Ask Question | login | Register
Notes
Question
Quiz
Tricks
Facts

5 October 2022

स्वच्छ सर्वेक्षण 2022 रैंकिंग जारी की गई

स्वच्छ सर्वेक्षण 2022 रैंकिंग जारी की गई है। इस साल के संस्करण में भारत भर के 4,354 शहरों को शामिल किया गया। स्वच्छ सर्वेक्षण आवास और शहरी मामलों के मंत्रालय द्वारा जारी भारत के सबसे स्वच्छ शहरों की एक सूची है। यह पहल 2016 में शहरी स्वच्छता को प्रोत्साहित करने के लिए शुरू की गई थी। यह दुनिया का सबसे बड़ा शहरी स्वच्छता और स्वच्छता सर्वेक्षण है। शहरों का मूल्यांकन 3 मापदंडों के आधार पर किया जाता है- सेवा स्तर की प्रगति (3,000 अंक), प्रमाणन (2,250 अंक) और नागरिकों की आवाज (2,250 अंक)। इसमें कुल 7,500 अंक हैं। 2022 के संस्करण ने इंदौर को सबसे स्वच्छ शहर (1 लाख से अधिक आबादी के साथ) के रूप में सूचीबद्ध किया। इंदौर के बाद, सूरत और नवी मुंबई का स्थान है। इंदौर भारत का पहला 7 सितारा कचरा मुक्त शहर बन गया है। 5 सितारा कचरा मुक्त शहर का खिताब सूरत, भोपाल, मैसूर, विशाखापत्तनम, नवी मुंबई और तिरुपति को प्रदान किया गया। 1 लाख से कम आबादी वाले शहरों में, महाराष्ट्र में पंचगनी सबसे ऊपर है, इसके बाद छत्तीसगढ़ में पाटन और महाराष्ट्र में करहड़ है। 1 लाख से कम आबादी वाले गंगा शहरों में, बिजनौर को सबसे स्वच्छ के रूप में सूचीबद्ध किया गया था, इसके बाद कन्नौज और गढ़मुक्तेश्वर थे। इसके अलावा सफाई मित्र सुरक्षा में तिरुपति को सर्वश्रेष्ठ शहर का पुरस्कार दिया गया। कर्नाटक के शिवमोग्गा को फास्ट मूवर सिटी अवार्ड मिला है। राज्यों में, मध्य प्रदेश को शीर्ष प्रदर्शन के रूप में नामित किया गया, उसके बाद छत्तीसगढ़ और महाराष्ट्र का स्थान रहा। 100 से कम यूएलबी (शहरी स्थानीय निकाय) वाले राज्यों में, सूची में त्रिपुरा सबसे ऊपर है।

UNCTAD ने वार्षिक व्यापार और विकास पर रिपोर्ट जारी की

UNCTAD ने अपनी वार्षिक व्यापार और विकास रिपोर्ट 2022 (Trade and Development Report 2022) जारी की है। संयुक्त राष्ट्र की रिपोर्ट में 2022 में विश्व अर्थव्यवस्था के 2.6% बढ़ने की उम्मीद है। यह पिछले साल की अनुमानित दर से 0.9 प्रतिशत अंक कम है। विकास के 2023 में 2.2% तक और कम होने की उम्मीद है। इस रिपोर्ट के मुताबिक रूस-यूक्रेन युद्ध के साथ-साथ उन्नत अर्थव्यवस्थाओं में तेजी से बढ़ती ब्याज दरों और राजकोषीय सख्ती ने पहले ही वैश्विक मंदी को वैश्विक आर्थिक मंदी में बदल दिया है। उन्नत अर्थव्यवस्थाओं की मौद्रिक और राजकोषीय नीतियां वैश्विक मंदी और लंबे समय तक ठहराव को ट्रिगर कर सकती हैं। इससे 2008 के वित्तीय संकट और 2020 के COVID-19 प्रेरित झटके से भी बदतर स्थिति हो सकती है। इस रिपोर्ट में कहा गया है कि ब्याज दरों में वृद्धि करके मुद्रास्फीति पर अंकुश लगाने का प्रयास एक जोखिम भरा जुआ है और इससे मंदी आएगी। अत्यधिक मौद्रिक सख्ती, विशेष रूप से वास्तविक मजदूरी में गिरावट, वित्तीय अशांति और बहुपक्षीय मंच से अपर्याप्त समर्थन, कई विकासशील अर्थव्यवस्थाओं के साथ-साथ कुछ विकसित अर्थव्यवस्थाओं में ठहराव और अस्थिरता पैदा कर सकता है। इस रिपोर्ट के अनुसार भारतीय अर्थव्यवस्था 2022 में 5.7% और 2023 में 4.7% बढ़ेगी। वित्त वर्ष 22 में, देश की जीडीपी 8.7% बढ़ी। 2022 की रिपोर्ट के अनुसार, कमजोर सार्वजनिक व्यय और उच्च वित्तपोषण लागत से देश की आर्थिक गतिविधि प्रभावित हो रही है।

