Ask Question | login | Register
Notes
Question
Quiz
Tricks
Facts

7 October 2022

फ्रांस की लेखिका एनी एर्नॉक्स को साहित्‍य में 2022 का नोबेल पुरस्‍कार

वर्ष 2022 के लिए साहित्य का नोबेल पुरस्कार 82 वर्षीय फ्रांसीसी लेखिका एनी एर्नॉक्स को दिया गया है। स्‍वीडन की अकादमी ने इस फ्रांसीसी लेखि‍का को व्‍यवस्‍थाओं के प्रति अपने निजी अनुभवों को पूरे साहस के साथ अभिव्‍यक्‍त करने के लिए नोबेल पुरस्‍कार से सम्मानित किया है। एनी ने अपनी लेखनी के जरिए साहसिक क्लिनिकल एक्यूटी पर कई लेख लिखे हैं।उनकी साहित्यिक रचना का समाजशास्त्र के साथ गहरा संबंध है।

गुजरात के मुख्यमंत्री ने गुजरात गति शक्ति पोर्टल का शुभारंभ किया

गुजरात के मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल ने गिफ्ट सिटी में गुजरात गति शक्ति पोर्टल का शुभारंभ किया। इस अवसर पर मुख्यमंत्री ने कहा है कि गुजरात राज्य स्तर पर गति शक्ति पोर्टल शुरू करने वाला पहला राज्य बन गया है। उन्होंने कहा कि इस पोर्टल से शासन में अधिक पारदर्शिता से निवेशकों को व्यापार करने में सुविधा होगी। इससे समय, धन और लॉजिस्टिक लागत कम आएगी। मुख्‍यमंत्री ने कहा कि गति शक्ति पोर्टल से राज्य सरकार के 21 विभागों और 52 उप-विभागों के 500 से अधिक प्रकार के डाटा संकलित होंगे। इस पोर्टल से राज्य में बुनियादी ढांचा परियोजनाओं का शीघ्र निष्पादन होगा। इसके माध्यम से आवेदनों की प्रोसेसिंग, अनुमति प्रदान करने और परियोजनाओं की प्रगति की तेजी से निगरानी की जाएगी। पोर्टल गुजरात इंफ्रास्ट्रक्चर डेवलपमेंट बोर्ड द्वारा भास्कराचार्य नेशनल इंस्टीट्यूट फॉर स्पेस एप्लीकेशन एंड जियो-इन्फॉर्मेटिक्स के सहयोग से विकसित किया गया है।

यूरोपीय संसद ने दुनिया के पहले सिंगल चार्जर नियम को मंज़ूरी दी

यूरोपीय संसद ने यूरोपीय संघ में 2024 तक इलेक्ट्रॉनिक गैजेट्स के लिए सिंगल चार्जिंग पोर्ट पेश करने के नए नियम को मंजूरी दे दी है। नए यूरोपीय संघ के कानून में कहा गया है कि सभी नए स्मार्टफोन, टैबलेट और कैमरे में एक ही स्टैण्डर्ड चार्जर होगा। नए नियम ग्राहकों को हैंडहेल्ड डिवाइस खरीदते समय दो चार्जर के बीच चयन करने की अनुमति देते हैं – एक यूएसबी-सी चार्जर के साथ और एक यूएसबी-सी चार्जर के बिना। इस कानून के पहले चरण के तहत, जिसे 2024 के अंत से लागू किया जाएगा, यूरोपीय संघ में बेचे जाने वाले सभी मोबाइल फोन, टैबलेट और कैमरों को यूएसबी टाइप-सी चार्जिंग पोर्ट से लैस करना होगा। 2026 से लैपटॉप को शामिल करने के लिए नियमों का विस्तार किया जाएगा। यह एप्पल जैसे स्मार्टफोन निर्माताओं को प्रभावित करेगा, क्योंकि ये नियम यूरोपीय संघ में उपयोगकर्ताओं के लिए आईफोन और अन्य उपकरणों के चार्जिंग पोर्ट में बदलाव को मजबूर करेंगे। यूएसबी टाइप-सी पोर्ट 100 वॉट तक चार्ज कर सकते हैं, 40 जीबी प्रति सेकेंड तक डेटा ट्रांसफर कर सकते हैं और बाहरी डिस्प्ले से लिंक कर सकते हैं।

