कथन और तर्क
प्रश्न 11 नीचे दो कथन दिए गए हैं, एक को दावा (A) और दूसरे को कारण (R) के रूप में दर्शाया गया है।
दावा (A) : सही काम के लिए सही व्यक्ति का चयन सही वेतन पर चयन करने का सही दृष्टिकोण है।
कारण (R) : गलत चुना गया व्यक्ति एक दायित्व है।
उपरोक्त संदर्भ में, निम्न में से कौन सा एक सही है?
(अ) ‘A’ सही है लेकिन ‘R’ गलत है
(ब) दोनों ‘A’ तथा ‘R’ सही हैं लेकिन ‘R’, ‘A’ की सही व्याख्या नहीं है
(स) ‘A’ गलत है लेकिन ‘R’ सही है
(द) दोनों ‘A’ तथा ‘R’ सही हैं तथा ‘R’, ‘A’ की सही व्याख्या है
प्रश्न 12 एक कथन के पश्चात् चार तर्क I, II, III और IV दिए गए हैं। कौनसा (से) तर्क अधिक मजबूत है/हैं, चुनिए –
कथन : क्या मोटर साइकिल को चलाते समय चालक और पिछली सीट पर बैठे व्यक्ति दोनों के लिए हेलमेट पहनने के नियम का कठोरता से पालन करवाना चाहिए?
तर्क : I. नहीं, प्रत्येक व्यक्ति स्वयं के जीवन की रक्षा कैसे करनी है जानता है एवं इसे उसके विवेक पर छोड़ देना चाहिए।
II. हाँ, यह नियम है और नियमों की पालना कड़ाई से सभी को करनी चाहिए।
III हाँ, यह आवश्यक है क्योंकि सिर शरीर का सबसे संवेदनशील/नियतंत्रक अंग है, इसे हेलमेट द्वारा सुरक्षित करना चाहिए।
IV. नहीं, यह सिर की सुरक्षा सुनिश्चित नहीं करता है।
(अ) कोई तर्क मजबूत नहीं है
(ब) केवल I और IV तर्क मजबूत हैं
(स) केवल II और III तर्क मजबूत हैं
(द) केवल I और II तर्क मजबूत हैं
प्रश्न 13 नीचे एक प्रश्न और उसके बाद दो तर्क दिए गए हैं। निर्धारित करें कि प्रश्न के संदर्भ में कौन सा/कौन से तर्क मजबूत है/हैं।
प्रश्न : क्या स्कूल प्रणाली में परीक्षाएँ आयोजित की जानी चाहिए?
तर्क I : हाँ , परीक्षाएँ छात्रों की शैक्षणिक और गैर-शैक्षणिक उपलब्धियों का आकलन करती हैं।
तर्क II : नहीं, बहुत से छात्र परीक्षाओं को पसंद नहीं करते हैं।
(अ) केवल तर्क I मजबूत है।
(ब) केवल तर्क II मजबूत है।
(स) तर्क I और II दोनों मजबूत हैं।
(द) तर्क I और II दोनों ही मजबूत नहीं हैं।
प्रश्न 14 नीचे एक प्रश्न और उसके बाद दो तर्क दिए गए है। निर्धारित करें कि प्रश्न के संदर्भ में कौन सा/कौन से तर्क गजबूत है/है।
प्रश्न :
क्या स्कूल के क्षेत्र में भोजनगृह (कैंटीन) होनी चाहिए?
तर्क :
I. हाँ, कुछ छात्रों और कर्मचारियों के लिए प्रतिदिन अपने घर से खाना लाना असुविधाजनक होता है।
II. नहीं, स्कूल के क्षेत्र में भोजनगृह (कैंटीन) नहीं होनी चाहिए।
(अ) केवल तर्क I मजबूत है।
(ब) केवल तर्क II मजबूत है।
(स) तर्क I और II दोनों मजबूत है।
(द) तर्क I और II दोनों ही मज़बूत नहीं है।
प्रश्न 15 नीचे एक प्रश्न और उसके बाद दो तर्क दिए गए हैं। निर्धारित करें कि प्रश्न के संदर्भ में कौन सा/कौन से तर्क गजबूत है/हैं।
प्रश्न :
क्या लैपटॉप डेस्कटॉप से बेहतर होते हैं?