भौतिकी का नोबेल पुरस्कार क्वांटम यांत्रिकी पर काम के लिए तीन वैज्ञानिक साझा करेंगे

एलेन अस्पेक्ट, जॉन एफ क्लॉजर और एंटन जे़लिंगर के लिए रॉयल स्वीडिश अकेडमी ऑफ साइसिंस में क्वांटन मेकेनिस्म पर अपने कार्य के लिए भौतिकी में 2022 का नोबल पुरस्कार घोषित किया गया है। अकेडमी ऑफ साइसिंस ने इन वैज्ञिनिकों को उलझे फोटोन्ज, बैल असमानताओं का अतिक्रमण स्थापित करने और महत्वपूर्ण क्वांटम सूचना विज्ञान में उनके अनुभवों के लिए पुरस्कृत करने का निर्णय किया है। एलेन अस्पेक्ट फ्रांस के भौतिकीविद हैं, एंटन ज़ेलिंगर ऑस्ट्रिया के हैं और जॉन क्लॉज़र अमरीका के हैं।

अमेरिकी राष्ट्रपति ने यूएस-पैसिफिक आइलैंड कंट्री समिट की मेज़बानी की

हाल ही में अमेरिकी राष्ट्रपति ने वाशिंगटन, डीसी में पहली बार यूएस-पैसिफिक आइलैंड कंट्री समिट की मेज़बानी की और प्रशांत द्वीप समूह के लिये 810 मिलियन अमेरिकी डाॅलर के वित्त की घोषणा की। प्रशांत द्वीपीय देश 14 राज्यों का समूह है जो एशिया, ऑस्ट्रेलिया और अमेरिका के बीच प्रशांत महासागर के उष्णकटिबंधीय क्षेत्र से संबंधित है। इनमें कुक आइलैंड्स, फिजी, किरिबाती, रिपब्लिक ऑफ मार्शल आइलैंड्स, फेडरेटेड स्टेट्स ऑफ माइक्रोनेशिया (FSM), नाउरू, नीयू, पलाऊ, पापुआ न्यू गिनी, समोआ, सोलोमन आइलैंड्स, टोंगा, तुवालु और वानुअतु शामिल हैं।

डॉ. राजेन्द्र कुमार, आई.ए.एस. द्वारा कर्मचारी राज्य बीमा निगम में महानिदेशक का पदभार ग्रहण

डॉ. राजेन्द्र कुमार, वरिष्ठ आई.ए.एस. अधिकारी, तमिलनाडु कैडर (1992 बैच) द्वारा श्रम एवं रोजगार मंत्रालय, भारत सरकार के अंतर्गत कर्मचारी राज्य बीमा निगम मुख्यालय, नई दिल्ली में दिनांक 04.10.2022 को महानिदेशक के पद पर कार्यभार ग्रहण किया गया। कर्मचारी राज्य बीमा निगम में महानिदेशक के पद पर प्रभार लेने से पूर्व डॉ. राजेन्द्र कुमार, आई.ए.एस. इलेक्ट्रानिकी और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय, भारत सरकार में अपर सचिव के पद पर सेवाएं प्रदान कर चुके हैं।

संजीव किशोर ने आयुध (सीएंडएस) के नए महानिदेशक का पदभार संभाला

भारतीय आयुध निर्माणी सेवा (आईओएफएस) के 1985 बैच के अधिकारी श्री संजीव किशोर ने श्री एम के ग्रैग की सेवानिवृत्ति पर दिनांक 01-10-2022 से महानिदेशक आयुध (सी एंड एस) के रूप में पदभार ग्रहण किया है। डीजीओ (सी एंड एस) का कार्यभार संभालने से पहले श्री किशोर आयुध निदेशालय (समन्वय एवं सेवा), कोलकाता में अतिरिक्त महानिदेशक आयुध थे।