ओपेक और रूस के नेतृत्व वाले सहयोगी देशों ने तेल उत्पादन में 20 लाख बैरल प्रतिदिन की कटौती का फैसला किया

पेट्रोलियम निर्यातक देशों के संगठन-ओपेक और उसके रूस के नेतृत्व वाले सहयोगियों ने वियना में हुई बैठक में तेल उत्पादन में 20 लाख बैरल प्रतिदिन की कटौती का फैसला किया है। यह कोविड महामारी के बाद से तेल उत्पादन में अब तक की सबसे बड़ी कटौती होगी। इस कटौती से तेल की कीमतों में उछाल आने की संभावना है और वैश्विक आर्थिक मंदी, अमरीकी ब्‍याज दरों में बढ़ोत्तरी और डॉलर के मजबूत होने के डर से तीन महीने पहले तेल की कीमतों में 90 से 120 डॉलर की जो कटौती की गई थी, उसकी भरपाई हो सकेगी।

ओमान में जल्द लान्च होगा भारत का रुपे डेबिट कार्ड

नेशनल पेमेंट्स कारपोरेशन आफ इंडिया (NPCI) और सेंट्रल बैंक आफ ओमान (CBO) ने ओमान में रुपे डेबिट कार्ड (Rupay Debit Card) को लॉन्च करने के लिए एक ऐतिहासिक समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए। दोनों देशों के बीच हुए इस समझौते के कारण वित्तीय कनेक्टिविटी के एक नए युग का रास्ता खुला है। विदेश राज्य मंत्री वी मुरलीधरन की मौजूदगी में इस समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर हुए। मुरलीधरन ने ओमान सेंट्रल बैंक के कार्यकारी अध्यक्ष ताहिर अल अमरी से भी मुलाकात की। मालूम हो कि विदेश राज्य मंत्री देशों के बीच संबंधों को मजबूत करने के लिए दो दिवसीय यात्रा के लिए सोमवार को ओमान की राजधानी मस्कट पहुंचे थे।

दिल्ली उच्च न्यायालय के न्यायमूर्ति दिनेश कुमार शर्मा गैरकानूनी गतिविधि (रोकथाम) न्यायाधिकरण के पीठासीन अधिकारी नियुक्त

दिल्ली उच्च न्यायालय के न्यायमूर्ति दिनेश कुमार शर्मा को गैरकानूनी गतिविधि (रोकथाम) न्यायाधिकरण का पीठासीन अधिकारी नियुक्त किया गया है। पॉपुलर फ्रंट ऑफ इंडिया-पीएफआई और उसके सहयोगियों पर प्रतिबंध की समीक्षा के लिए उनकी नियुक्ति की गई है। संगठन के कार्यालयों और उसके पदाधिकारियों के आवासों पर तलाशी अभियान के दौरान आपत्तिजनक दस्तावेज जब्त करने के बाद केंद्र ने हाल ही में पीएफआई पर पांच साल के लिए प्रतिबंध लगा दिया है।

भारत निर्वाचन आयोग ने अभिनता पंकज त्रिपाठी को बनाया नेशनल आइकॉन

अभिनेता पंकज त्रिपाठी को भारत निर्वाचन आयोग (ECI) ने अपना राष्ट्रीय आइकन घोषित किया है। चुनाव में मतदान की जागरुकता को लेकर निवार्चन आयोग ने ये फैसला लिया है। भारत निर्वाचन आयोग (ECI) ऑल इंडिया रेडियो (AIR) के सहयोग से एक विशेष कार्यक्रम शुरू करने जा रहा है। इसे 'मतदाता जंक्शन' नाम दिया गया है। यह प्रत्येक शुक्रवार को 15 मिनट के लिए प्रसारित किया जाएगा।

विदेश मंत्री डॉक्‍टर एस जयशंकर ने ऑकलैंड में "मोदी@20 ड्रीम्स मीट डिलीवरी" पुस्तक का विमोचन किया

विदेश मंत्री डॉक्‍टर एस जयशंकर ने न्‍यूजीलैंड के ऑकलैंड में आयोजित कीवी इंडियन हॉल ऑफ फेम अवार्ड्स 2022 में भाग लिया। उन्‍होंने इस अवसर पर "मोदी@20 ड्रीम्स मीट डिलीवरी" पुस्तक का विमोचन भी किया। इस अवसर पर न्यूजीलैंड की प्रधानमंत्री जैसिंडा अर्डर्न भी उपस्थित थीं। इस कार्यक्रम में न्यूजीलैंड में बसे भारतीय समुदाय के लोगों को उनकी असाधारण उपलब्धियों और योगदान के लिए सम्मानित किया गया।

