Ask Question | login | Register
Notes
Question
Quiz
Tricks
Facts

26 May 2024

कार्ड से भुगतान के लिए भारत की रू-पे सेवा मालदीव में जल्‍दी ही शुरू होगी

कार्ड से भुगतान के लिए भारत की रू-पे सेवा मालदीव में जल्‍दी ही शुरू होगी। इससे मालदीव की मुद्रा रुफिया को मजबूती मिलने की संभावना है। मालदीव की मीडिया में, आर्थिक विकास और व्‍यापार मंत्री मोहम्‍मद सईद के हवाले से कहा गया है कि रु-पे सेवा शुरु करने का उद्देश्‍य अमरीकी डॉलर पर निर्भरता कम करना और क्षेत्रीय भुगतान प्रणाली को मजबूत बनाना है। श्री सईद ने इस सिलसिले में दो सप्‍ताह पहले भारतीय उच्‍चायुक्‍त मुनु महावर से मुलाकात की थी।

राष्ट्रीय मरु उद्यान, जैसलमेर में 64 ग्रेट इंडियन बस्टर्ड गिना गया

राष्ट्रीय मरु उद्यान, जैसलमेर, राजस्थान में आयोजित वार्षिक वाटरहोल सर्वेक्षण के दौरान देखा 64 ग्रेट इंडियन बस्टर्ड की गिनती की गई जबकि पिछली 2022 की जनगणना में 42 पक्षियों की गिनती वॉटरहोल तकनीक से की गई थी। पश्चिमी विक्षोभ के कारण हुई बारिश के कारण 2023 में कोई जनगणना नहीं की गई थी । ग्रेट इंडियन बस्टैड पक्षी, जिसे राजस्थान में गोडावण के नाम से भी जाना जाता है, राजस्थान का राज्य पक्षी है। ग्रेट इंडियन बस्टर्ड एकअत्यधिक लुप्तप्राय प्रजाति है जो मुख्य रूप से सूखे घास के मैदानों में रहती है। यह एक स्थलीय पक्षी है जिसके माथे पर एक काला मुकुट होता और पीले रंग का गर्दन और सिर होता है। इनका शरीर भूरे रंग का होता है और पंख काले, भूरे और भूरे रंग से चिह्नित होते हैं।

2023-24 में ट्रांसमिशन लाइन जोड़ने में उत्तर प्रदेश शीर्ष पर

केंद्रीय विद्युत प्राधिकरण के हाल ही में जारी आंकड़ों के अनुसार, 2023-24 में राज्य ट्रांसमिशन कंपनियों द्वारा ट्रांसमिशन लाइनें जोड़ने के मामले में उत्तर प्रदेश नंबर एक राज्य के रूप में उभरा है । 2022-23 में भी, उत्तर प्रदेश राज्य राज्य ट्रांसमिशन कंपनियों की सूची में शीर्ष पर रहा। 2023-24 में, राज्य सरकार के स्वामित्व वाली उत्तर प्रदेश पावर ट्रांसमिशन कॉर्पोरेशन लिमिटेड (यूपीपीटीसीएल) ने 220kV या उससे अधिक की 1,460 सीकेएम (सर्किट किलोमीटर) ट्रांसमिशन लाइनें जोड़ीं। दूसरे स्थान पर गुजरात था। गुजरात सरकार द्वारा संचालित गुजरात एनर्जी ट्रांसमिशन कॉर्पोरेशन लिमिटेड (GETCO) ने 2023-24 में 898 सीकेएम ट्रांसमिशन लाइन जोड़ी। तीसरे स्थान पर तमिलनाडु था। राज्य संचालित कंपनी तमिलनाडु ट्रांसमिशन कॉर्पोरेशन लिमिटेड 2023-24 में (TANTRANSCO) ने 753 सीकेएम ट्रांसमिशन लाइन जोड़ी। आंध्र प्रदेश सरकार के ट्रांसमिशन कॉरपोरेशन ऑफ आंध्र प्रदेश लिमिटेड (एपीट्रानस्को) के साथ 682 सीकेएम ट्रांसमिशन लाइन जोड़कर चौथे स्थान पर रहा।