संस्कृति मंत्रालय द्वारा ‘मेला मोमेंट्स’ प्रतियोगिता का शुभारंभ

संस्कृति मंत्रालय, भारत सरकार द्वारा 'आज़ादी के अमृत ​​महोत्सव' के अंतर्गत ‘मेला मोमेंट्स’ प्रतियोगिता का लक्ष्य निर्धारित किया गया। वहीं, 3 अक्टूबर, 2022 को दिल्ली के ग्रेटर कैलाश में आयोजित दुर्गोत्सव के दौरान संस्कृति राज्यमंत्री श्रीमती मीनाक्षी लेखी ने इस प्रतियोगिता का शुभारंभ किया। इस प्रतियोगिता में भागीदारी पेश करने वाले लोगों को अपने आस-पास आयोजित होने वाले मेलों में घूमना होगा और उससे जुड़ी तस्वीरें सोशल मीडिया पर साझा करते हुए, संस्कृति मंत्रालय को भी अनिवार्य रूप से टैग करना होगा। यह प्रतियोगिता मूलतः 4 श्रेणियों में विभक्त है, जिसमें हर श्रेणी में 3 लोगों को पुरस्कृत किया जाएगा। बता दें कि प्रतियोगिता की इनाम राशि ₹30 लाख तक हैं, जिसके अंतर्गत विजेताओं की घोषणा प्रत्येक महीने होगी। इस प्रकार, यह प्रतियोगिता देशवासियों को अपनी संस्कृति और परम्पराओं को बेहतर तरीके से जानने का अवसर प्रदान करने के साथ-साथ कई आकर्षक इनामों को भी जीतने का बेहतरीन मौका देता है।

इंटरनेशनल ईयर ऑफ मिलेट्स (आईवाईओएम)-2023 को बढ़ावा देने के लिए कृषि और किसान कल्याण विभाग एवं भारतीय राष्ट्रीय कृषि सहकारी विपणन संघ लिमिटेड (नेफेड) के बीच समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए गए

इंटरनेशनल ईयर ऑफ मिलेट्स (आईवाईओएम)-2023 के उत्सव के लिए मोटे अनाजों को प्रोत्‍साहन देने की प्रधानमंत्री श्री नरेन्‍द्र मोदी की परिकल्‍पना वाली पहल को बढ़ावा देने के निमित्‍त नई दिल्ली में कृषि और किसान कल्याण विभाग तथा भारतीय राष्ट्रीय कृषि सहकारी विपणन संघ लिमिटेड (नेफेड) के बीच एक समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए गए। भारत सरकार द्वारा संयुक्त राष्ट्र को प्रस्तावित इस ‘‘इंटरनेशनल ईयर ऑफ मिलेट्स (आईवाईओएम)-2023" की पहल को ध्यान में रखते हुए, दोनों संगठन मिलेट्स (मोटे अनाज) आधारित उत्पादों के प्रचार और विपणन के लिए मिलकर काम करेंगे। आईवाईओएम-2023 पूरे विश्‍व में मनाया जाएगा। भारत विश्‍व मानचित्र पर पोषक अनाजों को वापस लाने के लिए कमर कस रहा है। ये संगठन पूरे देश में अधिकतम मूल्य निर्माण और मोटे अनाज आधारित उत्‍पादों के लिए समर्थन, संगठित प्रचार, बाजार और प्रभावी बाजार संबंध स्थापित करेंगे।

पुल्लमपारा बना देश का पूर्ण डिजिटल साक्षरता वाला पहला ग्राम पंचायत

केरल राज्य का पुल्लमपारा (Pullampara) ग्राम पंचायत देश का पूर्ण डिजिटल साक्षरता वाला ग्राम पंचायत बन गया है। इसकी अधिकारिक घोषणा प्रदेश के मुख्यमंत्री ने वेंजारामूडु के पास मामूडु में एक समारोह में की है। इस अवसर पर मुख्यमंत्री पिनाराई विजयन ने कहा कि सरकारी सेवाओं के साथ-साथ, आमजन के लिए डिजिटल साक्षरता भी जरुरी है। केरल सरकार ने इसके लिए पुल्लमपारा पंचायत में समाज के सबसे वंचित वर्गों को डिजिटल शिक्षा प्रदान करने के लिए 15 अगस्त, 2021 को ‘डिजी पुल्लमपारा’ योजना शुरू की थी। यह योजना पांच इंजीनियरिंग कॉलेजों, कुडुम्बश्री इकाइयों और अन्य स्वयं सहायता समूहों के स्वयंसेवकों की मदद से चलाई गई थी।

