनाया जा रहा है। उन्होंने हैदराबाद को भारत का हिस्सा बनाने के लिए निजाम की सेना और रजाकारों के खिलाफ पुलिस कार्रवाई शुरू करने का फैसला करने के लिए भारत के पहले गृह मंत्री सरदार वल्लभभाई पटेल को भी श्रद्धांजलि दी।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने लॉजिस्टिक नीति का शुभारंभ किया

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने नई दिल्ली में राष्ट्रीय लॉजिस्टिक्‍स नीति का शुभारंभ किया। श्री मोदी ने कहा कि इस नीति के शुभारंभ और चीतों की पुनर्स्‍थापना के बीच एक संबंध है। उन्होंने कहा कि वह चाहते हैं कि देश की लॉजिस्टिक्‍स व्‍यवस्‍था चीते की गति के समान चले। श्री मोदी ने कहा कि राष्ट्रीय लॉजिस्टिक्‍स नीति पिछले आठ वर्षों के विचारों, परिकल्‍पना और रणनीतिक योजना का सामूहिक प्रयास है। उन्होंने कहा कि देश के निर्यात में सुधार के लिए 40 एयर कार्गो टर्मिनल बनाए गए हैं। उन्होंने कहा कि भारत की मेक इन इंडिया और आत्मनिर्भर की परिकल्‍पना दुनिया भर में गूंज रही है। उन्होंने यह भी कहा कि देश में 35 मल्टी मॉडल लॉजिस्टिक्स केन्‍द्र स्थापित किए जा रहे हैं। राष्ट्रीय लॉजिस्टिक्‍स नीति देश में आवागमन की लागत को कम करेगी। इससे वस्‍तुओं की निर्बाध आवाजाही सुनिश्चित होगी।

सीएसआईआर की लोकप्रिय विज्ञान पत्रिका 'विज्ञान प्रगति' को 'राजभाषा कीर्ति पुरस्कार'

सीएसआईआर की लोकप्रिय विज्ञान पत्रिका "विज्ञान प्रगति" को राष्ट्रीय राजभाषा कीर्ति पुरस्कार (प्रथम स्थान) प्राप्त हुआ है और यह पुरस्कार पंडित दीन दयाल उपाध्याय इंडोर स्टेडियम, सूरत में 14-15 सितंबर 2022 के दौरान आयोजित दूसरे अखिल भारतीय राजभाषा सम्मेलन में प्रदान किया गया। राजभाषा विभाग, गृह मंत्रालय, भारत सरकार ने इस भव्य कार्यक्रम का आयोजन किया जिसे लगभग 9000 दर्शकों ने देखा।

झारखंड ने SCs, STs और अन्य के लिए आरक्षण बढ़ाया

झारखंड सरकार ने हाल ही में राज्य सरकार की नौकरियों में अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति, पिछड़े वर्ग, ओबीसी और अन्य आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के लोगों के लिए 77% आरक्षण देने के प्रस्ताव को मंजूरी दी है। झारखंड राज्य सरकार ने डाक और सेवा अधिनियम, 2001 में रिक्तियों के झारखंड आरक्षण में संशोधन के लिए एक विधेयक को मंजूरी दे दी है। यह संशोधन विधेयक एससी, एसटी, बीसी, ओबीसी और आर्थिक रूप से कमजोर वर्गों को 77 प्रतिशत आरक्षण प्रदान करता है। इसने ओबीसी आरक्षण को वर्तमान 14 प्रतिशत से बढ़ाकर 27 प्रतिशत कर दिया है। यह स्थानीय अनुसूचित जाति समुदायों के लोगों के लिए 12 प्रतिशत और स्थानीय अनुसूचित जनजाति समुदायों के लिए 28 प्रतिशत का कोटा प्रदान करता है। अति पिछड़ा वर्ग के लोगों को 15 प्रतिशत आरक्षण दिया गया है और ओबीसी को 12 प्रतिशत आरक्षण दिया जाता है। आर्थिक रूप से पिछड़े व्यक्तियों को जो अन्य आरक्षित श्रेणियों में शामिल नहीं हैं, उन्हें 10 प्रतिशत आरक्षण दिया जाता है। सरकारी नौकरियों में आरक्षण पूरे भारत में अन्य राज्यों में लोगों के प्रवास को कम करेगा। विशेष रूप से अन्य पिछड़े वर्गों (ओबीसी) के लिए आरक्षण की सीमा बढ़ाना झारखंड में लंबे समय से लंबित मांग रही है।

