Ask Question | login | Register
Notes
Question
Quiz
Tricks
Facts

28 December 2022

भारत निर्वाचन आयोग ने आरपी अधिनियम 1950 की धारा 8ए के अनुसार असम राज्य में विधानसभा और संसदीय निर्वाचन क्षेत्रों के परिसीमन की शुरुआत की

विधि और न्याय मंत्रालय, भारत सरकार से प्राप्त अनुरोध के अनुरूप, भारत निर्वाचन आयोग ने जन प्रतिनिधित्व अधिनियम, 1950 की धारा 8ए के अनुसार असम राज्य में विधानसभा और संसदीय निर्वाचन क्षेत्रों के परिसीमन का कार्य शुरू करने का निर्णय लिया है। मुख्य निर्वाचन आयुक्त श्री राजीव कुमार और निर्वाचन आयुक्तों श्री अनूप चंद्र पांडेय तथा श्री अरुण गोयल के नेतृत्व में आयोग ने असम के मुख्य निर्वाचन अधिकारी को निर्देश दिया है कि वे राज्य सरकार के साथ इस मामले पर विचार-विमर्श करें, ताकि नई प्रशासनिक इकाइयों के गठन पर 1 जनवरी, 2023 से राज्य में परिसीमन कार्य के पूरे होने तक पूर्ण प्रतिबंध आदेश जारी किया जा सके। संविधान के अनुच्छेद 170 के तहत दिए गए कार्यादेश के अनुरूप, राज्य में संसदीय और विधानसभा निर्वाचन क्षेत्रों के पुनर्समायोजन के उद्देश्य से जनगणना के आकड़ों (2001) का उपयोग किया जाएगा। अनुसूचित जातियों और अनुसूचित जनजातियों के लिए सीटों का आरक्षण, भारतीय संविधान के अनुच्छेद 330 और 332 के अनुसार किया जाएगा।

भारतीय रेलवे के लिए अमृत भारत स्टेशन योजना

रेल मंत्रालय ने "अमृत भारत स्टेशन" योजना नाम से स्टेशनों के आधुनिकीकरण के लिए एक नई नीति तैयार की है। अमृत ​​भारत स्टेशन योजना में दीर्घकालिक दृष्टिकोण के साथ निरंतर आधार पर स्टेशनों के विकास की परिकल्पना की गई है। यह स्टेशन की आवश्यकताओं और संरक्षण के अनुसार दीर्घकालिक मास्टर प्लान तैयार करने और मास्टर प्लान के तत्वों के कार्यान्वयन पर आधारित है। इस योजना का उद्देश्य रेलवे स्टेशनों के लिए मास्टर प्लान तैयार करना और न्यूनतम आवश्यक सुविधाओं (एमईए) सहित सुविधाओं को बढ़ाने के लिए विभिन्न चरणों में मास्टर प्लान के कार्यान्वयन और लंबी अवधि के समय में स्टेशन पर रूफ प्लाजा और शहर के केंद्रों के निर्माण का लक्ष्य है।

इंडियन बैंक ने राजस्थान में अपना प्रमुख कार्यक्रम ‘एमएसएमई प्रेरणा’ लॉन्च किया

भारत सरकार के स्वामित्व वाले सार्वजनिक क्षेत्र के बैंक, इंडियन बैंक ने राजस्थान में सूक्ष्म, लघु और मध्यम उद्यमों (एमएसएमई) के उद्यमियों के लिए अपना प्रमुख व्यवसाय सलाह कार्यक्रम – ‘एमएसएमई प्रेरणा’ शुरू किया है।”एमएसएमई प्रेरणा”, किसी भी बैंक द्वारा देश में एमएसएमई क्षेत्र के लिए अपनी तरह की पहली पहल है। इसका उद्देश्य एमएसएमई उद्यमियों को उनकी स्थानीय भाषाओं में कौशल विकास और क्षमता निर्माण प्रशिक्षण के माध्यम से सशक्त बनाना है तथा आवश्यक वित्तीय और प्रबंधकीय कौशल प्राप्त करने में सहायता करना, व्यवसाय में संकट से निपटने की क्षमता, क्रेडिट रेटिंग और जोखिम प्रबंधन की गतिशीलता की समझ बढ़ाना है।