तेलंगाना सरकार ने गरीबों के लिए ‘आसरा’ पेंशन शुरू की

तेलंगाना सरकार ने राज्य के कल्याणकारी उपायों और सामाजिक सुरक्षा जाल रणनीति के एक हिस्से के रूप में ‘आसरा’ पेंशन शुरू की है। आसरा पेंशन का उद्देश्य सभी गरीबों के लिए जीवन सुरक्षित करना है। यह राज्य के वृद्ध वर्ग, विधवाओं, शारीरिक रूप से अक्षम और बीड़ी श्रमिकों के लिए पेंशन सुविधाओं का लाभ उठाने के लिए एक कल्याणकारी योजना है। आसिफ नगर मंडल क्षेत्राधिकार के तहत 10,000 नई आसरा पेंशन स्वीकृत की गई है।

दूरसंचार विभाग (DoT) ने भारत में बने सभी हैंडसेट की IMEI को पंजीकृत करना अनिवार्य किया

दूरसंचार विभाग (DoT) ने मोबाइल फोन निर्माताओं के लिये भारत सरकार के भारतीय नकली डिवाइस प्रतिबंध पोर्टल (Indian Counterfeited Device Restriction portal) के साथ भारत में बने सभी हैंडसेट की अंतर्राष्ट्रीय मोबाइल उपकरण पहचान (International Mobile Equipment Identity-IMEI) को पंजीकृत करना अनिवार्य कर दिया है। भारत में आयात किये गए मोबाइल फोन के IMEI नंबर को भी देश में मोबाइल फोन के आयात से पहले सरकार के पोर्टल पर पंजीकृत करना होगा। MEI एक अद्वितीय संख्या है जिसका उपयोग मोबाइल नेटवर्क पर किसी डिवाइस की पहचान करने के लिये किया जाता है। इसमें 15 अंक होते हैं और यह फोन की विशिष्ट पहचान की तरह होता है। दूरसंचार विभाग और सीमा शुल्क विभाग भारत में आने वाले हैंडसेट के IMEI नंबरों की जाँच करने और रिकॉर्ड के लिये मिलकर काम करते हैं।

क्रेडिट कार्ड और डेबिट कार्ड के लिए RBI के टोकनाइजेशन रूल्स लागू

डेबिट और क्रेडिट कार्ड के ऑनलाइन भुगतान के नियमों और विनियमों में बदलाव किया गया है। भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) के कार्ड-ऑन-फाइल (CoF) टोकननाइज़ेशन मानदंड 1 अक्टूबर 2022 को लागू हुए। RBI के CoF टोकन का उद्देश्य कार्डधारकों के भुगतान अनुभव को बेहतर बनाना है।

Pegatron ने चेन्नई में iPhone निर्माण शुरू किया

ताइवान की प्रमुख इलेक्ट्रॉनिक कंपनी पेगाट्रॉन भी ऐपल फोन की मैन्युफैक्चरिंग करेगी। इसने अपनी मैन्युफैक्चरिंग यूनिट चेन्नई के महिंद्रा वर्ल्ड सिटी में स्थापित किया है। इस प्रकार पेगाट्रॉन भारत में ऐपल की तीसरी वेंडर/साझेदार बन गई है जो आईफोन बनाएगी। कंपनी इस मैन्युफैक्चरिंग यूनिट को बनाने में लगभग 1100 करोड़ रुपये का निवेश करेगी, जिससे लगभग 14,000 जॉब क्रिएट होंगे।

सर्जियो पेरेज़ ने सिंगापुर F1 GP 2022 जीता

Red Bull के ड्राइवर, सर्जियो पेरेज़ ने सिंगापुर फॉर्मूला 1 ग्रांड प्रिक्स 2022 जीता है। पेरेज़ फेरारी के चार्ल्स लेक्लर से 7.5 सेकंड आगे रहे, जो दूसरे स्थान पर आया था। फेरारी के कार्लोस सैन्ज ने तीसरा स्थान हासिल किया। पेरेज़ की टीम के साथी और इतालवी जीपी 2022 विजेता मैक्स वर्स्टापेन दौड़ में सातवें स्थान पर रहे। हैमिल्टन ने नौवां स्थान हासिल किया। लगातार दूसरी बार विश्व चैंपियन बनने के लिए वेरस्टैपेन को एक जीत और अन्य परिणामों की आवश्यकता थी।