हड़प्पा संस्कृति पर दुनिया का सबसे बड़ा संग्रहालय राखीगढ़ी में बनाया जाएगा

हड़प्पा संस्कृति पर दुनिया का सबसे बड़ा संग्रहालय वर्तमान में हरियाणा के राखीगढ़ी में स्थापित किया जा रहा है। हिसार जिले के नारनौंद उपमंडल में राखीगढ़ी में हड़प्पा संस्कृति पर संग्रहालय सिंधु घाटी सभ्यता से संबंधित लगभग 5,000 साल पुरानी कलाकृतियों को प्रदर्शित करेगा। यह विश्व स्तरीय संग्रहालय राखीगढ़ी के इतिहास को दर्शाने वाली तस्वीरों को प्रदर्शित करेगा। यह संग्रहालय, जो वर्तमान में निर्माणाधीन है, राखीगढ़ी को अंतर्राष्ट्रीय और राष्ट्रीय स्तर पर पहचान देगा और स्थानीय समुदायों के लिए रोजगार के अवसर बढ़ाएगा। बच्चों को मनोरंजक तरीके से इतिहास से अवगत कराने के लिए संग्रहालय में विशेष जोन बनाया जा रहा है। संग्रहालय में एक ओपन-एयर थिएटर और एक पुस्तकालय भी होगा। राखीगढ़ी गांव 2600 से 1900 ईसा पूर्व तक सिंधु घाटी सभ्यता का हिस्सा था। दो गाँव राखी खास और राखी सहपुर में सिंधु घाटी स्थल के पुरातत्व अवशेष हैं। 1969 में पहली बार इसकी खुदाई की गई थी। यह वर्तमान में सिंधु घाटी सभ्यता की सबसे बड़ी बस्ती है।

दार्जिलिंग में पद्मजा नायडू हिमालयन जूलॉजिकल पार्क को सर्वश्रेष्ठ चिड़ियाघर के रूप में मान्यता मिली

पश्चिम बंगाल के दार्जिलिंग में पद्मजा नायडू हिमालयन जूलॉजिकल पार्क (पीएनएचजेडपी) को देश का सबसे अच्छा चिड़ियाघर घोषित किया गया है। देशभर में करीब 150 चिड़ियाघर हैं। सूची के अनुसार, चेन्नई में अरिग्नार अन्ना जूलॉजिकल पार्क ने दूसरा स्थान हासिल किया है, इसके बाद कर्नाटक के मैसूर में श्री चामराजेंद्र जूलॉजिकल गार्डन है। कोलकाता के अलीपुर जूलॉजिकल गार्डन ने चौथा स्थान हासिल किया है।

भारत का पहला वन विश्वविद्यालय तेलंगाना में स्थापित किया जाएगा

भारत में अपना पहला वन विश्वविद्यालय बनने जा रहा है। वानिकी विश्वविद्यालय (UoF) अधिनियम 2022 को तेलंगाना विधानसभा द्वारा अनुमोदित किया गया था। वानिकी विश्वविद्यालय (यूओएफ), भारत में अपनी तरह का पहला विश्वविद्यालय होगा। विश्व स्तर पर, यह रूस और चीन के बाद तीसरा वानिकी विश्वविद्यालय होगा। तेलंगाना सरकार ने हैदराबाद में वानिकी कॉलेज और अनुसंधान संस्थान (FCRI) का विस्तार करने का निर्णय लिया है। एफसीआरआई को एक पूर्ण विश्वविद्यालय में बदल दिया जाएगा।