तिरुवनंतपुरम अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे को लैंडफिल में शून्य अपशिष्ट की प्रशंसा प्राप्त हुई

तिरुवनंतपुरम अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे ने जीरो वेस्ट टू लैंडफिल (ZWL) की प्रतिष्ठित मान्यता प्राप्त करने वाला भारत का पहला हवाई अड्डा बनकर इतिहास रच दिया है। यह प्रशंसा भारतीय उद्योग परिसंघ (सीआईआई-आईटीसी) के सतत विकास उत्कृष्टता केंद्र से मिली है, जो पर्यावरणीय रूप से जिम्मेदार प्रथाओं के प्रति हवाई अड्डे की प्रतिबद्धता की पुष्टि करती है। कठोर मूल्यांकन के माध्यम से, यह सत्यापित किया गया है कि तिरुवनंतपुरम अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे ने अनुकरणीय अपशिष्ट प्रबंधन रणनीतियों को लागू किया है, जिसके परिणामस्वरूप लैंडफिल से 99.50 प्रतिशत कचरे का प्रभावशाली उपयोग हुआ है। यह उपलब्धि स्थिरता के प्रति हवाई अड्डे के समर्पण को रेखांकित करती है और दूसरों के अनुसरण के लिए एक उच्च मानक स्थापित करती है।

असम ने लॉन्च किया डिजिटल प्लेटफॉर्म ‘आपदा रिपोर्टिंग और सूचना प्रबंधन प्रणाली (DRIMS)’

असम ने आपदा रिपोर्टिंग और सूचना प्रबंधन प्रणाली (DRIMS) की शुरुआत करके अपनी आपदा प्रबंधन क्षमताओं को बढ़ाने की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम उठाया है। असम राज्य आपदा प्रबंधन प्राधिकरण (ASDMA) की पहल पर बने इस अत्याधुनिक डिजिटल प्लेटफॉर्म का उद्देश्य विभिन्न आपदाओं से होने वाले नुकसान की रिपोर्टिंग और आकलन को सुव्यवस्थित करना है, जिससे प्रभावित लोगों को सहायता का शीघ्र वितरण संभव हो सके। UNICEF के सहयोग से विकसित DRIMS आपदाओं के दौरान नुकसान के महत्वपूर्ण प्रभाव संकेतकों को कुशलतापूर्वक कैप्चर करता है।

शील नागू मध्य प्रदेश हाईकोर्ट के कार्यकारी चीफ जस्टिस बने

25 मई को जस्टिस शील नागू ने मध्य प्रदेश हाईकोर्ट में एक्टिंग चीफ जस्टिस के रूप में कार्यभार संभाल लिया। उन्होंने चीफ जस्टिस रवि विजयकुमार मलिमठ की जगह ली, जो 24 मई को रिटायर्ड हुए। शील नागू ने 5 अक्टूबर 1987 को वकील के रूप में अपने करियर की शुरुआत की थी। जस्टिस शील नागू 27 मई 2011 को मध्य प्रदेश हाईकोर्ट के एडिशनल जज के रूप में नियुक्त हुए थे। 23 मई 2013 को शील नागू को परमानेंट जज के रूप में नियुक्त किया गया। वह मध्य प्रदेश हाईकोर्ट की ग्वालियर बेंच में भी जस्टिस के रूप में काम कर चुके हैं। वह 29 अक्टूबर 2021 तक मध्य प्रदेश राज्य विधिक सेवा प्राधिकरण के कार्यकारी अध्यक्ष के रूप में कार्यरत थे।

पायल कपाड़िया की फिल्म 'ऑल वी इमैजिन इज लाइट' को कांस में ग्रैंड प्रिक्स अवार्ड

पायल कपाड़िया की फिल्म 'ऑल वी इमैजिन इज लाइट' को कांस में ग्रैंड प्रिक्स अवार्ड से नवाजा गया। यह फिल्म कांस फिल्म फेस्टिवल के मुख्य प्रतियोगिता सेगमेंट में 30 साल बाद प्रदर्शित की जाने वाली कोई भारतीय फिल्म बनी। इससे पहले 1994 में शाजी एन करुण की मलयालम फिल्म 'स्वाहम ' प्रतियोगिता के इस सेगमेंट में चुनी गई थी। इस तरह कांस फिल्म समारोह के 77 सालों के इतिहास में पहली बार चार भारतीय फिल्मकारों को विभिन्न श्रेणियों में पुरस्कार मिले।