विश्व प्रसिद्ध ‘धनु जात्रा’ महोत्सव शुरू

ओडिशा में आयोजित होने वाले मशहूर ‘धनु जात्रा’ महोत्सव ओडिशा के बरगढ़ कस्बे में शुरू हो चुका है और इस वर्ष इस महोत्सव को 75 वर्ष पूरे हो जाएंगे। बुराई के खिलाफ अच्छाई की जीत के रूप में ‘धनु यात्रा’ महोत्सव मनाया जाता है। वर्ष 2014 में केंद्रीय संस्कृति विभाग 11 दिवसीय ‘धनु जात्रा’ को राष्ट्रीय उत्सव का दर्जा दे चुकी है और इसे ‘गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड्स’ में भी शामिल किया गया है। ‘धनु यात्रा’ की शुरुआत वर्ष 1947-48 में देश की आजादी के उपलक्ष्य में आयोजित उत्सव के रूप में हुई थी तब से हर वर्ष इस महोत्सव का आयोजन किया जाता है।

भारत 2037 तक बनेगा तीसरी आर्थिक महाशक्ति : रिपोर्ट

लंदन स्थित Centre for Economics and Business Research (CEBR) ने अपनी वार्षिक ‘World Economic League Table’ में भविष्यवाणी की है कि भारत 2037 तक तीसरी आर्थिक महाशक्ति बन जाएगा। “वर्ल्ड इकोनॉमिक लीग टेबल” CEBR का वार्षिक प्रकाशन है। यह रिपोर्ट वैश्विक और राष्ट्रीय स्तर पर व्यापक आर्थिक रुझानों को ट्रैक करती है। यह 2037 तक 191 देशों के लिए आर्थिक पूर्वानुमान प्रस्तुत करती है। इस रिपोर्ट के नवीनतम संस्करण ने आसन्न वैश्विक मंदी की चेतावनी दी है। अगले पांच वर्षों में, भारत की सकल घरेलू उत्पाद की वृद्धि प्रत्येक वर्ष औसतन 6.4 प्रतिशत रहने की उम्मीद है। इसके बाद अगले 9 सालों में जीडीपी औसतन 6.5 फीसदी की दर से बढ़ने की उम्मीद है।

प्रोजेक्ट वाणी को भारतीय विज्ञान संस्थान, ARTPARK और गूगल द्वारा संयुक्त रूप से लागू किया जाएगा

प्रोजेक्ट वाणी को भारतीय विज्ञान संस्थान (IISc), ARTPARK (AI and Robotics Technology Park), और गूगल द्वारा संयुक्त रूप से लागू किया जाएगा ताकि AI-आधारित भाषा मॉडल के निर्माण के लिए पूरे भारत से भाषण डेटा एकत्र किया जा सके जो विविध भारतीय भाषाओं को समझ सके। प्रोजेक्ट वाणी के तहत, 3 वर्षों में 773 जिलों के लगभग 1 मिलियन लोगों के भाषण सेट एकत्र करके पूरे भारत में उपयोग की जाने वाली विविध भाषाओं का मानचित्रण किया जाएगा। इस परियोजना की अनुमानित लागत लगभग 30 से 40 मिलियन अमरीकी डालर है। यह बेंगलुरु स्थित IISc और आर्टपार्क की भाशा एआई परियोजना का हिस्सा है जिसमें RESPIN (Recognizing Speech in Indian languages) और SYSPIN (Synthesizing Speech in Indian languages) शामिल है। इस परियोजना में IISc और गूगल लगभग 1.5 लाख घंटे के भाषण की रिकॉर्डिंग करेंगे, जिसका एक हिस्सा स्थानीय लिपियों में लिप्यंतरित किया जाएगा। यह परियोजना एक जिला-स्थिर दृष्टिकोण का उपयोग करती है, जिसमें प्रत्येक जिले से 1,000 से अधिक लोगों को बेतरतीब ढंग से चुनकर स्थानीय भाषणों को रिकॉर्ड करना शामिल है।

24 से 36 महीनों में देश की 80 प्रतिशत आबादी को 5जी सेवाओं के दायरे में लाया जाएगा

