Ask Question | login | Register
Notes
Question
Quiz
Tricks
Facts

26 October 2022

प्रधानमंत्री ने अयोध्या में राम मंदिर निर्माण कार्य की समीक्षा की, अयोध्या में श्री राम मंदिर जनवरी 2024 में श्रद्धालुओं के लिए खोल दिया जाएगा

प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने अयोध्‍या में राम मंदिर निर्माण कार्य की प्रगति की समीक्षा की। उन्‍होंने राम जन्‍मभूमि परिसर में रामलला के दर्शन किए और पूरे वैदिक विधि विधानों के साथ पूजा-अर्चना और आरती की। प्रधानमंत्री ने दीपावली की पूर्व संध्‍या पर अयोध्‍या में दीपोत्‍सव का शुभारंभ किया। उन्‍होंने सरयू नदी के नए घाट पर आरती की। सरयू नदी तट पर 15 लाख से अधिक दीए प्रज्‍जलित किए। इसे एक नयी उपलब्धि के रूप में गिनिज बुक ऑफ वर्ल्‍ड रिकॉर्ड में शामिल किया गया। उत्तर प्रदेश के अयोध्या में श्री राम मंदिर का निर्माण कार्य का लगभग 50 प्रतिशत पूरा हो चुका है। श्री राम मंदिर जनवरी 2024 में श्रद्धालुओं के लिए खोल दिया जाएगा।

ऋषि सुनक को आधिकारिक तौर पर यूके का अगला प्रधानमंत्री चुना गया

42 साल के भारतवंशी ऋषि सुनक ब्रिटेन के नए प्रधानमंत्री बन गए हैं। मंगलवार को सुनक बकिंघम पैलेस पहुंचे, किंग चार्ल्स से मुलाकात की। किंग ने उन्हें अपॉइंटमेंट लेटर सौंपा और नई सरकार बनाने को कहा। परंपरा के मुताबिक, सुनक पर्सनल कार से बकिंघम पैलेस पहुंचे। बकिंघम पैलेस से ऋषि प्राइम मिनिस्टर की ऑफिशियल कार से ऑफिशियल रेसिडेंस 10 डाउनिंग स्ट्रीट पहुंचे। यहां बतौर प्रधानमंत्री देश के नाम पहला संबोधन दिया। 42 साल के ऋषि सनक 200 से अधिक वर्षों के बाद पहले ब्रिटिश एशियाई प्रधान मंत्री हैं और सबसे कम उम्र के भी। बोरिस जॉनसन सरकार में मंत्री रहे डॉमिनिक रॉब को उप प्रधानमंत्री और कानून मंत्री बनाया। लिज ट्रस सरकार में फाइनेंस मिनिस्टर रहे जेरेमी हंट को उसी पद पर बरकरार रखा। ऋषि सुनक का जन्म 12 मई 1980 को साउथेम्प्टन, हैम्पशायर, दक्षिण पूर्व इंग्लैंड में भारतीय माता-पिता यशवीर और उषा सनक के घर में हुआ था। उन्होंने अक्षता मूर्ति से शादी की है, जो इंफोसिस के संस्थापक नारायण मूर्ति की बेटी हैं।

विदेश राज्य मंत्री वी.मुरलीधरन ने शांति और सुरक्षा संबंधी डकार अंतर्राष्ट्रीय मंच की बैठक के प्रारंभिक सत्र में भाग लिया

सेनेगल यात्रा पर पहुंचे विदेश राज्य मंत्री वी.मुरलीधरन ने शांति और सुरक्षा संबंधी डकार अंतर्राष्ट्रीय मंच की बैठक के प्रारंभिक सत्र में भाग लिया। बैठक का उद्घाटन डकार में सेनेगल के राष्ट्रपति मैकी साल ने किया। अंगोला और काबो वर्डे के राष्ट्रपति, कई मंत्री और उच्च स्तरीय गणमान्य व्यक्ति इस कार्यक्रम में उपस्थित थे। श्री मुरलीधऱन ने एक ट्वीट में कहा है कि यह अफ्रीका की संप्रभुता और सुरक्षा संबंधी विभिन्न पक्षों पर नीतिगत विचार-विमर्श का महत्वपूर्ण मंच है। भारत पहली बार मंत्रिमण्‍डलीय स्तर पर इस मंच की बैठक में भाग ले रहा है। अफ्रीका के नीति निर्माताओं के लिए डकार अंतर्राष्ट्रीय मंच एक प्रमुख कार्यक्रम है। डकार मंच में श्री मुरलीधरन के भाग लेने से यह स्पष्ट है कि अफ्रीका में शांति, सुरक्षा और विकास संबंधी मुद्दों को भारत कितना महत्व देता है। श्री मुरलीधरन का यह दौरा अफ्रीका के साथ संबंधों को प्रगाढ़ बनाने की भारत की नीति के अनुरूप है।

