Ask Question | login | Register
Notes
Question
Quiz
Tricks
Facts

2 November 2022

राष्ट्रपति ने ग्रेटर नोएडा में आयोजित भारत जल सप्ताह के सातवें संस्करण को संबोधित किया

राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मु ने उत्तरप्रदेश के ग्रेटर नोएडा में आयोजित भारत जल सप्ताह (इंडिया वॉटर वीक) के सातवें संस्करण के उद्घाटन सत्र को संबोधित । यह सम्मेलन 1 नवंबर से 5 नवंबर तक जल संसाधन, नदी विकास और गंगा पुनरूद्वार मंत्रालय ने आयोजित किया है। एकीकृत तरीके से जल संसाधनों के संरक्षण और उपाय के बारे में जागरूकता पैदा करने के बारे में यह सम्मेलन हो रहा है। इस मंच का उपयोग वैश्विक स्तर के निर्णयकर्त्ताओं, राजनेताओं, शोधकर्त्ताओं और उद्यमियों के बीच विचार-विमर्श हेतु किया जाएगा। जल सप्‍ताह का केंद्रीय विषय “सतत् विकास एवं समानता के लिये जल सुरक्षा” है। डेनमार्क, सिंगापुर और फिनलैंड इस आयोजन में भाग लेंगे।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गुजरात में लगभग 860 करोड़ रुपये लागत की परियोजनाओं की आधारशिला रखीं

प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने गुजरात के पंचमहल जिले में जम्‍बूगोडा में करीब 860 करोड रूपये की लागत वाली परियोजनाओं का शिलान्‍यास किया। इन परियोजनाओं में श्री गोबिन्‍द गुरू विश्‍वविद्यालय के नये हरित प्रशासनिक खण्‍ड का उद्घाटन, विश्‍वविद्यालय के कई शैक्षिक खण्‍डों और नये भवन की आधारशिला रखा जाना शामिल है। श्री मोदी ने आदिवासी स्‍वतंत्रता सेनानी राजा रूपसिंह नायक और संत जोलिया परमेश्‍वर की स्‍मृति में प्राथमिक स्‍कूल और स्‍मारकों का उद्घाटन किया। प्रधानमंत्री ने गोधरा मेडिकल कॉलेज और गोधरा में कौशल विश्‍वविद्यालय कौशल्‍य तथा नये केन्‍द्रीय विद्यालय की आधारशिला रखी।

प्रधानमंत्री ने सार्वजनिक कार्यक्रम ‘मानगढ़ धाम की गौरव गाथा’ में हिस्सा लिया

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने राजस्‍थान के बांसवाड़ा जिले में ‘मानगढ़ धाम की गौरव गाथा’ कार्यक्रम को सम्‍बोधित किया। श्री मोदी ने कहा कि मानगढ़ धाम आदिवासी वीरों के बलिदान, तपस्या और देशभक्ति का प्रतीक है। स्वतंत्रता संग्राम में आदिवासियों का नेतृत्व करने वाले स्वतंत्रता सेनानी गोविंद गुरु को याद करते हुए प्रधानमंत्री ने कहा कि गोविंद गुरु ने अपना परिवार खो दिया, लेकिन हिम्मत नहीं हारी। उन्होंने कहा कि गोविंद गुरु न केवल एक स्वतंत्रता सेनानी थे, बल्कि एक संत और समाज सुधारक भी थे। प्रधानमंत्री ने कहा कि राजस्थान, मध्य प्रदेश, गुजरात और महाराष्ट्र की सरकारों को मिलकर मानगढ़ धाम को इस तरह विकसित करना चाहिए कि यह स्थान नई पीढ़ी के लिए प्रेरणा का स्थान बन सके। कार्यक्रम को राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत, गुजरात के मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल, मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान और केंद्रीय संस्कृति और संसदीय मामलों के राज्य मंत्री अर्जुन राम मेघवाल ने भी संबोधित किया। कार्यक्रम में मध्य प्रदेश के राज्यपाल मंगूभाई पटेल भी मौजूद थे। मानगढ़ पहाड़ी भील समुदाय और राजस्थान, गुजरात और मध्य प्रदेश की अन्य जनजातियों के लिए विशेष महत्व रखती है। स्वतंत्रता संग्राम के दौरान जहां भील और अन्य जनजातियों ने अंग्रेजों के साथ लंबे समय तक संघर्ष किया, 17 नवंबर, 1913 को श्री गोविंद गुरु के नेतृत्व में 1.5 लाख से अधिक भीलों ने मानगढ़ हिल पर रैली की। इस सभा पर अंग्रेजों ने गोलियां चलाईं, जिससे मानगढ़ नरसंहार हुआ जहां लगभग 1500 आदिवासी शहीद हुए।

