Ask Question | login | Register
Notes
Question
Quiz
Tricks
Facts

18 November 2022

राष्ट्रपति भोपाल में महिला स्वयं सहायता समूहों के सम्मेलन में शामिल हुईं

राष्ट्रपति श्रीमती द्रौपदी मुर्मु ने 16 नवंबर, 2022 को भोपाल में महिला स्वयं सहायता समूहों के एक सम्मेलन में भाग लिया। इस अवसर पर अपने संबोधन में राष्ट्रपति ने कहा कि भारत को आत्मनिर्भर और विकसित राष्ट्र बनाने के लिए महिलाओं की अधिकतम भागीदारी आवश्यक है। उन्‍होंने कहा कि हमें ऐसा वातावरण बनाना है जिसमें महिलाएं स्वतंत्र और निडर महसूस करें और अपनी क्षमता का पूरा उपयोग कर सकें।

तीन दिवसीय अंतर्राष्‍ट्रीय पर्यटन मार्ट मिजोरम के राजधानी आइजॉल में शुरू

पूर्वोत्तर क्षेत्र के लिए तीन दिन का इंटरनेशनल टूरिज्म मार्ट आइज़ोल में शुरू हो गया। । तीन दिन के पर्यटन मार्ट का आयोजन आइजोल के आर. डेंगथुआमा इनडोर स्टेडियम में किया गया है। इसका उद्देश्य घरेलू और अंतरराष्ट्रीय बाजारों में पूर्वोत्‍तर क्षेत्र की पर्यटन क्षमता के बारे में बताना है। केन्द्रीय पर्यटन, संस्कृति और पूर्वोत्तर क्षेत्र विकास मंत्री जी किशन रेड्डी ने इस आयोजन का उद्घाटन करने के पहले कहा कि बुनियादी ढांचे के बिना पर्यटन क्षेत्र का विकास नहीं होगा, इसलिए पर्यटन मंत्रालय इस क्षेत्र के सभी राज्यों में इंटरनेशनल टूरिज्म मार्ट का आयोजन कर रहा है। केन्द्रीय मंत्री ने कहा कि इंटरनेशनल टूरिज्म मार्ट का उद्देश्य घरेलू और अंतर्राष्ट्रीय बाजार में पर्यटन की संभावनाओँ को सामने लाना है। उन्होंने कहा कि अंतर्राष्ट्रीय टूरिज्म मार्ट जी-20 में पर्यटन की प्राथमिकताओँ पर केन्द्रित है। पर्यटन मंत्रालय पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए प्रसाद योजना और स्वदेश दर्शन जैसी अनेक योजनाएं चला रहा है।

काशी तमिल संगमम वाराणसी में शुरू

काशी- तमिल संगमम वाराणसी में शुरू हो गया है। तमिलनाडु से प्रतिनिधियों का पहला दल वाराणसी पहुंचेगा। एक महीने तक चलने वाले इस संगमम का आयोजन केन्‍द्र सरकार आजादी का अमृत महोत्‍सव और एक भारत श्रेष्‍ठ भारत की भावना बनाए रखने के लिए कर रही है। तमिलनाडु का प्रतिनिधिमंडल काशी विश्‍वनाथ मन्दिर, अयोध्‍या मन्दिर और प्रयागराज का दौरा भी करेगा तथा वाराणसी में प्रसिद्ध गंगा आरती में शामिल होगा। प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी इस कार्यक्रम का शनिवार को औपचारिक उद्घाटन करेंगे। काशी- तमिल संगमम का उद्देश्य देश के दो महत्‍वपूर्ण शिक्षण पीठों - तमिलनाडु और काशी के बीच सदियों पुराने सम्‍पर्कों को नये सिरे से स्थापित करना है। इसका उद्देश्‍य शोधार्थियों, विद्यार्थियों, दार्शनिकों, व्‍यापारियों, शिल्‍पकारों और कलाकारों को साथ लाने, ज्ञान, संस्‍कृति और परम्‍पराओं को साझा करने तथा एक-दूसरे के अनुभवों से सीखना भी है। यह आयोजन भारतीय ज्ञान संपदा को ज्ञान की आधुनिक प्रणाली से जोड़ने के राष्‍ट्रीय शिक्षा नीति-2020 के उद्देश्यों के अनुरूप है।