अमेरिका ने एलिजाबेथ जोन्स को नई दिल्ली में अमेरिकी दूतावास में चार्ज डी’एफ़ेयर के रूप में नियुक्त किया

अमेरिका ने नई दिल्ली स्थित भारतीय दूतावास में राजदूत एलिजाबेथ जोन्स को निुयक्त किया है। वह अंतरिम प्रभारी के रूप में नियुक्त की गई हैं। उन्होंने हाल ही में अफगान पुनर्वास प्रयासों के समन्वयक के रूप में कार्य किया। राजदूत जोन्स ने पहले यूरोप और यूरेशिया के लिए सहायक विदेश मंत्री, पूर्व में मौजूद पड़ोसी मुल्कों के लिए कार्यवाहक सहायक विदेश मंत्री और कजाकिस्तान में राजदूत के रूप में कार्य किया।

संपत्ति कर में राहत देने के लिए दिल्ली के उपराज्यपाल ने समृद्धि 2022-23- एकमुश्त संपत्ति कर माफी योजना का शुभारंभ किया

राजधानी के लोगों को संपत्ति कर में राहत देने के लिए दिल्ली के उपराज्यपाल विनय कुमार सक्सेना ने समृद्धि 2022-23- एकमुश्त संपत्ति कर माफी योजना का शुभारंभ किया। इस योजना के अंतर्गत, आवासीय संपत्तियों के मामले में, वर्तमान और पिछले 5 वर्षों के संपत्ति कर की मूल राशि का एकमुश्त भुगतान करने पर, संपत्ति मालिकों को बकाया लंबित कर में सौ प्रतिशत छूट मिलेगी। वहीं,योजना का लाभ उठाने के लिए संपत्ति मालिकों को वर्तमान और पिछले 6 वर्षों के लंबित कर की मूल राशि का भुगतान करना होगा। दिल्‍ली नगर निगम द्वारा इस योजना को दिल्ली की अधिकृत और नियमित कॉलोनियों के लिए शुरू किया गया है। नागरिक, कल से अगले वर्ष मार्च तक इस योजना का लाभ उठा सकेंगे।

बीएसई इलेक्ट्रॉनिक गोल्ड रिसिप्ट (ईजीआर) लॉन्च से सोने की प्रभावी और बेहतर कीमत पाने में मदद मिलेगी

देश के प्रमुख स्टॉक एक्सचेंज बीएसई (BSE) ने अपने प्लेटफॉर्म पर इलेक्ट्रॉनिक गोल्ड रिसिप्ट (ईजीआर) लॉन्च कर दिया है। इससे सोने की प्रभावी और बेहतर कीमत पाने में मदद मिलेगी। एक्सचेंज ने एक बयान में कहा कि उसने दिवाली पर मुहूर्त ट्रेडिंग के दौरान 995 और 999 शुद्धता के दो नए उत्पाद पेश किए हैं। ट्रेडिंग का रेट 1 ग्राम के गुणकों में होगा। डिलीवरी 10 ग्राम और 100 ग्राम के गुणक में होगी। पिछले महीने एक्सचेंज को भारतीय प्रतिभूति और विनिमय बोर्ड (सेबी) से ईजीआर शुरू करने के लिए अंतिम मंजूरी मिलने के बाद यह घोषणा हुई। फरवरी में बीएसई को सेबी से सैद्धांतिक मंजूरी मिली थी, जिसके बाद एक्सचेंज ने ईजीआर में ट्रेडिंग की सुविधा के लिए अपने सदस्यों के लिए कई मॉक ट्रेडिंग सेशन आयोजित किए हैं।

इंडियन बैंक्स एसोसिएशन ने पीएनबी के एमडी और सीईओ ए.के. गोयल को फिर से अध्यक्ष के रूप में चुना

इंडियन बैंक्स एसोसिएशन ने पंजाब नेशनल बैंक के प्रबंध निदेशक और सीईओ एके गोयल को अपने नए अध्यक्ष के रूप में फिर से चुना, जो वित्तीय वर्ष 2022-23 के लिए उद्योग निकाय की सेवा करेंगे। समिति ने तीन उपसभापति भी चुने: दिनेश कुमार खारा, अध्यक्ष, भारतीय स्टेट बैंक (पुनः निर्वाचित); ए एस राजीव, एमडी और सीईओ, बैंक ऑफ महाराष्ट्र; और माधव नायर, कंट्री हेड और सीईओ, मशरेक (Mashreq) बैंक पीएससी। सिटी यूनियन बैंक के प्रबंध निदेशक और सीईओ एन कामकोडी को मानद सचिव के रूप में चुना गया है। आईबीए की स्थापना 1946 में बैंकिंग उद्योग के हितों की देखभाल के लिए की गई थी।