संचार और इलेक्ट्रॉनिक्स तथा सूचना प्रौद्योगिकी मंत्री ने विश्वास व्यक्त किया है कि 24 से 36 महीनों में देश की 80 प्रतिशत आबादी को 5जी सेवाओं के दायरे में लाया जाएगा। वर्ष 2023 तक सरकारी दूरसंचार कंपनी भारत संचार निगम लिमटेड (BSNL) की 5जी सेवाएँँ शुरू हो जाएगी। देश के 50 शहरों में 5जी सेवाएँँ पहले ही शुरू हो चुकी हैं। प्रत्येक सप्ताह लगभग पाँच हज़ार नए स्थान इससे जुड़ रहे हैं। 5जी सेवाएँँ शिक्षा, स्वास्थ्य, कृषि और लॉजिस्टिक्स के क्षेत्र में बड़ा बदलाव लाएँगी। इस वर्ष अक्तूबर में प्रधानमंत्री ने 5जी सेवाओं का शुभारंभ किया था। 5जी प्रौद्योगिकी निर्बाध सेवा, उच्च डेटा रेट, तेज़ एवं अधिक विश्वसनीय संचार सेवाएँँ प्रदान करती है। भारत संचार निगम लिमिटेड (BSNL) की स्थापना 15 सितंबर, 2000 को भारत सरकार के दो विभागों- दूरसंचार सेवा विभाग (Department of Telecom Services-DTS) तथा दूरसंचार संचालन विभाग (Department of Telecom Operations-DTO) को सम्मिलित करके की गई थी। यह देश में दूरसंचार सेवाएँ प्रदान करने वाली सरकारी क्षेत्र की सबसे बड़ी तथा प्रमुख कंपनी है। इसने पूरे देश के सभी शहरों के अलावा सुदूर ग्रामीण क्षेत्रों को भी दूरसंचार से जोड़ा है।

मणिपुर में विद्रोही समूह के साथ शांति समझौता

हाल ही में त्रिपक्षीय शांति समझौते पर केंद्र (गृह मंत्रालय), मणिपुर सरकार और ज़ेलियनग्रोंग यूनाइटेड फ्रंट (ZUF) विद्रोही समूह द्वारा हस्ताक्षर किये गए। ZUF नागाओं का एक सशस्त्र समूह है जो ज़्यादातर मणिपुर में सक्रिय है और एक दशक से अधिक समय से ज़ेलियांग्रोंग नगा जनजाति (मंगोलियाई जाति) के लिये एक अलग राज्य की मांग कर रहा है। यह सशस्त्र समूह मणिपुर की स्वतंत्रता सेनानी रानी गैदिनल्यू का अनुयायी है, जिन्हें अंग्रेज़ो ने 14 साल के लिये जेल में डाल दिया था। PM के 'उग्रवाद मुक्त और समृद्ध पूर्वोत्तर' के दृष्टिकोण को पूरा करने में यह शांति समझौता महत्त्वपूर्ण है।

आईसीएआर-एनआईएचएसएडी, भोपाल द्वारा विकसित ‘मुर्गियों के लिए निष्क्रिय कम रोगजनक एवियन इन्फ्लुएंजा (एच9एन2) टीके' की प्रौद्योगिकी का हस्तांतरण

आईसीएआर-एनआईएचएसएडी, भोपाल के वैज्ञानिकों द्वारा विकसित ‘मुर्गियों के लिए निष्क्रिय कम रोगजनक एवियन इन्फ्लुएंजा (एच9एन2) टीके' को मैसर्स ग्लोबियन इंडिया प्रा. लिमिटेड, सिकंदराबाद, मेसर्स वेंकटेश्वर हैचरीज प्रा. लिमिटेड, पुणे, मेसर्स इंडोवैक्स प्रा. लिमिटेड, गुड़गांव और मैसर्स हेस्टर बायोसाइंसेज लिमिटेड, अहमदाबाद को हस्तांतरित कर दिया गया। यह सुविधा एनएएससी, नई दिल्ली में एग्रीनोवेट इंडिया लिमिटेड (एजीआईएन) द्वारा प्रदान की गई।

बारीपदा, मयूरभंज, ओडिशा में अनुसूचित जाति-अनुसूचित जनजाति उद्यमियों के बीच जागरूकता पैदा करने के लिए राष्ट्रीय अनुसूचित जाति-अनुसूचित जनजाति हब मेगा कॉन्क्लेव का आयोजन किया गया

सूक्ष्म, लघु और मध्यम उद्यम मंत्रालय (एमएसएमई) ने उद्यमिता संस्कृति को प्रोत्साहन देने और राष्ट्रीय अनुसूचित जाति-अनुसूचित जनजाति हब योजना और मंत्रालय की अन्य योजनाओं के बारे में जागरूकता पैदा करने के लिए ओडिशा में मयूरभंज के बारीपदा में साहिद स्थित स्मृति भवन में राष्ट्रीय अनुसूचित जाति-अनुसूचित जनजाति हब (एनएसएसएच) मेगा कॉन्क्लेव का आयोजन किया। भारत के नियंत्रक एवं महालेखा परीक्षक (सीएजी) श्री गिरीश चंद्र मुर्मू और सूक्ष्म, लघु और माध्यम उद्यम राज्य मंत्री, श्री भानु प्रताप सिंह वर्मा ने अन्य वरिष्ठ गणमान्य व्यक्तियों के साथ इस अवसर की शोभा बढ़ाई। इस कार्यक्रम में लगभग 700 अनुसूचित जाति-अनुसूचित जनजाति वर्ग के इच्छुक और मौजूदा उद्यमियों ने हिस्सा लिया।

