Ask Question | login | Register
Notes
Question
Quiz
Tricks
Facts

11 October 2022

इस वर्ष अर्थशास्‍त्र का नोबेल पुरस्‍कार अमरीका के केंद्रीय बैंक के पूर्व अध्‍यक्ष बेन ब्रेनांकी और अमरीका के दो अर्थशास्त्रियों डगलस डायमंड और फिलिप एच. डेविग को संयुक्‍त रूप से दिया जाएगा

इस वर्ष अर्थशास्त्र का नोबेल पुरस्‍कार अमरीकी फेडरल रिजर्व के पूर्व अध्‍यक्ष बेन एस बर्नानके और अमरीका के दो अर्थशास्त्रियों डगलस डब्‍ल्‍यू डायमंड और फिलिप एच.डायबविग को संयुक्‍त रूप से दिया गया है। इन लोगों को यह पुरस्‍कार बैंक और वित्‍तीय संकट के क्षेत्र में शोध के लिए दिया गया है। पुरस्‍कार की घोषणा स्‍वीडन की रॉयल अकादमी की ओर से स्‍टॉकहोम में की गई। अकादमी ने कहा कि पुरस्‍कार विजेताओं ने बैंकों को डूबने से बचाया जाना क्‍यों महत्‍वपूर्ण हैं, इस पर अहम अनुसंधान किया है।

प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने गुजरात के भरूच में आठ हजार करोड रूपये से अधिक लागत की परियोजनाओं का लोकार्पण और शिलान्‍यास किया

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गुजरात के भरूच जिले में आठ हजार करोड़ रुपये से अधिक की लागत वाली कई विकास परियोजनाओं का लोकार्पण और शिलान्यास किया। प्रधानमंत्री ने जंबूसर में ढाई हजार करोड़ रुपये की लागत से बनने वाले पहले बल्क ड्रग पार्क की आधारशिला रखी। उन्होंने दहेज में कई औद्योगिक पार्कों के साथ डीप सी पाइपलाइन परियोजना की नींव भी रखी, जिनमें भरूच के वालिया, बनासकांठा के अमीरगढ़, दाहोद के चकालिया और छोटा उदयपुर में वानर में चार जनजातीय औद्योगिक पार्क शामिल हैं। प्रधानमंत्री ने दहेज में एग्रोफूड पार्क, सी-फूड पार्क और एम.एस.एम.ई. पार्क की भी आधारशीला रखी। उन्होंने दहेज में ही आठ सौ टीपीडी के कास्टिक सोडा संयंत्र का भी लोकार्पण किया। श्री मोदी ने आणंद में एक रैली को भी संबोधित किया।

विश्व मानसिक स्वास्थ्य दिवस के अवसर पर ‘सभी राज्यों में टेली- मानसिक स्वास्थ्य सहायता और नेटवर्किंग (टेली-मानस)’ पहल शुरू की गई

विश्व मानसिक स्वास्थ्य दिवस के अवसर पर मानसिक स्वास्थ्य के क्षेत्र में एक नई उपलब्धि प्राप्त की गई। कर्नाटक के राज्यपाल श्री थावर चंद गहलोत ने वर्चुअल माध्यम से बेंगलुरू स्थित राष्ट्रीय मानसिक स्वास्थ्य और स्नायु विज्ञान संस्थान (निमहांस) में केंद्रीय स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय की पहल सभी राज्यों में टेली मानसिक स्वास्थ्य सहायता और नेटवर्किंग (टेली-मानस) को शुरू किया। भारत सरकार ने कोविड-19 महामारी के दौरान उत्पन्न मानसिक स्वास्थ्य संकट को स्वीकार करते हुए और एक डिजिटल मानसिक स्वास्थ्य नेटवर्क, जो महामारी के चलते उत्पन्न चुनौतियों का सामना करेगा, को स्थापित करने की तत्काल जरूरत के मद्देनजर केंद्रीय बजट 2022-23 में राष्ट्रीय टेली मानसिक स्वास्थ्य कार्यक्रम (एनटीएमएचपी) की घोषणा की। टेली- मानस का उद्देश्य पूरे देश में, विशेषकर सुदूर व सुविधाओं से वंचित क्षेत्रों के लोगों को चौबीसों घंटे नि:शुल्क टेली-मानसिक स्वास्थ्य सेवाएं प्रदान करना है। इस कार्यक्रम में 23 उत्कृष्टत टेली-मानसिक स्वास्थ्य केंद्रों का एक नेटवर्क शामिल हैं। इनमें निमहांस नोडल केंद्र है और अंतरराष्ट्रीय सूचना प्रौद्योगिकी संस्थान- बेंगलुरू (आईआईआईटीबी) तकनीकी सहायता प्रदान करता है। इसके अलावा भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (आईआईटी)- बेंगलुरु और राष्ट्रीय स्वास्थ्य प्रणाली संसाधन केंद्र (एनएचआरएससी) भी तकनीकी सहायता प्रदान करेंगे।

