शैक्षिक नवाचार
प्रश्न 1 जिस शैक्षिक सैटेलाइट द्वारा पूरे भारत में शैक्षिक कार्यक्रमों को बढ़ावा दिया जाता है, उसका नाम है -
(अ) वैल्यूसेट
(ब) एज्यूसेट
(स) डाटासेट
(द) कम्प्यूसेट
प्रश्न 2 निम्नलिखित में से कौन-सा दूरदर्शन का शिक्षा टेलीविज़न चैनल है -
(अ) ज्ञान भारती
(ब) विद्या
(स) गुरुकुल
(द) ज्ञान दर्शन
प्रश्न 3 राजस्थान सरकार द्वारा RKSMBK (राजस्थान के शिक्षा में बढ़ते कदम) एप कब लॉन्च किया गया था -
(अ) 14 सितंबर 2022
(ब) 05 सितंबर 2022
(स) 14 अगस्त 2022
(द) 21 अगस्त 2022
प्रश्न 4 शिक्षा के क्षेत्र में आईसीटी का सबसे महत्वपूर्ण योगदान है -
(अ) स्कूलों तक सरल पहुँच
(ब) शिक्षा तक सरल पहुँच
(स) शिक्षण तक सरल पहुँच
(द) कार्यभार तक सरल पहुँच
प्रश्न 5 राजस्थान में ‘स्माइल’ कार्यक्रम किस प्रकार के विद्यालयों के लिए तैयार किया गया है -
(अ) सरकारी विद्यालय
(ब) निजी विद्यालय
(स) अनुदानित विद्यालय
(द) आवासीय (बोर्डिंग) विद्यालय
प्रश्न 6 “राइज-दीक्षा” पोर्टल का मुख्य उद्देश्य एक उच्च गुणवत्ता वाला प्लेटफॉर्म प्रदान करना है, जो निम्नलिखित में से किसे सशक्त करेगा -
(अ) प्रधानाध्यापक को - विद्यालयी समस्याओं के समाधान हेतु
(ब) शिक्षा अधिकारियों को - विद्यालयी प्रगति की निगरानी हेतु
(स) अध्यापकों को - उनके व्यक्तिगत एवं व्यावसायिक विकास के उन्नयन हेतु
(द) विद्यार्थियों को - पाठ्यवस्तु के अधिगम हेतु
प्रश्न 7 कोविड महामारी में लगे लॉकडाउन के दौरान रेडियो द्वारा शिक्षा उपलब्ध कराने हेतु राजस्थान सरकार के स्कूल शिक्षा विभाग द्वारा कौन सी योजना लागू की गई थी -
(अ) जन वाणी
(ब) शिक्षा वाणी
(स) शिक्षा दर्शन
(द) जन दर्शन
प्रश्न 8 राजस्थान सरकार द्वारा सर्वप्रथम SMILE कार्यक्रम कब शुरू किया गया था
(अ) 13 अप्रैल, 2020
(ब) 02 नवम्बर, 2020
(स) 13 अप्रैल, 2021
(द) 21 जून, 2021
प्रश्न 9 राइज-दीक्षा पोर्टल में राइज का पूर्ण रूप है -
(अ) राजस्थान इंटरफेस फॉर स्कूल एजुकेटर्स
(ब) राजस्थान इनिशिएटिव ऑफ स्कूल एजूकेशन
(स) राजस्थान इंटरफेस ऑफ स्कूल एजुकेशन
(द) राजस्थान इनिशिएटिव फॉर स्कूल एजुकेटर्स
प्रश्न 10 कम्प्यूटर असिस्टेंड लर्निंग (CAL) शिक्षकों के लिए क्यों फायदेमंद है -
(अ) यह उन्हें अपने प्रदर्शन का मूल्यांकन करने में मदद करता है।
(ब) यह उन्हें विशाल जानकारी देने में मदद करता है।
(स) यह उन्हें समय बचाने में मदद करता है।
(द) उक्त 1 और 2 दोनों।
page no.(1/3)