लोकसभा अध्‍यक्ष ओम बिडला ने जकार्ता में जी-20 देशों की संसद के पीठासीन अधिकारियों को सम्‍बोध‍ित किया

लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला ने कहा है कि रूस और यूक्रेन के बीच युद्ध से खाद्य और ऊर्जा सुरक्षा का संकट और गहरा गया है। उन्‍होंने कहा कि भारत का यह दृढ़ विश्‍वास है कि विश्‍व के समग्र विकास के लिए ऐसे संघर्षों का समाधान आपसी बातचीत और राजनयिक प्रयासों के जरिये किया जाना चाहिए। श्री ओम बिरला जकार्ता में जी-20 देशों की संसद के पीठासीन अधिकारियों के 8वें शिखर सम्मेलन-पी-20 को सम्‍बोधित कर रहे थे। यह सम्‍मेलन "प्रभावी संसद, जीवंत लोकतंत्र" विषय पर आधारित था।

केंद्रीय वित्त और कारपोरेट कार्य मंत्री श्रीमती निर्मला सीतारमण ने मुंबई में भारतीय प्रतिस्पर्धा आयोग के क्षेत्रीय कार्यालय (पश्चिम) का उद्घाटन किया

केंद्रीय वित्त और कारपोरेट कार्य मंत्री श्रीमती निर्मला सीतारमण ने एक वर्चुअल कार्यक्रम के माध्यम से मुंबई में भारतीय प्रतिस्पर्धा आयोग (सीसीआई) के क्षेत्रीय कार्यालय (पश्चिम) का उद्घाटन किया। फरवरी 2021 में चेन्नई में क्षेत्रीय ऑफिस (दक्षिण), अप्रैल 2022 में कोलकाता में क्षेत्रीय ऑफिस (पूर्व) के बाद यह सीसीआई द्वारा खोला गया तीसरा क्षेत्रीय कार्यालय है। इस अवसर पर श्रीमती सीतारमण ने 'भारतीय प्रतिस्पर्धा आयोग- समय के साथ यात्रा 2009-2022' शीर्षक से एक सचित्र ई-पब्लिकेशन जारी किया, जो सीसीआई के प्रारंभिक वर्षों का दस्तावेज है और विभिन्न कदमों, कार्यों और कार्यक्रमों के बारे में जानकारी देता है जिसने इस यात्रा में मदद की है। वित्त मंत्री ने उर्दू और पंजाबी भाषाओं में अनुवाद की गई सीसीआई की प्रतिस्पर्धा संबंधी पुस्तिकाओं का भी विमोचन किया। उर्दू और पंजाबी भाषाओं के अलावा इन पुस्तिकाओं का पहले 11 अन्य भाषाओं में अनुवाद किया जा चुका है जैसे- तेलुगू, बंगाली, मराठी, तमिल, मलयालम, कन्नड़, असमिया, गुजराती, उड़िया, हिंदी और अंग्रेजी।

राष्ट्रीय लोक अदालत 12 नवंबर 2022 को देश भर में लगेगी

उपभोक्ताओं से संबंधित विचाराधीन मामलों को निपटाने के लिए देश भर में 12 नवंबर 2022 को राष्ट्रीय लोक अदालत का आयोजन किया जाएगा। लोक अदालत व्यवस्था के लाभों और पार्टियों के बीच आपसी समाधान एवं समझौते को ध्यान में रखते हुए बड़ी संख्या में उपभोक्ता मामलों के निपटारे की उम्मीद है। राष्ट्रीय लोक अदालतें नियमित अंतराल पर आयोजित की जाती हैं, जहां पर एक ही दिन में पूरे देश में उच्चतम न्यायालय से लेकर जिला स्तर तक सभी अदालतों में लोक अदालतें आयोजित की जाती हैं और बड़ी संख्या में मामलों का निपटारा किया जाता है। उपभोक्ता कार्य विभाग का मिशन प्रगतिशील कानून के माध्यम से उपभोक्ता संरक्षण एवं सुरक्षा को मजबूत करना, जागरूकता तथा शिक्षा के माध्यम से उपभोक्ताओं को सशक्त बनाना और उचित और कुशल शिकायत निवारण तंत्र तक पहुंच प्रदान करना है। राष्ट्रीय कानूनी सेवा प्राधिकरण (नालसा) अन्य कानूनी सेवा संस्थानों के साथ लोक अदालतों का आयोजन करता है। यह वैकल्पिक विवाद निवारण तंत्रों में से एक है, और एक ऐसा मंच है जहां अदालतों/आयोगों में लंबित विवादों/मामलों को सौहार्दपूर्ण ढंग से निपटाया/समझौता किया जाता है।

