Ask Question | login | Register
Notes
Question
Quiz
Tricks
Facts

16 November 2022

राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने उलिहातु में भगवान बिरसा मुंडा को श्रद्धांजलि अर्पित की

झारखंड के वीर सपूत और महान स्वतंत्रता सेनानी भगवान बिरसा मुंडा की जयंती पर राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने उनके गांव खूंटी के उलिहातू पहुंचकर श्रद्धांजलि अर्पित की। आजादी के बाद किसी राष्ट्रपति का यह पहला दौरा था। केन्द्र सरकार ने जनजातीय समुदायों के योगदान की स्मृति में प्रत्येक वर्ष 15 नवम्बर को जनजातीय गौरव दिवस मनाने की घोषणा की है। यह आने वाली पीढ़ियों को सांस्कृतिक विरासत और राष्ट्रीय गौरव के संरक्षण के लिए प्रेरित करेगा।

राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू जनजातीय गौरव दिवस के कार्यक्रम में पेसा कानून की नियमावली को जारी किया

राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू जनजातीय गौरव दिवस के कार्यक्रम में शहडोल में मध्यप्रदेश में पेसा कानून की नियमावली को जारी किया। इसके साथ ही मध्यप्रदेश यह कानून लागू करने वाला सातवां राज्य बन गया है। पेसा अधिनियम 1996 में "पंचायतों से संबंधित संविधान के भाग IX के प्रावधानों को अनुसूचित क्षेत्रों में विस्तारित करने के लिये" अधिनियमित किया गया था। संविधान के अनुच्छेद 243-243ZT के भाग IX में नगर पालिकाओं और सहकारी समितियों से संबंधित प्रावधान हैं। इस अधिनियम के तहत अनुसूचित क्षेत्र वे हैं जिन्हें अनुच्छेद 244 (1) में संदर्भित किया गया है, जिसके अनुसार पाँचवीं अनुसूची के प्रावधान असम, मेघालय, त्रिपुरा और मिज़ोरम के अलावा अन्य राज्यों में अनुसूचित क्षेत्रों के अनुसूचित जनजातियों पर लागू होंगे। पाँचवीं अनुसूची इन क्षेत्रों के लिये विशेष प्रावधानों की श्रृंखला प्रदान करती है। दस राज्यों- आंध्र प्रदेश, छत्तीसगढ़, गुजरात, हिमाचल प्रदेश, झारखंड, मध्य प्रदेश, महाराष्ट्र, ओडिशा, राजस्थान और तेलंगाना ने पाँचवीं अनुसूची के क्षेत्रों को अधिसूचित किया है जो इन राज्यों में से प्रत्येक में कई ज़िलों (आंशिक या पूरी तरह से) को कवर करते हैं।

इंडोनेशिया के बाली में शुरू हुआ जी20 शिखर सम्मेलन

प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी, अमेरिकी राष्ट्रपति जो बिडेन और चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग सहित दुनिया भर के नेता, बाली शहर में होने वाले 17वें ग्रुप ऑफ 20 (G20) शिखर सम्मेलन के लिए इंडोनेशिया में एकत्रित हुए हैं। दो दिवसीय शिखर सम्मेलन का विषय “एक साथ पुनर्प्राप्त करें, मजबूत हो जाएं” और अन्य विषयों के साथ वैश्विक आर्थिक सुधार, वैश्विक स्वास्थ्य वास्तुकला, डिजिटल परिवर्तन, स्थायी ऊर्जा संक्रमण और जलवायु परिवर्तन पर केंद्रित है।