विद्युत मंत्रालय ने रक्षा अनुसंधान और विकास संगठन के साथ कमजोर जलविद्युत परियोजनाओं/विद्युत केंद्रों के लिए पूर्व चेतावनी प्रणाली के कार्यान्वयन के लिए समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए

विद्युत मंत्रालय ने कमजोर जल विद्युत परियोजनाओं/विद्युत केंद्रों के लिए पूर्व चेतावनी प्रणाली के कार्यान्वयन के लिए नई दिल्ली में रक्षा मंत्रालय के रक्षा अनुसंधान और विकास संगठन (डीआरडीओ) के साथ एक समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए। समझौता ज्ञापन पर विद्युत मंत्रालय के सचिव श्री आलोक कुमार और रक्षा विभाग (अनुसंधान और विकास) के सचिव और रक्षा अनुसंधान और विकास संगठन के अध्यक्ष डॉ. समीर वी कामत ने हस्ताक्षर किए। विद्युत मंत्रालय और रक्षा अनुसंधान और विकास संगठन संयुक्त रूप से हिमस्खलन, भूस्खलन, ग्लेशियर, हिमनदी झीलों और अन्य भू-खतरों के खिलाफ उपयुक्त शमन उपाय विकसित करने की दिशा में काम करेंगे। रक्षा अनुसंधान और विकास संगठन की विशेषज्ञता का उपयोग पहाड़ी क्षेत्रों में कमजोर जलविद्युत परियोजनाओं/बिजली केंद्रों के लिए व्यापक प्रारंभिक चेतावनी प्रणाली विकसित करने में भी किया जाएगा। इस समझौता ज्ञापन के माध्यम से विकसित व्यापक समझ के साथ रक्षा अनुसंधान और विकास संगठन और संबंधित परियोजना विकासकर्ताओं के बीच अलग और विशिष्ट कार्य योजना तैयार की जाएंगी।

अंटार्कटिका के एम्परर पेंगुइन 2100 तक विलुप्त हो सकते हैं : अध्ययन

एक नए शोध में पाया गया है कि यदि आवश्यक संरक्षण के प्रयास नहीं किए गए, तो इस शताब्दी के अंत तक 97 प्रतिशत भूमि आधारित अंटार्कटिक प्रजातियों की आबादी घट सकती है। अंटार्कटिका में पौधों और जानवरों की एक अनूठी प्रजाति है जो पृथ्वी पर सबसे ठंडे, हवादार, उच्चतम और सबसे शुष्क महाद्वीप में जीवित रह सकती है। इन प्रजातियों में 2 फूल वाले पौधे, हार्डी मॉस और लाइकेन, कई सूक्ष्म जीव, अकशेरूकीय और एम्परर और एडेली पेंगुइन जैसे प्रजनन समुद्री पक्षी शामिल हैं। ग्लोबल वार्मिंग और जलवायु संकट के कारण इन जानवरों और पौधों को खतरा है। जलवायु संकट के कारण खतरे में पड़े अंटार्कटिक पारिस्थितिक तंत्र के संरक्षण के लिए अधिक से अधिक संरक्षण प्रयासों की आवश्यकता है। अंटार्कटिका में रहने वाले पौधों और जानवरों की प्रजातियों के लिए जलवायु परिवर्तन सबसे बड़ा खतरा है। ग्लोबल वार्मिंग को संबोधित करना उनके भविष्य को सुरक्षित करने के लिए एक प्रभावी कदम है।

