Ask Question | login | Register
Notes
Question
Quiz
Tricks
Facts

22 March 2022

भारत के संविधान का ओल चिकी लिपि में अनुवाद

भारत के संविधान का पहली बार ओल चिकी लिपि (Ol Chiki Script) में अनुवाद किया गया है। ओल चिकी लिपि (Ol Chiki Script) जिसे ओल चेमेट (Ol Chemet), ओल सिकी (Ol Ciki), ओल (Ol) और कभी-कभी संथाली वर्णमाला के रूप में भी जाना जाता है, संथाली के लिये आधिकारिक लेखन प्रणाली तथा भारत में एक आधिकारिक क्षेत्रीय भाषा के रूप में मान्यता प्राप्त ऑस्ट्रोएशियाटिक भाषा है। भारत के संविधान में अनुसूचित जातियों और अनुसूचित जनजातियों के विकास हेतु विशेष प्रावधान हैं तथा अनुवाद हेम्ब्रम (Hembram), पाठकों के लिये कानूनों, शक्तियों और समुदाय के मौलिक अधिकारों की गहरी समझ प्रदान करने में उपयोगी रहा है। (हेम्ब्रम एक उपनाम है जो आमतौर पर संथाल आदिवासियों के बीच प्रयोग किया जाता है)। आदिवासी विद्वान अक्सर संविधान की अनुसूचियों V और VI के तहत अनुच्छेद 21 की ओर इशारा करते हुए आदिवासी लोगों के विकास के लिये इनके अधिकारों की स्वायत्तता एवं गरिमा की पुष्टि करते हैं तथा कई लोग इसे आदिवासी अधिकारों की नींव भी मानते हैं।
5वीं अनुसूची: यह अनुसूचित क्षेत्रों के साथ-साथ असम, मेघालय, त्रिपुरा और मिज़ोरम राज्यों के अलावा किसी भी राज्य में रहने वाले अनुसूचित जनजातियों के प्रशासन एवं नियंत्रण से संबंधित है।
6वीं अनुसूची: यह असम, मेघालय, त्रिपुरा और मिज़ोरम राज्यों में आदिवासी आबादी के अधिकारों की रक्षा के लिये आदिवासी क्षेत्रों के प्रशासन का प्रावधान करती है। यह विशेष प्रावधान संविधान के अनुच्छेद 244(2) और अनुच्छेद 275(1) के तहत प्रदान किया गया है।
वर्ष 2003 में 92वें संवैधानिक संशोधन अधिनियम द्वारा संथाली को भारतीय संविधान की आठवीं अनुसूची में बोडो, डोगरी और मैथिली भाषाओं के साथ भारत की आधिकारिक भाषा के रूप में सूचीबद्ध किया गया है।

राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद ने राष्ट्रपति भवन में आयोजित पहले नागरिक अलंकरण समारोह में पद्म पुरस्कार प्रदान किए

राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद ने राष्ट्रपति भवन में आयोजित नागरिक अलंकरण समारोह में पद्म पुरस्कार प्रदान किए। राष्‍ट्रपति कोविंद ने सीडीएस जनरल बिपिन रावत और राधेश्याम खेमका को मरणोपरांत पद्म विभूषण से अलंकृत किया। जनरल रावत की बेटियों- कृतिका और तारिणी तथा राधेश्याम खेमका के बेटे कृष्ण कुमार ने अलंकरण प्राप्त किया। वरिष्‍ठ नेता गुलाम नबी आजाद, टाटा संस के अध्यक्ष एन. चंद्रशेखरन, पैरालम्‍पिक पदक विजेता देवेंद्र झाझरिया, पूर्व नियंत्रक और महालेखा परीक्षक राजीव महर्षि, सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया के प्रबंध निदेशक साइरस पूनावाला, समाज कल्याण कार्यकर्ता सच्चिदानंद स्वामी और शास्त्रीय गायक राशिद खान को पद्म भूषण से अलंकृत किया गया। गायक गुरमीत बावा को मरणोपरांत पद्मभूषण दिया गया। चौवन लोगों को पद्मश्री पुरस्कार प्रदान किए गए। इनमें फिल्म और टेलीविजन श्रृंखला के निदेशक चंद्रप्रकाश द्विवेदी, वाराणसी के 125 वर्षीय योग स्वामी शिवानंद, मणिपुर के पारंपरिक गुड़िया निर्माता कोन्‍सम इबोमचा सिंह, कन्नड़ लेखक सिद्धलिंगैया, प्रगतिशील बागवानी किसान सेठपाल सिंह, इंजीनियर और शिक्षाविद दिलीप शाहनी, वरिष्‍ठ फुटबॉल खिलाड़ी ब्रम्हानंद सांखवलकर और गोंड चित्रकार दुर्गा बाई व्‍योम शामिल हैं।