भारतीय प्रतिस्पर्धा आयोग ने गुगल पर बाजार में हावी होने की कोशिश को लेकर नौ सौ छत्तीस करोड़ रुपये का जुर्माना लगाया

भारतीय प्रतिस्पर्धा आयोग -सीसीआई ने गूगल पर न्यास भंग की एक अन्य जांच के बाद, उसकी प्ले-स्टोर नीतियों में प्रतिस्पर्धारोधी पद्धतियां अपनाए जाने को लेकर नौ सौ छत्तीस करोड़ रुपये से अधिक का जुर्माना लगाया है। आयोग ने गूगल को यह निर्देश भी दिया कि वह निर्धारित समय सीमा के भीतर अपने आचरण में सुधार करे। सीसीआई ने बड़ी अमरीकी प्रौद्योगिकी कंपनी को स्वयं के भुगतान ऐप और इन-ऐप भुगतान प्रणाली को प्रोत्साहित करने के लिए बाजार में अपनी हैसियत का उपयोग करने का भी दोषी पाया। आयोग ने कहा कि गूगल ने ऐप विकसित करने वालों को खुद की इन-ऐप भुगतान प्रणाली का इस्तेमाल करने के लिए मजबूर किया। सीसीआई ने कहा कि गूगल को इन-ऐप खरीदारी या खऱीदारी ऐप्स के जरिए तृतीय पक्ष बिलिंग या भुगतान प्रोसेसिंग सेवाओं का इस्तेमाल करने से ऐप विकसित करने वालों को प्रतिबंधित नहीं करना चाहिए। आयोग ने गूगल को चेतावनी भी दी कि वह प्रतिस्पर्धारोधी तौर-तरीके अपनाने से बाज आए। इससे पहले, भारतीय प्रतिस्पर्धा आयोग ने इस महीने की बीस तारीख को गूगल पर बाजार में अपनी स्थिति का दुरुपयोग करने के लिए एक हजार तीन सौ तैंतीस करोड़ रुपये से अधिक का जुर्माना लगाया था।

ओडिशा सरकार द्वारा सुकापईका नदी के पुनरुद्धार योजना पर कार्य शुरू किया गया

राष्ट्रीय हरित प्राधिकरण (NGT) के हालिया निर्देश के बाद ओडिशा सरकार द्वारा सुकापईका नदी, जो कि 70 साल पहले सूख गई थी, के पुनरुद्धार योजना पर कार्य शुरू किया गया है। सुकापईका नदी ओडिशा की प्रमुख नदी महानदी की कई नदी शाखाओं में से एक है। यह कटक ज़िले के अयातपुर गाँव में महानदी से अलग होती है और उसी ज़िले के तारापुर में मुख्य नदी में मिलने से पहले लगभग 40 किलोमीटर तक बहती है। सुकापईका नदी बाढ़ के पानी को नियंत्रित करने और नदी के साथ-साथ बंगाल की खाड़ी में प्रवाह को बनाए रखने के लिये महानदी की एक महत्त्वपूर्ण नदी प्रणाली है।

ऑलमैनिया की एक नई प्रजाति की पहचान की गई

हाल ही में ऑलमैनिया मल्टीफ्लोरा नामक जीनस ऑलमैनिया की एक नई प्रजाति की पहचान की गई है। ऑलमैनिया मल्टीफ्लोरा (Allmania multiflora) लगभग 60 सेमी की ऊँचाई तक बढ़ता है और अब तक खोजी गई इस जीनस की यह सिर्फ दूसरी प्रजाति है। पहली प्रजाति ऑलमैनिया नोडिफ्लोरा मूल रूप से जीनस सेलोसिया के तहत वर्ष 1753 में सेलोसिया नोडिफ्लोरा के रूप में प्रकाशित हुई थी। सीलोन (श्रीलंका) में पाए जाने वाले पेसीमेंस को पहली बार वर्ष 1834 में ऑलमैनिया नोडिफ्लोरा के रूप में वर्णित किया गया था। छोटे टीपल्स और व्यापक गाइनोइकियम (फूल के हिस्से), छोटे खाँचें और बीजों के व्यास में ऐसी विशेषताएँ हैं जो इसे ऑलमैनिया नोडिफ्लोरा से अलग करती हैं। मई से सितंबर तक फूल और फल लगते हैं। यह प्रजाति वानस्पतिक और संरक्षण दोनों ही दृष्टि से काफी खास है। ऑलमेनिया मल्टीफ्लोरा को एक पुष्पक्रम के भीतर अधिक संख्या में फूलों के होने के लिये नामित किया गया है। ऑलमेनिया मल्टीफ्लोरा एक वार्षिक जड़ी बूटी है जो आधार से उत्पन्न होने वाली शाखाओं के साथ खड़ी होती है। तना आधार पर लाल से बैंगनी और ऊपर हरा होता है।

