Ask Question | login | Register
Notes
Question
Quiz
Tricks
Facts

27 October 2022

संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद की आतंकवाद निरोधी समिति की बैठक शुक्रवार और शनिवार को मुंबई और दिल्ली में होगी

संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद की आतंकवाद निरोधी समिति की विशेष बैठक 28 और 29 अक्टूबर को मुंबई और दिल्ली में होगी। 'आतंकवादी गतिविधियों के लिए नई और उभरती प्रौद्योगिकियों के इस्‍तेमाल का मुकाबला' विषय पर आयोजित इस बैठक का पहला सत्र 28 अक्टूबर को मुंबई में होगा। जहां मुंबई में हुए आतंकवादी हमले के प‍ीडितों को श्रद्धांजलि' दी जाएगी। विदेश मंत्री डॉक्टर एस जयशंकर संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद के सदस्य देशों और संयुक्त राष्ट्र के वरिष्ठ अधिकारियों के साथ 26/11 स्मारक स्थल पर पुष्प चक्र अर्पित करेंगे और पीड़ितों की याद में एक मिनट का मौन रखेंगे।

मिनिकॉय, थुंडी समुद्रतट और कदमत समुद्रतट ने ‘ब्लू बीच’ की प्रतिष्ठित सूची में जगह बनाई

लक्षद्वीप के मिनिकॉय, थुंडी समुद्रतट और कदमत समुद्रतट ने ‘ब्लू बीच’ की प्रतिष्ठित सूची में जगह बनाई है, जो दुनिया के सर्वाधिक स्वच्छ समुद्र तटों को दिया जाने वाला एक इको-लेबल है। भारत के दो और समुद्र तट प्रसिद्ध ब्लू बीच लिस्ट में शामिल होने के साथ ही इस लिस्ट में शामिल भारतीय समुद्र तटों की संख्या बढ़कर 12 हो गई है। प्रधानमंत्री ने इसके लिए बधाई दी है।

One Health Joint Plan of Action (OH JPA) का अनावरण

विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO), खाद्य और कृषि संगठन (FAO) और विश्व पशु स्वास्थ्य संगठन द्वारा One Health Joint Plan of Action (OH JPA) का अनावरण किया गया। इस संयुक्त कार्य योजना का उद्देश्य वैश्विक स्वास्थ्य संकट को सामूहिक रूप से रोकने, पूर्वानुमान लगाने, पता लगाने और प्रतिक्रिया देने के लिए सिस्टम को एकीकृत करना और क्षमता को बढ़ावा देना है। यह अपनी तरह की पहली योजना है जो सभी स्तरों पर एक स्वास्थ्य दृष्टिकोण को लागू करने का प्रयास करती है। यह मनुष्यों, जानवरों, पौधों और पर्यावरण के स्वास्थ्य को बढ़ाएगा और सतत विकास को बढ़ावा देगा। यह पारिस्थितिकी तंत्र में गिरावट, खाद्य प्रणाली की विफलता, संक्रामक रोगों और रोगाणुरोधी प्रतिरोध जैसी चुनौतियों का समाधान करेगा। अंतर्राष्ट्रीय, क्षेत्रीय और राष्ट्रीय स्तर पर स्वास्थ्य चुनौतियों का समाधान करने के लिए यह कार्य योजना 2022 से 2026 तक लागू की जाएगी। इसका प्रमुख फोकस क्षेत्र स्वास्थ्य प्रणालियों के लिए एक स्वास्थ्य क्षमता है; उभरती हुई जूनोटिक महामारी; स्थानिक जूनोटिक; उपेक्षित उष्णकटिबंधीय और वेक्टर जनित रोग; रोगाणुरोधी प्रतिरोध और पर्यावरण; और खाद्य सुरक्षा जोखिम।

राज्‍यों के गृहमंत्रियों का चिंतन शिविर हरियाणा के सूरजकुंड में शुरू

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी शुक्रवार को वीडियो कांफ्रेंस के माध्यम से राज्यों के गृहमंत्रियों के चिंतन शिविर को संबोधित करेंगे। केंद्रीय गृह और सहकारिता मंत्री अमित शाह हरियाणा के सूरजकुंड में शुरू हो रहे दो दिन के चिंतन शिविर की अध्यक्षता करेंगे। चिंतन शिविर में केंद्र शासित प्रदेशों के उपराज्यपाल और प्रशासक भाग लेंगे। इनके अलावा राज्यों के गृह सचिव और पुलिस महानिदेशक, केंद्रीय सशस्त्र बलों तथा केंद्रीय पुलिस संगठनों के महानिदेशक भी इस शिविर में भाग लेंगे।