उद्योग और आंतरिक व्यापार संवर्द्धन विभाग ने स्टार्टअप के लिये क्रेडिट गारंटी योजना को अधिसूचित किया

हाल ही में उद्योग और आंतरिक व्यापार संवर्द्धन विभाग (DPIIT), वाणिज्य एवं उद्योग मंत्रालय ने स्टार्टअप के लिये क्रेडिट गारंटी योजना को अधिसूचित किया है। यह योजना पात्र स्टार्टअप कोे वित्तपोषित करने के क्रम में सदस्य संस्थानों (MIs) द्वारा दिये गए ऋण को क्रेडिट गारंटी प्रदान करने के उद्देश्य से शुरू की गई है। MIs में वित्तीय मध्यस्थ (बैंक, वित्तीय संस्थान, गैर-बैंकिंग वित्तीय कंपनियाँ) शामिल हैं। ये संस्थान ऋण देने/निवेश करने के साथ योजना के तहत अनुमोदित पात्रता मानदंड के अनुरूप होते हैं। यह योजना स्टार्ट-अप्स को बंधक -मुक्त आवश्यक ऋण निधि प्रदान करने में मदद करेगी। इस योजना के तहत क्रेडिट गारंटी कवर, लेन-देन आधारित और अम्ब्रेला आधारित होगा। अलग-अलग मामलों में एक्सपोज़र की सीमा 10 करोड़ रुपए प्रति मामला या वास्तविक बकाया क्रेडिट राशि (जो भी कम हो) मान्य होगी। लेन-देन आधारित गारंटी कवर के संबंध में गारंटी कवर सदस्य संस्थानों (MI) द्वारा एकल पात्र उधाकर्त्ताा आधार पर प्राप्त किया जाता है। लेन-देन आधारित गारंटी से बैंकों/NBFCs द्वारा पात्र स्टार्टअप को ऋण देने को बढ़ावा मिलेगा। अम्ब्रेला धारित गारंटी कवर भारतीय प्रतिभूति और विनिमय बोर्ड (SEBI) के वैकल्पिक निवेश कोष (AIF) नियमों के तहत पंजीकृत वेंचर डेट फंड (VDF) को गारंटी प्रदान करेगा।

केंद्रीय गृह एवं सहकारिता मंत्री ने पूर्वोत्तर परिषद की 70वीं पूर्ण बैठक की अध्यक्षता की

