Ask Question | login | Register
Notes
Question
Quiz
Tricks
Facts

25 November 2022

भारत ने कॉप-19 की बैठक में कछुओं के संरक्षण की प्रतिबद्धता दोहराई

भारत ने देश में जमीन और ताजे पानी में रहने वाले कछुओं के संरक्षण के बारे में अपनी प्रतिबद्धता दोहरायी है। वन्य जीवों और वनस्पतियों की लुप्तप्राय प्रजातियों के अंतर्राष्ट्रीय कारोबार सम्बंधी सम्मेलन कॉप-19 की बैठक में भारत ने यह प्रतिबद्धता व्‍यक्‍त की। बैठक 14 नवंबर से 25 नवंबर 2022 तक पनामा सिटी में आयोजित की जा रही है। पर्यावरण, वन और जलवायु परिवर्तन मंत्रालय के अनुसार कोप-19 में ताजे पानी में रहने वाले कछुए की प्रजाति-बटागुर कचुगा को संरक्षित कछुओं की श्रेणी में शामिल करने के भारत के प्रस्ताव को व्यापक समर्थन मिला है। बैठक में वन्यजीव अपराध तथा कछुओं के अवैध व्यापार से निपटने के भारत के प्रयासों की सराहना की गई है। संकल्प दस्तावेजों में इसके बेहतर परिणामों का उल्‍लेख भी किया गया है।

भारत ने हिंद महासागर क्षेत्र और हिंद-प्रशांत क्षेत्र में शांति, सुरक्षा और समृद्धि को बढ़ावा देने की प्रतिबद्धता व्‍यक्‍त की

भारत ने हिंद महासागर क्षेत्र के साथ-साथ हिंद-प्रशांत क्षेत्र में शांति, सुरक्षा और समृद्धि को बढ़ावा देने की प्रतिबद्धता व्‍यक्‍त की है। बांग्लादेश के ढाका में आयोजित हिन्द महासागर तटीय सहयोग संघ -आईओआरए की मंत्रिपरिषद की 22वीं बैठक में भारत ने कहा कि वह चाहता है कि इसके लिए आईओआरए को मजबूत बनाया जाए। बैठक में भारतीय प्रतिनिधिमंडल का नेतृत्व विदेश राज्य मंत्री डॉ. राजकुमार रंजन सिंह ने किया।

केंद्रीय स्वास्थ्य राज्य मंत्री डॉ. भारती प्रवीण पवार ने मस्कट, ओमान में रोगाणुरोधी प्रतिरोध पर तीसरे वैश्विक उच्च-स्तरीय सम्मेलन में भाग लिया

केंद्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण राज्य मंत्री डॉ. भारती प्रवीण पवार ने तीसरे वैश्विक उच्च-स्तरीय मंत्रिस्तरीय पूर्ण समूह की बैठक में कहा कि "रोगाणुरोधी प्रतिरोध (एंटी-माइक्रोबियल रेजिस्टेंस – एएमआर) एक ऐसी अप्रकट और अदृश्य महामारी है जिसे अन्य प्रतिस्पर्धी सार्वजनिक स्वास्थ्य प्राथमिकताओं से कम नहीं किया जा सकता है।" मस्कट, ओमान में एंटी-माइक्रोबियल प्रतिरोध पर आयोजित सम्मेलन में 15 से अधिक देशों के 22 प्रतिभागियों ने भाग लिया। इस कार्यक्रम में चतुष्पक्षीय (क्वाडरीपार्टाइट) संगठनों द्वारा एएमआर पर बहु –हितधारक सहयोग (मल्टी-स्टेकहोल्डर पार्टनरशिप) प्लेटफॉर्म का शुभारंभ किया गया।

पाकिस्‍तान में लेफ्टिनेंट जनरल आसिम मुनीर को सेना का नया प्रमुख नियुक्‍त किया गया

पाकिस्‍तान में लेफ्टिनेंट जनरल आसिम मुनीर को सेना का नया प्रमुख नियुक्‍त किया गया है। वे ISI के चीफ रह चुके हैं। वे निवर्तमान सेना अध्‍यक्ष जनरल कमर जावेद बाजवा का स्‍थान लेंगे, जो छह वर्ष का कार्यकाल पूरा करने के बाद इस महीने बाद में सेवा निवृत्‍त हो जायेंगे। पाकिस्‍तान की सूचना मंत्री मरियम औरंगजेब ने कहा है कि प्रधानमंत्री मोहम्‍मद शहबाज़ शरीफ ने लेफ्टिनेंट जनरल सहीर शमशाद मिर्जा को ज्वाइंट चीफ ऑफ स्टाफ का अध्यक्ष और लेफ्टिनेंट जनरल सैयद आसिम मुनीर को पाकिस्तान का सेना प्रमुख नियुक्त करने का फैसला किया है।

