Ask Question | login | Register
Notes
Question
Quiz
Tricks
Facts

4 November 2022

राष्‍ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने वचुर्अल माध्‍यम से आइजॉल में मिजोरम विश्‍वविद्यालय में स्थित आईआईएमसी के पूर्वोत्‍तर क्षेत्रीय परिसर भवन का उद्घाटन किया

राष्‍ट्रपति द्रौपदी मुर्मु ने वचुर्अल माध्‍यम से आइजॉल में मिजोरम विश्‍वविद्यालय में स्थित भारतीय जनसंचार संस्‍थान -आईआईएमसी के पूर्वोत्‍तर क्षेत्रीय परिसर भवन का उद्घाटन किया। आईआईएमसी का पूर्वोत्‍तर परिसर 2011 से मिजोरम विश्‍वविद्यालय में अस्‍थायी रूप से काम कर रहा था। इसके भवन का निर्माण कार्य 2015 में शुरू हुआ और 2019 में पूरा हुआ। मिजोरम विश्‍वविद्यालय ने आईआईएमसी के स्‍थायी परिसर के लिए आठ एकड़ भूमि उपलब्‍ध करायी थी। अब ये संस्‍थान स्‍वतंत्र प्रशासनिक और शैक्षिक भवनों, छात्रावास और स्‍टाफ क्‍वाटरों सहित पृथक परिसर में काम करेगा।

प्रधानमंत्री ने नई दिल्ली में सतर्कता जागरूकता सप्ताह के अवसर पर कार्यक्रम को संबोधित किया

प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी ने नई दिल्ली के विज्ञान भवन में केंद्रीय सतर्कता आयोग (सीवीसी) के सतर्कता जागरूकता सप्ताह के अवसर पर आयोजित कार्यक्रम को संबोधित किया। इस अवसर पर प्रधानमंत्री ने सीवीसी का नया शिकायत प्रबंधन प्रणाली पोर्टल भी लॉन्च किया। नागरिकों को उनकी शिकायतों की स्थिति पर नियमित अपडेट के माध्यम से शुरू से अंत तक जानकारी प्रदान करने के लिए पोर्टल की परिकल्पना की गई है। श्री मोदी "नैतिकता और अच्छे व्यवहार" पर सचित्र पुस्तिकाओं की एक श्रृंखला; "निवारक सतर्कता" पर सर्वोत्तम प्रथाओं का संकलन और सार्वजनिक खरीद पर एक विशेष अंक "विजआई-वाणी" का भी विमोचन करेंगे। जीवन के सभी क्षेत्रों में सत्यनिष्ठा का संदेश फैलाने के लिए सभी हितधारकों को एक साथ लाने के लिए सीवीसी हर साल सतर्कता जागरूकता सप्ताह मनाता है। इस वर्ष, यह 31 अक्टूबर से 6 नवंबर तक "एक विकसित राष्ट्र के लिए भ्रष्टाचार मुक्त भारत" विषय के साथ मनाया जा रहा है।

इजराइल चुनाव में बेंजामिन नेतन्याहू की जीत

बेंजामिन नेतन्याहू इजराइल के अगले प्रधानमंत्री होंगे। ‘टाइम्स ऑफ इजराइल’ की रिपोर्ट के मुताबिक, उन्होंने बहुमत से सत्ता में वापसी की है। 3 नवंबर को हुई फाइनल राउंड की काउंटिंग में नेतन्याहू की लिकुड पार्टी ने 120 में से 64 सीटें जीत लीं। उन्हें सत्ता में आने के लिए 61 सीटों की जरूरत थी। इजराइल में पिछले 3 साल में पांचवीं बार इलेक्शन हुए हैं, जिसके बाद पूर्ण बहुमत के साथ किसी पार्टी ने सत्ता में वापसी की है। 73 साल के बेंजामिन नेतन्याहू 1996 से 1999 और 2009 से 2021 तक 15 साल इजराइल के प्रधानमंत्री रह चुके हैं। नेतन्याहू औपचारिक रूप से 15 नवंबर के बाद प्रधानमंत्री नियुक्त किए जाएंगे। इस बीच इजराइल स्टेट प्रोटोकॉल के मुताबिक राष्ट्रपति इसहाक हर्जोग, नेतन्याहू को सरकार बनाने का समय देंगे।