आसियान तिमोर-लेस्ते को अपने 11वें सदस्य के रूप में स्वीकार करने पर सहमत

10 देशों का समूह एसोसिएशन ऑफ साउथ ईस्ट एशियन नेशंस (आसियान) ने सैद्धांतिक रूप से तिमोर-लेस्ते को अपने 11वें सदस्य के रूप में स्वीकार करने पर सहमति व्यक्त की है। 11 नवंबर 2022 को कंबोडिया की राजधानी नोम पेन्ह में आयोजित शिखर बैठक के बाद आसियान द्वारा इसकी घोषणा की गई। तिमोर- लेस्ते ने 2011 में आसियान की सदस्यता के लिए आवेदन किया था। आसियान के अन्य सदस्य ब्रुनेई, कंबोडिया, इंडोनेशिया, लाओस, मलेशिया, म्यांमार, फिलीपींस, सिंगापुर, थाईलैंड और वियतनाम हैं। अर्ध-द्वीप राष्ट्र, जिसे आधिकारिक तौर पर तिमोर लेस्ते कहा जाता है, को आधिकारिक तौर पर 2002 में संयुक्त राष्ट्र द्वारा मान्यता दी गई थी, जिससे यह एशिया का सबसे युवा लोकतंत्र बना।

भारत और स्वीडन ने लीड-आई टी शिखर सम्मेलन की मेजबानी की

भारत और स्वीडन ने मिस्र के शर्म अल शेख में कॉप 27 से इतर लीड-आई टी शिखर सम्मेलन की मेजबानी की। औद्योगिक परिवर्तन के लिए नेतृत्व का उद्देश्य लेकर लीड-आई टी पहल अल्प कार्बन संक्रमण के लक्ष्य पर केंद्रित है। इस अवसर पर पर्यावरण, वन और जलवायु परिवर्तन मंत्री भूपेंद्र यादव ने कहा कि सह-विकास ही उन लक्ष्यों को पूरा कर सकता है जो दुनिया ने अपने लिए तय किए हैं और इसके बिना अल्प कार्बन संक्रमण दशकों तक टल सकता है। उन्होंने कहा कि औद्योगिक क्षेत्र का कम कार्बन संक्रमण न केवल ग्रीनहाउस गैस उत्सर्जन में कमी लाएगा बल्कि इसके कई अन्य लाभ भी हैं जिनमें जलवायु परिवर्तन का सामना करने की शक्ति में वृद्धि, ऊर्जा सुरक्षा में बढ़ोतरी, नवाचार, सामाजिक-आर्थिक विकास और रोजगार सृजन शामिल हैं। उन्होंने कहा कि लीड-आई टी का वर्तमान चरण 2023 में समाप्त होने वाला है और अगला वर्ष अब तक के प्रदर्शन और उपलब्धियों पर विचार करने का होगा।

विश्‍व की जनसंख्‍या आठ अरब हो गई है

विश्‍व की जनसंख्‍या आठ अरब हो गई। संयुक्‍त राष्‍ट्र के जनसंख्‍या प्रभाग निदेशक जॉन विलमथ ने कहा कि जनसंख्‍या 8 अरब तक पहुंचना मानव सफलता का संकेत है लेकिन यह हमारे भविष्‍य के लिए बहुत बड़ा जोखिम भी है। विश्‍व जनसंख्‍या संभावना रिपोर्ट 2022 के अनुसार 2023 के दौरान जनसंख्‍या के मामले में चीन को पछाड़कर भारत के विश्‍व का सबसे अधिक जनसंख्‍या वाला देश बनने की संभावना है। वार्षिक विश्‍व जनसंख्‍या संभावना रिपोर्ट कल जारी की गई। रिपोर्ट में कहा गया है कि वैश्विक जनसंख्‍या 1950 के बाद सबसे धीमी दर से बढ़ रही है। 2020 में विश्‍व की जनसंख्‍या की वृद्धि दर एक प्रतिशत से भी कम रही। संयुक्‍त राष्‍ट्र ने कहा कि मनुष्‍य की उम्र लंबी होने और एशिया तथा उप-सहारा अफ्रीका के कुछ देशों में तेजी से वृद्धि के कारण जनसंख्‍या बढ़ी है। संयुक्‍त राष्‍ट्र के नवीनतम अनुमान के अनुसार वैश्विक जनसंख्‍या 2030 में आठ अरब 50 करोड़, 2050 में 9 अरब 70 करोड़ और 2100 में 10 अरब 40 करोड़ हो जाएगी।