एससीओ देशों के प्रमुखों की 21वीं बैठक वर्चुअल माध्‍यम से आयोजित हुई

शंघाई सहयोग संगठन, एससीओ के सदस्‍य देशों के प्रमुखों की परिषद की 21वीं बैठक वर्चुअल माध्‍यम से आयोजित की गई। इसमें भारत का प्रतिनिधित्व विदेश मंत्री डॉक्‍टर एस. जयशंकर ने किया। उन्‍होंने अपने संबोधन में, एससीओ क्षेत्र के साथ भारत के मजबूत सांस्कृतिक और ऐतिहासिक संबंधों को रेखांकित किया। डॉक्‍टर जयशंकर ने खाद्य और ऊर्जा सुरक्षा, जलवायु परिवर्तन, व्यापार और संस्कृति के क्षेत्रों में बहुपक्षीय सहयोग को मजबूत करने की दिशा में भारत की दृढ़ प्रतिबद्धता दोहरायी। उन्होंने 20 अक्टूबर को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा वैश्विक मिशन 'लाइफ' के शुभारंभ और खाद्य तथा ऊर्जा सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए इसकी प्रासंगिकता के बारे में बताया। संयुक्‍त वक्‍तव्‍य में सदस्य देशों की राय को ध्यान में रखते हुए, पारस्परिक सम्मान, न्याय, समानता और पारस्परिक रूप से लाभप्रद सहयोग की भावना में नए प्रकार के अंतरराष्ट्रीय संबंधों के निर्माण में बातचीत को बढ़ावा देने के लिए पहल की प्रासंगिकता की पुष्टि की गई। वक्‍तव्‍य में 2022-2023 में संगठन में भारत की अध्यक्षता के लिए समर्थन व्यक्त किया गया। शंघाई सहयोग संगठन एक स्थायी अंतर-सरकारी अंतर्राष्ट्रीय संगठन है। यह यूरेशियाई राजनीतिक, आर्थिक और सैन्य संगठन है जिसका लक्ष्य इस क्षेत्र में शांति, सुरक्षा एवं स्थिरता बनाए रखना है। इसका गठन वर्ष 2001 में किया गया था। SCO चार्टर वर्ष 2002 में हस्ताक्षरित किया गया था और यह वर्ष 2003 में लागू हुआ। वर्ष 2001 में उज्बेकिस्तान में शंघाई सहयोग संगठन का गठन किया गया। वर्ष 2017 में भारत इसका सदस्य बना। वर्तमान में इसके सदस्य देशों में कजाखस्तान, चीन, किर्गिजस्तान, रूस, ताजिकिस्तान,उज्बेकिस्तान, भारत, पाकिस्तान और ईरान शामिल हैं।

बंगलादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना ने पूर्व सीनेटर एडवर्ड एम केनेडी को फ्रेंड्स ऑफ लिबरेशन वॉर पुरस्‍कार से सम्‍मानित किया

बंगलादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना ने ढाका में अमरीका के पूर्व सीनेटर एडवर्ड एम केनेडी को मरणोपरान्‍त प्रतिष्ठित फ्रेंड्स ऑफ लिबरेशन वॉर पुरस्‍कार से सम्‍मानित किया। श्री केनेडी ने बंगलादेश मुक्ति संग्राम में महत्‍वपूर्ण योगदान दिया था। यह सम्‍मान उनके पुत्र एडवर्ड एम टेड केनेडी जूनियर ने ग्रहण किया। इस अवसर पर प्रधानमंत्री शेख हसीना ने एडवर्ड केनेडी के महान योगदान को याद करते हुए कहा कि केनेडी सीनियर ने 1971 के मुक्ति संग्राम के दौरान अमरीका सरकार की भूमिका के बावजूद निर्दोष बंगाली लोगों के नर‍संहार के खिलाफ कडा रूख अपनाया था। उन्‍होंने यह भी कहा कि सीनियर केनेडी ने पाकिस्‍तान को हथियारों की आपूर्ति करने की अमरीका सरकार की नीति का भी विरोध किया था। उन्‍होंने युद्ध समाप्‍त होने तक पाकिस्‍तान को सैन्‍य और आर्थिक सहायता पर रोक लगाने के लिए कडी मेहनत की थी।

रानीपुर बना उत्तर प्रदेश का चौथा टाइगर रिजर्व देश का 53वां टाइगर टाइगर रिजर्व

केंद्रीय पर्यावरण मंत्री भूपेंद्र यादव ने ऐलान किया है कि उत्तर प्रदेश में रानीपुर टाइगर रिजर्व भारत का 53वां बाघ रिजर्व बन गया है। यह राज्य में चित्रकूट जिले के रानीपुर में स्थित है तथा दुधवा, पीलीभीत और अमनगढ़ के बाद राज्य में चौथा टाइगर रिजर्व है। भूपेंद्र यादव ने कहा कि 529.36 वर्ग किमी क्षेत्र में फैला (230.32 वर्ग किमी कोर क्षेत्र और 299.05 वर्ग किमी बफर क्षेत्र) नया टाइगर रिजर्व बाघ संरक्षण की कोशिशों को मजबूत करेगा। यूपी के बुंदेलखंड क्षेत्र में स्थित रानीपुर टाइगर रिजर्व मध्य प्रदेश स्थित पन्ना टाइगर रिजर्व से महज 150 किमी दूर स्थित है। रानीपुर टाइगर रिजर्व में बाघ, तेंदुआ, भालू, सांभर , चित्तीदार हिरण, चिंकारा और कई पक्षी तथा सरीसृप पाये जाते हैं।

पश्चिम बंगाल सरकार की ‘लक्ष्मी भंडार’ योजना को मिला ‘स्कॉच’ पुरस्कार

पश्चिम बंगाल को ‘लक्ष्मी भंडार’ योजना के लिए महिला एवं बाल विकास श्रेणी में प्रतिष्ठित ‘स्कॉच’ पुरस्कार मिला है। खुद मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने ट्वीट कर उसकी जानकारी दी। मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने कहा कि यह सम्मान उनकी सरकार और राज्य की लगभग दो करोड़ महिलाओं के लिए है जिन्हें इस योजना द्वारा सशक्त बनाया गया है। महिला सशक्तिकरण सरकार की प्राथमिकता है। उन्होंने ट्वीट किया कि मुझे यह घोषणा करते हुए गर्व हो रहा है कि राज्य सरकार की कल्याणकारी योजना‘लक्ष्मी भंडार’को महिला एवं बाल विकास श्रेणी में ‘स्कॉच’ पुरस्कार मिला है। पश्चिम बंगाल सरकार की ओर से अगस्त 2021 में इस योजना शुरू की थी। सरकार की ओर से परिवार की महिला मुखिया को अनुदान मिलता है। लक्ष्मी भंडार में सामान्य जाति वर्ग के लिए 500 रुपये और अनुसूचित जाति एवं अनुसूचित जनजाति वर्ग के लिए 1,000 रुपये प्रति माह दिया जाता है। महिलाओं को आर्थिक सहयोग देने के लिए राज्य सरकार द्वारा शुरू की गयी योजना लक्ष्मी भंडार को स्कॉच अवार्ड मिला। महिला व शिशु कल्याण विभाग को यह प्लेटिनम अवार्ड मिला है।