रूस ने काला सागर के जरिये यूक्रेन का अनाज सुरक्षित भेजने के लिए संयुक्त राष्ट्र की मध्‍यस्‍थता में हुये समझौते में फिर शामिल होने की घोषणा की

रूस ने काला सागर के जरिये यूक्रेन का अनाज सुरक्षित भेजने के लिए संयुक्त राष्ट्र की मध्‍यस्‍थता में हुये समझौते में फिर शामिल होने की घोषणा की है। रुस ने पहले कहा था कि वह काला सागर में उसके पोत पर हुए हमलों के कारण समझौते से बाहर निकल रहा है। अब रूस के रक्षा मंत्रालय ने समझौते में फिर से शामिल होने की घोषणा की है। मंत्रालय ने कहा है कि उसे यूक्रेन से यह लिखित आश्वासन मिला है कि वह रूस के खिलाफ युद्ध के लिए काला सागर अनाज गलियारे का उपयोग नहीं करेगा। रूस के विदेश मंत्रालय ने कहा कि वह इस आश्‍वासन को पर्याप्त मानता है और समझौते के अनुरूप कार्य फिर से शुरू कर रहा है।

राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों के लिए वर्ष 2020-21 का प्रदर्शन आधारित सूचकांक जारी

केन्‍द्रीय शिक्षा मंत्रालय ने वर्ष 2020-21 के लिए राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों के लिए प्रदर्शन आधारित सूचकांक जारी किया है। यह राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों में स्कूली शिक्षा प्रणाली के लिए एक अनूठा सूचकांक है। इसका मुख्य उद्देश्य साक्ष्य आधारित नीति निर्माण को बढ़ावा देना और सभी के लिए गुणवत्तापूर्ण शिक्षा के लिए पाठ्यक्रम में सुधार करना है। कुल 7 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों - केरल, पंजाब, चंडीगढ़, महाराष्ट्र, गुजरात, राजस्थान और आंध्र प्रदेश ने 2020-21 में स्तर II (स्कोर 901-950) हासिल किया है, जबकि 2017-18 में इस स्तर में कोई भी राज्य/केंद्र शासित प्रदेश शामिल नहीं था। 2019-20 में इस स्तर में 4 राज्य/केंद्र शासित प्रदेश थे। गुजरात, राजस्थान और आंध्र प्रदेश अब तक किसी भी राज्य द्वारा प्राप्त उच्चतम स्तर को हासिल करने वाले नए राज्य हैं। नवगठित केंद्र शासित प्रदेश, लद्दाख ने 2020-21 में पीजीआई के सन्दर्भ में स्तर 8 से स्तर 4 हासिल करके महत्वपूर्ण सुधार किया है, अर्थात 2019-20 की तुलना में 2020-21 में अपने अंकों में 299 अंकों का सुधार किया है, जो एक वर्ष में अब तक का सबसे अधिक सुधार है। सूचकांक के अनुसार वर्ष 2020-21 के दौरान राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों को दस श्रेणियों में वर्गीकृत किया है। कुल एक हजार अंकों में से 950 से अधिक अंक प्राप्त करने वाले राज्यों को उच्चतम स्तर यानी पहला स्‍तर मिलता है। दस का न्‍यूनतम श्रेणी स्तर पांच सौ इक्‍यावन से कम अंक वालों को प्रदान किया जाता है।

इंडिया पोस्ट पेमेंट्स बैंक ने भारत का पहला पानी में तैरता वित्तीय साक्षरता शिविर आयोजित किया

संचार मंत्रालय, भारत सरकार के डाक विभाग के तहत स्थापित इंडिया पोस्ट पेमेंट्स बैंक (आईपीपीबी) ने श्रीनगर (जम्मू-कश्मीर) में वित्तीय साक्षरता को बढ़ाने के लिए भारत का पहला पानी पर तैरता वित्तीय साक्षरता शिविर आयोजित किया। भारत सरकार के निर्देश पर, आईपीपीबी ने ग्रामीण भारत को ध्यान में रखते हुए वित्तीय समावेशन की यह यात्रा शुरू की है, जहां तक पहुंच और संचार में हमेशा बाधा रही है। वित्तीय साक्षरता अभियान को आगे बढ़ाने के लिए, आईपीपीबी ने कॉरपोरेट कार्य मंत्रालय (एमसीए) के तत्वावधान में निवेशक शिक्षा एवं संरक्षण कोष प्राधिकरण (आईईपीएफए) के सहयोग से 'निवेशक दीदी' नामक पहल शुरू की है। इसमें 'महिलाओं के द्वारा, महिलाओं के लिए' अवधारणा को आत्मसात किया गया है। इंडिया पोस्ट पेमेंट्स बैंक (आईपीपीबी) को संचार मंत्रालय के अधीन डाक विभाग के तहत स्थापित किया गया है, जिस पर भारत सरकार का शत-प्रतिशत मालिकाना हक है। प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी ने एक सितंबर, 2018 को आईपीपीबी का शुभारंभ किया था।