80 साल बाद अमेरिकी पनडुब्बी का मलबा मिला

23 मई को अमेरिका की नेवी हिस्ट्री एंड हेरिटेज कमांड (NHCC) के मुताबिक अमेरिका की सबसे मशहूर पनडुब्बियों में से एक USS हार्डर का मलबा 80 सालों बाद मिला। यह मलबा साउथ चाइना सी में खोजा गया है। यह दूसरे विश्व युद्ध के दौरान 29 अगस्त 1944 दुश्मनों के हमले में डूब गई थी। इस पर 79 क्रू सदस्य सवार थे, जिनकी मौत हो गई थी। पनडुब्बी का मलबा फिलिपींस के द्वीप लुजॉन से 3 हजार फीट नीचे मिला है। NHCC ने बताया कि हमले के बाद 80 साल तक डूबे रहने के बावजूद पनडुब्बी का ज्यादातर हिस्सा जुड़ा हुआ है। डुबने से पहले अमेरिका इस सबमरीन का इस्तेमाल फिलीपींस को जापानी सेना के कब्जे से वापस लेने में कर रहा था। यह अमेरिका की वही सबमरीन थी, जिसने दूसरे विश्व युद्ध के दौरान सबसे ज्यादा जापानी युद्धपोतों को डुबोया था।

वाइस एडमिरल गुरचरण सिंह ने पुणे में राष्ट्रीय रक्षा अकादमी के कमांडेंट का पदभार संभाला

वाइस एडमिरल गुरचरण सिंह ने पुणे में राष्ट्रीय रक्षा अकादमी के कमांडेंट का पदभार संभाल लिया। उनकी नियुक्ति वाइस एडमिरल अजय कोचर के स्‍थान पर की गई है। वाइस एडमिरल गुरचरण सिंह, खडगवासला स्थित राष्ट्रीय रक्षा अकादमी के छात्र रहे हैं। वे पहली जुलाई 1990 को भारतीय नौसेना में शामिल हुए थे। श्री गुरचरण सिंह तोप और मिसाइल विशेषज्ञ हैं और नौसेना के युद्धपोत रणजीत और प्रहार पर सेवा दे चुके हैं। उन्हें नौसेना के तीन युद्धपोतों– आईएनएस ब्रह्मपुत्र, शिवालिक और आईएनएस कोच्चि में कार्य करने का अनुभव भी है।

एलोन मस्क ने इंडोनेशिया में लॉन्च किया स्टारलिंक

एलन मस्क ने इंडोनेशिया में स्पेसएक्स की स्टारलिंक उपग्रह इंटरनेट सेवा शुरू की, जिसका उद्देश्य द्वीपसमूह राष्ट्र के दूरदराज के क्षेत्रों में कनेक्टिविटी बढ़ाना है। उद्घाटन बाली में हुआ, जहां मस्क ने इंडोनेशियाई अधिकारियों के साथ मिलकर बेहतर इंटरनेट एक्सेस की परिवर्तनकारी क्षमता पर जोर दिया। एलोन मस्क ने प्रमुख इंडोनेशियाई सरकारी प्रतिनिधियों के साथ, बाली के एक सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में स्टारलिंक सेवाओं का उद्घाटन किया। इस कार्यक्रम में स्वास्थ्य सेवा और शिक्षा जैसे क्षेत्रों के लिए विशेष रूप से कम सेवा वाले क्षेत्रों में इंटरनेट कनेक्टिविटी के महत्व पर प्रकाश डाला गया।

