Ask Question | login | Register
Notes
Question
Quiz
Tricks
Facts

रक्षा करेंट अफेयर्स 2022

February
उत्तर कोरिया ने अपनी ह्वासोंग-12 इंटरमीडिएट-रेंज बैलिस्टिक मिसाइल लॉन्च की। ह्वासोंग-12 के लांच के साथ, उत्तर कोरिया परमाणु हथियारों की डिलीवरी के लिए अपनी विश्वसनीय प्रणाली सुनिश्चित करने के प्रयासों पर प्रकाश डालता है।
ईरान ने “खैबर बस्टर मिसाइल” नामक एक नई मिसाइल का अनावरण किया, जो आस-पास के अमेरिकी और इज़रायल ठिकानों को निशाना बनाने में सक्षम है।
भारत डायनेमिक्स लिमिटेड (BDL) और भारतीय सेना ने कोंकर्स-एम एंटी-टैंक गाइडेड मिसाइलों के निर्माण और आपूर्ति के लिए 3,131.82 करोड़ रुपये के अनुबंध पर हस्ताक्षर किए।
अमेरिकी सरकार ने हाल ही में ताइवान की पैट्रियट मिसाइल रक्षा प्रणाली की मरम्मत करने और सुधारने के लिए 100 मिलियन डालर मूल्य के उपकरणों की बिक्री को मंजूरी दी है।
भारतीय नौसेना की कलवरी श्रेणी में प्रोजेक्ट 75, यार्ड 11879 की पांचवीं पनडुब्बी ने पहली फरवरी, 2022 को अपनी समुद्री परीक्षण यात्रा शुरू की। पनडुब्बी को नवंबर 2020 में मझगांव डॉक शिपबिल्डर्स लिमिटेड (एमडीएल) के कान्होजी आंग्रे वेट बेसिन से लॉन्च किया गया था। कमीशनिंग के बाद इस पनडुब्बी का नाम वगीर रखा जाएगा।
1 फरवरी, 2022 को, रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने महिलाओं को लड़ाकू पायलटों के रूप में शामिल करने की प्रायोगिक योजना को स्थायी में बदलने के सरकार के फैसले की घोषणा की।
राफेल लड़ाकू विमान के समुद्री संस्करण का हाल ही में INS विक्रांत पर परीक्षण किया गया। विमानवाहक पोत से किया गया परीक्षण सफल रहा।
रेलवे सुरक्षा बल (RPF) ने मानव तस्करी को रोकने के लिए ऑपरेशन आहट शुरू किया है।
सी-डोम गाजा पट्टी से छोटी दूरी के रॉकेट और मिसाइलों को रोकने और नष्ट करने के लिए इजरायल की एक सभी मौसम की वायु रक्षा प्रणाली, आयरन डोम का नौसैनिक संस्करण है।
भारतीय नौसेना के बहुपक्षीय अभ्यास मिलन (MILAN) 2022 का नवीनतम संस्करण का आयोजन ‘सिटी ऑफ डेस्टिनी' के रूप में विख्यात शहर विशाखापत्तनम में किया गया।
रूस और यूक्रेन में जारी खूनी जंग के बीच भारत ने ब्रिटेन में कोबरा वॉरियर्स एक्सरसाइज (Cobra Warrior Exercise 2022) में शामिल नहीं होने का फैसला किया है।
फ्रांस ने नौ साल बाद माली से सैन्य वापसी की घोषणा की।
'ईस्टर्न ब्रिज-VI', जो भारत और ओमान की वायु सेनाओं के बीच एक रक्षा अभ्यास है, 21 से 25 फरवरी 2022 तक वायु सेना स्टेशन जोधपुर में आयोजित किया गया।
“ऑपरेशन नन्हे फरिश्ते” के तहत, रेलवे सुरक्षा बल (RPF) ने जनवरी, 2022 के महीने में, देश भर के रेलवे स्टेशनों से 1,000 से अधिक बच्चों को बचाया है।
बांग्लादेश और संयुक्त राज्य अमेरिका की वायु सेना एक संयुक्त सामरिक एयरलिफ्ट अभ्यास 'कोप साउथ 22 (Cope South 22)' आयोजित करेगी।
