Ask Question | login | Register
Notes
Question
Quiz
Tricks
Facts

28 November 2022

मिस्र के राष्‍ट्रपति अब्‍दुल फतेह अल सिसी अगले गणतंत्र दिवस समारोह में मुख्‍य अतिथि होंगे

मिस्र के राष्ट्रपति अब्देल फतह अल सिसी अगले वर्ष 26 जनवरी को गणतंत्र दिवस समारोह में मुख्य अतिथि होंगे। पहली बार मिस्र के राष्ट्रपति भारत के गणतंत्र दिवस समारोह के मुख्य अतिथि होंगे। विदेश मंत्रालय ने कहा है कि भारत और मिस्र के बीच मैत्रीपूर्ण संबंध हैं। दोनों देश इस साल राजनयिक संबंधों की स्थापना की 75वीं वर्षगांठ मना रहे हैं। 2022-23 में भारत की जी-20 की अध्यक्षता के दौरान मिस्र को 'अतिथि देश' के रूप में आमंत्रित किया गया है।

चीन ने इस सप्ताह चीन-हिन्द महासागर क्षेत्र विकास सहयोग मंच की बैठक का आयोजन किया

दक्षिण एशिया और हिन्द महासागर क्षेत्र में अपना प्रभाव बढ़ाने के लिए चीन ने इस सप्ताह चीन-हिन्द महासागर क्षेत्र विकास सहयोग मंच की बैठक का आयोजन किया है जिसमें भारत को छोड़कर 19 देशों ने हिस्सा लिया है। इस बैठक का आयोजन 21 नवम्बर को किया गया। भारत हिन्द महासागर से जुड़े देशों के साथ हिन्द महासागर रिम संगठन और हिन्द महासागर नौसेना सिम्पोजियम जैसे आयोजनों के जरिये लगातार संबंध बनाए हुए हैं। यह प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की वर्ष 2015 में मॉरीशस यात्रा के दौरान घोषित क्षेत्र में सभी के लिए सुरक्षा और विकास-सागर पहल के अनुरूप है। जानकारों का कहना है कि चीन की यह पहल चिंताजनक है और हिन्द महासागर क्षेत्र में भारत के प्रभाव का सामना करने के लिए है।

बिहार के मुख्यमंत्री ने राजगीर में हर घर गंगाजल परियोजना का शुभारंभ किया

बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने राजगीर में हर घर गंगाजल परियोजना का शुभारंभ किया। यह राज्य के सूखे क्षेत्रों में नल से गंगा जल उपलब्ध कराने की एक अनूठी और महत्वाकांक्षी पहल है। योजना मॉनसून के दौरान गंगा के अतिरिक्त जल का संचयन करने में मदद करेगी। जल को राजगीर और गया के जलाशयों में जमा कर तीन शोधन और शुद्धिकरण संयंत्रों में ले जाया जाएगा, जहां से घरों को आपूर्ति की जाएगी। हर घर गंगाजल बिहार सरकार की जल, जीवन, हरियाली योजना का अंग है।

दिल्ली सरकार के अस्पतालों में अब रिअसाइनमेंट सर्जरी मुफ्त में की जाएगी

दिल्ली सरकार के अस्पतालों में अब रिअसाइनमेंट सर्जरी मुफ्त में की जाएगी। दिल्ली महिला आयोग -डीसीडब्ल्यू की अध्यक्ष स्वाति मालीवाल के सुझाव के बाद यह सुविधा शुरू की जा रही है। दिल्ली सरकार के स्वास्थ्य विभाग ने इस संबंध में राज्य के सभी सरकारी अस्पतालों को एक सर्कुलर जारी कर कहा है कि अगर उनके यहां 'बर्न एंड प्लास्टिक वार्ड' और प्लास्टिक सर्जन हैं तो वे मुफ्त सेक्स रिअसाइनमेंट सर्जरी की सुविधा प्रदान करें। डीसीडब्ल्यू के अनुसार राजधानी में सरकारी अस्पतालों में मुफ्त सेक्स रिअसाइनमेंट सर्जरी - एसआरएस की कमी एक बड़ी समस्या रही है। खासतौर से ट्रांसजेंडर निजी अस्पताल में लिंग परिवर्तन की प्रक्रिया करवाने के लिए अभी तक 10-15 लाख तक का भुगतान करते रहे हैं।

