Ask Question | login | Register
Notes
Question
Quiz
Tricks
Facts

6 October 2022

ग्रीन एम्‍स के नाम से जाना जायेगा बिलासपुर का अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने हिमाचल प्रदेश के बिलासपुर में अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान का उद्घाटन किया। श्री मोदी ने इस अस्‍पताल की आधारशिला प्रधानमंत्री स्‍वास्‍थ्‍य सुरक्षा की केन्‍द्रीय योजना के अंतर्गत अक्तूबर 2017 में रखी थी। श्री मोदी ने जिक्र किया कि बिलासपुर में एम्‍स के बनने से हिमाचल के लोगों को किफायती चिकित्‍सा सुविधाएं मिलेंगी। ये संस्‍थान पर्यावरण अनुकूल भी है और इसे ग्रीन एम्‍स के नाम से जाना जायेगा। एम्‍स बिलासपुर का निर्माण एक हजार चार सौ सत्तर करोड़ रुपये से अधिक की लागत से किया गया है। यह एक अत्याधुनिक अस्पताल है जिसमें 18 स्पेशयलिटी और 17 सुपर स्पेशियलिटी विभाग, 18 मॉड्यूलर ऑपरेशन थिएटर और 64 आईसीयू बिस्‍तर के साथ 750 बिस्‍तर हैं। यहां अमृत फार्मेसी, जन औषधि केंद्र और 30 बिस्तरों वाले आयुष ब्लॉक भी है। प्रधानमंत्री ने बिलासपुर के बांदला में एक सौ चालीस करोड रुपये की लागत से तैयार राजकीय जल अभियांत्रिकी महाविद्यालय का भी उद्घाटन किया। उन्‍होंने नालागढ में चिकित्‍सा उपकरण पार्क और पिंजौर से नालागढ तक चार लेन वाली सडक परियोजना की भी आधारशिला रखी।

रसायन विज्ञान का नोबल पुरस्‍कार कैंसर के इलाज में कारगर अनुसंधान के लिए तीन वैज्ञानिकों को संयुक्‍त रूप से दिया जाएगा

इस वर्ष रसायन विज्ञान का नोबेल पुरस्कार कैरोलिन बर्टोज़ी, मॉर्टन मेल्डल और बैरी शार्पलेस को संयुक्त रूप से दिया जाएगा। इन्हें यह पुरस्कार अणुओं के टूटने (स्निप्पिंग ऑफ मॉलिक्यूल्स टुगैदर ) पर किए गए काम के लिए दिया गया है। इस प्रक्रिया को क्लिक रसायन विज्ञान के रूप में जाना जाता है। "क्लिक" रसायन विज्ञान जीवित कोशिकाओं की तरह अणुओं को एक साथ जोड़ने के बारे में है। उनके काम का उपयोग कोशिकाओं का पता लगाने और जैविक प्रक्रियाओं की निगरानी करने के लिए किया जाता है। इसका कैंसर उपचार की दवाओं में उपयोग किया जा सकता है। अमरीका की कैरोलिन बर्टोज़ी तथा बैरी शार्पलेस, और डेनमार्क के वैज्ञानिक मोर्टन मेल्डल को क्लिक केमिस्ट्री और बायोऑर्थोगोनल प्रतिक्रियाओं पर उनके काम के लिए ख्याति मिली थी। इनका उपयोग कैंसर की दवाएं बनाने, डीएनए मैप करने और विशिष्ट उद्देश्य के अनुरूप सामग्री बनाने के लिए किया जाता है। 2001 में नोबेल पुरस्कार जीतने वाले अस्सी वर्षीय शार्पलेस अब दो बार पुरस्कार प्राप्त करने वाले पांचवें व्यक्ति बन गए हैं। अड़सठ वर्षीय मेल्डल डेनमार्क के कोपेनहेगन विश्वविद्यालय में कार्यरत हैं। वे इस समय स्क्रिप्स रिसर्च, कैलिफोर्निया के साथ जुड़े हुए हैं।

