Ask Question | login | Register
Notes
Question
Quiz
Tricks
Facts

19 September 2022

केंद्रीय सामाजिक न्याय और अधिकारिता मंत्री डॉ. वीरेंद्र कुमार द्वारा जिला विकलांगता पुनर्वास केंद्रों (डीडीआरसी) का उद्घाटन किया गया

देश भर में फैले जिला दिव्यांगता पुनर्वास केंद्र (डीडीआरसी) पिछले दो दशकों से दिव्यांग व्यक्तियों को प्रभावी पुनर्वास सेवाएं प्रदान कर रहे हैं। ये केंद्र डीएम/कलेक्टर की अध्यक्षता वाली जिला प्रबंधन टीम और एक प्रतिष्ठित एनजीओ (आमतौर पर इंडियन रेड क्रॉस सोसाइटी) द्वारा संयुक्त रूप से चलाए जाते हैं। उनकी सेवाओं को बढ़ाने के लिए, भारत सरकार के सामाजिक न्याय और अधिकारिता मंत्रालय में दिव्यांगता सशक्तिकरण विभाग द्वारा एक मॉडल डीडीआरसी की अवधारणा की गई है। पहले चरण में नौ ऐसे मॉडल डीडीआरसी, बदायूं, पीलीभीत, बरेली, बालाघाट, गोलाघाट, अहमदाबाद, अमरावती, कुल्लू और रामपुर को मॉडल डीडीआरसी स्तर पर अपग्रेड किया गया है। इन 09 मॉडल डीडीआरसी का उद्घाटन डॉ. वीरेंद्र कुमार, सामाजिक न्याय और अधिकारिता मंत्री भारत सरकार द्वारा आज यहां वर्चुअल माध्यम से किया गया।

UNEP ने ग्रीन फिन्स हब (Green Fins Hub) लॉन्च किया

संयुक्त राष्ट्र पर्यावरण कार्यक्रम (United Nations Environmental Programme – UNEP) और यूके बेस्ड चैरिटी रीफ-वर्ल्ड फाउंडेशन ने सतत समुद्री पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए ग्रीन फिन्स हब लॉन्च किया है। ग्रीन फिन्स हब पहला वैश्विक समुद्री पर्यटन उद्योग मंच है जो दुनिया भर में डाइविंग और स्नोर्केलिंग ऑपरेटरों को समुद्री पर्यटन की स्थिरता को बढ़ावा देने वाली अंतर्राष्ट्रीय सर्वोत्तम प्रथाओं को लागू करके अपने दैनिक प्रथाओं में सरल, लागत प्रभावी परिवर्तन करने में मदद करेगा। मंच ऑपरेटरों को अपने वार्षिक सुधारों पर नज़र रखने और अपने समुदायों और ग्राहकों के साथ संवाद करने में सक्षम करेगा। इसे द रीफ-वर्ल्ड फाउंडेशन द्वारा UNEP के सहयोग से विकसित किया गया है। यह प्रवाल भित्तियों और उनके नाजुक समुद्री पारिस्थितिक तंत्र की रक्षा के लिए वैश्विक सर्वोत्तम प्रथाओं के बारे में जागरूकता फैलाने में मदद करेगा। इस मंच में ग्रीन फिन्स कम्युनिटी फोरम ऑपरेटरों को पर्यावरणीय मुद्दों पर चर्चा करने, सर्वोत्तम प्रथाओं को साझा करने और उद्योग की जरूरतों को सरकारों, गैर-लाभकारी और समग्र उद्योग तक पहुंचाने में सक्षम करेगा। ग्रीन फिन्स सॉल्यूशंस लाइब्रेरी दैनिक परिचालन चुनौतियों को हल करने के लिए लगभग 100 सिद्ध पर्यावरणीय समाधान प्रदान करती है। कार्य योजना ट्रैकर सदस्यों को विशिष्ट लक्ष्यों के साथ वार्षिक स्थिरता कार्य योजना प्राप्त करने में सक्षम करेगा। मंच दो प्रकार की सदस्यता प्रदान करता है – डिजिटल सदस्यता और ग्रीन फिन प्रमाणित सदस्य। डिजिटल सदस्यता दुनिया भर में स्नोर्कल और लिवबोर्ड संचालन के लिए उपलब्ध होगी। एक साल की सदस्यता के दौरान, ऑपरेटरों को ऑनलाइन स्व-मूल्यांकन के आधार पर पर्यावरणीय स्कोर प्राप्त होंगे। ग्रीन फिन्स प्रमाणित सदस्यों का सालाना मूल्यांकन किया जाएगा और उनके संचालन में व्यक्तिगत रूप से प्रशिक्षित किया जाएगा।