भारत के गोवा शिपयार्ड लिमिटेड ने सौंपा 5वां पोत आईसीजीएस 'सक्षम'।
भारतीय सेना ने अपनी तरह का पहला हैकाथॉन सैन्य कॉलेज ऑफ टेलीकम्युनिकेशन इंजीनियरिंग (MCTE), महू में आयोजित किया। 'सैन्य रणक्षेत्रम' इवेंट राष्ट्रीय रक्षा विश्वविद्यालय के सहयोग से आयोजित किया गया।
तीन MH-60R मल्टी-रोल हेलीकॉप्टरों का पहला बैच जुलाई 2022 तक भारत आने की संभावना है। भारतीय नौसेना ने अमेरिका से MH-60R मल्टी-रोल हेलीकॉप्टरों का ऑर्डर दिया था।
भारत और जापान के बीच कर्नाटक के बेलगावी में 27 फरवरी से दस मार्च तक संयुक्‍त सैन्‍याभ्‍यास का आयोजन होगा। एक्‍स धर्म गार्डियन 2022 नाम से यह वार्षिक प्रशिक्षण भारत में 2018 से किया जा रहा है।
भारतीय नौसेना को अमेरिकी एयरोस्पेस कंपनी बोइंग से 12वां पी8आइ (P-8I) समुद्री गश्ती विमान दिया है।
देश में पहली बार वैज्ञानिकों की टीम रक्षा अनुसंधान और विकास संगठन (डीआरडीओ) और भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (आईआईटी) दिल्ली ने उत्तर प्रदेश में प्रयागराज और विंध्याचल के बीच 100 किलोमीटर से अधिक फैले क्वांटम की डिस्ट्रीब्यूशन लिंक का सफलतापूर्वक प्रदर्शन किया।
रक्षा मंत्रालय ने टी-90 टैंकों के लिए 957 कमांडर थर्मल इमेजर कम डे साइट्स की आपूर्ति के लिए मैसर्स भारत इलेक्ट्रॉनिक्स लिमिटेड (बीईएल) के साथ 1075 करोड़ रुपये के अनुबंध पर हस्ताक्षर किए।
सिंगापुर एयर शो एक द्विवार्षिक कार्यक्रम है, जो ग्लोबल एविएशन इंडस्ट्री को अपने उत्पादों को प्रदर्शित करने के लिए एक मंच प्रदान करता है। भारतीय रक्षा मंत्रालय ने कहा कि भारतीय वायुसेना स्वदेशी तेजस एमके-आई एसी को दुनिया भर के प्रतिभागियों के साथ पेश करेगी।
ऑपरेशन सद्भावना भारतीय सेना द्वारा जम्मू-कश्मीर में शुरू किया गया था। इसका मुख्य उद्देश्य क्षेत्र में आतंकवाद से प्रभावित लोगों की मदद करना है।
January
लेफ्टिनेंट जनरल मनोज पांडे ने सेना के नए उप प्रमुख के रूप में कार्यभार संभाला।
उपराष्‍ट्रपति ने कोच्चि शिपयार्ड में बन रहे स्‍वदेशी विमान वाहक पोत आईएनएस विक्रांत का अवलोकन किया।
मेसर्स हिंदुस्तान शिपयार्ड लिमिटेड द्वारा नौसेना डॉकयार्ड विशाखापट्टनम को 50 टन बोलार्ड पुल टग "बलराज" की आपूर्ति की गई।
रक्षा मंत्री ने चंडीगढ़ विश्वविद्यालय में कल्पना चावला सेंटर फॉर रिसर्च इन स्पेस साइन्स एंड टेक्नोलॉजी का उद्घाटन किया।
भारत ने 25 फरवरी, 2022 से निर्धारित विशाखापत्तनम में बहुराष्ट्रीय नौसैनिक अभ्यास मिलन (Milan) में भाग लेने के लिए कुल 46 मित्र देशों को आमंत्रित किया है।
भारत, ऑस्ट्रेलिया, कनाडा, जापान और दक्षिण कोरिया की नौसेनाओं के साथ प्रशांत महासागर में यूएस सी ड्रैगन 22 अभ्यास शुरू हुआ।
डीआरडीओ ने MPATGM के अंतिम सुपुर्दगी योग्य विन्यास का सफलतापूर्वक परीक्षण किया।
ब्रह्मोस सुपरसोनिक क्रूज मिसाइल के एक विस्तारित रेंज के समुद्र-से-समुद्र संस्करण का परीक्षण।