Noise ने किया इस SocialBoat का अधिग्रहण

स्मार्टवॉच और कनेक्टेड लाइफस्टाइल ब्रांड Noise ने एआई-संचालित महिला वेलफेयर प्लेटफॉर्म SocialBoat का अधिग्रहण कर लिया है। यह अधिग्रहण Noise की तकनीकी पेशकशों को बढ़ाएगा, विशेष रूप से इसके प्रमुख स्मार्ट पहनने योग्य लूना रिंग के लिए।सोशलबोट की विशेषज्ञता के एकीकरण से Noise की कल्याण और स्वास्थ्य ट्रैकिंग क्षमताओं के विकास को बढ़ावा मिलने की उम्मीद है। इसके तहत विशेष रूप से महिलाओं के स्वास्थ्य पर ध्यान केंद्रित करते हुए प्रोडक्ट विकसित किए जा सकेंगे।

एचएसबीसी और एसबीआई ने सीसीआईएल आईएफएससी में हिस्सेदारी हासिल की

एचएसबीसी और भारतीय स्टेट बैंक (एसबीआई) ने सीसीआईएल आईएफएससी लिमिटेड में रणनीतिक निवेश किया है, जिसमें प्रत्येक ने 6.125% हिस्सेदारी हासिल की है, जिसका मूल्य ₹6.125 करोड़ है। इस कदम का उद्देश्य भारत के प्रमुख अंतरराष्ट्रीय वित्तीय सेवा केंद्र, गुजरात इंटरनेशनल फाइनेंस टेक (गिफ्ट) सिटी में अपनी उपस्थिति को बढ़ाना है। वैश्विक बैंकिंग दिग्गज एचएसबीसी ने सीसीआईएल आईएफएससी लिमिटेड में 6.125% इक्विटी हिस्सेदारी हासिल करके गिफ्ट सिटी में अपनी पकड़ मजबूत कर ली है। ₹6.125 करोड़ की राशि का यह निवेश, भारत में बाजार के बुनियादी ढांचे के विकास के लिए एचएसबीसी की प्रतिबद्धता को दर्शाता है।

विश्व आर्थिक मंच के संस्थापक क्लाउस श्वाब कार्यकारी भूमिका से हटेंगे

जिनेवा स्थित संस्था के एक ईमेल बयान के अनुसार, विश्व आर्थिक मंच (डब्ल्यूईएफ) के संस्थापक और कार्यकारी अध्यक्ष क्लॉस श्वाब अगले साल जनवरी तक अपनी वर्तमान भूमिका से हटकर न्यासी बोर्ड के अध्यक्ष बन जाएंगे। यह कदम संस्थापक-प्रबंधित संगठन से ऐसे नियोजित “शासन विकास” का हिस्सा है जहां अध्यक्ष और प्रबंध बोर्ड पूर्ण कार्यकारी जिम्मेदारी लेते हैं।

अडाणी पोर्ट्स BSE इंडेक्स में शामिल होने वाली ग्रुप की पहली कंपनी बनी

24 मई को बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज (BSE) ने अडाणी ग्रुप की पोर्ट कंपनी 'अडाणी पोर्ट्स एंड स्पेशल इकोनॉमिक जोन' को बेंचमार्क इंडेक्स BSE सेंसेक्स में शामिल करने की घोषणा की। यह बदलाव अगले महीने जून की 24 तारीख से प्रभावी होगा। अडाणी पोर्ट्स ने पिछले एक साल में 95% से ज्यादा का रिटर्न दिया। नेशनल स्टॉक एक्सचेंज (NSE) के निफ्टी 50 में अडाणी एंटरप्राइजेज और अडाणी पोर्ट्स दोनों ही शामिल हैं। अडाणी पोर्ट्स भारत का सबसे बड़ा प्राइवेट पोर्ट ऑपरेटर और एंड-टु-एंड लॉजिस्टिक्स प्रोवाइडर है। इसके 13 पोर्ट और टर्मिनल देश की पोर्ट कैपेसिटी का करीब 24% का प्रतिनिधित्व करते हैं, जिसकी कैपेसिटी 580 MMTPA है। पहले इसका नाम गुजरात अडाणी पोर्ट लिमिटेड (GAPL) था। सेंसेक्स बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज का बेंचमार्क इंडेक्स है, जो देश की टॉप 30 कंपनियों को ट्रैक करता है। सेंसेक्स का कैलकुलेशन फ्री-फ्लोट कैपेटलाइजेशन के आधार पर किया जाता है।

