वाक्यांश के लिए एक–शब्द
- प्रश्न 21 ‘वह साहित्य जिसमें गद्य और पद्य दोनों मिश्रित हों’- के लिए सार्थक शब्द है -
RPSC SI Exam 2016 Paper 1 -
- (अ) गद्यकाव्य
- (ब) चम्पू
- (स) गद्यगीत
- (द) मिश्रित काव्य
उत्तर : चम्पू
- प्रश्न 22 ‘घूमने-फिरने वाला साधु’-वाक्यांश के लिए सार्थक शब्द क्या होगा -
RPSC SI Exam 2016 Paper 1 -
- (अ) योगी
- (ब) तपस्वी
- (स) श्रमण
- (द) परिव्राजक
उत्तर : परिव्राजक
- प्रश्न 23 ‘बुरे भाव से की गई संधि’ को कहते हैं -
RPSC SI Exam 2016 Paper 1 -
- (अ) दुरभिसंधि
- (ब) छद्मसंधि
- (स) कूट-संधि
- (द) दुष्ट-संधि
उत्तर : दुरभिसंधि
- प्रश्न 24 ‘हर समय दूसरों की कमियाँ ढुँढने वाला’ - वाक्यांश के लिए सार्थक शब्द होगा -
RPSC SI Exam 2016 Paper 1 -
- (अ) छिद्रान्वेषी
- (ब) चुगलखोर
- (स) दुष्ट
- (द) आलोचक
उत्तर : छिद्रान्वेषी
- प्रश्न 25 ‘दक्षिण और पश्चिम के बीच की दिशा’ - के लिए सार्थक शब्द होगा -
RPSC SI Exam 2016 Paper 1 -
- (अ) ईशान
- (ब) आग्नेय
- (स) नैर्ऋत्य
- (द) वायव्य
उत्तर : नैर्ऋत्य
- प्रश्न 26 ‘जिसने मृत्यु को जीत लिया हो’ - के लिए सार्थक शब्द है -
Asstt. Agriculture Officer Exam 2015 Paper 1 -
- (अ) मृत्युंजय
- (ब) देवता
- (स) तपस्वी
- (द) साधक
उत्तर : मृत्युंजय
- प्रश्न 27 ‘जो साथ में पढ़ा हो’ - वाक्यांश के लिए सार्थक शब्द है -
Asstt. Agriculture Officer Exam 2015 Paper 1 -
- (अ) साथी
- (ब) मित्र
- (स) सहभागी
- (द) सहपाठी
उत्तर : सहपाठी
- प्रश्न 28 ‘अगोचर’ शब्द किस वाक्यांश के लिए प्रयुक्त होता है -
Asstt. Agriculture Officer Exam 2015 Paper 1 -
- (अ) जो इन्द्रियों द्वारा प्रत्यक्ष न हो
- (ब) जिसका पता मालूम न हो
- (स) जिसको पार करना मुश्किल हो
- (द) जिसका नाप-जोख न किया जा सके
उत्तर : जो इन्द्रियों द्वारा प्रत्यक्ष न हो
- प्रश्न 29 किस विकल्प में वाक्यांश के लिए प्रयुक्त ‘एक शब्द’ सही नहीं है -
Asstt. Agriculture Officer Exam 2015 Paper 1 -
- (अ) खाने की इच्छा - जिजीविषा
- (ब) जानने की इच्छा - जिज्ञासा
- (स) मार डालने की इच्छा - जिघांसा
- (द) जीतने की या वशीभूत करने की इच्छा - जिगीषा
उत्तर : खाने की इच्छा - जिजीविषा
- प्रश्न 30 निम्नांकित वाक्यांशों एवं उनके लिए प्रयुक्त ‘एक शब्द’ में से कौन-सा युग्म सुसंगत है -
Asstt. Agriculture Officer Exam 2015 Paper 1 -
- (अ) शत्रु को जीतने वाला - अजातशत्रु
- (ब) जो पहले न हुआ हो - होनहार
- (स) जो पढ़ा न गया हो - अपठनीय
- (द) आदि से अन्त तक - आद्योपान्त
उत्तर : आदि से अन्त तक - आद्योपान्त
page no.(3/16)