भारत और ऑस्‍ट्रेलिया के बीच द्विपक्षीय सैन्य प्रशिक्षण “ऑस्‍ट्रा हिन्‍द 22” अभ्‍यास

भारत और ऑस्‍ट्रेलिया के बीच द्विपक्षीय सैन्य प्रशिक्षण अभ्‍यास “ऑस्‍ट्रा हिन्‍द 22राजस्‍थान के महाजन फील्‍ड फायरिंग रेंज में शुरू होगा। यह 11 दिसम्‍बर तक चलेगा। ऑस्‍ट्रा हिन्‍द श्रृंखला का यह पहला अभ्‍यास है जिसमें दोनों देशों की सेनाओं के सभी अंगों की टुकडियां हिस्‍सा लेंगी। ऑस्‍ट्रेलिया की सेना की सेकेण्‍ड डिवीजन की 13वीं ब्रिगेड के सैनिक अभ्‍यास स्‍थल पर पहुंच गये हैं। भारतीय सेना की तरफ से डोगरा रेजिमेंट के सैनिक भाग ले रहे हैं। ऑस्‍ट्रा हिन्‍द वार्षिक अभ्‍यास होगा जो भारत और ऑस्‍ट्रेलिया में बारी-बारी से आयोजित किया जाएगा। इसका उद्देश्‍य सैन्‍य संबंधों को सकारात्‍मक बनाना और एक-दूसरे की अच्‍छी परिपाटियों को अपनाना है। साथ ही इसका लक्ष्‍य संयुक्‍त राष्‍ट्र शांति स्‍थापना जनादेश के तहत अर्ध-मरूस्‍थलीय क्षेत्रों में अभियान चलाने के लिए मिलकर काम करने की क्षमता बढाना है।

एल एंड टी, कट्टुपल्ली में सर्वेक्षण पोत (लार्ज) परियोजना के तीसरे जहाज 'इक्षक' का शुभारंभ

भारतीय नौसेना के लिए गार्डन रीच शिपबिल्डर्स एंड इंजीनियर्स (जीआरएसई)/एल एंड टी द्वारा बनाए जा रहे चार सर्वे वेसल्स (लार्ज) (एसवीएल) प्रोजेक्ट में से तीसरा 'इक्षक' दिनांक 26 नवंबर 2022 को कट्टुपल्ली, चेन्नई में लॉन्च किया गया। दक्षिणी नौसेना कमान के फ्लैग ऑफिसर कमांडिंग इन चीफ वाइस एडमिरल एम.ए. हम्पीहोली की उपस्थिति में लॉन्च समारोह में इस जहाज ने 1040 बजे बंगाल की खाड़ी में जलावतरण किया। नौसेना की समुद्री परंपरा को ध्यान में रखते हुए वाइस एडमिरल एम.ए. हम्पिहोली की पत्नी श्रीमती मधुमती हम्पिहोली ने अथर्ववेद के मंत्रोच्चारण के साथ इस जहाज का शुभारंभ किया। जहाज का नाम 'इक्षक' रखा गया है जिसका अर्थ है 'गाइड'। समुद्र में मेरिनर्स के लिए सुरक्षित मार्ग मुहैया कराने में सर्वेक्षण जहाजों के योगदान को दर्शाने के लिए इस जहाज का नाम रखा गया है। रक्षा मंत्रालय और गार्डन रीच शिपबिल्डर्स एंड इंजीनियर्स (जीआरएसई), कोलकाता के बीच दिनांक 30 अक्टूबर 2018 को कुल 2435 करोड़ रुपये की लागत से चार एसवीएल जहाजों के निर्माण के लिए अनुबंध पर हस्ताक्षर किए गए थे।

देशभर के 39 स्कूलों को स्वच्छ विद्यालय पुरस्कार से किया गया सम्मानित

केंद्रीय शिक्षा मंत्रालय ने घोषणा की कि देश भर के 39 स्कूलों को 2021-22 शैक्षणिक सत्र के लिए स्वच्छ विद्यालय पुरस्कार से सम्मानित किया गया है। शिक्षा मंत्रालय ने बताया कि पुरस्कार के लिए 8.23 लाख प्रविष्टियां आईं थीं। चयन समिति की तरफ से इनमें से 39 स्कूल सम्मान हेतु चुने गए थे। इनमें 28 सरकारी और सहायता प्राप्त स्कूल जबकि 11 निजी स्कूल हैं। इन सम्मानित स्कूलों में दो कस्तूरबा गांधी बालिका विद्यालय, एक नवोदय विद्यालय और तीन केंद्रीय विद्यालय भी शामिल हैं।