महिंद्रा फाइनेंस ने IRDAI की मंजूरी के साथ सेवाओं का विस्तार किया

भारत के गैर-बैंकिंग वित्त क्षेत्र में कंपनी महिंद्रा एंड महिंद्रा फाइनेंशियल सर्विसेज ने भारतीय बीमा नियामक और विकास प्राधिकरण (आईआरडीएआई) से एक कॉर्पोरेट एजेंसी लाइसेंस प्राप्त किया है। यह लाइसेंस महिंद्रा फाइनेंस को बीमा अधिनियम, 1938 के तहत एक ‘कॉर्पोरेट एजेंट (समग्र)’ के रूप में कार्य करने का अधिकार देता है, जिससे बीमा उत्पादों के वितरण की सुविधा मिलती है।

एचडीएफसी बैंक प्रोटीन ई गॉव टेक्नोलॉजीज से बाहर निकली, पूरी हिस्सेदारी बेची

निजी क्षेत्र के एचडीएफसी बैंक ने खुले बाजार सौदे के माध्यम से प्रोटीन ईगॉव टेक्नोलॉजीज में अपनी पूरी 3.20 प्रतिशत हिस्सेदारी 150 करोड़ रुपये में बेच दी। बीएसई के पास उपलब्ध थोक सौदे के आंकड़ों के अनुसार, एचडीएफसी बैंक ने 12,94,326 शेयर बेचे। यह प्रोटीन ईगॉव टेक्नोलॉजीज में 3.20 प्रतिशत हिस्सेदारी के बराबर है। शेयर को औसतन 1,160.15 रुपये के भाव पर बेचा गया। इससे लेनदेन का मूल्य 150.16 करोड़ रुपये बैठता है। इस बीच, निप्पॉन इंडिया म्यूचुअल फंड ने प्रोटीन ईगॉव टेक्नोलॉजीज में 148 करोड़ रुपये में 12.78 लाख शेयर यानी 3.16 प्रतिशत हिस्सेदारी खरीदी। बीएसई के आंकड़ों के अनुसार, शेयर को औसतन 1,160 रुपये प्रति इक्विटी के भाव पर खरीदा गया। इससे सौदे का आकार 148.28 करोड़ रुपये रहा।

UNGA ने 24 मई को अंतर्राष्ट्रीय मरखोर दिवस के रूप में घोषित किया

संयुक्त राष्ट्र महासभा ने 24 मई को अंतर्राष्ट्रीय मारखोर दिवस के रूप में घोषित किया है। पाकिस्तान और आठ अन्य देशों द्वारा प्रायोजित इस प्रस्ताव का उद्देश्य मध्य और दक्षिण एशिया के पहाड़ी क्षेत्रों में पाई जाने वाली इस प्रतिष्ठित और पारिस्थितिक रूप से महत्वपूर्ण प्रजातियों के संरक्षण के बारे में जागरूकता बढ़ाना और बढ़ावा देना है।मार्खोर (कैप्रा फाल्कोनेरी), जिसे “पेंच-सींग वाली बकरी” के रूप में भी जाना जाता है, पाकिस्तान का राष्ट्रीय पशु है। यह एक राजसी जंगली बकरी है जो अपने हड़ताली सर्पिल आकार के सींगों के लिए जानी जाती है, जो लंबाई में 1.6 मीटर (5.2 फीट) तक बढ़ सकती है, जिससे वे किसी भी जीवित कैप्रिड प्रजाति के सबसे बड़े सींग बन जाते हैं।

इंडियनऑयल ने श्रीलंका को प्रीमियम ईंधन XP100 का निर्यात किया

इंडियन ऑयल कॉर्पोरेशन लिमिटेड (IOCL) ने श्रीलंका को 100 ऑक्टेन प्रीमियम ईंधन, XP100 की अपनी पहली खेप निर्यात करके एक महत्वपूर्ण मील का पत्थर हासिल किया है। प्रीमियम हाई-एंड वाहनों के लिए डिज़ाइन किया गया उच्च गुणवत्ता वाला ईंधन, मुंबई में जवाहरलाल नेहरू पोर्ट ट्रस्ट से भेजा गया था। यह कार्यक्रम अपनी वैश्विक पहुंच बढ़ाने और अपने उत्पादों की गुणवत्ता प्रदर्शित करने की आईओसीएल की प्रतिबद्धता को उजागर करता है।

