Ask Question | login | Register
Notes
Question
Quiz
Tricks
Facts

16 October 2022

प्रधानमंत्री ने नई दिल्‍ली में सीएसआईआर की बैठक की अध्‍यक्षता की

प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने 15 अक्तूबर, 2022 को नई दिल्ली में वैज्ञानिक तथा औद्योगिक अनुसंधान परिषद (Council of Scientific and Industrial Research- CSIR) की बैठक की अध्यक्षता की। इस बैठक में प्रख्यात वैज्ञानिक, उद्योगपति और विज्ञान संबंधी मंत्रालयों के वरिष्ठ अधिकारी शामिल हुए। यह बैठक CSIR की गतिविधियों की समीक्षा करने और इसके भविष्य के कार्यक्रमों पर विचार-विमर्श करने के लिये प्रत्येक वर्ष आयोजित की जाती हैं। प्रधानमंत्री इस परिषद के अध्यक्ष हैं। CSIR के अनुसंधान प्रयास अब मुख्य रूप से हरित ऊर्जा प्रौद्योगिकी, रोज़गार उपलब्ध कराने और ग्रामीण क्षेत्रों में आय को बढ़ाने पर केंद्रित हैं। औद्योगिक क्षेत्रों में आत्मनिर्भरता को मज़बूत करना, बुनियादी ढाँचे का विकास व महत्त्वपूर्ण विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी आधारित मानव संसाधन विकसित करना भी परिषद की ज़िम्मेदारी है। CSIR विजन 2030 के अनुसार, परिषद के पुनरुद्धार और राष्ट्रीय विन@2047 के अनुरूप भारत को एक वैज्ञानिक महाशक्ति तथा आत्मनिर्भर बनाने पर ध्यान केंद्रित किया जा रहा है। CSIR ने उद्योग के साथ संबंध मज़बूत किये हैं। CSIR के अरोमा मिशन और जम्मू एवं कश्मीर में बैंगनी क्रांति ने भारत को आयातक के बजाय निर्यातक में बदल दिया है।

वैश्विक भूख सूचकांक रिपोर्ट 2022, भारत को एक सौ इक्‍कीस देशों में एक सौ सातवां स्‍थान

वैश्विक भुखमरी सूचकांक 2022 में भारत को एक सौ इक्‍कीस देशों में एक सौ सातवां स्‍थान दिया गया है। वार्षिक रिपोर्ट कंसर्न वर्ल्डवाइड और वेल्थुंगरहिल्फ द्वारा संयुक्त रूप से प्रकाशित है । GHI एक वार्षिक रिपोर्ट है और GHI स्कोर का प्रत्येक सेट 5 वर्ष की अवधि के डेटा का उपयोग करता है। वर्ष 2022 GHI स्कोर की गणना वर्ष 2017 से वर्ष 2021 के डेटा का उपयोग करके की जाती है। भारत ने युद्धग्रस्त अफगानिस्तान को छोड़कर दक्षिण एशियाई क्षेत्र के सभी देशों की तुलना में खराब प्रदर्शन किया है। । 29.1 स्कोर के साथ ग्लोबल हंगर इंडेक्स के प्रकाशकों ने भारत में ‘भूख’ की स्थिति को गंभीर बताया है। पाकिस्तान, श्रीलंका, बांग्लादेश, नेपाल, म्यांमार की स्थिति हमसे बेहतर है। 121 देशों की सूची में पाकिस्तान 99वें, श्रीलंका 64वें, बांग्लादेश 84वें, नेपाल 81वें व म्यांमार 71वें स्थान पर है। GHI 2022 में बेलारूस, बोस्निया और हर्ज़ेगोविना, चिली, चीन तथा क्रोएशिया शीर्ष पाँच देश हैं। चाड, डेमोक्रेटिक रिपब्लिक ऑफ कांगो, मेडागास्कर, सेंट्रल अफ्रीकन रिपब्लिक और यमन सूचकांक में सबसे खराब प्रदर्शन करने वाले देश हैं। भारत ने वैश्विक भूख सूचकांक रिपोर्ट 2022 को खारिज कर दिया है।

सेना ने अग्निवीरों को बैंकिंग सुविधाएं प्रदान करने के लिए 11 बैंकों के साथ समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए

सेना ने अग्निवीरों को बैंकिंग सुविधाएं प्रदान करने के लिए 11 बैंकों के साथ समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए हैं। इनमें भारतीय स्‍टेट बैंक, पंजाब नेशनल बैंक, बैंक ऑफ बड़ौदा, आईडीबीआई आईसीआईसीआई, एचडीएफसी, एक्सिस, यस बैंक, कोटक महिंद्रा, आईडीएफसी फर्स्ट और बंधन बैंक शामिल हैं। अग्निवीर वेतन पैकेज के तहत दी जाने वाली सुविधाएँ और लाभ रक्षा वेतन पैकेज के समान हैं। इसके अलावा, बैंकों ने अपने उद्यमशीलता कौशल को बढ़ावा देने के लिए सॉफ्ट लोन की पेशकश की है। अग्निपथ का पहला बैच जनवरी 2023 में शुरू हो जाएगा।

वित्त मंत्री ने वाशिंगटन डीसी में विकास समिति (डीसी) की बैठक में भाग लिया

केंद्रीय वित्त और कॉरपोरेट कार्य मंत्री श्रीमती निर्मला सीतारमण ने वाशिंगटन डीसी में वार्षिक बैठक 2022 के दौरान विश्व बैंक-अंतर्राष्ट्रीय मुद्रा कोष (डब्लूबी-आईमएफ) संयुक्त विकास समिति (डीसी) की बैठक में भाग लिया। विकास समिति ने विशेष रूप से दो महत्वपूर्ण पहलुओं, जिनका पूरी दुनिया सामना कर रही है, पर चर्चा करने के लिए बैठक आयोजित की थी:

  1. खाद्य और ऊर्जा संकट: चुनौती का सामना करना
  2. जलवायु और विकास लक्ष्यों की प्राप्ति: वित्तीय प्रश्न
अपने उद्घाटन भाषण में, वित्त मंत्री ने कहा कि यह हमारे लिए विचार-विमर्श करने और इस बारे में सोचने का एक उत्कृष्ट अवसर है कि हम विभिन्न चुनौतियों का कैसे बेहतर तरीके से सामना कर सकते हैं और दीर्घकालिक विकास को वापस ला सकते हैं। उन्होंने कहा कि इस वर्ष भारतीय अर्थव्यवस्था के लिए 7 प्रतिशत की अनुमानित विकास दर के बावजूद, हम वैश्विक आर्थिक दृष्टिकोण और भू-राजनीतिक वातावरण को लेकर चिंतित हैं। श्रीमती निर्मला सीतारमण ने वाशिंगटन डीसी में अंतर्राष्ट्रीय मुद्रा कोष मुख्यालय में 2022 की वार्षिक बैठकों के दौरान अंतर्राष्ट्रीय मुद्रा और वित्त समिति (आईएमएफसी) की पूर्ण बैठक में भाग लिया।

राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों के विद्युत और नवीन एवं नवीकरणीय ऊर्जा मंत्रियों का सम्मेलन उदयपुर में आयोजित

14 और 15 अक्टूबर, 2022 को उदयपुर, राजस्थान में राज्यों / केंद्र शासित प्रदेशों के विद्युत और नवीन एवं नवीकरणीय ऊर्जा मंत्रियों का सम्मेलन आयोजित किया गया। केंद्रीय विद्युत और नवीन एवं नवीकरणीय ऊर्जा मंत्री श्री आर. के. सिंह ने सम्मेलन की अध्यक्षता की। सम्मेलन के दौरान, वितरण क्षेत्र की वित्तीय व्यवहार्यता और स्थिरता, बिजली प्रणालियों के आधुनिकीकरण और उन्नयन तथा निवेश की आवश्यकता एवं बिजली क्षेत्र के सुधारों सहित 24x7 बिजली आपूर्ति सुनिश्चित करने के लिए बिजली प्रणालियों के विकास पर ध्यान देने पर विस्तृत विचार-विमर्श किया गया। राज्यों ने इनमें से प्रत्येक जरूरी मुद्दे पर अपनी बात रखी और सुझाव दिए।

प्रधानमंत्री 16 अक्टूबर को 75 जिलों में 75 डिजिटल बैंकिंग इकाइयां (डीबीयू) राष्ट्र को समर्पित करेंगे