12वीं वैश्विक रोजगार विश्वविद्यालय रैंकिंग और सर्वेक्षण 2022-23

द टाइम्स हायर एजुकेशन (THE) ने अपनी वार्षिक ग्लोबल एम्प्लॉयबिलिटी यूनिवर्सिटी रैंकिंग एंड सर्वे (GEURS) 2022-2023 का 12वां संस्करण जारी किया, जो HR कंसल्टेंसी इमर्जिंग द्वारा आयोजित किया गया था और THE द्वारा प्रकाशित किया गया था। इसने स्नातक रोजगार के लिए दुनिया के शीर्ष 250 विश्वविद्यालयों में 7 भारतीय विश्वविद्यालयों को शामिल किया। भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान, दिल्ली (IIT-D) 28वें वैश्विक रैंक के साथ सर्वोच्च रैंक वाला भारतीय विश्वविद्यालय था, और शीर्ष 50 में एकमात्र भारतीय संस्थान था। यह 2021 रैंकिंग में 27वें स्थान पर था। IIT-दिल्ली के बाद भारतीय विज्ञान संस्थान, बैंगलोर (बेंगलुरु) 58वें और IIT बॉम्बे (मुंबई) 72 वें स्थान पर सूची में शीर्ष 100 में एकमात्र भारतीय संस्थान हैं। मैसाचुसेट्स इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी (MIT), कैम्ब्रिज, मैसाचुसेट्स, संयुक्त राज्य अमेरिका (USA) ने वैश्विक स्तर पर ग्लोबल यूनिवर्सिटी रोजगार रैंकिंग 2022 में शीर्ष स्थान हासिल किया है।

RH200 का 200वां लॉन्च किया गया

इसरो ने तिरुवनंतपुरम के थुंबा तट से बहुउद्देशीय साउंडिंग रॉकेट RH200 का लगातार 200वां लांच सफलतापूर्वक किया। RH200, जो 70 किमी की ऊंचाई तक जाने में सक्षम है, एक दो चरणों वाला बहुउद्देश्यीय साउंडिंग रॉकेट है जो वैज्ञानिक पेलोड को अंतरिक्ष में ले जाने में सक्षम है। 3.5 मीटर लंबा यह रॉकेट रोहिणी रॉकेट परिवार का है। इसका उपयोग इसरो द्वारा वायुमंडलीय अध्ययन के लिए किया जाता है। इस रॉकेट का पहला और दूसरा चरण ठोस मोटरों द्वारा संचालित होता है। यह रॉकेट वर्तमान में नई तकनीकों के प्रयोगों और परीक्षण के लिए एक लचीला मंच प्रदान करने में प्रमुख भूमिका निभा रहा है। प्रारंभ में, इसमें पॉलीविनाइल क्लोराइड (पीवीसी) आधारित प्रणोदक का उपयोग किया गया था। हाइड्रॉक्सिल-टर्मिनेटेड पॉलीब्यूटैडिन (HTPB) पर आधारित नए प्रोपेलेंट का उपयोग करने वाला पहला RH200 2020 में थुम्बा इक्वेटोरियल रॉकेट लॉन्चिंग स्टेशन (TERLS) से सफलतापूर्वक लॉन्च किया गया था। साउंडिंग रॉकेट, जिसे कभी-कभी अनुसंधान रॉकेट या सबऑर्बिटल रॉकेट के रूप में जाना जाता है, एक उपकरण ले जाने वाला रॉकेट है जो अपनी उप-कक्षीय उड़ान के दौरान माप लेने और वैज्ञानिक प्रयोग करने में सक्षम है। इसका उपयोग पृथ्वी की सतह से 48 से 145 किमी की ऊँचाई पर उपकरणों को लॉन्च करने के लिए किया जाता है।