प्रसार भारती ने प्रसारण के क्षेत्र में सहयोग को बढ़ावा देने के लिए आज ऑस्ट्रेलिया की एस.बी.एस. के साथ एक समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए

भारत के लोक प्रसारक प्रसार भारती ने प्रसारण के क्षेत्र में सहयोग को बढ़ावा देने के लिए ऑस्ट्रेलिया की विशेष लोक प्रसारण सेवा- एस.बी.एस.- के साथ एक समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए हैं। यह ऑस्ट्रेलिया में भारतीय मूल के लोगों के बीच डीडी न्यूज, डीडी इंडिया और डीडी न्यूज की बहुभाषा सेवाओं की पहुंच का विस्तार करेगा। दोनों प्रसारण संस्‍थाएं विभिन्न श्रेणियों के कार्यक्रमों के सह-उत्पादन और संयुक्त प्रसारण के अवसर खोजेंगी। संस्कृति, शिक्षा, विज्ञान, मनोरंजन, खेल, समाचार, यात्रा, संगीत और कला के क्षेत्र में रेडियो और टेलीविजन सामग्री का आदान-प्रदान भी होगा।

भारतीय सैन्य दल संयुक्त सैन्य अभ्यास लामितिये - 2022 के लिए सेशेल्स पहुंचा

भारतीय सेना और सेशेल्स रक्षा बलों (एसडीएफ) के बीच 9वां संयुक्त सैन्य अभ्यास लामितिये– 2022, सेशेल्स रक्षा अकादमी (एसडीए) सेशेल्स में 22 मार्च से 31 मार्च 22 तक आयोजित किया जा रहा है। भारतीय सेना और सेशेल्‍स रक्षा बल दोनों की एक-एक इन्फैंट्री प्लाटून कंपनी मुख्यालय के साथ इस अभ्यास में भाग लेंगी। इस अभ्‍यास का उद्देश्य अर्ध-शहरी वातावरण में शत्रु बलों के खिलाफ विभिन्न अभियानों के दौरान प्राप्त किए गए अनुभवों को साझा करने और संयुक्त अभियान शुरू करने के लिए क्षमता में वृद्धि करना है। भारतीय सैन्‍य दल में 2/3 गोरखा राइफल्स समूह (पीरकंठी बटालियन) के सैनिक शामिल हैं। यह दल 21 मार्च, 2022 को सेशेल्स पहुंच गया है। सैन्‍य अभ्यास - 2022 एक द्विवार्षिक प्रशिक्षण कार्यक्रम है, जिसका 2001 से सेशेल्स में आयोजन किया जा रहा है।

भारत के प्रधान वैज्ञानिक सलाहकार प्रो. के. विजय राघवन और आईआईटी मद्रास के निदेशक प्रो. वी. कामाकोटी ने एक्वामैप जल प्रबंधन और नीति केंद्र का उद्घाटन किया

