Ask Question | login | Register
Notes
Question
Quiz
Tricks
Facts

1 January 2023

केंद्रीय मंत्रालयों, राज्य सरकारों और भारतीय दूतावासों की केंद्रित गतिविधियों के साथ अंतर्राष्ट्रीय मोटा अनाज वर्ष - 2023 शुरू

अंतर्राष्ट्रीय मोटा अनाज वर्ष - 2023 केंद्रीय मंत्रालयों, राज्य सरकारों और भारतीय दूतावासों की केंद्रित गतिविधियों के साथ शुरू हो गया है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की पहल और भारत सरकार के प्रस्ताव पर संयुक्त राष्ट्र ने वर्ष 2023 को अंतरराष्ट्रीय मोटा अनाज वर्ष घोषित किया है। यह टिकाऊ कृषि में मोटे अनाज की स्मार्ट सुपरफूड के रूप में इसके लाभों के बारे में जागरूकता पैदा करने में मदद करेगा। यह भारत के साथ-साथ विश्व स्तर पर उत्साह के साथ मनाया जाएगा। मोटा अनाज जी-20 देशों की बैठकों का भी एक अभिन्न हिस्सा है और इसके प्रतिनिधियों को इसका स्‍वाद लेने, किसानों से मिलने और स्टार्ट-अप और किसान उत्पादक संगठनों के साथ संवाद सत्रों के जरिये मोटा अनाज का अनुभव मिलेगा। सिंधु घाटी सभ्यता के दौरान कई सबूत मिले हैं जिससे यह पता चलता है कि मोटा अनाज भारत में उगाई जाने वाली पहली फसलों में से एक था।

भारत की वास्‍सेनार व्‍यवस्‍था की अध्‍यक्षता आरंभ

भारत 1 जनवरी 2023 से वासेनार समझौते के पूर्ण सत्र का अध्‍यक्ष बन गया है। इस समझौते में 42 देश शामिल हैं। यह समझौता निर्यात को नियंत्रित करने वाली एक स्‍वैच्‍छिक व्‍यवस्‍था है जिसमें पारंपरिक हथियारों और दोहरे उपयोग वाली वस्‍तुओं के हस्‍तांतरण पर नजर रखी जाती है। इस समझौते का 26वां वार्षिक पूर्ण सत्र पिछले वर्ष 30 नवम्‍बर और एक दिसम्‍बर को ऑस्ट्रिया की राजधानी विएना में आयोजित किया गया था जिसमें आयरलैंड के राजदूत ने भारत के राजदूत जयदीप मजुमदार को अध्‍यक्षता सौंपी थी। श्री मजुमदार विएना में संयुक्‍त राष्‍ट्र और अंतर्राष्‍ट्रीय संगठनों में भारत के स्‍थायी प्रतिनिधि हैं। भारत वासेनार समझौते में दिसम्‍बर 2017 में 42वें सदस्‍य देश के रूप में शामिल हुआ था। वासेनार समझौता बहुपक्षीय निर्यात-नियंत्रण व्‍यवस्‍था है, जिसका उद्देश्‍य पारंपरिक हथियारों और दोहरे उपयोग वाली वस्‍तुओं तथा प्रौद्योगिकियों के हस्‍तांतरण को अधिक पारदर्शी और उत्‍तरदायित्‍वपूर्ण बनाना है। इसके लिए सदस्‍य देशों के बीच सूचना के नियमित आदान-प्रदान की व्‍यवस्‍था की गई है।

तमिलनाडु ने नीलगिरी तहर परियोजना लांच की

तमिलनाडु सरकार ने राजकीय पशु के संरक्षण के लिए नीलगिरि तहर परियोजना शुरू की है। नीलगिरि तहर एक अनगुलेट है जो केरल और तमिलनाडु में पश्चिमी और पूर्वी घाट के दक्षिणी भाग के लिए स्थानिक है। यह मुख्य रूप से नीलगिरि की पहाड़ियों में पाया जाता है। यह तमिलनाडु का राजकीय पशु है। अतीत में, यह प्रजाति पश्चिमी घाट के पूरे क्षेत्र में पाई जाती थी। यह वर्तमान में केवल छोटे खंडित क्षेत्रों में देखा जाता है। अधिकांश आबादी इसकी ऐतिहासिक सीमा में नहीं पाई जाती है और मौजूदा तहर विभिन्न चुनौतियों के कारण जीवित रहने के लिए संघर्ष कर रहे हैं। इस प्रजाति को संकटग्रस्त प्रजातियों की IUCN लाल सूची में लुप्तप्राय के रूप में सूचीबद्ध किया गया है। अनगिनत खतरों के कारण यह यह भारत के वन्यजीव (संरक्षण) अधिनियम, 1972 की अनुसूची I के तहत संरक्षित है। यह वर्तमान में आवासों के विखंडन, विदेशी प्रजातियों के आक्रमण, जंगल की आग, वन संसाधनों के अति-दोहन और पारिस्थितिक डेटा या समझ की कमी जैसी चुनौतियों के कारण स्थानीय विलुप्त होने के खतरे में है।