तर्क :
I. हाँ, उन्हें कहीं भी ले जाया जा सकता है।
II. नहीं, वे निम्न विन्यास (कॉन्फिगरेशन) के है।
(अ) केवल तर्क I की मजबूत है।
(ब) केवल तर्क II मजबूत है।
(स) तर्क I और II दोनों मजबूत है।
(द) तर्क I और II दोनों ही मजबूत नहीं है।
प्रश्न 16 बिना किसी अन्य धारणा के और केवल नीचे दी गई जानकारी के आधार पर घटना A और घटना B दोनों के बीच संबंधों के सही स्वरुप का आकलन करें।
घटना A: सारा अपने मित्र पुनीत के घर पर उसके माता-पिता से मिलने गई।
घटना B : पुनीत के माता-पिता लंबे समय से बीमार चल रहे थे।
(अ) घटना A प्रभाव है और घटना B इसका तात्कालिक और प्रमुख कारण है।
(ब) घटना B प्रभाव है और घटना A इसका तात्कालिक और प्रमुख कारण है।
(स) घटना A प्रभाव है लेकिन घटना B इसका तात्कालिक और प्रमुख कारण नहीं है।
(द) घटना B प्रभाव है लेकिन घटना A इसका तात्कालिक और प्रमुख कारण नहीं है।
प्रश्न 17 नीचे एक प्रश्न और उसके बाद दो तर्क दिए गए हैं। निर्धारित करें कि प्रश्न के संदर्भ में कौन सा/कौन से तर्क मजबूत है/हैं।
प्रश्न: क्या विद्यालयों को स्कूलों की सफाई के काम में विद्यार्थियों को लगाना चाहिए।
तर्क I: हाँ, विद्यालयों को छात्रों के ऊपर अपने नियंत्रण और शक्ति का उपयोग करना चाहिए।
तर्क II: नहीं, यह छात्रों के शैक्षिक अध्ययन के लिए आवंटित समय को प्रभावित करेगा।
(अ) केवल तर्क I मज़बूत है।
(ब) केवल तर्क II मज़बूत है।
(स) या तो तर्क I या तर्क II मज़बूत हैं।
(द) तर्क I और II दोनों ही मज़बूत नहीं हैं।
प्रश्न 18 नीचे एक प्रश्न और उसके बाद दो तर्क दिए गए हैं। निर्धारित करें कि प्रश्न के संदर्भ में कौन सा/कौन से तर्क मजबूत है/हैं।
प्रश्न : क्या सरकार को गर्मियों के मौसम में सूती कपड़ों के अलावा अन्य कपड़ों के उपयोग पर प्रतिबंध लगाना चाहिए?
तर्क I: हाँ, गर्मी के दिनों में सूती कपड़े हमारे शरीर को अधिकतम ठंडक प्रदान करते हैं।
तर्क II: नहीं, नागरिकों को किसी भी मौसम में किसी भी प्रकार के कपड़े पहनने का अधिकार है।
(अ) केवल तर्क I मज़बूत है।
(ब) केवल तर्क II मज़बूत है।
(स) या तो तर्क I या तर्क II मज़बूत हैं।
(द) तर्क I और II दोनों ही मज़बूत नहीं हैं।
प्रश्न 19 नीचे एक प्रश्न और उसके बाद दो तर्क दिए गए हैं। निर्धारित करें कि प्रश्न के संदर्भ में कौन सा/कौन से तर्क मजबूत है/हैं।
प्रश्न : क्या बच्चों को स्कूल में गृहकार्य दिया जाना चाहिए।
तर्क :
I. हाँ, इससे यह सुनिश्चित होगा की वे स्कूल के बाद भी कुछ समय पढ़ाई करें।
II. नहीं, बच्चों को स्कूल में गृहकार्य दिए जाने का कोई लाभ नहीं होता है।
(अ) केवल तर्क I मजबूत है।
(ब) केवल तर्क II मजबूत है।
(स) I और II दोनों तर्क मजबूत हैं।
(द) न तो तर्क I और न ही तर्क II मज़बूत हैं।
प्रश्न 20 नीचे एक प्रश्न और उसके बाद दो तर्क दिए गए हैं। निर्धारित करें कि प्रश्न के संदर्भ में कौन सा/ कान से तर्क मजबूत है/हैं।
प्रश्न : क्या स्कूलों में एक विषय के रूप में इतिहास की पढ़ाई करवायी जानी चाहिए?
तर्क :
I. हाँ, इतिहास का अध्ययन करने से बच्चों को सामाजिक विकास और परिवर्तन को समझन में मदद मिलती है।
II. नहीं, अध्ययन के लिए इतिहास के अलावा और भी कई महत्वपूर्ण विषय हैं।
(अ) केवल तर्क I मजबूत है।
(ब) केवल तर्क II मजबूत है।
(स) I और II दोनों तर्क मजबूत हैं।
(द) न तो तर्क I और न ही तर्क II मजबूत हैं।
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