वित्तीय समावेशन को और ज्‍यादा व्‍यापक बनाने के एक अन्‍य उपाय के रूप में प्रधानमंत्री श्री नरेन्‍द्र मोदी 16 अक्टूबर को वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से 75 डिजिटल बैंकिंग इकाइयां (डीबीयू) राष्ट्र को समर्पित करेंगे। इस मौके पर वह अपने उद्गार भी प्रकट करेंगे। वर्ष 2022-23 के केंद्रीय बजट भाषण के अंतर्गत वित्त मंत्री ने देश की आजादी के 75 साल पूरे होने के उपलक्ष्य में देश के 75 जिलों में 75 डीबीयू की स्थापना किए जाने की घोषणा की थी। डीबीयू की स्थापना डिजिटल बैंकिंग का लाभ देश के कोने-कोने तक पहुंचाने के उद्देश्य से की जा रही है और इनके अंतर्गत सभी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों को कवर किया जाएगा। सार्वजनिक क्षेत्र के 11 बैंक, 12 निजी बैंक और एक लघु वित्त बैंक इस प्रयास में भाग ले रहे हैं।

इजरायल और लेबनान समुद्री विवाद पर ‘ऐतिहासिक समझौते’ पर सहमत

अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन ने कहा कि अमेरिका ने इजराइल और लेबनान के बीच “ऐतिहासिक समझौता” कराया है, जिससे दोनों देशों के बीच साझा समुद्री सीमा को लेकर चला आ रहा विवाद खत्म हो जाएगा। साथ ही दुश्मन माने जाने वाले इन दोनों देशों के बीच प्राकृतिक गैस उत्पादन का रास्ता साफ होगा और युद्ध का खतरा कम हो जाएगा। अमेरिका की मध्यस्थता में महीनों चली वार्ता के बाद हुए इस समझौते को इजराइल और लेबनान के बीच संबंधों के लिहाज से बड़ी सफलता माना जा रहा है। साल 1948 में इजराइल की स्थापना के बाद से दोनों देशों के बीच औपचारिक रूप से युद्ध की स्थिति है। हालांकि इस समझौते को इजराइल में कई बाधाओं का सामना करना पड़ सकता है, जिनमें कानूनी और राजनीतिक चुनौतियां शामिल हैं।

अमरीकी राष्ट्रपति जो बाइडेन ने पाकिस्तान को दुनिया के सबसे खतरनाक देशों में से एक बताया जो बिना किसी सामंजस्य के परमाणु हथियार रखता है

अमरीका के राष्ट्रपति जो बाइडेन ने पाकिस्तान को दुनिया के सबसे खतरनाक देशों में से एक बताया है, जो बिना किसी उद्देश्‍य के परमाणु हथियार रखता हैं। अमरीका के राष्ट्रपति ने कैलिफोर्निया के लॉस एंजिल्स में डेमोक्रेटिक कांग्रेस अभियान समिति के स्वागत समारोह में ये टिप्पणी की। श्री बाइडेन ने पाकिस्तान पर यह टिप्पणी उस समय की जब वे चीन और रूस के संबंध में अमरीकी विदेश नीति के बारे में बात कर रहे थे। जो बाइडेन की यह टिप्पणी अमरीका के साथ संबंध सुधारने के शहबाज शरीफ सरकार के प्रयास के लिए एक झटका माना जा रहा है।

अब्दुल लतीफ राशिद चुने गए इराक के नए राष्ट्रपति

इराक में सांसदों ने कुर्द राजनेता अब्दुल लतीफ राशिद को देश का नया राष्ट्रपति चुना है। इससे सालभर से चल रहा गतिरोध खत्म हो गया है। वह बरहम सालेह की जगह लेंगे। 13 अक्टूबर को दो राउंड की वोटिंग के बाद राशिद के पक्ष में 160 वोट पड़े, जबकि सालेह को 99 वोट मिले। अब्दुल 4 साल से इराक के राष्ट्रपति पद पर नियुक्त बरहम सालिह की जगह लेंगे। राष्ट्रपति पद के नामांकन पर पहले दौर का मतदान आवश्यक दो-तिहाई बहुमत तक पहुंचने में विफल रहा था। इराक ने इस साल 7 फरवरी से 30 मार्च तक नए राष्ट्राध्यक्ष का चुनाव करने के लिए पहले ही तीन असफल प्रयास किए थे।