पूर्व जर्मन चांसलर एंजेला मर्केल ने जीता नानसेन पुरस्कार

पूर्व जर्मन चांसलर एंजेला मर्केल को हाल ही में नानसेन रिफ्यूजी अवार्ड मिला है। पूर्व जर्मन चांसलर एंजेला मर्केल को पद पर रहते हुए शरणार्थियों के लिए शरण प्रदान करने के लिए UNHCR नानसेन पुरस्कार मिला। 2015 और 2016 में जब मर्केल चांसलर थीं, जर्मनी ने 1.2 मिलियन से अधिक शरणार्थियों और शरण चाहने वालों का स्वागत किया, खासकर सीरिया से। UNHCR ने शरण चाहने वालों की रक्षा के लिए मर्केल के दृढ़ संकल्प को मान्यता दी, जिससे उन्हें युद्ध का सामना करने के बाद जीवित रहने और पुनर्निर्माण में मदद मिली। 10 अक्टूबर, 2022 को जिनेवा, स्विट्जरलैंड में आयोजित एक समारोह में मर्केल और अन्य विजेताओं को नानसेन पुरस्कार प्रदान किए जाएंगे। जहां मैर्केल को 150,000 अमरीकी डालर का नकद पुरस्कार मिलेगा, वहीं क्षेत्रीय विजेताओं को प्रत्येक को 50,000 अमरीकी डालर मिलेगा।

भारत विश्व में चीनी का सबसे बड़ा उत्पादक बना

भारत, विश्व में चीनी का सबसे बड़ा उत्पादक और दूसरा सबसे बड़ा निर्यातक बन गया है। देश में 2021-22 के चीनी के मौसम के दौरान 5 हजार लाख मीट्रिक टन से अधिक गन्ने का उत्पादन हुआ है। इसमें से 35 लाख मीट्रिक टन का इस्तेमाल एथनॉल बनाने में किया गया, जबकि चीनी मिलों ने 3 सौ उनसठ लाख मीट्रिक टन चीनी का उत्पादन किया। उपभोक्ता कार्य, खाद्य और सार्वजनिक वितरण मंत्रालय ने कहा है कि चालू मौसम भारतीय चीनी उद्योग के लिए ऐतिहासिक सिद्ध हुआ है। उच्चतम रिकॉर्ड एक सौ नौ लाख मीट्रिक टन चीनी का निर्यात किया गया है। मंत्रालय ने कहा है कि अंतरराष्ट्रीय स्तर पर अनुकूल कीमतों और केंद्र और राज्‍य सरकारों के बीच बेहतर समन्‍वय के प्रयासों, किसानों, चीनी मिलों और चीनी उत्‍पादन तथा निर्यात के लिए सहायक वातावरण के कारण भारतीय चीनी उद्योग ने यह उपलब्धि हासिल की है। रिकॉर्ड निर्यात से देश ने 40 हजार करोड़ रुपए की विदेशी मुद्रा अर्जित की है।

प्रधानमंत्री ने कुल्लू दशहरा समारोह में भाग लिया

प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी ने हिमाचल प्रदेश के कुल्लू के ढालपुर मैदान में कुल्लू दशहरा समारोह में भाग लिया। अंतर्राष्ट्रीय कुल्लू दशहरा महोत्सव 5 से 11 अक्टूबर, 2022 तक कुल्लू के ढालपुर मैदान में मनाया जा रहा है। यह त्योहार इस मायने में अनूठा है कि यह घाटी के 300 से अधिक देवताओं की सभा है। त्योहार के पहले दिन, देवता अपनी अच्छी तरह से सजाई गई पालकियों में मुख्य देवता भगवान रघुनाथजी के मंदिर में उनकी पूजा करते हैं और फिर ढालपुर मैदान के लिए प्रस्थान करते हैं।

विदेशमंत्री एस जयशंकर न्‍यूजीलैंड और ऑस्‍ट्रेलिया की एक सप्‍ताह की यात्रा पर न्‍यूजीलैंड के ऑकलैंड पहुंचे