भारत सरकार के प्रधान वैज्ञानिक सलाहकार प्रो. के. विजय राघवन ने 19 मार्च, 2022 को आईआईटी मद्रास में नए जल प्रबंधन और नीति केंद्र, एक्वामैप का उद्घाटन किया और इसकी वेबसाइट - https://aquamap.iitm.ac.in/ लॉन्च की। एक्वामैप का उद्देश्य प्रबंधन और नवीन प्रौद्योगिकियों में सर्वोत्तम पहलों का लाभ उठाकर एक मापनीय मॉडल के रूप में देश भर में विभिन्न स्थानों पर स्मार्ट और सर्वोत्‍तम जल प्रबंधन पहलों को डिजाइन और विकसित करके जटिल और चुनौतीपूर्ण जल समस्याओं का समाधान प्रदान करना है। एक्वामैप एक राष्ट्रीय जल केंद्र है और आईआईटी मद्रास 'जल सुरक्षा और कृषि जीविका के लिए डेटा विज्ञान' के व्यापक विषय को लेकर आईआईटी धारवाड़ के साथ मिलकर काम कर रहा है।

महाराष्‍ट्र के पुण्‍यश्‍लोक अहिल्‍यादेवी होल्‍कर सोलापुर विश्‍वविद्यालय परिसर में एक भूकंप चेतावनी प्रणाली स्‍थापित की गई

महाराष्‍ट्र के पुण्‍यश्‍लोक अहिल्‍यादेवी होल्‍कर सोलापुर विश्‍वविद्यालय परिसर में एक भूकंप चेतावनी प्रणाली स्‍थापित की गई है। इसे मुंबई स्थित भाभा परमाणु अनुसंधान केन्‍द्र ने वि‍कसित किया है। इसकी मदद से सोलापुर से करीब साढ़े चार सौ से पांच सौ किलोमीटर के क्षेत्र में भूकंप की चेतावनी 15 दिन पहले ही मिल सकेगी। रेडॉन जियो स्‍टेशन नामक केन्‍द्र का उद्घाटन उपकुलपति डॉक्‍टर मृणालिनी फडणवीस ने किया।

मणिपुर में भाजपा नेता एन. बीरेन सिंह ने दूसरी बार मुख्यमंत्री पद की शपथ ली

भाजपा नेता एन. बीरेन सिंह ने दूसरी बार मणिपुर के मुख्यमंत्री के रूप में शपथ ली। शपथ ग्रहण समारोह इम्फाल के राजभवन में आयोजित किया गया और मणिपुर के राज्यपाल ला. गणेशन ने उन्हें शपथ दिलाई। भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष जगत प्रकाश नड्डा, असम के मुख्यमंत्री हिमंता बिस्वा सरमा, त्रिपुरा के मुख्यमंत्री बिप्लब कुमार देव, केंद्रीय राज्य मंत्री प्रतिमा भौमिक और पार्टी के अन्य वरिष्ठ नेता शपथ ग्रहण समारोह में शामिल हुए। उत्तराखंड में पुष्कर सिंह धामी और गोवा में प्रमोद सावंत लगातार दूसरी बार मुख्यमंत्री होंगे।

अमरीका ने सऊदी अरब को कई मिसाइल-रोधी पेट्रोयट मिसाइल दिए

अमरीका ने हाल ही में सऊदी अरब को कई मिसाइल-रोधी पेट्रोयट मिसाइल दिए हैं। अमरीका और सऊदी अरब के बीच बढते तनाव को दूर करने के लिए अमरीका ने ये मिसाइल उसे दिए हैं। व्‍हाइट हाऊस के राष्‍ट्रीय सुरक्षा सलाहकार जैक सुलिवन ने सऊदी अरब के सामरिक ठिकानों पर हौसी विद्रोहियों के ड्रोन हमले की कडी निंदा की है। इस हमले से तेल उत्‍पादन प्रभावित हुआ।

आस्‍ट्रेलिया ने भारत को उसकी 29 प्राचीन कलाकृतियां वापस लौटा दी

आस्‍ट्रेलिया ने भारत को उसकी 29 प्राचीन कलाकृतियां वापस लौटा दी हैं। प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने नई दिल्‍ली में इन कलाकृतियों का अवलोकन किया। इन कलाकृतियों को छह श्रेणियों में रखा गया है। इनमें शिव और उनके भक्‍त, शक्ति की आराधना करने वाले भक्‍त, भगवान विष्‍णु और उनके विभिन्‍न रूप, जैन मूर्तियां और सजावटी वस्‍तुएं शामिल हैं। ये प्राचीन वस्‍तुएं नौवीं और दसवीं शताब्‍दी की हैं और इनका संबंध राजस्‍थान, गुजरात, मध्‍यप्रदेश, उत्‍तरप्रदेश, तमिलनाडु, तेलंगाना और पश्चिम बंगाल से है।