ओडिशा की सांसद अपराजिता सारंगी आईपीयू पैनल के लिए चुनी गईं

भुवनेश्वर से लोकसभा सदस्य, अपराजिता सारंगी को अंतर-संसदीय संघ (आईपीयू) की कार्यकारी समिति के सदस्य के रूप में चुना गया है। ओडिशा के सांसद ने किगाली, रवांडा में हुए चुनाव में कुल 18 उपलब्ध मतों में से 12 मत प्राप्त किए। सारंगी संघ की 15 सदस्यीय कार्यकारी समिति में भारत का प्रतिनिधित्व करेंगी। विशेष रूप से, 20 वर्षों में यह पहली बार होगा, जब भारत का अंतर्राष्ट्रीय समिति में अपना प्रतिनिधि होगा।

तमिलनाडु में स्लेंडर लोरिस के लिए देश का पहला अभयारण्य अधिसूचित

देश में पहला स्लेंडर लोरिस अभयारण्य की स्थापना को तमिलनाडु सरकार ने अधिसूचित किया है। कडुवुर स्लेंडर लोरिस अभयारण्य करूर और डिंडीगुल जिलों में 11,806 हेक्टेयर में फैला है। जो वेदसंदूर, डिंडीगुल पूर्व और डिंडीगुल में नाथम तालुक और करूर में कडुवुर तालुक के क्षेत्रों को कवर करता है। राज्य सरकार ने वन्यजीव (संरक्षण) अधिनियम, 1972 की धारा 26 ए(1)(बी) के तहत कडुवुर स्लेंडर लोरिस अभयारण्य की स्थापना को अधिसूचित किया। पतला (स्लेंडर) लोरिस छोटे निशाचर स्तनधारी हैं जो आम तौर पर पेड़ों पर रहते हैं। इंटरनेशनल यूनियन फॉर कंजर्वेशन ऑफ नेचर (आईयूसीएन) द्वारा उन्हें एक लुप्तप्राय प्रजाति के रूप में सूचीबद्ध किया गया है।

एक जिला एक उत्‍पाद के अन्‍तर्गत लेह में पैदा होने वाली जडीबूटी सीबकथॉर्न पर भारतीय डाक ने विशेष कवर जारी किया

लद्दाख में एक जिला एक उत्‍पाद के अन्‍तर्गत लेह में पैदा होने वाली जडीबूटी सीबकथॉर्न को बढावा देने के लिए भारतीय डाक ने विशेष कवर जारी किया है। इस कार्यक्रम के अन्‍तर्गत केंद्र शासित प्रदेश लद्दाख से खुबानी का कारगिल उत्पाद के रूप में चयन किया गया है। जम्मू कश्मीर सर्किल पोस्ट मास्टर जनरल नीरज कुमार ने कल लेह में विशेष कवर जारी किया । विशेष कवर का उद्देश्य दुनिया भर में उत्पाद का प्रचार करना है। श्री नीरज कुमार ने लेह में एक पार्सल पैकेजिंग इकाई का भी उद्घाटन किया।

हिमाचल प्रदेश में एक ही चरण में मतदान 12 नवम्‍बर को और मतगणना 8 दिसम्‍बर को

हिमाचल प्रदेश विधानसभा चुनाव के लिए 12 नवम्बर को एक ही चरण में मतदान होगा। मतगणना 8 दिसंबर को होगी। 68 सदस्यीय राज्य विधानसभा चुनाव के लिए 17 अक्तूबर को अधिसूचना जारी होगी। 25 अक्टूबर तक पर्चे भरे जा सकेंगे। मुख्य निर्वाचन आयुक्त राजीव कुमार ने चुनाव कार्यक्रम की घोषणा की। हिमाचल प्रदेश में 55 लाख से अधिक मतदाता हैं। कुछ मतदान केंद्रों का प्रबंधन पूरी तरह से दिव्यांग कर्मचारी करेंगे। निर्वाचन आयोग का सुविधा पोर्टल प्रत्याशियों और राजनीतिक दलों को ऑनलाइन नामांकन और शपथ पत्र की सुविधा प्रदान करेगा।

