Ask Question | login | Register
Notes
Question
Quiz
Tricks
Facts

5 November 2022

राष्‍ट्रपति द्रौपदी मुर्मु ने सिक्किम में केन्‍द्र और राज्‍य सरकार की कई परियोजनाओं का शिलान्‍यास और उद्घाटन किया

राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने सिक्किम की राजधानी गंगटोक में मनन केंद्र से केंद्र और राज्य सरकार की विभिन्न परियोजनाओं का वर्चुअल रूप से लोकार्पण और शिलान्यास किया। उन्होंने राष्ट्रीय राजमार्ग-10 पर रंग्पो में पश्चिम बंगाल और सिक्किम को जोड़ने वाले अटल सेतु और अन्य महत्वपूर्ण परियोजनाओं का उद्घाटन किया। इनमें पूर्वी सिक्किम में सम्पर्क सड़कों सहित दो लेन की चिसोपानी सुरंग और दक्षिण सिक्किम में प्रधानमंत्री जन विकास कार्यक्रम के अंतर्गत रवांग्ला में गंजू लामा महिला छात्रावास शामिल हैं। राष्ट्रपति ने पूर्वी सिक्किम में खामडोंग राष्ट्रीय प्रौद्योगिकी संस्थान की आधारशिला रखी। उन्होंने नाम्ची से बिरधांग के बीच पश्चिम और दक्षिणी सिक्किम को जोड़ने वाली सडक को चौड़ा करने, पूर्वी सिक्किम के सिंग्तम में जिला अस्पताल और दक्षिण सिक्किम के नाम्ची में ब्रह्माकुमारी अंतर्राष्ट्रीय आध्यात्मिक केंद्र का उद्घाटन शामिल है।

पन्‍द्रहवां अर्बन मोबिलिटी इंडिया (यूएमआई) सम्मेलन और एक्सपो 2022 कोच्चि में आरम्‍भ

पन्‍द्रहवां शहरी सचलता भारत सम्‍मेलन और प्रदर्शनी कोच्चि में आरम्‍भ हुआ। इसका आयोजन आवास और शहरी कार्य मंत्रालय ने किया है। श्री हरदीप सिंह पुरी और केरल के मुख्यमंत्री श्री पिनाराई विजयन ने 04 नवंबर, 2022 को कोच्चि में संयुक्त रूप से 15वें अर्बन मोबिलिटी इंडिया (यूएमआई) सम्मेलन और एक्सपो 2022 का उद्घाटन किया। केन्‍द्र और राज्‍य सरकार के वरिष्‍ठ अधिकारी, नीति निर्धारक, मेट्रो रेल कम्‍पनियों के प्रबंध निदेशक, अंतरराष्‍ट्रीय विशेषज्ञ तथा अन्‍य लोग तीन दिन के सम्‍मेलन में भाग ले रहे हैं।

केंद्र सरकार ने उच्चतर शिक्षा संस्थानों के मूल्यांकन और मान्यता देने की प्रक्रिया को सुदृढ़ बनाने के लिए एक समिति का गठन किया

केंद्र सरकार ने उच्चतर शिक्षा संस्थानों के मूल्यांकन और मान्यता देने की प्रक्रिया को सुदृढ़ बनाने के लिए एक समिति का गठन किया है। समिति को राष्ट्रीय शिक्षा नीति-2020 में वर्णित राष्ट्रीय प्रत्यायन परिषद की रूपरेखा तैयार करने का काम सौंपा गया है। शिक्षा मंत्रालय ने बताया कि डॉक्टर के. राधाकृष्णन समिति के अध्यक्ष होंगे। वे आईआईटी कानपुर के संचालक मंडल और आईआईटी परिषद की स्थायी समिति के अध्यक्ष भी हैं।

पर्यावरण, वन और जलवायु परिवर्तन मंत्री संयुक्त राष्ट्र जलवायु परिवर्तन सम्मेलन-कॉप 27 के 27वें सत्र में भारतीय शिष्टमंडल का नेतृत्व करेंगे