प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने ऑस्ट्रेलिया के प्रधानमंत्री स्कॉट मॉरिसन के साथ दूसरी भारत-ऑस्ट्रेलिया वर्चुअल शिखर बैठक की

भारत-ऑस्ट्रेलिया के बीच दूसरी शिखर बैठक वर्चुअल माध्‍यम से आयोजित की गई। प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी और ऑस्ट्रेलिया के प्रधानमंत्री स्कॉट मॉरिसन ने व्यापक रणनीतिक साझेदारी के विभिन्न पहलों पर हुई प्रगति की समीक्षा की। दोनों प्रधानमंत्रियों ने क्षेत्रीय और अंतर्राष्ट्रीय मुद्दों पर विचारों पर चर्चा की। प्रधानमंत्री मोदी ने प्राचीन भारतीय पुरावशेषों को वापस करने की पहल करने के लिए अपने ऑस्ट्रेलियाई समकक्ष स्कॉट मॉरिसन को धन्यवाद दिया।

टीसीएस ने राजेश गोपीनाथन को पांच साल के लिए एमडी और सीईओ के रूप में फिर से नियुक्त किया

आईटी प्रमुख, टाटा कंसल्टेंसी सर्विसेज (TCS) के बोर्ड ने राजेश गोपीनाथन को कंपनी के प्रबंध निदेशक (MD) और मुख्य कार्यकारी अधिकारी (CEO) के रूप में पांच साल के लिए फिर से नियुक्त करने की घोषणा की है। उनका दूसरा कार्यकाल 21 फरवरी 2022 से शुरू होकर 20 फरवरी 2027 तक रहेगा। राजेश गोपीनाथन को पहली बार 2017 में टीसीएस के सीईओ और एमडी के रूप में नियुक्त किया गया था। उनके नेतृत्व में, कंपनी ने 31 मार्च, 2017 को समाप्त वित्तीय वर्ष में $ 17.6 बिलियन से बढ़कर 31 मार्च, 2021 को समाप्त वित्तीय वर्ष में $ 22.2 बिलियन तक राजस्व के साथ अपनी स्थिति को मजबूत किया है।

इंडियन पोटाश लिमिटेड (आईपीएल) ने 2022 से 2027 की अवधि के लिए पोटाश के म्यूरेट (एमओपी) की आपूर्ति के लिए इज़राइल केमिकल्स लिमिटेड (आईसीएल) के साथ समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए

रसायन और उर्वरक मंत्रालय के उर्वरक विभाग के तहत इंडियन पोटाश लिमिटेड (आईपीएल) ने 2022 से 2027 की अवधि के लिए 6 से 6.5 लाख मीट्रिक टन की वार्षिक मात्रा के साथ पोटाश के म्यूरेट (एमओपी) की आपूर्ति के लिए इज़राइल केमिकल्स लिमिटेड (आईसीएल) के साथ निर्माण भवन, नई दिल्ली में केंद्रीय स्वास्थ्य, परिवार कल्याण और रसायन, उर्वरक मंत्री डॉ. मनसुख मांडविया की उपस्थिति में एक समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए।

