Ask Question | login | Register
Notes
Question
Quiz
Tricks
Facts

31 December 2022

प्रधानमंत्री मोदी ने हावड़ा-न्यू जलपाईगुड़ी मार्ग पर पश्चिम बंगाल की पहली वंदे भारत एक्सप्रेस को रवाना किया

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने वीडियो कॉन्फ्रेंस के माध्‍यम से अहमदाबाद से पश्चिम बंगाल की चार रेल परियोजनाओं को राष्ट्र को समर्पित किया। इन परियोजनाओं में बोइंची-शक्तिगढ़ तीसरी लाइन, दनकुनी-चंदनपुर चौथी लाइन, निमतिता-न्यू फरक्का डबल लाइन और अंबारी फलाकाटा- न्यूमयनागुरी- गुमानीहाट दोहरीकरण परियोजना शामिल हैं। प्रधानमंत्री ने न्यू जलपाईगुड़ी रेलवे स्टेशन के पुनर्विकास के लिए भी आधारशिला रखी। उन्होंने हावड़ा को न्यू जलपाईगुड़ी से जोड़ने वाली वंदे भारत एक्सप्रेस को हरी झंडी दिखाई और जोका-एस्पलेनैड मेट्रो परियोजना-पर्पल लाइन के जोका-तारातला खंड का भी उद्घाटन किया। प्रधानमंत्री ने कहा कि केंद्र सरकार भारतीय रेल के आधुनिकीकरण के लिए रिकॉर्ड निवेश कर रही है। उन्‍होंने कहा कि जिस धरती पर वंदे मातरम् शब्द का जन्म आज हुआ था, उसे वंदे भारत रेलगाड़ी की सौगात मिल रही है। श्री मोदी ने कहा कि वंदे भारत को हरी झंडी दिखाना पूरे देश में 475 ऐसी ही ट्रेनों को चलाने और नये भारत के लक्ष्य की तरफ बढने का एक कदम है। प्रधानमंत्री ने कोलकाता मेट्रो की जोका-एस्पलेनैड मेट्रो परियोजना (पर्पल लाइन) के जोका-तारातला खंड का भी शुभारम्‍भ किया। एक अन्य कार्यक्रम में, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिये कोलकाता में राष्ट्रीय गंगा परिषद की बैठक में भाग लिया।

धर्मदम भारत का पहला पूर्ण पुस्तकालय निर्वाचन क्षेत्र बना

केरल के मुख्यमंत्री पिनाराई विजयन के निर्वाचन क्षेत्र धर्मदम ने भारत में पूर्ण पुस्तकालय निर्वाचन क्षेत्र का स्थान हासिल किया है, जो भारत में पहला है। अपने फेसबुक पोस्ट में, विजयन ने कहा कि निर्वाचन क्षेत्र के कुल 138 वार्डों में से 63 वार्डों में कोई पुस्तकालय नहीं था। इन वार्डों में भी पुस्तकालय खुलने से धर्मदाम को यह उपलब्धि हासिल हुई है। एक जन संगठन, पीपुल्स मिशन फॉर सोशल डेवलपमेंट की मदद से, यह कार्य पूरा हो गया। केरल जो भारत में 100% साक्षरता का दर्जा हासिल करने वाला पहला राज्य था, शायद भारत का एकमात्र ऐसा राज्य भी है जहाँ हर गाँव में एक पुस्तकालय है। पुथुवायिल नारायण पणिक्कर को भारत में पुस्तकालय आंदोलन के जनक के रूप में भी जाना जाता है।

डेटा साइंस में आईआईटी मद्रास के बीएस और एनपीटीईएल ने व्हार्टन-क्यूएस रीइमेजिन एजुकेशन अवार्ड्स जीते

भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान मद्रास (IIT मद्रास) ने व्हार्टन-क्यूएस रीइमैजिन एजुकेशन अवार्ड्स में महत्वपूर्ण पहचान हासिल की है, जिसे 'शिक्षा का ऑस्कर' कहा जाता है। डेटा साइंस और एप्लिकेशन में आईआईटी मद्रास बीएस ने 'सर्वश्रेष्ठ ऑनलाइन कार्यक्रम' श्रेणी में रजत जीता, जबकि आईआईटी और आईआईएससी की संयुक्त पहल एनपीटीईएल (नेशनल प्रोग्राम ऑन टेक्नोलॉजी एनहैंस्ड लर्निंग) ने 'आजीवन सीखने की श्रेणी' में स्वर्ण जीता। व्हार्टन-क्यूएस रीइमेजिन एजुकेशन अवार्ड्स शिक्षा में नवाचार और उत्कृष्टता को बढ़ावा देने वाले शिक्षकों, संस्थानों और संगठनों की उत्कृष्ट उपलब्धियों को मान्यता देते हैं। पुरस्कार श्रेणियों को शिक्षा क्षेत्र की विविधता को दर्शाने के लिए डिज़ाइन किया गया है। विजेताओं का चयन एक विशेषज्ञ पैनल द्वारा किया जाता है। इस वर्ष का पुरस्कार समारोह हाल ही में व्हार्टन कैंपस, फिलाडेल्फिया, यूएसए में आयोजित किया गया था।

उत्तराखंड के CM पुष्कर सिंह धामी ने SBI फाउंडेशन और HESCO की परियोजना का शुभारंभ किया

उत्तराखंड के मुख्यमंत्री (CM) पुष्कर सिंह धामी ने चमोली (उत्तराखंड) के गांवों को जलवायु परिवर्तन से लड़ने में मदद करने के लिए ‘उत्तराखंड के आपदा प्रवण क्षेत्र के लिए जलवायु अनुकूल आजीविका‘ परियोजना शुरू की। जिसका उद्देश्य उत्तराखंड के चमोली जिले के जोशीमठ ब्लॉक में 10 आपदाग्रस्त गांवों में समान आर्थिक और पारिस्थितिक विकास को बढ़ावा देना। बागवानी, पर्यावरण पर्यटन, जैव-कृषि, कृषि और पर्यावरण संरक्षण उपायों जैसे विभिन्न प्रकार की आजीविकाओं को प्रोत्साहित करके महत्वपूर्ण संतुलन प्राप्त करना है। यह परियोजना SBI फाउंडेशन, भारतीय स्टेट बैंक (SBI) की कॉर्पोरेट सामाजिक उत्तरदायित्व (CSR) शाखा और हिमालयी पर्यावरण अध्ययन और संरक्षण (HESCO) के सहयोग से तैयार की गई है। SBI जनरल इंश्योरेंस कंपनी लिमिटेड परियोजना के लिए वित्तीय सहायता प्रदान कर रही है, जिसे मई 2025 तक 3 वर्षों में पूरा किया जाएगा।

ग्रामीण विकास मंत्रालय ने ग्रामीण अर्थव्यवस्था को बदलने वाले विचारों, समाधानों और कार्यों को आमंत्रित करते हुए प्रज्ज्वला चैलेंज लॉन्च किया

दीनदयाल अंत्योदय योजना - राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका मिशन (डीएवाई-एनआरएलएम) ने ग्रामीण अर्थव्यवस्था को बदलने वाले विचारों, समाधानों और कार्यों को आमंत्रित करने के उद्देश्य से प्रज्ज्वला चैलेंज शुरू किया है। यह उन प्लेटफार्मों में से एक है जहां ग्रामीण अर्थव्यवस्था को बदलने की क्षमता रखने वाले व्यक्तियों, सामाजिक उद्यमों, स्टार्ट अप, निजी क्षेत्र, नागरिक समाज, समुदाय आधारित संगठन, शैक्षणिक संस्थान, स्टार्ट-अप, इन्क्यूबेशन केंद्रों, निवेशकों आदि से विचार आमंत्रित किए जाते हैं। ग्रामीण विकास मंत्रालय के सचिव श्री शैलेश कुमार सिंह ने नई दिल्ली में प्रज्ज्वला चैलेंज का शुभारंभ किया। यह मिशन नवीन प्रौद्योगिकी समाधान, समावेशी विकास, मूल्य श्रृंखला हस्तक्षेप, बढ़ी हुई महिला उद्यमिता, लागत प्रभावी समाधान, स्थिरता, स्थान-आधारित रोजगार, स्थानीय मॉडल आदि के बारे में विचारों और समाधानों की तलाश कर रहा है।