दिल्ली सरकार ने सौर नीति 2022 को मंज़ूरी दी

दिल्ली सरकार ने हाल ही में अपनी सौर नीति 2022 के मसौदे को मंजूरी दी। 2022 की नीति 2016 की नीति द्वारा प्रस्तावित स्थापित क्षमता को 2025 तक 2,000 मेगावाट से 6,000 मेगावाट तक संशोधित करती है ताकि दिल्ली की बिजली की मांग में सौर ऊर्जा का हिस्सा मौजूदा 9 प्रतिशत से 3 साल में 25 प्रतिशत तक बढ़ाया जा सके। इसका उद्देश्य सोलर पीवी सिस्टम के लाभों, प्रक्रिया से संबंधित दिशा-निर्देशों और समयरेखा के बारे में जानकारी प्रदान करने के लिए एक एकीकृत एकल-खिड़की राज्य पोर्टल बनाना है। इस पोर्टल का रख-रखाव दिल्ली सोलर सेल द्वारा किया जाएगा। दिल्ली सरकार द्वारा सौर ऊर्जा की मांग बढ़ाने के लिए उत्पादन आधारित प्रोत्साहन (GBI) और पूंजीगत सब्सिडी जैसे विभिन्न प्रोत्साहन प्रदान किए जाएंगे। आवासीय, ग्रुप हाउसिंग सोसायटियों और आवासीय कल्याण संघों के लिए मासिक GBI प्रदान किया जाएगा। वाणिज्यिक और औद्योगिक उपभोक्ताओं के लिए, जीबीआई सौर ऊर्जा चालू होने की तारीख से 5 साल के लिए प्रदान किया जाएगा। पहली बार 200 मेगावाट सौर परिनियोजन के लिए पहली बार औद्योगिक और वाणिज्यिक उपभोक्ताओं के लिए 1 रुपये प्रति kWh की प्रारंभिक-बोली GBI प्रदान की जाएगी। 6 फीट से अधिक न्यूनतम ग्राउंड क्लीयरेंस वाले ऊँचे ढांचों को लगाने के लिए आवासीय उपभोक्ताओं के लिए पूंजीगत सब्सिडी प्रदान की जाएगी। रूफ टॉप सोलर पैनल से ऊर्जा के उत्पादन के लिए कर और शुल्क नहीं लगाया जाएगा चाहे वह स्वयं की खपत के लिए हो या ग्रिड को आपूर्ति की गई हो।

श्री अनिल कुमार लाहोटी ने रेलवे बोर्ड के अध्‍यक्ष एवं मुख्‍य कार्यकारी अधिकारी के रूप में पदभार संभाला

श्री अनिल कुमार लाहोटी ने रेलवे बोर्ड (रेल मंत्रालय) के नये अध्‍यक्ष एवं मुख्‍य कार्यकारी अधिकारी (सीईओ) का पदभार ग्रहण किया। मंत्रिमंडल की नियुक्ति समिति ने दिनांक 01.01.2023 से श्री अनिल कुमार लाहोटी की अध्यक्ष और मुख्य कार्यकारी अधिकारी, रेलवे बोर्ड के पद पर नियुक्ति को मंजूरी दी है । उन्होंने दिनांक 17.12.2022 को रेलवे बोर्ड में सदस्य, इंफ्रास्ट्रक्चर के रूप में पदभार संभाला था।

