Ask Question | login | Register
Notes
Question
Quiz
Tricks
Facts

14 October 2022

राष्‍ट्रपति द्रोपदी मुर्मू ने आई०आई०टी गुवाहाटी में परम कामरूप सुपर कम्‍प्‍यूटर सुविधा का उद्घाटन किया

राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने असम यात्रा के पहले दिन भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान, गुवाहाटी में परम कामरूप सुपर कंप्यूटर सुविधा और प्रायोगिक सूक्ष्मतरंग इलेक्ट्रॉनिक अभियांत्रिकी तथा अनुसंधान संस्था की प्रयोगशाला का उद्घाटन किया। परम कामरूप अपनी तरह का एक सुपर कंप्यूटर है। राष्ट्रीय सुपरकंप्यूटिंग मिशन के अन्‍तर्गत इसे पूर्वोत्तर क्षेत्र में स्थापित किया गया है। राष्ट्रपति ने धुबरी मेडिकल कॉलेज और अस्पताल का भी वर्चुअली उद्घाटन किया और असम के डिब्रूगढ़ और मध्य प्रदेश के जबलपुर में राष्ट्रीय विषाणु विज्ञान संस्थान के क्षेत्रीय संस्थानों की आधारशिला रखी।

प्रधानमंत्री ने हिमाचल प्रदेश के चंबा में दो जलविद्युत परियोजनाओं की आधारशिला रखी

प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी ने हिमाचल प्रदेश के चंबा में दो जलविद्युत परियोजनाओं की आधारशिला रखी और प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना (पीएमजीएसवाई)-III का शुभारंभ किया। प्रधानमंत्री ने 48 मेगावाट चंजू-III हाइड्रो-इलेक्ट्रिक प्रोजेक्ट और 30 मेगावाट देवथल चंजू हाइड्रो-इलेक्ट्रिक प्रोजेक्ट दो जलविद्युत परियोजनाओं की आधारशिला रखी। इन दोनों परियोजनाओं से वार्षिक 270 मिलियन यूनिट बिजली का उत्पादन होगा और हिमाचल प्रदेश को इन परियोजनाओं से लगभग 110 करोड़ रुपये का वार्षिक राजस्व प्राप्त होने की उम्मीद है। प्रधानमंत्री ने राज्य में लगभग 3125 किलोमीटर सड़कों के उन्नयन के लिए हिमाचल प्रदेश में प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना (पीएमजीएसवाई)-III का भी शुभारंभ किया। केंद्र सरकार द्वारा इस चरण के तहत राज्य के 15 सीमावर्ती और दूर-दराज के ब्लॉकों में 440 किलोमीटर सड़कों के उन्नयन के लिए 420 करोड़ से अधिक रुपये स्वीकृत किए गए हैं।

प्रधानमंत्री ने हिमाचल प्रदेश के ऊना में बल्क ड्रग पार्क की आधारशिला रखी

प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी ने ऊना जिले के हरोली में बल्क ड्रग पार्क की आधारशिला रखी। इसे 1900 करोड़ रुपये से अधिक की लागत से तैयार किया जाएगा। पार्क एपीआई आयात पर निर्भरता को कम करने में मदद करेगा। इसमें करीब 10,000 करोड़ रुपये का निवेश आकर्षित होने की उम्मीद है और 20,000 से अधिक लोगों को रोजगार मिलेगा। यह क्षेत्र में आर्थिक गतिविधियों को भी बढ़ावा देगा। प्रधानमंत्री ने भारतीय सूचना प्रौद्योगिकी संस्थान (आईआईआईटी) ऊना को भी राष्ट्र को समर्पित किया। इसकी आधारशिला 2017 में प्रधानमंत्री द्वारा रखी गई थी। वर्तमान में, इस संस्थान में 530 से अधिक छात्र अध्ययन कर रहे हैं।

प्रधानमंत्री ने हिमाचल प्रदेश के ऊना से नई दिल्ली के लिए वंदे भारत एक्सप्रेस को हरी झंडी दिखाई