BBNL और BSNL का विलय किया जायेगा

इसी महीने में भारत ब्रॉडबैंड नेटवर्क लिमिटेड (Bharat Broadband Network Limited – BBNL) और भारत संचार निगम लिमिटेड (Bharat Sanchar Nigam Limited – BSNL) का विलय पूरा हो जाएगा। BBNL और BSNL के विलय का फैसला सरकार ने पहले ही ले लिया था और यह प्रक्रिया 31 मार्च से पहले पूरी होने वाली थी। सरकार की योजना लगभग 1.6 लाख करोड़ रुपये की पूंजी डालने की है, जिसमें से 36,260 करोड़ रुपये अगले तीन वर्षों की अवधि में BSNL के लिए नकद सहायता होगी। 31 जनवरी तक BSNL/MTNL पर 59,588 करोड़ रुपये का संयुक्त कर्ज था। इन संगठनों का एजीआर (adjusted gross revenue) बकाया (स्पेक्ट्रम उपयोग शुल्क और लाइसेंस शुल्क) वर्तमान में 43,148 करोड़ रुपये है। BSNL और MTNL दोनों के लिए सरकार AGR बकाया को इक्विटी में बदलने पर विचार कर रही है। यदि BBNL और BSNL का विलय हो जाता है, तो BBNL के 5,60,000 किमी के साथ BSNL के 8,60,000 किमी ऑप्टिक फाइबर को जोड़कर 1.42 मिलियन किलोमीटर का एकीकृत फाइबर नेटवर्क बन सकता है। देश भर में BSNL की विशाल बाजार उपस्थिति के साथ संयुक्त होने पर, यह ग्रामीण क्षेत्रों को अंतिम-मील कनेक्टिविटी प्रदान कर सकता है। सरकार को लगता है कि विलय के पूरा होने के बाद, नई इकाई अखिल भारतीय 4G वायरलेस सेवाओं, फिक्स्ड लाइन फाइबर इंटरनेट सेवाओं और उद्यम सेवाओं पर अधिक प्रभावी ढंग से और एकजुट रूप से ध्यान केंद्रित करने में सक्षम होगी।

GI टैग वाले कृषि उत्पादों के निर्यात को बढ़ावा देगी भारत सरकार

आत्मनिर्भर भारत’ विज़न के अनुरूप, केंद्र सरकार ने अंतर्राष्ट्रीय बाजारों में भारत के अद्वितीय कृषि उत्पादों को बढ़ावा देने के लिए भौगोलिक संकेत (Geographical Indication – GI) टैग के उपयोग पर नए सिरे से जोर देने का फैसला किया। भारत में 150 GI टैग वाले उत्पाद हैं, जो कृषि और खाद्य उत्पाद हैं। 150 GI-टैग उत्पादों में से लगभग 100 पंजीकृत GI उत्पाद अनुसूचित कृषि उत्पादों (अनाज, प्रसंस्कृत उत्पाद, सब्जियां, आदि) की श्रेणी में आते हैं। भारत के दो सबसे लोकप्रिय GI-टैग कृषि उत्पाद दार्जिलिंग चाय और बासमती चावल हैं। हालांकि, विभिन्न राज्यों के कई अन्य GI-टैग उत्पादों में निर्यात की बड़ी संभावनाएं हैं। पिछले साल, कृषि और प्रसंस्कृत खाद्य निर्यात विकास प्राधिकरण (Agricultural and Processed Food Export Development Authority – APEDA) ने GI-टैग कृषि उत्पादों जैसे काला नमक चावल, नागा मिर्च, बैंगलोर गुलाब प्याज, नागपुर के संतरे, मदुरै मल्ली, जलगांव केला इत्यादि के निर्यात की सुविधा प्रदान की। APEDA ने विदेशी खुदरा विक्रेताओं के सहयोग से आयातक देशों में प्रचार कार्यक्रम आयोजित किए। निर्यात बढ़ाने के लिए कुछ देशों में जीआई टैग वाले कुछ उत्पादों के नमूने भेजे गए थे।

NCRTC ने दिल्ली-मेरठ कॉरिडोर के लिए भारत की पहली रैपिड रेल के डिब्बे पेश किए

राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र परिवहन निगम (NCRTC) ने हाई-स्पीड RRTS(रीजनल रैपिड ट्रांजिट सिस्टम) ट्रेन का पहला लुक जारी किया है जो एक घंटे के भीतर दिल्ली और मेरठ के बीच 82 किमी की दूरी तय करेगी। दिल्ली-गाजियाबाद-मेरठ आरआरटीएस कॉरिडोर के प्राथमिकता खंड पर ट्रायल रन इस साल शुरू होने की उम्मीद है। 180 किमी प्रति घंटे की डिज़ाइन गति वाली ट्रेनें हर 5-10 मिनट में उपलब्ध होंगी और दिल्ली और मेरठ के बीच की दूरी को 55 मिनट में 14 स्टॉपेज के साथ कवर करेंगी। पूरे 82 किलोमीटर लंबे दिल्ली-गाजियाबाद-मेरठ आरआरटीएस कॉरिडोर पर काम जोरों पर है। इसमें 25 स्टेशन होंगे, जिसमें दुहाई और मोदीपुरम में दो डिपो और जंगपुरा में एक स्टेबलिंग यार्ड शामिल है।