बेंजामिन नेतन्याहू छठी बार बने इजरायल के PM

बेंजामिन नेतन्याहू एक बार फिर से इजरायल के प्रधानमंत्री बन गए हैं। उन्हें प्रधानमंत्री पद की शपथ दिलाई गई। सबसे लंबे समय तक अपने देश का पीएम रहने वाले नेतन्याहू को 120 सदस्यीय नेसेट (संसद) में 63 सांसदों का समर्थन हासिल है। 73 वर्षीय नेतन्याहू ने छठी बार प्रधानमंत्री पद की जिम्मेदारी संभाली है। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने इजरायल का नया प्रधानमंत्री बनने पर नेतन्याहू को बधाई दी है।

केंद्र सरकार 1 जनवरी 2023 से नई एकीकृत खाद्य सुरक्षा योजना शुरू करेगी

केंद्र सरकार की नई एकीकृत खाद्य सुरक्षा योजना 1 जनवरी 2023 से शुरू होने वाली है। प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व में केंद्रीय मंत्रिमंडल द्वारा किए गए निर्णय के अनुसार, नई योजना राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा अधिनियम-एनएफएसए के अंतर्गत 81.35 करोड़ लाभार्थियों को वर्ष 2023 के दौरान मुफ्त खाद्यान्न प्रदान करेगी। यह योजना राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा अधिनियम (एनएफएसए) के प्रभावी और समान कार्यान्वयन को भी सुनिश्चित करेगी।

सरकारी स्वामित्व वाली वैपकोस को Asian Development Bank द्वारा शीर्ष परामर्श फर्म घोषित

एशियाई विकास बैंक (एडीबी) ने अपनी वार्षिक वार्षिक खरीद रिपोर्ट 2022 में भारत सरकार के स्वामित्व वाली वाटर एंड पावर कंसल्टेंसी सर्विसेज इंडिया लिमिटेड (वैपकोस) कंपनी को जल और अन्य बुनियादी ढांचा क्षेत्रों में शीर्ष परामर्श सेवा फर्म के रूप में स्थान दिया है। एडीबी द्वारा जारी अपने सदस्यों की फैक्ट शीट – 2022 पर एक अन्य रिपोर्ट में, वैपकोस को एडीबी ऋण, ऊर्जा, परिवहन और जल और अन्य शहरी बुनियादी ढांचा क्षेत्रों में तकनीकी सहायता परियोजनाओं के तहत परामर्श सेवा अनुबंधों में शामिल भारत के शीर्ष 3 सलाहकारों में शामिल किया गया है। उपरोक्त श्रेणियों में शामिल होने वाला वाप्कोस एकमात्र भारतीय सार्वजनिक क्षेत्र है।मनीला, फिलीपींस स्थित एशियाई विकास बैंक एशिया और एशिया-प्रशांत क्षेत्र के लिए एक क्षेत्रीय विकास बैंक है। इसके 68 सदस्य देश हैं और इसका नेतृत्व मासत्सुगु असकावा कर रहे हैं। यह एशियाई विकास आउटलुक रिपोर्ट भी जारी करता है।

लुइज़ इनासियो लूला द सिल्वा ब्राजील के राष्ट्रपति के रूप में शपथ लेंगे

वामपंथी नेता लुइज़ इनासियो लूला डा सिल्वा ब्राजील की राजधानी में कड़ी सुरक्षा के बीच राष्ट्रपति के रूप में शपथ लेंगे। श्री लूला डा सिल्वा ने अक्टूबर में जेयर बोल्सनारो को हराकर जीत हासिल की थी।

यूपी सरकार ने यूपी मेडिकल कॉलेजों में ‘ई-सुश्रुत’ एचएमआईएस का उद्घाटन किया

उत्तर प्रदेश के उप मुख्यमंत्री बृजेश पाठक और चिकित्सा शिक्षा राज्य मंत्री मयंकेश्वर शरण सिंह ने 22 राजकीय मेडिकल कॉलेजों में ‘ई-सुश्रुतअस्पताल प्रबंधन सूचना प्रणाली (एचएमआईएस) का उद्घाटन किया। यह पहल राज्य चिकित्सा शिक्षा विभाग द्वारा सेंटर फॉर डेवलपमेंट ऑफ़ एडवांस्ड कंप्यूटिंग (CDAC) के सहयोग से शुरू की गई थी। यूपी के सभी अस्पतालों में हॉस्पिटल मैनेजमेंट इन्फॉरमेशन सिस्टम लागू हो गया है। इस सुविधा से मेडिकल कालेजों में अब ऑनलाइन बेड पंजीकरण, डॉक्टर, आईसीयू और ऑपरेशन की बुकिंग की सुविधा मिलेगी। इस पहल से जांच रिपोर्ट ऑनलाइन होने के बाद डॉक्टर अपने कंप्यूटर से ही रिपोर्ट को देख सकेंगे।