प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी ने अंब अंदौरा, ऊना से नई दिल्ली के लिए नई वंदे भारत एक्सप्रेस को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया। प्रधानमंत्री ने वंदे भारत एक्सप्रेस के ट्रेन के डिब्बों का निरीक्षण किया और अंदर दी जाने वाली सुविधाओं का जायजा लिया। श्री मोदी ने वंदे भारत एक्सप्रेस के लोकोमोटिव इंजन के कंट्रोल सेंटर का भी निरीक्षण किया। उन्होंने ऊना रेलवे स्टेशन का भी निरीक्षण किया। इस ट्रेन के शुरू होने से इस क्षेत्र में पर्यटन को बढ़ावा देने और यात्रा का एक आरामदायक और तेज साधन मुहैया कराने में मदद मिलेगी। ऊना से नई दिल्ली के लिए यात्रा का समय इससे दो घंटे कम हो जाएगा। अंब अंदौरा से नई दिल्ली के लिए चलने वाली, देश में शुरू की गई ये चौथी वंदे भारत ट्रेन है और पिछली ट्रेनों की तुलना में ये एक उन्नत संस्करण है, जो हल्का है और कम समय में तेज गति तक पहुंचने में सक्षम है। वंदे भारत 2.0 ज्यादा उन्नत चीजों और बेहतर सुविधाओं से लैस है। जैसे कि ये 0 से 100 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार महज 52 सेकंड में पा लेती है। इसकी अधिकतम गति 180 किलोमीटर प्रति घंटे की है।

भारत-अमरीका वैक्‍सीन एक्‍शन प्रोग्राम - वैप वर्ष 2027 तक के लिए बढ़ा दिया गया

जैव प्रौदयोगिकी विभाग जुलाई 1987 से नेशनल इंस्‍टीच्‍यूट ऑफ एलर्जी एंड इन्‍फेक्‍शस डिजि़जे़ज - एन आई ए आई डी और नेशनल इंस्‍टीच्‍यूट ऑफ हैल्‍थ- एन आई एच अमरीका के सहयोग से एक द्विपक्षीय सहयोग कार्यक्रम चला रहा है जिसे भारत-अमरीका वैक्‍सीन एक्‍शन प्रोग्राम - वैप के नाम से जाना जाता है। इसे वर्ष 2027 तक के लिए बढ़ा दिया गया है। जैव प्रौदयोगिकी विभाग के सचिव डॉ. राजेश एस. गोखले विभाग के वरिष्‍ठ अधिकारियों के प्रतिनिधिमंडल के साथ वैप के संयुक्त कार्य समूह (जेडब्ल्यूजी) की 34वीं बैठक और अन्य वैज्ञानिक परामर्शों के लिए अमरीका के दौरे पर हैं। संयुक्‍त कार्य समूह में भारत और अमरीका के विशेषज्ञ और नीति निर्माता शामिल होते हैं। अमरीका में मैरीलैंड के बेथेस्डा में एनआईएच परिसर में हो रही बैठक में भारत-अमरीका वैप के संयुक्त बयान पर डॉ राजेश एस गोखले और एनआईएआईडी के निदेशक डॉ एंथनी फौसी ने हस्‍ताक्षर किए हैं।

पर्यावरण मंत्री भूपेन्‍द्र यादव ने राष्‍ट्रीय वन्‍य जीव बोर्ड की स्‍थायी समिति की 70वीं बैठक की अध्‍यक्षता की