अमरीकी संसदीय चुनाव परिणामों में रिपब्लिकन पार्टी बहुमत में आई

अमरीका में हाल ही में कराये गये संसदीय चुनाव परिणामों में निचले सदन प्रतिनिधिसभा में रिपब्लिकन पार्टी बहुमत में आ गई है। रिपब्लिकन ने सदन में बहुमत के लिए जरूरी 218 सीट हासिल कर ली। इससे राष्‍ट्रपति बाइडेन को अपना एजेन्‍डा लागू करने की अनुमति लेने में मुश्किलों का सामना करना पड़ सकता है। राष्‍ट्रपति जो बाइडेन ने प्रतिनिधि सभा की अध्‍यक्ष नेनसी पेलोसी का स्‍थान लेने के लिए रिपब्लिकन पार्टी के उम्‍मीदवार केविन मैककार्थी को बधाई दी है।

नेपाल के चुनाव आयोग ने भारत के मुख्‍य निर्वाचन आयुक्‍त को अंतर्राष्‍ट्रीय पर्यवेक्षक के रूप में आमंत्रित किया

नेपाल के चुनाव आयोग ने आगामी प्रतिनिधि सभा और प्रांतीय विधानसभा चुनाव के लिए भारत के मुख्‍य निर्वाचन आयुक्‍त राजीव कुमार को अंतर्राष्‍ट्रीय पर्यवेक्षक के रूप में आमंत्रित किया है। नेपाल में प्रतिनिधि सभा के 275 सदस्‍यों और सात प्रांतीय विधानसभाओं की पांच सौ पचास सीटों के लिए इस महीने की 20 तारीख को चुनाव होंगे। श्री कुमार 18 से 22 नवम्‍बर तक नेपाल में आमंत्रित निर्वाचन अधिकारियों के प्रतिनिधिमंडल का नेतृत्‍व करेंगे। इस दौरान वे काठमांडू और इसके आसपास के क्षेत्रों में मतदान केंद्रों का दौरा करेंगे।

एलपीजी सिलेंडर पर जल्दी ही क्यूआर कोड अंकित होगा

तरल पेट्रोलियम गैस-एलपीजी सिलेंडर पर जल्दी ही क्यूआर कोड अंकित होगा, जिससे इसका प्रबंधन करने में मदद मिलेगी। केन्द्रीय पेट्रोलियम मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने कहा है कि मौजूदा सिलेंडरों पर क्यूआर कोड चिपकाया जाएगा, जबकि नए पर इसे जोड़ दिया जाएगा। उन्होंने कहा कि क्यूआर कोड के व्यवस्था शुरू होने से सिलेंड़रों की चोरी और अन्य समस्याओँ का समाधान करने में मदद मिलेगी और गोदामों में बेहतर प्रबंधन होगा। पहले इसे दिल्ली में प्रायोगिक तौर पर शुरू किया जा रहा है। इसके बाद अगले तीन से छह महीनों में सभी घरेलू एलपीजी सिलेंडरों पर क्यूआर कोड लगा दिया जाएगा। उन्होंने कहा कि क्यूआर कोड लगाने से उपभोक्ताओँ को सिलेंडर के संबंध में पूरी जानकारी मिल सकेगी।

नताशा सुब्रमण्यन और ल्यूक विलियम्स की जोड़ी को ” डिएगो गार्सिया” पुस्तक को 2022 के गोल्डस्मिथ पुरुस्कार का विजेता घोषित किया गया

लदंन के एक समारोह में लेखक नताशा सुब्रमण्यन और ल्यूक विलियम्स की जोड़ी को ” डिएगो गार्सिया” नामक उनकी “अद्भुत पुस्तक” को 2022 के गोल्डस्मिथ पुरुस्कार का विजेता घोषित किया गया है। 19 नवंबर 2022 को न्यू स्टेट्समैन की सहायता से सुब्रमण्यन और विलियम्स को कैम्ब्रिज लिटरेरी फेस्टिवल में गोल्डस्मिथ पुरुस्कार दिया जाएगा। इन दोनों की जोड़ी को साल 2022 के गोल्डस्मिथ अवार्ड के रुप में 10,000 £ की राशि दी जाएगी। 10 साल के इतिहास में पहली बार किसी जोड़ी को गोल्डस्मिथ पुरुस्कार दिया जाएगा। पुरुस्कार जीतने वाली पुस्तक डिएगो गार्सिया को 25 मई 2022 को फिट्जकाराल्डो संस्करण द्वारा प्रकाशित किया गया था। यह उपन्यास दो लेखकों और दोस्तों की कहानी है जो डिएगो नाम के एक कवि से मिलते हैं। गोल्डस्मिथ पुरुस्कार की शुरुवात वर्ष 2013 में न्यू स्टेटसमैन के सहयोग से हुई थी। इस पुरुस्कार के तहत विजेता को £ 10,000 की राशि दी जाती है। हर साल यह पुरुस्कार साहित्यिक उपन्यास या आविष्कार की भावना का प्रतीक और चित्रात्मक शैली प्रस्तुत करने वाले उपन्यास से जुड़े लेखकों को दिया जाता है।