महाराष्ट्र लोकायुक्त विधेयक पारित करने वाला देश का पहला राज्य बना

महाराष्ट्र विधानसभा ने 28 दिसंबर को लोकायुक्त विधेयक 2022 पारित किया, जो मुख्यमंत्री और मंत्रिपरिषद को भ्रष्टाचार विरोधी लोकपाल के दायरे में लाता है। ऐसा करने वाला वह देश का पहला राज्य है। शिक्षक प्रवेश परीक्षा में कथित घोटाले को लेकर विपक्ष के सदन से बहिर्गमन करने के कारण विधेयक बिना किसी चर्चा के पारित हो गया। कैबिनेट मंत्री दीपक केसरकर ने विधेयक पेश किया जिसमें मुख्यमंत्री और कैबिनेट को भ्रष्टाचार विरोधी लोकपाल के दायरे में लाने का प्रावधान है।

सरकार ने छोटी बचत योजनाओं पर ब्‍याज दर बढ़ाई

सरकार ने एक जनवरी 2023 से आरंभ हो रही चालू वित्त वर्ष की चौथी तिमाही के लिए विभिन्न लघु बचत योजनाओं की ब्याज दर में वृद्धि की है। पांच वर्ष की राष्ट्रीय बचत योजना में ब्याज दर 6.8 प्रतिशत से बढ़ा कर 7 प्रतिशत कर दी गई है। वित्त मंत्रालय ने बताया है कि वरिष्ठ नागरिक बचत योजना की ब्याज दर 7.6 प्रतिशत से बढ़कर 8 प्रतिशत हो गई है। मासिक आय बचत खाता में ब्याज दर 6.7 प्रतिशत से बढ़कर 7.1 प्रतिशत हो गई है। किसान विकास पत्र में ब्याज दर 7.2 प्रतिशत होगी और यह 120 महीनों में मैच्योर होगा। एक वर्ष की अवधि वाली लघु बचत जमा पर ब्याज दर 5.5 प्रतिशत से बढ़कर 6.6 प्रतिशत होगी। सार्वजनिक भविष्य निधि-पीपीएफ, सुकन्या समृद्धि योजना और बचत जमा पर ब्याज दर में कोई परिवर्तन नहीं हुआ है।

भारतीय तटरक्षक बल ने दस बहु उद्देश्यीय ड्रोन का पहला अनुबंध पूरा कि‍या

भारतीय तटरक्षक बल ने समुद्री निगरानी और क्षमता बढ़ाने के लिए दस बहु उद्देश्यीय ड्रोन का पहला अनुबंध पूरा कर लिया है। यह ड्रोन प्रौद्योगिकी के लिए सरकार की नीति के अनुरूप है। रक्षा मंत्रालय ने कहा है कि ये ड्रोन समुद्र में और तट पर रूके पोतों से संचालित किए जा सकते हैं। ये ड्रोन दिन और रात में राहत और बचाव के लिए प्रयोग किए जा रहे हैं। तटरक्षक बल की वर्ष 2025 तक एक सौ ड्रोन लेने की योजना है।

भारत और साइप्रस ने रक्षा और सैन्य सहयोग सहित विभिन्‍न क्षेत्रों में कई समझौतों पर हस्ताक्षर किए

