Ask Question | login | Register
Notes
Question
Quiz
Tricks
Facts

20 October 2022

प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी ने गुजरात के लोथल में राष्ट्रीय समुद्री विरासत परिसर स्थल पर चल रहे निर्माण कार्यों की समीक्षा की

प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी ने गुजरात के लोथल में विकसित किए जा रहे राष्ट्रीय समुद्री विरासत परिसर (एनएमएचसी) परियोजना की समीक्षा की। गुजरात सरकार के सहयोग से पत्तन, पोत परिवहन और जलमार्ग मंत्रालय (एमओपीएसडब्ल्यू) इस परियोजना पर काम कर रहा है। मंत्रालय की सागरमाला योजना के तहत लोथल (गुजरात) के ऐतिहासिक सिंधु घाटी सभ्यता क्षेत्र में 3500 करोड़ की परियोजना पर कार्य प्रगति पर है। प्रधानमंत्री ने एनएमएचसी के कार्यों की प्रगति की समीक्षा की और परियोजना की तेज रफ्तार पर प्रसन्नता जाहिर की। भारत की समृद्ध और विविध समुद्री विरासत को प्रदर्शित करने के लिए, एनएमएचसी एक विश्व स्तरीय अंतरराष्ट्रीय पर्यटन स्थल के रूप में विकसित किया जा रहा है जो देश में अपनी तरह का इकलौता होगा। इसमें समुद्री संग्रहालय, लाइट हाउस संग्रहालय, समुद्री थीम पार्क और मनोरंजन पार्क आदि होंगे। भारत की समृद्ध समुद्री विरासत के बारे में लोगों को बताने के लिए नवीनतम तकनीक का इस्तेमाल किया जाएगा। शिक्षाप्रद और रोचक जानकारियां उपलब्ध कराने के दृष्टिकोण के तहत यहां प्राचीन से आधुनिक काल तक देश की समुद्री विरासत की झलक देखने को मिलेगी। लोथल भारत के महत्वपूर्ण पश्चिमी राज्य गुजरात में 2400 ईसा पूर्व पहले हड़प्पा सभ्यता के प्रमुख नगरों में से एक था। पुरातात्विक खुदाई में पता चला है कि 5000 साल से भी अधिक समय पहले लोथल में मानव निर्मित डॉकयार्ड (जहाज निर्माण वाली जगह) था। ऐसी महत्वपूर्ण जगह पर समुद्री विरासत परिसर लोथल के ऐतिहासिक महत्व के अनुरूप होगा और इसे असाधारण और अद्वितीय समुद्री विरासत वाला क्षेत्र बनने में मदद करेगा।

प्रधानमंत्री ने गुजरात के जूनागढ़ में लगभग 3580 करोड़ रुपये की विभिन्न विकास परियोजनाओं की आधारशिला रखी

प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी ने गुजरात के जूनागढ़ में लगभग 3580 करोड़ रुपये की विभिन्न विकास परियोजनाओं का शिलान्यास किया। जूनागढ़ में इन परियोजनाओं में तटीय राजमार्गों में सुधार के साथ-साथ मिसिंग लिंक का निर्माण, दो जलापूर्ति परियोजनाएं और कृषि उत्पादों के भंडारण के लिए एक गोदाम परिसर का निर्माण शामिल है। प्रधानमंत्री ने श्री कृष्ण रुक्मणी मंदिर, माधवपुर के समग्र विकास और सीवेज और जल आपूर्ति परियोजनाओं और पोरबंदर फिशरी हार्बर में रखरखाव की परियोजना का भी शिलान्यास किया। गिर सोमनाथ में, प्रधानमंत्री ने दो परियोजनाओं की आधारशिला रखी, जिसमें माधवाड़ में एक मछली पकड़ने के बंदरगाह का विकास शामिल है।

प्रधानमंत्री ने गुजरात के त्रिमंदिर, अडालज में मिशन स्कूल्स ऑफ एक्सीलेंस का शुभारंभ किया