41वां भारत अंतरराष्‍ट्रीय व्‍यापार मेला दिल्‍ली के प्रगति मैदान में शुरू हुआ

41वां भारत अंतरराष्‍ट्रीय व्‍यापार मेला नई दिल्‍ली के प्रगति मैदान में शुरू हो गया है। वाणिज्‍य और उद्योग मंत्री पीयूष गोयल ने मेले का उद्घाटन किया। इस वर्ष व्‍यापार मेले का विषय है- वोकल फॉल लोकल, लोकल टू ग्‍लोबल। 14 दिन के इस विशाल आयोजन का महत्‍व इसलिए बढ़ जाता है, क्‍योंकि इसे आजादी के अमृत महोत्‍सव के साथ मनाया जा रहा है। 29 राज्‍य और केन्‍द्रशासित प्रदेश इस मेले में भाग ले रहे हैं। बिहार, झारखण्‍ड और महाराष्‍ट्र साझेदार राज्‍य हैं, जबकि उत्‍तर प्रदेश और केरल मुख्‍य आकर्षण वाले राज्‍य के रूप में भाग ले रहे हैं। विभिन्‍न केन्‍द्रीय मंत्रालय, विभाग, कम्मोडिटी बोर्ड और सार्वजनिक क्षेत्र के उपक्रम अपनी उपलब्धियों के प्रदर्शन के लिए इस आयोजन में भाग ले रहे हैं। इस मेले में अफगानिस्‍तान, बांग्‍लादेश, बहरीन, बेलारूस, ईरान, नेपाल, थाईलैंड, तुर्किए, संयुक्‍त अरब अमीरात और ब्रिटेन सहित 12 देश हिस्‍सा ले रहे हैं।

भारत और अमरीका के बीच 18वां संयुक्‍त प्रशिक्षण अ‍भ्‍यास उत्‍तराखंड में होगा

भारत-अमेरिका संयुक्त प्रशिक्षण अभ्यास “युद्ध अभ्यास 22” का 18वां संस्करण नवंबर, 2022 में उत्तराखंड में आयोजित किया जाएगा। दोनों देशों की सेनाओं के बीच सर्वोत्तम प्रथाओं, रणनीति, तकनीकों और प्रक्रियाओं का आदान-प्रदान करने के उद्देश्य से भारत और अमेरिका के बीच युद्ध अभ्यास प्रतिवर्ष आयोजित किया जाता है। 17वां युद्ध अभ्‍यास पिछले वर्ष अक्‍टूबर में अमरीका के अलास्‍का में आयोजित किया गया था। अमरीकी सेना की 11वीं एयरबोर्न डिविजन की दूसरी ब्रिगेड और असम सेजिमेंट से भारतीय सैनिक अभ्‍यास में शामिल होंगे।

भारत और फिनलैंड डिजिटल साझेदारी में सहयोग बढ़ाने पर सहमत

फिनलैंड के शिक्षा व संस्कृति मंत्री पेट्री होंकोनेन ने नॉर्थ ब्लॉक में केंद्रीय विज्ञान और प्रौद्योगिकी मंत्री डॉ. जितेंद्र सिंह से मुलाकात की। इसका उद्देश्य विज्ञान, प्रौद्योगिकी व नवाचार (एसटीआई) के क्षेत्र में दोनों देशों के बीच द्विपक्षीय सहयोग को बढ़ाना है।

केंद्रीय कृषि मंत्री में पीथमपुर में M & M के फार्म मशीनरी प्लांट का किया शुभारंभ

केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री श्री नरेंद्र सिंह तोमर ने मध्यप्रदेश के सबसे बड़े औद्योगिक क्षेत्र पीथमपुर में महिंद्रा एंड महिंद्रा के पहले ग्रीनफील्ड फार्म मशीनरी प्लांट का शुभारंभ किया। समूह की सहायक कंपनी महिंद्रा एंड महिंद्रा फार्म इक्विपमेंट सेक्टर (एफईएस) का यह संयंत्र 23 एकड़ में फैला है और इसमें प्रतिवर्ष 1,200 कंबाइन हार्वेस्टर एवं 3,300 राइस ट्रांसप्लांटर का विनिर्माण किया जा सकता है।

संस्कृति मंत्रालय फोटो प्रेमियों के लिए फोटोग्राफी प्रतियोगिता ‘मेला मोमेंट्स’ का आयोजन

