Ask Question | login | Register
Notes
Question
Quiz
Tricks
Facts

21 November 2022

भारत फ्रांस से आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस संबंधी वैश्विक भागीदारी- जी. पी. ए. आई. का अध्‍यक्ष पद ग्रहण करेगा

भारत आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस संबंधी वैश्विक भागीदारी - जी पी ए आई का अध्‍यक्ष पद ग्रहण करने जा रहा है। इलैक्‍ट्रोनिक्‍स और सूचना प्रौद्योगिकी राज्‍य मंत्री राजीव चंद्रशेखर तोक्‍यो में जी पी ए आई की बैठक में देश का प्रतिनिधित्‍व करेंगे। बैठक में भारत सांकेतिक रूप में फ्रांस से अध्‍यक्ष पद की बागडोर प्राप्‍त करेगा। यह बैठक ऐसे समय में हो रही है जब भारत, पहली दिसम्‍बर से विश्‍व की सबसे बडी अर्थव्‍यवस्‍थाओं के समूह, जी-20 की अध्‍यक्षता भी ग्रहण करने जा रहा है। जी पी ए आई जिम्‍मेदारी पूर्ण और मानव केन्द्रित विकास में आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस के इस्‍तेमाल को बढावा देने का अंतर्राष्‍ट्रीय कार्यक्रम है। जी पी ए आई 25 देशों का एक संगठन है, इसके सदस्‍यों में- अमरीका, ब्रिटेन, यूरोपीय संघ, ऑस्‍ट्रेलिया, कनाडा, फ्रांस, जर्मनी, इटली, जापान, मैक्सिको, न्‍यूजीलैंड, दक्षिण कोरिया और सिंगापुर जैसे देश शामिल हैं।

मिस्र के शर्म-अल शेख में संयुक्‍त राष्‍ट्र जलवायु सम्‍मेलन विशेष क्षतिपूर्ति कोष बनाने पर सहमत

संयुक्‍त राष्‍ट्र के 27वें जलवायु परिवर्तन सम्‍मेलन में विशेष क्षतिपूर्ति कोष बनाने पर सहमति हो गई है। इस कोष से विकासशील देशों को जलवायु परिवर्तन से हुए नुकसान की भरपाई करने में सहायता मिलेगी। सीओपी-27 ने एक ट्वीट संदेश में इस समझौते की पुष्टि करते हुए कहा कि आज मिस्र के शर्म-अल-शेख में इतिहास रचा गया और विशेष क्षति पूर्ति कोष बनाया गया। लंबे समय से इस कोष को बनाने की मांग की जा रही थी। कई दिनों तक चले विचार-विमर्श के बाद इस कोष को बनाने के लिए सीओपी-27 के प्रतिनिधियों की सराहना हुई है। वार्ताकारों और गैर-सरकारी संगठनों का कहना है कि इस कोष का गठन महत्‍वपूर्ण उपलब्धि है। कान्‍फ्रेंस ऑफ पार्टीज-सीओपी 27 वें सत्र का आज मिस्र के शर्म अल-शेख में समापन हो गया। इस सम्‍मेलन का आयोजन सामूहिक जलवायु लक्ष्यों और भविष्‍य की महत्वाकांक्षा का मार्ग प्रशस्त करने के उद्देश्‍य से किया गया। पर्यावरण मंत्री भूपेंद्र यादव ने समापन सत्र में इस सम्‍मेलन को ऐतिहासिक बताते हुए कहा कि इस दौरान क्षति फंडिंग व्यवस्था के लिए समझौता किया गया। उन्होंने जलवायु परिवर्तन, जीवन शैली, खपत और उत्पादन की टिकाऊ व्‍यवस्‍था की दिशा में किये गये प्रयासों का स्वागत किया।

राष्ट्रीय बाल अधिकार संरक्षण आयोग ने आज विश्व बाल दिवस पर प्रशिक्षण मॉड्यूल और गो होम एंड री-यूनाइट पोर्टल का शुभारंभ किया

राष्ट्रीय बाल अधिकार संरक्षण आयोग ने विश्व बाल दिवस पर नई दिल्ली में बाल कल्याण समितियों के लिए प्रशिक्षण मॉड्यूल और गो होम एंड री-यूनाइट पोर्टल का शुभारंभ किया। कार्यक्रम का उद्देश्य देश में किशोर न्याय नियमों के प्रभावी कार्यान्वयन के लिए बाल कल्याण समितियों और जिला बाल संरक्षण इकाइयों के सदस्यों और अधिकारियों को प्रशिक्षण प्रदान करना है।