भारत और साइप्रस ने रक्षा और सैन्य सहयोग सहित विभिन्‍न क्षेत्रों में कई समझौतों पर हस्ताक्षर किए। छात्रों, शिक्षाविदों, व्‍यापारियों और पेशेवरों की आवाजाही को सुविधाजनक बनाने के लिए व्यवस्था और सहयोग का सामान्य ढांचा उपलब्‍ध कराने के लिए प्रवासन और भागीदारी के आशय पत्र पर भी हस्ताक्षर किए गए। इससे अनियमित प्रवासन से निपटने में भी मदद मिलेगी। विदेश मंत्री डॉ एस. जयशंकर और साइप्रस के विदेश मंत्री के बीच बातचीत के बाद समझौतों पर हस्ताक्षर किए गए। डॉ जयशंकर 3 तारीख तक साइप्रस और ऑस्ट्रिया की औपचारिक यात्रा पर हैं।

आजादी का अमृत महोत्सव मनाते हुए सर्बिया ने विशेष रूप से एक डाक टिकट तैयार किया

सूचना और प्रसारण मंत्री अनुराग सिंह ठाकुर ने इस बात पर प्रसन्नता व्यक्त की है कि आजादी का अमृत महोत्सव मनाते हुए सर्बिया ने विशेष रूप से एक डाक टिकट तैयार किया है। श्री ठाकुर ने ट्वीट संदेश में इसे भारत की सॉफ्ट पावर का विस्तार और वैश्विक मान्यता का प्रमाण बताया है।

केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह ने बैंगलूरू में सहकारिता सम्मेलन को संबोधित किया

केन्द्रीय गृह और सहकारिता मंत्री अमित शाह ने अगले तीन वर्ष के दौरान पंचायत स्तर पर दो लाख तक सहकारी समितियां गठित करने के निर्णय से देश में सहकारिता को तीन गुणा करने में मदद मिलेगी और इससे किसानों को लाभ होगा। केन्द्रीय मंत्री ने बैंगलूरू में सहकारिता सम्मेलन को संबोधित करते हुए कहा कि यह सहकारी समितियों की भूमिका बहुआयामी होगी। ये सहकारी समितियां दुग्ध वितरण, भंडारण, मछली पालन जल और गैस आपूर्ति से जुड़ी होंगी।

देशभर में पंचायत स्‍तर पर दो लाख प्राथमिक दुग्‍ध डेयरी खोली जायेंगी- गृह मंत्री

केन्‍द्रीय गृह और सहकारिता मंत्री अमित शाह ने कहा है कि देशभर में अगले तीन वर्षों में पंचायत स्‍तर पर दो लाख प्राथमिक दुग्‍ध डेयरी खोली जायेंगी। उन्‍होंने कहा कि इस पहल से दुग्‍ध उत्‍पादकों को लाभ होगा और भारत दुग्‍ध उत्‍पादन तथा निर्यात के क्षेत्र में अग्रणी राष्‍ट्र बनेगा। श्री शाह कर्नाटक के मांड्या में एक मेगा डेयरी के उद्घाटन के बाद जनसभा को सम्‍बोधित कर रहे थे। श्री अमित शाह ने कहा कि गुजरात में अमूल और कर्नाटक में नन्दिनी दोनों मिलकर देश के दुग्‍ध उत्‍पादक किसानों के कल्‍याण के लिए हाथ बढ़ा सकते हैं।

स्वदेशी ऑनलाइन भुगतान प्रणाली भीम की छठी वर्षगांठ

देश में ही विकसित ऑनलाइन भुगतान प्रणाली भीम यानी भारत इंटरफेस फॉर मनी की छठी वर्षगांठ है। इसे 2016 में इसी दिन प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शुरू किया था। भीम एक ऐसा बायोमेट्रिक भुगतान प्रणाली ऐप है जिसमें आधार संख्‍या का इस्‍तेमाल किया जाता है। इसका उपयोग सभी प्रकार के मोबाइल में किया जा सकता है। बैंक एकाउंट को आधार गेटवे से जोड़ने के बाद केवल अंगूठे के निशान से इस ऐप द्वारा अदायगी कर दी जाती है। यूपीआई के माध्‍यम से पिछले एक वर्ष से लेन-देन हो रहा है। इस वर्ष नवंबर महीने में इस ऐप के माध्‍यम से 11 करोड़ 90 लाख रुपये का लेन-देन हो चुका है।