CAMS ने NPS के तहत सेंट्रल रिकॉर्ड कीपिंग एजेंसी लॉन्च की

नेशनल पेंशन सिस्टम के तहत सेंट्रल रिकॉर्ड कीपिंग एजेंसी (CRA) के लाइव और ओपनिंग की घोषणा कंप्यूटर एज मैनेजमेंट सर्विसेज लिमिटेड (CAMS), भारत के सबसे बड़े रजिस्ट्रार और म्यूचुअल फंड के ट्रांसफर एजेंट (सेबी द्वारा विनियमित व्यवसाय) द्वारा की गई है। एनपीएस ग्राहकों और पारिस्थितिकी तंत्र के लिए उपलब्ध सेवाओं को व्यापक बनाने के लिए, क्षेत्र नियामक, पेंशन फंड नियामक और विकास प्राधिकरण (पीएफआरडीए) द्वारा सीएएमएस को सीआरए के रूप में चुना गया था। राष्ट्रीय पेंशन योजना (एनपीएस), पेंशन फंड नियामक और विकास प्राधिकरण (पीएफआरडीए) द्वारा बनाई और प्रशासित एक स्वैच्छिक सेवानिवृत्ति योजना, एक सेवानिवृत्ति कोष के निर्माण में सहायता के लिए 1 जनवरी 2004 को केंद्र सरकार द्वारा शुरू की गई थी।

जय शाह बने रहेंगे एशियाई क्रिकेट परिषद के अध्यक्ष

एशियाई क्रिकेट परिषद (ACC) ने सर्वसम्मति से अपने अध्यक्ष जय शाह का कार्यकाल एक वर्ष के लिए बढ़ा दिया है। 19 मार्च, 2022 को एसीसी की वार्षिक आम बैठक के दौरान यह निर्णय लिया गया। जय शाह 2019 से भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (BCCI) के सचिव हैं। शाह को पहली बार जनवरी 2021 में बांग्लादेश क्रिकेट बोर्ड (बीसीबी) के अध्यक्ष नजमुल हसन की जगह एसीसी का अध्यक्ष नियुक्त किया गया था। शाह के विस्तार का प्रस्ताव श्रीलंका क्रिकेट (एसएलसी) के अध्यक्ष शम्मी सिल्वा ने किया था और एसीसी के सभी सदस्यों ने सर्वसम्मति से नामांकन का समर्थन किया था।

ऑल इंग्लैंड ओपन बैडमिंटन में विक्टर एक्सेलसन ने लक्ष्य सेन को हरा कर पुरुष एकल स्पर्धा का खिताब जीत लिया

बैडमिंटन में विश्व के नम्बर एक खिलाड़ी डेनमार्क के विक्टर एक्सेलसन ने भारत के लक्ष्य सेन को हराकर ऑल इंग्लैंड ओपन बैडमिंटन चैंपियनशिप की पुरुष एकल स्पर्धा का खिताब जीत लिया है। बर्मिंघम में हुए 53 मिनट के मुकाबले में एक्सेलसन ने लक्ष्य सेन को 21-10, 21-15 से मात दी।

दुबई में विश्व पैरा-एथलेटिक्स ग्रां प्री शुरू हो गई

13वीं फज़ा अंतर्राष्ट्रीय चैंपियनशिप-विश्व पैरा-एथलेटिक्स ग्रां प्री दुबई में शुरू हो गई है। इस सत्र में 43 देशों के 500 पैरा-एथलीट अपना दमखम दिखा रहे हैं। 29 सदस्यीय भारतीय टीम का नेतृत्व धर्मबीर कर रहे हैं। वह पुरुषों की डिस्कस थ्रो सहित क्लब थ्रो एफ-51 स्पर्धाओं में भाग ले रहे हैं।