भारत से ब्रह्मोस एंटी-शिप क्रूज मिसाइल खरीदेगा फिलीपींस।
भारतीय सेना ने सेना दिवस पर अपने जवानों के लिए नई वर्दी जारी की।
सेना दिवस के अवसर पर भारत-पाकिस्‍तान सीमा पर राजस्‍थान के लोंगेवाला में खादी से बना विश्‍व का सबसे बड़ा राष्‍ट्रीय ध्‍वज प्रदर्शित किया गया।
भारतीय नौसेना ने रूसी नौसेना के साथ पैसेज अभ्यास (पासेक्स) किया।
रूस के अपग्रेडेड टुपोलेव टीयू-160 एम रणनीतिक बमवर्षक ने हाल ही में अपनी पहली उड़ान भरी है। टुपोलेव टीयू-160 एम को वाइट स्वान के नाम से भी जाना जाता है।
BSF (Border Security Force) ने ऑपरेशन सर्द हवा शुरू किया। इस ऑपरेशन के तहत BSF ने पाकिस्तान सीमा पर चौकसी बढ़ा दी है।
भारतीय नौसेना के जहाजों शिवालिक और कदमत ने बंगाल की खाड़ी में जापान मैरीटाइम सेल्फ डिफेंस फोर्स (JMSDF) के जहाजों उरगा और हीराडो के साथ समुद्री साझेदारी अभ्यास आयोजित किया।
ईरान से बढ़ते मिसाइल खतरे के बीच इजरायल ने अपने एरो-3 एंटी बलिस्टिक मिसाइल का सफल परीक्षण किया है।
आईएनएस रणवीर में एक हादसे के दौरान तीन नौसैनिक कर्मी शहीद हो गए।
स्वीडिश रक्षा कंपनी 'साब (Saab)' को भारतीय सशस्त्र बल द्वारा एकल-शॉट एंटी-आर्मर हथियार (single-shot anti-armour weapon) एटी 4 की आपूर्ति के लिए एक प्रतिस्पर्धी कार्यक्रम के माध्यम से चुना गया था।
भारतीय नौसेना द्वारा पश्चिमी तट पर आयोजित एक संयुक्त समुद्री अभ्यास 'पश्चिम लहर (एक्सपीएल-2022)' 25 जनवरी, 2022 को संपन्न हुआ।
भारत में AK 203 असॉल्ट राइफलों के निर्माण के बड़े अनुबंध के एक हिस्से के रूप में, सशस्त्र बलों को रूस से 70,000 राइफलों का पहला बैच प्राप्त हुआ।
सेवामुक्त हो चुके जहाज 'खुकरी' को 26 जनवरी को दीव प्रशासन को सौंपा गया।
पायलट शिवांगी सिंह भारतीय वायु सेना की झांकी में भाग लेने वाली दूसरी महिला पायलट बनीं।
ओमान की खाड़ी में चीन, रूस और ईरान द्वारा आयोजित CHIRU 2Q22 नौसेना अभ्यास शुरू हुआ।
भारत ने फिलीपिन्‍स को ब्रहमोस सुपरसोनिक क्रूज मिसाइल देने के लिए उसके साथ 37.5 करोड़ डॉलर का समझौता किया।
लेफ्टिनेंट जनरल आरपी कलिता पूर्वी सेना कमान के नए प्रमुख (जनरल आफिसर कमांडिंग इन चीफ) होंगे।
वी. एस. पठानिया ने तटरक्षक महानिदेशक का पदभार ग्रहण किया।
रियर एडमिरल के.पी. अरविंदन नौसेना डॉकयार्ड (मुंबई) के एडमिरल अधीक्षक का कार्यभार ग्रहण किया।
« Previous Next Chapter »

Notes

Notes on many subjects with example and facts.

Notes

Current Affairs

Here you can find current affairs, daily updates of educational news and notification about upcoming posts.

Check This

Share

Join

Join a family of Rajasthangyan on


Contact Us Contribute About Write Us Privacy Policy About Copyright

© 2022 RajasthanGyan All Rights Reserved.