Ask Question | login | Register
Notes
Question
Quiz
Tricks
Facts

31 October 2022

प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने गुजरात के बडोदरा में परिवहन विमान विनिर्माण परियोजना की आधारशिला रखी

प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी ने गुजरात के वडोदरा में सी-295 विमान निर्माण संयंत्र का शिलान्यास किया। उन्होंने आत्मनिर्भर भारत के तहत एयरोस्पेस उद्योग में तकनीकी और विनिर्माण संबंधी प्रगति को प्रदर्शित करने वाली एक प्रदर्शनी का भी दौरा किया। C-295MW परिवहन विमान विनिर्माण परियोजना, लगभग 22,000 करोड़ रुपये की भारत की पहली परिवहन विमान परियोजना होगी। सी-295 विमान निर्माण संयंत्र देश में निजी क्षेत्र में पहला विमान निर्माण संयंत्र होगा। इस संयंत्र का उपयोग टाटा एडवांस्ड सिस्टम्स लिमिटेड और एयरबस डिफेंस एंड स्पेस, स्पेन के बीच सहयोग के माध्यम से भारतीय वायु सेना के लिए 40 सी-295 विमानों के निर्माण के लिए किया जाएगा। भारत, परिवहन विमान विनिर्माण क्षमता वाला 12वां देश होगा।

IEA World Energy Outlook (WEO) 2022 रिपोर्ट जारी की गई

यूक्रेन में युद्ध के कारण वैश्विक ऊर्जा संकट के बीच, विश्व ऊर्जा आउटलुक (World Energy Outlook) 2022 रिपोर्ट को जारी किया गया। WEO दुनिया का सबसे व्यापक और आधिकारिक मूल्यांकन और वैश्विक ऊर्जा क्षेत्र का प्रक्षेपण है। यह 1998 से अंतर्राष्ट्रीय ऊर्जा एजेंसी (IEA) द्वारा प्रकाशित की जा रही एक वार्षिक रिपोर्ट है। यह वैश्विक ऊर्जा आपूर्ति और विभिन्न परिदृश्यों में मांग और ऊर्जा सुरक्षा, जलवायु लक्ष्यों और आर्थिक विकास पर उनके प्रभाव में व्यापक अंतर्दृष्टि प्रदान करती है। रूस के आक्रमण ने ऊर्जा संकट को बढ़ा दिया है जो पहले से ही महामारी के कारण आपूर्ति में व्यवधान से उत्पन्न हुआ था। रूस जीवाश्म ईंधन का दुनिया का शीर्ष निर्यातक रहा है। हालांकि, यूरोप में इसकी आपूर्ति में कटौती और रूस से तेल और कोयले के आयात पर यूरोपीय प्रतिबंधों ने ऊर्जा की कीमतों में काफी वृद्धि की है। जबकि सभी ईंधन यूक्रेनी संकट से प्रभावित हैं, गैस बाजार इसका मुख्य शिकार हैं क्योंकि रूस उपभोक्ताओं को उच्च ऊर्जा बिल और आपूर्ति की कमी को उजागर करके अपनी बाजार स्थिति का लाभ उठाना चाहता है। प्राकृतिक गैस की कीमतें अभूतपूर्व स्तर पर पहुंच गई हैं। वे लगातार 250 अमरीकी डालर प्रति बैरल तेल के बराबर पार कर रही हैं। कोयले की कीमतें भी अभूतपूर्व स्तर पर पहुंच गई हैं और तेल की कीमत 2022 के मध्य में 100 अमेरिकी डॉलर प्रति बैरल से अधिक थी और फिर घट गई। यूक्रेन के संघर्ष के कारण उत्पन्न ऊर्जा संकट ने मंदी का खतरा पैदा कर दिया है। उच्च ऊर्जा की कीमतों ने कई विकासशील देशों में खाद्य असुरक्षा को भी खराब कर दिया है। स्वच्छ और सुरक्षित उपाय अपनाने के बजाय 10 करोड़ से अधिक लोगों के खाना पकाने के लिए जलाऊ लकड़ी पर निर्भरता बढ़ने की संभावना है।