मलेशिया में विपक्ष के नेता अनवर इब्राहिम ने देश के नए प्रधानमंत्री के रूप में शपथ ली

मलेशिया में विपक्ष के नेता अनवर इब्राहिम ने देश के नए प्रधानमंत्री के रूप में शपथ ली। शाह अल-सुल्तान अब्दुल्ला ने उन्हें प्रधानमंत्री पद पर नियुक्त किया। देश में हाल में सम्पन्न संसदीय चुनाव में श्री अनवर और उनके प्रतिद्वंदी पूर्व प्रधानमंत्री मुहीदीन यासिन में से किसी को भी सरकार बनाने के लिए बहुमत नहीं मिला। कई संविधान विशेषज्ञों से विचार विमर्श के बाद शाह अब्दुल्ला ने 75 वर्षीय अनवर इब्राहिम अब्दुल्ला को देश के 10वें प्रधानमंत्री के रूप में नियुक्त किया।

भारत, चीन और कोरिया बौद्धिक संपदा के मामले में अव्वल

विश्व बौद्धिक संपदा संगठन (डब्ल्यूआईपीओ) के अनुसार भारत, चीन और दक्षिण कोरिया जैसे एशियाई देशों से बड़े पैमाने पर होने वाली वैश्विक बौद्धिक संपदा फाइलिंग के कारण पेटेंट, ट्रेडमार्क और डिजाइन के आंकड़े वर्ष 2021 में रिकॉर्ड स्तर पर पहुंच गए। संयुक्त राष्ट्र की एजेंसी ने कहा कि कोरोनोवायरस महामारी के विघटन के बावजूद, इसने पिछले आर्थिक मंदी के रुझानों को पीछे छोड़ दिया। भारत में स्थानीय पेटेंट फाइलिंग में मजबूत वृद्धि (+5.5 प्रतिशत), चीन (+5.5 प्रतिशत) और कोरिया गणराज्य (+2.5 प्रतिशत) ने 2021 में पेटेंट आवेदनों में वैश्विक वृद्धि को बढ़ावा दिया है। रिपोर्ट में कहा गया है कि इससे एशियाई फाइलिंग का हिस्सा दो-तिहाई बढ़ गया। वहीं, दूसरी ओर, अमेरिका में स्थानीय पेटेंटिंग गतिविधि (-1.2 प्रतिशत), जापान (-1.7 प्रतिशत) और जर्मनी (-3.9 प्रतिशत) में 2021 में गिरावट आई है। WIPO की विश्व बौद्धिक संपदा संकेतक (WIPI) रिपोर्ट से पता चला है कि दुनिया भर के नवोन्मेषकों ने 2021 में 3.4 मिलियन पेटेंट आवेदन दायर किए, जो पिछले वर्ष की तुलना में 3.6 प्रतिशत अधिक है और एशिया में कार्यालयों को दुनिया भर में सभी आवेदनों का 67.6 प्रतिशत प्राप्त हुआ है।

भारत को उर्वरक का शीर्ष आपूर्तिकर्ता बना रूस

रूस 2022-23 वित्तीय वर्ष की पहली छमाही में चीन की जगह भारत के लिए उर्वरकों के सबसे बड़े आपूर्तिकर्ता के रूप में उभरा है। समाचार एजेंसी रॉयटर्स की एक रिपोर्ट के अनुसार रूस-यूक्रेन युद्ध के दौरान वैश्विक उर्वरक कीमतों में उछाल और पश्चिमी देशों द्वारा रूसी उर्वरक खरीदने से इनकार करने के बाद रूसियों ने भारत को भारी छूट पर अपने उर्वरकों की पेशकश की थी ,जिससे कारण भारत ने रुसी उर्वरकों की खरीद बढ़ा दी थी।