भारतीय रिजर्व बैंक ने थोक व्‍यापार क्षेत्र में डिजिटल रुपये की प्रायोगिक परियोजना का शुभारंभ किया

भारतीय रिजर्व बैंक ने थोक बिक्री क्षेत्र में डिजिटल रुपए की पाय़लट परियोजना शुरू की। रिजर्व बैंक ने एक प्रैस विज्ञप्ति में कहा है कि डिजिटल रुपया सरकारी प्रतिभूतियों में द्वितीयक बाजार लेन-देन निपटाने के लिए इस्तेमाल किया जाएगा। आरबीआई को आशा है कि ई-रुपया अंतर बैंक बाजार को और कार्यकुशल बनाएगा और इससे लेन-देन लागत में कमी आएगी। रिजर्व बैंक ने बताया कि इस पायलट परियोजना के नतीजों के आधार पर अन्य थोक लेन-देन और सीमा पार भुगतान की प्रणाली तैयार की जाएगी। रिजर्व बैंक ने नौ बैंकों - भारतीय स्टेट बैंक, बैंक ऑफ बडौदा, यूनियन बैंक ऑफ इंडिया, एचडीएफसी, आईसीआईसीआई, कोटक महिंद्रा, यस बैंक, आईडीएफसी फर्स्ट बैंक और एचएसबीसी बैंक को इस पायलट परियोजना में भागीदारी के लिए चिन्हित किया है। खुदरा क्षेत्र में डिजिटल रुपए के इस्तेमाल की परियोजना चयनित स्थलों पर एक महीने के भीतर शुरू की जाएगी।

आंध्रप्रदेश कैडर के भारतीय प्रशासनिक सेवा के अधिकारी गिरिधर अरमाने ने आज रक्षा सचिव का पदभार संभाल लिया

आंध्रप्रदेश कैडर के 1988 बैच के भारतीय प्रशासनिक सेवा के अधिकारी गिरिधर अरमाने ने रक्षा सचिव का पदभार संभाल लिया है। उन्होंने केंद्र सरकार के साथ-साथ आंध्र प्रदेश सरकार में कई महत्वपूर्ण विभागों में काम किया है। इससे पहले वे सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय में सचिव थे।

भारतीय प्रशासनिक सेवा के अधिकारी अमृत लाल मीणा ने कोयला मंत्रालय में सचिव का पदभार ग्रहण किया

1989 बिहार कैडर के भारतीय प्रशासनिक सेवा के अधिकारी अमृत लाल मीणा ने कोयला मंत्रालय में सचिव का पदभार ग्रहण कर लिया है। श्री मीणा इससे पहले उद्योग और आंतरिक व्‍यापार सम्‍वर्द्धन विभाग के विशेष सचिव थे।

एशियाई बॉक्सिंग चैम्पियनशिप में भारतीय दल का नेतृत्‍व ओलिम्पिक की कांस्‍य पदक विजेता लवलीना बोरगोहाइन और शिवा थापा करेंगे।

जॉर्डन के अम्‍मान में शुरू हो रही एशियाई बॉक्सिंग चैम्पियनशिप में भारतीय दल का नेतृत्‍व ओलिम्पिक की कांस्‍य पदक विजेता लवलीना बोरगोहाइन और शिवा थापा करेंगे। भारत ने एशियाई बॉक्सिंग चैम्पियनशिप के लिए 25 सदस्‍यों का दल अम्‍मान भेजा है, जिसमें 13 पुरुष और 12 महिला मुक्‍केबाज शामिल हैं। पांच पदक जीत चुके भारत के सबसे सफल मुक्‍केबाज शिवा थापा इस प्रतियोगिता में 63 दशमलव पांच किलोग्राम भार वर्ग में देश का प्रतिनिधित्‍व करेंगे। वहीं लवलीना बोरगोहाइन को कड़ी प्रतिस्‍पर्धा का सामना करना पड़ेगा। 2024 में पेरिस में होने वाले ओलिम्पिक खेलों से 69 किलोग्राम भार वर्ग हटा दिया गया है, इसके कारण लवलीना को अपनी भार श्रेणी बदलने के लिए बाध्‍य होना पड़ा है।