पर्यावरण, वन और जलवायु परिवर्तन मंत्री भूपेन्‍द्र यादव ने राष्‍ट्रीय वन्‍य जीव बोर्ड की स्‍थायी समिति की 70वीं बैठक की अध्‍यक्षता की। बैठक में वन्‍य जीव संरक्षण और भारतीय सोन चिरैया को बचाने से सम्‍बन्धित विभिन्‍न नीतिगत मामलों पर विचार-विमर्श किया गया। बैठक में गुजरात, कर्नाटक और महाराष्ट्र की राज्य सरकारों से भारतीय सोन चिरैया के संरक्षण के लिए प्रजनन केंद्रों की स्थापना के लिए प्रस्ताव भेजने को कहा गया। गुजरात के नर्मदा और वडोदरा जिलों के नौ जनजातीय गांवों और उत्तर प्रदेश में कतर्नियाघाट वन्यजीव अभयारण्य के पास के गांवों में निर्बाध संचार सम्‍पर्क की आवश्यकता को देखते हुए स्थायी समिति ने दूरसंचार टावरों के निर्माण और ऑप्टिकल फाइबर केबल बिछाने की सिफारिश की। समिति ने उत्तराखंड में रामबाड़ा से गरुड़ चट्टी तक ब्रिडल ट्रैक के निर्माण की भी सिफारिश की। समिति ने केदारनाथ धाम जाने वाले हजारों तीर्थयात्रियों की सुविधा के लिए उत्तराखंड के रुद्रप्रयाग जिले में सोनप्रयाग से केदारनाथ धाम के बीच रोपवे के विकास की भी सिफारिश की है।

राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों के बिजली और नवीकरणीय ऊर्जा मंत्रियों का दो दिवसीय सम्मेलन राजस्थान के उदयपुर में शुरू होगा

विद्युत मंत्रालय राजस्‍थान के उदयपुर में राज्‍यों और केन्‍द्रशासित प्रदेशों के बिजली और नवीन तथा नवीकरणीय ऊर्जा मंत्रियों का दो दिन का सम्‍मेलन आयोजित करेगा। सम्‍मेलन का उद्घाटन केन्‍द्रीय विद्युत मंत्री आर के सिंह करेंगे। सम्‍मेलन में ऊर्जा संरक्षण, नवीकरणीय ऊर्जा और विद्युत क्षेत्र में सुधारों पर चर्चा की जाएगी। चौबीसों घंटे बिजली आपूर्ति, स्‍मार्ट मीटरिंग, उपभोक्‍ताओं के अधिकार और भविष्‍य की बिजली व्‍यवस्‍था पर भी चर्चा होगी। राजस्‍थान के मुख्‍यमंत्री अशोक गहलोत, विद्युत और भारी उद्योग मंत्री कृष्‍ण पाल गुर्जर, नवीन और नवीकरणीय ऊर्जा तथा रसायन और उवर्रक राज्‍यमंत्री भगवन्‍त खूबा और अन्‍य वरिष्‍ठ अधिकारी सम्‍मेलन में भाग लेंगे।

17वां प्रवासी भारतीय दिवस अधिवेशन की वेबसाइट जारी

विदेश मंत्री डॉक्‍टर एस जयशंकर ने मध्‍य प्रदेश के मुख्‍यमंत्री शिवराज सिंह चौहान और विदेश राज्‍य मंत्री वी मुरलीधरन के साथ मिलकर वीडियो कॉन्‍फ्रेंसिंग के माध्‍यम से 17वां प्रवासी भारतीय दिवस अधिवेशन की वेबसाइट जारी की। अगले वर्ष जनवरी में मध्‍य-प्रदेश के नगर इन्‍दौर में 17वां प्रवासी भारतीय दिवस अधिवेशन शुरू होगा। प्रत्‍येक वर्ष नौ जनवरी को प्रवासी भारतीय दिवस मनाया जाता है। इस अवसर पर महात्‍मा गांधी के नौ जनवरी 1915 को दक्षिण अफ्रीका से भारत लौटने का भी स्‍मरण किया जाता है।

राजस्थान में कोल इंडिया लिमिटेड (सीआईएल) 1190 मेगावाट सौर विद्युत परियोजना स्थापित करेगी