हिमाचल प्रदेश विधानसभा सीटों के लिए 12 नवंबर को मतदान होगा

हिमाचल प्रदेश की सभी 68 विधानसभा सीटों के लिए 12 नवंबर को मतदान होगा। परिणाम 8 दिसंबर को घोषित किए जाएंगे। पिछले तीन दशकों में राज्य में सत्ता परिवर्तन हुआ है। इस बार चुनावी मुकाबला त्रिकोणीय होने की संभावना है क्योंकि आम आदमी पार्टी भी भाजपा और कांग्रेस के साथ मैदान में है।

निर्वाचन आयोग ने गुजरात विधानसभा चुनाव के लिए चुनाव कार्यक्रम की घोषणा की

निर्वाचन आयोग ने गुजरात विधानसभा चुनाव की तारीखों की घोषणा की। चुनाव कार्यक्रम की घोषणा करते हुए मुख्‍य निर्वाचन आयुक्‍त राजीव कुमार ने बताया कि राज्‍य में दो चरणों पहली दिसंबर और पांच दिसंबर को मतदान कराया जाएगा। पहले चरण में 89 सीटों और दूसरे चरण में 93 सीटों पर मतदान होगा। हिमाचल प्रदेश विधानसभा चुनाव की मतगणना के साथ ही 8 दिसंबर को कराई जाएगी। राज्‍य विधानसभा की 182 सीटों के लिए चुनाव होना है। गुजरात विधानसभा का कार्यकाल 18 फरवरी को समाप्‍त हो रहा है।

नई दिल्ली के प्रगति मैदान में 12वीं द्विवार्षिक अंतर्राष्ट्रीय प्रदर्शनी और इंडिया केम 2022 सम्मेलन का उद्घाटन

रसायन और उर्वरक मंत्री डॉ. मनसुख मांडविया ने नई दिल्ली के प्रगति मैदान में 12वीं द्विवार्षिक अंतर्राष्ट्रीय प्रदर्शनी और इंडिया केम 2022 सम्मेलन का उद्घाटन किया। डॉ. मांडविया ने कहा कि भारत प्रगति कर रहा है और सरकार समग्र दृष्टिकोण के साथ उद्योगों के अनुकूल वातावरण बना रही है।

दिल्‍ली-एनसीआर में डीजल से चलने वाले वाहनों पर रोक : वायु गुणवत्ता‍ प्रबंधन आयोग

राष्‍ट्रीय राजधानी क्षेत्र और आस-पास के क्षेत्रों के लिए वायु गुणवत्‍ता प्रबंधन आयोग ने परिवेशी वायु गुणवत्‍ता की खराब स्थिति को देखते हुए दिल्‍ली-एनसीआर में डीजल से चलने वाले चौपहिया हल्‍के मोटर वाहनों पर रोक लगा दी है। परन्‍तु, बीएस-6 और अनिवार्य तथा आपात सेवाओं में लगे वाहनों को इस प्रतिबंध से छूट दी गयी है। इलेक्ट्रिक और सीएनजी को छोड़ कर अनिवार्य वस्‍तुओं की ढुलाई करने वाले अन्‍य ट्रकों के प्रवेश पर भी रोक लगाई गयी है। आयोग ने दिल्‍ली-एनसीआर में राजमार्गों, फ्लाइओवरों, विद्युत ट्रान्‍समिशन और पाइप लाइनों के निर्माण सहित सरकारी परियोजनाओं में निर्माण कार्यों पर भी रोक लगाने का आदेश दिया है। सरकार की वायु गुणवत्‍ता समिति ने भी एनसीआर में स्‍वच्‍छ ईंधन का इस्‍तेमाल न करने वाले उद्योगों को बंद करने के आदेश दिये हैं।