गोवा में नागरिक हवाई नौपरिवहन सेवा संस्थान (सीएएनएसओ) एशिया प्रशांत सम्मेलन का आयोजन किया गया

गोवा में 1 से 3 नवंबर 2022 तक तीन दिवसीय नागरिक हवाई नौपरिवहन सेवा संस्थान (सीएएनएसओ) सम्मेलन का आयोजन किया जा रहा है। तीन दिनों के आयोजन के दौरान, एशिया प्रशांत क्षेत्र के साथ-साथ अन्य क्षेत्रों के प्रतिनिधि और 2045 के प्रदर्श आकाश के लिए पूर्ण वायु यातायात प्रणाली (सीएटीएस) वैश्विक समिति की परिकल्पना को वास्तविकता में बदलने को स्वरूप देने में मदद करेंगे। इस वर्ष के सम्मेलन का विषय "वैश्विक सोच, क्षेत्रीय सहयोग, स्थानीय को पूरा करें" है। सीएनएसओ- नागरिक हवाई नौपरिवहन सेवा संस्थान - हवाई यातायात प्रबंधन (एटीएम) उद्योग की वैश्विक आवाज है और हमारे भविष्य के आकाश को आकार प्रदान कर रहा है। इसके सदस्य दुनिया के 90 प्रतिशत से अधिक हवाई यातायात का समर्थन करते हैं और इसमें हवाई नेविगेशन सेवा प्रदाता, हवाई क्षेत्र के उपयोगकर्ता और ऑपरेटर, निर्माता तथा विमानन उद्योग आपूर्तिकर्ता शामिल हैं।

IFS राजेश रंजन को आइवरी कोस्ट में अगले भारतीय दूत के रूप में नामित किया गया

भारतीय विदेश सेवा के अधिकारी, डॉ राजेश रंजन को पश्चिम अफ्रीकी देश कोटे डी आइवर या आइवरी कोस्ट में अगले भारतीय राजदूत के रूप में नियुक्त किया गया है। डॉ राजेश रंजन वर्तमान में बोत्सवाना गणराज्य में भारत के उच्चायुक्त के रूप में तैनात हैं।

RIL बनी मेटावर्स पर एअर्निंग कॉल पोस्ट करने वाली पहली भारतीय कंपनी

रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड (RIL) ने अपने Q2 FY 2022-23 आय कॉल की कार्यवाही मेटावर्स पर पोस्ट की। कॉरपोरेट इंडिया के इतिहास में यह पहली बार है कि किसी कंपनी ने अपने हितधारकों के साथ जुड़ने के लिए मेटावर्स का इस्तेमाल किया है। RIL मेटावर्स का निर्माण GMetri के साथ साझेदारी में किया गया था, जो एक नो-कोड मेटावर्स क्रिएशन प्लेटफॉर्म है। इसे एक्सेस करने के लिए एआर/वीआर हेडगियर पहनने की जरूरत नहीं है। इसका उपयोग करते हुए, कंपनी पर नज़र रखने वाले दुनिया भर के विश्लेषक परिणाम प्रस्तुति में कई बकेट के अनुसार अलग-अलग स्क्रीन पर स्लाइड और ग्राफिक्स के साथ टॉगल कर सकते हैं। वे RIL Q2 22-23 मीडिया रिलीज़ और मीडिया और एनालिस्ट कॉल की ट्रांसक्रिप्ट को PDF फॉर्मेट में भी डाउनलोड कर सकते हैं।