स्वच्छ कोयला ऊर्जा की दिशा में अपने विविध कार्यक्रम के हिस्से के रूप में, कोल इंडिया लिमिटेड (सीआईएल) ने केंद्रीय कोयला, खान और संसदीय कार्य मंत्री श्री प्रल्हाद जोशी और राजस्थान के मुख्यमंत्री श्री अशोक गहलोत की उपस्थिति में जयपुर में 1190 मेगावाट की सौर विद्युत परियोजना विकसित करने के लिए राजस्थान विद्युत उत्पादन निगम लिमिटेड (आरआरवीयूएनएल) के साथ एक समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए।

पूर्वी नौसेना कमान के तत्वावधान में अभ्यास प्रस्थान का आयोजन किया गया

पूर्वी नौसेना कमान के मुख्यालय के तत्वावधान में दिनांक 11-12 अक्टूबर, 2022 को कृष्णा गोदावरी बेसिन अपतटीय विकास क्षेत्र (ओडीए) में एक अपतटीय सुरक्षा अभ्यास 'प्रस्थान' आयोजित किया गया । हर छह महीने में आयोजित यह अभ्यास अपतटीय सुरक्षा सुनिश्चित करने का एक महत्वपूर्ण तत्व है और इसका उद्देश्य अपतटीय रक्षा में शामिल सभी समुद्री हितधारकों के प्रयासों को एकीकृत करना है। नौसेना के नेतृत्व में इस अभ्यास में विभिन्न ऑइल ऑपरेटरों जैसे ओएनजीसी, आरआईएल, वेदांता, और समुद्री सुरक्षा के क्षेत्र में एपी समुद्री पुलिस, एपी मत्स्य पालन विभाग और तटरक्षक बल सहित अन्य हितधारकों की भागीदारी देखी गई । दो दिवसीय अभ्यास के परिणामस्वरूप काकीनाडा से दूर अपतटीय रक्षा क्षेत्र में अनेक प्रकार की आकस्मिकताओं के लिए मानक संचालन प्रक्रियाओं (एसओपी) और प्रतिक्रिया कार्यों को परिष्कृत किया गया ।

सीईआरटी-इन और पावर-सीएसआईआरटी ने संयुक्त रूप से साइबर सुरक्षा अभ्यास “पॉवरएक्स-2022” का आयोजन किया

इंडियन कंप्यूटर इमरजेंसी रिस्पांस टीम (सीईआरटी-इन) ने पावर-सीएसआईआरटी (कंप्यूटर सिक्योरिटी इंसीडेंट रिस्पांस टीम्स इन पावर सेक्टर) के सहयोग से आमंत्रित 193 विद्युत क्षेत्र के प्रतिष्ठानों के लिए साइबर सुरक्षा अभ्यास "पॉवरएक्स" का सफलतापूर्वक डिजाइन व संचालन किया। इस अभ्यास का उद्देश्य “आईटी और ओटी प्रणालियों में साइबर घटना को पहचानना, उनका विश्लेषण करना और प्रतिक्रिया देना” था। इस अभ्यास का विषय “आईटी और ओटी बुनियादी ढांचे में साइबर प्रेरित व्यवधान से बचाव” था। अभ्यास "पॉवरएक्स" को सीईआरटी-इन द्वारा अपने अभ्यास सिमुलेशन प्लेटफॉर्म पर होस्ट किया गया था।

दो न्यायाधीशों को पदोन्नति कर बनाया गया मुख्य न्यायाधीश

बंबई उच्च न्यायालय के न्यायाधीश पी. बी. वराले को कर्नाटक उच्च न्यायालय का मुख्य न्यायाधीश नियुक्त किया गया, जबकि न्यायमूर्ति ए. एम. माग्रे को जम्मू-कश्मीर उच्च न्यायालय का मुख्य न्यायाधीश नियुक्त किया गया। न्यायमूर्ति माग्रे अभी जम्मू-कश्मीर उच्च न्यायालय के न्यायाधीश हैं। जम्मू-कश्मीर उच्च न्यायालय के निवर्तमान मुख्य न्यायाधीश पंकज मित्तल को राजस्थान उच्च न्यायालय का मुख्य न्यायाधीश नियुक्त किया गया है।