तमिलनाडु: अनामलाई टाइगर रिजर्व ने कोयंबटूर में ‘जंबो ट्रेल्स’ लॉन्च किया

अनामलाई टाइगर रिजर्व (एटीआर) ने तमिलनाडु के कोयंबटूर में ‘जंबो ट्रेल्स’ लॉन्च किया है, जिसका उद्देश्य बाघ अभयारण्य में आगंतुकों को हाथियों, एटीआर के वनस्पतियों और जीवों और पहाड़ियों में रहने वाली आदिवासी जनजातियों के बारे में शिक्षित करना है। अनामलाई टाइगर रिजर्व के फील्ड निदेशक एस. रामासुब्रमण्यन और उप निदेशक (पोलाची डिवीजन) भार्गव तेजा की एक पहल काा पहला जंबो ट्रेल 26 नवंबर को होगा।

मणिपुर का संगाई महोत्सव

मणिपुर संगाई महोत्सव 21 से 30 नवंबर तक आयोजित किया जा रहा है। मणिपुर संगाई महोत्सव मणिपुर की विशिष्टता को प्रदर्शित करने हेतु प्रत्येक वर्ष आयोजित किया जाने वाला सांस्कृतिक कार्यक्रम है। इस उत्सव का नाम मणिपुर के राजकीय पशु, संगाई हिरण के नाम पर रखा गया है, जो केवल लोकटक झील में तैरते हुए केइबुल लामजाओ राष्ट्रीय उद्यान में पाया जाता है। यह उत्सव कारीगरों और बुनकरों को स्वदेशी हस्तशिल्प और हथकरघा के माध्यम से अपनी रचनात्मकता एवं प्रतिभा को प्रदर्शित करने का अवसर प्रदान करता है। हेरिटेज पार्क में प्रदर्शित अलग अलग तरह से बनाई झोपड़ियों के माध्यम से विभिन्न जनजातियों की जीवन-शैली के बारे में भी जानकारी प्राप्त की जा सकती है। स्थानीय लोग देशी खेलों में अपने कौशल का प्रदर्शन करते हैं जिसमें मणिपुर की प्रसिद्ध युद्ध कला (मार्शल आर्ट ) थांग ता (भाला और तलवार के कौशल का संयोजन) के साथ-साथ अन्य खेल शामिल हैं। सगोल कांगजेई पोलो का स्वदेशी रूप है जो यहाँ बड़े पैमाने पर खेला जाता है। इन खेलों के अलावा विभिन्न स्थानों पर ट्रेकिंग, व्हाइट वाटर राफ्टिंग और पैरासेलिंग जैसे साहसिक खेलों का आनंद लिया जा सकता है।

सोलोमन द्वीप में 7.0 तीव्रता का भूकंप

सोलोमन द्वीप में 22 नवंबर, 2022 को 7.0 तीव्रता का भूकंप आया। इंडोनेशिया के मुख्य द्वीप जावा में आए भूकंप के बाद सोलोमन द्वीप में यह भूकंप आया है। सोलोमन द्वीप पापुआ न्यू गिनी के पूर्व में मेलानेशिया में स्थित एक राष्ट्र है, जिसमें 990 से अधिक द्वीप शामिल हैं। इसकी राजधानी होनियारा है, जो कि ग्वाडलकैनाल द्वीप पर स्थित है। इसमें ज्वालामुखीय द्वीपों और प्रवाल द्वीपों की दोहरी शृंखला शामिल है। मेलानेशिया दक्षिण-पश्चिमी प्रशांत महासागर में ओशिनिया का एक उपक्षेत्र है। बुका और बोगनविले के अपवाद के साथ सोलोमन शृंखला का अधिकांश हिस्सा इस देश में शामिल है, जो कि उत्तर-पश्चिमी छोर पर पापुआ न्यू गिनी नामक एक स्वायत्त क्षेत्र का निर्माण करते हैं। यह द्वीप एक संवैधानिक राजतंत्र है, जिसका प्रतिनिधित्व ब्रिटिश सम्राट द्वारा नियुक्त गवर्नर-जनरल करता है, जो राज्य के औपचारिक प्रमुख के रूप में कार्य करता है।

मत्स्यपालन, पशुपालन और डेयरी मंत्रालय ने राष्ट्रीय गोपाल रत्न पुरस्कार, 2022 की घोषणा की

मत्स्यपालन, पशुपालन और डेयरी मंत्रालय ने राष्ट्रीय गोपाल रत्न पुरस्कार,2022 की घोषणा की। यह पुरस्कार तीन श्रेणियों में प्रदान किया जाता है, अर्थात्,