106 वर्षीय मास्‍टर श्‍याम शरण नेगी ने मतपत्र के जरिए वोट दिया

प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने हिमाचल प्रदेश के 106 वर्षीय श्री श्‍याम सरन नेगी की 34वीं बार अपने मताधिकार का उपयोग करने पर प्रशंसा की है। स्वतंत्र भारत के पहले मतदाता सेवानिवृत्‍त अध्‍यापक श्‍याम शरण नेगी ने पहली बार कल्पा में अपने घर से बैलेट पेपर से 14वीं विधानसभा के लिए भारत के आम चुनाव में वोट दिया। हिमाचल प्रदेश में 14वीं विधानसभा के चुनाव के लिए इन दिनों प्रचार चल रहा है। किन्‍नौर के जनजातीय जिले के निवासी श्‍याम शरण नेगी ने इस चुनाव में डाक मतपत्र के जरिए 34वीं बार मतदान किया। राज्‍य में 80 वर्ष और उससे अधिक आयु के लोगों तथा दिव्‍यांग मतदाताओं के लिए अपने घर से मतपत्र के जरिए मतदान की प्रक्रिया शुरू हो चुकी है। जुलाई 1917 में जन्मे नेगी ने 1951 से लेकर अब तक 16 बार लोकसभा चुनाव में मतदान किया है। 2014 से हिमाचल के चुनाव आइकन भी हैं। नेगी ने 1951 से हर चुनाव में मतदान किया है।

गूगल ने AI अवतार स्टार्टअप Alter का अधिग्रहण किया

Google ने आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (AI) बेस्ड अवतार स्टार्टअप Alter को खरीद लिया है। रिपोर्ट्स के मुताबिक सर्च इंजन कंपनी ने यह सौदा 100 मिलियन डॉलर (लगभग 824 करोड़ रुपये) में पूरा किया है। आपको बता दें कि ऑल्टर सोशल मीडिया यूजर्स को अपनी वर्चुअल पहचान बनाने के लिए AI के जरिए अवतार बनाने की सुविधा देता है। गूगल ने इतना बड़ा सौदा अपने कंटेंट को बेहतर करने और टिकटॉक जैसे प्रतिद्वंदी प्लेटफॉर्म्स को टक्कर देने के लिए किया है।

स्पेसएक्स ने लॉन्च किया दुनिया का सबसे शक्तिशाली रॉकेट फाल्कन हेवी

एलन मस्क की कंपनी स्पेस-X ने साल 2019 के बाद फ्लोरिडा से फाल्कन हेवी मिशन को लॉन्च किया है। इस रॉकेट के जरिए अमेरिकी स्पेस फोर्स के उपग्रहों को अंतरिक्ष में भेजा गया है। फाल्कन हैवी फ्लोरिडा स्थित नासा के कैनेडी स्पेस सेंटर से सुबह 9:41 बजे लॉन्च किया गया। यूएसएसएफ-44 नाम के एक गुप्त मिशन में अमेरिकी सेना के लिए उपग्रहों को अंतरिक्ष में ले जाया गया है। स्पेसएक्स ने एक बयान जारी कर बताया कि रॉकेट के बूस्टर अलग होने के बाद फ्लोरिडा में केप कैनावेरल वायुसेना स्टेशन पर कंपनी के लैंडिंग जोन 1 और 2 (एलजेड -1 व एलजेड -2) पर उतरे, जिसका वीडियो भी सामने आया है। बता दें कि जून 2019 के बाद से यूएसएसएफ-44 पहला फाल्कन हैवी लॉन्च था। स्पेसएक्स ने इससे पहले 2018 में फाल्कन हैवी को लाल रंग की टेस्ला कार और एक डमी अंतरिक्ष यात्री के साथ लॉन्च किया था।