विदेश मंत्री डॉक्टर सुब्रह्मण्यम जयशंकर न्यूजीलैंड और ऑस्ट्रेलिया की एक सप्ताह की यात्रा पर न्‍यूजीलैंड के ऑकलैंड पहुंच गए हैं। डॉक्टर जयशंकर की न्यूजीलैंड की यह पहली यात्रा है। विदेश मंत्री ने न्यूजीलैंड की संसद सदस्य प्रियंका राधाकृष्णन से मुलाकात की। विदेश मंत्री न्यूजीलैंड की प्रधानमंत्री जैसिंडा अर्डर्न के साथ एक कार्यक्रम में भाग लेंगे। इसमें भारतीय समुदाय डॉक्टर जयशंकर को असाधारण उपलब्धियों और योगदान के लिए सम्मानित करेगा। दोनों नेता न्यूजीलैंड में आजादी का अमृत महोत्सव मनाने के लिए इंडिया@75 डाक टिकट जारी करेंगे। डॉक्टर जयशंकर 'मोदी@20: ड्रीम्स मीट डिलीवरी' पुस्तक का विमोचन भी करेंगे। इस अवसर पर एक अन्य पुस्तक 'हार्टफेल्ट-द लिगेसी ऑफ फेथ' का भी विमोचन किया जाएगा। इसमें सिख समुदाय के साथ प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के विशेष संबंध को प्रदर्शित किया गया है।

तेलंगाना राष्ट्र समिति ने पार्टी का नाम बदलकर भारत राष्ट्र समिति किया

तेलंगाना राष्ट्र समिति (टीआरएस) के प्रमुख और तेलंगाना के मुख्यमंत्री चंद्रशेखर राव ने तेलंगाना राष्ट्र समिति का नाम बदलकर भारत राष्ट्र समिति (बीआरएस) करने की घोषणा की है। यह फैसला हैदराबाद में पार्टी मुख्यालय में बैठक में लिया गया। पार्टी के नाम में परिवर्तन औपचारिक रूप से चुनाव आयोग में नामांकित किया जाएगा।

गृहमंत्री अमित शाह ने जम्मू-कश्मीर के पहाड़ी समुदाय को अनुसूचित जनजाति का दर्जा देने की घोषणा की

गृहमंत्री अमित शाह ने जम्मू-कश्मीर में पहाड़ी समुदाय को अनुसूचित जनजाति का दर्जा देने की घोषणा की है। राजौरी में एक रैली में श्री अमित शाह ने कहा कि न्यायमूर्ति जी.डी.शर्मा आयोग ने सरकार को सौंपी अपनी रिपोर्ट में पहाड़ी समुदाय को आरक्षण देने की अनुशंसा की थी। गृहमंत्री ने कहा कि प्रशासनिक औपचारिकताएं पूरी करने के बाद आरक्षण लागू कर दिया जाएगा।

केन्द्रीय गृह एवं सहकारिता मंत्री श्री अमित शाह ने जम्मू में 1960 करोड़ रूपए की कुल 263 विकास परियोजनाओं का उद्घाटन एवं शिलान्यास किया

केन्द्रीय गृह एवं सहकारिता मंत्री श्री अमित शाह ने जम्मू में 1960 करोड़ रूपए की कुल 263 विकास परियोजनाओं का उद्घाटन एवं शिलान्यास किया। इनमें 500 करोड़ रूपए की लागत से 82 परियोजनाओं का लोकार्पण और 1460 करोड़ की लागत वाली 181 परियोजनाओं का शिलान्यास शामिल है। इस अवसर पर जम्मू-कश्मीर के उपराज्यपाल श्री मनोज सिन्हा, केन्द्रीय मंत्री श्री जितेन्द्र सिंह और केन्द्रीय गृह सचिव सहित अनेक गणमान्य व्यक्ति उपस्थित थे।

आरपीएफ ने सितम्‍बर, 2022 में ऑपरेशन “सेवा”, ऑपरेशन “डिग्‍नटी”, ऑपरेशन “नन्‍हें फरिश्‍ते”, मिशन “जीवन रक्षा” और ऑपरेशन “मातृशिक्‍त” जैसे अनेक केंद्रित अभियानों का संचालन किया