भारत सरकार का संस्कृति मंत्रालय फोटो प्रेमियों के लिए एक फोटोग्राफी प्रतियोगिता ‘मेला मोमेंट्स’ का आयोजन कर रहा है। प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी ने ‘मन की बात’ के 91वें संस्करण में पारंपरिक मेलों के महत्व पर प्रकाश डाला है। इस फोटोग्राफी प्रतियोगिता में भाग लेने के इच्छुक उम्मीदवार किसी भी महोत्सव, त्योहार, मेले के दौरान खींची गई सर्वश्रेष्ठ फोटो जमा कर सकते हैं और नकद पुरस्कार एवं आकर्षक पारितोषिक जीतने का मौका पा सकते हैं। इस प्रतियोगिता के विजेताओं को अंतिम एवं मासिक पुरस्कार प्रदान किए जायेंगे। प्रथम, द्वितीय और तृतीय पुरस्कार श्रेणी के लिए अंतिम पुरस्कार 1,00,000 रुपये, 75,000 रुपये और 50,000 रुपये के होंगे। प्रथम, द्वितीय और तृतीय पुरस्कार श्रेणी के लिए मासिक पुरस्कार 10,000 रुपये; 7,500 रुपये और 5,000 रुपये के हैं।

भारतीय वायुसेना की ग्रीन मोबिलिटी पहल

कार्बन फुट प्रिंट में कमी लाने और हरित गतिशीलता की शुरूआत पर भारत सरकार की पहल को ध्यान में रखते हुए, भारतीय वायुसेना ने टाटा नेक्सन इलेक्ट्रिक वाहनों का एक बेड़ा शामिल किया है। दिनांक 15 नवंबर 2022 को वायुसेना मुख्यालय, वायु भवन में एक फ्लैग-ऑफ समारोह आयोजित किया गया । इस समारोह में वायुसेना प्रमुख एयर चीफ मार्शल वी .आर. चौधरी ने अन्य वरिष्ठ अधिकारियों एवं वायुसेना कर्मियों की उपस्थिति में 12 इलेक्ट्रिक वाहनों के पहले बैच को हरी झंडी दिखाई। भारतीय वायुसेना डाउनग्रेडेड पारंपरिक वाहनों के बजाय ई-वाहनों की खरीद करके प्रगतिशील तरीके से इलेक्ट्रिक वाहनों के उपयोग को बढ़ाने की योजना पर काम कर रही है। वायुसेना के अलग-अलग ठिकानों पर चार्जिंग से जुड़े बुनियादी ढांचे की स्थापना समेत ई-वाहन पारितंत्र का विस्तार करने की भी योजना है। इलेक्ट्रिक कारों का पहला बैच दिल्ली एनसीआर इकाइयों में प्रदर्शन संबंधी निगरानी व विश्लेषण के लिए तैनात किया जाएगा।

केन्‍द्रीय संस्‍कृति राज्‍य मंत्री ने नई दिल्‍ली के राष्‍ट्रीय विज्ञान केंद्र में अंतरराष्‍ट्रीय प्रदर्शनी वैक्‍सीन इंजेक्टिंग होप का शुभारंभ किया

केन्‍द्रीय संस्‍कृति राज्‍य मंत्री अर्जुन राम मेघवाल ने नई दिल्‍ली के राष्‍ट्रीय विज्ञान केंद्र में अंतरराष्‍ट्रीय प्रदर्शनी वैक्‍सीन इंजेक्टिंग होप का शुभारंभ किया। राष्‍ट्रीय विज्ञान संग्रहालय परिषद और लंदन के विज्ञान संग्रहालय समूह ने संयुक्‍त रूप से इसका आयोजन किया है। तेज गति से वैक्‍सीन विकसित करने के वैश्विक प्रयासों की जानकारी देने के लिए यह प्रदर्शनी आयोजित की गई है। प्रदर्शनी का उद्देश्‍य वैक्‍सीन के विज्ञान को समझाना है। लोगों को यह बताना भी प्रदर्शनी का उद्देश्‍य है कि ये वैक्‍सीन कैसे विकसित की गई। राष्‍ट्रीय विज्ञान संग्रहालय परिषद के महानिदेशक अरिजीत दत्‍ता चौधरी ने कहा कि यह परियोजना भारत और ब्रिटेन में दो अग्रणी विज्ञान संग्रहालय नेटवर्क के बीच संबंध और मजबूत करेगी। यह प्रदर्शनी 18 जून 2023 तक चलेगी। यह रोजाना सुबह 9 बजकर 30 मिनट से शाम 6 बजे तक देखी जा सकेगी।