विनोद अग्रवाल सियाम के नए अध्यक्ष चुने गए

वाहन विनिर्माताओं के संगठन सोसाइटी ऑफ इंडियन ऑटोमोबाइल मैनुफैक्चरर्स (सियाम) ने 2022-23 के लिये विनोद अग्रवाल को नया अध्यक्ष चुना है। टाटा मोटर्स पैसेंजर व्हीकल्स के प्रबंध निदेशक शैलेश चंद्रा को उपाध्यक्ष चुना गया है। वोल्वो आयशर कमर्शियल व्हीकल्स के प्रबंध निदेशक और मुख्य कार्यपालक अधिकारी (सीईओ) अग्रवाल मारुति सुजुकी इंडिया के कार्यकारी उपाध्यक्ष केनिची आयुकावा का स्थान लेंगे।

केवीआईसी ने पीएमईजीपी के तहत 72 इकाइयां शुरू की

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के 72वें जन्म दिन पर खादी और ग्रामोद्योग आयोग (केवीआईसी) ने खास पहल की। रोजगार अवसर बढ़ाने और कारीगरों को प्रोत्सान देने के लिए केंद्रीय सूक्ष्म, लघु व मध्यम उद्योग (एमएसएमई) मंत्री नारायण राणे ने 72 पीएमईजीपी (प्रधानमंत्री रोजगार सृजन कार्यक्रम) इकाइयों की शुरुआत की। साथ ही पीएमईजीपी के 720 लाभार्थियों को मार्जिन मनी भी वितरित की गई। प्रधान मंत्री रोजगार सृजन कार्यक्रम (पीएमईजीपी) केंद्रीय एमएसएमई मंत्रालय की एक प्रमुख योजना है। इसे 2008 में केवीआईसी द्वारा कार्यान्वित तत्कालीन ग्रामीण रोजगार सृजन कार्यक्रम (आरईजीपी) और जिला उद्योग केंद्रों द्वारा कार्यान्वित प्रधान मंत्री रोजगार योजना (पीएमआरवाई) को मिलाकर शुरू किया गया था। इस क्रेडिट लिंक्ड सब्सिडी योजना का उद्देश्य भारत के ग्रामीण और शहरी क्षेत्रों में सूक्ष्म उद्यमों और कारखानों की स्थापना के माध्यम से नौकरियों को बढ़ावा देना है। खादी और ग्रामोद्योग आयोग (KVIC) राष्ट्रीय स्तर पर इस योजना के कार्यान्वयन में शामिल नोडल एजेंसी है।

टाटा मेमोरियल सेंटर, मुंबई और वेदांता बाल्को (बीएएलसीओ) मेडिकल सेंटर, रायपुर ने एक समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए

टाटा मेमोरियल सेंटर (टीएमसी), मुंबई और वेदांता मेडिकल रिसर्च फाउंडेशन की प्रमुख पहल, बाल्को (बीएएलसीओ) मेडिकल सेंटर (बीएमसी), रायपुर, छत्तीसगढ़ ने देश में कैंसर की देखभाल में उत्कृष्टता लाने के लिए आज एक समझौता ज्ञापन (एमओयू) पर हस्ताक्षर किए हैं। इस समझौता ज्ञापन (एमओयू) के अनुसार, बाल्को मेडिकल सेंटर (बीएमसी) और टाटा मेमोरियल सेंटर (टीएमसी) ज्ञान के आदान-प्रदान, और कौशल, क्षमताओं एवं मूल प्रथाओं को बढ़ाने के लिए आपस में सहयोग करेंगे । बाल्को मेडिकल सेंटर अब टाटा मेमोरियल सेंटर की विशेषज्ञता और कैंसर के उपचार में दशकों के अनुभव का लाभ उठाएगी ताकि इस श्रेणी में सर्वश्रेष्ठ तकनीकी और चिकित्सा दिशानिर्देश विकसित किए जा सकें । इस सहयोग के साथ ही टीएमसी छत्तीसगढ़ और पड़ोसी राज्यों के रोगियों के एक निर्दिष्ट ( रेफरल ) केंद्र के रूप में बीएमसी को भी सूचीबद्ध करेगी।

दादरा और नगर हवेली तथा दमन और दीव की जनता दल युनाइटेड इकाईयां भाजपा में शामिल

जनता दल यूनाइटेड की दादरा और नगर हवेली तथा दमन और दीव की इकाइयां भारतीय जनता पार्टी में शामिल हो गई हैं। नई दिल्‍ली में भाजपा अध्‍यक्ष जे पी नड्डा और पार्टी के राष्‍ट्रीय महासचिव बी एल संतोष की उपस्थिति में ये इकाइयां भारतीय जनता पार्टी में शामिल हुईं। इन इकाइयों ने यह फैसला जनता दल यूनाइटेड, राष्‍ट्रीय जनता दल और अन्‍य पार्टियों के साथ महागठबंधन करके बिहार में सरकार बनाने के फैसले के विरोध में किया है।

उत्तर प्रदेश विधान मंडल के मानसून सत्र में 22 सितम्बंर का एक दिन महिला विधायकों के लिए आरक्षित

उत्‍तर प्रदेश में विधानमण्‍डल का मॉनसून सत्र लखनऊ में शुरू हो रहा है। इस सत्र के दौरान पहली बार विधानसभा में इस महीने की 22 तारीख को महिला विधायकों के लिए एक दिन आरक्षित किया जाएगा। विधानसभा अध्‍यक्ष सतीश महाना ने बताया कि 22 तारीख को प्रश्‍नकाल के बाद महिला प्रतिनिधि, महिलाओं से संबंधित मुद्दों पर चर्चा करेंगी। उन्‍होंने कहा कि देश में यह अपनी तरह का पहला प्रयास है। महिला सदस्‍यों के लिए एक दिन आरक्षित करने का निर्णय ऐसी शिकायतों के बाद किया गया कि महिला विधायकों को सदन में बोलने का अवसर नहीं दिया जा रहा है।

India Discrimination Report 2022 जारी की गई

गैर-लाभकारी संस्था ऑक्सफैम इंडिया ने हाल ही में India Discrimination Report 2022 जारी की। भारत में महिलाओं की श्रम शक्ति भागीदारी दर (LFPR) 2021 में सिर्फ 25% है। भारत में पुरुषों और महिलाओं के बीच 98 प्रतिशत रोजगार अंतर के पीछे लिंग भेदभाव मुख्य कारण है। शिक्षा और कार्य अनुभव की कमी महिलाओं के लिए कम वेतन में योगदान दे रही है। एक पुरुष की औसत कमाई एक महिला की तुलना में लगभग 2.5 गुना है। रिपोर्ट ने निष्कर्ष निकाला कि, एक दशक में भारतीय श्रम बाजार में भेदभाव में गिरावट आई है, फिर भी उच्च लिंग असमानता बनी हुई है। महिलाओं की शैक्षिक योग्यता का उनके रोजगार की स्थिति पर बहुत कम प्रभाव पड़ता है। 2019-20 में, 15 वर्ष और उससे अधिक आयु के सभी पुरुषों में से 60 प्रतिशत के पास नियमित वेतनभोगी और स्वरोजगार की नौकरी है। इसी अवधि के दौरान, उस आयु वर्ग की केवल 19 प्रतिशत महिलाओं के पास नौकरी थी। रिपोर्ट में यह भी पाया गया कि बड़ी संख्या में योग्य महिलाएं “पारिवारिक जिम्मेदारियों” और सामाजिक मानदंडों के अनुरूप होने की आवश्यकता के कारण कार्यबल में शामिल होने के इच्छुक नहीं हैं।

