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माइक्रोसॉफ्ट ऑफिस

प्रश्न 11   किसी डॉक्यूमेंट में सारिणी (टेबल) जोड़ने के लिए किस ‘मेन्यू टेब’ का प्रयोग किया जाता है।
 (अ) Add
 (ब) Insert
 (स) File
 (द) Page

उत्तर : Insert

प्रश्न 12   दिये गये Excel शीट के लिए Excel फार्मूले पर विचार करें-

A B C D E
1 60 A1 75 a1 =if(A1=C1, “T”,“F”)
2 70 A2 70 A2 =if(A2=C2, “T”,“F”)
3 90 A3 90 A3 =if(B3=D3, “T”,“F”)
कॉलम 5 में क्या निर्गत मान होगा -
 (अ) F
F
F

 (ब) T
T
F

 (स) F
T
T

 (द) T
T
T

उत्तर : F
T
T

प्रश्न 13   क्या हम पावरप्वांइट प्रजेंटेशन की mp4 फाइल बना सकते हैं -
 (अ) हम केवल स्लाइड बना सकते हैं।
 (ब) हम केवल mp3 फाइल बना सकते हैं।
 (स) हम केवल संजीवन (एनिमेशन) बना सकते हैं।
 (द) हम mp4 फाइल बना सकते हैं।

उत्तर : हम mp4 फाइल बना सकते हैं।

प्रश्न 14   सुमती को एक दिए स्प्रेड शीट में चिन्हित सेल का औसत निकालना है। उसे प्रत्येक पंक्ति का औसत तथा सभी स्तंभों का योग दिखाना है। सेल A1 से H100 पर विचार करें। उसके द्वारा प्रयुक्त सही उत्तर पहचानें।
 (अ) [पंक्ति के लिए = औसत (A1 :A100)
स्तंभ के लिए = योग (A1 : H1)
सभी पंक्तियों और स्तंभों के लिए औसत (A1 : H100)]
सभी पंक्तियों एवं स्तंभों में copy करना

 (ब) [पंक्ति के लिए = औसत (A1 : H1)
स्तंभ के लिए = योग (A1:A100)]
सभी पंक्तियों एवं स्तंभों में copy करना

 (स) [पंक्ति के लिए = योग (A1 : H1)
स्तंभ के लिए = औसत (A1 :H100)]
सभी पंक्तियों एवं स्तंभों में copy करना

 (द) [पंक्ति के लिए = औसत (A1 : A100)
स्तंभ के लिए = औसत (A1 :H1)]
सभी पंक्तियों एवं स्तंभों में copy करना
और संपूर्ण शीट के लिए उपयोग करना

उत्तर : [पंक्ति के लिए = औसत (A1 :A100)
स्तंभ के लिए = योग (A1 : H1)
सभी पंक्तियों और स्तंभों के लिए औसत (A1 : H100)]
सभी पंक्तियों एवं स्तंभों में copy करना

प्रश्न 15   देव Excel शीट पर काम करता है। यह दिखाए गए चित्र में एक सूत्र अंकित करता है -

वह उसी सूत्र को शेष 9 (नौ) पंक्तियों के लिए काॅपी करता है। आउटपुट क्या होगा -

 (अ) Excel सभी पंक्तियों में प्रत्येक सूत्र के लिए समान आउटपुट दिखाएगा।
 (ब) Excel प्रत्येक सूत्र के लिए अलग-अलग आउटपुट दिखाएगा।
 (स) सूत्र गलत है।
 (द) त्रुटि (Error) दिखेगी।

उत्तर : Excel सभी पंक्तियों में प्रत्येक सूत्र के लिए समान आउटपुट दिखाएगा।

प्रश्न 16   Power Point में File Tab की New कमाण्ड द्वारा-
 (अ) स्लाईड में डेटा इन्सर्ट किया जाता है।
 (ब) नई स्लाईड बनाई जाती है।
 (स) Slide का छोटा स्वरूप दिखाया जाता है।
 (द) उपरोक्त में से कोई नहीं