पावर सिस्टम ऑपरेशन कॉर्पोरेशन लिमिटेड का नाम अब परिवर्तित कर ग्रिड कंट्रोलर ऑफ इंडिया लिमिटेड कर दिया गया

भारत के राष्ट्रीय ग्रिड ऑपरेटर "पावर सिस्टम ऑपरेशन कॉर्पोरेशन लिमिटेड (पोसोको)" ने घोषणा करते हुए बताया कि पोसोको ने अब अपना नाम बदलकर "ग्रिड कंट्रोलर ऑफ इंडिया लिमिटेड" रख लिया है। भारतीय विद्युत ग्रिड की अखंडता, विश्वसनीयता, अर्थव्यवस्था, लचीलापन और टिकाऊ संचालन को सुनिश्चित करने में ग्रिड ऑपरेटरों की महत्वपूर्ण भूमिका को दर्शाने के लिए इसके नाम में परिवर्तन किया गया है। "ग्रिड कंट्रोलर ऑफ इंडिया लिमिटेड (ग्रिड-इंडिया)" नेशनल लोड डिस्पैच सेंटर (एनएलडीसी) के साथ और पांच (5) क्षेत्रीय लोड डिस्पैच सेंटर (आरएलडीसी) को संचालित करता है। ग्रिड-इंडिया को ऊर्जा क्षेत्र में प्रमुख सुधारों के लिए नोडल एजेंसी के रूप में भी नामित किया गया है। इसके प्रमुख कार्यों में हरित ऊर्जा ओपन एक्सेस पोर्टल का कार्यान्वयन एवं संचालन, नवीकरणीय ऊर्जा प्रमाणपत्र (आरईसी) तंत्र, वितरण मूल्य निर्धारण, पारेषण में अल्पावधि की खुली पहुंच, विचलन निपटान तंत्र, विद्युत प्रणाली विकास कोष (पीएसडीएफ) आदि शामिल हैं।

भारत विश्‍व में दूसरा सबसे अधिक इस्‍पात का उत्‍पादन करने वाला देश बना

केंद्रीय इस्पात मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया ने कहा है कि भारत ने इस्पात क्षेत्र में पिछले आठ वर्षों में उल्लेखनीय प्रगति की है। उन्होंने कहा कि हमारा देश जहां पहले इस्‍पात का बडा आयातक था और वही अब निर्यातक देश बन गया है। श्री सिंधिया ने नई दिल्ली में राज्य सरकारों के इस्पात सम्मेलन को संबोधित करते हुए बताया कि वैश्विक स्तर पर भारत इस्‍पात के चौथे सबसे बड़े उत्पादक से ऊपर उठकर दूसरे सबसे बड़े इस्‍पात उत्‍पादक के रूप में सामने आया है। देश में इस्पात की खपत में वृद्धि के बारे में श्री सिंधिया ने कहा कि पिछले 8 वर्षों में प्रति व्यक्ति इस्पात की खपत 50 प्रतिशत की बढोतरी के साथ 57 दशमलव आठ किलोग्राम से बढ़कर 78 किलोग्राम हो गई है। भारत में इस्‍पात की स्‍थापित क्षमता प्रति वर्ष एक सौ मिलियन टन से बढ़कर लगभग 150 मिलियन टन हो गयी है और इस तरह इस्पात उत्पादन में अच्‍छी वृद्धि दर्ज की है।

नासा ने कहा है कि वह फ्लोरिडा प्रक्षेपण केन्‍द्र से चंद्रमा पर नया रॉकेट आर्टेमिस-1 का प्रक्षेपण करेगा