केंद्रीय गृह एवं सहकारिता मंत्री ने 9 सितंबर, 2022 को गुवाहाटी में पूर्वोत्तर परिषद की 70वीं पूर्ण बैठक की अध्यक्षता की। इस बैठक में पूर्वोत्तर के राज्यों के राज्यपालों, मुख्यमंत्रियों, पूर्वोत्तर मामलों के केंद्रीय मंत्री एवं राज्यमंत्री सहित केंद्र और पूर्वोत्तर राज्यों के विभिन्न विभागों के वरिष्ठ अधिकारी उपस्थित रहे। अपने संबोधन में केंद्रीय गृह मंत्री ने कहा कि पूर्वोत्तर के विकास की राह में दशकों से तीन प्रमुख बाधाएँ थीं- उग्रवादी समूहों द्वारा हिंसा और अशांति, पूर्वोत्तर में रेल, सड़क तथा हवाई संपर्क की कमी एवं पूर्वोत्तर के विकास पर बल न देना। केंद्रीय गृह मंत्री ने कहा कि देश के पूर्वोत्तर की भाषाओं, संस्कृतियों, खानपान और वेशभूषा को पूरा भारत अपनी धरोहर मानता है तथा इस क्षेत्र की नैसर्गिक पहचान को बचाए रखने व इसके संवर्द्धन के लिये भारत सरकार पूरी तरह से प्रयासरत है। भारत की अर्थव्यवस्था वर्तमान में विश्व में पाँचवें स्थान पर है और इसे विश्व में दूसरे स्थान पर पहुँचाने में योगदान देने के लिये पूर्वोत्तर राज्यों द्वारा वित्तीय अनुशासन सुनिश्चित किया जाना आवश्यक है।भारत सरकार के लिये प्राकृतिक कृषि एवं डिजिटल कृषि प्राथमिकता का विषय हैं तथा प्राकृतिक उत्पादों के प्रमाणन के लिये अमूल और 5 अन्य सहकारी समितियों को मिलाकर एक बहुराज्यीय सहकारी समिति बनाने पर विचार किया जा रहा है।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शैक्षिक परिसर- मोदी शैक्षणिक संकुल के पहले चरण का उद्घाटन किया

प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी ने अहमदाबाद (गुजरात) में जरूरतमंद छात्रों के लिए शैक्षणिक परिसर, मोदी शैक्षणिक संकुल के पहले चरण का उद्घाटन किया। इस परियोजना से विद्यार्थियों के समग्र विकास की सुविधाएं उपलब्ध होंगी। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गुजरात के जामनगर में कृषि, बिजली, जलापूर्ति तथा शहरी आधारभूत संरचनाओं से जुड़ी एक हजार 448 करोड़ रुपये की लागत वाली परियोजनाओं का शिलान्‍यास और लोकार्पण किया। श्री मोदी ने इस अवसर पर सौराष्‍ट्र नर्मदा अवतरण सिंचाई योजना लिंक-तीन और लिंक-सात का शुभारंभ किया। इसके साथ ही अब नर्मदा नदी का पानी सौराष्‍ट्र क्षेत्र में जाम नगर, राजकोट, देवभूमि, द्वारका और पोरबंदर को मिलने लगेगा। एक हजार करोड़ रुपये की लागत से बिछाई गई 170 किलोमीटर लंबी जलापूर्ति पाइप लाइन से क्षेत्र के करीब एक लाख लोग लाभान्वित होंगे। प्रधानमंत्री ने जाम नगर के हरिपार गांव में 40 मेगावाट के एक सौर ऊर्जा संयंत्र का भी उद्घाटन किया।

निर्वाचन आयोग ने महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे के नेतृत्व वाले गुट को बालासाहेबंची शिवसेना नाम आवंटित किया, उद्धव ठाकरे के नेतृत्व वाले गुट को शिवसेना (उद्धव बालासाहेब ठाकरे) नाम आवंटित

निर्वाचन आयोग ने महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे के नेतृत्व वाले गुट को ‘बालासाहेबंची शिवसेना’ नाम आवंटित किया है। आयोग ने शिंदे गुट द्वारा चयनित पार्टी के चुनाव चिन्ह को खारिज करते हुए कहा कि ये तीनों प्रतीक चिन्ह अधिसूचित मुक्त प्रतीकों की सूची में नहीं हैं। शिंदे गुट को तीन प्रतीकों की एक नई सूची प्रस्तुत करने को कहा गया है। निर्वाचन आयोग ने महाराष्ट्र के पूर्व मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे के नेतृत्व वाले गुट को ‘शिवसेना (उद्धव बालासाहेब ठाकरे)’ नाम आवंटित किया है। आयोग ने अंधेरी पूर्व उप-चुनाव में पार्टी को जलती हुई टॉर्च चुनाव चिन्ह के रूप में आवंटित की है।

महिला और बाल विकास मंत्रालय लड़कियों के लिए 'बेटियां बने कुशल' का आयोजन कर रहा है