नामदफा राष्ट्रीय उद्यान (NP) में बड़ी इलायची की खेती अवैध घोषित

चांगलांग ज़िला प्रशासन ने नामदफा राष्ट्रीय उद्यान (NP) में बड़ी इलायची की खेती को अवैध घोषित कर दिया है। नामदफा वास्तव में उद्यान से निकलने वाली एक नदी का नाम है और यह नोआ-देहिंग नदी से मिलती है। नोआ-देहिंग नदी, ब्रह्मपुत्र की एक सहायक नदी है और राष्ट्रीय उद्यान के मध्य में उत्तर-दक्षिण दिशा में बहती है। यह अरुणाचल प्रदेश राज्य में स्थित है और 1,985 वर्ग किमी में फैला हुआ है। इसे वर्ष 1983 में राष्ट्रीय उद्यान के रूप में स्थापित किया गया था और उसी वर्ष 1983 में इसे टाइगर रिज़र्व के रूप में घोषित किया गया था। यह भारत में यूनेस्को की विश्व धरोहर स्थलों की अस्थायी सूची में भी है।

तीन महीनों में 41 हज़ार से अधिक टोपियां बुनकर अफवा ने गिनीज़ वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाया

दिल्‍ली स्थित एयर फ़ोर्स वाइव्स वेलफेयर एसोसिएशन - अफवा ने मात्र तीन महीनों में 41 हज़ार से अधिक ऊनी टोपियां बुनकर गिनीज़ वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाया है। एसोसिएशन की तीन हजार से अधिक महिला सदस्यों ने इस साल 15 जुलाई को शुरू हुए 'निट्टाथॉन' नामक एक विशेष अभियान के तहत इन टोपियों को बुना। पुरस्कार की घोषणा सुब्रतो पार्क स्थित वायु सेना सभागार में अफवा की 62-वीं वर्षगांठ समारोह के अवसर पर गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड के निर्णायक मंडल द्वारा की गई। अफवा अध्यक्ष नीता चौधरी ने यह पुरस्कार प्राप्त किया। ये टोपियां देशभर के बेघर और गरीबों को सर्दियों के महीनों में उन्हें आराम प्रदान करने के लिए दान दी जाएंगी।

टाटा पावर ने ऊर्जा दक्षता समाधान के लिए 75F स्मार्ट इनोवेशन के साथ भागीदारी की

टाटा पावर ट्रेडिंग कंपनी (टीपीटीसीएल) ने वाणिज्यिक भवन क्षेत्र में ऑटोमेशन और ऊर्जा दक्षता समाधानों को संयुक्त रूप से बढ़ावा देने के लिए 75एफ स्मार्ट इनोवेशन इंडिया के साथ एक समझौते पर हस्ताक्षर किए हैं। इसमें आईटी / आईटीईएस, बीएफएसआई हॉस्पिटैलिटी, हेल्थकेयर, एजुकेशन, गवर्नमेंट और रिटेल जैसे इंडस्ट्री वर्टिकल शामिल होंगे। टीपीटीसीएल और 75एफ का सहयोग एचवीएसी ऑप्टिमाइजेशन और स्मार्ट बिल्डिंग ऑटोमेशन के क्षेत्र में समाधान पेश करेगा, जो क्लाउड, आईओटी और एआई जैसी बेहतरीन तकनीक से संचालित होगा।

सरकार घाटे की भरपाई के लिए तेल कंपनियों को 22,000 करोड़ अनुदान देगी

सरकार घाटे की भरपाई के लिए राज्य के स्वामित्व वाले तीन खुदरा ईंधन विक्रेताओं को 22,000 करोड़ का एकमुश्त अनुदान देगी। कैबिनेट ने नुकसान की भरपाई के लिए सार्वजनिक तेल कंपनियों को 22,000 करोड़ के अनुदान को मंजूरी दे दी है। सूचना और प्रसारण मंत्री अनुराग ठाकुर ने कहा कि पिछले दो वर्षों में घरेलू रसोई गैस एलपीजी को लागत से कम कीमत पर बेचने पर हुए नुकसान को कवर करने के लिए तेल कंपनियों को यह अनुदान दिया जा रहा है। तीनों कंपनियां उपभोक्ताओं को सरकार द्वारा नियंत्रित कीमतों पर घरेलू एलपीजी बेचती हैं। अनुदान जून 2020 से जून 2022 तक उपभोक्ताओं को लागत से कम एलपीजी बेचने पर हुए नुकसान को कवर करने के लिए होगा। आपको बता दें कि जून 2020 से जून 2022 के बीच रसोई गैस की अंतरराष्ट्रीय कीमतों में लगभग 300 प्रतिशत की वृद्धि हो चुकी है। हालांकि उपभोक्ताओं को अंतरराष्ट्रीय एलपीजी कीमतों में होने वाले उतार-चढ़ाव से बचाने के लिए घरेलू एलपीजी के उपभोक्ताओं पर पूरी लागत नहीं डाली गई है।