  1. स्वदेशी मवेशी/भैंस की नस्लों को पालने वाले सर्वश्रेष्ठ डेयरी किसान,
  2. सर्वश्रेष्ठ कृत्रिम गर्भाधान तकनीशियन (एआईटी) और
  3. सर्वश्रेष्ठ डेयरी सहकारी/ दूग्ध उत्पादक कंपनी/ डेयरी किसान उत्पादक संगठन।
इन पुरस्कारों में प्रथम रैंक के लिए 05 लाख रुपये, दूसरी रैंक के लिए 03 लाख रुपये और तीसरी रैंक के लिए 02 लाख रुपये का नकद पुरस्कार और प्रत्येक श्रेणी के लिए योग्यता प्रमाणपत्र और एक स्मृति चिन्ह प्रदान किया जाएगा।

आईएफएफआई53 मणिपुरी सिनेमा के 50 साल

आईएफएफआई 53 का शोपीस अनुभाग 'मणिपुरी सिनेमा के 50 साल' का उत्सव मना रहा है। श्री बाचस्पतिमायुम ने जब 1972 में मातामगी मणिपुर फिल्म रिलीज की थी, तो उसी समय मणिपुर सिनेमा का उदय हो गया था; और उसके बाद ब्रोजेंद्रागी लुहोंगबा फिल्म रिलीज की गई।

श्री धर्मेन्द्र प्रधान ने आईसीएचआर द्वारा प्रकाशित ‘इंडियाः दी मदर ऑफ डेमोक्रेसी’ का विमोचन किया

केंद्रीय शिक्षा और कौशल विकास मंत्री श्री धर्मेन्द्र प्रधान ने नई दिल्ली में भारतीय इतिहास अनुसंधान परिषद (आईसीएचआर) द्वारा प्रकाशित पुस्तक ‘इंडियाः दी मदर ऑफ डेमोक्रेसी’ का विमोचन किया। इस पुस्तक में दिखाया गया है कि सभ्यता के उदय के समय से ही भारत लोकतांत्रिक लोकाचार से ओतप्रोत रहा है।

संयुक्त एचएडीआर अभ्यास समन्वय - 2022 वायु सेना स्टेशन आगरा में प्रारंभ होगा

भारतीय वायु सेना 28 नवंबर, 2022 से 30 नवंबर, 2022 तक वायु सेना स्टेशन आगरा में वार्षिक संयुक्त मानवीय सहायता और आपदा राहत (एचएडीआर) अभ्यास 'समन्वय 2022' आयोजित कर रही है। संस्थागत आपदा प्रबंधन अवसंरचनाओं तथा आकस्मिक उपायों के प्रभाव का आकलन करने के उद्देश्य से आयोजित इस अभ्यास में आपदा प्रबंधन पर एक संगोष्ठी, एक ‘मल्‍टी एजेंसी अभ्‍यास’ शामिल होगा, जिसमें विभिन्न एचएडीआर परिसंपत्तियों के स्थिर और उड़ान प्रदर्शन तथा एक 'टेबल टॉप अभ्यास' होगा।

उच्चायुक्तों एवं राजदूतों के बीच अंतरराष्ट्रीय पोषक-अनाज वर्ष का प्री-लांचिंग उत्सव

केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री श्री नरेंद्र सिंह तोमर तथा विदेश मंत्री डा. एस. जयशंकर की अध्यक्षता में दिल्ली स्थित सुषमा स्वराज भवन में उच्चायुक्तों और राजदूतों के बीच, अंतरराष्ट्रीय पोषक-अनाज वर्ष का प्री-लांचिंग उत्सव हुआ। इस अवसर पर श्री तोमर ने बताया कि प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी की पहल पर संयुक्त राष्ट्र ने वर्ष 2023 को अंतरराष्ट्रीय पोषक-अनाज वर्ष (आईवाईओएम) घोषित किया है। इसके माध्यम से मिलेट की घरेलू व वैश्विक खपत बढ़ाना हमारा उद्देश्य है।