केनरा बैंक ने एनईएसएल के साथ साझेदारी में इलेक्ट्रॉनिक बैंक गारंटी जारी की

केनरा बैंक ने अपने 117वें स्थापना दिवस पर नेशनल ई-गवर्नेंस सर्विस लिमिटेड (एनईएसएल) के साथ साझेदारी में इलेक्ट्रॉनिक बैंक गारंटी (ई-बीजी) जारी करने के साथ डिजिटल बैंकिंग में कदम रखा है। केनरा बैंक अब बैंक गारंटी के एपीआई-आधारित डिजिटल वर्कफ़्लो की पेशकश करेगा जो भौतिक बीमा, मुद्रांकन, सत्यापन और कागज-आधारित रिकॉर्ड रखरखाव को समाप्त कर देगा।

34वीं अंडर-13 राष्ट्रीय बैडमिंटन चैंपियनशिप : निशांत और ओडिशा की तन्वी ने जीते एकल खिताब

तेलंगाना के निशांत भुक्या और ओडिशा की तन्वी पत्री 23 नवंबर को यूपी बैडमिंटन अकादमी, लखनऊ में 34वीं अंडर-13 राष्ट्रीय बैडमिंटन चैंपियनशिप में क्रमशः लड़कों और लड़कियों के एकल में चैंपियन बने। चौथी वरीयता प्राप्त भुक्या ने आंध्र प्रदेश के अखिल रेड्डी बोबा को 44 मिनट में 19-21, 21-12, 22-20 से हराया जबकि पात्री ने स्थानीय चैलेंजर और 15वीं वरीयता प्राप्त दिव्यांशी गौतम को 21-7, 21-10 से मात दी।

भारत, स्‍पेन में विश्‍व युवा मुक्‍केबाजी चैम्पियशिप में 11 पदक जीतकर प्रतियोगिता में दूसरे स्‍थान पर रहा

भारत, स्‍पेन में विश्‍व युवा मुक्‍केबाजी चैम्पियशिप में चार स्‍वर्ण, तीन रजत और चार कांस्‍य सहित कुल 11 पदक जीतकर प्रतियोगिता में दूसरे स्‍थान पर रहा। प्रतियोगिता में सुरेश विश्‍वनाथ, वंशराज, देविका घोरपडे और रविना ने स्‍वर्ण पदक जीता। भावना शर्मा, कीर्ति और आशिष ने रजत पदक हासिल किया। तमन्‍ना, कुंजरानी देवी, लशु यादव और मुस्‍कान ने कांस्‍य पदक अपने नाम किया।

एन.सी.सी. का 74वां स्थापना दिवस

राष्ट्रीय कैडेट कोड-एन.सी.सी. ने 27 नवंबर को अपना 74वां स्थापना दिवस मनाया। दुनिया का सबसे बड़ा यह गणवेशधारी युवा संगठन 1948 को स्थापित हुआ था। हालांकि एनसीसी दिवस हर साल नवंबर के चौथे रविवार को मनाया जाता है। क्योंकि उस दिन 1947 में दिल्ली में पहली इकाइयां स्थापित की गई थीं।

प्रसार भारती की स्‍थापना रजत जयंती मनाई गई

प्रसार भारती ने 23 नवंबर, 2022 को अपनी स्थापना की रजत जयंती मनाई। 1997 में इसी दिन यह संसद के एक अधिनियम द्वारा स्थापित एक वैधानिक स्वायत्त निकाय के रूप में अस्तित्व में आया था। इसमें दूरदर्शन और ऑल इंडिया रेडियो शामिल हैं। प्रसार भारती के सीईओ गौरव द्विवेदी ने कहा, प्रसार भारती देश और दुनिया के सामने आने वाली चुनौतियों के दौरान लोगों के साथ मजबूती से खड़ा रहा।

Start Quiz! PRINT PDF

« Previous Next Affairs »

Notes

Notes on many subjects with example and facts.

Notes

QUESTION

Find Question on this Topic and many other subjects

Learn More

Test Series

Here You can find previous year question paper and mock test for practice.

Test Series

Download

Here you can download Current Affairs Question PDF.

Download

Join

Join a family of Rajasthangyan on


Contact Us Contribute About Write Us Privacy Policy About Copyright

© 2022 RajasthanGyan All Rights Reserved.