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राजस्थान लोक सेवा गारंटी अधिनियम 2011

प्रश्न 1   राजस्थान लोक सेवा गारन्टी डिलिवरी अधिनियम के सम्बन्ध में क्या सही नहीं है -
 (अ) प्रारंभ में अधिनियम में 15 विभागों की 108 सेवाओं को शामिल किया गया।
 (ब) सरकार ने सेवाएं प्रदान नहीं करने और उसमें देरी होने पर जुर्माने का प्रावधान किया।
 (स) नियत समय सीमा की गणना करते समय अवकाशों को शामिल नहीं किया जायेगा।
 (द) प्रथम अपील, द्वितीय अपील तथा पुनरीक्षण आवेदन के साथ फीस देय होगी।

उत्तर : प्रथम अपील, द्वितीय अपील तथा पुनरीक्षण आवेदन के साथ फीस देय होगी।

प्रश्न 2   राजस्थान लोक सेवा गारंटी अधिनियम - 2011 राज्य में लागू हुआ -
 (अ) 26 जनवरी 2011
 (ब) 15 अगस्त 2011
 (स) 02 अक्टूबर 2011
 (द) 14 नवम्बर 2011

उत्तर : 14 नवम्बर 2011

प्रश्न 3   राजस्थान लोक सेवा गारंटी अधिनियम, 2011 का उद्देश्य है -
 (अ) पारदर्शिता लाना
 (ब) शिकायत निवारण तंत्र उपलब्ध करवाना
 (स) सेवा प्राप्ति का अधिकार देना
 (द) उपर्युक्त सभी

उत्तर : उपर्युक्त सभी

प्रश्न 4   राजस्थान लोक सेवाओं के प्रदान की गारंटी अधिनियम-2011 के बारे में अधोलिखित कथनों को पढ़िए -
(i) इसकी शुरुआत 15 सरकारी विभागों की 108 सेवाओं से की गई।
(ii) सेवा प्रदान करने की निर्धारित अवधि की गणना में राजकीय अवकाशों को छोड़ा जाता है।
सही कूट का चयन कीजिए -

 (अ) केवल (i) सही है
 (ब) केवल (ii) सही है
 (स) न तो (i) ना ही (ii) सही है
 (द) (i) एवं (ii) दोनों सही हैं

उत्तर : (i) एवं (ii) दोनों सही हैं

प्रश्न 5   राजस्थान लोक सेवाओं के प्रदान की गारंटी अधिनियम - 2011 किस तारीख से प्रवृत्त हुआ -
 (अ) 2 अक्टूबर, 2011
 (ब) 31 अक्टूबर, 2011
 (स) 14 नवंबर, 2011
 (द) 19 नवंबर, 2011

उत्तर : 14 नवंबर, 2011

प्रश्न 6   प्रारंभ में कितनी सेवाओं को राजस्थान लोक सेवा गारण्टीड डिलिवरी अधिनियम, 2011 में गारण्टी दी गई -
 (अ) 108
 (ब) 110
 (स) 120
 (द) 140

उत्तर : 108

प्रश्न 7   राजस्थान लोकसेवा गारंटी अधिनियम, 2011 के अंतर्गत प्रथम अपीलीय प्राधिकारी के निर्णय के विरुद्ध कितने दिनों में द्वितीय अपीलीय प्राधिकारी को अपील की जा सकती है -
 (अ) 60 दिन
 (ब) 45 दिन
 (स) 15 दिन
 (द) 30 दिन

उत्तर : 60 दिन

प्रश्न 8   राजस्थान लोक सेवाओं के प्रदान की गारन्टी अधिनियम, 2011 किस तारीख से प्रवृत्त हुआ -
 (अ) 21 सितम्बर, 2011
 (ब) 30 अक्टूबर, 2011
 (स) 14 नवम्बर, 2011
 (द) 01 जनवरी, 2012

उत्तर : 14 नवम्बर, 2011

प्रश्न 9   निम्नलिखित में से कौन सा नीति निर्माण का अनौपचारिक माध्यम है -
 (अ) सिविल सेवक
 (ब) नागरिक
 (स) न्यायतंत्र
 (द) संसदीय मंत्रिमंडल

उत्तर : नागरिक

प्रश्न 10   निम्नलिखित में से कौन सा दस्तावेज सूचना, विकल्प, परामर्श और सेवाओं के मानक आदि के संबंध में अपने नागरिकों के प्रति संगठन की प्रतिबद्धता पर ध्यान केंद्रित करने के लिए एक व्यवस्थित प्रयास का प्रतिनिधित्व करता है -
 (अ) नागरिक अधिकार-पत्र
 (ब) नागरिक गैलेक्सी
 (स) नागरिक डैशबोर्ड
 (द) सिटीजन यूनिवर्स

उत्तर : नागरिक अधिकार-पत्र
व्याख्या :
नागरिक अधिकार-पत्र एक ऐसा दस्तावेज़ है जो किसी संगठन द्वारा अपने नागरिकों/ग्राहकों तक सेवाओं, सूचनाओं, शिकायत के निवारण आदि की व्यवस्थित पहुँच प्रदान करने का प्रयास करता है। इसमें संगठन की प्रतिबद्धता को पूरा करने के लिये नागरिक संगठनों की अपेक्षाओं को भी शामिल किया गया है।

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