आकाशवाणी के समाचार सेवा प्रभाग की महानिदेशक डॉक्‍टर वसुधा गुप्ता को आकाशवाणी महानिदेशक का अतिरिक्त प्रभार सौंपा गया

आकाशवाणी के समाचार सेवा प्रभाग की महानिदेशक डॉक्‍टर वसुधा गुप्ता को आकाशवाणी महानिदेशक का अतिरिक्त प्रभार सौंपा गया है। 1989 बैच की भारतीय सूचना सेवा की अधिकारी डॉक्‍टर गुप्ता ने 32 साल से अधिक के कार्यकाल में सूचना और प्रसारण मंत्रालय की कई इकाइयों में विभिन्न पदों पर कार्य किया है। इससे पहले, उन्होंने पत्र सूचना कार्यालय-पीआईबी के महानिदेशक के रूप में भी कार्य किया।

एनटीपीसी की टीम ने 47वें आईसीक्यूसीसी-2022 में स्वर्ण पदक पुरस्कार जीता

ऊंचाहार अभ्युदय से एनटीपीसी की क्यूसी टीम ने गुणवत्ता नियंत्रण परिधि पर 47वें अंतर्राष्ट्रीय सम्मेलन (आईसीक्यूसीसी-2022) में "स्वर्ण" पदक पुरस्कार जीता है। यह सम्मेलन जकार्ता में 15 से 18 नवंबर तक आयोजित किया जा रहा है। आईसीक्यूसीसी-2022 के लिए विषय-वस्तु "गुणवत्तापूर्ण प्रयासों के माध्यम से बेहतर निर्माण" रखी गई है। एनटीपीसी क्यूसी टीम द्वारा "एएचपी-IV के संग्रहण टैंकों का बार-बार चोक होना" विषय पर प्रस्तुति दी गई। क्यूसी टीम के सदस्य- श्री रेयाज अहमद (समन्वयक), श्री महेश चंद्र, श्री वीरेंद्र कुमार यादव और श्री लक्ष्मी कांत ने समस्याओं के अद्वितीय, व्यावहारिक एवं गुणवत्तापूर्ण समाधान प्रदान करने के लिए अथक प्रयास किये हैं। एनटीपीसी को मार्च 2022 के दौरान वर्ल्ड एचआरडी कांग्रेस के 30वें सत्र में "ड्रीम एम्प्लॉयर ऑफ द ईयर" घोषित किया गया था।

डीएमआरसी, बीईएल ने स्वदेशी ट्रेन नियंत्रण प्रणाली के विकास के लिए समझौता किया

दिल्ली मेट्रो रेल कॉर्पोरिशन (डीएमआरसी) ने नवंबर 2022 में ‘स्वदेशी संचार-आधारित ट्रेन नियंत्रण प्रणाली’ (आई-सीबीटीसी) के विकास के लिए सार्वजनिक क्षेत्र के उपक्रम ‘भारत इलेक्ट्रॉनिक्स लिमिटेड’ (बीइएल) के साथ एक समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किया है। समझौता ज्ञापन पर ओम हरि पांडे (निदेशक, विद्युत) डीएमआरसी और मनोज जैन, निदेशक बीइएल ने मेट्रो भवन, नई दिल्ली में वरिष्ठ अधिकारियों की उपस्थिति में हस्ताक्षर किए। डीएमआरसी, आवास और शहरी मामलों के मंत्रालय के तत्वावधान में भारत सरकार की ‘मेक इन इंडिया’ पहल के भाग के रूप में बीइएल और सी-डैक के साथ इस स्वदेशी प्रणाली को विकसित कर रहा है।

एशिया-प्रशांत में सबसे बड़े डेटा सेंटर बाजारों में 3 भारतीय शहर

नाइट फ्रैंक की एक रिपोर्ट के अनुसार हैदराबाद, चेन्नई और नई दिल्ली को एशिया-प्रशांत क्षेत्र के शीर्ष डेटा सेंटर बाजारों की सूची में शामिल किया गया है। बाजार विश्लेषण में APAC क्षेत्र के 9 शहर: ओसाका (जापान), मेलबर्न (ऑस्ट्रेलिया), जकार्ता (इंडोनेशिया), मनीला (फिलीपींस), हनोई (वियतनाम), ताइपे (ताइवान), और भारतीय शहर हैदराबाद, नई दिल्ली और चेन्नई शामिल हैं। इन क्षेत्रों ने 300% से अधिक की वृद्धि के साथ पांच साल पहले 700 मेगावाट से कम की आपूर्ति दर्ज की थी, जो आज की तारीख में 3,000 मेगावाट से अधिक है।