भारत सरकार ने यूपी में तराई हाथी अभ्यारण्य की स्थापना को मंजूरी दी

भारत सरकार ने उत्तर प्रदेश में तराई हाथी अभ्यारण्य की स्थापना को मंजूरी दी। तराई हाथी अभ्यारण्य उत्तर प्रदेश के दुधवा-पीलीभीत में स्थापित किया जाएगा। यह 3,049 वर्ग किलोमीटर क्षेत्र में फैला होगा। यह भारत में स्थापित होने वाला 33वां हाथी अभ्यारण्य होगा। यह दुधवा और पीलीभीत टाइगर रिजर्व के संयुक्त वन क्षेत्रों में होगा जो बाघ, एशियाई हाथी, दलदल हिरण और एक सींग वाले गैंडे के संरक्षण में शामिल हैं। यह Project Elephant के तहत पिछले तीन महीनों में केंद्रीय पर्यावरण मंत्रालय से अनुमोदन प्राप्त करने वाला तीसरा हाथी रिजर्व है, अन्य दो छत्तीसगढ़ में लेमरू और तमिलनाडु में अगस्त्यमलाई हैं। इस नए हाथी अभ्यारण्य की स्थापना से हाथियों की आबादी के सीमा पार प्रवास को संरक्षित करने में मदद मिलेगी। यह उत्तर प्रदेश के भारत-नेपाल सीमा क्षेत्र में पड़ोसी गांवों की रक्षा करने में मदद करेगा। यह दुधवा और पीलीभीत टाइगर रिजर्व में घास के मैदान और हाथी गलियारे के प्रबंधन में भी मदद करेगा।

नाथद्वारा में दुनिया की सबसे ऊंची शिव प्रतिमा का लोकार्पण

राजस्थान में राजसमंद के नाथद्वारा में विश्व की सबसे ऊंची शिव प्रतिमा ‘विश्वास स्वरूपम’ का लोकार्पण किया गया है। भगवान शिव की इस प्रतिमा को ‘विश्व स्वरूपम’ नाम दिया गया है। भगवान शिव की 369 फुट ऊंची प्रतिमा का लोकार्पण संत मुरारी बापू, बाबा रामदेव व मुख्यमंत्री अशोक गहलोत समेत देश की ख्यातिप्राप्त शख्सियतों की मौजूदगी में किया गया। संस्थान के ट्रस्टी और मिराज समूह के अध्यक्ष मदन पालीवाल ने बताया कि प्रतिमा के अनावरण के पश्चात पूरे राज्य में 29 अक्टूबर से 6 नवंबर यानी नौ दिनों तक धार्मिक, आध्यात्मिक और सांस्कृतिक कार्यक्रम आयोजित किए जाएंगे। भगवान शिव की यह ‘विश्व स्वरूपम’ प्रतिमा उदयपुर से 45 किलोमीटर की दूर स्थित है। इसका निर्माण टाट पदम संस्थान द्वारा किया गया है। यहां भगवान शिव ध्यान की मुद्रा में बैठे हैं। कहा जाता है कि यह मूर्ति 20 किलोमीटर दूर से दिखाई देती है। यह नाथद्वारा की गणेश टेकरी में 51 बीघे में एक पहाड़ी की चोटी पर स्थापित है। प्रतिमा को विशेष रोशनी से रोशन किया गया है और रात में भी यह स्पष्ट रूप से दिखाई देती है।

नई दिल्‍ली के एम्‍स ने आपातकालीन बिस्तरों की उपलब्‍धता के लिए वेबसाइट पर डैशबोर्ड की शुरूआत की

नई दिल्‍ली के अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्‍थान -एम्‍स ने आपातकालीन बिस्तरों की उपलब्‍धता और इलाज के लिए इंतजार कर रहे रोगियों की संख्‍या के बारे में जानकारी देने के लिए अपनी वेबसाइट पर डैशबोर्ड की शुरूआत की है। एम्‍स मेन हॉस्पिटल कैजुअल्टी डैशबोर्ड नाम से इस नई पहल से पारदर्शिता बढ़ेगी। एम्स के निदेशक डॉक्‍टर श्रीनिवास ने केन्‍द्र और दिल्ली के सरकारी अस्‍पतालों के निदेशकों और चिकित्‍सा अधीक्षकों के साथ बैठक में अस्‍पतालों में आपातकालीन बेड और सामान्‍य बेड की उपलब्‍धता के बारे में अनिवार्य एकीकृत डैशबोर्ड और समुचित रेफरल व्‍यवस्‍था पर जोर दिया।

केन्‍द्रीय मंत्री हरदीप सिंह पुरी आबुधाबी अंतरराष्‍ट्रीय पेट्रोलियम प्रदर्शनी और सम्‍मेलन के उद्घाटन समारोह में हिस्‍सा लेने संयुक्‍त अरब अमीरात जाएंगे