कृषि और परिवार कल्याण मंत्री ने कृषि और वानिकी पर 7वीं आसियान- भारत मंत्रीस्तरीय बैठक की सह-अध्यक्षता की

कृषि और परिवार कल्याण मंत्री नरेन्द्र सिंह तोमर ने कृषि और वानिकी पर सातवीं आसियान- भारत मंत्रीस्तरीय बैठक की वर्चुअल माध्यम से सह-अध्यक्षता की। उन्होंने भारत की एक्ट-ईस्ट पालिसी के केंद्र में आसियान को रखने की प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की परिकल्पना को दोहराया। उन्होंने क्षेत्र में कृषि विकास के लिए सतत और समग्र विकास सुनिश्चित करने के वास्‍ते आसियान के साथ क्षेत्रीय सहयोग बढ़ाने पर बल दिया। श्री तोमर ने आसियान देशों से आग्रह किया कि वे मोटे अनाजों का उत्पादन बढ़ाने और इनके प्रसंस्करण के प्रयासों में सहायता करें। बैठक में ब्रुनेई दारुस्सलाम, कंबोडि‍या, इंडोनेशि‍या, लाओ पी डी आर, मलेशि‍या, म्यांमार, फि‍लीपींस, सिंगापुर, थाईलैंड और वियतनाम के कृषि‍ ‍मंत्रियों ने भी भाग लिया।

2021 और 2022 के लिए IIT मद्रास द्वारा जीता गया राष्ट्रीय बौद्धिक संपदा पुरस्कार

भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान मद्रास (IIT मद्रास) ने 'राष्ट्रीय बौद्धिक संपदा पुरस्कार 2021 और 2022' जीता है। पेटेंट दाखिल करने, अनुदान और व्यावसायीकरण के लिए संस्थान को शीर्ष भारतीय शैक्षणिक संस्थान के रूप में पहचाना गया है। यह पुरस्कार उद्योग और आंतरिक व्यापार संवर्धन विभाग, वाणिज्य और उद्योग मंत्रालय द्वारा प्रदान किया जाता है।

जल शक्ति मंत्रालय की ओर से सुश्री अनामिका तिवारी जल प्रतियोगिता की विजेता घोषित की गई

जल शक्ति मंत्रालय की ओर से सुश्री अनामिका तिवारी जल प्रतियोगिता की विजेता घोषित की गई हैं। इस प्रतियोगिता का विषय था। ‘जलनायक : अपनी कहानी साझा करें’ । विजेता उन्हें दस हजार रुपये का नकद पुरस्कार और एक प्रमाण पत्र दिया जाएगा। सुश्री तिवारी एक स्कूल से जुडी हैं। वह नाटकों के माध्यम से छात्रों को जल संरक्षण के महत्व के बारे में जागरुक करने का काम करती हैं। मंत्रालय के अनुसार प्रतियोगिता का उद्देश्य जल संरक्षण से जुडे लोगों के ज्ञान और अनुभवों को साझा करके आम लोगों को जल संरक्षण के महत्‍व से अवगत कराना है। इसके साथ ही जल संसाधनों के बेहतर प्रबंधन के प्रति उनके व्‍यवहार में उचित बदलाव भी लाना है।

नीदरलैंड चीन को पछाड़ भारत का तीसरा सबसे बड़ा निर्यात बाजार बना

नीदरलैंड चीन और बांग्लादेश से आगे निकलते हुए भारत तीसरा सबसे बड़ा निर्यातक के रूप में उभरा है। वित्त वर्ष 2012 के बाद से भारत के शीर्ष दस निर्यात स्थलों की सूची में दो स्थान ऊपर आ गया है, इस वित्त वर्ष में अगस्त तक 106% की वृद्धि के कारण एक साल पहले 7.5 बिलियन डॉलर तक की वृद्धि हुई है। लेकिन इससे भी बड़ा आश्चर्य यह है कि ब्राजील, जिसने वित्त वर्ष 2012 में 21वें स्थान पर कब्जा किया था, अब भारत का 8वां सबसे बड़ा निर्यात बाजार है। इस बीच, अमेरिका और संयुक्त अरब अमीरात भारत के लिए क्रमशः सबसे बड़े और दूसरे सबसे बड़े निर्यात गंतव्य बने हुए हैं।