अमरीका की अंतरिक्ष एजेंसी नासा ने कहा है कि वह 16 नवंबर को फ्लोरिडा प्रक्षेपण केन्‍द्र से चंद्रमा पर नया रॉकेट आर्टेमिस-1 का प्रक्षेपण करेगा। कैनेडी स्पेस सेंटर में उलटी गिनती शुरू हो गई है। पहले के दो प्रयास असफल होने के बाद, नासा नये सिरे से में रॉकेट प्रक्षेपण की योजना बना रहा है, जो अब तक का सबसे शक्तिशाली डिजाइन है।

हॉकी इंडिया ने ऑस्‍ट्रेलिया दौरे के लिए 23 सदस्‍यीय टीम की घोषणा की

हॉकी इंडिया ने ऑस्‍ट्रेलिया दौरे के लिए 23 सदस्‍यीय टीम की घोषणा कर दी है। अनुभवी ड्रैग फिलिकर हरमनप्रीत सिंह को कप्‍तान बनाया गया है। अमित रोहिदास उपकप्‍तान होंगे। पी आर श्रीजेश के अलावा कृष्‍ण बहादुर पाठक गोलकीपर होंगे। भारतीय टीम ऑस्‍ट्रेलिया के साथ पांच मैच खेलेगी। पहला मैच 26 नवंबर को एडिलेड में खेला जाएगा। अगले वर्ष होने वाले हॉकी विश्‍व कप की तैयारियों के लिए भारतीय टीम का यह दौरा महत्‍वपूर्ण माना जा रहा है। विश्‍व कप 13 जनवरी से ओडिसा में खेला जाएगा।

दक्षिण कोरिया में एशियाई एयरगन चैम्पियनशिप निशानेबाजी में अर्जुन बाबुता और मेहुली घोष ने स्वर्ण पदक जीता

दक्षिण कोरिया में एशियाई एयरगन चैम्पियनशिप निशानेबाजी के 10 मीटर एयर राइफल मिक्‍स्‍ड टीम स्पर्धा में अर्जुन बाबुता और मेहुली घोष ने स्वर्ण पदक जीता है। फाइनल में उन्‍होंने हमवतन किरण अंकुश जाधव और इलावेनिल वलारिवन को पराजित किया। एक अन्‍य स्‍पर्धा मेंदिव्यांश सिंह पंवार और रमिता ने स्‍वर्ण और कार्तिक सबरी राज रविशंकर और नैंसी ने रजत पदक हासिल किया। पुरूषों की 10 मीटर एयर पिस्‍टल स्‍पर्धा में भारत के शिवा नरवाल ने स्‍वर्ण पदक जीता। फाइनल में शिवा ने दक्षिण कोरिया के पार्क दायहुन को 17-13 से हराया। भारत के विजयवीर सिद्धू ने कांस्‍य पदक हासिल किया। जूनियर वर्ग में भारत के सागर डांगी ने अपने ही देश के सम्राट राणा को 17-13 से हराकर स्‍वर्ण पदक जीता। उज्‍बेकिस्‍तान के मुखामद कमलोफ तीसरे स्‍थान पर रहे। जूनियर वर्ग में संदीप बिश्नोई ने पुरुषों की 10 मीटर एयर पिस्टल स्पर्धा में स्वर्ण पदक और महिला वर्ग में कनिष्का डागर ने कांस्य पदक जीता।

यूएई में पैरा विश्‍व निशानेबाजी चैम्पियशिप में कल सिंघराज, मनीष नरवाल और दीपेन्‍द्र सिंह की टीम ने रजत पदक जीता

संयुक्‍त अरब अमीरात में पैरा विश्‍व निशानेबाजी चैम्पियशिप में सिंघराज, मनीष नरवाल और दीपेन्‍द्र सिंह की टीम ने पी-4 मिक्‍स्‍ड 50 मीटर पिस्‍टल एसएच-1 स्‍पर्धा में रजत पदक जीता। दक्षिण कोरिया ने स्‍वर्ण और तुर्की ने कांस्‍य पदक हासिल किया।