पेट्रोलियम और प्राकृतिक गैस तथा आवास और शहरी मामलों के मंत्री हरदीप एस.पुरी आबुधाबी अंतरराष्‍ट्रीय पेट्रोलियम प्रदर्शनी और सम्‍मेलन-एडीआईपीईसी-2022 के उद्घाटन समारोह में हिस्‍सा लेने संयुक्‍त अरब अमीरात जाएंगे। वे उद्घाटन समारोह में विशेष भाषण देंगे। केन्‍द्रीय मंत्री का कार्यक्रम संयुक्‍त अरब अमीरात में अपने समकक्ष ऊर्जा और संरचना मंत्री से द्विपक्षीय वार्ता करने का भी है। वह उद्योग और अत्‍याधुनिक प्रौद्योगिकी मंत्री से भी मुलाकात करेंगे। इन बैठकों में भारत-संयुक्‍त अरब अमीरात रणनीतिक भागीदारी के अनुरूप ऊर्जा सहयोग सुदृढ करने पर विचार-विमर्श होगा। केन्‍द्रीय मंत्री प्रदर्शनी में भारतीय पंडाल का उद्घाटन करेंगे। यह पंडाल भारतीय पेट्रोलियम उद्योग महासंघ और भारतीय उद्योग परिसंघ ने संयुक्‍त रूप से स्‍थापित किया है। एडीआईपीईसी-2022 ऊर्जा उद्योग का विश्‍व में सबसे बडा आयोजन है और इसका उद्देश्‍य वैश्विक ऊर्जा प्रणाली तथा वैश्विक अर्थव्‍यवस्‍था, ऊर्जा आपूर्ति तथा अगली पीढ़ी के ऊर्जा समाधानों पर मंथन करना है।

डब्ल्यूएचओ वैश्विक टीबी रिपोर्ट 2022 जारी

डब्ल्यूएचओ ने 27 अक्टूबर, 2022 को वैश्विक टीबी रिपोर्ट 2022 जारी की। विश्व स्वास्थ्य संगठन द्वारा हर साल वैश्विक टीबी रिपोर्ट जारी की जाती है ताकि वैश्विक, क्षेत्रीय और राष्ट्रीय स्तर पर तपेदिक (tuberculosis) महामारी और बीमारी की रोकथाम, निदान और उपचार में देशों की प्रगति का व्यापक मूल्यांकन किया जा सके। यह रिपोर्ट मुख्य रूप से राष्ट्रीय स्वास्थ्य मंत्रालयों से विश्व स्वास्थ्य संगठन द्वारा एकत्र किए गए आंकड़ों पर आधारित है। रिपोर्ट में पूरी दुनिया में टीबी के निदान, उपचार और बीमारी के बोझ पर कोविड-19 महामारी के प्रभाव के बारे में बताया गया है। 2021 में तपेदिक (tuberculosis) के कारण 10.6 मिलियन से अधिक लोग बीमार हुए। 2020 के आंकड़ों की तुलना में यह 4.5 प्रतिशत की वृद्धि है। 6 मिलियन लोग तपेदिक से अपनी जान गंवा चुके हैं। इनमें से 1,87,000 HIV के मरीज हैं।
स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय ने 27 अक्टूबर, 2022 को जारी डब्ल्यूएचओ वैश्विक टीबी रिपोर्ट 2022 पर संज्ञान लिया है और स्पष्ट किया है कि भारत ने वास्तव में समय के साथ अन्य देशों की तुलना में प्रमुख मैट्रिक्स पर बेहतर प्रदर्शन किया है। वर्ष 2021 के लिए भारत में टीबी के मामले प्रति 100,000 जनसंख्या पर 210 हैं- 2015 के आधारभूत वर्ष की तुलना में (मामले भारत में प्रति लाख जनसंख्या पर 256 थे); 18% की गिरावट आई है जो वैश्विक औसत 11% से 7 प्रतिशत अंक बेहतर है। ये आंकड़े भी मामलों की दर (सबसे अधिक से सबसे कम मामलों की संख्या) के मामले में भारत को 36वें स्थान पर रखते हैं। हालांकि कोविड-19 महामारी ने दुनिया भर में टीबी कार्यक्रमों को प्रभावित किया, भारत 2020 और 2021 में महत्वपूर्ण पहलों की शुरुआत करके उन व्यवधानों को सफलतापूर्वक दूर करने में सक्षम रहा- इसके कारण राष्ट्रीय टीबी उन्मूलन कार्यक्रम ने 21.4 लाख से अधिक टीबी मामलों को अधिसूचित किया, जो 2020 की तुलना में 18 % अधिक है।