नौ रूसी बैंकों ने रुपये में व्यापार के लिए विशेष वोस्ट्रो खाते खोले

रुपये में विदेशी व्यापार की सुविधा के लिए भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) की अनुमति के बाद दो भारतीय बैंकों के साथ नौ विशेष ‘वोस्ट्रो खाते’ खोले गए हैं। वोस्ट्रो खाता दरअसल ऐसा खाता होता है जो एक बैंक दूसरे बैंक की तरफ से खोलता या रखता है। रूस के सबसे बड़े स्बरर्बैंक और दूसरे सबसे बड़े वीटीबी यह मंजूरी पाने वाले पहले विदेशी बैंक हैं। ये दोनों आरबीआई द्वारा जुलाई में रुपये में विदेशी व्यापार पर दिशानिर्देशों की घोषणा के बाद मंजूरी प्राप्त करने वाले पहले विदेशी बैंक हैं। रूस के एक अन्य बैंक गैज़प्रॉम ने भी कोलकाता स्थित यूको बैंक के साथ वोस्ट्रो खाता खोला है।

भारत-रूस-ईरान ने मास्को प्रारूप के साथ अफगानिस्तान पर त्रिपक्षीय बैठक आयोजित की

अफगानिस्तान की सरजमीं से आतंकवाद के खात्मे के लिए भारत समेत कई देशों ने ‘मॉस्को प्रारूप पर वार्ता’ (Moscow format) में हिस्सा लिया। भारत ने इसमें अफगानिस्तान में वास्तविक समावेशी सरकार बनाने का आह्वान किया। यह बैठक अफगानिस्तान की स्थिति पर विचार के लिए बुलाई गई थी। रूसी विदेश मंत्रालय ने कहा कि चौथी बैठक में रूस, भारत, चीन, पाकिस्तान, ईरान, कजाकिस्तान, किर्गीस्तान, ताजिकिस्तान, तजाकिस्तान, तुर्केमेनिस्तान व उज्बेकिस्तान के विशेष प्रतिनिधि शामिल हुए। रूसी विदेश मंत्रालय ने कहा कि सहभागी देशों ने अमेरिका द्वारा जब्त अफगानिस्तान की संपत्तियों को पूरी तरह मुक्त करने की मांग की।

अमेरिका ने एयर इंडिया पर रिफंड में देरी पर 1.4 मिलियन डॉलर का जुर्माना लगाया

अमेरिका ने टाटा ग्रुप के स्वामित्व वाली एयर इंडिया को पैसेंजर्स को 121.5 मिलियन डॉलर का भुगतान करने को कहा है। वहीं पैसेंजर्स को रिफंड करने में अत्याधिक देरी करने के लिए पेनल्टी के रूप में 1.4 मिलियन अमेरिकी डॉलर का भुगतान करने का आदेश दिया है। अमेरिकी परिवहन विभाग ने कहा कि एयर इंडिया (Air India) उन 6 एयरलाइनों में शामिल है, जो रिफंड के रूप में कुल 60 करोड़ डॉलर से अधिक राशि देने पर सहमत हुई हैं।

दक्षिण कोरिया में एशियन एयरगन प्रतियोगिता में भारत ने चार स्वर्ण पदक जीते

कोरिया के दायगू में एशियाई एयरगन चैंपियनशिप में भारतीय पिस्टल निशानेबाज़ों ने चार स्वर्ण पदक जीते। इसके साथ ही चैंपियनशिप में भारत के कुल 22 स्‍वर्ण पदक हो गए हैं। महिलाओं की 10 मीटर एयर पिस्‍टल स्पर्धा में रिदम सांगवान ने भारत की ही पलक को 16-8 से हराकर स्वर्ण पदक जीता। जूनियर वर्ग में मनु भाकर ने भारत की ही ईशा सिंह को 17-15 से हराकर स्वर्ण पदक पर कब्ज़ा किया। पुरुषों की दस मीटर एयर पिस्टल टीम स्‍पर्धा में सीनियर और जूनियर दोनों टीमों ने स्‍वर्ण पदक जीते। शिव नरवाल, नवीन और विजयवीर सिंधु की सीनियर पुरुष टीम ने दक्षिण कोरिया को 16-14 से हराया। सागर डांगी, सम्राट राणा और वरुण तोमर की भारतीय पुरुष जूनियर टीम ने उज्बेकिस्तान को 16-2 से मात दी। चैम्पियनशिप में भारत के 22 स्वर्ण, 8 रजत और चार कांस्य सहित कुल 34 पदक हो गये हैं।