मेघालय: मेघा कयाक महोत्सव 2022 का 5वां संस्करण शुरू

मेघालय चार दिवसीय मेगा ग्लोबल एडवेंचर स्पोर्ट्स महोत्सव, ‘मेघा कयाक फेस्टिवल, 2022’ की मेजबानी कर रहा है , जो 13 अक्टूबर से उम्थम गांव में सुरम्य उमट्रेव नदी में शुरू हुआ। महोत्सव के 2022 संस्करण में दुनिया भर के करीब 20 देशों के 100 से अधिक प्रतिभागी भाग लेंगे, जिसमें कुछ सबसे प्रसिद्ध एथलीट शामिल होंगे। फेस्टिवल में तीन प्रतियोगिता श्रेणियों (डाउनरिवर टाइम ट्रायल, एक्सट्रीम स्लैलम और डाउनरिवर फ्रीस्टाइल) में व्हाइट वाटर कयाकिंग इवेंट शामिल होंगे। ‘मेघा कयाक महोत्सव’ को न्यूजीलैंड, यूनाइटेड किंगडम, जर्मनी, फ्रांस और कनाडा जैसे प्रमुख साहसिक जल क्रीड़ा देशों से भागीदारी के साथ जबरदस्त प्रतिक्रिया मिल रही है। यह कार्यक्रम मेघालय पर्यटन द्वारा आयोजित किया गया है जो माननीय मुख्यमंत्री कोनराड संगमा की दुनिया को मंत्रमुग्ध करने वाले मेघालय को प्रदर्शित करने के दृष्टिकोण के अनुरूप है।

महिला एशिया कप के फाइनल में भारत ने सातवीं बार जीता खिताब

भारत ने महिला एशिया कप के फाइनल में श्रीलंका को आठ विकेट से हरा दिया है। इस जीत के साथ टीम इंडिया ने सातवीं बार महिला एशिया कप का खिताब अपने नाम किया। बांग्लादेश के सिलहट स्टेडियम में खेले गए इस मैच में पहले बल्लेबाजी करते हुए श्रीलंका की टीम 20 ओवर में नौ विकेट गंवाकर 65 रन ही बना सकी। जवाब में भारत ने 8.3 ओवर में दो विकेट गंवाकर लक्ष्य हासिल कर लिया। भारत की ओर से पहले रेणुका सिंह ने घातक गेंदबाजी करते हुए तीन विकेट झटके। इसके बाद स्मृति मंधाना ने नाबाद 51 रन बनाकर मैच जिता दिया।

भारतीय डिस्कस थ्रोअर कमलप्रीत कौर पर तीन साल का प्रतिबंध

वर्ल्ड एथलेटिक्स की एथलेटिक्स इंटीग्रिटी यूनिट (AIU) ने ओलिंपियन डिस्कस थ्रोअर कमलप्रीत कौर पर तीन साल का प्रतिबंध लगा दिया है। एआईयू ने एक ट्वीट में बताया कि पंजाब की रहने वाली 26 साल एथलीट को उसके सैंपल में प्रतिबंधित पदार्थ (स्टैनोजोलोल) की उपस्थिति या उपयोग के कारण प्रतिबंधित कर दिया गया है। एआईयू ने अपनी एक रिपोर्ट में कहा था कि सैंपल इसी साल 7 मार्च को को पटियाला में लिया गया था। इसके बाद इसे टेस्ट के लिए भेजा गया और इसमेंस्टैनोजोलोल के अंश पाए गए।