विराट कोहली और सूर्यकुमार यादव को मिली ICC की सबसे मूल्यवान टीम में जगह

टी-20 विश्वकप के खत्म होने के बाद आईसीसी ने सबसे मूल्यवान टीम (Most Valuable Team) के नाम की घोषणा की है। इस टीम में टीम इंडिया के स्टार बल्लेबाज विराट कोहली और सूर्यकुमार यादव का नाम शामिल है। आईसीसी की टीम में 6 अलग-अलग देशों के खिलाड़ियों को जगह मिली है, जिन्हें ICC Men’s T20 Worlc Cup 2022 में शामिल किया गया है। इसमे विश्वकप के सेमीफाइनल में पहुंचे भारत, इंग्लैंड, पाकिस्तान और न्यूजीलैंड के खिलाड़ियों के नाम शामिल है। इसके अलावा न्यूजीलैंड, जिम्बाब्वे और दक्षिण अफ्रीका के खिलाड़ियों के नाम भी शामिल हैं।

ओलिम्पिक पदक विजेता एम.सी मैरीकॉम, पी.वी. सिंधु, मीराबाई चानु और गगन नारंग भारतीय ओलिम्पिक संघ एथलीट आयोग के सदस्य के रूप में चुने गए

ओलिम्पिक पदक विजेता एम.सी मैरीकॉम, पी.वी. सिंधु, मीराबाई चानु और गगन नारंग उन दस प्रमुख खिलाड़ियों में शामिल हैं जिन्हें भारतीय ओलिम्पिक संघ के एथलीट आयोग का सदस्य चुना गया है। इस सर्वोच्च संस्था के सदस्य के रूप में पांच पुरुष और पांच महिला खिलाड़ियों को निर्विरोध निर्वाचित घोषित किया गया। शीत ओलिम्पिक के खिलाड़ी शिवा केशवन, टेबल टेनिस खिलाड़ी शरत कमल, महिला हॉकी कप्तान रानी रामपाल, तलवारबाज भवानी देवी, नौकायन खिलाड़ी बजरंग लाल और पूर्व शॉटपुट खिलाड़ी ओमप्रकाश सिंह करहाना इस संस्था के अन्य छह सदस्य निर्वाचित हुए हैं। ये सभी ओलिम्पिक खिलाड़ी हैं।

15 नवंबर: जनजातीय गौरव दिवस

भारत 15 नवंबर को जनजातीय गौरव दिवस मना रहा है। 15 नवंबर को जनजातीय गौरव दिवस मनाने का निर्णय 10 नवंबर, 2021 को पीएम नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में केंद्रीय मंत्रिमंडल ने लिया। इस दिन को भारत की स्वतंत्रता के 75 वर्ष पूरे होने के उपलक्ष्य में घोषित किया गया है। यह आदिवासी स्वतंत्रता सेनानियों को स्मरण करेगा। 15 नवंबर महत्वपूर्ण है क्योंकि यह बिरसा मुंडा की जयंती की तारीख है। बिरसा मुंडा ने भारत की आजादी में अहम भूमिका निभाई थी। उन्होंने शोषक ब्रिटिश औपनिवेशिक व्यवस्था के खिलाफ लड़ाई लड़ी। वह मुंडा जनजाति के थे। उन्होंने 19वीं शताब्दी में वर्तमान बिहार और झारखंड के आदिवासी क्षेत्र में एक भारतीय आदिवासी धार्मिक सहस्त्राब्दि आंदोलन का नेतृत्व किया।