भारत में हेलीकॉप्टर वित्तपोषण: SIDBI और एयरबस हेलीकॉप्टर्स की नई साझेदारी

सिडबी ने एयरबस हेलीकॉप्टर्स के साथ मिलकर हाल ही में एक समझौता ज्ञापन (एमओयू) के माध्यम से भारत में हेलीकॉप्टर वित्तपोषण के क्षेत्र में प्रवेश किया है। इस साझेदारी का उद्देश्य देश में संभावित सिविल ऑपरेटरों के लिए एयरबस हेलीकॉप्टरों के वित्तपोषण को सुगम बनाना है। एमओयू के तहत, सिडबी और एयरबस हेलिकॉप्टर्स मिलकर भारत में संभावित हेलिकॉप्टर ऑपरेटरों की पहचान करेंगे और उनका मूल्यांकन करेंगे, जो एयरबस हेलिकॉप्टरों के लिए वित्तपोषण चाहते हैं। एयरबस इन संभावनाओं का आकलन करने में सिडबी की सहायता करने के लिए अपनी तकनीकी विशेषज्ञता और उद्योग ज्ञान का लाभ उठाएगा।

ऋषभ गांधी को इंडियाफर्स्ट लाइफ इंश्योरेंस के एमडी और सीईओ के रूप में नियुक्त किया गया

इंडियाफर्स्ट लाइफ इंश्योरेंस के बोर्ड ने वर्तमान उप मुख्य कार्यकारी अधिकारी ऋषभ गांधी को प्रबंध निदेशक और मुख्य कार्यकारी अधिकारी (एमडी और सीईओ) के पद पर पदोन्नत करने की मंजूरी दे दी है। गांधी की नियुक्ति कंपनी के लिए एक महत्वपूर्ण मील का पत्थर है, जो इसकी उत्तराधिकार रणनीति के अनुरूप है।

स्विगी की नई साझेदारी: धोखाधड़ी रोकथाम और सतत विकास की दिशा में एक बड़ा कदम

ऑनलाइन फूड डिलीवरी प्लेटफॉर्म स्विगी ने अपनी धोखाधड़ी की रोकथाम और पहचान क्षमताओं को बढ़ाने के लिए डिवाइस-फर्स्ट रिस्क एआई प्लेटफॉर्म SHIELD के साथ साझेदारी की है। इस रणनीतिक कदम का उद्देश्य प्रोमो दुरुपयोग को संबोधित करना और स्विगी के डिलीवरी पार्टनर इकोसिस्टम के भीतर धोखाधड़ी प्रथाओं को रोकना है। SHIELD की डिवाइस इंटेलिजेंस तकनीक का लाभ उठाकर, स्विगी प्लेटफॉर्म डिस्काउंट, साइन-अप इंसेंटिव, रेफरल बोनस और सीमित समय के सौदों के शोषण को कम करने के लिए बेहतर ढंग से सुसज्जित होगी। यह सक्रिय दृष्टिकोण स्विगी को अपने संसाधनों को वास्तविक उपयोगकर्ताओं पर केंद्रित करने और प्लेटफॉर्म पर संभावित दुरुपयोग को प्रभावी ढंग से प्रबंधित करने में सक्षम करेगा।