भारतीय कप्तान रोहित शर्मा 400 टी20 मैच खेलने वाले पहले भारतीय खिलाड़ी बने

भारतीय कप्तान रोहित शर्मा ने क्रिकेट के मैदान पर एक और नया कीर्तिमान बना दिया। वह 400 टी20 मैच खेलने वाले भारत के पहले और दुनिया के नौवें क्रिकेटर बन गए हैं। रोहित ने रविवार को गुवाहाटी के बरसापारा क्रिकेट स्टेडियम में साउथ अफ्रीका के खिलाफ दूसरे टी20 इंटरनेशनल मुकाबले के लिए टॉस के लिए मैदान पर कदम रखते हुए यह उपलब्घि हासिल कर ली।

यूएसए ने चीन को हराकर 11वां FIBA महिला बास्केटबॉल विश्व कप खिताब हासिल किया

संयुक्त राज्य अमेरिका ने सिडनी सुपरडोम, ऑस्ट्रेलिया में अंतर्राष्ट्रीय बास्केटबॉल महासंघ (FIBA) महिला बास्केटबॉल विश्व कप जीतने के लिए चीन (83-61) को हराया। अमेरिका ने लगातार चौथा और कुल 11वां खिताब जीता और पेरिस 2024 ओलंपिक खेलों में भी एक स्थान पक्का कर लिया। विल्सन ने 19 अंक और पांच रिबाउंड का योगदान दिया, जबकि हमवतन ग्रे को 10 अंक और एक प्रभावशाली आठ सहायता मिली।

विश्व पशु कल्याण दिवस

प्रतिवर्ष 4 अक्तूबर को विश्व पशु कल्याण दिवस के रूप में मनाया जाता है। यह दिन असीसी के सेंट फ्राँसिस का जन्म दिवस होता है जो कि जानवरों के महान संरक्षक थे। सर्वप्रथम इस दिवस का आयोजन वर्ष 1931 में परिस्थिति विज्ञानशास्रीयों के सम्मलेन में इटली के शहर फ्लोरेंस में शुरू हुआ था। विश्व पशु कल्याण दिवस, 2022 की थीम "साझा ग्रह” (A Shared Planet) है। इस दिवस का मूल उद्देश्य पशु कल्याण मानकों में सुधार करना, व्यक्तियों, समूहों एवं संगठनों का समर्थन प्राप्त करना, जानवरों के प्रति प्यार प्रकट करना ताकि उनका जीवन सक्षम व बेहतर हो सके तथा पशुओ के कल्याण के संदर्भ में जागरूकता फैलाना है। ध्यातव्य है कि देश में पशु संरक्षण को बढ़ावा देने और पशुओं के प्रति क्रूरता को समाप्त करने हेतु ‘पशु क्रूरता निवारण अधिनियम, 1960’ लागू किया गया है। इस अधिनियम का लक्ष्य अनावश्यक सज़ा या जानवरों के उत्पीड़न की प्रवृत्ति’ को रोकना है। अधिनियम में क्रूरता और जानवरों का उत्पीड़न करने पर सज़ा का प्रावधान भी है। साथ ही यह अधिनियम जानवरों एवं जानवरों के विभिन्न प्रकारों को परिभाषित करता है।

विश्व अंतरिक्ष सप्ताह: 04-10 अक्टूबर

विश्व अंतरिक्ष सप्ताह (World Space Week) हर साल 4 से 10 अक्टूबर तक विज्ञान और प्रौद्योगिकी और मानव स्थिति की बेहतरी की दिशा में उनके योगदान का जश्न मनाने के लिए मनाया जाता है। WSW को संयुक्त राष्ट्र महासभा द्वारा 6 दिसंबर, 1999 को घोषित किया गया था। इस साल की थीम- स्पेस एंड सस्टेनेबिलिटी है। संयुक्त राष्ट्र के अनुसार, यह विश्व अंतरिक्ष सप्ताह “अंतरिक्ष में स्थिरता प्राप्त करने और अंतरिक्ष से स्थिरता प्राप्त करने” पर केंद्रित होगा।

Start Quiz! PRINT PDF

« Previous Next Affairs »

Notes

Notes on many subjects with example and facts.

Notes

QUESTION

Find Question on this Topic and many other subjects

Learn More

Test Series

Here You can find previous year question paper and mock test for practice.

Test Series

Download

Here you can download Current Affairs Question PDF.

Download

Join

Join a family of Rajasthangyan on


Contact Us Contribute About Write Us Privacy Policy About Copyright

© 2022 RajasthanGyan All Rights Reserved.