केरल में पहला अंतर्राष्ट्रीय समुद्र तट महोत्सव

केरल के सुदूर उत्तर में ‘स्पाइस कोस्ट’, जिसे उत्तर मालाबार के रूप में जाना जाता है, 24 दिसंबर से ‘बेकल इंटरनेशनल बीच फेस्टिवल’ का आयोजन कर रहा है। मुख्यमंत्री पिनाराई विजयन ने 10 दिवसीय पहले अंतर्राष्ट्रीय समुद्र तट उत्सव का उद्घाटन किया। यह महोत्सव राज्य की सांस्कृतिक और कलात्मक विशिष्टता की संपूर्णता और सार को दर्शाता है। चंद्रगिरि, तेजस्विनी और पयस्विनी के तीन स्थानों पर होने वाले इस उत्सव में दुनिया भर से लगभग पांच लाख लोगों ने इसका आनंद लिया। यह महोत्सव संस्कृति के एक क्रॉस-सेक्शन और भूमि की अनूठी पहचान को दर्शाता है।

भारतीय बैंकों की बैलेंस शीट्स में 7 साल बाद दिखा इतना सुधार

भारत के केंद्रीय बैंक रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया ने देश के बैंकों की सेहत को लेकर ‘भारत में बैंकिंग के रुझान और प्रगति’ रिपोर्ट जारी की है। आरबीआई ने अपनी समीक्षा रिपोर्ट में साफ तौर पर कहा है कि देश के बैंकों की वित्तीय सेहत में सुधार दिखने लगे हैं और इसके लिए इस आधार को ध्यान में रखना होगा कि वित्त वर्ष 2021-22 में बैंकों की बैलेंस शीट की ग्रोथ दो अंकों में आ गई है और ऐसा सात साल बाद हुआ है। निश्चित तौर पर यह बैंकों की ऐसेट क्वालिटी और पूंजी की बेहतर स्थिति को दिखाती है और ग्रॉस एनपीए में तो कमी आई ही है जो उत्साहवर्धक है। इसके मुताबिक सितंबर 2022 में बैंकों का जीएनपीए कुल परिसंपत्तियों के पांच प्रतिशत पर आ गया। वित्त वर्ष 2017-18 में बैंकों की परिसंपत्ति गुणवत्ता समीक्षा करने के बाद यह उच्चतम स्तर पर पहुंच गया था। रिपोर्ट कहती है कि वित्त वर्ष 2021-22 के अंत में बैंकों का जीएनपीए 5.8 प्रतिशत पर रहा था। रिपोर्ट कहती है कि भारतीय बैंकों के उलट विदेशी बैंकों का जीएनपीए वित्त वर्ष 2021-22 में 0.2 प्रतिशत से बढ़कर 0.5 प्रतिशत हो गया।

पाकिस्‍तान में तहरीक-ए-तालिबान पाकिस्‍तान ने पूर्ण मंत्रिमंडल के साथ अपनी सरकार की घोषणा की