अमेरिका की नई राष्ट्रीय सुरक्षा रणनीति हुई जारी

संयुक्त राज्य अमेरिका ने अपनी राष्ट्रीय सुरक्षा रणनीति (NSS) जारी की है। गोल्डवाटर-निकोल्स डिपार्टमेंट ऑफ़ डिफेंस रीऑर्गनाइजेशन एक्ट 1986 के अनुसार, प्रत्येक अमेरिकी राष्ट्रपति के लिए यह अनिवार्य है कि वे अपना NSS तैयार करें और राष्ट्रीय सुरक्षा के संबंध में कार्यपालिका के दृष्टिकोण को विधायी निकाय को संप्रेषित करें। राष्ट्रीय सुरक्षा रणनीति (NSS) राष्ट्रीय सुरक्षा एजेंडे के संबंध में सरकार के विचारों को दर्शाता है। इसके अलावा, यह कांग्रेस को निवेश क्षेत्रों और समग्र व्यय का आकलन करने का अवसर भी देता है जिसे देश को राष्ट्रीय सुरक्षा लक्ष्यों को प्राप्त करने के लिए वहन करना होगा। नव प्रस्तावित NSS में प्रमुख रूप से वर्तमान दशक पर एक ‘निर्णायक’ के रूप में ध्यान केंद्रित किया गया है जहां अमेरिका अपने वैश्विक नेतृत्व को बनाए रखने, अपनी अर्थव्यवस्था में सुधार, और साझेदारी और गठबंधनों के एक विशाल और अच्छे नेटवर्क के निर्माण के लिए तत्पर है। यह चीन और रूस का मुकाबला क्रमशः अपने रणनीतिक प्रतिद्वंद्वी और विघ्नकर्ता के रूप में मुकाबला करने पर केंद्रित है। इसका उद्देश्य अपने लोकतंत्र की रक्षा करना और अपनी प्रतिस्पर्धात्मकता को बढ़ावा देना है।

केंद्रीय शिक्षा मंत्री ने पुरी में भारत के दूसरे राष्ट्रीय मॉडल वैदिक स्कूल का उद्घाटन किया

केंद्रीय शिक्षा मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने पुरी में भारत के दूसरे राष्ट्रीय आदर्श वेद विद्यालय (RAVV) का उद्घाटन किया। लोगों के बीच वेदों के ज्ञान का प्रसार करने के लिए राष्ट्रीय आदर्श वेद विद्यालय शुरू किया गया है। राष्ट्रीय आदर्श वेद विद्यालय जिसे राष्ट्रीय आदर्श वैदिक विद्यालय भी कहा जाता है। महर्षि सांदीपनि राष्ट्रीय वेद विद्या प्रतिष्ठान उज्जैन, मध्य प्रदेश में ऐसा पहला स्कूल है। राष्ट्रीय आदर्श वेद विद्यालय के पाठ्यक्रम में सभी चार वेद, ऋग्वेद, सामवेद, यजुर्वेद और अथर्व शामिल हैं। राष्ट्रीय आदर्श वेद विद्यालय में छात्रों को विज्ञान, अंग्रेजी, गणित, सामाजिक विज्ञान, कंप्यूटर विज्ञान और कृषि को चुनने का भी अवसर मिलेगा।

यूनेस्को ने सोहरा में मौमलुह गुफा को दुनिया के पहले 100 आईयूजीएस भूवैज्ञानिक स्थलों में चुना

यूनेस्को के सबसे बड़े वैज्ञानिक संगठनों में से एक, इंटरनेशनल यूनियन ऑफ़ जियोलॉजिकल साइंसेज (IUGS) ने मेघालय के पूर्वी खासी हिल्स जिले में स्थित मौमलुह गुफा को पहले 100 IUGS भूवैज्ञानिक विरासत स्थलों में से एक के रूप में मान्यता दी है। पूरी सूची IUGS की 60वीं वर्षगांठ समारोह में प्रस्तुत की जाएगी, जो स्पेन के जुमैया में होगी। 100 भूवैज्ञानिक विरासत स्थलों की घोषणा से दुनिया भर के भूवैज्ञानिक स्थलों को नामित करने का प्रयास शुरू होने की उम्मीद है जो प्रतिष्ठित हैं, और सभी भूविज्ञान समुदायों द्वारा पृथ्वी और उसके इतिहास को समझने में उनके प्रभाव के लिए मान्यता प्राप्त हैं।