प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी ने गुजरात के त्रिमंदिर, अडालज में उत्कृष्ट मिशन स्कूलों (मिशन स्कूल्स ऑफ एक्सीलेंस) का शुभारंभ किया। मिशन की परिकल्पना कुल 10,000 करोड़ रुपये के परिव्यय के साथ की गई है। त्रिमंदिर में कार्यक्रम के दौरान प्रधानमंत्री ने लगभग 4260 करोड़ रुपये की परियोजनाओं का भी शुभारंभ किया। यह मिशन गुजरात में नई कक्षाओं, स्मार्ट कक्षाओं, कंप्यूटर प्रयोगशालाओं की स्थापना और राज्य में स्कूलों के बुनियादी ढांचे के समग्र आधुनिकीकरण से शिक्षा के बुनियादी ढांचे को मजबूत करने में मदद करेगा।

प्रधानमंत्री ने गुजरात के गांधीनगर में महात्मा मंदिर सम्मेलन और प्रदर्शनी केन्द्र में डेफएक्सपो22 का उद्घाटन किया

प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी ने गुजरात के गांधीनगर में महात्मा मंदिर सम्मेलन और प्रदर्शनी केंद्र में डेफएक्सपो22 का उद्घाटन किया। इंडिया पवेलियन में, प्रधानमंत्री ने हिंदुस्तान एयरोनॉटिक्स लिमिटेड द्वारा डिजाइन किए गए स्वदेशी ट्रेनर विमान-एचटीटी-40 का अनावरण किया। इस कार्यक्रम के दौरान प्रधानमंत्री ने मिशन डेफस्पेस का भी शुभारंभ किया और गुजरात में डीसा एयरफील्ड की आधारशिला रखी। हालाँकि डीसा एयरबेस के लिए भूमि को भारतीय वायु सेना (IAF) को 2000 में वाजपेयी सरकार द्वारा सैद्धांतिक रूप से मंजूरी दे दी गई थी, लेकिन इस परियोजना को अगले 14 वर्षों के लिए UPA सरकार द्वारा ठंडे बस्ते में डाल दिया गया था। एक्सपो का विषय है-'पाथ टू प्राइड।' यह एक्सपो, अब तक आयोजित भारतीय रक्षा एक्सपो में अब तक की सबसे बड़ी भागीदारी का साक्षी है।

जापान ने निहोन्शू/जापानी शेक के लिये भौगोलिक संकेत की मांग करते हुए आवेदन किया

नई दिल्ली स्थित जापान के दूतावास ने निहोन्शू/जापानी शेक के लिये भौगोलिक संकेत (GI) टैग की मांग करते हुए आवेदन किया है। यह पहली बार है जब जापान ने किसी उत्पाद के भौगोलिक संकेत टैग के लिये आवेदन किया है। जापान में निहोन्शू को चावल के किण्वन से बने एक विशेष और मूल्यवान पेय के रूप में माना जाता है। लोग पारंपरिक रूप से त्योहारों, शादियों या अंत्येष्टि जैसे विशेष अवसरों पर निहोन्शू पीते हैं, लेकिन इसका सेवन दैनिक आधार पर भी किया जाता है। इस प्रकार यह जापान में जीवन शैली और संस्कृति का एक अभिन्न अंग है। शेक मार्केट जापान में दूसरी सबसे बड़ा शराब का बाज़ार है।

प्रधानमंत्री ने स्‍वीडन का नया प्रधानमंत्री चुने जाने पर उल्‍फ क्रिस्टर्सन को बधाई दी

प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने स्‍वीडन का नया प्रधानमंत्री चुने जाने पर उल्‍फ क्रिस्टर्सन को बधाई दी है। श्री मोदी ने एक ट्वीट में कहा कि वे बहुमुखी भागीदारी को और मजबूत बनाने के लिए मिलकर काम करने के इच्‍छुक हैं।