प्रगत पदार्थ तथा प्रक्रम अनुसंधान संस्थान (एम्प्री), भोपाल ने रेड मड को एक्स-रे परिरक्षण टाइल्स में बदला

सीएसआईआर-प्रगत पदार्थ तथा प्रक्रम अनुसंधान संस्थान (एम्प्री) ने एक निश्चित वजन प्रतिशत में उच्च जेड पदार्थ और जोड़ने वाले पदार्थ को मिलाकर सिरेमिक रूट के जरिए पर्यावरण अनुकूल और आर्थिक रूप से व्यवहार्य तरीके से रेड मड को एक्स-रे परिरक्षण टाइल्स में परिवर्तित किया है। 12 मिमी मोटी टाइल्स में 100 केवी पर 2.1 मिमी लेड के बराबर क्षीणता होती है। इसके अलावा, तैयार की गई टाइल में 34 न्यूटन प्रति वर्ग मिमी की फ्लेक्सुरल क्षमता और 3369 न्यूटन की विभंजन क्षमता है। डायग्नोस्टिक एक्स-रे, सीटी स्कैनर रूम, कैथ लैब, बोन मिनरल डेंसिटी, डेंटल एक्स रे आदि में जनता को विकिरण के खतरों से बचाने के लिए जहरीली लेड शीट के बजाय इन टाइलों का उपयोग विकिरण परिरक्षण संरचनाओं के निर्माण के लिए किया जा सकता है।

देश के कई हिस्‍सों में छठ पर्व श्रद्धा और उल्‍लास के साथ मनाया गया

बिहार, उत्‍तर प्रदेश और दिल्‍ली समेत देश के विभिन्‍न हिस्‍सों में 30 अक्टूबर 2022 को छठ महापर्व पूरे धार्मिक भाव और श्रद्धा के साथ मनाया गया। श्रद्धालुओं ने शाम को नदियों, सरोवरों तथा जलाशयों में घुटनों तक के पानी में खड़े होकर अस्‍ताचलगामी सूर्य को अर्घ्‍य दिया। इस अवसर पर सूर्य भगवान की पूजा की जाती है और पृथ्‍वी पर जीवन के लिए उनका आभार व्‍यक्‍त किया जाता है। छठ महापर्व विक्रम संवत के कार्तिक माह की छठी तिथि को मनाया जाता है। कहा जाता है कि जो व्‍यक्ति पूरी भक्ति के साथ छठ पूजा करते हैं उनकी मनोकामनाएं पूर्ण होती हैं।

समृद्धि एक्‍सप्रेस वे का पहला खंड जल्‍द ही नागपुर और शिरडी के बीच शुरू हो जायेगा--नितिन गडकरी

केन्‍द्रीय सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने कहा है कि नागपुर और मुम्‍बई को जोड़ने वाले समृद्धि एक्‍सप्रेस वे का पहला खंड जल्‍द ही नागपुर और शिरडी के बीच शुरू हो जायेगा। इससे पुणे और औरंगाबाद के बीच यात्रा में सवा दो घंटे कम समय लगेगा। इस खंड के शुरू होने से औरंगाबाद और नागपुर के बीच की दूरी साढ़े पांच घंटे में पूरी की जा सकेगी। एक ट्वीट में श्री गडकरी ने कहा कि यह राजमार्ग 2 सौ 68 किलोमीटर लम्‍बा होगा, जिसमें पुणे शहर के चारो तरफ 39 किलोमीटर लम्‍बी प्रस्‍तावित रिंग रोड भी शामिल है। इसके अन्‍तर्गत पुणे, अहमदनगर, बीड और औरंगाबाद शहर आयेंगे। आठ लेन के इस एक्‍सप्रेस वे पर वाहनों की अधिकतम गति 120 किलोमीटर प्रति घंटा होगी।