गिनीज़ वर्ल्ड रिकॉर्ड में शामिल हुई बालीयात्रा

बालीयात्रा ने 35 मिनट में 22,000 कागज की नाव बनाने का गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाया। कटक की बालीयात्रा के बारे में वैश्विक जागरूकता बढ़ाने के लिए गिनीज रिकॉर्ड बनाया गया था। बालीयात्रा का शाब्दिक अर्थ है “बाली की यात्रा”। यह भारत के सबसे बड़े ओपन-एयर मेलों में से एक है। यह त्योहार प्राचीन कलिंग (वर्तमान ओडिशा) और बाली और अन्य दक्षिण और दक्षिण पूर्व एशियाई क्षेत्रों के बीच 2,000 साल पुराने समुद्री और सांस्कृतिक संबंधों को याद करता है जिसमें जावा, सुमात्रा, बोर्नियो, बर्मा (म्यांमार) और सीलोन (श्रीलंका) शामिल हैं। यह उत्सव कार्तिक पूर्णिमा से शुरू होता है। कलिंग और दक्षिण पूर्व एशिया के बीच व्यापार के लिए सबसे लोकप्रिय वस्तुएं काली मिर्च, दालचीनी, इलायची, रेशम, कपूर, सोना और आभूषण हैं।

यूके-इंडिया यंग प्रोफेशनल्स स्कीम

ब्रिटेन-भारत युवा पेशेवर योजना (UK-India Young Professionals Scheme) की घोषणा ब्रिटिश प्रधानमंत्री ऋषि सुनक ने बाली, इंडोनेशिया में आयोजित G20 शिखर सम्मेलन में की थी। यूके-इंडिया यंग प्रोफेशनल्स स्कीम भारतीयों को दो साल तक यूनाइटेड किंगडम में काम करने के लिए स्थान प्रदान करेगी। इससे 18 से 30 वर्ष की आयु के 3,000 डिग्री धारक भारतीयों को लाभ होगा। यह योजना 2023 की शुरुआत से पारस्परिक आधार पर लागू की जाएगी। पहल 2021 में सहमति के अनुसार देशों के बीच गतिशीलता साझेदारी और प्रवासन को मजबूत करेगी। यह योजना भारत को इस योजना से लाभान्वित होने वाला पहला वीजा-राष्ट्रीय देश बनाती है। इसे यूनाइटेड किंगडम द्वारा देश में भारी श्रम की कमी के बीच लॉन्च किया गया है।

यूपी सरकार नई पर्यटन नीति के तहत रामायण, महाभारत, बौद्ध सर्किट का निर्माण करेगी

उत्तर प्रदेश कैबिनेट ने मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की अध्यक्षता में हुई बैठक में राज्य के लिए नई पर्यटन नीति को मंजूरी दी। सरकार राज्य में धार्मिक पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए रामायण, कृष्ण, बौद्ध और महाभारत सर्किट के विकास पर ध्यान देगी। रामायण सर्किट के तहत भगवान राम से जुड़े स्थलों का विकास किया जाएगा। इसमें अयोध्या, चित्रकूट, बिठूर और रामायण काल के अन्य महत्वपूर्ण स्थान शामिल होंगे। कृष्णा सर्किट के तहत भगवान कृष्ण से जुड़े स्थलों को विकसित किया जाएगा। कृष्णा सर्किट में मथुरा, वृंदावन, गोकुल, गोवर्धन, बरसाना, नंदगांव और बलदेव शामिल होंगे। बौद्ध सर्किट के तहत कपिलवस्तु, सारनाथ, कुशीनगर, कौशाम्बी, श्रावस्ती, रामग्राम और भगवान बुद्ध से जुड़े अन्य स्थानों का विकास किया जाएगा। महाभारत सर्किट में हस्तिनापुर, कांपिल्य, एकछत्र, बरनावा, मथुरा, कौशांबी, गोंडा, लाक्षागृह शामिल होंगे। प्रदेश में आध्यात्मिक पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए गोरखपुर, बलरामपुर, मथुरा, संत रविदास स्थल, मां परमेश्वरी देवी, आजमगढ़, बलिया के बीघू आश्रम, आगरा के बटेश्वर, हनुमान धाम शाहजहांपुर को शामिल किया गया है। वन्यजीव और ईकोटूरिज्म को बढ़ावा देने के लिए, सरकार अभयारण्य और वन भंडार विकसित करने पर ध्यान केंद्रित करेगी। नई पर्यटन नीति के तहत सरकार स्वतंत्रता संग्राम से जुड़े स्थानों जैसे मेरठ, शाहजहांपुर, काकोरी और चौरीचौरा को पर्यटन स्थल के रूप में विकसित करेगी। बुंदेलखंड क्षेत्र में पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए सरकार चरखारी, चित्रकूट, कालिंजर, झांसी, देवगढ़, ललितपुर, बांदा, महोबा, हमीरपुर और जालौन जैसे जिलों पर ध्यान देगी।