महिला और बाल विकास मंत्रालय लड़कियों के लिए गैर-पारंपरिक आजीविका में कौशल पर राष्ट्रीय सम्मेलन - 'बेटियां बने कुशल' का आयोजन कर रहा है। यह आयोजन अंतर्राष्ट्रीय बालिका दिवस के अवसर पर बेटी बचाओ बेटी पढाओ पहल के तहत किया जा रहा है। बेट‍ियां बनें कुशल पहल के अन्‍तर्गत लड़कियों का कौशल विकास सुनिश्चित करने के लिए मंत्रालयों और विभागों के बीच तालमेल पर जोर दिया जाएगा। सम्मेलन में विज्ञान, प्रौद्योगिकी, इंजीनियरिंग और गणित से संबंधित व्यवसायों में लड़कियों की भागीदारी बढ़ाने के लिए क्षमता निर्माण और कौशल विकास पर जोर दिया जायेगा।

विदेश मंत्री सुब्रहण्यम जयशंकर ने न्‍यूजीलैंड के वेलिंगटन में भारतीय उच्‍चायोग के नये कार्यालय का उद्घाटन किया

विदेश मंत्री सुब्रहण्यम जयशंकर ने न्‍यूजीलैंड के वेलिंगटन में भारतीय उच्‍चायोग के नये कार्यालय का उद्घाटन किया है। उन्‍होंने कहा कि छोटी समयावधि में भारतीय उच्‍चायोग कार्यालय और तीन मंत्रिस्‍तरीय यात्राओं से न्‍यूजीलैंड के साथ संबंध विकसित करने की साझा प्रतिबद्धता व्‍यक्‍त होती है।

एचडीएफसी लाइफ ने शुरू किया इंश्योर इंडिया कैंपेन

एचडीएफसी लाइफ इंश्योरेंस ने ‘इंश्योर इंडिया’ अभियान शुरू किया है जिसका उद्देश्य उत्पाद श्रेणी के रूप में जीवन बीमा के लाभों पर भारतीयों को शिक्षित करना है। एचडीएफसी लाइफ भारत में अग्रणी जीवन बीमा कंपनियों में से एक है और पिछले तीन वर्षों में, एचडीएफसी ने वितरण भागीदारों के कई विशाल नेटवर्क के साथ जीवन बीमा जागरूकता माह को एक विशेष संपत्ति के रूप में स्थापित किया है।

इसरो के चंद्रयान -2 स्पेक्ट्रोमीटर ने पहली बार चंद्रमा पर सोडियम की प्रचुरता का मानचित्रण किया

भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (इसरो) के अनुसार, चंद्रयान -2 ऑर्बिटर के एक्स-रे स्पेक्ट्रोमीटर ‘क्लास’ ने पहली बार चंद्रमा पर प्रचुर मात्रा में सोडियम की मैपिंग की है। एक्स-रे फ्लोरोसेंट स्पेक्ट्रा का उपयोग करके चंद्रमा की सतह पर सोडियम का वैश्विक स्तर पर माप करने का यह पहला प्रयास है। CLASS का निर्माण इसरो के यूआर राव सैटेलाइट सेंटर, बेंगलुरु में किया गया था। यह रिपोर्ट हाल ही में 'द एस्ट्रोफिजिकल जर्नल लेटर्स' में प्रकाशित किया गया है। चंद्रयान -2 के नए निष्कर्ष, चंद्रमा पर सतह-एक्सोस्फीयर इंटरैक्शन का अध्ययन करने का एक अवसर प्रदान करते हैं।

अनुराग सिंह ठाकुर ने भारतीय महिला अंडर 17 फुटबॉल टीम को समर्थन प्रदर्शित करने के लिए 'किक ऑफ द ड्रीम' अभियान शुरू किया

खेल मंत्री अनुराग सिंह ठाकुर ने किक ऑफ द ड्रीम अभियान में शामिल होने के लिये विधि मंत्री किरेन रिजिजू, एथलीट नीरज चोपडा और अभिनेता अजय देवगन को नामित किया है। इस अभियान के माध्यम से फीफा अंडर-17 महिला विश्‍व कप में भाग ले रहीं भारतीय खिलाडियों को प्रोत्साहित किया जायेगा और उनके लिए समर्थन जुटाया जाएगा। श्री ठाकुर ने एक ट्वीट में कहा कि प्रत्‍येक भारतीय को देश की महिला फुटबॉल खिलाडियों को प्रोत्‍साहित करना चाहिए। अंडर-17 महिला फुटबॉल विश्व कप प्रतियोगिता में 16 देश भाग ले रहे हैं। कुल 32 मैच खेले जायेंगे और ये भुबनेश्‍वर, गोआ और नवी मुंबई में होंगे।