पाकिस्‍तान में तहरीक-ए-तालिबान पाकिस्‍तान-टीटीपी ने पूर्ण मंत्रिमंडल के साथ अपनी सरकार की घोषणा कर दी है। पाकिस्‍तान की संप्रभुता को सीधे चुनौती देते हुए टीटीपी ने अपने गुट को रक्षा, न्‍यायपालिका, सूचना, राजनीतिक मामले, आर्थिक मामले, शिक्षा, फतवा जारी करने वाले प्राधिकरण खुफिया विभाग और निर्माण विभाग जैसे विभिन्‍न मंत्रालयों में विभाजित कर नयी नियुक्तियों की घोषणा की है। सूत्रों के अनुसार टीटीपी ने उन इलाकों को दो प्रान्‍तों में विभाजित किया है जहां उसका नियंत्रण कमजोर है या फिर पाकिस्‍तान के साथ उसका विवाद है। पिछले महीने टीटीपी ने पाकिस्‍तान के साथ अपने संघर्ष विराम समझौते को औपचारिक रूप से समाप्‍त कर लिया था। तहरीक-ए-तालिबान पाकिस्‍तान या स्‍टूडेंट मूवमेंट ऑफ पाकिस्‍तान अफगानिस्‍तान-पाकिस्‍तान सीमा पर सक्रिय विभिन्‍न इस्‍लामी सशस्‍त्र उग्रवादी गुटों का प्रमुख संगठन है। पाकिस्‍तानी सेना का सामूहिक विरोध करने के उद्देश्‍य से वर्ष 2007 में यह उग्रवादी गठबंधन बना था। टीटीपी, पाकिस्‍तान के कबायली इलकों और खैबर पख्‍तूनख्‍वां प्रांत से पाकिस्‍तान के नियंत्रण को समाप्‍त करना चाहता है और पूरे पाकिस्‍तान में शरियत को सख्‍ती से लागू करना चाहता है। टीटीपी नेताओं का खुले आम कहना है कि उनका गुट पाकिस्‍तान में इस्‍लामी खलीफा की स्‍थापना करना चाहता है और इसके लिए पाकिस्‍तानी सरकार को उखाड़ फेंकना जरूरी है।

वेनेजुएला और कोलम्बिया ने टाईएंडिटास पुल को फिर से खोला

दक्षिण अमरीकी देशों - वेनेजुएला और कोलम्बिया ने टाईएंडिटास पुल से होकर माल की ढुलाई और यात्रियों की आवाजाही के लिए अपनी साझा सीमा को फिर से खोल दिया है। दोनों देशों ने पश्चिमी वेनेजुएला में तचिरा प्रांत की अपनी सीमा को पिछले वर्ष सितम्‍बर महीने में ही खोल दिया था। कोलम्बिया में गुस्‍तावो पेट्रो के राष्‍ट्रपति बनने के बाद से दोनों देशों के राजनीतिक संबंध मजबूत हुए हैं। दोनों देशों ने एक-दूसरे के यहां राजदूत भी नियुक्‍त किए हैं।

केंद्रीय गृह एवं सहकारिता मंत्री श्री अमित शाह ने कर्नाटक के देवनहल्ली में Central Detective Training Institute (CDTI) की आधारशिला रखी और ITBP के आवासीय और प्रशासनिक परिसरों का उद्घाटन किया

केंद्रीय गृह एवं सहकारिता मंत्री श्री अमित शाह ने कर्नाटक के देवनहल्ली में Central Detective Training Institute (CDTI) की आधारशिला रखी और भारत-तिब्बत सीमा पुलिस (ITBP) के आवासीय और प्रशासनिक परिसरों का उद्घाटन किया। श्री अमित शाह ने ITBP के जिन परिसरों का उद्घाटन किया उनमें आवासीय क्वार्टर, संयुक्त भवन, 120 जवानों के लिए बैरक, स्टाफ ऑफिसर मेस और ऑफिसर्स मेस शामिल हैं। इस मौके पर कर्नाटक के मुख्यमंत्री श्री बसवराज बोम्मई, केन्द्रीय मंत्री श्री प्रल्हाद जोशी सहित अनेक गणमान्य व्यक्ति उपस्थित थे।

प्रभु चंद्र मिश्र को अटल सम्मान पुरस्कार से सम्मानित किया गया

पूर्व प्रधानमंत्री स्व. अटल बिहारी वाजपेयी के जन्म दिवस के उपलक्ष्य में विज्ञान भवन में नवम् राष्ट्रीय ‘अटल सम्मान समारोह’ और संगीतमय अटल गाथा का आयोजन किया गया। आयोजन अटल सम्मान समारोह ट्रस्ट ने किया। इस वर्ष विभिन्न क्षेत्रों में दिए गये अटल सम्मान निम्न प्रकार हैंः