तमिलनाडु द्वारा पेश किया गया भारत का पहला हाथी मृत्यु ऑडिट ढांचा

तमिलनाडु के वन विभाग ने राज्य में हाथियों की मौत की रिकॉर्डिंग और निगरानी के लिए एक अधिक विस्तृत और पारदर्शी प्रक्रिया स्थापित करने के लिए एक हाथी मृत्यु लेखा परीक्षा ढांचा पेश किया है। वर्तमान में, जनसंख्या और हाथियों के संरक्षण से संबंधित कई सवालों के लिए क्षेत्र में मृत्यु दर के कारणों की पहचान करना महत्वपूर्ण है। ढांचा पारदर्शिता में सुधार करेगा, परिणामों का आकलन करने में सभी हितधारकों की सहायता करेगा और अंततः मानकीकरण और मृत्यु दर के कारण की अधिक विश्वसनीय तुलना की सुविधा प्रदान करेगा।

सेना प्रमुख जनरल मनोज पांडे को पेरिस में गार्ड ऑफ ऑनर मिला

सेना प्रमुख जनरल मनोज पांडे को 17 नवंबर 2022 को पेरिस में लेस इनवैलिड्स में गार्ड ऑफ ऑनर मिला। वह फ्रांस की चार दिवसीय यात्रा पर हैं। जनरल मनोज पांडे ने अपनी यात्रा के दौरान अपने फ्रांसीसी समकक्ष जनरल पियरे शिल के साथ बातचीत की और यूरोपीय देश की अपनी यात्रा के दौरान आपसी हित के मुद्दों पर चर्चा की। जनरल पांडे ने फ्रांस के शीर्ष सैन्य अधिकारियों के साथ व्यापक बातचीत की, जिसमें चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ, थल सेनाध्यक्ष और भूमि लड़ाकू बलों के कमांडर शामिल थे। यह समारोह दोनों सेनाओं के बीच अनूठी परंपरा का हिस्सा था।

जगुआर लैंड रोवर के सीईओ Thierry Bollore ने अपने पद से दिया इस्तीफा

टाटा समूह की कंपनी जगुआर लैंड रोवर ( Jaguar Land Rovers) के सीईओ Thierry Bollore ने अपने पद से इस्तीफा दे दिया है. उन्होंने निजी कारणों से चलते इस्तीफा देने की बात कही है। Thierry Bollore 31 दिसंबर, 2022 तक अपने पद पर बने रहेंगे। एड्रियान मारडेल (Adrian Mardell) ने 16 नवंबर से अंतरिम सीईओ का भार संभाल लिया है। वे जगुआर लैंड रोवर के साथ बीते 32 साल से जुड़े हैं।

बीपीसीएल के सेवानिवृत्त अध्यक्ष अरुण कुमार सिंह होंगे ओएनजीसी के अगले प्रमुख

तेल शोधन एवं विपणन कंपनी बीपीसीएल के पूर्व चेयरमैन अरूण कुमार सिंह देश की शीर्ष तेल एवं गैस उत्पादक कंपनी ऑयल एंड नैचुरल गैस कॉरपोरेशन (ओएनजीसी) के नए चेयरमैन हो सकते हैं। उनके नाम पर मंजूरी मिल जाती है तो यह पहली बार होगा जब इस पद पर आसीन व्यक्ति की आयु 60 वर्ष से अधिक होगी। मंत्रालय द्वारा गठित चयन समिति ने 27 अगस्त को छह उम्मीदवारों का साक्षात्कार लेने के बाद सिंह को चुना है। वह पिछले महीने सेवानिवृत्त हुए थे और अगस्त में हुए साक्षात्कार से पहले ही उन्हें पेट्रोलियम एवं प्राकृतिक गैस नियामक बोर्ड का प्रमुख चुन लिया गया था। ओएनजीसी का चेयरमैन एवं प्रबंध निदेशक का नियमित पद अप्रैल 2021 से रिक्त है।