केंद्रीय गृह राज्यमंत्री ने चौथे राष्ट्रीय युवा पुलिस अधीक्षक सम्मेलन और पुलिस प्रदर्शनी को संबोधित किया

हाल ही में केंद्रीय गृह राज्यमंत्री ने चौथे राष्ट्रीय युवा पुलिस अधीक्षक सम्मेलन और पुलिस प्रदर्शनी के उद्घाटन समारोह को संबोधित किया। पुलिस प्रदर्शनी नागरिकों हेतु पुलिस सेवाओं के प्रभावी प्रतिपादन के लिये बॉडी आर्मर, माइन प्रोटेक्टिव व्हीकल (MPV), कम घातक हथियार, उन्नत हथियार, नवीनतम संचार उपकरण, निगरानी उपकरण, तटीय सुरक्षा, ड्रोन और एंटी-ड्रोन टेक्नोलॉजीज़, साइबर सुरक्षा/साइबर अपराध प्रबंधन तथा बिग डेटा एवं पूर्वानुमान विश्लेषण जैसे क्षेत्रों में नवीनतम प्रौद्योगिकियों पर केंद्रित है। इस वर्ष के सम्मेलन के लिए विषय ‘साइबर अपराध- प्रबंधन, ड्रोन एवं काउंटर ड्रोन में नवाचार और अनुसंधान’ है।

सस्त्र (SASTRA) रामानुजन पुरस्कार यूंकिंग तांग को दिया जाएगा

वर्ष 2022 के लिये सस्त्र (SASTRA) रामानुजन पुरस्कार यूंकिंग तांग, सहायक प्रोफेसर कैलिफोर्निया विश्वविद्यालय, बर्कले, संयुक्त राज्य अमेरिका को दिया जाएगा। सुश्री यूंकिंग की रचनाएँ परिष्कृत तकनीकों का उल्लेखनीय संयोजन प्रदर्शित करती हैं, जिसमें मॉड्यूलर वक्र और शिमुरा किस्म के अंकगणित एवं ज्यामिति केंद्रीय भूमिका निभाते हैं, तथा उनके परिणाम व विधियाँ इस क्षेत्र में भविष्य के अनुसंधान पर प्रभाव डाल सकते हैं। यह पुरस्कार वर्ष 2005 में शनमुघा कला, विज्ञान, प्रौद्योगिकी और अनुसंधान अकादमी (सस्त्र) द्वारा स्थापित किया गया था। श्रीनिवास रामानुजन से प्रभावित होकर गणित के क्षेत्र में उत्कृष्ट योगदान देने वाले 32 वर्ष और उससे कम आयु के व्यक्तियों को इस पुरस्कार के तहत 10,000 अमेरिकी डॉलर की नकद राशि प्रदान की जाती है। रामानुजन का जन्म 22 दिसंबर, 1887 को इरोड गाँव (चेन्नई से 400 किमी. दूर, जो तब मद्रास के नाम से जाना जाता था) में हुआ था।