पहले आसियान-भारत स्टार्ट-अप महोत्सव 2022 से आसियान-भारत सहयोग को बढ़ावा मिला

विज्ञान और प्रौद्योगिकी विभाग के सचिव डॉ. श्रीवरी चंद्रशेखर ने आसियान आर्थिक समुदाय के उप महासचिव श्री सतविंदर सिंह तथा आसियान के लिए भारतीय मिशन (आईएमए) के राजदूत श्री जयंत खोबरागड़े की उपस्थिति में 27 अक्टूबर, 2022 को बोगोर, इंडोनेशिया में पहले आसियान-भारत स्टार्ट-अप महोत्सव (एआईएसएफ) का उद्घाटन किया। यह उत्सव विज्ञान, प्रौद्योगिकी और नवाचार पर आसियान विज्ञान, प्रौद्योगिकी और नवाचार समिति (सीओएसटीआई) तथा विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी विभाग (भारत सरकार) के बीच समग्र आसियान-भारत विज्ञान, प्रौद्योगिकी और नवाचार सहयोग कार्यक्रम का हिस्सा है और इसे भारत सरकार के आसियान-भारत विज्ञान और प्रौद्योगिकी विकास कोष (एआईएसटीडीएफ) द्वारा समर्थन दिया जाता है, जिसमें विज्ञान और प्रौद्योगिकी विभाग और विदेश मंत्रालय (एमईए) संयुक्त रूप से योगदान देते हैं। इंडोनेशिया रिसर्च एंड इनोवेशन एक्सपो (आईएनए-आरआईई) के संयोजन में इस चार दिवसीय कार्यक्रम का आयोजन 27 से 30 अक्टूबर, 2022 तक इनोवेशन कन्वेंशन सेंटर, सिबिनॉन्ग बोगोर, इंडोनेशिया में किया जा रहा है। एआईएसएफ, आसियान-भारत राजनयिक संबंधों की 30वीं वर्षगांठ मनाने के लिए आयोजित किये जा रहे विभिन्न कार्यक्रमों का हिस्सा है।

भारतीय नौसेना ने मोजाम्बिक और तंजानिया के साथ पहले त्रिपक्षीय नौसैन्य अभ्यास में भाग लिया

भारत-मोजाम्बिक-तंजानिया के बीच त्रिपक्षीय नौसैन्य अभ्यास (आईएमटी त्रिलाट) का पहला संस्करण 27 अक्टूबर, 2022 को तंजानिया के डार एस सलाम में आयोजित किया गया। इस संयुक्त समुद्री अभ्यास में भारत, मोजाम्बिक और तंजानिया की नौसेनाओं ने हिस्सा लिया। भारतीय नौसेना की तरफ से गाइडेड मिसाइल फ्रिगेट, आईएनएस तरकश, एक चेतक हेलीकॉप्टर और मार्कोस (विशेष नौसैन्य बल) ने अभ्यास में भाग लिया है। इस संयुक्त अभ्यास के तीन व्यापक उद्देश्य हैं: प्रशिक्षण और सर्वोत्तम कार्य प्रणालियों को आपस में साझा करना, पारस्परिकता बढ़ाना और समुद्री सहयोग को मजबूत करने के माध्यम से सामान्य खतरों को दूर करने के लिए क्षमता में बढ़ोतरी करना।

एनएसडीसी इंटरनेशनल ने नवाचार, कौशल और शिक्षा में भारत ऑस्ट्रेलिया व्यापार को बढ़ाने के लिए पेर्डमन के साथ साझेदारी की

भारत को विश्व की कौशल राजधानी बनाने के प्रधानमंत्री श्री नरेन्द मोदी के विज़न की दिशा में एक कदम बढ़ाते हुए एनएसडीसी इंटरनेशनल (एनएसडीसीआई) और पेर्डमन ने भारतीय कुशल युवाओं और ऑस्ट्रेलिया में बाजार के अवसरों के बीच एक इंटरफेस बनाने के लिए साझेदारी की है। यह साझेदारी भारतीय कुशल युवाओं को ऑस्ट्रेलिया में जाने के लिए एक प्रवेश द्वार के रूप में काम करेगी। इस समझौते से दोनों कंपनियों के बीच गहरा सहयोग बढ़ेगा और यह भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच तेजी से बढ़ते आपसी सहयोग का एक और अध्याय है।

केरल पर्यटन विभाग ने ‘महिला अनुकूल पर्यटन’ परियोजना शुरू की

केरल राज्य पर्यटन विभाग ने महिलाओं के लिए सुरक्षित और स्वच्छ स्थलों को सुनिश्चित करने के लिए ‘महिला-अनुकूल पर्यटन’ परियोजना शुरू की है। सभी महिला टूर पैकेज, जिसमें भोजन, आवास, परिवहन और सामुदायिक गाइड शामिल हैं, को महिलाओं द्वारा नियंत्रित और संचालित किया जाएगा। राज्य जिम्मेदार पर्यटन (आरटी) मिशन की पहल की शुरुआत करते हुए, पर्यटन मंत्री मोहम्मद रियास ने कहा कि केरल पहले से ही महिला पर्यटकों के लिए सबसे सुरक्षित गंतव्य के रूप में प्रतिष्ठा प्राप्त कर चुका है।