झारखंड राज्य गठन दिवस

15 नंवबर, 2000 को भारत संघ के 28वें राज्य के रूप में झारखंड का निर्माण हुआ। झारखंड राज्य आदिवासियों की गृहभूमि है। झारखंड में मुख्य रूप से छोटा नागपुर पठार और संथाल परगना के वन क्षेत्र शामिल हैं। यहाँ की अपनी विशिष्ट सांस्कृतिक परंपराएँ हैं। स्वतंत्रता प्राप्ति के पश्चात 'झारखंड मुक्ति मोर्चा' ने नियमित रूप से आंदोलन किया, जिस कारण सरकार ने वर्ष 1995 में 'झारखंड क्षेत्र परिषद' की स्थापना की और इसके पश्चात् यह राज्य पूर्णत: अस्तित्त्व में आया। बाबूलाल मरांडी झारखंड राज्य के प्रथम मुख्यमंत्री थे। इन्होंने वर्ष 2006 में भारतीय जनता पार्टी छोड़कर 'झारखंड विकास मोर्चा' की स्थापना की थी। झारखंड भारत का एक प्रमुख राज्य है जो गंगा के मैदानी भाग के दक्षिण में है। झारखंड राज्य में बहुत बड़ी संख्या में घने वन हैं जहाँ अनेकों वनस्पतियाँ पाई जाती हैं, यही कारण है कि राज्य का नाम झारखंड पड़ा है। संपूर्ण भारत में वनों के अनुपात में यह प्रदेश एक अग्रणी राज्य माना जाता है तथा वन्यजीवों के संरक्षण के लिये मशहूर है। 'झारखंड' का शाब्दिक अर्थ है- "वन का क्षेत्र"। झारखंड के पूर्व में पश्चिम बंगाल, पश्चिम में उत्तर प्रदेश और छत्तीसगढ़, उत्तर में बिहार तथा दक्षिण में ओडिशा है। औद्योगिक नगरी राँची इसकी राजधानी है। इस प्रदेश के अन्य बड़े शहरों में धनबाद, बोकारो एवं जमशेदपुर शामिल हैं तथा वर्तमान समय में झारखंड राज्य के कुल ज़िलों की संख्या 24 है।

नवजात शिशु दिवस (सप्ताह)

नवजात शिशु देखभाल सप्ताह देश में प्रतिवर्ष 15 से 21 नवंबर मनाया जाता है। इस सप्ताह को मानने का उद्देश्य बच्चे की उत्तरजीविता और विकास के लिये नवजात शिशु की देखभाल के महत्त्व के बारे में जागरूकता बढ़ाना है। बच्चे की उत्तरजीविता के लिये नवजात काल की अवधि (जीवन के पहले अठाईस दिन) महत्त्वपूर्ण होते है, क्योंकि इस अवधि में बाल्यवस्था के दौरान किसी अन्य अवधि की तुलना में मृत्यु का जोखिम अधिक होता है। आजीवन स्वास्थ्य और विकास के लिये जीवन का पहला महीना आधारभूत अवधि है। स्वस्थ शिशु स्वस्थ वयस्कों में विकसित होते है, जो कि अपने समुदायों और समाजों की उन्नति एवं विकास में योगदान करते हैं। प्रतिवर्ष 26 लाख बच्चे जीवन के पहले सप्ताह में मृत्यु को प्राप्त हो जाते है तथा इसके अतिरिक्त प्रतिवर्ष 2.6 मिलियन बच्चे मृत जन्म लेते हैं। भारत में वर्ष 2013 में 0.75 लाख नवजात शिशुओं की मृत्यु हुई, हालाँकि नवजात शिशु मृत्यु दर (NMR) वर्ष 2000 में प्रति 1000 जीवित जन्मों में 44 से घटकर वर्ष 2013 में प्रति 1000 जीवित जन्मों में 28 की गिरावट आई है। यदि हम वर्ष 2035 तक पाँच वर्ष से कम आयु वर्ग के बच्चों की मृत्यु दर 1000 जन्में बच्चों में 20 या उससे कम करना चाहते है, तो विशिष्ट प्रयास करने होगें। नवजात मृत्यु के मुख्य कारण हैं: अपरिपक्वता, जन्म के दौरान जटिलताएँ, गंभीर संक्रमण। सभी नवजात शिशुओं में बीमारी के ज़ोखिम को कम और उनकी वृद्धि बढ़ाने एवं विकास के लिये आवश्यक नवजात शिशु देखभाल की आवश्यकता होती है।

Start Quiz! PRINT PDF

« Previous Next Affairs »

Notes

Notes on many subjects with example and facts.

Notes

QUESTION

Find Question on this Topic and many other subjects

Learn More

Test Series

Here You can find previous year question paper and mock test for practice.

Test Series

Download

Here you can download Current Affairs Question PDF.

Download

Join

Join a family of Rajasthangyan on


Contact Us Contribute About Write Us Privacy Policy About Copyright

© 2022 RajasthanGyan All Rights Reserved.