संयुक्त अरब अमीरात के नए वीज़ा नियम

हाल ही में संयुक्त अरब अमीरात (UAE) ने पर्यटकों के साथ-साथ संयुक्त अरब अमीरात में काम करने और रहने की इच्छा रखने वालों को आकर्षित करने के लिये नए वीज़ा नियमों की घोषणा की है। वीज़ा एक आधिकारिक दस्तावेज़ होता है जो धारक को कानूनी रूप से किसी देश में प्रवेश की अनुमति देता है। वीज़ा की तीन श्रेणियाँ: एंट्री वीज़ा, ग्रीन वीज़ा और गोल्डन वीज़ा। पहली बार, संयुक्त अरब अमीरात ने एंट्री वीज़ा प्रस्तुत किया है जिसमें आगंतुकों को मेज़बान या प्रायोजक की आवश्यकता नहीं होती है। एंट्री वीज़ा या पर्यटक वीज़ा अब एक या अधिक बार देश में आने के लिये उपलब्ध होगा जो पूर्व की 30 दिनों की अवधि के बजाय अब 60 दिनों के लिये वैध होगा। ग्रीन वीज़ा एक प्रकार का नवीकरणीय-निवास वीज़ा है जो विदेशियों को संयुक्त अरब अमीरात में निवास करने या रोज़गार के बिना, पाँच वर्ष के लिये अहर्ता प्रदान करता है। यह पिछले निवास वीज़ा की जगह प्रयुक्त हुआ है जो केवल दो वर्ष के लिये वैध था। गोल्डन वीज़ा धारकों को 10 वर्ष तक के लिये दीर्घकालिक नवीकरणीय निवास वीज़ा प्रदान करता है। गोल्डन वीज़ा के लिये पात्र लोगों में निवेशक, उद्यमी, असाधारण प्रतिभा वाले व्यक्ति जैसे शोधकर्त्ता, चिकित्सा पेशेवर और वैज्ञानिक एवं ज्ञान के क्षेत्र के लोग तथा उत्कृष्ट छात्र और स्नातक शामिल हैं।

संदीप कुमार गुप्ता ने गेल के अध्यक्ष के रूप में पदभार ग्रहण किया

संदीप कुमार गुप्ता ने देश की सबसे बड़ी गैस कंपनी गेल इंडिया लिमिटेड के चेयरमैन और मैनेजिंग डायरेक्टर का पदभार संभाल लिया है। गुप्ता पहले इंडियन ऑयल कॉरपोरेशन (Indian Oil) में वित्त निदेशक थे। वे मनोज जैन की जगह लेंगे, जो 31 अगस्त को सेवानिवृत्त हुए थे. गेल इंडिया ने जारी बयान में कहा कि कंपनी में शामिल होने के तुरंत बाद उन्होंने कर्मचारियों को संबोधित किया और कंपनी के संतुलित व्यापार पोर्टफोलियो का उल्लेख किया। उन्होंने कहा कि कंपनी सरकार की गैस आधारित अर्थव्यवस्था के दृष्टिकोण के अनुरूप है, जिसमें ऊर्जा मिश्रण में प्राकृतिक गैस की हिस्सेदारी 2030 तक दोगुनी से अधिक 15 प्रतिशत हो जाएगी।

भारत की आर्थिक वृद्धि दर 2022 में घटकर 5.7 प्रतिशत रहने का अनुमान: अंकटाड

भारत की आर्थिक वृद्धि दर इस साल घटकर 5.7 प्रतिशत पर रहने का अनुमान है जबकि 2021 में यह 8.2 प्रतिशत रही थी। संयुक्त राष्ट्र एजेंसी अंकटाड ने आर्थिक वृद्धि दर में कमी के लिये कर्ज की ऊंची लागत और कमजोर सार्वजनिक व्यय का हवाला दिया। संयुक्त राष्ट्र व्यापार और विकास सम्मेलन (अंकटाड) की इस साल की रिपोर्ट में यह भी कहा गया है कि भारत की जीडीपी (सकल घरेलू उत्पाद) वृद्धि दर 2023 में और घटकर 4.7 प्रतिशत पर आ जाएगी।

यूनेस्को ने 50 विशिष्ट भारतीय विरासत वस्त्र शिल्पों की सूची प्रकाशित की

यूनेस्को ने देश के 50 विशिष्ट और अनुप्रतीकात्मक विरासत वस्त्र शिल्पों (exclusive and iconic heritage textile crafts) की सूची जारी की है। इस सूची में, तमिलनाडु से टोडा कढ़ाई और सुंगड़ी, हैदराबाद से हिमरू बुनाई (Himroo weaves) और ओडिशा के संबलपुर की ‘बंधा टाई और डाई बुनाई’ से निर्मित वस्त्र आदि शामिल किए गए हैं। कुछ महत्त्वपूर्ण सूचीबद्ध वस्त्र शिल्प:

  • तमिलनाडु की टोडा कढ़ाई और सुंगुडी
  • हैदराबाद की हिमरू बुनाई
  • ओडिशा के संबलपुर की बंधा टाई और डाई बुनाई
  • गोवा की कुनबी बुनाई
  • गुजरात की मशरू बुनाई और पटोला
  • महाराष्ट्र की हिमरू
  • पश्चिम बंगाल की गरद-कोरियल
  • कर्नाटक की इलकल और लंबाडी या बंजारा कढ़ाई
  • तमिलनाडु की सिकलनायकनपेट कलमकारी
  • हरियाणा की खेस
  • हिमाचल प्रदेश के चंबा के रुमाल
  • लद्दाख के थिग्मा या ऊन की टाई और डाई
  • वाराणसी की अवध जामदानी
यूनेस्को की स्थापना वर्ष 1945 में स्थायी शांति के साधन के रूप में "मानव जाति की बौद्धिक और नैतिक एकजुटता" को विकसित करने के लिये की गई थी। यह पेरिस, फ्राँस में स्थित है।

पुणे आईआईटीएम के वैज्ञानिक रॉक्सी कोल ने 2022 देवेंद्र लाल मेमोरियल मेडल प्राप्त किया

पुणे स्थित भारतीय उष्णकटिबंधीय मौसम विज्ञान संस्थान (आईआईटीएम) के वैज्ञानिक रॉक्सी मैथ्यू कोल ने अमेरिकी भूभौतिकीय संघ (एजीयू) 2022 देवेंद्र लाल मेमोरियल मेडल प्राप्त किया। कोल को पृथ्वी और अंतरिक्ष विज्ञान में उनके उत्कृष्ट शोध के लिए चुना गया था। उन्हें एजीयू के फेलो के रूप में भी सम्मानित किया जाएगा। एजीयू एक गैर-लाभकारी संगठन है जो पृथ्वी और अंतरिक्ष विज्ञान में अपने सम्मान और मान्यता कार्यक्रम के हिस्से के रूप में सालाना कुछ चुनिंदा व्यक्तियों को पहचानता है।

दुबई में दशहरे पर खुला नया हिंदू मंदिर

दुबई के जेबेल अली गांव में भारतीय और अरबी वास्तुकला के मिले-जुले स्वरूप वाले एक भव्य हिंदू मंदिर को जनता के लिए खोल दिया गया है। इसे सहिष्णुता, शांति और सद्भाव के एक मजबूत संदेश के तौर पर देखा जा रहा है। संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) के श्रद्धालुओं के लिए मंदिर के द्वार खोल दिये गए। गौरतलब है कि जेबेल अली गांव अलग-अलग धर्मों के उपासना स्थलों के लिए मशहूर है और वहां सात गिरजाघर, एक गुरुद्वारा और एक हिंदू मंदिर है।

सरकार ने 500 दिनों में 25,000 मोबाइल टावर लगाने के लिए ₹26,000 करोड़ की मंजूरी दी

सरकार ने अगले 500 दिनों में 25,000 मोबाइल टॉवर लगाने के लिए 26,000 करोड़ रुपए की राशि मंजूर कर दी है। दूरसंचार मंत्रालय की तरफ से जारी एक बयान में यह जानकारी दी गई। इस परियोजना के लिए वित्तीय समर्थन 'सार्वभौम सेवा दायित्व कोष' से किया जाएगा और भारत ब्रॉडबैंड नेटवर्क इसका क्रियान्वयन करेगा।

2,000 रुपये तक के लेनदेन के लिए UPI पर RuPay क्रेडिट कार्ड के उपयोग के लिए कोई शुल्क नहीं: NPCI

यूनिफाइड पेमेंट्स इंटरफेस (यूपीआई) पर रूपे क्रेडिट कार्ड के इस्तेमाल पर 2,000 रुपये तक के लेनदेन पर कोई शुल्क नहीं लगेगा। भारतीय रिजर्व बैंक के एक हालिया सर्कुलर में यह निर्देश दिया गया है। रूपे क्रेडिट कार्ड पिछले चार साल से परिचालन में है और सभी प्रमुख बैंक इससे जुड़े हुए हैं। चार अक्टूबर को जारी सर्कुलर में कहा गया है, ‘‘ऐप पर क्रेडिट कार्ड को जोड़ने और यूपीआई पिन बनाने की प्रक्रिया में सभी प्रकार के लेनदेन में क्रेडिट कार्ड को सक्षम करने के लिए ग्राहक की सहमति जरूरी है।"