निर्मला सीतारमण ने आंध्र प्रदेश के काकीनाडा में नए आईआईएफटी परिसर का उद्घाटन किया

केंद्रीय वित्त और कॉर्पोरेट मामलों की मंत्री निर्मला सीतारमण ने आंध्र प्रदेश के काकीनाडा में भारतीय विदेश व्यापार संस्थान (आईआईएफटी) के नए परिसर का उद्घाटन किया। परिसर आंध्र प्रदेश सरकार की मदद से स्थापित किया गया है और यह अस्थायी रूप से जवाहरलाल नेहरू प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय, काकीनाडा में होगा। इस अवसर पर केंद्रीय वाणिज्य और उद्योग, उपभोक्ता मामले, खाद्य, सार्वजनिक वितरण और कपड़ा मंत्रीपीयूष गोयल ने कहा कि मौजूदा समय में भारतीय अर्थव्यवस्था की कीमत 3.5 ट्रिलियन अमेरिकी डॉलर है। निरंतर प्रयासों से भारतीय अर्थव्यवस्था अगले 25 वर्षों में 2047 तक दस गुना तक पहुंच जाएगी, जब हम स्वतंत्रता के 100वें वर्ष को चिह्नित करेंगे। अधिकतम सीमा तक विशेषज्ञ मानव संसाधन उपलब्ध कराकर विकास को प्राप्त किया जा सकता है। भारतीय विदेश व्यापार संस्थान (आईआईएफटी) की स्थापना साल 1963 में भारत के बाहरी व्यापार क्षेत्र के लिए कौशल निर्माण में योगदान करने के लिए केंद्रीय वाणिज्य और उद्योग मंत्रालय के तहत एक स्वायत्त निकाय के रूप में की गई थी।

भारतीय वैज्ञानिकों ने विकसित किया पहला स्वदेशी ओवरहॉसर मैग्नेटोमीटर

भारतीय वैज्ञानिकों ने एक ओवरहॉसर मैग्नेटोमीटर विकसित किया है, जो दुनिया भर की सभी चुंबकीय वेधशालाओं द्वारा व्यापक रूप से उपयोग किए जाने वाले ऐसे सबसे अच्छे मैग्नेटोमीटर में से एक है, जो भू-चुंबकीय सैंपलिंग के लिए आवश्यक सैंपलिंग और संवेदन (सेंसिंग) प्रयोगों की लागत को कम करने का मार्ग प्रशस्त करता है। अलीबाग चुंबकीय वेधशाला (एमओ) में स्थापित सेंसर भू-चुंबकीय क्षेत्र मापन के लिए वाणिज्यिक ओवीएच मैग्नेटोमीटर के बारे में भारत की निर्भरता का समाधान कर सकता है। ओवीएच मैग्नेटोमीटर अपनी उच्च सटीकता, उच्च संवेदनशीलता और कुशल विद्युत खपत के लिए जाने जाते हैं। इसलिए इन्होंने पूरी दुनिया के साथ-साथ ही अंतरराष्ट्रीय अंतरिक्ष कार्यक्रमों के लिए सभी चुंबकीय वेधशालाओं में अनुप्रयोग प्राप्त किये हैं। अब तक भारत में ऐसे उद्देश्यों के लिए इनका आयात किया जाता रहा है। आयात पर निर्भरता कम करने के लिए, भारत सरकार के डीएसटी के तहत एक स्वायत्त अनुसंधान संस्थान, भारतीय भू-चुंबकत्व संस्थान (आईआईजी) ने अपने प्रौद्योगिकी विकास कार्यक्रम के हिस्से के रूप में मैग्नेटोमीटर विकसित किया है।