अन्‍तर्राष्‍ट्रीय वन दिवस

अंतर्राष्ट्रीय वन दिवस हर वर्ष 21 मार्च को वनों के महत्व के बारे में जागरूकता बढ़ाने के लिए मनाया जाता है। इस वर्ष का विषय है - वन, सतत उत्पादन और खपत। इस अवसर पर स्थानीय, राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय प्रयासों स्‍तर पर वृक्षारोपण अभियान सहित वनों और पेड़ों से संबंधित कार्यक्रमों का आयोजन किया जाता है। जानवरों के साथ-साथ मनुष्यों को भोजन, पानी और आश्रय प्रदान करने में भी वनों की महत्वपूर्ण भूमिका है। संयुक्त राष्ट्र महासभा ने 28 नवंबर 2012 में प्रतिवर्ष 21 मार्च को अंतरराष्ट्रीय वन दिवस मनाने की घोषणा की थी। भारत वन स्थिति रिपोर्ट-2021 के अनुसार, पिछले दो वर्षों में 1,540 वर्ग किलोमीटर के अतिरिक्त कवर के साथ देश में वन और वृक्षों के आवरण में वृद्धि जारी है। भारत का वन क्षेत्र अब 7,13,789 वर्ग किलोमीटर है, यह देश के भौगोलिक क्षेत्र का 21.71% है जो वर्ष 2019 के 21.67% से अधिक है। क्षेत्रफल की दृष्टि से मध्य प्रदेश में देश का सबसे बड़ा वन क्षेत्र है, इसके बाद अरुणाचल प्रदेश, छत्तीसगढ़, ओडिशा और महाराष्ट्र हैं। कुल भौगोलिक क्षेत्र के प्रतिशत के रूप में वन आवरण के मामले में शीर्ष पाँच राज्य मिज़ोरम, अरुणाचल प्रदेश, मेघालय, मणिपुर और नगालैंड हैं।

विश्‍व डाउन सिंड्रोम दिवस

डाउन सिंड्रोम एक आनुवंशिक विकार है जिसमें पीड़ित की कोशिकाओं में एक अतिरिक्त क्रोमोजोम जुड़ जाता है। इसे क्रोमोजोम या गुणसूत्र-21 कहा जाता है। ये अतिरिक्त क्रोमोजोम डाउन सिंड्रोम के विकासात्मक बदलाव और शारीरिक विशेषताओं का कारण बनती है। डाउन सिंड्रोम की स्थिति में बच्चों में छोटा सिर, छोटी गर्दन, तिरछी पलकें, छोटे कान और चपटा चेहरा जैसे लक्षण नजर आते हैं। इस अवगुण के निदान के लिए जागरूकता लाने के लिए प्रतिवर्ष 21 मार्च को विश्व डाउन सिंड्रोम दिवस मनाया जाता है। संयुक्त राष्ट्र द्वारा वर्ष 2012 को इसे प्रत्‍येक वर्ष विश्व डाउन सिंड्रोम दिवस के तौर पर मनाये जाने की घोषणा की गई थी। यह एक ऐसा विकार है जो हर वर्ष जन्म के समय लगभग छह हजार बच्चों को प्रभावित करता है। यह आमतौर पर शारीरिक विकास में देरी, हल्के से मध्यम बौद्धिक अक्षमता और चेहरे की विशिष्ट विशेषताओं से जुड़ा होता है। डाउन सिंड्रोम वाले एक युवा वयस्क की बुद्धिमत्‍ता औसत 50 है, जो आठ या नौ वर्ष के बच्चे की मानसिक क्षमता के बराबर है लेकिन इसमें भिन्‍नता भी हो सकती है।