15 अक्टूबर : विश्व छात्र दिवस

15 अक्टूबर को विश्व छात्र दिवस के रूप में मनाया जाता है, इसे भारत के पूर्व राष्ट्रपति व महान वैज्ञानिक डॉ. एपीजे अब्दुल कलाम के जन्म दिवस के उपलक्ष्य पर मनाया जाता है। 2015 में संयुक्त राष्ट्र ने 15 अक्टूबर को “विश्व छात्र दिवस” के रूप में मनाये जाने की घोषणा की थी। डॉ. कलाम का जन्म 15 अक्टूबर, 1931 को रामेश्वरम में हुआ था। वे भारत के 11वें राष्ट्रपति थे, वे 2002 से 2007 तक भारत के राष्ट्रपति रहे। इससे पहले उन्होंने रक्षा अनुसन्धान व विकास संगठन (DRDO) तथा भारतीय अन्तरिक्ष अनुसन्धान संगठन (ISRO) में लगभग 4 दशकों तक वैज्ञानिक तथा साइंस एडमिनिस्ट्रेटर के रूप में कार्य किया। भारत के नागरिक अन्तरिक्ष कार्यक्रम तथा सैन्य मिसाइल विकास कार्यक्रम में उनकी भूमिका काफी महत्वपूर्ण रही। मिसाइल विकास कार्यक्रम में योगदान के लिए उन्हें “मिसाइल मैन ऑफ़ इन्डिया” कहा जाता है। इसके अलावा 1998 में किये गये पोखरण-II परमाणु परीक्षण में भी उनकी काफी महत्वपूर्ण भूमिका थी। वर्ष 1997 में उन्हें उनके योगदान के लिए भारत रत्न से सम्मानित किया गया था। वर्ष 2009 में उन्हें हुवर मैडल प्रदान किया गया तथा 2013 में NSS वोन ब्राउन अवार्ड से सम्मानित किया गया।

15 अक्टूबर : अंतर्राष्ट्रीय ग्रामीण महिला दिवस

ग्रामीण महिलाओं के लिए अंतर्राष्ट्रीय दिवस हर साल 15 अक्टूबर को मनाया जाता है। यह दिन लैंगिक समानता पर केंद्रित है और ग्रामीण क्षेत्रों में महिलाओं को सशक्त बनाने में मदद करता है। यह ग्रामीण महिलाओं सहित ग्रामीण महिलाओं द्वारा कृषि और ग्रामीण विकास को बढ़ाने, ग्रामीण गरीबी उन्मूलन और खाद्य सुरक्षा में सुधार करने में योगदान और महत्वपूर्ण भूमिका को सम्मानित करता है। संयुक्त राष्ट्र की रिपोर्ट के अनुसार, विकासशील देशों में कुल कृषि श्रम शक्ति का 40% महिलाएं हैं। दक्षिण अमेरिकी देशों में, श्रम शक्ति का 20% महिलाएं हैं जबकि एशिया और अफ्रीका में लगभग 50% कृषि श्रम शक्ति महिलाएं हैं। इस रिपोर्ट में यह भी कहा गया है कि यदि इन महिलाओं को समान अवसर प्रदान किए जाएं तो कृषि उत्पादन को 2.5 से 4% तक बढ़ाया जा सकता है।

15 अक्टूबर: ग्लोबल हैंडवाशिंग डे

लोगों को सुरक्षित और स्वस्थ रखने में हाथ की स्वच्छता के महत्व पर जागरूकता बढ़ाने और बेहतर समझ विकसित करने के लिए 15 अक्टूबर को दुनिया भर में ग्लोबल हैंडवाशिंग डे (Global Handwashing Day) मनाया गया। कोविड-19 के प्रकोप की पृष्ठभूमि में ग्लोबल हैंडवाशिंग डे और अधिक महत्वपूर्ण हो गया है। महामारी के बीच, व्यक्तिगत स्वच्छता व्यक्ति के समग्र स्वास्थ्य के लिए महत्वपूर्ण हो गई है। व्यक्तिगत स्वच्छता को दैनिक दिनचर्या का हिस्सा बनाने से कई लोगों की जान बचाई गई है और वायरल संक्रमण और फ्लू को रोका गया है।

Start Quiz! PRINT PDF

« Previous Next Affairs »

Notes

Notes on many subjects with example and facts.

Notes

QUESTION

Find Question on this Topic and many other subjects

Learn More

Test Series

Here You can find previous year question paper and mock test for practice.

Test Series

Download

Here you can download Current Affairs Question PDF.

Download

Join

Join a family of Rajasthangyan on


Contact Us Contribute About Write Us Privacy Policy About Copyright

© 2022 RajasthanGyan All Rights Reserved.