पोर्टब्लेयर में पहला तिरंगा झंडा फहराने की 79वीं वर्षगांठ की स्‍मृति में राष्‍ट्रीय ध्‍वज फहराया गया

पोर्टब्‍लेयर में उपराज्‍यपाल एडमिरल डी के जोशी ने स्‍वास्‍थ्‍य और परिवार कल्‍याण राज्‍य मंत्री डॉक्‍टर भारती प्रवीण पवार के साथ फ्लैग प्‍वाइंट पर 30 दिसंबर 1943 को नेताजी सुभाष चंद्र बोस द्वारा पहला तिरंगा झंडा फहराने की 79वीं वर्षगांठ की स्‍मृति में राष्‍ट्रीय ध्‍वज फहराया। अंडमान और निकोबार द्वीप के इतिहास में इस दिन का एक अलग महत्‍व है। आजाद हिंद फौज के सुप्रीम कमांडर के तौर पर नेताजी सुभाष चंद्र बोस ने पोर्टब्‍लेयर में पहली बार राष्‍ट्रीय ध्‍वज फहराया था और इन द्वीपों को ब्रिटिश शासन से मुक्‍त करने की घोषणा की थी। उसके बाद से हर वर्ष इस दिन का स्‍मरण किया जाता है।

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने शिवागिरि मठ की 90वीं वार्षिक यात्रा का शुभारंभ किया

केन्‍द्रीय रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने 30 दिसंबर, 2022 को तीर्थदानम महोत्सव मनाने के लिए केरल में तिरुवनंतपुरम के वरकाला स्थित शिवागिरी मठ की 90वीं वार्षिक यात्रा का शुभारंभ किया। इस अवसर पर उन्‍होंने कहा कि श्री नारायण गुरू एक महान सामाजिक सुधारक थे जिन्‍होंने सांस्‍कृतिक एकता के संदेश को लोगों तक पहुंचाया। शिवगिरी मठ केरल के तिरुवनंतपुरम जिले के वर्कला शहर में एक प्रसिद्ध पर्यटक तीर्थ स्थान है। मठ श्री नारायण धर्म संघ का मुख्यालय भी है, जो श्री नारायण गुरु के शिष्यों और अनुयायियों का एक संगठन है। शिवगिरी तीर्थयात्रा, जिसे मलयालम में शिवगिरी तीर्थदानम के नाम से जाना जाता है, मठ में मनाया जाने वाला एक और महत्वपूर्ण त्योहार है।

राजदूत किन गांग चीन के नये विदेश मंत्री नियुक्त किए गए

अमरीका में चीन के राजदूत किन गांग को देश का नया विदेश मंत्री नियुक्त किया गया है। 13 वीं नेशनल पीपुल्स कांग्रेस की स्थायी समिति ने यह निर्णय लिया है। 56 वर्षीय किन गांग, वांग यी की जगह लेंगे जो अब चीन की कम्युनिस्ट पार्टी की केंद्रीय समिति के पोलिटिकल ब्यूरो के सदस्य और स्टेट कांउसिलर हैं।

श्री अजीत कुमार सक्सेना मॉयल के अध्यक्ष-सह-प्रबंध निदेशक के रूप में पदभार ग्रहण किया

श्री अजीत कुमार सक्सेना ने मॉयल लिमिटेड के अध्यक्ष-सह-प्रबंध निदेशक के रूप में पदभार ग्रहण किया। इस कार्यभार से पहले, श्री सक्सेना आरआईएनएल-विशाखापत्तनम इस्पात संयंत्र में निदेशक (संचालन) के पद पर कार्यरत थे। उनके पास तकनीकी, परिचालन और परियोजना प्रबंधन क्षेत्रों में व्यापक अनुभव सहित इस्पात क्षेत्र में 36 वर्षों का अनुभव है।