एनडीटीवी में गौतम अडानी की होगी 65% हिस्सेदारी

एनडीटीवी (NDTV) के संस्थापक प्रणय रॉय और राधिका रॉय ने कहा है कि वे अपने अधिकांश शेयर अडानी समूह (Adani Group) को बेचेंगे। दोनों संस्थापकों ने इस बारे में 23 दिसंबर को जानकारी दी है। संस्थापकों ने शेयर बाजारों को जानकारी में कहा कि हमने आपसी समझौते के तहत एनडीटीवी में अपने अधिकांश शेयर एएमजी मीडिया नेटवर्क (अडानी समूह की फर्म) को बेचने का फैसला किया है। एनडीटीवी में प्रणय रॉय और राधिका रॉय दोनों की कुल हिस्सेदारी 32.26 प्रतिशत है, जबकि अडानी समूह के पास अब कंपनी में हिस्सा 37.44 प्रतिशत हो चुका है। रॉय दम्पती एनडीटीवी में 5 फीसदी हिस्सेदारी अपने पास रखेंगे बाकी 27.26 प्रतिशत हिस्सा एएमजी मीडिया नेटवर्क को बेच देंगे। वहीं एनडीटीवी के 64.71 फीसदी से अधिक हिस्सेदारी अडाणी समूह के पास होगा।

दुनिया के बेस्ट फूड की लिस्ट में भारत का व्यंजन पांचवें स्थान पर

टेस्ट एटलस के अनुसार, भारत 2022 के लिए सर्वश्रेष्ठ व्यंजनों की वैश्विक सूची में पांचवें स्थान पर है। यह रैंकिंग सामग्री, व्यंजन और पेय पदार्थों के लिए दर्शकों के वोटों पर आधारित है। रैंकिंग में इटली का भोजन पहले स्थान पर है उसके बाद ग्रीस और स्पेन का स्थान है। चीनी व्यंजन, जो दुनिया का सबसे लोकप्रिय व्यंजन है, सूची में 11वें स्थान पर है। भारत को 4.54 अंक प्राप्त हुए और देश के सर्वोत्तम रेटेड खाद्य पदार्थों में “गरम मसाला, मलाई, घी, मक्खन लहसुन नान, कीमा” शामिल हैं। इस सूची में कुल 460 आइटम हैं। इसके अलावा, सूची में श्री ठाकर भोजनालय (मुंबई), करावल्ली (बेंगलुरु), बुखारा (नई दिल्ली), दम पुख्त (नई दिल्ली), कोमोरिन (गुरुग्राम) और 450 अन्य भारतीय व्यंजनों के लिए सबसे अच्छे रेस्तरां हैं।

अनिल कुमार लाहौटी बने रेलवे बोर्ड के मुख्य कार्यकारी अधिकारी और अध्यक्ष

अनिल कुमार लाहोटी को रेलवे बोर्ड का मुख्य कार्यकारी अधिकारी और अध्यक्ष नियुक्त किया गया है। मध्य रेलवे के पूर्व महाप्रबंधक को एक सप्ताह पहले बोर्ड के सदस्य (इन्फ्रास्ट्रक्चर) के रूप में नियुक्त किया गया था, और वे 1 जनवरी को विनय कुमार त्रिपाठी से अध्यक्षता ग्रहण करेंगे।

पीयूष गोयल ने 'राइट टू रिपेयर पोर्टल' और NTH मोबाइल ऐप किया लांच

खाद्य और उपभोक्ता मामलों के मंत्री पीयूष गोयल ने हाल ही में 'राइट टू रिपेयर पोर्टल' (right to repair portal ) और NTH मोबाइल ऐप (NTH mobile app) लांच किया है। साथ ही उन्होंने नई दिल्ली में नेशनल कंज्यूमर हेल्पलाइन सेंटर का भी अनावरण किया। इसके लिए उपभोक्ता मामलों के विभाग और IIT-BHU, वाराणसी के बीच एक समझौता ज्ञापन पर भी हस्ताक्षर भी किये गए है। इसके साथ ही उपभोक्ता आयोगों का क्षमता निर्माण कार्यक्रम भी शुरू किया गया है। इस पोर्टल की शुरुआत होने से एक ही प्लेटफॉर्म पर सभी कंपनियों के प्रॉडक्ट की जानकारी होगी। इसके साथ ही उनके Repair, उसके रेट, समान की उपलब्धता की जानकारी होगी। पोर्टल पर आपको इलेक्ट्रॉनिक्स, फोन, Consumer Durable, Cars, Farm Equipment कैटेगरी की पूरी जानकारी मिलेगी।

अटल बिहारी वाजपेयी की जयंती पर ग्वालियर गौरव दिवस मनाया गया, ग्वालियर में पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी का स्मारक बनाया जाएगा