कर्नाटक कैबिनेट ने एससी, एसटी समुदाय के लिए आरक्षण बढ़ाया

कर्नाटक कैबिनेट ने अहम फैसला लेते हुए अनुसूचित जाति/अनुसूचित जनजाति समुदाय के लिए आरक्षण को 15 फीसदी से बढ़ाकर 17 प्रतिशत और 3 प्रतिशत से 7 फीसदी करने के अध्यादेश को मंजूरी दी है। कैबिनेट की मजूरी के बाद राज्य के मुख्यमंत्री बस्वराज एस बोम्मई ने बताया कि मंत्रिमंडल ने अनुसूचित जाति/अनुसूचित जनजाति समुदाय के मेरे भाइयों और बहनों के लिए आरक्षण बढ़ाने संबंधी अध्यादेश को मंजूरी देने का ऐतिहासिक निर्णय लिया है। अनुसूचित जाति (एससी) के लिए आरक्षण को 15% से बढ़ाकर 17% और अनुसूचित जनजाति (एसटी) के लिए 3% से 7% करने के लिए कैबिनेट की मंजूरी के बाद, राज्यपाल थावरचंद गहलोत ने अध्यादेश जारी कर दिया

मल्लिकार्जुन खरगे ने नई दिल्ली में कांग्रेस पार्टी के अध्यक्ष के रूप में कार्यभार संभाला

मल्लिकार्जुन खरगे ने कांग्रेस पार्टी के अध्यक्ष पद का कार्यभार संभाल लिया है। 24 वर्षों में श्री खरगे पहले ऐसे कांग्रेस अध्‍यक्ष हैं, जिनका नेहरू-गांधी परिवार से कोई संबंध नहीं है। उन्होंने 19 अक्तूबर को अध्‍यक्ष पद के चुनाव में पार्टी सांसद शशि थरूर को हराया था।

ओडिशा के जेपोर हवाई अड्डे को डीजीसीए से मिला लाइसेंस

नागरिक उड्डयन महानिदेशक ने ओडिशा के कोरापुट जिले के जेपोर हवाई अड्डे को वाणिज्यिक उड़ान संचालन करने के लिए लाइसेंस प्रदान किया।आधिकारिक विज्ञप्ति के अनुसार, यह लाइसेंस विमान के संचालन के लिए समान नियमों और शर्तों पर सभी व्यक्तियों के लिए लैंडिंग और प्रस्थान के नियमित स्थान के रूप में उपयोग करने के लिए हवाई अड्डे को अधिकृत करता है, जिसमें रनवे और संबंधित सुविधाओं के विनिर्देशों की आवश्यकता होती है, जिसमें संकेत के बराबर या उससे कम छूट शामिल है। हालांकि, केंद्रीय एजेंसी ने यह भी स्पष्ट किया कि यदि विमान अधिनियम 1934, विमान नियम 1937 के प्रावधानों का उल्लंघन किया जाता है तो लाइसेंस निलंबन/संशोधन/वापसी के लिए उत्तरदायी होगा।पहले रनवे की चौड़ाई 900 मीटर थी जिसे बाद में बढ़ाकर 1200 मीटर कर दिया गया। लेकिन, आदेश के बाद रनवे को फिर से बढ़ाकर 1500 मीटर कर दिया गया।

अक्षय शाह और स्टीफन ऑल्टर ने एक नई पुस्तक “द कॉर्बेट पेपर्स” का संकलन और संपादन किया

अक्षय शाह और स्टीफन ऑल्टर ने जिम कॉर्बेट के बारे में एक नई किताब “द कॉर्बेट पेपर्स: बायोग्राफिकल, लीगल एंड कॉन्टेक्स्टुअल मटीरियल ऑन द लाइफ एंड करियर ऑफ जिम कॉर्बेट ऑफ कुमाऊं” को संकलित और संपादित किया है। यह ब्लैक काइट पब्लिशिंग द्वारा प्रकाशित किया गया है। प्रसिद्ध प्रकृतिवादी शिकारी जिम कॉर्बेट ने उत्तर भारत के जंगलों में वन्यजीवों के साथ अपने अनुभवों के बारे में बेस्टसेलर की एक श्रृंखला लिखी है। द कॉर्बेट पेपर्स” में उनकी बहन मैगी द्वारा कॉर्बेट की अप्रकाशित यादें और एक भूले हुए काम के दुर्लभ अंश भी शामिल हैं।