भारत और फ्रांस को फिर आई.एस.ए. का अध्‍यक्ष और सह-अध्‍यक्ष चुना गया

भारत और फ्रांस को फिर से अंतरराष्‍ट्रीय सौर गठबंधन-आई.एस.ए. का अध्‍यक्ष और सह-अध्‍यक्ष चुना गया है। आई.एस.ए. के निदेशक जनरल अजय माथुर ने बताया कि केन्‍द्रीय नवीन और नवीकरणीय ऊर्जा मंत्री आर.के. सिंह फिर से अंतरराष्‍ट्रीय सौर गठबंधन के अध्‍यक्ष चुने गए हैं। उन्‍होंने बताया कि फ्रांस की विकास मंत्री सुश्री क्रिसौला जाचारोपालू को सह-अध्‍यक्ष चुना गया है। अंतरराष्‍ट्रीय सौर गठबंधन की चार दिन की बैठक सोमवार को भारत की अध्‍यक्षता में शुरू हुई। इसमें एक सौ दस देशों के प्रतिभागी कार्बन रहित अर्थव्‍यवस्‍था की दिशा में अपने अनुभव साझा करेंगे।

गांधी नगर में रक्षा प्रदर्शनी-2022 के अंतर्गत हिंद महासागर क्षेत्र प्लस के रक्षा मंत्रियों का सम्मेलन आयोजित हुआ

गांधी नगर में रक्षा प्रदर्शनी-2022 के अंतर्गत हिंद महासागर क्षेत्र प्लस के रक्षा मंत्रियों का सम्मेलन रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह की अध्यक्षता में आयोजित हुआ। सम्मेलन में 40 देशों के प्रतिनिधियों ने भाग लिया। इसका उद्देश्य प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के क्षेत्र में सभी के लिए सुरक्षा और विकास-सागर की परिकल्पना के अनुरूप आईओआर देशों के बीच रणनीतिक और वाणिज्यिक साझेदारी को बढ़ावा देना है। सम्मेलन का विषय ‘हिंद महासागर में चुनौतियां और सहयोग’ था।

मल्लिकार्जुन खड़गे कांग्रेस पार्टी के अध्यक्ष बने

कांग्रेस के वरिष्ठ नेता मल्लिकार्जुन खड़गे ने अध्यक्ष पद का चुनाव जीत लिया है। खड़गे अब कांग्रेस के नए अध्यक्ष होंगे। अध्यक्ष पद के चुनाव में खड़गे ने 7897 वोट हासिल किए जबकि शशि थरूर को एक हजार के आसपास ही वोट मिले। 24 साल बाद ऐसा पहली बार हुआ है जब कांग्रेस का अध्यक्ष गैर गांधी परिवार से हैं।

अदानी एयरपोर्ट होल्डिंग्स ने अरुण बंसल को नियुक्त किया CEO

अदानी एयरपोर्ट होल्डिंग्स ने एरिक्सन के दिग्गज अरुण बंसल को अपना मुख्य कार्यकारी अधिकारी नामित करते हुए फिर से अपने शीर्ष प्रबंधन में फेरबदल किया है। स्वीडिश टेलीकॉम नेटवर्क कंपनी में 25 साल बिताने वाले बंसल हाल ही में यूरोप और लैटिन अमेरिका के लिए इसके अध्यक्ष थे। नियुक्ति डिजिटल परिवर्तन और व्यापार विकास के एजेंडे को मजबूत करने में मदद करेगी।

प्रसिद्ध अमेरिकी इतिहासकार प्रो. बारबरा मेटकाफ को सर सैयद उत्कृष्टता पुरस्कार 2022

प्रसिद्ध अमेरिकी इतिहासकार प्रो. बारबरा मेटकाफ को अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय (एएमयू) द्वारा इसके संस्थापक सर सैयद अहमद खान की 205वीं जयंती पर सर सैयद उत्कृष्टता पुरस्कार 2022 से सम्मानित किया गया। प्रो. मेटकाफ ने भारत और पाकिस्तान की मुस्लिम आबादी के इतिहास पर विस्तार से लिखा है। “मुसलमान, आजादी के समय आबादी का एक चौथाई थे और उसके बाद भारत गणराज्य में भारतीय नागरिकता का एक महत्वपूर्ण हिस्सा बन गया है। फिर भी उनके इतिहास का अध्ययन किया जाता है और भारत के इतिहास को अच्छी तरह से बताने के लिए आवश्यक हैं।