नोवाक योकोविच ने कल अस्ताना ओपन के फाइनल में स्टेफानोस सितसिपास को हरा कर अपना 90वां एटीपी खिताब जीता

टेनिस स्टार नोवाक योकोविच ने कजाखस्तान में अस्ताना ओपन के फाइनल में स्टेफानोस सितसिपास को सीधे सेटों में हरा कर अपना 90वां एटीपी खिताब जीता। 21 बार के ग्रैंड स्लैम विजेता योकोविच ने ग्रीस के सितसिपास को 6-3, 6-4 से हराया। रोम और तेल अवीव सहित विंबलडन चैंपियन योकोविच का इस साल का यह चौथा खिताब है। अस्ताना में मिली शानदार जीत के साथ ही योकोविच ओपन एरा में राफेल नडाल और रोजर फेडरर के साथ 90 या अधिक एटीपी खिताब जीतने वाले खिलाड़ियों की सूची में शामिल हो गए हैं।

एनसीसी गर्ल्स हॉकी टीम ने नेहरू अंडर-17 गर्ल्स हॉकी टूर्नामेंट जीता

राष्ट्रीय कैडेट कोर के महानिदेशक लेफ्टिनेंट जनरल गुरबीरपाल सिंह ने 28वें नेहरू अंडर-17 गर्ल्स हॉकी टूर्नामेंट में विजय हासिल करने वाली एनसीसी गर्ल्स हॉकी टीम को सम्मानित किया। इस टीम ने 09 अक्टूबर 2022 को नई दिल्ली में आयोजित फाइनल में मध्य प्रदेश महिला हॉकी अकादमी को 6-0 से हराया। एनसीसी गर्ल्स हॉकी टीम की साक्षी राणा को पूरे टूर्नामेंट में उनके उत्कृष्ट प्रदर्शन के लिए 'टूर्नामेंट का सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी' चुना गया और तमन्ना यादव को फाइनल में तीन गोल करने के लिए 'प्लेयर ऑफ द मैच' घोषित किया गया।

हरमनप्रीत सिंह और फेलिस एल्बर्स को FIH प्लेयर ऑफ द ईयर चुना गया

हॉकी में भारत के स्टार डिफेंडर और ड्रैग-फ्लिकर हरमनप्रीत सिंह को एफआईएच मेंस प्लेयर ऑफ द ईयर अवॉर्ड से नवाजा गया है। उन्होंने लगातार दूसरी बार यह उपलब्धि अपने नाम की है। 26 साल के हरमनप्रीत ऐसा करने वाले दुनिया के सिर्फ चौथे खिलाड़ी हैं। उनसे पहले पुरुषों में नीदरलैंड के तियून डी नूईयर, ऑस्ट्रेलिया के जेमी ड्वायर और बेल्जियम के आर्थर वान डोरेन ऐसा कर चुके हैं। इस बीच, डच खिलाड़ी फेलिस अल्बर्स को महिला वर्ग में विजेता चुना गया।

छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने छत्तीसगढ़िया ओलंपिक का उद्घाटन किया

छत्तीसगढ़ के मुख्‍यमंत्री भूपेश बघेल ने छत्तीसगढ़िया ओलंपिक का उद्घाटन किया। इसका आयोजन राज्‍य के बलवीर सिंह जुनेजा इंडोर स्‍टेडियम में किया गया। इसका आयोजन 06 अक्‍टूबर से 06 जनवरी, 2023 तक किया जाएगा। मुख्‍यमंत्री ने इस दिन छत्तीसगढ़िया ओलंपिक के ब्रोशर का भी विमोचन किया, जिसमें इससे संबंधित सारी जानकारियां मौजूद हैं। उद्घाटन अवसर पर मुख्यमंत्री बघेल ने कहा कि छत्तीसगढ़ की संस्कृति, सभ्यता और विशिष्ट पहचान यहां की ग्रामीण परंपराओं और रीति रीवाजों से है। यह पहली बार है जब छत्तीसगढ़िया ओलंपिक का आयोजन किया जा रहा है, जिसमें 14 तरह के पारंपरिक खेलों को शामिल किया गया है जैसे कि गिल्ली डंडा, पिट्टूल, लंगड़ी दौड़, बांटी (कंचा), बिल्लस, फुगड़ी, गेड़ी दौड़, भंवरा की प्रतियोगिता वगैरह। इसका मकसद छत्तीसगढ़ की संस्‍कृति को आगे ले जाने और खेलकूद को बढ़ावा देना है।