SBI 5 लाख करोड़ मार्केट कैप पार करने वाला देश का तीसरा बैंक बना

देश के सबसे बड़े सरकारी बैंक भारतीय स्टेट बैंक (SBI) का शेयर 52 हफ्ते की नई ऊंचाई 574.75 रुपये के भाव पर पहुंच गया। इसके के साथ बैंक का मार्केट कैप 5 लाख करोड़ रुपये के पार पहुंच गया। 5 करोड़ के मार्केट कैप क्लब में पहुंचने वाला SBI देश का तीसरा बैंक है। इसके पहले, HDFC बैंक और ICICI बैंक यह उपलब्धि हासिल कर चुका है। टॉप 10 मार्केट कैप की लिस्ट में SBI सातवें स्थान पर है। अन्य भारतीय कंपनियों में रिलायंस इंडस्ट्रीज, TCS, इंफोसिस, एचयूएल, एलआईसी और HDFC शामिल है।

मोबाइल बैंकिंग ‘ट्रोजन’ वायरस ‘सोवा’

देश में नया मोबाइल बैंकिंग ‘ट्रोजन’ वायरस ‘सोवाएंड्रॉयड उपभोक्ताओं को निशाना बना रहा है। इस वायरस के जरिये कोई भी आपके एंड्रॉयड फोन को एन्क्रिप्ट कर सकता है और उसका इस्तेमाल फिरौती, धन उगाही आदि के लिए कर सकता है। इसको अनइंस्टॉल करना भी मुश्किल है। केंद्रीय साइबर सिक्योरिटी एजेंसी सीईआरटी इन ने इस वायरस को लेकर एडवायजरी जारी की है।

देवेन्द्र झाझरिया मोरक्को में विश्व पैरा एथलेटिक्स ग्रां प्री प्रतियोगिता में रजत पदक हासिल किया

भारतीय भालाफेंक खिलाड़ी देवेन्द्र झाझरिया मोरक्को में विश्व पैरा एथलेटिक्स ग्रां प्री प्रतियोगिता में रजत पदक हासिल किया। पैरा ओलिम्पिक्स के स्वर्ण पदक विजेता देवेन्द्र ने 60 दशमलव नौ-सात मीटर की दूरी पर भाला फेंककर रजत पदक जीता। वे तीन बार के पैरा ओलिम्पिक पदक विजेता हैं।

बजरंग पूनिया ने सर्बिया के बेलग्रेड में विश्व कुश्ती चैंपियनशिप में कांस्य पदक जीता

कुश्ती में, जाने-माने पहलवान और ओलंपिक पदक विजेता बजरंग पूनिया ने विश्व कुश्ती चैंपिनयशिप में पुरुषों के 65 किलोग्राम भार वर्ग में कांस्य पदक जीत लिया। कल सर्बिया के बेलग्रेड में उन्होंने प्यूर्टो रिको के सेबास्टियन सी रिवेरा को 11-9 से हरा दिया। 2013 में कांस्य पदक से शुरू करके इस चैंपियनशिप में पुनिया का यह चौथा पदक है।

Start Quiz! PRINT PDF

« Previous Next Affairs »

Notes

Notes on many subjects with example and facts.

Notes

QUESTION

Find Question on this Topic and many other subjects

Learn More

Test Series

Here You can find previous year question paper and mock test for practice.

Test Series

Download

Here you can download Current Affairs Question PDF.

Download

Join

Join a family of Rajasthangyan on


Contact Us Contribute About Write Us Privacy Policy About Copyright

© 2022 RajasthanGyan All Rights Reserved.