रेलवे पुलिस बल (आरपीएफ) द्वारा "सेवा ही संकल्प" की अपनी शपथ को आगे बढ़ाते हुए सितंबर 2022 में अखिल भारतीय स्‍तर पर महीने भर संसार (सामाजिक सरोकार) नामक कोड के अंतर्गत अनेक केंद्रित अभियानों के कारकों का समावेशन करते हुए ऑपरेशन "सेवा", ऑपरेशन "डिग्निटी", ऑपरेशन नन्हे फरिश्‍ते", मिशन "जीवन रक्षा" और ऑपरेशन "मातृशक्ति" जैसे अभियानों का संचालन किया गया। आरपीएफ कर्मी ऑपरेशन "सेवा" के अंतर्गत बुजुर्ग नागरिकों, महिलाओं, दिव्‍यांगों की यात्रा को सुरक्षित और आरामदायक बनाने की दृष्टि से उनकी सहायता करते हैं और व्हीलचेयर, स्ट्रेचर, चिकित्सा सहायता, एम्बुलेंस, शिशु भोजन आदि जैसी सुविधाएं प्रदान करते हैं। आरपीएफ के कर्मियों ने "ऑपरेशन डिग्निटी" के अंतर्गत निस्वार्थ भाव से समय पर कार्रवाई करते हुए सितंबर 2022 के दौरान 427 वयस्कों (223 पुरुषों + 204 महिलाओं) को सुरक्षा प्रदान की। आरपीएफ कर्मी "ऑपरेशन नन्हे फरिश्‍ते" के अंतर्गत गुमशुदा/भाग जाने वाले/ विभिन्न कारणों से अपने परिवार से बिछुड़ जाने वाले बच्चों की पहचान करने और उन्‍हें बचाने का नेक कार्य करते हैं, जिन्‍हें देखभाल और सुरक्षा की आवश्यकता होती है। सितंबर 2022 में 1119 बच्‍चों को बचाया गया। मिशन "जीवन रक्षा" के अंतर्गत आरपीएफ कर्मियों ने सितंबर 2022 के दौरान अपने प्राणों को घोर संकट में डालते हुए 115 लोगों (72 पुरुषों + 43 महिलाओं) के जीवन की रक्षा की। आरपीएफ कर्मी, विशेष रूप से महिला आरपीएफ कर्मी"ऑपरेशन मातृशक्ति" के अंतर्गत ट्रेन में यात्रा के दौरान प्रसव पीड़ा का सामना करने वाली गर्भवती महिला यात्रियों की मदद करने का हरसंभव प्रयास करती हैं।

पीआर श्रीजेश और सविता पूनिया को अंतरराष्ट्रीय हॉकी महासंघ ने साल का सर्वश्रेष्ठ पुरुष और महिला गोलकीपर चुना

भारत के पीआर श्रीजेश और सविता पूनिया को अंतरराष्ट्रीय हॉकी महासंघ (एफआईएच) के पुरस्कारों में लगातार दूसरी बार साल का सर्वश्रेष्ठ पुरुष और महिला गोलकीपर चुना गया है। श्रीजेश एफआईएच साल के सर्वश्रेष्ठ गोलकीपर का खिताब लगातार दो बार जीतने वाले तीसरे खिलाड़ी हैं। सविता लगातार दो बार साल की सर्वश्रेष्ठ महिला गोलकीपर का खिताब जीतने वाली केवल तीसरी खिलाड़ी हैं।

5 अक्टूबर : राष्ट्रीय डॉल्फिन दिवस

5 अक्टूबर को केंद्रीय पर्यावरण मंत्रालय द्वारा राष्ट्रीय डॉल्फिन दिवस (National Dolphin Day) के रूप में नामित किया गया है और यह इस वर्ष से शुरू होकर प्रतिवर्ष मनाया जाएगा। National Board for Wildlife (NBWL) की स्थायी समिति ने 5 अक्टूबर को राष्ट्रीय डॉल्फिन दिवस के रूप में नामित करने का यह निर्णय लिया। यह दिन जागरूकता पैदा करने पर केंद्रित होगा क्योंकि यह गंगा डॉल्फिन सहित डॉल्फिन संरक्षण का एक अभिन्न अंग है। इस दिन डॉल्फ़िन के संरक्षण के लिए लोगों की भागीदारी पर भी ध्यान दिया जाएगा। गंगा और उसकी सहायक नदियों के पानी की गुणवत्ता और प्रवाह में सुधार पर भी ध्यान दिया जाएगा ताकि गंगा डॉल्फ़िन जीवित रह सकें।

Start Quiz! PRINT PDF

« Previous Next Affairs »

Notes

Notes on many subjects with example and facts.

Notes

QUESTION

Find Question on this Topic and many other subjects

Learn More

Test Series

Here You can find previous year question paper and mock test for practice.

Test Series

Download

Here you can download Current Affairs Question PDF.

Download

Join

Join a family of Rajasthangyan on


Contact Us Contribute About Write Us Privacy Policy About Copyright

© 2022 RajasthanGyan All Rights Reserved.