विश्व बैंक ने आंध्र प्रदेश में SALT परियोजना के लिए $250 मिलियन का ऋण दिया

विशेष मुख्य सचिव (स्कूल शिक्षा) बी राजशेखर ने कहा है कि विश्व बैंक (डब्ल्यूबी) ने राज्य सरकार द्वारा लागू किए गए पथ-प्रदर्शक सुधारों की सराहना में Supporting Andhra’s Learning Transformation (SALT) परियोजना को समर्थन देने के लिए $ 250 मिलियन का बिना शर्त ऋण दिया है। SALT परियोजना के तहत शुरू किए गए सुधारों ने शिक्षा प्रदान करने के तरीके में एक आदर्श बदलाव लाया है और परिणाम उत्साहजनक रहे हैं। इसके अलावा, शिक्षण और सीखने के लिए अनुकूल माहौल प्रदान करने के लिए नाडु-नेदु कार्यक्रम के तहत स्कूलों में सुविधाओं में काफी सुधार किया गया था।

अनंत नारायण गोपालकृष्णन ने सेबी में पूर्णकालिक सदस्य के रूप में कार्यभार संभाला

पूर्व बैंकर अनंत नारायण गोपालकृष्णन ने भारतीय प्रतिभूति और विनिमय बोर्ड (सेबी) में चौथे पूर्णकालिक सदस्य (डब्ल्यूटीएम) के रूप में कार्यभार संभाला। सेबी और आरबीआई की विभिन्न सलाहकार समितियों के सदस्य रहे नारायण को शुरुआती तीन साल के लिए नियुक्त किया गया है।

हरियाणा सरकार और दुबई ने आर्थिक सहयोग के लिए समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए

हरियाणा सरकार ने राज्य की विभिन्न आर्थिक गतिविधियों में सहयोग के लिए दुबई सरकार के साथ एक समझौता ज्ञापन (एमओयू) को अंतिम रूप दिया है। राज्य सरकार ने जारी एक बयान में कहा कि इन गतिविधियों में निवेश प्रोत्साहन और भूमि विकास शामिल हैं। इनमें रियल एस्टेट विकास, औद्योगिक पार्क, आईटी पार्क, बहुउद्देश्यीय टावर, मिश्रित उपयोग वाली टाउनशिप, नवाचार केंद्र और हरियाणा में लॉजिस्टिक से संबंधित परियोजनाएं शामिल हैं।

अगले वित्त वर्ष में भारत की जीडीपी वृद्धि दर घटकर 5.2 प्रतिशत: नोमुरा

जापानी ब्रोकरेज फर्म नोमुरा ने भारत की वृद्धि संभावनाओं को लेकर नीति निर्माताओं के अनुमानों को गलत बताते हुए कहा है कि 2023-24 में भारत की जीडीपी की वृद्धि दर घटकर 5.2 प्रतिशत रह जाएगी। इसके पीछे नोमुरा ने तर्क दिया है कि भारत के नीति निर्माता वैश्विक आर्थिक मंदी के प्रभावों को कम आंक रहे हैं। नोमुरा के अर्थशास्त्रियों ने नीति-निर्माताओं, कॉरपोरेट क्षेत्र के लोगों, वाणिज्यिक बैंकों और राजनीतिक विशेषज्ञों के साथ सप्ताह भर तक चली बैठकों के बाद कहा कि 2022-23 के लिए उनका वृद्धि अनुमान सात फीसदी है (जो आरबीआई के अनुमान के अनुरूप है) लेकिन 2023-24 वृद्धि दर बड़ी गिरावट के साथ 5.2 प्रतिशत रहेगी।

RBI ने पुणे स्थित सेवा विकास सहकारी बैंक का लाइसेंस किया रद्द

भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने एक और बैंक का लाइसेंस कैंसिल कर दिया है। इस बार केंद्रीय बैंक ने पुणे स्थित सेवा विकास सहकारी बैंक (Seva Vikas Co-operative Bank) का लाइसेंस रद्द किया है। आरबीआई के 10 अक्टूबर, 2022 को जारी एक अधिसूचना के अनुसार, बैंक के पास पर्याप्त पूंजी और कमाई की संभावनाएं नहीं हैं। रिजर्व बैंक ने एक आधिकारिक बयान में कहा कि बैंकिंग लाइसेंस कैंसिल होने के चलते 10 अक्टूबर से सेवा विकास सहकारी बैंक अपना कामकाज बंद कर रहा है।