विश्‍व कविता दिवस

मानवता के सबसे बहुमूल्य रूपों में से एक-सांस्कृतिक और भाषाई अभिव्यक्ति और पहचान को दर्शाने के लिए हर साल 21 मार्च को विश्व कविता दिवस मनाया जाता है। उपराष्ट्रपति एम. वेंकैया नायडू ने कविता दिवस पर लोगों को शुभकामनाएं दी हैं। एक ट्वीट संदेश में श्री नायडू ने कहा कि मानवीय भावनाओं को व्यक्त करने का काव्य एक उत्कृष्ट माध्यम है। काव्य सार्वभौमिक है और यह मानव चेतना को उच्चतम ऊचाईयों तक ले जाता है। श्री नायडू कहा कि कविता मानव संवेदना की पवित्र अभिव्यक्ति है।

विश्व मुख स्वास्थ्य दिवस : 20 मार्च

विश्व मुख स्वास्थ्य दिवस (World Oral Health Day) हर साल 20 मार्च को मनाया जाता है। इस दिन का उद्देश्य मौखिक स्वास्थ्य के मुद्दों और मौखिक स्वच्छता के महत्व के बारे में वैश्विक जागरूकता बढ़ाना है ताकि सरकारें, स्वास्थ्य संघ और आम जनता स्वस्थ मुंह और खुशहाल जीवन प्राप्त करने के लिए मिलकर काम कर सकें। विश्व मुख स्वास्थ्य दिवस 2021-2023 का विषय है: अपने मुंह पर गर्व करें (Be Proud Of Your Mouth)। FDI वर्ल्ड डेंटल फेडरेशन ने 2007 में वर्ल्ड ओरल हेल्थ डे की शुरुआत की थी। यह दिन मूल रूप से 12 सितंबर को एफडीआई संस्थापक डॉ चार्ल्स गोडन (Charles Godon) की याद में मनाया जाता था। बाद में, सितंबर में एफडीआई वर्ल्ड डेंटल कांग्रेस के साथ संघर्ष से बचने के लिए इसे 2013 में 20 मार्च को बदल दिया गया था।

नस्लीय भेदभाव के उन्मूलन के लिए अंतर्राष्ट्रीय दिवस

नस्लीय भेदभाव के नकारात्मक परिणामों के बारे में लोगों को याद दिलाने के लिए हर साल 21 मार्च को नस्लीय भेदभाव के उन्मूलन के लिए अंतर्राष्ट्रीय दिवस (International Day for the Elimination of Racial Discrimination) मनाया जाता है। अंतर्राष्ट्रीय दिवस का 2022 संस्करण "जातिवाद के खिलाफ कार्रवाई के लिए आवाज (VOICES FOR ACTION AGAINST RACISM)" विषय पर केंद्रित है। इस संस्करण का उद्देश्य, विशेष रूप से: नस्लीय भेदभाव को रोकने और उसका मुकाबला करने के लिए निर्णय लेने के सभी क्षेत्रों में सार्थक और सुरक्षित सार्वजनिक भागीदारी और प्रतिनिधित्व को मजबूत करने के महत्व पर प्रकाश डालना; अभिव्यक्ति की स्वतंत्रता और शांतिपूर्ण सभा और नागरिक स्थान की रक्षा के अधिकारों के लिए पूर्ण सम्मान के महत्व की पुष्टि करना; और उन व्यक्तियों और संगठनों के योगदान को पहचानना जो नस्लीय भेदभाव और उनके सामने आने वाली चुनौतियों के खिलाफ खड़े होते हैं।

चीन में बोइंग 737 विमान दुर्घटनाग्रस्त

दक्षिण चीन के गुआंग्शी ज़ुआंग स्वायत्त क्षेत्र में चीन की विमान सेवा चाइना ईस्टर्न का बोइंग 737 विमान दुर्घटनाग्रस्‍त हो गया है। विमान में 123 यात्री और चालक दल के नौ सदस्‍यों सहित कुल 132 लोग सवार थे।

Start Quiz! PRINT PDF

« Previous Next Affairs »

Notes

Notes on many subjects with example and facts.

Notes

QUESTION

Find Question on this Topic and many other subjects

Learn More

Test Series

Here You can find previous year question paper and mock test for practice.

Test Series

Download

Here you can download Current Affairs Question PDF.

Download

Join

Join a family of Rajasthangyan on


Contact Us Contribute About Write Us Privacy Policy About Copyright

© 2022 RajasthanGyan All Rights Reserved.