सिंगापुर ADC सुविधा में 1.5 बिलियन डॉलर का निवेश करेगी एस्ट्राजेनेका

एस्ट्राजेनेका पीएलसी (LSE/STO/NASDAQ: AZN), एक वैश्विक बायोफार्मास्युटिकल कंपनी, ने सिंगापुर में एंटीबॉडी ड्रग कॉन्जुगेट्स (ADCs) के उत्पादन के लिए समर्पित एक नई विनिर्माण सुविधा के निर्माण में $1.5 बिलियन का निवेश करने की योजना की घोषणा की है। यह पहल सिंगापुर में विनिर्माण क्षेत्र में कंपनी के पहले उपक्रम को चिह्नित करती है और 2029 तक इसके पूरी तरह से चालू होने की उम्मीद है।यह सुविधा, जो एस्ट्राजेनेका में ADC के लिए पूरी निर्माण प्रक्रिया को कवर करने वाली पहली सुविधा होगी, को सिंगापुर आर्थिक विकास बोर्ड (EDB) द्वारा समर्थित किया जाएगा। एडीसी ऑन्कोलॉजी उपचार में एक महत्वपूर्ण प्रगति का प्रतिनिधित्व करते हैं, क्योंकि वे कैंसर को मारने वाले शक्तिशाली एजेंटों को सीधे कैंसर कोशिकाओं तक पहुंचाने के लिए डिज़ाइन किए गए हैं, जिससे स्वस्थ कोशिकाओं को होने वाले नुकसान को कम किया जा सकता है।

भारतीय महिला कंपाउंड तीरंदाजी टीम ने गोल्ड जीता

25 मई को साउथ कोरिया के येचिओन में चल रहे वर्ल्ड कप स्टेज-2 आर्चरी के कंपाउंड में भारतीय महिला टीम ने गोल्ड जीता है। वहीं मिक्स्ड टीम में भारत को सिल्वर मेडल मिला है। विमेंस फाइनल में ज्योति सुरेखा वेन्नम, परनीत कौर और अदिति स्वामी की भारतीय तिकड़ी ने तुर्की की हेजल बुरुन, आयसे बेरा सुजर और बेगम की तिकड़ी को 232-226 से हराया। भारतीय तिकड़ी की लगातार वर्ल्ड कप में तीसरा गोल्ड है। इससे पहले इस तिकड़ी ने इसी साल शंघाई में हुए वर्ल्ड कप स्टेज-1 में इटली को हरा कर गोल्ड जीता था। इससे पहले पिछले साल पेरिस में हुए वर्ल्ड कप स्टेज-4 में भी गोल्ड जीता था। मिक्स्ड टीम को अमेरिका से हार का सामना करना पड़ा, और सिल्वर मेडल से संतुष्ट होना पड़ा। ज्योति सुरेखा वेन्नम और प्रियांश की जोड़ी को कंपाउंड मिक्स्ड में अमेरिका की ओलिविया डीन और सॉयर सुलिवन की जोड़ी ने हराया।

ऑस्ट्रेलिया एएफसी महिला एशियाई कप 2026 की मेजबानी करेगा

एशियाई फुटबॉल परिसंघ (एएफसी) ने एएफसी महिला एशियाई कप 2026 के मेजबान के रूप में ऑस्ट्रेलिया की पुष्टि की है। एएफसी कार्यकारी समिति द्वारा बैंकॉक, थाईलैंड में अपनी बैठक में एएफसी महिला फुटबॉल समिति की सिफारिशों की पुष्टि करने के बाद महाद्वीपीय फुटबॉल शासी निकाय ने यह घोषणा की। उज्बेकिस्तान को प्रमुख महिला फुटबॉल महाद्वीपीय टूर्नामेंट के 2029 संस्करण की मेजबानी के लिए चुना गया है। यह पहली बार होगा जब कोई मध्य एशियाई देश प्रमुख कार्यक्रम की मेजबानी करेगा।

विश्व कछुआ दिवस

हर साल 23 मई को विश्व कछुआ दिवस (World Turtle Day) के रूप में मनाया जाता है, जिसका उद्देश्य कछुओं और दुनिया भर में उनके तेजी से गायब होते आवासों की रक्षा करना है। यह दिवस 2000 में American Tortoise Rescue द्वारा शुरू किया गया था। तब से यह दिवस दुनिया के सबसे पुराने जीवित सरीसृपों के बारे में जागरूकता पैदा करने के लिए हर साल मनाया जाता है।

Start Quiz! PRINT PDF

« Previous Home

Notes

Notes on many subjects with example and facts.

Notes

QUESTION

Find Question on this Topic and many other subjects

Learn More

Test Series

Here You can find previous year question paper and mock test for practice.

Test Series

Download

Here you can download Current Affairs Question PDF.

Download

Join

Join a family of Rajasthangyan on


Contact Us Contribute About Write Us Privacy Policy About Copyright

© 2024 RajasthanGyan All Rights Reserved.