भारत निर्वाचन आयोग ने ‘बीएलओ ई-पत्रिका’ का शुभारंभ किया

भारत निर्वाचन आयोग ने भारत के सभी राज्यों में फैले बीएलओ के साथ आयोजित एक संवादात्मक सत्र में एक नए डिजिटल प्रकाशन ‘बीएलओ ई-पत्रिका’ का विमोचन किया। 350 से भी अधिक बीएलओ राज्यों/केंद्र शासित प्रदेशों में मुख्य निर्वाचन अधिकारियों (सीईओ) के कार्यालय से वीडियो-कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से इसमें शामिल हुए और आस-पास के राज्यों जैसे कि राजस्थान, उत्तर प्रदेश और दिल्ली के 50 बीएलओ ने इंडिया हैबिटेट सेंटर, नई दिल्ली में आयोजित शुभारंभ कार्यक्रम में भाग लिया।

पीसी बालासुब्रमण्यम द्वारा लिखित “Rajini's Mantras: Life lessons from one of India’s most-loved superstars” पुस्तक

लेखक, पी.सी. बालासुब्रमण्यम (पीसी बाला) ने अंग्रेजी में एक नई किताब Rajini's Mantras: Life lessons from one of India’s most-loved superstars लिखी। बता दें यह जैको पब्लिशिंग हाउस (इंडिया) द्वारा प्रकाशित किया गया था। यह साल 2010 में उनकी पहली पुस्तक रजनी पंचतंत्र के बाद लिखी गई थी। रजनी की पंचतंत्र पुस्तक सिल्वर स्क्रीन पर रजनीकांत के हस्ताक्षर वाले बयानों को उजागर करती है। पीसी बाला की पहली ई-बुक रजनी पंचतंत्र और राजा कृष्णमूर्ति को देशव्यापी बेस्टसेलर मिला। पीसी बाला एक पब्लिक स्पीकर हैं और दस साल से चार्टर्ड अकाउंटेंट हैं।

भारत का सबसे मूल्यवान ब्रांड टाटा कंसल्टेंसी सर्विसेज : कंटार

FMCG, गैर-FMCG और प्रौद्योगिकी ब्रांडों पर फोकस के साथ, भारतीय ब्रांडों पर COVID-19 महामारी के प्रभाव का व्यापक आकलन करने के लिए हाल ही में Kantar BrandZ India 2022 रिपोर्ट जारी की गयी। इस रिपोर्ट के अनुसार, भारत के शीर्ष 75 ब्रांडों की कुल कीमत 393 बिलियन अमेरिकी डॉलर है, जो भारत के राष्ट्रीय सकल घरेलू उत्पाद के 11 प्रतिशत के बराबर है। शीर्ष 75 सबसे मूल्यवान भारतीय ब्रांडों की विकास दर दुनिया भर के अन्य प्रमुख बाजारों द्वारा हासिल की गई विकास दर से अधिक है। टाटा कंसल्टेंसी सर्विसेज, 45.5 बिलियन अमरीकी डालर के मूल्य के साथ, भारत में सबसे मूल्यवान ब्रांड है। इससे पहले, HDFC ने 2014 से इस पद पर कब्जा किया था, जब यह रैंकिंग पहली बार लॉन्च की गई थी। COVID-19 महामारी के कारण स्वचालन और डिजिटल परिवर्तन की वैश्विक मांग में वृद्धि के कारण TCS में तेजी से वृद्धि देखी गई। दो ब्रांड पहली बार शीर्ष 10 में शामिल हुए हैं। ये हैं इंफोसिस और आईसीआईसीआई बैंक। भारतीय स्टेट बैंक चार पायदान ऊपर 6वें स्थान पर पहुँच गया है। भारतीय ब्रांडों के कुल मूल्य में प्रौद्योगिकी और बैंकिंग ब्रांडों की हिस्सेदारी 50 प्रतिशत से अधिक है।

