Ask Question | login | Register
Notes
Question
Quiz
Tricks
Facts

28 September 2021

प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने आयुष्मान भारत डिजिटल मिशन की शुरूआत की

प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने वीडियो कान्फ्रेंस के माध्यम से आयुष्मान भारत डिजिटल मिशन की शुरूआत की। इस अवसर पर उन्‍होंने कहा कि इस मिशन से देश में स्‍वास्‍थ्‍य देखभाल के क्षेत्र में क्रांतिकारी परिवर्तन लाने की ताकत मिलेगी। श्री मोदी ने कहा कि 21वीं सदी में आज का दिन बहुत अहम है, क्‍योंकि देश स्‍वास्‍थ्‍य के क्षेत्र में एक नये चरण में प्रवेश कर रहा है। आयुष्मान भारत डिजिटल मिशन गरीब और मध्‍यम वर्ग के लोगों के स्‍वास्‍थ्‍य संबंधी समस्‍याओं को दूर करने में बड़ी भूमिका निभाएगा। प्रधानमंत्री ने कहा कि देश के प्रत्‍येक नागरिक को एक डिजिटल हेल्‍थ आई डी मिलेगी और डिजिटल माध्‍यम से उनका रिकॉर्ड सुरक्षित रहेगा। पंडित दीनदयाल उपाध्‍याय की जयंती के अवसर पर तीन साल पहले देश में आयुष्‍मान भारत योजना की शुरूआत की गई थी। प्रधानमंत्री ने इस बात पर खुशी व्‍यक्‍त की कि आयुष्‍मान भारत डिजिटल मिशन की आज से देशभर में शुरूआत हो रही है। उन्‍होंने कहा कि भारत में 130 करोड़ आधार नम्‍बर, 118 करोड़ मोबाइल उपभोक्‍ता, करीब 80 करोड़ इंटरनेट उपयोगकर्ताओं और 43 करोड़ जन धन बैंक खातों के साथ लोगों से जुड़ने वाला दुनिया में सबसे बड़ा बुनियादी ढांचा है।

भारत सरकार के लाइन ऑफ क्रेडिट के तहत बांग्लादेश में बोगुरा से सिराजगंज तक नई सीधी रेल लाइन का निर्माण किया जाएगा

भारत सरकार के लाइन ऑफ क्रेडिट के तहत बांग्लादेश में बोगुरा से सिराजगंज तक नई सीधी रेल लाइन का निर्माण किया जाएगा। भारत की एक संयुक्त स्वामित्व वाली कम्पनी और बांग्लादेश रेलवे के बीच ढाका में हुए एक समझौते के अंतर्गत रेल लाइन बिछाने की यह पहली परियोजना होगी। बांग्लादेश के रेल मंत्री मोहम्मद नूरुल इस्लाम सुजान और बांग्लादेश में भारत के उच्चायुक्त विक्रम दोराईस्वामी की मौजूदगी में ढाका के रेल भवन में इस समझौते पर हस्ताक्षर किए गए। इस परियोजना के तहत रेलवे स्टेशनों, प्लेटफार्मों, पुलों और प्रशासनिक इकाइयों का निर्माण कार्य भी शामिल है। इसके तहत प्रकाश व्यवस्था, निर्देश पट्टिकाएं और पटरी बिछाने जैसे कार्य भी किए जाएंगे। बोगुरा से सिराजगंज के बीच इस रेल लाइन के बिछने के बाद राजधानी ढाका होते हुए बांग्लादेश के पश्चिमी और पूर्वी हिस्सों, साथ ही पूर्वी और दक्षिणी क्षेत्रों के बीच की दूरी कम हो जाएगी। इस नए रेल मार्ग से ढाका से उत्तरी जिलों के बीच 112 किलोमीटर की दूरी कम हो जाएगी और यात्रा के समय में भी लगभग तीन घंटे की कमी आएगी।

प्रधानमंत्री वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से एक अखिल भारतीय कार्यक्रम में 35 फसलों की विशेष किस्म राष्ट्र को समर्पित करेंगे