बौद्ध न्यिंगमा संप्रदाय ने प्रसिद्ध रिनपोचे के पुनर्जन्म को खोजा

न्यिंगमा संप्रदाय (Nyingma sect) – सबसे पुराने बौद्ध संप्रदायों में से एक – ने हिमाचल प्रदेश के स्पीति के एक लड़के की पहचान दिवंगत ताकलुंग सेतरुल रिनपोचे के पुनर्जन्म के रूप में की। कलुंग सेतरुल रिनपोचे एक प्रसिद्ध विद्वान थे जो तिब्बती तांत्रिक स्कूल में अपनी विशेषज्ञता के लिए जाने जाते थे। वह तिब्बती बौद्ध धर्म के न्यिंगमा स्कूल के सर्वोच्च प्रमुख थे। उनका जन्म 1926 में मध्य तिब्बत में यमद्रोक झील के पास हुआ था। उन्हें महान गुरु न्गोक छोकू दोर्जे (Ngok Chöku Dorje) का पुनर्जन्म माना जाता था। वह शिमला (हिमाचल प्रदेश) और लद्दाख (जम्मू और कश्मीर) में निर्वासन में रहे और 23 दिसंबर, 2015 को उनका निधन हुआ। “न्यिंगमा” शब्द का शाब्दिक अर्थ है पुराना स्कूल। यह तिब्बती बौद्ध धर्म के चार प्रमुख विद्यालयों में सबसे पुराना है, अन्य काग्यू, शाक्य और गेलुग हैं।

FIRSTAP – भारत का पहला स्टिकर-बेस्ड डेबिट कार्ड लांच किया गया

IDFC फर्स्ट बैंक ने भारतीय राष्ट्रीय भुगतान निगम (NPCI) के सहयोग से हाल ही में भारत का पहला स्टिकर-आधारित डेबिट कार्ड FIRSTAP लॉन्च किया है। स्टिकर-आधारित डेबिट कार्ड उपयोगकर्ता को नियर-फील्ड कम्युनिकेशन (NFC)-सक्षम पॉइंट-ऑफ़-सेल टर्मिनल पर स्टिकर को टैप करके लेन-देन करने की अनुमति देता है। इसका उपयोग डेबिट कार्ड ले जाने की आवश्यकता के बिना दुकानों, रेस्तरां और अन्य स्थानों पर टैप करने और भुगतान करने के लिए किया जा सकता है। FIRSTAP को IDFC फर्स्ट बैंक ने अपने ग्राहक-केंद्रित दृष्टिकोण के अनुरूप लॉन्च किया था। यह एक नियमित डेबिट कार्ड के आकार का एक तिहाई है। इसे ग्राहक की पसंद की किसी भी सतह पर चिपकाया जा सकता है, जैसे कि सेल फोन, पहचान पत्र, पर्स, टैब, एयरपॉड केस आदि। इसे घड़ियां और रिंग जैसे पहनने योग्य उपकरणों पर भी चिपकाया जा सकता है। यह बिना पिन के 5,000 रुपये तक के लेन-देन को सक्षम बनाता है और इससे अधिक के लेनदेन के लिए पिन की प्रविष्टि की आवश्यकता होती है।

क्रिप्टो एक्सचेंज FTX दिवालिया

FTX – दुनिया के सबसे बड़े क्रिप्टोक्यूरेंसी एक्सचेंजों में से एक – दिवालिया हो गया है। इसके संस्थापक, सैम बैंकमैन-फ्राइड की संपत्ति 11 नवंबर को अमेरिका में दिवालियापन संरक्षण फाइलिंग करने के कुछ दिनों के भीतर लगभग 16 बिलियन अमरीकी डालर से गिरकर शून्य हो गई। अल्पावधि में, FTT टोकन के कारण FTX ढह गया। अल्मेडा – FTX का हेज फंड – जोखिम भरा ऋण बनाने के लिए एफटीटी का उपयोग करता है। इसने FTT के प्रमुख शेयरधारक, प्रतिद्वंद्वी एक्सचेंज बिनेंस को यह घोषित करने के लिए प्रेरित किया कि वह अपनी होल्डिंग बेच रहा था। इसने अन्य ग्राहकों को भी अपना पैसा निकालने के लिए प्रेरित किया।

ओईसीडी ने 2022 में भारत के विकास दर के अनुमान को घटाकर 6.6% कर दिया

आर्थिक सहयोग और विकास संगठन (ओईसीडी) ने 2022 में भारतीय अर्थव्यवस्था की अपेक्षित विकास दर को अपने पहले के पूर्वानुमान 6.9%से घटाकर 6.6% कर दिया है, लेकिन इसने 2023 के लिए 5.7% के अपने पहले के पूर्वानुमान को बरकरार रखा है। 22 नवंबर 2022 को जारी अपनी नवीनतम आर्थिक आउटलुक रिपोर्ट में ओईसीडी को उम्मीद है कि विश्व अर्थव्यवस्था 2021 में 5.9% की वृद्धि सेघटकर 3.1% से बढ़ेगी। यह विश्व अर्थव्यवस्था को 2023 में 2.2% और 2024 में 2.7% की वृद्धि की उम्मीद करती है।

क्रिसिल ने वित्त वर्ष 23 के लिए भारत के सकल घरेलू उत्पाद के पूर्वानुमान को 7.3% से घटाकर 7% कर दिया