मर्सिडीज के जॉर्ज रसेल ने ब्राजीलियाई F1 GP 2022 जीता

मर्सिडीज के जॉर्ज रसेल ने साओ पाउलो में ब्राजीलियाई ग्रां प्री में अपनी पहली एफ1 रेस जीती है। मर्सिडीज के लुईस हैमिल्टन और फेरारी के कार्लोस सैन्ज क्रमशः दूसरे और तीसरे स्थान पर रहे। रेड बुल के मैक्स वेरस्टापेन चौथे स्थान पर रहे। यह F1 2022 सीज़न में मर्सिडीज की पहली जीत भी थी। 2022 सीज़न की अंतिम दौड़ 18 से 20 नवंबर तक यास मरीना सर्किट में अबू धाबी में आयोजित की जाएगी।

राष्ट्रीय मिर्गी दिवस : 17 नवंबर

भारत में, मिर्गी के बारे में जागरूकता पैदा करने के लिए हर साल 17 नवंबर को मिर्गी फाउंडेशन द्वारा राष्ट्रीय मिर्गी दिवस (National Epilepsy Day) के रूप में मनाया जाता है। मिर्गी मस्तिष्क का एक पुराना विकार है जिसके लक्षण आवर्तक ‘दौरे’ या ‘फिट’ है। नवंबर का महीना ‘राष्ट्रीय मिर्गी जागरूकता माह (National Epilepsy Awareness Month)’ के रूप में मनाया जाता है।

विश्व COPD दिवस 2022: 16 नवंबर

विश्व सीओपीडी दिवस (World COPD Day) हर साल नवंबर के तीसरे बुधवार को क्रॉनिक ऑब्सट्रक्टिव पल्मोनरी डिजीज (chronic obstructive pulmonary disease – COPD) के बारे में जागरूकता बढ़ाने और दुनिया भर में सीओपीडी देखभाल में सुधार के लिए मनाया जाता है। क्रानिक आब्सट्रक्टिव पल्मोनरी डिजीज (सीओपीडी) का स्थायी उपचार नहीं है। समय से इस रोग की पहचान हो जाने पर दवा व बचाव से इसे नियंत्रित किया जा सकता है। इसका मुख्य कारण धूम्रपान व प्रदूषण है।

विश्व दर्शन दिवस 2022 : 17 नवंबर

विश्व दर्शन दिवस (World Philosophy Day) प्रत्येक वर्ष नवंबर के तीसरे गुरुवार को मनाया जाता है। 2022 में यह दिन 17 नवंबर को मनाया जा रहा है। वर्ल्ड फिलॉसफी डे पहली बार 21 नवंबर 2002 को मनाया गया था, इसे ऐसे सभी दार्शनिकों (Philosophers) के सम्मान में मनाया जाता है, जिन्होंने सम्पूर्ण विश्व को स्वतंत्र विचारों के लिए स्थान उपलब्ध कराया।

राष्ट्रपति ने पूर्व राजनयिक अबसार बेउरिया के निधन पर शोक प्रकट किया

राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मु ने पूर्व राजनयिक अबसार बेउरिया के निधन पर शोक प्रकट किया है। राष्ट्रपति ने ट्वीट में कहा कि उन्‍हें पूर्व राजनयिक, लेखक तथा उड़िया अध्ययन और अनुसंधान संस्थान के अध्यक्ष अबसार बेउरिया के निधन के बारे में जानकर दुख पहुंचा है। राष्‍ट्रपति ने कहा कि श्री अबसार ने इंजीनियरिंग की किताबों के उड़िया अनुवाद में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई थी। बेउरिया जापान, रूस (पूर्व में यूएसएसआर), अमेरिका, संयुक्त अरब अमीरात, म्यांमा, श्रीलंका और मेडागास्कर में भारतीय राजनयिक मिशन में कार्यरत रहे थे।

Start Quiz! PRINT PDF

« Previous Next Affairs »

Notes

Notes on many subjects with example and facts.

Notes

QUESTION

Find Question on this Topic and many other subjects

Learn More

Test Series

Here You can find previous year question paper and mock test for practice.

Test Series

Download

Here you can download Current Affairs Question PDF.

Download

Join

Join a family of Rajasthangyan on


Contact Us Contribute About Write Us Privacy Policy About Copyright

© 2022 RajasthanGyan All Rights Reserved.