डॉ बिमल जालान ने “फ्रॉम डिपेंडेंस टू सेल्फरिलायंस” नामक पुस्तक लिखी

अर्थशास्त्री डॉ बिमल जालान ने “फ्रॉम डिपेंडेंस टू सेल्फरिलायंस: मैपिंग इंडियाज राइज एज़ ए ग्लोबल सुपरपावर” पुस्तक लिखी है, जो बिमल जालान की गहरी अंतर्दृष्टि से भारत के विकास पथ लाभों का एक स्टॉकटेकिंग है। पुस्तक सामान्य पाठक को ध्यान में रखते हुए स्पष्ट रूप से लिखी गई है। बिमल जालान ने अपनी पुस्तक को 3 भागों में विभाजित किया है: अर्थव्यवस्था पर 4 अध्याय, और शासन और राजनीति पर 3-3 अध्याय। बिमल जालान द्वारा साझा किया गया प्राथमिक ध्यान भारत के राष्ट्रीय हितों को बढ़ावा देना है, चाहे चुनाव के दौरान किसी भी पार्टी के राजनीतिक एजेंडे की घोषणा की गई हो।

गुजराती नव वर्ष बेस्‍तू वर्ष

गुजराती नववर्ष यानी बेस्‍तू वर्ष 26 अक्तूबर, 2022 को हर्षोल्लास से मनाया गया। पूरे विश्व में गुजराती समुदाय पारंपरिक आस्था और उत्साह के साथ नववर्ष मनाता है। गुजराती नववर्ष- विक्रम संवत 2079 की शुरुआत 26 अक्तूबर से हो रही है। गुजरात में दीवाली नए साल के आगमन को चिह्नित करती है। बेस्‍तू वर्ष को गुजरात राज्य में खुशी और उत्साह के साथ मनाया जाता है। गुजराती नया साल दीवाली के एक दिन बाद मनाया जाता है। हिंदू कैलेंडर के अनुसार, यह कार्तिक महीने में शुक्ल पक्ष की प्रतिपदा पर आता है। चंद्र चक्र पर आधारित भारतीय कैलेंडर के अनुसार, वर्ष का पहला महीना कार्तिक होता है और गुजरात में नया साल कार्तिक (एकम) के पहले उज्ज्वल दिन पर आता है। यह दिन नए वित्तीय वर्ष की शुरुआत को भी चिह्नित करता है। गुजरात में नए साल को शुभ दिन माना जाता है। इस दिन लोग अपने पुराने बहीखाता बंद कर देते हैं और नए बहीखातों की शुरुआत करते हैं। गुजराती नववर्ष हिंदू त्योहार गोवर्धन पूजा या अन्नकूट पूजा के साथ मेल खाता है जो भारत के अन्य हिस्सों में मनाया जाता है।

गोवर्धन पूजा

देशभर में गोवर्धन पूजा का पर्व 26 अक्टूबर को धार्मिक-आस्था और हर्षोउल्लास के साथ मनाया गया है। इस अवसर पर विभिन्न स्थानों पर अन्नकूट का आयोजन किया जा रहा है और गायों की पूजा की जाती है। हिंदू कैलेंडर के अनुसार यह पूजा कार्तिक शुक्ल प्रतिपदा के दिन की जाती है। मान्‍यता है कि इस दिन भगवान श्रीकृष्ण ने देवराज इंद्र के कोप को परास्त किया था। श्री कृष्ण ने ब्रजवासियों को गोवर्धन पर्वत और गायों की पूजा करने को कहा था इसी पर इंद्र क्रोधित हो गए और मूसलाधार बारिश करके ब्रजवासियों को संकट में डाल दिया। तभी भगवान श्रीकृष्ण ने ब्रजवासियों और मवेशियों की रक्षा के लिए अपने नख पर गोवर्धन पर्वत को उठा लिया और सात दिनों तक पर्वत के नीचे शरण ली। यही कारण है कि गोवर्धन पूजा के दौरान लोग इस पर्वत और गोवर्धन की पूजा करते हैं और सात बार इसकी परिक्रमा करते हैं।