आईएनएस त्रिकंद ने ‘सी स्वॉर्ड 2’ आतंकवाद रोधी अभ्यास में भाग लिया

आईएनएस त्रिकंद ने उत्तर पश्चिमी अरब सागर में संयुक्त समुद्री बलों के नेतृत्व वाले ऑपरेशन “सी स्वॉर्ड 2” में भाग लिया है। यह ऑपरेशन नशीले पदार्थों के व्यापार को रोकने और तस्करी करने वाली संस्थाओं को उनकी नापाक गतिविधियों के लिए समुद्र का उपयोग करने से रोकने के लिए आयोजित किया गया था। यह प्रयास भारतीय नौसेना की समुद्र की सुरक्षा और क्षेत्र में सामूहिक सुरक्षा सुनिश्चित करने की प्रतिबद्धता का हिस्सा है।

कैम्ब्रिज डिक्शनरी ने ‘होमर’ को वर्ड ऑफ द ईयर 2022 घोषित किया

कैम्ब्रिज डिक्शनरी (Cambridge Dictionary) ने साल 2022 के लिए होमर (Homer) के रूप में अपने शब्द का चयन किया है। डिक्शनरी ने इस शब्द का खुलासा करते हुए कहा कि होमर वैश्विक शब्द गेम सनसनी Wordle से प्रेरित है। मालूम हो कि मई 2022 के पहले सप्ताह के दौरान ‘Homer’ शब्द को लगभग 75,000 बार इंटरनेट पर खोजा गया था। यह शब्द बेसबाल में होम रन के लिए एक अनौपचारिक अमेरिकी शब्द है।

सरकारी बैंकों के सीईओ का अधिकतम कार्यकाल बढ़कर अब 10 साल

सरकार ने सार्वजनिक क्षेत्र के बैंकों (पीएसबी) के मुख्य कार्यपालक अधिकारी (सीईओ) और प्रबंध निदेशक (एमडी) के लिए अधिकतम कार्यकाल को बढ़ाकर 10 साल कर दिया है। इस कदम से बैंकिंग क्षेत्र की सर्वश्रेष्ठ प्रतिभाओं को लंबे समय तक साथ बनाए रखने में मदद मिलेगी, जो 45-50 साल की उम्र में ही पूर्णकालिक निदेशक बन गए हैं। सरकार ने 17 नवंबर, 2022 को जारी अधिसूचना में कहा कि कार्यकाल पहले के पांच साल से बढ़ाकर अब 10 साल कर दिया गया है। लेकिन, सेवानिवृत्ति की उम्र 60 साल ही है। इससे पहले पीएसबी के सीईओ या एमडी अधिकतम पांच साल या 60 वर्ष की सेवानिवृत्ति आयु पूरी होने तक (जो भी पहले हो) ही इस पद पर बने रहते थे। सार्वजनिक क्षेत्र के उद्यमों के पूर्णकालिक निदेशकों के लिए भी यही मापदंड होता था।

बंडारू विल्सन बाबू कोमोरोस में भारत के नये राजदूत नियुक्त

भारतीय विदेश सेवा के अधिकारी बंडारू विल्सन बाबू को समवर्ती रूप से कोमोरोस में भारत का अगला राजदूत नियुक्त किया गया है। विदेश मंत्रालय ने यह जानकारी दी। मंत्रालय के बयान के अनुसार, बंडारू विल्सन बाबू अभी मेडागास्कर में भारत के राजदूत के रूप में कार्य कर रहे हैं और उन्हें समवर्ती रूप से कोमोरोस में भारत का अगला राजदूत नियुक्त किया गया है। वह एक साथ दोनों जगह के राजदूत का दायित्व संभालेंगे। विल्सनबाबू भारतीय विदेश सेवा के 2004 बैच के अधिकारी हैं।