ओडिशा में स्कूली बच्चों के लिए ‘फुटबॉल फॉर ऑल’ पहल शुरू

ओडिशा के मुख्यमंत्री नवीन पटनायक ने राज्य में स्कूली बच्चों के बीच फुटबॉल को बढ़ावा देने के लिए ‘फुटबॉल फॉर ऑल’ (फुटबॉल सभी के लिए) पहल की ऑनलाइन शुरुआत की। केआईआईटी (कलिंग प्रौद्योगिकी संस्थान) और कलिंगा इंस्टीट्यूट ऑफ सोशल साइंसेज (केआईएसएस) संस्थानों के सहयोग से फीफा द्वारा प्रायोजित इस कार्यक्रम के तहत राज्य सरकार लगभग दो हजार स्कूलों के बच्चों के बीच कम से कम 43 हजार फुटबॉल का वितरण करेगी।

फीफा ने छात्रों के बीच खेल की सुविधा के लिए भारत में स्कूलों के लिए फुटबॉल कार्यक्रम शुरू किया

स्कूलों के लिए फुटबॉल कार्यक्रम फीफा, अखिल भारतीय फुटबॉल महासंघ (एआईएफएफ) और भारत सरकार द्वारा पूरे देश में खेल को लोकप्रिय बनाने के इरादे से शुरू किया गया है। एआईएफएफ अध्यक्ष श्री कल्याण चौबे, फीफा महासचिव एमएस फातिमा समौरा, शिक्षा और कौशल विकास और उद्यमिता मंत्री धर्मेंद्र प्रधान, युवा मामले और खेल मंत्री निसिथ प्रमाणिक और महासचिव डॉ शाजी प्रभाकरन ने भारत में स्कूलों के लिए फुटबॉल की पहल की शुरुआत की। परियोजना चार साल पहले फीफा और यूनेस्को के बीच एक चर्चा में पैदा हुई थी, और दुनिया भर में 700 मिलियन से अधिक बच्चों तक पहुंचने के लिए फीफा द्वारा 100 डॉलर जुटाने का विचार था।

पूर्व भारतीय क्रिकेटर महेंद्र सिंह धोनी ने सीएसके अकादमी का उद्घाटन किया

पूर्व भारतीय कप्तान महेन्द्र सिंह धोनी ने तामिलनाडु के होसुर में सुपर किंग्स एकेडमी (Super Kings Academy) शुरू किया है। तामिलनाडु के होसुर स्थित महेन्द्र सिंह धोनी की 8 पिचों वाली इस एकेडमी का उद्देश्य आने वाले भविष्य में युवा प्रतिभाओं को बेहतर ट्रेनिंग देना है। आईपीएल फ्रेंचाइजी चेन्नई सुपर किंग्स की मदद से इस एकेडमी को शुरू किया है। पूर्व भारतीय कप्तान महेन्द्र सिंह धोनी आईपीएल में चेन्नई सुपर किंग्स के लिए खेलते हैं। महेन्द्र सिंह धोनी की कप्तानी में चेन्नई सुपर किंग्स ने 4 बार आईपीएल खिताब अपने नाम किया है।

Start Quiz! PRINT PDF

« Previous Next Affairs »

Notes

Notes on many subjects with example and facts.

Notes

QUESTION

Find Question on this Topic and many other subjects

Learn More

Test Series

Here You can find previous year question paper and mock test for practice.

Test Series

Download

Here you can download Current Affairs Question PDF.

Download

Join

Join a family of Rajasthangyan on


Contact Us Contribute About Write Us Privacy Policy About Copyright

© 2022 RajasthanGyan All Rights Reserved.