जे वाई ली, सैमसंग इलेक्ट्रॉनिक के कार्यकारी अध्यक्ष के रूप में नामित

सैमसंग इलेक्ट्रॉनिक्स कंपनी ने आधिकारिक तौर पर ली जे-योंग को अपना कार्यकारी अध्यक्ष नियुक्त किया, जिसने दक्षिण कोरिया के सबसे बड़े व्यवसाय में लंबे समय से निभाई गई व्यापक नेतृत्व भूमिका को औपचारिक रूप दिया। 54 वर्षीय ली 2012 से दक्षिण कोरिया के सबसे बड़े व्यापारिक समूह सैमसंग इलेक्ट्रॉनिक्स के वाइस चेयरमैन हैं। उन्होंने पहले अपने पिता ली कुन-ही का पद ग्रहण किया, जिनकी 2014 में दो साल पहले दिल का दौरा पड़ने से मृत्यु हो गई थी।

चिनाब व्हाइट वाटर राफ्टिंग महोत्सव शिबनोट, जम्मू और कश्मीर में शुरू हुआ

चिनाब व्हाइट वाटर राफ्टिंग फेस्टिवल का उद्घाटन उपायुक्त डोडा विशेष पॉल महाजन और एसएसपी डोडा अब्दुल कयूम ने प्रेम नगर के शिबनोट इलाके में किया। चिनाब व्हाइट वाटर राफ्टिंग फेस्टिवल का उद्देश्य डोडा जिले में साल भर साहसिक पर्यटन को बढ़ावा देना है। जिला प्रशासन ने ‘बैक टू विलेज फेज-4’ के तहत चिनाब व्हाइट वाटर राफ्टिंग फेस्टिवल की शुरुआत की। इस महोत्सव को जिले के लोगों से जबरदस्त प्रतिक्रिया मिली है, जिसमें 1000 से अधिक लोगों ने इस कार्यक्रम में भाग लिया और लगभग 2000 ने इस कार्यक्रम में भाग लिया।

महाराष्ट्र सरकार साइबर इंटेलिजेंस यूनिट स्थापित करेगी

महाराष्ट्र के उपमुख्यमंत्री और गृह मंत्री देवेंद्र फडणवीस ने बताया कि साइबर और वित्तीय अपराधों पर अंकुश लगाने के लिए महाराष्ट्र में एक समर्पित साइबर खुफिया इकाई की स्थापना की जाएगी। बैठक केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह की अध्यक्षता में हुई। यह हरियाणा के सूरजकुंड में आयोजित देश भर के विभिन्न राज्यों के गृह मंत्रियों और पुलिस महानिदेशकों का दो दिवसीय चिंतन शिविर था।

केंद्रीय मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने भारत में ‘फुटबॉल 4 स्कूल’ पहल को लागू करने हेतु फीफा और एआईएफएफ के साथ समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए

हाल ही में शिक्षा मंत्रालय ने भारत में ‘फुटबॉल 4 स्कूल’ पहल के लिये फेडरेशन इंटरनेशनेल डी फुटबॉल एसोसिएशन (FIFA) और अखिल भारतीय फुटबॉल महासंघ (AIFF) के साथ एक समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किये हैं। फुटबॉल4स्कूल कार्यक्रम खेल को जीवन का अभिन्न आयाम बनाने और लोगों को बहुआयामी बनाने के प्रधानमंत्री के दृष्टिकोण की दिशा में उठाया गया एक कदम है। इसका उद्देश्य खेल-एकीकृत शिक्षा के माध्यम से भारत में 25 मिलियन युवा लड़कों और लड़कियों को सशक्त बनाना है। यह राष्ट्रीय शिक्षा नीति (NEP), 2020 की भावना को प्रोत्साहित करने वाली पहल है। फीफा द्वारा 2018 में 100 मिलियन डॉलर के बजट के साथ फुटबॉल4 स्कूल पहल शुरू की गई है।