53वां भारतीय अंतर्राष्ट्रीय फिल्म महोत्सव का गोवा में भव्‍य शुभारंभ

53वां भारतीय अंतर्राष्ट्रीय फिल्म महोत्सव-इफ्फी गोवा में भव्‍य उद्घाटन समारोह के साथ शुरू हुआ। पणजी में डॉक्‍टर श्‍यामा प्रसाद मुखर्जी इन्‍डोर स्‍टेडियम में उद्घाटन समारोह आयोजित किया गया। एशिया के सर्वाधिक पुराने फिल्‍म महोत्‍सव इफ्फी की शुरूआत में आस्ट्रिया के निदेशक डैटर बर्नर की फिल्‍म अल्‍मा और ऑस्‍कर दिखायी गयी। अभिनेता चिरंजीवी को इंडियन फिल्‍म पर्सनाल्‍टी ऑफ द ईयर 2022 चुना गया। अभिनेता चिरंजीवी ने लगभग चार दशक के अपने करियर में 150 से अधिक फिल्‍मों में काम किया है। गोवा के राज्‍यपाल पी. एस श्रीधरन, मुख्‍यमंत्री प्रमोद सावंत, केन्‍द्रीय सूचना और प्रसारण राज्‍य मंत्री एल मुरूगन इस अवसर पर मौजूद थे। आजादी का अमृत महोत्सव समारोह को ध्यान में रखते हुए कार्यक्रम का विषय था- पिछले 100 वर्षों में भारतीय सिनेमा का विकास। नौ दिन के महोत्‍सव में 79 देशों की 280 फिल्‍में दिखाई जायेंगी। भारतीय पैनोरमा खंड में 25 फीचर और 20 गैर फीचर फिल्‍में दिखाई जायेंगी। अन्‍तरराष्‍ट्रीय कार्यक्रम के खंड में 183 फिल्‍मों का प्रदर्शन किया जायेगा।

कतर में फीफा फुटबॉल विश्व कप का भव्‍य उद्घाटन, पहले मैच में इक्‍वाडोर ने कतर को दो शून्‍य से हराया

22वें फुटबॉल विश्व कप के पहले मैच में ग्रुप-ए में इक्वाडोर ने मेजबान क़तर को दो-शून्य से हराया। इक्वाडोर के लिए कप्तान एनेर वेलेंसिया ने दोनों गोल किए। इससे पहले विश्व कप भव्‍य उद्घाटन समारोह के साथ शुरू हुआ। उपराष्ट्रपति जगदीप धनखड़ भी उद्घाटन समारोह में शामिल हुए। फुटबॉल का महाकुम्भ विश्व कप अल-बायत स्टेडियम में रंगारंग कार्यक्रम के साथ शुरू हुआ। कतर के अमीर शेख तमीम बिन हमद अल-थानी ने विश्व कप की आधिकारिक शुरुआत की। 900 से ज्यादा कलाकारों ने अपनी प्रस्तुति दी। दक्षिण कोरिया के बैंड BTS ने अपनी धुन पर सबको नाचने पर मजबूर कर दिया। जियोन जुंग-कूक ने कतरी गायक फहद अल-कुबैसी के साथ नया फीफा सांग ड्रीमर्स प्रस्तुत किया। यह टूर्नामेंट 20 नवम्बर, 2022 से 18 दिसम्बर, 2022 तक आयोजित किया जाएगा। यह ऐसा पहला फुटबॉल विश्व कप है जिसका आयोजन अरब जगत में हो रहा है। यह एशिया में आयोजित होने वाला दूसरा फुटबॉल विश्व कप है, पहली बार एशिया में जापान और कोरिया ने वर्ष 2002 में फुटबॉल विश्व कप का आयोजन किया गया था। इस टूर्नामेंट में कुल 32 टीमें हिस्सा लेंगी।