विश्व मानसिक स्वास्थ्य दिवस : 10 अक्टूबर

विश्व मानसिक स्वास्थ्य दिवस हर वर्ष 10 अक्टूबर को मनाया जाता है। विश्वभर में मानसिक स्वास्थ्य से जुड़े मुद्दों के बारे में जागरूकता और प्रयासों को बढ़ावा देने के लिए ये दिवस मनाया जाता है। यह दिन मानसिक स्वास्थ्य के मुद्दों पर काम करने वाले सभी हितधारकों को अपने काम के बारे में बात करने और सामाजिक रुढ़ियों के खिलाफ जागरूकता लाने का अवसर प्रदान करता है। इस साल की थीम ‘मानसिक स्वास्थ्य और कल्याण को वैश्विक प्राथमिकता बनाएं’ (Make Mental Health and Well-Being for All a Global Priority) है।

भारतीय विदेश सेवा (IFS) दिवस: 9 अक्टूबर

9 अक्टूबर 1946 को, भारत सरकार ने विदेशों में भारत के राजनयिक, कांसुलर और वाणिज्यिक प्रतिनिधित्व के लिए भारतीय विदेश सेवा की स्थापना की। आईएफएस दिवस 2022 पर विदेश मंत्री एस जयशंकर ने विदेश सेवा में काम कर रहे लोगों को बधाई दी। उन्होंने कहा कि भारतीय विदेश सेवा (आईएफएस) आने वाले वर्षों में और ताकत से बढ़ेगी और विश्व स्तर पर भारत के हितों को आगे बढ़ाने में मदद करेगी।

राष्ट्रपति ने उत्कलमणि पंडित गोपबंधु दास की जयंती पर श्रद्धांजलि दी

राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मु ने 9 अक्तूबर, 2022 को उत्कलमणि पंडित गोपबंधु दास की 145वीं जयंती पर उन्हें श्रद्धांजलि दी। उत्कलमणि गोपबंधु दास ओडिशा में नवजागरण के अग्रदूत, चिंतक, साहित्यकार, पत्रकार, भाषा-शिक्षाविद, राजनीतिज्ञ, स्वतंत्रता सेनानी, समाज सुधारक थे। 9 अक्तूबर, 1877 को ओडिशा के पुरी ज़िले में जन्मे गोपबंधु दास अपने जीवन काल में हमेशा उड़िया भाषा, साहित्य व संस्कृति को सशक्त बनाने के साथ-साथ असहायों की सेवा में तत्पर रहे। वे गांधीजी के प्रिय और नेताजी सुभाष चंद्र बोस के विश्वस्त थे। गोपबंधु दास भाषा प्रेमी, समाजसेवी, लेखक के साथ-साथ स्वतंत्रता सेनानी भी थे। स्वतंत्रता-संग्राम के दौरान वे अनेक बार जेल गए। स्वतंत्रता आंदोलन में भाग लेने के कारण गोपबंधु वर्ष 1922-24 के दौरान देश के ऐतिहासिक हजारीबाग जेल में कैद रहे। ओडिशा में उनका असर यह रहा कि उनके कालखंड को ‘सत्यवादी युग’ के नाम से जाना जाता है। उनकी आत्मकथा ‘बंदिर आत्मकथा’ उड़िया की क्लासिक कृतियों में शामिल है। साझा प्रशासन के तहत बंगाल, मध्य प्रांत, मद्रास और बिहार-ओडिशा के उड़िया भाषी इलाकों को एकीकृत करने में उन्होंने महत्त्वपूर्ण भूमिका निभाई थी। ओडिशा में बाढ़ एवं अकाल के उन्मूलन के लिये प्रभावी उपाय करने हेतु उन्होंने सशक्त आवाज़ उठाई। उत्पाद शुल्क से मुक्त नमक के निर्माण के लिये ओड़िशा के लोगों के अधिकार की बहाली की पैरोकारी की थी।