अपूर्व श्रीवास्तव को स्लोवाक गणराज्य में भारत के राजदूत के रूप में नामित किया गया

भारतीय विदेश सेवा, अपूर्व श्रीवास्तव को स्लोवाक गणराज्य में भारत के राजदूत के रूप में सेवा देने के लिए नियुक्त किया गया है। 2001 बैच की एक अधिकारी, वह वर्तमान में टोरंटो में भारत के वाणिज्य दूतावास में महावाणिज्य दूत के रूप में कार्य करती हैं। इससे पहले, उन्होंने विदेश मंत्रालय में विभिन्न पदों पर कार्य किया और अन्य स्थानों के अलावा काठमांडू और पेरिस में तैनात रहीं।

बॉब डायलन की नवीनतम पुस्तक, “द फिलॉसफी ऑफ मॉडर्न सॉन्ग,” जल्द होगी जारी

नोबेल पुरस्कार विजेता बॉब डायलन द्वारा लिखित और साइमन एंड शूस्टर द्वारा प्रकाशित “द फिलॉसफी ऑफ मॉडर्न सॉन्ग” नामक एक नई पुस्तक नवंबर 2022 में लॉन्च की जाएगी। द फिलॉसफी ऑफ मॉडर्न सॉन्ग में बॉब डायलन की कलात्मक यात्रा और उपलब्धियां शामिल हैं। बॉब डायलन ने उनतीस स्टूडियो एल्बम जारी किए। उन्होंने साहित्य में नोबेल पुरस्कार जीता और उन्हें फ्रेंच लीजन ऑफ ऑनर, पुलित्जर पुरस्कार और स्वतंत्रता के राष्ट्रपति पदक आदि से भी सम्मानित किया गया। बॉब डायलन की सबसे प्रमुख पुस्तकें ” द लिरिक्स 19612012 ”, ” टारेंटयुला (1971) हैं। )”, ” अब उससे छोटा” आदि।

बंधन बैंक ने सौरव गांगुली को नियुक्त किया अपना ब्रांड एम्बेसडर

समावेशी बैंकिंग के साथ सार्वभौमिक बैंक बंधन बैंक ने घोषणा की कि उसने सौरव गांगुली को अपना ब्रांड एंबेसडर बनाया है। प्यार से दादा और भारतीय क्रिकेट का महाराजा कहा जाता है, सौरव गांगुली बैंक के ब्रांड संदेश को बढ़ाने और बैंक के उत्पादों और सेवाओं का समर्थन करने में मदद करेगा। दोनों ब्रांड समान मूल्य साझा करते हैं। गांगुली ने 2000 के दशक की शुरुआत में भारतीय क्रिकेट टीम के परिवर्तन का नेतृत्व किया, जैसे बंधन ने ग्रामीण और अर्ध-शहरी भारत में गैर-विशेषाधिकार प्राप्त परिवारों के परिवर्तन का नेतृत्व किया।

डॉ प्रशांत गर्ग एकेडेमिया ऑप्थल्मोलॉजिकल इंटरनेशनल के सदस्य के रूप में चुने गए

डॉ प्रशांत गर्ग, कार्यकारी अध्यक्ष, एल वी प्रसाद आई इंस्टीट्यूट, को प्रतिष्ठित एकेडेमिया ऑप्थल्मोलॉजिकल इंटरनेशनल (AOI) के ‘सदस्य’ के रूप में चुना गया है। गर्ग यह सम्मान पाने वाले भारत के पांचवें व्यक्ति हैं। एकेडेमिया ऑप्थल्मोलॉजिकल इंटरनेशनल के सदस्य के रूप में उनका कार्यकाल औपचारिक रूप से अगले साल AOI की अगली महासभा बैठक के दौरान शुरू होगा।

युवा और खेल मामलों के मंत्रालय ने 14 वां जनजातीय युवा आदान-प्रदान कार्यक्रम का आयोजन किया