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से एक अखिल भारतीय कार्यक्रम में 35 फसलों की विशेष किस्म राष्ट्र को समर्पित करेंगे। यह कार्यक्रम आईसीएआर संस्‍थानों राज्‍य और केंद्रीय कृषि विश्वविद्यालयों तथा कृषि विज्ञान केंद्र द्वारा आयोजित किया जा रहा है। कार्यक्रम के दौरान प्रधानमंत्री नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ बायोटिक स्ट्रेस टॉलरेंस रायपुर के नवनिर्मित परिसर को भी राष्ट्र को समर्पित करेंगे। जलवायु परिवर्तन और कुपोषण की दोहरी चुनौतियों को हल करने के लिए भारतीय कृषि अनुसंधान परिषद (आईसीएआर) द्वारा विशेष लक्षणों वाली फसल की किस्मों को विकसित किया गया है। जलवायु को लेकर लचीलापन और ऊंची पोषक तत्व सामग्री जैसे विशेष गुणों वाली 35 ऐसी फसलों की किस्मों को साल 2021 में विकसित किया गया है। इनमें सूखे को बर्दाश्त करने वाली चने की किस्म, विल्ट और स्टरिलिटी मौज़ेक प्रतिरोधी अरहर, सोयाबीन की जल्दी पकने वाली किस्म, चावल की रोग प्रतिरोधी किस्में और गेहूं, बाजरा, मक्का, चना, क्विनोआ, कुटु, विन्गड बीन और फाबा बीन की बायोफोर्डिफाइड किस्में शामिल हैं। रायपुर में राष्ट्रीय जैविक तनाव प्रबंधन संस्थान की स्थापना जैविक तनाव में बुनियादी और रणनीतिक अनुसंधान करने, मानव संसाधन विकसित करने और नीतिगत सहायता प्रदान करने के लिए की गई है। इस संस्थान ने शैक्षणिक सत्र 2020-21 से पीजी कोर्स शुरू कर दिए हैं।

आवास और शहरी मामलों के मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने स्वच्छ सर्वेक्षण के सातवें संस्करण का शुभारंभ किया

आवास और शहरी मामलों के मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने नई दिल्ली में स्वच्छ सर्वेक्षण के सातवें संस्करण का शुभारंभ किया। स्वच्छ भारत शहरी मिशन द्वारा आयोजित यह दुनिया का सबसे बड़ा शहरी स्वच्छता सर्वेक्षण है। ‘पीपल फर्स्ट/पहले जनता’ की अवधारणा पर तैयार स्वच्छ सर्वेक्षण 2022 का उद्देश्‍य शहरों द्वारा फ्रंटलाइन स्वच्छता कर्मियों का समग्र कल्याण करना है। इस सर्वेक्षण में वरिष्ठ नागरिकों और युवाओं की आवाज़ को भी प्राथमिकता देना है और शहरी भारत की स्वच्छ बनाने में उनकी भागीदारी को मजबूती प्रदान करना है।

राष्ट्रीय महिला आयोग ने डेयरी क्षेत्र में महिलाओं के प्रशिक्षण और क्षमता निर्माण के लिए एक राष्ट्रव्यापी कार्यक्रम शुरू किया

राष्ट्रीय महिला आयोग ने डेयरी क्षेत्र में महिलाओं के प्रशिक्षण और क्षमता निर्माण के लिए एक राष्ट्रव्यापी कार्यक्रम शुरू किया है। राष्ट्रीय महिला आयोग ने देशभर के कृषि विश्वविद्यालयों के सहयोग से डेयरी क्षेत्र और इससे जुडी गतिविधियों में प्रशिक्षण की व्यवस्था की है। राष्ट्रीय महिला आयोग का उद्देश्य डेयरी क्षेत्र में वैज्ञानिक प्रशिक्षण और व्यावहारिक कामकाज के जरिए महिला किसानों तथा स्वयं सहायता समूहों से जुड़ी महिलाओं की मदद करना है। हरियाणा के हिसार के लाला लाजपत राय पशु चिकित्सा और पशु विज्ञान विश्वविद्यालय में महिला स्वयं सहायता समूहों के लिए पहली परियोजना का शुभारंभ करते हुए राष्ट्रीय महिला आयोग की अध्यक्ष रेखा शर्मा ने कहा कि सशक्तिकरण के लिए महिलाओं का आर्थिक तौर पर आत्मनिर्भर होना बेहद जरूरी है। सुश्री शर्मा ने कहा कि इससे ग्रामीण क्षेत्र में रहने वाली महिलाएं सशक्त होंगी और आर्थिक तौर पर आत्मनिर्भर भी बनेंगी।