आरआरआर ने सर्वश्रेष्ठ अंतर्राष्ट्रीय फिल्म के लिए सैटर्न अवार्ड जीता

निर्माता-निर्देशक एसएस राजामौली की आरआरआर इस साल की सबसे चर्चित फिल्म है। फिल्म का अगले साल होने वाले ऑस्कर अवॉर्ड्स 2023 के लिए भी आवेदन किया गया है। लॉस एंजिल्स में आयोजित 50वीं वर्षगांठ सैटर्न अवॉर्ड्स में फिल्म ने सर्वश्रेष्ठ अंतरराष्ट्रीय फिल्म का पुरस्कार जीता है। फिल्म ने 25 अक्तूबर को आयोजित सैटर्न अवॉर्ड में सभी फिल्मों को पीछे छोड़ते हुए सर्वश्रेष्ठ अंतरराष्ट्रीय फिल्म का खिताब अपने नाम किया है। टर्न अवॉर्ड की 50 एनिवर्सरी पर राजामौली की फिल्म ने यह अवॉर्ड जीतने में सफलता हासिल की है। बता दें कि आरआरआर का मुकाबला ‘डाउटन एबे: ए न्यू एरा’, ‘एफिल’, ‘आई एम योर मैन’, ‘राइडर्स ऑफ जस्टिस’ और ‘साइलेंट नाइट’ जैसी फिल्मों से था लेकिन इसने सभी को पीछे छोड़ते हुए इस फिल्म ने यह कारनामा कर दिखाया। सैटर्न अवार्ड्स एकेडमी ऑफ साइंस फिक्शन, फैंटेसी और हॉरर फिल्म्स द्वारा प्रस्तुत किए जाते हैं।

डाबर ने 587.52 करोड़ रुपये में बादशाह मसाला में 51% हिस्सेदारी हासिल की

डाबर इंडिया (Dabur India) जो देश की पुरानी एफएमसीजी कंपनी यानी कि रोज की जरूरतों के लिए यूज होने वाले प्रोडक्ट्स बनाती है, वो जल्द अब मसाला मार्केट में दस्तक देने को तैयार है। इसके लिए डाबर कंपनी ने बादशाह मसाला (Badshah Masala) की 51 प्रतिशत हिस्सेदारी खरीदकर कंपनी का मालिकाना हक हासिल कर लिया है। जिसके लिए दोनों ही कंपनी ने एक ज्वाइंट स्टेटमेंट जारी किया है। शेयर मार्केट को दी गई जानकारी के मुताबिक बादशाह मसाले के साथ हुआ 51 फीसदी का समझौता करीब 587.52 करोड़ रुपए में किया गया है। डाबर ने बादशाह मसाला प्राइवेट लिमिटेड के साथ एग्रिमेंट पर साइन किए हैं। ऐसे में बादशाह पर डाबर इंडिया का मालिकाना हक हो जाएगा, जिसके बाद अब मसालों के बाजार में भी डाबर की एंट्री होना तय हो गया है।

दो साल के निचले स्तर पर पहुंचा विदेशी मुद्रा भंडार

देश के विदेशी मुद्रा भंडार में गिरावट जारी है. 21 अक्टूबर को समाप्त हफ्ते में यह 3.847 बिलियन डॉलर घटकर 524.52 बिलियन डॉलर रह गया। यह दो सालों का निचला स्तर है। यह जुलाई 2020 के बाद सबसे न्यूनतम स्तर है। इससे पिछले हफ्ते में विदेशी मुद्रा भंडार 4.50 बिलियन डॉलर घटकर 528.37 बिलियन डॉलर रह गया था। पिछले कई महीनों से विदेशी मुद्रा भंडार में कमी होती देखी जा रही है। एक साल पहले अक्टूबर 2021 में देश का विदेश मुद्रा भंडार 645 बिलियन डॉलर के सर्वकालिक उच्च स्तर पर पहुंच गया था।

केन्द्रीय मंत्री किरेन रिजिजू ने डिजिटल व्‍यवस्‍था लागू होने के बाद न्‍याय प्रदान करने की दिशा में विकास के लिए न्‍यायपालिका की प्रशंसा की

केन्‍द्रीय विधि और न्‍याय मंत्री किरेन रिजिजू ने डिजिटल व्‍यवस्‍था लागू होने के बाद न्‍याय प्रदान करने की दिशा में हुए जबर्दस्‍त विकास के लिए भारतीय न्‍यायपालिका की प्रशंसा की। श्री रिजिजू ने असम काजीरंगा में 'पर्यावरण और सतत विकास-न्यायपालिका की भूमिका' तथा 'भारतीय न्यायपालिका का डिजिटलीकरण-न्याय प्रदान करने में इसका प्रभाव' पर राष्ट्रीय संगोष्ठी का उद्घाटन किया। उन्‍होंने कहा कि हमारे देश के सतत विकास के लिए न्यायपालिका की भूमिका अत्यंत महत्वपूर्ण है। श्री रिजिजू ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की पर्यावरण के प्रति जागरूक जीवन शैली की परिकल्‍पना को पूरा करने के लिए नियम सुविधाजनक हों। असम के मुख्यमंत्री हिमंत बिस्व सरमा ने कहा कि अनुच्छेद 48 और अनुच्छेद 48-ए प्रकृति की सुरक्षा और देश के प्राकृतिक संसाधनों के संरक्षण के लिए है। राष्ट्रीय संगोष्ठी का आयोजन गुवाहाटी उच्च न्यायालय ने असम सरकार के सहयोग से किया था।