उत्तर : नई स्लाईड बनाई जाती है।
व्याख्या :
MS Power Point में नई स्लाइड पुराने प्रजेन्टेशन, खाली प्रजेन्टेशन या डिजाईन टेम्पलेट से बनाई जाती है। इस हेतु फाइल टैब का New कमाण्ड प्रयुक्त होता है।

प्रश्न 17   स्लाइड का वह स्थान जहाँ पर टेक्स्ट, पिक्चर आर्ट आदि को इंसर्ट किया जाता है जो ______ कहलाता है।
 (अ) Folder
 (ब) Sterage
 (स) Placeholder
 (द) Clip Board

उत्तर : Placeholder
व्याख्या :
प्लेस होल्डर MS Power Point में स्लाइड पर टाइपिंग और ले-आउट हेतु टेक्स्ट को अस्थायी रूप में रखता है। प्लेस होल्डर को Filter Text या Dummy text भी कहा जाता है। इसमें टेक्स्ट, पिक्चर आदि को इंसर्ट किया जाता है।

प्रश्न 18   निम्नलिखित में से कौनसा Microsoft Excel में Valid Function है -
 (अ) MULTIPLY ( )
 (ब) ABSOLUTE ()
 (स) CIELING ( )
 (द) DIVIDE ( )

उत्तर : CIELING ( )
व्याख्या :
CIELING ( ) — शून्य से दूर Integer Number (पूर्णांकित संख्या) को Significance के निकटतम Multiple पर लौटता है। CIELING (Number, Significance) = CIELING (4.5, 1 ) यह 4.5 को 1 के निकटतम multiple पर लौटता है। Result = 5

प्रश्न 19   MS Word 2010 का use करके बनाये गये Document के Content में Border जोड़ने के लिए निम्नलिखित steps का प्रयोग किया जाता है-
1. उस content का selection करें जिसे आप formatted करना चाहते हैं।
2. Home Tab पर Click करें।
3. Borders और Shading button arrows पर click करें, और फिर border जोड़ने या हटाने के लिए border command का selection करने के लिए Click करें।
उक्त option का selection करें जो इन steps का सही sequence देता है—

 (अ) 2, 1, 3
 (ब) 1, 2, 3
 (स) 2, 3, 1
 (द) 3, 2, 1

उत्तर : 1, 2, 3
व्याख्या :
फॉन्ट टेक्स्ट को विभिन्न प्रकार की स्टाइल में दर्शाने हेतु प्रयुक्त होते हैं। Font का By default कलर Black होता है। इसे Word में दिए गए किसी भी रंग में बदलना संभव है। MS Word में प्रयुक्त फॉन्ट (Font) Times New Roman, Calibri, Kurti dev, Arial, Impact, Cambriya, Arial Narrow आदि हैं। MS Word में By default फॉन्ट Calibri होता है। फॉन्ट परिवर्तन हेतु प्रयुक्त शॉर्टकट Ctrl+Shift+F है एवं फॉन्ट डॉयलाग बॉक्स शॉर्टकट Ctrl + D होता है।

प्रश्न 20   MS Office में आमतौर पर use किए जाने वाले command और Tools तक quick approach के लिए किनका प्रयोग किया जा सकता है -
 (अ) Status bar
 (ब) Menu bar
 (स) Tool bar
 (द) Title bar

उत्तर : Tool bar
व्याख्या :
टूलबार आमतौर पर उपयोग किए जाने वाले कमांड और टूल तक पहुंच प्रदान करते हैं। वे दो प्रकार के होते हैं : स्टेैंडर्ड और फॉर्मेटिंग टूलबार। स्टैण्डर्ड टूलबार में कमांड बटन शामिल होते हैं जिनकी सहायता से आप कई बार उपयोग की जाने वाली कमांड जैसे कि सेव, ओपन, कॉपी और पेस्ट को एक्सेस कर सकते हैं। फ़ॉर्मेटिंग टूलबार बोल्ड, इटैलिक, अंडरलाइन, नंबरिंग और बुलेट सहित टेक्स्ट-फ़ॉर्मेटिंग कमांड तक त्वरित पहुँच प्रदान करता है।

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