देश के कई भागों में आंशिक सूर्य ग्रहण देखा गया

भारत और विश्व के कुछ अन्य देशों में 25 अक्टूबर 2022 को आंशिक सूर्यग्रहण दिखाई दिया। आंशिक सूर्यग्रहण में चंद्रमा सूर्य को आंशिक रूप से ढक लेता है। इससे सूर्य अर्द्ध चंद्राकार रूप में दिखाई देता है। पूर्वोत्तर क्षेत्र के कुछ हिस्सों को छोड़ कर लगभग समूचे देश में ग्रहण देखा गया। सर्यग्रहण तीसरे पहर शुरू हुआ और शाम चार बज कर उनतीस मिनट से दिखाई दिया। यह ग्रहण शाम पांच बज कर 42 मिनट पर सूर्यास्त के साथ समाप्त हुआ। एक घंटे से अधिक आंशिक सूर्यग्रहण दिखाई देने वाले स्थानों में द्वारका, दिल्ली, मुम्बई, अहमदाबाद, सूरत, पुणे, जयपुर, इंदौर, ठाणे, भोपाल, लुधियाना, आगरा, चंडीगढ़, उज्जैन, मथुरा, पोरबंदर, गांधीनगर, सिलवासा, सूरत और पणजी शामिल हैं। अगला सूर्य ग्रहण दो अगस्त, 2027 को होगा जो पूर्ण सूर्यग्रहण होगा।

आई.एस.एस.एफ. विश्व चैम्पियनशिप में भारत ने महिलाओं की 25 मीटर पिस्टल टीम स्पर्धा में रजत पदक जीता

मिस्र के काहिरा में आई.एस.एस.एफ. विश्‍व चैम्पियनशिप में भारत ने महिलाओं की 25 मीटर पिस्‍तौल टीम स्‍पर्धा में रजत पदक जीता। पुरुषों की पचास मीटर राइफल की तीन स्‍पर्धाओं में भारत ने कांस्‍य पदक प्राप्‍त किया। इस जीत के साथ ही भारत ने पेरिस में वर्ष 2024 में होने वाले ओलिम्पिक के लिए कोटा हासिल करने में सफलता प्राप्‍त की है। महिलाओं की 25 मीटर पिस्‍तौल टीम में शामिल रिदम सांगवान, मनु भाकर और अभिदन्‍या अशोक पाटिल ने शीर्ष के आठ चरण के लिए पात्रता हासिल की।

राष्ट्रीय पुरस्कार विजेता बंगाली निर्देशक पिनाकी चौधरी का 82 साल की उम्र में निधन

राष्ट्रीय पुरस्कार जयी बांग्ला फिल्म निर्देशक पिनाकी चौधरी (82) का कोलकाता स्थित उनके निवास स्थल में निधन हो गया। वे लंबे समय से कैंसर से पीड़ित थे। पिनाकी चौधरी का फिल्मी करियर 39 साल लंबा रहा। उनकी कला और संगीत में भारी दिलचस्पी थी। उन्होंने 1983 में सिनेमा की दुनिया में कदम रखा। पिनाकी चौधरी ने बांग्ला फिल्म 'चेना अचेना' फिल्म का निर्देशन किया, जिसमें सौमित्र चटर्जी, अमोल पालेकर, तनुजा, छाया देवी जैसे कलाकारों ने काम किया था। उन्हें 1996 में फिल्म 'संघात' (संघर्ष) और 2007 में 'बालीगंज कोर्ट' के लिए राष्ट्रीय पुरस्कार मिले थे। उनकी उल्लेखनीय फिल्मों में 'काकाबाबू हेरे गेलेन', 'एक टुकड़ो चांद' और 'आरोहण' शामिल हैं।

Start Quiz! PRINT PDF

« Previous Next Affairs »

Notes

Notes on many subjects with example and facts.

Notes

QUESTION

Find Question on this Topic and many other subjects

Learn More

Test Series

Here You can find previous year question paper and mock test for practice.

Test Series

Download

Here you can download Current Affairs Question PDF.

Download

Join

Join a family of Rajasthangyan on


Contact Us Contribute About Write Us Privacy Policy About Copyright

© 2022 RajasthanGyan All Rights Reserved.