रूस ने यूक्रेन के साथ संयुक्त राष्ट्र की मध्‍यस्‍थता वाले अनाज सौदे को स्‍थगित कर दिया है

रूस ने यूक्रेन के साथ संयुक्त राष्ट्र की मध्‍यस्‍थता वाले अनाज सौदे को स्‍थगित कर दिया है। वैश्विक स्‍तर पर खाद्यान्‍न की कमी को देखते हुए यह सौदा महत्‍वपूर्ण था। संयुक्‍त राष्‍ट्र में रूस के दूत दिमित्री पॉलींस्की ने कहा कि रूस के सैन्य जहाजों पर यूक्रेन के ड्रोन हमले के प्रयासों के बाद यह सौदा स्‍थगित किया गया है। रूस के रक्षा मंत्रालय के अनुसार ये हमला ब्रिटेन की मदद से किया गया। संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंटोनियो गुतेरश को जल्द ही इस बारे में आधिकारिक तौर पर सूचित किया जाएगा।

लेबनान के राष्‍ट्रपति मिचेल औन ने राष्‍ट्रपति आवास खाली कर दिया है

लेबनान के राष्‍ट्रपति मिचेल औन ने राष्‍ट्रपति आवास खाली कर दिया है। 89 वर्षीय श्री औन लेबनान के वित्‍तीय संकट और बैरूत बंदरगाह विस्‍फोट के दौरान राष्‍ट्रपति रहे हैं। संसद उनके उत्‍तराधिकारी के नाम पर सहमत नहीं हो सकी है। फिलहाल देश में कार्यवाहक मंत्रिमंडल है। नामित प्रधानमंत्री छह महीने से सरकार बनाने की कोशिश कर रहे हैं। श्री औन वर्ष 2016 में लेबनान के राष्‍ट्रपति बने थे। उन्‍हें हिजबुल्‍लाह और प्रतिद्वंद्वी मारोनाइट क्रिश्चियन नेता समीर जियाजिया का समर्थन प्राप्‍त था।

गुजरात के मोरबी शहर में मच्छू नदी पर बना केबल पुल ढह गया

गुजरात के मोरबी शहर में मच्छू नदी पर बना केबल पुल ढह गया। कई लोगों के घायल होने और लगभग एक सौ लोगों के नदी में गिरने की आशंका है। दुर्घटना के समय पुल पर लगभग 400 लोग थे। इस पुल को नवीनीकरण के बाद, पांच दिन पहले ही खोला गया था। ब्रिज रेनोवेशन के लिए 6 महीने से बंद था, इसे 25 अक्टूबर को ही खोला गया था। इसका उद्घाटन 20 फरवरी 1879 को मुंबई के गवर्नर रिचर्ड टेम्पल ने किया था।

दक्षिण कोरिया के राष्ट्रपति यून सुक-योल ने सियोल में हैलोवीन उत्‍सव की भगदड में 151 लोगों की मौत के बाद राष्ट्रीय शोक की घोषणा की

दक्षिण कोरिया की राजधानी सोल में मची भगदड़ में मरने वालों की संख्या एक सौ 51 हो गई है। एक सौ 80 लोग इस हादसे में घायल हुए हैं। सोल के इतावॉन में हैलोइन मनाने के लिए एकत्र हुई भारी भीड़ में भगदड़ मच जाने से यह हादसा हुआ। मृतकों की संख्या और बढ़ने की आशंका है। कई घायलों की हालत काफी गंभीर है। दक्षिण कोरिया के राष्ट्रपति यून सुक-योल ने भगदड में एक सौ 51 लोगों की मृत्यु पर राष्ट्रीय शोक की घोषणा की है और आधा झंडा झुकाने का निर्देश दिया है। कोविड प्रतिबंध हटने के बाद दक्षिण कोरिया की राजधानी सियोल में हैलोवीन उत्सव चल रहा था।

Start Quiz! PRINT PDF

« Previous Next Affairs »

Notes

Notes on many subjects with example and facts.

Notes

QUESTION

Find Question on this Topic and many other subjects

Learn More

Test Series

Here You can find previous year question paper and mock test for practice.

Test Series

Download

Here you can download Current Affairs Question PDF.

Download

Join

Join a family of Rajasthangyan on


Contact Us Contribute About Write Us Privacy Policy About Copyright

© 2022 RajasthanGyan All Rights Reserved.