पर्यावरण, वन और जलवायु परिवर्तन मंत्री भूपेंद्र यादव संयुक्त राष्ट्र जलवायु परिवर्तन सम्मेलन-कॉप 27 के 27वें सत्र में भारतीय शिष्टमंडल का नेतृत्व करेंगे। सम्मेलन इस महीने की छह तारीख से 18 तारीख तक मिस्र के शर्म-अल-शेख में आयोजित किया जा रहा है। कॉप-27 में सदस्य राष्ट्र पेरिस जलवायु समझौते के अंतर्गत तय किए गए सामूहिक जलवायु लक्ष्य हासिल करने की दिशा में अपेक्षित उपायों पर विचार करेंगे। सम्मेलन में राष्ट्राध्यक्ष और शासनाध्यक्ष हिस्सा लेंगे। भारत कॉप-27 में ठोस नतीजे हासिल करने के मिस्र सरकार के प्रयासों की प्रक्रिया में सहायक और समर्थक है।

भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण ‘शिकायत निवारण सूचकांक’ में लगातार तीसरे महीने अव्वल रहा

भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण (यूआईडीएआई) को प्रशासनिक सुधार और लोक शिकायत विभाग (डीएआरपीजी) द्वारा प्रकाशित अक्टूबर 2022 माह की रैंकिंग रिपोर्ट में लोक शिकायतों के समाधान के लिए एक बार फिर सभी समूह 'अ' के मंत्रालयों, विभागों एवं स्वायत्त निकायों में शीर्ष स्थान पर रखा गया है। यह लगातार तीसरा महीना है, जब भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण ने इस रैंकिंग में सर्वोच्च स्थान प्राप्त किया है। यूआईडीएआई ने उपयोगकर्ताओं के अनुभव को और बेहतर बनाने के लिए अपना नया आर्टिफिशियल इन्टेलिजन्स/मशीन लर्निंग पर आधारित चैटबॉट 'आधार मित्र' भी प्रारंभ किया है। नया चैटबॉट उन्नत सुविधाओं के साथ कार्य करता है, इसकी प्रमुख विशेषताओं में आधार नामांकन/अद्यतन स्थिति की जांच, आधार पीवीसी कार्ड की स्थिति को ट्रैक करना तथा नामांकन केंद्र स्थल की जानकारी आदि शामिल हैं। उपयोगकर्ता इसके माध्यम से अपनी शिकायतें दर्ज करा सकते हैं और आधार मित्र का इस्तेमाल करके उन्हें ट्रैक भी कर सकते हैं।

मिजोरम के आइजोल का ऐबॉक क्लस्टर श्यामा प्रसाद मुखर्जी रुर्बन मिशन के तहत पूरा होने वाला पहला क्लस्टर बना

मिजोरम के आइजोल जिले का ऐबॉक क्लस्टर श्यामा प्रसाद मुखर्जी रुर्बन मिशन (एसपीएमआरएम) के तहत पूरा होने वाला पहला क्लस्टर बन गया है। एसपीएमआरएम को फरवरी 2016 में प्रधानमंत्री द्वारा ग्रामीण क्षेत्रों को सुविधाएं प्रदान करने के दृष्टिकोण के साथ लॉन्च किया गया था, जिन्हें शहरी माना जाता है और स्थानीय आर्थिक विकास को प्रोत्साहित करने की क्षमता रखते हैं। ऐसे समूहों को सुनियोजित और समग्र विकास के लिए चुना गया था। ग्रामीण विकास मंत्री श्री गिरिराज सिंह के नेतृत्व में ऐबाक रुर्बन क्लस्टर ने एसपीएमआरएम के तहत नियोजित सभी 48 परियोजनाओं को पूरा किया। 11 गांवों में 522 वर्ग किमी के क्षेत्र में फैले और 10,963 की आबादी को कवर करते हुए, आइजोल शहर के निकट होने के कारण ऐबॉक क्लस्टर का स्थानीय लाभ भी है। मिशन के तहत मूल्य श्रृंखला में सुधार और बाजार पहुंच विकसित करने के लिए केंद्रित प्रयास किए गए हैं। बाजार पहुंच में सुधार के लिए किए गए कार्यों में कृषि-लिंक सड़क, पैदल यात्री फुटपाथ और एक गांव से दूसरे गांव को जोड़ने वाली सड़क परियोजनाओं आदि का निर्माण शामिल है।