फोरेंसिक साक्ष्य के संग्रहण को अनिवार्य बनाने वाली देश की पहली पुलिस बनीं दिल्ली

दिल्ली पुलिस 6 साल से अधिक की सजा के साथ दंडनीय अपराधों में फोरेंसिक साक्ष्य के संग्रह (collection of forensic evidence) को अनिवार्य बनाने वाली देश की पहली पुलिस बन गई है। बता दें यह सजा दर बढ़ाने एवं आपराधिक न्याय प्रणाली को फोरेंसिक विज्ञान जांच के साथ एकीकृत करने हेतु किया गया है।

Air India ने अगले 5 साल के प्लान को 'Vihaan.AI' नाम दिया

एयर इंडिया ने अगले 5 वर्षों में घरेलू बाजार में अपनी हिस्सेदारी को 30 प्रतिशत से ज्यादा बढ़ाने का ऐलान किया है। वहीं मौजूदा समय में कंपनी ने इंटरनेशनल रूट्स पर अच्छी वृद्धि की है। एयर इंडिया ने अगले पांच वर्षों के लिए एक योजना तैयार की है जिसे “Vihaan.AI” नाम दिया गया है। इसमें कुछ अहम लक्ष्य तय किए गए हैं जिन्हें आने वाले समय में कंपनी को हासिल करना है। टाटा ग्रुप की स्वामित्व वाली इस एयरलाइन ने कर्मचारियों से प्रतिक्रिया लेकर बदलाव की यह योजना बनाई है।

रोमानिया में विश्व युवा शतरंज चैंपियनशिप में प्रणव आनंद ने अंडर-16 और ए.आर. इलमपार्थी ने अंडर-14 वर्ग का खिताब जीत लिया

रोमानिया में विश्व युवा शतरंज चैंपियनशिप में प्रणव आनंद ने अंडर-16 और ए.आर. इलमपार्थी ने अंडर-14 वर्ग का खिताब जीत लिया है। शीर्ष वरीयता प्राप्त प्रणव आनंद ने 11 दौर में नौ अंक प्राप्‍त किये। इसी वर्ग में दूसरी वरीयता प्राप्त एम. प्रणेश तीसरे स्थान पर रहे। अंडर-14 वर्ग में इलमपार्थी ने 11 दौर में साढ़े नौ अंक हासिल किये।

ट्विटर पर 50 मिलियन फॉलोअर्स वाले पहले क्रिकेटर बने विराट कोहली

एशिया कप में शानदार प्रदर्शन के बाद अब विराट कोहली के लिए एक शानदार खबर सामने आई और अब सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म ट्विटर पर उनके फॉलोअर्स की संख्या 50 मीलियन के पार हो गई। कोहली दुनिया के पहले ऐसे क्रिकेटर बन गए हैं जिनके ट्विटर पर फॉलोअर्स की संख्या 50 मीलियन हो गई। विराट कोहली ने एशिया कप 2022 में कमाल की वापसी करते हुए ना केवल भारत के लिए सबसे ज्यादा रन बनाए बल्कि अपनी लय भी हासिल कर ली।

15 वर्षीय प्रणव आनंद बने भारत के 76वें शतरंज ग्रैंडमास्टर

बेंगलुरु के किशोर शतरंज खिलाड़ी प्रणव आनंद भारत के 76वें ग्रैंड मास्टर बन गए हैं। उन्होंने रोमानिया के मामाइया में चल रही विश्व युवा शतरंज चैंपियनशिप में 2500 ईएलओ रेटिंग की संख्या पार करके यह उपलब्धि हासिल की। इस 15 वर्षीय खिलाड़ी ने ग्रैंड मास्टर उपाधि हासिल करने के लिए बाकी मानदंडों को पहले ही पूरा कर दिया था।