मणिपुर लगातार दूसरी बार उत्तर पूर्व ओलंपिक खेलों में शीर्ष पर

मणिपुर ने संपन्न पूर्वोत्तर ओलंपिक खेलों में 85 स्वर्ण पदक सहित कुल 237 पदक के साथ लगातार दूसरे साल शीर्ष स्थान हासिल किया। मणिपुर ने 76 रजत और 77 कांस्य पदक भी जीते। असम 81 स्वर्ण, 60 रजत और 60 कांस्य पदक सहित कुल 201 पदक जीतकर दूसरे स्थान पर रहा। देश के पूर्वोत्तर हिस्से के आठ राज्यों के खिलाड़ी 10 नवंबर से इस प्रतियोगिता में हिस्सा ले रहे थे। अरुणाचल प्रदेश ने तीसरा स्थान हासिल किया जबकि मेजबान मेघालय की टीम 36 स्वर्ण, 35 रजत और 78 कांस्य पदक सहित कुल 149 पदक जीतकर चौथे स्थान पर रही। उत्तर पूर्व ओलंपिक खेलों का दूसरा संस्करण 16 नवंबर 2022 को मेघालय की राजधानी शिलांग में संपन्न हुआ।

स्पेन के कार्लोस अल्कराज बने सबसे कम उम्र के विश्व नंबर 1 एटीपी खिलाड़ी

स्पेन के कार्लोस अलकराज एटीपी (एसोसिएशन ऑफ टेनिस प्रोफेशनल) रैंकिंग में नंबर 1 स्थान पाने वाले सबसे कम उम्र के खिलाड़ी बन गए हैं। एटीपी ने अपनी रैंकिंग प्रणाली 1973 में शुरू की थी। वह 5 दिसंबर को 19 साल, 214 दिन के होंगे जो इस साल के रैंकिंग का अंतिम दिन होगा। उन्होंने ऑस्ट्रेलिया के लेटन हेविट का रिकॉर्ड तोड़ा है जो 2001 में 20 साल, 275 दिन की उम्र में दुनिया के नंबर 1 पुरुष टेनिस खिलाडी बने थे। कार्लोस अलकराज ने एटीपी रैंकिंग में 32वें स्थान के खिलाड़ी के रूप में 2022 वर्ष की शुरुआत की थी । इस साल वह पीट सम्प्रास के बाद यूएस ओपन ग्रैंड स्लैम खिताब जीतने वाले दूसरे सबसे कम उम्र के पुरुष खिलाड़ी भी बने थे। वह 2003 में एंडी रोडिक के बाद अंतिम रैंकिंग में शीर्ष पर पहुंचने वाले नोवाक जोकोविच, रोजर फेडरर, एंडी मरे और राफेल नडाल के ‘बिग फोर’ के बाहर पहले खिलाड़ी बन गए है।

20 नवंबर : विश्व बाल दिवस

बच्चों में एकजुटता की भावना को बढ़ावा देने के लिए 20 नवंबर को विश्व बाल दिवस मनाया जाता है। भारत में 14 नवंबर को बाल दिवस मनाया जाता है। यह दिन बच्चों के कल्याण के बारे में जागरूकता बढ़ाता है। यह बाल अधिकारों के महत्व पर जोर देता है और उनके लिए बेहतर भविष्य बनाने का प्रयास करता है। यह बाल अधिकारों, शोषण, भेदभाव और बाल सुरक्षा के इर्द-गिर्द संवाद की वकालत करता है। विश्व बाल दिवस पहली बार 14 दिसंबर, 1954 को संयुक्त राष्ट्र महासभा (UNGA) द्वारा मनाया गया था। 20 नवंबर महत्वपूर्ण है क्योंकि इस दिन 1959 में, UNGA ने बाल अधिकारों की घोषणा को अपनाया था। 20 नवंबर 1989 को, UNGA ने “बाल अधिकारों पर कन्वेंशन” को भी अपनाया था। इस प्रकार, UNGA ने देशों से बच्चों के अधिकारों को बढ़ावा देने, बच्चों की भलाई और अंतर्राष्ट्रीय एकजुटता का समर्थन करने के लिए विश्व स्तर पर 20 नवंबर को इस दिन को मनाने का निर्णय लिया था।

Start Quiz! PRINT PDF

« Previous Next Affairs »

Notes

Notes on many subjects with example and facts.

Notes

QUESTION

Find Question on this Topic and many other subjects

Learn More

Test Series

Here You can find previous year question paper and mock test for practice.

Test Series

Download

Here you can download Current Affairs Question PDF.

Download

Join

Join a family of Rajasthangyan on


Contact Us Contribute About Write Us Privacy Policy About Copyright

© 2022 RajasthanGyan All Rights Reserved.