गुजरात में रहने वाले अफगानिस्तान, पाकिस्तान, बांग्लादेश के अल्पसंख्यकों को नागरिकता दी जाएगी

केंद्रीय गृह मंत्रालय ने हाल ही में गुजरात के आणंद और मेहसाणा जिलों में रहने वाले अफगानिस्तान, बांग्लादेश और पाकिस्तान में धार्मिक अल्पसंख्यकों को नागरिकता देने के एक आदेश को अधिसूचित किया है। गृह मंत्रालय की अधिसूचना गुजरात के आणंद और मेहसाणा जिलों में रहने वाले अफगानिस्तान, बांग्लादेश और पाकिस्तान के हिंदुओं, सिखों, बौद्धों, जैनियों, पारसियों और ईसाइयों को नागरिकता प्रदान करती है। यह आदेश जिला कलेक्टरों को नागरिकता अधिनियम, 1955 के तहत इन अल्पसंख्यकों को नागरिकता प्रदान करने का अधिकार देता है। हालिया अधिसूचना से उन प्रवासियों को लाभ होगा जो पासपोर्ट या वीजा के माध्यम से भारत में प्रवेश कर चुके हैं और नागरिकता अधिनियम, 1955 की धारा 5 (पंजीकरण द्वारा) और धारा 6 (प्राकृतिककरण) के तहत नागरिकता के लिए आवेदन कर चुके हैं। इस आदेश को लागू करने के लिए अप्रवासियों के लिए एक ऑनलाइन आवेदन उपलब्ध कराया जाएगा। सत्यापन जिला कलेक्टर द्वारा किया जाएगा और फिर केंद्र सरकार की एजेंसियों को भेजा जाएगा। भारतीय नागरिकता के लिए आवेदन करने वाले उम्मीदवारों की जांच इंटेलिजेंस ब्यूरो द्वारा की जाएगी। यह पहली बार नहीं है जब पाकिस्तान, बांग्लादेश और अफगानिस्तान से कानूनी रूप से भारत में प्रवेश करने वाले धार्मिक अल्पसंख्यकों को मजिस्ट्रेट या कलेक्टरों को नागरिकता देने की शक्ति दी गई है। 2016, 2018 और 2021 में, केंद्र सरकार ने गुजरात, छत्तीसगढ़, राजस्थान, हरियाणा और पंजाब के कई जिलों में जिलाधिकारियों को इसी तरह के आदेश जारी किए।

केन्‍द्रीय कृषि मंत्री ने प्राकृतिक खेती पर राष्ट्रीय मिशन बैठक की अध्‍यक्षता की

केंद्रीय कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर ने 3 नवंबर, 2022 को कृषि भवन, नई दिल्ली में प्राकृतिक खेती पर राष्ट्रीय मिशन (NMNF) की पहली संचालन समिति की बैठक की अध्यक्षता की। बैठक में तोमर ने एनएमएनएफ पोर्टल का शुभारंभ किया। पोर्टल कृषि मंत्रालय द्वारा विकसित किया गया है। केंद्रीय कृषि मंत्री ने अधिकारियों से कहा कि वे राज्य सरकार और केंद्रीय विभागों के साथ समन्वय करें और बाजार से जुड़ाव को सक्षम करें ताकि किसान आसानी से अपने उत्पाद बेच सकें। बैठक में केन्द्रीय ग्रामीण विकास मंत्री श्री गिरिराज सिंह, जल शक्ति मंत्री श्री गजेन्द्र सिंह शेखावत, उत्तर प्रदेश के कृषि मंत्री सूर्य प्रताप शाही, केन्द्रीय कृषि सचिव श्री मनोज आहूजा सहित अन्य मंत्रालयों के वरिष्ठ अधिकारी उपस्थित थे।

केंद्रीय मंत्री श्री गिरिराज सिंह ने "ग्रामीण विकास के लिए पंचायती राज संस्थान के सदस्यों के लिए कार्रवाई की कार्यसूची" पर एक पुस्तिका का विमोचन किया