रेटिंग एजेंसियों क्रिसिल (Crisil) और इक्रा (Icra) ने चालू वित्त वर्ष 2022-23 और दूसरी तिमाही (जुलाई-सितंबर) के लिए भारत की ग्रोथ रेट के अनुमान को संशोधति किया है। ग्लोबल ग्रोथ के बाधित होने और फसल उत्पादन प्रभावित होने के चलते दोनों रेटिंग एजेंसियों ने ग्रोथ का अनुमान कम किया है। क्रिसिल ने वित्त वर्ष 2022-23 की दूसरी तिमाही के लिए ग्रोथ के अनुमान को 0.30% घटाकर 7 % कर दिया, जबकि इक्रा ने इसके 6.5% रहने की उम्मीद जताई।

सेबेस्टियन वेट्टेल ने फॉर्मूला वन रेसिंग से संन्यास लिया

जर्मन रेसिंग ड्राइवर सेबेस्टियन वेट्टेल ने फॉर्मूला वन रेसिंग से संन्यास ले लिया है। रेड बुल के लिए प्रतिस्पर्धा करते हुए वेटेल ने 2010 और 2013 के बीच चार फॉर्मूला वन वर्ल्ड चैंपियनशिप जीती और पहले फेरारी के साथ छह सीज़न बिताए। अबू धाबी ग्रां प्री में सेबेस्टियन वेट्टेल 10वें स्थान पर रहे, जो उनके करियर का आखिरी स्थान था। रेस से पहले वेट्टेल को अपने साथी प्रतिस्पर्धियों से गार्ड ऑफ ऑनर मिला।

गुरु तेग बहादुर जी शहीदी दिवस

मुगलों द्वारा किये जाने वाले जबरन धर्मांतरण के खिलाफ खड़े होने वाले गुरु तेग बहादुर जी (सिखों के नौवें गुरु) की पुण्य तिथि को प्रतिवर्ष 24 नवंबर को शहीदी दिवस के रूप में मनाया जाता है। तेग बहादुर जी का जन्म 21 अप्रैल, 1621 को अमृतसर में माता नानकी और छठे सिख गुरु, गुरु हरगोबिंद के यहाँ हुआ था, जिन्होंने मुगलों के खिलाफ सेना खड़ी की और योद्धा संतों की अवधारणा पेश की। तेग बहादुर जी को उनके तपस्वी स्वभाव के कारण त्याग मल (Tyag Mal) कहा जाता था। गुरु तेग बहादुर जी सिखों के 9वें गुरु थे, जिन्हें अक्सर सिखों द्वारा 'मानवता के रक्षक' (श्रीष्ट-दी-चादर) के रूप में पूजा जाता था। उन्हें एक महान शिक्षक के रूप में जाना जाता है, गुरु तेग बहादुर जी उत्कृष्ट योद्धा, विचारक और कवि भी थे, जिन्होंने आध्यात्मिक बातों के अलावा ईश्वर, मन, शरीर और शारीरिक जुड़ाव के स्वरूप का विस्तृत वर्णन किया।

रसना के संस्थापक अरीज पिरोजशॉ खंबाटा का निधन

रसना समूह के संस्थापक अरिज पिरोजशा खंबाटा का निधन 19 नवंबर को गया। 85 साल की उम्र में अरिज पिरोजशा ने अंतिम सांस ली। साल 1976 में अहमदाबाद के रहने वाले खंबाटा परिवार ने इस कंपनी की नींव रखी। उन्होंने ऑरेंज वैरिएंट का नाम 'जाफे' रखा, लेकिन अरीज खंबाटा को लगा कि इस ब्रांड नेम के साथ उन्हें कुछ खास पहचान नहीं मिल रही है, जिसके बाद उन्होंने साल 1979 में इस कांसन्ट्रेट सॅाफ्ट ड्रिंक का ब्रांड का नाम बदलकर रसना ( Rasna) कर दिया।

Start Quiz! PRINT PDF

« Previous Next Affairs »

Notes

Notes on many subjects with example and facts.

Notes

QUESTION

Find Question on this Topic and many other subjects

Learn More

Test Series

Here You can find previous year question paper and mock test for practice.

Test Series

Download

Here you can download Current Affairs Question PDF.

Download

Join

Join a family of Rajasthangyan on


Contact Us Contribute About Write Us Privacy Policy About Copyright

© 2022 RajasthanGyan All Rights Reserved.