युवा और खेल मामलों के मंत्रालय ने नई दिल्‍ली में गृह मंत्रालय के सहयोग से जनजातीय युवाओं के विकास के लिए 14 वां जनजातीय युवा आदान-प्रदान कार्यक्रम का आयोजन किया है। इस वित्तीय वर्ष 2022-23 के दौरान संगठन द्वारा देश भर में 26 आदिवासी युवा आदान-प्रदान कार्यक्रम आयोजित किए जा रहे हैं। इसका उद्देश्‍य जनजातीय युवाओं को देश की भव्‍य सांस्‍कृतिक धरोहर से अवगत कराना है ताकि वे विविधिता में एकता के सिद्धांत को भलिभांति समझ सके। इसका उद्देश्‍य इन युवाओं को देश की विकास गतिविधियों और औद्योगिक विकास से भी अवगत कराना है। इस कार्यक्रम में वामपंथी आतंकवाद से प्रभावित छत्‍तीसगढ के सुकमा और राजनंदगांव, मध्‍य प्रदेश के बालाघाट और बिहार के जमुई जिले से 18 से 22 वर्ष आयु के चुनिंदा 220 युवा भाग ले रहे हैं। प्रत्‍येक जनजातीय युवा आदान-प्रदान कार्यक्रम की अवधि सात दिनों की होगी।

हिंदुस्तान उर्वरक और रसायन लिमिटेड के बरौनी प्लांट ने यूरिया उत्पादन शुरू किया

हिंदुस्तान उर्वरक और रसायन लिमिटेड (एचयूआरएल) के बरौनी प्लांट ने यूरिया उत्पादन शुरू कर दिया है। देश ने बरौनी में इस नए अमोनिया यूरिया प्लांट को स्थापित करके एक और मील का पत्थर हासिल किया है। अत्याधुनिक गैस आधारित बरौनी प्लांट सरकार द्वारा फर्टिलाइजर कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया लिमिटेड (एफसीआईएल) और हिंदुस्तान फर्टिलाइजर्स कॉरपोरेशन लिमिटेड (एचएफसीएल) की बंद पड़ी यूरिया इकाइयों को पुनर्जीवित करने की एक पहल का हिस्सा है। यूरिया क्षेत्र में घरेलू स्तर पर उत्पादित यूरिया की उपलब्धता बढ़ाने के लिए एफसीआईएल और एचएफसीएल की बंद इकाइयों का पुनरुद्धार वर्तमान सरकार की सर्वोच्च प्राथमिकता का एजेंडा रहा है। सरकार ने हिंदुस्तान उर्वरक और रसायन लिमिटेड (एचयूआरएल)को बरौनी इकाई को पुनर्जीवित करने के लिए 8,387 रुपये के अनुमानित निवेश की मंजूरी दी है। इस प्लांट की 12.7 एलएमटीपीए की यूरिया उत्पादन क्षमता होगी।

दिव्यांगजनों के लिए 'सामाजिक अधिकारिता शिविर' राजस्थान के अलवर में आयोजित किया गया

भारत सरकार के सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्रालय की ADIP योजना के तहत 'दिव्यांगजनों' को सहायता उपकरण वितरित करने हेतु एक 'सामाजिक अधिकारिता शिविर' का आयोजन दिव्यांगजन सशक्तीकरण विभाग द्वारा एलिम्को, सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्रालय के अंतर्गत आने वाले विभाग के सहयोग से 17 अक्तूबर को राजस्थान में अलवर शहर में किया गया। इस अवसर पर केंद्रीय राज्य मंत्री ने कहा कि केंद्र सरकार दिव्यांगजनों के सशक्तीकरण के लिये वचनबद्ध है। उन्होंने कहा कि सरकार दिव्यांगों की सेवा करके उन्हें समाज की मुख्य धारा में लाने के लिये सशक्त बनाने के उद्देश्य से प्रधानमंत्री के दृष्टिकोण पर कार्य कर रही है। केंद्रीय राज्य मंत्री ने बताया कि केंद्र सरकार ने दिव्यांग व्यक्ति अधिकार अधिनियम 2016 को लागू किया है, जो अब दिव्यांगों की श्रेणी को 7 से बढ़ाकर 21 करने का प्रावधान देता है। उन्होंने कहा कि शैक्षणिक संस्थानों में दिव्यांगजनों का आरक्षण 3 से बढ़ाकर 5 प्रतिशत और सरकारी नौकरियों में उनका आरक्षण 3 प्रतिशत से 4 प्रतिशत कर दिया गया है।