विश्व रोगी सुरक्षा दिवस: 17 सितंबर

हर साल 17 सितंबर को विश्व रोगी सुरक्षा दिवस (World Patient Safety Day) मनाया जाता है। यह दिवस रोगियों, परिवारों, देखभाल करने वालों, समुदायों, स्वास्थ्य कार्यकर्ताओं, स्वास्थ्य देखभाल नेताओं और नीति निर्माताओं को रोगी सुरक्षा के प्रति अपनी प्रतिबद्धता दिखाने के लिए एक साथ लाता है। रोगी सुरक्षा के लिए वैश्विक जागरूकता पैदा करने और लोगों से स्वास्थ्य सेवा को सुरक्षित बनाने के लिए अपनी प्रतिबद्धता दिखाने हेतु विश्व रोगी सुरक्षा दिवस मनाया जाता है।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पूर्व केंद्रीय मंत्री माणिकराव गावित के निधन पर दुख व्‍यक्‍त किया

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पूर्व केंद्रीय मंत्री माणिकराव गावित के निधन पर दुख व्‍यक्‍त किया है। पूर्व केंद्रीय मंत्री और कांग्रेस नेता माणिकराव गावित ने 1980 से 2014 तक आदिवासी बहुल नंदुरबार निर्वाचन क्षेत्र का प्रतिनिधित्व किया। 2014 में वह चुनाव हार गए। इसके बाद 2019 में कांग्रेस ने गावित के बेटे भरत को टिकट की पेशकश की। हालांकि, उन्होंने इससे इंकार कर दिया और भाजपा में शामिल हो गए। गावित ने 2004 में मनमोहन सरकार में केंद्रीय गृह राज्य मंत्री और 2013 में सामाजिक न्याय राज्य मंत्री के रूप में कार्य किया था।

पाकिस्तान के पूर्व अंपायर असद रऊफ का निधन

अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (ICC) एलीट पैनल के पूर्व अंपायर पाकिस्तान के असद रऊफ का 14 सितंबर 2022 को कार्डियक अरेस्ट के चलते निधन हो गया। उन्होंने 66 वर्ष की आयु में अंतिम सांस ली। लाहौर में 12 मई 1956 को जन्में असद रऊफ ने अपने करियर में 64 टेस्ट मैच में अंपायरिंग की। इसमें 49 में मैदानी अंपायर, जबकि 15 में टीवी अंपायर के रूप में अपनी सेवाएं दीं।

पूर्व भारतीय टेनिस खिलाड़ी नरेश कुमार का निधन

दिग्गज टेनिस खिलाड़ी और पूर्व डेविस कप कप्तान नरेश कुमार का निधन हो गया है। वह 93 साल के थे। नरेश दिग्गज भारतीय टेनिस खिलाड़ी लिएंडर पेस के शुरुआती दिनों के कोच रहे थे। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने नरेश कुमार के निधन पर दुख जाहिर किया और उन्हें श्रद्धांजलि दी। उन्होंने देश में टेनिस को लोकप्रिय बनाने में अहम भूमिका निभाई है। उनके परिवार में पत्नी सुनीता, बेटा अर्जुन, बेटी गीता और परिहा हैं। नरेश की कप्तानी में डेविस कप में डेब्यू करने वाले जयदीप मुखर्जी ने कहा कि वह पिछले हफ्ते से उम्र संबंधी समस्याओं से जूझ रहे थे।

Start Quiz! PRINT PDF

« Previous Next Affairs »

Notes

Notes on many subjects with example and facts.

Notes

QUESTION

Find Question on this Topic and many other subjects

Learn More

Test Series

Here You can find previous year question paper and mock test for practice.

Test Series

Download

Here you can download Current Affairs Question PDF.

Download

Join

Join a family of Rajasthangyan on


Contact Us Contribute About Write Us Privacy Policy About Copyright

© 2022 RajasthanGyan All Rights Reserved.