समाजवादी पार्टी के संस्‍थापक और उत्‍तरप्रदेश के पूर्व मुख्‍यमंत्री मुलायम सिंह यादव का निधन

समाजवादी पार्टी के संस्‍थापक और उत्‍तर प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री मुलायम सिंह यादव का निधन हो गया है। वे 82 वर्ष के थे। श्री यादव काफी समय से बीमार चल रहे थे। श्री मुलायम सिंह यादव मैनपुरी से सांसद थे और सात बार लोकसभा के लिए चुने गए थे। वे देश के रक्षामंत्री भी रहे। उनके दो पुत्र हैं। उनका बेटा अखिलेश यादव इस समय समाजवादी पार्टी का अध्यक्ष है। 1939 में उत्तर प्रदेश के सैफई गांव में जन्मे मुलायम सिंह यादव तीन बार उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री रहे। 1996 से 1998 के बीच रक्षा मंत्री भी रहे। डॉक्टर राम मनोहर लोहिया, मधु लिमये और अन्य समाजवादी नेताओं से प्रेरणा लेकर श्री मुलायम सिंह यादव राजनीति में आए और क्षेत्रीय राजनीति में एक प्रमुख चेहरा बन गए। पार्टी कार्यकर्ताओं के बीच वे 'नेताजी' के नाम से जाने जाते थे। उनके समर्थक उन्हें 'धरतीपुत्र' भी कहते थे। पहले वे पहलवानी भी करते थे। श्री मुलायम सिंह करहल के एक महाविद्यालय में व्याख्याता रहे। वे पहली बार 1967 में उत्तर प्रदेश विधान सभा के लिए चुने गए और 10 बार विधायक बने। 1992 में श्री मुलायम सिंह यादव ने समाजवादी पार्टी की स्थापना की और एक साल बाद बहुजन समाज पार्टी के साथ गठबंधन कर अपनी पार्टी को सत्ता दिलाई।

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने डॉक्टर टेमसुला आओ के निधन पर शोक व्यक्त किया

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने डॉक्टर टेमसुला आओ के निधन पर शोक व्यक्त किया है। डॉक्टर टेमसुला ने अपनी साहित्यिक कृतियों के माध्यम से नगा संस्कृति को प्रसिद्धि दिलाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई। अंग्रेजी भाषा की कवयित्री और नगालैंड की विद्वान टेम्सुला आओ का 77 साल की उम्र में दीमापुर के एक अस्पताल में निधन हो गया। टेम्सुला आओ ने अपने पूरे करियर में कई महत्वपूर्ण पुरस्कार जीते। साल 2013 में 'लैबर्नम फॉर माई हेड' (लघु कथाएं) के लिए साहित्य अकादमी पुरस्कार और 2009 में मेघालय सरकार द्वारा राज्यपाल का स्वर्ण पदक शामिल हैं। टेम्सुला आओ को 2007 में पद्मश्री मिला था। आओ ने नॉर्थ ईस्टर्न हिल युनिवर्सिटी (एनईएचयू) से प्रतिनियुक्ति पर 1992 और 1997 के बीच उत्तर पूर्व क्षेत्र सांस्कृतिक केंद्र, दीमापुर के निदेशक के रूप में कार्य किया था। तेमसुला आओ के दो लघु कहानी संग्रह प्रकाशित हुए हैं। इनमें से एक हिल्स कॉल्ड होम: स्टोरीज फ्रॉम द वॉर जोन है। दूसरा लघु कहानी संग्रह जुबान और लेबर्नम फॉर माई हेड यह पेंगुइन इंडिया (2009) है।

Start Quiz! PRINT PDF

« Previous Next Affairs »

Notes

Notes on many subjects with example and facts.

Notes

QUESTION

Find Question on this Topic and many other subjects

Learn More

Test Series

Here You can find previous year question paper and mock test for practice.

Test Series

Download

Here you can download Current Affairs Question PDF.

Download

Join

Join a family of Rajasthangyan on


Contact Us Contribute About Write Us Privacy Policy About Copyright

© 2022 RajasthanGyan All Rights Reserved.