स्पेसएक्स ने लॉन्च किया क्रू-5 मिशन, पहली बार रूसी एस्ट्रोनॉट्स को अंतरिक्ष में भेजा

स्पेसएक्स ने क्रू-5 मिशन के तहत चार अंतरिक्ष यात्रियों को इंटरेशनल स्पेस स्टेशन के लिए रवाना किया है। ऐसा पहली बार है जब एलोन मस्क के नेतृत्व वाली कंपनी ने अपने लॉन्चिंग व्हीकल से रूसी अंतरिक्ष यात्रियों को स्पेस में भेजा है। यह लॉन्चिंग नासा और रूसी स्पेस एजेंसी रोकोस्मोस के बीच एक्सचेंज डील के तहत की गई है। फाल्कन-9 रॉकेट के टॉप ड्रैगन स्पेसक्राफ्ट को फ्लोरिडा में नासा के कैनेडी स्पेस सेंटर से लॉन्च किया गया है।

राष्ट्रीय खेल 2022 : U20 विश्व चैंपियन अंतिम पंघाल ने कुश्ती स्वर्ण पदक जीता

मौजूदा विश्व अंडर-20 चैम्पियन अंतिम पंघाल ने राष्ट्रीय खेलों की महिला 53 किग्रा कुश्ती स्पर्धा का गोल्ड मेडल जीत लिया। हिसार की अंतिम ने राष्ट्रीय खेलों में पदार्पण में मध्य प्रदेश की प्रियांशी प्रजापति पर ‘विक्ट्री बॉय फॉल’ से खिताब जीता। उनके कोच विकास भारद्वाज ने कहा कि वह किसी भी बड़े टूर्नामेंट से पहले अपने प्रतिद्वंद्वियों के वीडियो देखती है।

विश्व शिक्षक दिवस

विश्व भर में 05 अक्तूबर को विश्व शिक्षक दिवस मनाया जाता है। इसे अंतर्राष्ट्रीय शिक्षक दिवस (International Teachers Day) के रूप में भी जाना जाता है। यह दिवस दुनिया में शिक्षकों की स्थिति में सुधार लाने के उद्देश्य से मनाया जाता है। यूनेस्को और अंतर्राष्ट्रीय श्रम संगठन के बीच वर्ष 1966 में हुई बैठक में इसका निर्णय लिया गया था। विश्व शिक्षक दिवस न केवल शिक्षकों के लिये बल्कि छात्रों के लिये भी एक विशेष दिन है। इस दिन शिक्षकों और सेवानिवृत्त शिक्षकों को उनके विशेष योगदान के लिये सम्मानित किया जाता है। प्रत्येक वर्ष यूनिसेफ, यूएनडीपी, अंतर्राष्ट्रीय श्रम संगठन तथा यूनेस्को द्वारा एक साथ मिलकर विश्व शिक्षक दिवस के कार्यक्रम का आयोजन किया जाता है। विश्व शिक्षक दिवस 2022 की थीम ‘शिक्षा का परिवर्तन शिक्षकों से शुरू होता है'(The Transformation of Education Begins with Teachers) है।

स्तन कैंसर जागरूकता माह 2022: 01 से 31 अक्टूबर

हर साल स्तन कैंसर जागरूकता माह (Breast Cancer Awareness Month) अक्टूबर के महीने में 01 से 31 तक मनाया जाता है। वार्षिक अंतर्राष्ट्रीय स्वास्थ्य अभियान का उद्देश्य बीमारी के बारे में जागरूकता बढ़ाना और इसके कारण, रोकथाम, निदान, उपचार और इलाज में अनुसंधान के लिए धन जुटाना है। गुलाबी रिबन (pink ribbon) स्तन कैंसर जागरूकता का एक अंतर्राष्ट्रीय प्रतीक है।

Start Quiz! PRINT PDF

« Previous Next Affairs »

Notes

Notes on many subjects with example and facts.

Notes

QUESTION

Find Question on this Topic and many other subjects

Learn More

Test Series

Here You can find previous year question paper and mock test for practice.

Test Series

Download

Here you can download Current Affairs Question PDF.

Download

Join

Join a family of Rajasthangyan on


Contact Us Contribute About Write Us Privacy Policy About Copyright

© 2022 RajasthanGyan All Rights Reserved.