पांच राज्यों के 63 पुलिसकर्मी गृह मंत्री के विशेष अभियान पदक से सम्मानित

देश के पांच राज्यों के 63 पुलिसकर्मियों को वर्ष 2022 के लिए ‘केंद्रीय गृह मंत्री के विशेष अभियान पदक’ के लिए नामित किया गया। गृह मंत्रालय की ओर से सोमवार को जारी अधिसूचना के मुताबिक पदक पाने वालों में दिल्ली के 19, पंजाब के 16, तेलंगाना के 13, महाराष्ट्र के 11 और जम्मू-कश्मीर के चार पुलिसकर्मी शामिल हैं। विशेष अभियान पदक पाने वालों में दो अतिरिक्त पुलिस महानिदेशक रैंक के अधिकारी, दो पुलिस उप महानिरीक्षक (डीआईजी) रैंक के अधिकारी, दो सहायक पुलिस महानिरीक्षक रैंक के अधिकारी, दो पुलिस अधीक्षक (एसपी) और तीन पुलिस उपाधीक्षक रैंक के अधिकारी शामिल हैं। इसके अलावा सम्मानित होने वाले अन्य पुलिसकर्मियों में निरीक्षक, उप निरीक्षक, हेड कांस्टेबल और कांस्टेबल रैंक के पुलिसकर्मी हैं।

बैंक ऑफ बड़ौदा ने लॉन्च किए दो खास डेबिट कार्ड

बैंक ऑफ बड़ौदा (BOB) ने अपने ग्राहकों के लिए 2 नए प्रीमियम डेबिट कार्ड पेश किए हैं। इनमें से एक BoB World Opulence है। ये एक मेटल एडिशन सुपर प्रीमियम वीजा इनफाइनाइट डेबिट कार्ड है। बैंक का दूसरा प्रीमियम डेबिट कार्ड BoB World Sapphire है। ये एक वीजा सिग्नेचर डेबिट कार्ड है। बैंक ऑफ बड़ौदा ने अपने एक बयान में कहा है कि ये दोनों नए प्रीमियम डेबिट कार्ड बैंक के हाई नेटवर्थ इंडिविजुअल वाले कस्टमर को ध्यान में रखकर डिजाइन किया गया है। ये दोनों डेबिट कार्ड काफी अच्छे हैं और इस कार्ड पर पॉवरफुल रिवार्ड्स मिलेंगे। इनमें से दूसरे वेरिएंट के डेबिट कार्ड BoB World Sapphire के दो सब वैरिएंट में उपलब्ध है। बैंक ने जेंडर के आधार पर इस कार्ड पर खास पेशकश की है।

कोलिन्स डिक्शनरी वर्ड ऑफ द ईयर “Permacrisis”

Permacrisis को कोलिन्स डिक्शनरी का वर्ड ऑफ द ईयर चुना गया है। शब्द का अर्थ है अस्थिरता और असुरक्षा की विस्तारित अवधि। कोलिन्स लर्निंग के प्रमुख एलेक्स बीक्रॉफ्ट ने एएफपी को बताया, “Permacrisis” बताता है कि इतने सारे लोगों के लिए 2022 वास्तव में कितना भयानक रहा है। ‘Permacrisis’ एक ऐसा शब्द है जो निरंतर उथल-पुथल के युग में जीने का वर्णन करता है; कोलिन्स संज्ञा को ‘अस्थिरता और असुरक्षा की विस्तारित अवधि’ के रूप में परिभाषित करता है।

‘कर्नाटक रत्न’ से सम्मानित हुए दिवंगत पुनीत राजकुमार

दिवंगत अभिनेता पुनीत राजकुमार (Puneeth Rajkumar) को मरणोपरांत कर्नाटक का सर्वोच्च नागरिक पुरस्कार ‘कर्नाटक रत्न’ (Karnataka Ratna) प्रदान किया गया, जो दिवंगत अभिनेता के परिवार ने स्वीकार किया। पुनीत राजकुमार को 67वें कन्नड़ राज्योत्सव (राज्य स्थापना दिवस) के अवसर पर यह पुरस्कार दिया गया। बता दें कि राज्य में यह सम्मान हासिल करने वाले पुनीत नौंवे शख्स हैं। अभिनेता रजनीकांत, जूनियर एनटीआर और इंफोसिस फाउंडेशन की अध्यक्ष सुधा मूर्ति इस कार्यक्रम में अतिथि रहे। ‘कर्नाटक रत्न’ आखिरी बार 2009 में समाज सेवा के लिए डॉ. वीरेंद्र हेगड़े को दिया गया था। पुनीत के दिवंगत पिता राजकुमार साल 1992 में प्रसिद्ध कवि कुवेम्पु के साथ कर्नाटक रत्न पुरस्कार प्राप्त करने वाले पहले व्यक्तियों में से हैं।