  • कन्हैया मित्तल, प्रसिद्ध भजन गायक, चंडीगढ, अटल संस्कृति शिखर सम्मान
  • यशपाल शर्मा, हरियाणा – फिल्म कलाकार – अटल कलाकीर्ति शिखर सम्मान
  • अजय भाई, दिल्ली – कथा वाचक – अटल प्रज्ञ शिखर सम्मान
  • दिव्या काकरान, अर्जुन अवॉर्डी, खिलाड़ी, महिला रेसलर, गोल्डमेडलिस्ट, अटल क्रीडा शिखर सम्मान
  • शबना शशिधरन, नृत्यांगना, केरल, अटल नृत्य निष्णात शिखर सम्मान
  • प्रभु चन्द्र मिश्रा, बिहार, अटल अन्वेषी शिखर सम्मान
  • प्रीति गुप्ता, फिल्म निर्माता – अटल उज्ज्वला शिखर सम्मान
  • बीरेन्द्र मेहरा, अटल विभूति शिखर सम्मान
  • ओमप्रकाष परमार, अटल समाज सेवी शिखर सम्मान
  • राजीव गुप्ता, अटल सेवा शिखर सम्मान
  • रवि कुमार वार्श्णेय, अटल श्रीयुत शिखर सम्मान
  • अनुज माथुर, राजस्थान, मेजर जनरल, विशिष्ट सेवा मेडल से सम्मानित, अटल शौर्य शिखर सम्मान

अंडर-18 महिला हॉकी में जीत हासिल कर हरियाणा ने खेलो इंडिया यूथ गेम्‍स क्‍वालि‍फायर्स का खिताब अपने नाम किया

अंडर-18 महिला हॉकी में, हरियाणा ने मध्‍य प्रदेश को 2-0 से हराकर खेलो इंडिया यूथ गेम्‍स क्‍वालि‍फायर्स का खिताब जीत लिया है। भुवनेश्‍वर में फाइनल मुकाबले में हरियाणा की ओर से पूजा और गुरमेल कौर ने एक-एक गोल किए। तीसरे और चौथे स्‍थान के मुकाबले में ओडिसा ने झारखंड को 2-1 से हराकर तीसरा स्‍थान हासिल किया। इसके साथ ही हरियाणा, मध्‍य प्रदेश, ओडिसा और झारखंड ने अगले वर्ष मध्‍य प्रदेश में होने वाले खेलो इंडिया यूथ गेम्‍स के लिए क्‍वालीफाई कर लिया है।

दक्षिण अफ्रीका के ऑलराउंडर फरहान बेहरदीन ने की संन्यास की घोषणा

दक्षिण अफ्रीका की टी-20 टीम के पूर्व कप्तान ऑलराउंडर फरहान बेहरदीन ने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास ले लिया है। सोशल मीडिया पर उन्होंने अपने निर्णय का एलान किया। 39 साल के फरहान बेहरदीन ने अपने अंतरराष्ट्रीय करियर में 59 वनडे मैच खेले। साल 2013 में अपना डेब्यू करने वाले बेहरदीन ने दक्षिण अफ्रीका के लिए नवंबर 2018 में आखिरी इंटरनेशनल मैच खेला था।

पूर्व पोप बेनेडिक्ट-16वें का वेटिकन सिटी में उनके निवास स्‍थान पर निधन

पूर्व कैथोलिक पोप एमेरिटस बेनेडिक्ट - 16वें का 95 वर्ष की आयु में वेटिकन सिटी में निधन हो गया है। वे कई दिनों से बीमार चल रहे थे। वह सबसे उम्रदराज पोप में से एक थे। वह करीब आठ साल तक रोमन कैथोलिक चर्च के पोप रहे थे। बेनेडिक्ट 16वें का जन्म जर्मनी में हुआ था और उनका बचपन का नाम जोसेफ रैत्जिंगर था। बेनेडिक्ट को 19 अप्रैल, 2005 को लोकप्रिय पोप जॉन पॉल द्वितीय के स्थान पर पोप चुना गया था। उस समय उनकी उम्र 78 वर्ष की थी और वह सबसे उम्रदराज पोप में से एक थे। वह करीब आठ साल तक रोमन कैथोलिक चर्च के पोप थे। उन्होंने 2013 में पद छोड़ दिया था और सन 1415 में ग्रेगरी-12वें के बाद इस्तीफा देने वाले पहले पोप बने थे।

Start Quiz! PRINT PDF

« Previous Next Affairs »

Notes

Notes on many subjects with example and facts.

Notes

QUESTION

Find Question on this Topic and many other subjects

Learn More

Test Series

Here You can find previous year question paper and mock test for practice.

Test Series

Download

Here you can download Current Affairs Question PDF.

Download

Join

Join a family of Rajasthangyan on


Contact Us Contribute About Write Us Privacy Policy About Copyright

© 2023 RajasthanGyan All Rights Reserved.