प्रवीण कुमार श्रीवास्तव को अंतरिम केंद्रीय सतर्कता आयुक्त नियुक्त किया गया

भारत सरकार ने सतर्कता आयुक्त प्रवीण कुमार श्रीवास्तव को कार्यवाहक केंद्रीय सतर्कता आयुक्त (सीवीसी) नियुक्त किया है। सीवीसी के मौजूदा प्रमुख सुरेश एन पटेल ने 24 दिसंबर 2022 को अपना कार्यकाल पूरा किया। प्रवीण कुमार श्रीवास्तव असम-मेघालय कैडर के 1988-बैच (सेवानिवृत्त) भारतीय प्रशासनिक सेवा के अधिकारी हैं। वह 31 जनवरी 2022 को सेवानिवृत्त हुए।

अमेरिकी उपराष्ट्रपति कमला हैरिस ने भारतीय-अमेरिकी राजीव बड्याल को राष्ट्रीय अंतरिक्ष परिषद सलाहकार समूह में नामित किया

अमेरिकी उपराष्ट्रपति कमला हैरिस ने भारतीय अमेरिकी राजीव बड्याल को राष्ट्रीय अंतरिक्ष परिषद के उपयोगकर्ता सलाहकार समूह (यूएजी) में नामित किया है। यूएजी को एक मजबूत और जिम्मेदार अमेरिकी अंतरिक्ष उद्यम को बनाए रखने और वर्तमान और भावी पीढ़ियों के लिए अंतरिक्ष को संरक्षित करने का काम सौंपा गया है। यूएजी का नेतृत्व अमेरिकी वायु सेना सेवानिवृत्त जनरल लेस्टर लाइल्स द्वारा किया जा रहा है।

कोनेरू हम्पी ने अल्माटी, कजाकिस्तान में विश्व ब्लिट्ज शतरंज चैंपियनशिप में भारत का पहला रजत पदक जीता

पूर्व विश्व रैपिड चैंपियन कोनेरू हम्पी ने अल्माटी, कजाकिस्तान में FIDE वर्ल्ड ब्लिट्ज शतरंज चैंपियनशिप में भारत के लिए पहला रजत पदक जीता है। हम्पी ने 17 में से 12.5 अंक लिये। हंपी ने 17वें और अंतिम दौर में चीन की झोंग्यी टैन को हराकर रजत पदक जीता। चौथी वरीयता प्राप्त हंपी ने कजाखस्तान की स्वर्ण पदक विजेता बिबिसारा बालाबायेवा से महज आधा अंक पीछे 12.5 अंक का शानदार प्रदर्शन किया। हम्पी विश्वनाथन आनंद के बाद विश्व ब्लिट्ज में पदक जीतने वाली दूसरी भारतीय हैं।

प्रधानमंत्री की मां हीराबेन का निधन

प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी की मां हीराबेन का गांधी नगर के मुक्ति धाम में अंतिम संस्‍कार किया गया। अहमदाबाद के यू एन मेहता अस्‍पताल में उनका निधन हुआ। वह सौ वर्ष की थीं। प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी और परिवार के अन्‍य सदस्‍यों ने सनातन हिन्‍दू धर्म के अनुसार उनकी अंत्‍येष्टि की। अपनी मां की 100वीं वर्षगांठ के अवसर पर उनके साथ भेंट का स्‍मरण करते हुए प्रधानमंत्री ने कहा कि उन्‍होंने उन्‍हें पूरी बुद्धिमत्‍ता के साथ कार्य करने और एक शुद्ध जीवन जीने की प्रेरण दी थी। हीराबेन का जन्म 18 जून 1923 को पालनपुर में हुआ था। उनका विवाह कम उम्र में दामोदरदास मूलचंदभाई मोदी से हुआ था। दामोदरदास मोदी वडनगर रेलवे स्टेशन पर चाय बेचा करते थे।

Start Quiz! PRINT PDF

« Previous Next Affairs »

Notes

Notes on many subjects with example and facts.

Notes

QUESTION

Find Question on this Topic and many other subjects

Learn More

Test Series

Here You can find previous year question paper and mock test for practice.

Test Series

Download

Here you can download Current Affairs Question PDF.

Download

Join

Join a family of Rajasthangyan on


Contact Us Contribute About Write Us Privacy Policy About Copyright

© 2023 RajasthanGyan All Rights Reserved.