ग्वालियर गौरव दिवस भारत रत्न अटल बिहारी वाजपेयी की जयंती पर मनाया जाता है। इन्हें ग्वालियर का पुत्र भी कहा जाता है। ग्वालियर गौरव दिवस 25 दिसंबर को मनाया जाता है। मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने ग्वालियर गौरव दिवस के अवसर पर वीडियो कांफ्रेंसिंग के माध्यम से भागीदारी की समीक्षा की और ग्वालियरवासियों से 25 दिसंबर 2022 को अपने घरों में दीये जलाने की अपील की। ग्वालियर में पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी की एक विशाल प्रतिमा स्थापित की जाएगी और उनके भव्य स्मारक के हिस्से के रूप में एक अनुसंधान केंद्र बनाया जाएगा। मध्य प्रदेश के ग्वालियर में पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी का स्मारक बनाया जाएगा। प्रदेश सरकार ने इसके लिए जमीन आवंटित कर दी है। ग्वालियर शहर पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी की जन्मस्थली है।

राष्ट्रीय महिला मुक्केबाज़ी चैंपियनशिप

भोपाल में आयोजित राष्ट्रीय महिला मुक्केबाज़ी चैंपियनशिप में लवलीना बोरगोहेन और निकहत ज़रीन ने स्वर्ण पदक जीते हैं। फाइनल में लवलीना ने सर्विसेज़ की अरुंधति चौधरी को और निकहत ने रेलवे की अनामिका को पराजित किया। हरियाणा की मनीषा एवं स्वीटी बूरा, रेलवे स्पोर्ट्स प्रमोशन बोर्ड की साक्षी, मध्य प्रदेश की मंजू बम्बोरिया ने भी अपने-अपने वर्ग में स्वर्ण पदक जीते। रेलवे की टीम पाँच स्वर्ण, तीन रजत और दो कांस्य सहित 10 पदकों के साथ पदक तालिका में शीर्ष पर रही। मध्य प्रदेश दूसरे और हरियाणा तीसरे स्थान पर रहा। विदित है कि 20 से 26 दिसंबर, 2022 तक छठवीं एलीट सीनियर राष्ट्रीय महिला मुक्केबाज़ी चैंपियनशिप 2022 (पुरुष तथा महिला) का आयोजन मध्य प्रदेश की राजधानी भोपाल के मेजर ध्यानचंद स्टेडियम में किया गया। इस प्रतियोगिता में भारतीय रेलवे के 10 महिला खिलाडियों ने 10 विभिन्न भार वर्गों में भाग लिया, जिसमें दक्षिण-पूर्व मध्य रेलवे की दो प्रतिभागी (पूनम व शशि चोपड़ा) सम्मिलित थीं। भारत में पहली बार राष्ट्रीय मुक्केबाज़ी चैंपियनशिप का आयोजन वर्ष 1950 में मुंबई के ब्रेबोर्न स्टेडियम में किया गया था।

27 दिसम्बर : महामारी तैयारी दिवस

27 दिसम्बर को हाल ही में संयुक्त राष्ट्र ने पहला अंतर्राष्ट्रीय महामारी तैयारी दिवस (International Day of Epidemic Preparedness) मनाया जाता है। इस दिवस को मनाने के लिए हाल ही में संयुक्त राष्ट्र महासभा ने प्रस्ताव को मंज़ूरी दी थी। यह दिवस का उद्देश्य सूचनाओं के आदान-प्रदान को सुविधाजनक बनाना, वैज्ञानिक ज्ञान का प्रसार और अंतरराष्ट्रीय स्तर पर सर्वोत्तम प्रथाओं का आदान-प्रदान सुनिश्चित करना है। इससे भविष्य में COVID-19 जैसी परिस्थितियों को रोकने में मदद मिलेगी। COVID-19 का मानव जीवन पर विनाशकारी प्रभाव पड़ा है। कमजोर लोगों की सुरक्षा के लिए मजबूत स्वास्थ्य प्रणाली के निर्माण की आवश्यकता है। वर्तमान में, सूचना, ज्ञान और वैज्ञानिक प्रथाओं के आदान-प्रदान की आवश्यकता है।

Start Quiz! PRINT PDF

« Previous Next Affairs »

Notes

Notes on many subjects with example and facts.

Notes

QUESTION

Find Question on this Topic and many other subjects

Learn More

Test Series

Here You can find previous year question paper and mock test for practice.

Test Series

Download

Here you can download Current Affairs Question PDF.

Download

Join

Join a family of Rajasthangyan on


Contact Us Contribute About Write Us Privacy Policy About Copyright

© 2023 RajasthanGyan All Rights Reserved.