एलेक्सिया पुटेलस, करीम बेंजेमा ने 2022 बैलोन डी’ओर पुरस्कार जीता

रियल मैड्रिड के करीम बेंजेमा, एक पेशेवर फ्रांसीसी फुटबॉलर, ने पुरुष बैलोन डी’ओर (गोल्डन बॉल अवार्ड) 2022 जीता है और पुरस्कार जीतने वाले 5वें फ्रेंचमैन बन गए हैं। स्पेनिश पेशेवर फुटबॉलर बार्सिलोना की एलेक्सिया पुटेलस ने दूसरी बार महिला बैलोन डी’ओर पुरस्कार या बैलोन डी’ओर फेमिनिन पुरस्कार जीता है। बैलोन डी’ओर समारोह (2022) का 66 वां संस्करण 17 अक्टूबर 2022 को थिएटर डू चैटलेट पेरिस, फ्रांस में आयोजित किया गया था। करीम बेंजेमा 2008 के बाद से लियोनेल मेस्सी और क्रिस्टियानो रोनाल्डो के अलावा यह पुरस्कार जीतने वाले केवल दूसरे खिलाड़ी बन गए हैं।

कतर को एएफसी एशियन कप 2023 के मेजबान के रूप में चुना गया

कतर को एएफसी एशियन कप 2023 के मेजबान के रूप में चुना गया है। वर्ष 2019 में चीन को प्रतियोगिता के मेजबान के रूप में चुना गया था, लेकिन चीन ने कोविड नीति पर विवाद के बाद मेजबानी छोड़ दी। इसके बाद कतर के साथ दक्षिण कोरिया और इंडोनेशिया ने मेजबानी की पेशकश की। कतर के नाम की घोषणा एएफसी के प्रतिनिधियों ने की। हालांकि, कतर ने जून-जुलाई 2023 के बजाय 24 जनवरी, 2024 से टूर्नामेंट की मेजबानी करने की अनुमति मांगी है। इस साल कतर में फीफा वर्ल्ड कप का आयोजन होने जा रहा है और इस आयोजन को देखते हुए एएफसी यानी एशियाई फुटबॉल परिसंघ का दर्जा धारकों ने इस देश को यह मौका दिया है। भारत और सऊदी अरब एशियाई फुटबॉल परिसंघ-एएफसी एशियाई कप के 2027 संस्करण की मेजबानी के लिए अंतिम बोलीदाताओं के रूप में उभरे हैं। वर्तमान एशियाई चैंपियन कतर 2027 के एशियाई कप की मेजबानी करने का इच्छुक था, लेकिन उसे 2023 संस्करण के लिए मेजबान घोषित किया गया।

निशानेबाजी में भारतीय जूनियर महिला टीम ने काहिरा में आईएसएसएफ विश्व चैंपियनशिप में स्वर्ण पदक जीता

निशानेबाजी में भारतीय जूनियर महिला टीम ने काहिरा में आईएसएसएफ विश्व चैंपियनशिप में स्वर्ण पदक जीत लिया है। 10 मीटर एयर पिस्टल टीम में शामिल भारत की ईशा सिंह, शिखा नरवाल और वर्षा सिंह ने चीन की झाओ नान, वांग सियू और शेन यिआओ को 16-6 से हराया। इस चैम्पियनशिप में भारत का यह छठा स्वर्ण पदक है। भारत ने दो स्वर्ण पदक दो सीनियर प्रतियोगिताओं और शेष चार जूनियर निशानेबाजों ने जीते हैं। भारत पदक तालिका में छह स्वर्ण, तीन रजत और छह कांस्य के साथ कुल 15 पदक जीतकर दूसरे स्थान पर है। 32 पदकों के साथ चीन शीर्ष पर है, जिसमें 17 स्वर्ण पदक शामिल हैं।