केंद्रीय ग्रामीण विकास और पंचायती राज मंत्री श्री गिरिराज सिंह ने "ग्रामीण विकास के लिए पंचायती राज संस्थानों के सदस्यों के लिए कार्रवाई की कार्यसूची" पुस्तिका का विमोचन किया। इस पुस्तिका में मनरेगा, दीन दयाल अंत्योदय योजना- राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका मिशन, प्रधानमंत्री आवास योजना- ग्रामीण, प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना आदि जैसी सभी योजनाओं की जानकारी दी गई है, जो प्रतिनिधि और आम जनता के लिए उपलब्ध होगी। यह पुस्तिका जल्द ही क्षेत्रीय भाषाओं में लाई जाएगी।

भारतीय सेना ने आत्मनिर्भरता को बढ़ावा देने के लिए पांच मेक-2 परियोजनाओं के मंजूरी आदेश दिए

भारतीय सेना ने आत्मनिर्भरता को बढ़ावा देने के लिए पांच मेक-2 परियोजनाओं के मंजूरी आदेश दे दिए हैं। रक्षा मंत्रालय ने बताया है कि मेक-2 परियोजनाएं अनिवार्य रूप से उद्योग वित्त पोषित परियोजनाएं हैं, जो उत्पादों के आद्य रूपों के विकास के लिए भारतीय विक्रेताओं द्वारा डिजाइन, विकास और नवाचार समाधानों से संबंधित हैं। इनका लक्ष्य अत्याधुनिक रक्षा प्रणाली उपकरणों का विकास करना है। इन उपकरणों में हाई फ्रीक्वेंसी मैन पैक्ड सॉफ्टवेयर डिजाइंड रेडियो, ड्रोन किल सिस्टम, पैदल इन्फेंटरी ट्रेनिंग वैपन सिम्युलेटर, 155 एमएम टर्मिनली गाइडेड म्युनिशंस और मध्यम दूरी तक मार करने वाली प्रीसिजन किल सिस्टम शामिल हैं। रक्षा मंत्रालय ने कहा है कि भारतीय सेना मेक-2 के अंतर्गत 43 परियोजनाओं का संचालन पहले से कर रही है। इनमें से 17 परियोजनाएं उद्योगों की ओर से स्वतः भेजे गए प्रस्तावों के जरिए शुरू की गई हैं।

कलाईकुंडा स्थित वायु सेना स्टेशन में सिंगापुर वायु सेना (आरएसएएफ) के साथ संयुक्त सैन्य प्रशिक्षण- 2022

भारतीय वायु सेना (आईएएफ) और रॉयल सिंगापुर वायु सेना (आरएसएएफ) के बीच वार्षिक संयुक्त सैन्य प्रशिक्षण (जेएमटी) का 11वां संस्करण 3 नवंबर 2022 को कलाईकुंडा स्थित वायु सेना स्टेशन में शुरू हुआ। इन दोनों वायु सेनाओं ने दो साल के अंतराल के बाद इस प्रशिक्षण को फिर से शुरू किया है। कोविड-19 महामारी के कारण पिछले दो वर्षों के दौरान प्रशिक्षण नहीं दिया जा सका था। जेएमटी के इस संस्करण को छह सप्ताह की अवधि में आयोजित किया जाएगा। इस अभ्यास का द्विपक्षीय चरण 9 से 18 नवंबर, 2022 तक आयोजित किया जाएगा और दोनों वायु सेनाएं उन्नत वायु युद्ध अभ्यास में शामिल होंगी।

अटल इनोवेशन मिशन ने भारत की 75 सफल महिला उद्यमियों से संबंधित कॉफी टेबल बुक जारी किया