महाराष्ट्र के रंजनगांव में इलेक्ट्रॉनिक्स विनिर्माण क्लस्टर स्थापित करेगी सरकार

केंद्रीय इलेक्ट्रॉनिक्स एवं सूचना प्रौद्योगिकी राज्यमंत्री राजीव चंद्रशेखर ने महाराष्ट्र में पुणे के पास रंजनगांव में एक इलेक्ट्रॉनिक विनिर्माण क्लस्टर विकसित करने की घोषणा की। इसके लिए 500 करोड़ रुपये का निवेश किया जाएगा। इलेक्ट्रॉनिक विनिर्माण क्लस्टर (ईएमसी) में 2,000 करोड़ रुपये से अधिक का निवेश जुटाने का लक्ष्य है। इसमें आने वाले वर्षों में हजारों नौकरियां पैदा होने की उम्मीद है।

पाकिस्तान के पूर्व प्रधानमंत्री इमरान खान पूर्वी पंजाब प्रांत में आयोजित अपनी एक रैली में गोली लगने से घायल हुए

पाकिस्तान के पूर्व प्रधानमंत्री और पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ पार्टी प्रमुख इमरान खान एक रैली के दौरान घायल हो गए हैं। स्थानीय समाचार चैनलों ने बताया कि पूर्वी पंजाब प्रांत में इमरान के पैर में गोली लगी। इमरान सरकार विरोधी मार्च का नेतृत्व कर रहे हैं। वजीराबाद जिले में रैली के दौरान अज्ञात हमलावरों ने इमरान के वाहन पर गोलियां चलाईं। हमलावर को गिरफ्तार कर लिया गया है। इस घटना में एक व्‍यक्ति की मौत और आठ अन्‍य घायल हो गये। इस वर्ष अप्रैल में इमरान खान को संसद में अविश्वास प्रस्ताव के बाद सत्‍ता छोड़ने पड़ी थी।

जोजिला वॉर मेमोरियल में मनाया गया जोजिला दिवस

जम्मू-कश्मीर में द्रास के पास जोजिला युद्ध स्मारक पर जोजिला दिवस मनाया गया। इसका आयोजन लद्दाख के प्रवेश द्वार जोजिला दर्रे की बर्फीली ऊंचाइयों पर वर्ष 1948 में भारतीय सैनिकों के साहस और कार्रवाई का जश्न मनाने के लिए किया गया। 1 नवंबर को द्रास के पास जोजिला युद्ध स्मारक में जोजिला दिवस मनाया गया। जोजिला दिवस 1948 मेंऑपरेशन बाइसन’ में भारतीय सैनिकों द्वारा वीरतापूर्ण कार्रवाई का जश्न मनाने के लिए मनाया जाता है, जो लद्दाख के प्रवेश द्वार, जोजिला दर्रे की बर्फीली ऊंचाइयों पर शुरू किया गया था।

भाजपा विधायक जंबे ताशी का निधन

भारतीय जनता पार्टी के मौजूदा विधायक जंबे ताशी का बीमारी के बाद गुवाहाटी के एक अस्पताल में निधन हो गया। लुमला सीट से तीन बार विधायक रहे ताशी (48) भाजपा के राष्ट्रीय अल्पसंख्यक मोर्चा के सदस्य भी थे। ताशी 2009 में कांग्रेस के टिकट पर तवांग जिले के लुमला विधानसभा क्षेत्र से निर्विरोध चुने गए थे। उन्हें 2014 में फिर से चुना गया था। उन्होंने भाजपा के टिकट पर 2019 का राज्य चुनाव जीता था।

Start Quiz! PRINT PDF

« Previous Next Affairs »

Notes

Notes on many subjects with example and facts.

Notes

QUESTION

Find Question on this Topic and many other subjects

Learn More

Test Series

Here You can find previous year question paper and mock test for practice.

Test Series

Download

Here you can download Current Affairs Question PDF.

Download

Join

Join a family of Rajasthangyan on


Contact Us Contribute About Write Us Privacy Policy About Copyright

© 2022 RajasthanGyan All Rights Reserved.