ज्योति याराजी ने महिलाओं की 100 मीटर बाधा दौड़ 13 सेकेंड से कम समय में पूरी करके नया कीर्तिमान स्थापित किया

ज्योति याराजी ने राष्ट्रीय ओपन एथलेटिक्स चैंपियनशिप में महिलाओं की 100 मीटर बाधा दौड़ 13 सेकेंड से कम समय में पूरी करके नया कीर्तिमान स्थापित किया। ज्योति पहली भारतीय महिला एथलीट बन गई हैं, जिन्होंने 100 मीटर बाधा दौड़ 13 सेकेंड से कम समय में पूरी की। इस बीच उन्होंने अपने स्वयं के रिकॉर्ड में सुधार भी किया। रेलवे का प्रतिनिधित्व कर रही ज्योति ने यह दौड़ 12.82 सेकंड में पूरी करके नया राष्ट्रीय रिकॉर्ड बनाया। इससे पहले, ज्योति याराजी ने स्प्रिंटर्स लाइम दुती चंद और हिमा दास को पीछे छोड़ते हुए महिलाओं की 100 मीटर स्वर्ण पदक जीता।

टी20 विश्व कप में डेब्यू करने वाले सबसे युवा खिलाड़ी बने अयान खान

T20 वर्ल्ड कप 2022 की शुरुआत 16 अक्टूबर से ऑस्ट्रेलिया में हो गई है। टूर्नामेंट के पहले ही दिन यूएई की टीम के ऑलराउंडर अयान अफजल खान जैसे ही नीदरलैंड के खिलाफ टी20 वर्ल्ड कप 2022 के मैच में खेलने उतरे तो वे टी20 वर्ल्ड कप खेलने वाले सबसे युवा खिलाड़ी बन गए। 16 वर्षीय अयान खान एक प्रतिभाशाली ऑलराउंडर हैं, जो पाकिस्तान के तेज गेंदबाज मोहम्मद आमिर के रिकॉर्ड को तोड़ने में सफल हुए हैं। अभी तक मोहम्मद आमिर टी 20 विश्व कप में खेलने वाले इतिहास में सबसे कम उम्र के क्रिकेटर थे, लेकिन अब ये रिकॉर्ड अयान खान के नाम दर्ज हो गया है।

विश्व ऑस्टियोपोरोसिस दिवस : 20 अक्टूबर

विश्व ऑस्टियोपोरोसिस दिवस हर साल 20 अक्टूबर को मनाया जाता है। यह दिन हड्डियों में फ्रैक्चर को रोकने और उनके इलाज के बारे में लोगों में जागरुकता बढ़ाने के लिए मनाया जाता है। यह विषय समस्त आयु वर्ग की अवस्था में हड्डियों के बेहतर स्वास्थ्य को बनाए रखने के लिए विशेष कार्य करने तथा वयस्क जीवन (प्रौढ़ जीवन) में ऑस्टियोपोरोसिस और फ्रैक्चर (अस्थि-भंग) के ज़ोखिम को कम करने की आवश्यकता पर केंद्रित है। ऑस्टियोपोरोसिस एक ऐसी बीमारी है जिसमें हड्डी की ताकत कम हो जाती है। इंटरनेशनल ऑस्टियोपोरोसिस फाउंडेशन के अनुसार ऑस्टियोपोरोसिस का पूरी दुनिया में 200 मिलियन से अधिक लोगों पर प्रभाव होता है। इसी के कारण, ऑस्टियोपोरोसिस एक स्वास्थ्य से जुड़ी गंभीर समस्या माना जाता है।

Start Quiz! PRINT PDF

« Previous Next Affairs »

Notes

Notes on many subjects with example and facts.

Notes

QUESTION

Find Question on this Topic and many other subjects

Learn More

Test Series

Here You can find previous year question paper and mock test for practice.

Test Series

Download

Here you can download Current Affairs Question PDF.

Download

Join

Join a family of Rajasthangyan on


Contact Us Contribute About Write Us Privacy Policy About Copyright

© 2022 RajasthanGyan All Rights Reserved.