अटल इनोवेशन मिशन (एआईएम), नीति आयोग ने भारत की 75 सफल महिला उद्यमियों का चित्रण करने वाली कॉफी टेबल बुक ‘इनोवेशन्स फॉर यू’ के चौथे संस्करण को जारी किया। इन 75 महिला उद्यमियों को एआईएम, नीति आयोग के अटल इनक्यूबेशन सेंटर (एआईसी) द्वारा सहायता प्रदान किया जाता है। अब जबकि देश आजादी का अमृत महोत्सव - स्वतंत्रता का 75वां वर्ष- मना रहा है, ‘इनोवेशन्स फॉर यू’की श्रृंखला यह दर्शाती है कि विभिन्न क्षेत्रों से जुड़े स्टार्टअप कैसे विभिन्न समुदायों के लिए एक टिकाऊ भविष्य बनाने हेतु नवाचार को प्रोत्साहित कर रहे हैं। 'इनोवेशन्स फॉर यू' एक कॉफी टेबल बुक श्रृंखला है, जिसके तीन संस्करण पहले जारी किए जा चुके हैं। यह पुस्तक अटल इनोवेशन मिशन के तहत तीन प्रमुख कार्यक्रमों - अटल इनक्यूबेशन सेंटर, अटल कम्युनिटी इनोवेशन सेंटर और अटल न्यू इंडिया चैलेंज - द्वारा समर्थित विभिन्न स्टार्ट-अप की सफलता की कहानियों का उल्लेख करती है। इस पुस्तक का प्रत्येक संस्करण विभिन्न क्षेत्रों में काम करने वाले उद्यमियों की यात्रा को प्रदर्शित करता है और यह उन नए,परिवर्तनकारी,नवीन उत्पादों, सेवाओं और समाधानों के सृजन को समर्पित है जो एक टिकाऊ भविष्य का मार्ग प्रशस्त कर सकते हैं।

BSE टेक्नोलॉजीज ने KYC पंजीकरण एजेंसी लॉन्च की

बीएसई टेक्नोलॉजीज ने केवाईसी पंजीकरण एजेंसी केआरए शुरू करने की घोषणा की, जो इलेक्ट्रॉनिक रूप में निवेशकों के केवाईसी रिकॉर्ड रखता है। बीएसई टेक्नोलॉजीज बीएसई की सहायक कंपनी है। केआरए एक सेबी-विनियमित मध्यस्थ है जो निवेशकों के अपने ग्राहक को जानिए के लिए मार्कर प्रतिभागियों को प्राधिकरण प्रदान करता है। प्रतिभूति बाजार में निवेश के लिए केवाईसी मैंडो है।

पहली महिला निदेशक डॉ जी हेमाप्रभा ने आईसीएआर-एसबीआई में कार्यभार संभाला

भारतीय कृषि अनुसंधान परिषद-गन्ना प्रजनन संस्थान (ICAR-SBI) (कोयंबटूर, तमिलनाडु) ने डॉ G हेमाप्रभा को ICAR-SBI की पहली महिला निदेशक के रूप में नियुक्त किया, जो 1912 में स्थापित 111 वर्षीय संस्थान है। उन्हें कृषि और किसान कल्याण मंत्रालय (MoA&FW) के तहत कृषि वैज्ञानिक भर्ती बोर्ड, नई दिल्ली, दिल्ली की सिफारिशों पर 2024 तक नियुक्त किया गया था। उन्होंने अब तक 27 गन्ने की किस्में विकसित की हैं और गन्ना आनुवंशिक सुधार में 34 से अधिक वर्षों के अनुसंधान अनुभव के साथ 15 गन्ना आनुवंशिक स्टॉक पंजीकृत किए हैं।

टाटा स्टील जमशेदपुर रिस्पॉन्सिबल स्टील सर्टिफिकेशन हासिल करने वाला भारत का पहला

टाटा स्टील का जमशेदपुर स्टील प्लांट रिस्पॉन्सिबल स्टील सर्टिफिकेशन हासिल करने वाला भारत का पहला प्लांट बन गया है। कंपनी के बयान में दावा किया गया है कि स्टील प्रमुख को “जमशेदपुर में तीन सुविधाओं के लिए जिम्मेदार स्टील प्रमाणन प्राप्त हुआ। टाटा स्टील ने आज जमशेदपुर में अपनी तीन उत्पादन सुविधाओं के साथ प्रतिष्ठित जिम्मेदार स्टील प्रमाणन प्राप्त करने के साथ भारत को वैश्विक डीकार्बोनाइजेशन और स्थिरता मानचित्र पर रखा। जमशेदपुर में कंपनी का स्टील वर्क्स, ट्यूब डिवीजन और कोल्ड रोलिंग मिल (बारा) जिम्मेदार स्टील प्रमाणन प्राप्त करने के लिए दुनिया भर में स्टील उत्पादक साइटों के एक विशेष समूह में शामिल हो गया है, जिसमें दुनिया के कुछ अन्य प्रसिद्ध स्टील निर्माता भी शामिल हैं।