मैक्स वेरस्टैपेन ने जीता यूनाइटेड स्टेट्स ग्रां प्री का खिताब

रेड बुल के ड्राइवर विश्व चैंपियन मैक्स वेरस्टैपेन ने यूनाइटेड स्टेट्स ग्रां प्री का खिताब जीत लिया है। यह उनकी इस साल की रिकॉर्ड 13वीं जीत है। रेड बुल के सह-संस्थापक और मालिक डिट्रिच मात्सिट्ज़ के निधन के एक दिन बाद वेरस्टैपेन की सीज़न की 13वीं जीत खास मायने रखती है। मर्सिडीज के ड्राइवर हैमिल्टन को दूसरे स्थान के लिए समझौता करना पड़ा।

जम्‍मू-कश्‍मीर का विलय दिवस : 26 अक्टूबर

केन्‍द्रशासित प्रदेश जम्‍मू-कश्‍मीर में 26 अक्टूबर को भारत के साथ जम्‍मू-कश्‍मीर का विलय दिवस मनाया गया। जम्‍मू-कश्‍मीर में विलय दिवस के अवसर पर सार्वजनिक अवकाश होता है। 5 अगस्‍त, 2019 को संविधान की धारा 370 और 35ए निरस्‍त होने के बाद वर्ष 2020 में पहली बार जम्‍मू-कश्‍मीर में 26 अक्टूबर के दिन आधिकारिक रूप से सार्वजनिक अवकाश घोषित हुआ। विलय पत्र एक कानूनी दस्‍तावेज है, जिस पर जम्‍मू-कश्‍मीर रियासत के शासक महाराजा हरि सिंह ने 26 अक्‍टूबर 1947 को हस्‍ताक्षर किए थे। भारतीय स्‍वतंत्रता अधिनियम 1947 के प्रावधानों के अंतर्गत इस दस्‍तावेज पर हस्‍ताक्षर करके महाराजा हरि सिंह भारत में शामिल होने पर सहमत हुए थे। यहां यह भी उल्‍लेखनीय है कि महाराजा हरि सिंह ने पाकिस्‍तान के सैनिकों और जनजातियों के कश्‍मीर पर हमले के बाद भारतीय सशस्‍त्र बलों से मदद मांगी थी। भारत सरकार ने जम्‍मू-कश्‍मीर के भारत में विलय की शर्त पर उनकी मदद की थी।

रेड बुल फॉर्मूला वन रेसिंग टीम के संस्थापक डिट्रिच मात्सचिट्ज़ का निधन

एनर्जी ड्रिंक कंपनी रेड बुल के सह-संस्थापक और रेड बुल फॉर्मूला वन रेसिंग टीम के संस्थापक और मालिक ऑस्ट्रियाई अरबपति डिट्रिच मात्सचिट्ज़ का निधन हो गया है। वह 78 वर्ष के थे। ऑस्टिन, टेक्सास में यूनाइटेड स्टेट्स ग्रां प्री में रेड बुल रेसिंग टीम के अधिकारियों ने मात्सचिट्ज़ की मृत्यु की घोषणा की। मात्सचिट्ज़ का जन्म 20 मई 1944 को Sankt Marein im Murztal, Styria, नाज़ी जर्मनी (अब ऑस्ट्रिया में) में हुआ था। मात्सचिट्ज़ विंग्स फ़ॉर लाइफ़ फ़ाउंडेशन के सह-संस्थापक थे, जो हेंज किनिगाडनर के साथ मिलकर spinal cord अनुसंधान का समर्थन करता है। 2014 से, फाउंडेशन ने फंड जुटाने के लिए विंग्स फॉर लाइफ वर्ल्ड रन का आयोजन किया है।

Start Quiz! PRINT PDF

« Previous Next Affairs »

Notes

Notes on many subjects with example and facts.

Notes

QUESTION

Find Question on this Topic and many other subjects

Learn More

Test Series

Here You can find previous year question paper and mock test for practice.

Test Series

Download

Here you can download Current Affairs Question PDF.

Download

Join

Join a family of Rajasthangyan on


Contact Us Contribute About Write Us Privacy Policy About Copyright

© 2022 RajasthanGyan All Rights Reserved.