विश्व शाकाहार दिवस

प्रत्येक वर्ष 1 नवंबर को विश्व स्तर पर वर्ल्ड वैगन डे यानि विश्व शाकाहारी दिवस मनाया जाता है। यह दिन मनुष्यों, जानवरों और प्राकृतिक पर्यावरण के लिए शाकाहारी होने के लाभ के बारे में प्रचार-प्रसार करने लिए मनाया जाता है। विश्व शाकाहारी दिवस आम तौर पर शाकाहारी भोजन और शाकाहारी होने के लाभों को बढ़ावा देने का एक अवसर है। vegan (शाकाहारी) शब्द डोनाल्ड वॉटसन द्वारा दिया गया, जिसे Vegetarian शब्द से लिया गया है। उस समय, भेदभाव यह था कि वेगंस को डेयरी उत्पादों का उपभोग करने की अनुमति नहीं थी, इस बात का उन्होंने विरोध किया और विरोध में अंडे का सेवन बंद कर दिया और फिर 1951 में ये एक शाकाहारी आंदोलन बन गया। तब से हर साल 1 नवंबर को पूरी दुनिया में शाकाहार दिवस को एक अभियान और जागरूकता के तौर पर मनाया जाता है।

विश्व बचत दिवस : 31 अक्टूबर

विश्व बचत दिवस हर साल 31 अक्टूबर को दुनिया भर में मनाया जाता है, हांलाँकि, भारत इसे एक दिन पहले करता है, इसे हर साल 30 अक्टूबर को चिह्नित करता है। यह दिन महत्वपूर्ण है क्योंकि यह बैंक में पैसे बचाने की अवधारणा के बारे में जागरूकता पैदा करने का अवसर है (ताकि देश में धन की आपूर्ति को समृद्ध किया जा सके) इसे घर पर बंद रखने के बजाय। इस वर्ष, विश्व बचत दिवस की थीम “Saving prepares you for the future” है। इस दिन की स्थापना 1925 में प्रथम अंतर्राष्ट्रीय बचत बैंक कांग्रेस (वर्ल्ड सोसाइटी ऑफ सेविंग्स बैंक्स) के दौरान हुई थी। चूंकि लोग प्रथम विश्व युद्ध के बाद बचत के बारे में निश्चित नहीं थे, इसलिए लोगों को पैसे बचाने के महत्व के बारे में जागरूक करने का विचार था।

असम के प्रख्यात कलाकार नील पवन बरुआ का निधन

असम के प्रख्यात कलाकार नीलपावन बरुआ का लंबी बीमारी के बाद गुवाहाटी मेडिकल कॉलेज अस्पताल में निधन हो गया। वह 84 वर्ष के थे। बरुआ का जन्म जोरहाट में असम के प्रख्यात कवि बिनंदा चंद्र बरुआ, जिन्हें लोकप्रिय रूप से ‘ध्वनी कोबी’ कहा जाता है और लाबन्या प्रवा बरुआ के घर हुआ था। उन्होंने विभिन्न प्रदर्शनियों में प्रदर्शित माचिस और सिगरेट के बक्सों पर कला को स्केच करके एक अनूठी शैली बनाई थी। 2021 में, असम सरकार ने उन्हें राज्य के दूसरे सबसे बड़े पुरस्कार, असम सौरव पुरस्कार से सम्मानित किया।

देश के स्टील मैन जमशेद जे ईरानी का निधन

देश के स्टील मैन कहे जाने वाले जमशेद जे ईरानी का जमशेदपुर में निधन हो गया है। वह 86 साल के थे। वह निदेशक (आर एंड डी) के सहायक के रूप में टाटा स्टील में शामिल हुए थे। जमशेद जे ईरानी 1992 में टाटा स्टील के प्रबंध निदेशक बने और उन्होंने 2001 तक इस पद पर कार्य किया। उन्हें भारत सरकार ने वर्ष 2007 में पद्म भूषण से सम्मानित किया था।

Start Quiz! PRINT PDF

« Previous Next Affairs »

Notes

Notes on many subjects with example and facts.

Notes

QUESTION

Find Question on this Topic and many other subjects

Learn More

Test Series

Here You can find previous year question paper and mock test for practice.

Test Series

Download

Here you can download Current Affairs Question PDF.

Download

Join

Join a family of Rajasthangyan on


Contact Us Contribute About Write Us Privacy Policy About Copyright

© 2022 RajasthanGyan All Rights Reserved.