फ्रांसीसी लेखक रेने नाबा ने नई पुस्तक “एशिया का परमाणुकरण” का विमोचन किया

फ्रांसीसी लेखक रेने नाबा ने फ्रेंच और अंग्रेजी दोनों में एक नई द्विभाषी पुस्तक लिखी है, जिसका शीर्षक है “De la Nucléarisation de l’Asie” (एशिया का परमाणुकरण)। पुस्तक में परमाणु आपातकाल और पाकिस्तान और चीन की सांठगांठ से उत्पन्न खतरे पर चर्चा की गई है। गोलियास द्वारा प्रकाशित पुस्तक का विमोचन जेनेवा प्रेस क्लब में किया गया, जिसमें 35 लोगों ने भाग लिया और उनमें से 23 ने वर्चुअल मोड में भाग लिया।

यूजीसी ने विश्वविद्यालयों और कॉलेजों से 11 दिसंबर को ‘भारतीय भाषा दिवस’ के रूप में मनाने को कहा

उच्च शिक्षा क्षेत्र के नियामक विश्वविद्यालय अनुदान आयोग (यूजीसी) ने भारत के सभी विश्वविद्यालयों और कॉलेजों को हर साल 11 दिसंबर को “भाषा सद्भाव” बनाने और भारतीय भाषाओं को सीखने के लिए अनुकूल वातावरण विकसित करने के लिए भारतीय भाषा दिवस के रूप में मनाने के लिए कहा है। यूजीसी का यह आदेश कवि सुब्रमण्यम भारती की जयंती पर 11 दिसंबर को भारतीय भाषा दिवस या भारतीय भाषा उत्सव के रूप में मनाने के लिए ,भारतीय भाषा को बढ़ावा देने के लिए केंद्रीय शिक्षा मंत्रालय द्वारा गठित एक समिति के अनुशंसा के बाद आया है।

भारतीय एक्ज़िम बैंक ने भारत-अफ्रीका व्यापार को बढ़ावा देने हेतु दक्षिणी अफ्रीका के अग्रणी बैंक के साथ समझौता किया

भारतीय निर्यात-आयात बैंक (इंडिया एक्ज़िम बैंक) ने फर्स्टरैंड बैंक (एफआरबी) लिमिटेड के साथ व्यापार लेनदेन का समर्थन करने के लिए एक मास्टर जोखिम भागीदारी समझौता संपन्न किया है। भारत-दक्षिणी अफ्रीका क्षेत्रीय सम्मेलन के दौरान जोहान्सबर्ग में समझौते पर हस्ताक्षर किए गए थे।

एशियाई स्क्वैश टीम चैंपियनशिप में भारतीय पुरुष टीम ने अपना पहला स्वर्ण पदक जीता

भारत की पुरूष स्क्वॉश टीम ने दक्षिण कोरिया के चेओंग्जू में पहली बार एशियाई स्क्वॉश टीम चैम्पिनशिप जीत ली है। भारत ने फाइनल में कुवैत को दो-शून्य से हराया। 2014 के एशियाई खेलों में स्वर्ण पदक जीतने के बाद भारत की स्क्वॉश टीम की यह सबसे बडी जीत है। हांगकांग ने मलेशिया को हराकर महिला एशियाई टीम चैम्पियनशिप का खिताब जीता।

Start Quiz! PRINT PDF

« Previous Next Affairs »

Notes

Notes on many subjects with example and facts.

Notes

QUESTION

Find Question on this Topic and many other subjects

Learn More

Test Series

Here You can find previous year question paper and mock test for practice.

Test Series

Download

Here you can download Current Affairs Question PDF.

Download

Join

Join a family of Rajasthangyan on


Contact Us Contribute About Write Us Privacy Policy About Copyright

© 2022 RajasthanGyan All Rights Reserved.