लेफ्टिनेंट जनरल गुरबीरपाल सिंह ने एनसीसी के महानिदेशक का पदभार संभाला

लेफ्टिनेंट जनरल गुरबीरपाल सिंह ने दिनांक 27 सितंबर, 2021 को राष्ट्रीय कैडेट कोर (एनसीसी) के 34वें महानिदेशक के रूप में पदभार ग्रहण किया। लेफ्टिनेंट जनरल सिंह को 1987 में पैराशूट रेजिमेंट में कमीशन प्रदान किया गया था। राष्ट्रीय रक्षा अकादमी, खडकवासला, भारतीय सैन्य अकादमी, देहरादून और एनसीसी के पूर्व छात्र होने के साथ-साथ उन्होंने वेलिंगटन में डिफेंस सर्विसेज स्टाफ कॉलेज, महू में हायर कमांड कोर्स और नई दिल्ली में नेशनल डिफेंस कॉलेज कोर्स में भाग लिया। लेफ्टिनेंट जनरल सिंह नगालैंड और सियाचिन ग्लेशियर में आतंकवाद विरोधी वातावरण में कंपनी कमांडर रह चुके हैं।

भारतीय नौसेना और ओमान की रॉयल नेवी के बीच व्हाइट शिपिंग सूचना आदान-प्रदान के लिए एमओयू पर हस्ताक्षर

रॉयल नेवी ऑफ ओमान (सीआरएनओ) के कमांडर रीयर एडमिरल सैफ बिन नासिर बिन मोहसेन अल-रहबी और भारत के नौसेना प्रमुख एडमिरल करमबीर सिंह ने दिनांक 27 सितंबर 2021 को व्हाइट शिपिंग सूचना के आदान-प्रदान के लिए एक समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए। नौसेना प्रमुख की ओमान की जारी यात्रा के दौरान मस्कट के समुद्री सुरक्षा केंद्र (एमएससी) में समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए गए। ओमान की रॉयल नेवी और भारतीय नौसेना के बीच समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर से आईएफसी-आईओआर, भारत और एमएससी, ओमान के माध्यम से मर्चेंट शिपिंग ट्रैफिक पर सूचना के आदान-प्रदान की सुविधा होगी और इस क्षेत्र में समुद्री संरक्षा एवं सुरक्षा में वृद्धि होगी।

ग्रामीण विकास मंत्रालय और राष्ट्रीय ग्रामीण विकास एवं पंचायती राज संस्थान (एनआईआरडी एवं पीआर) ने 75 दिव्यांगजनों को हुनरबाज पुरस्कार से सम्मानित किया

आजादी का अमृत महोत्सव के एक भाग के रूप में और 25 सितंबर 2021 को पंडित दीन दयाल उपाध्याय की जयंती पर अंत्योदय दिवस के अवसर पर ग्रामीण विकास मंत्रालय के तत्वावधान में राष्ट्रीय ग्रामीण विकास एवं पंचायती राज संस्थान (एनआईआरडी एवं पीआर) हैदराबाद ने 15 राज्यों के 75 दिव्यांगजनों को हुनरबाज पुरस्कार प्रदान किए। इस वर्चुअल पुरस्कार समारोह का आयोजन एनआईआरडीपीआर द्वारा ग्रामीण विकास मंत्रालय के साथ मिलकर राज्य ग्रामीण आजीविका मिशन (एसआरएलएम) और ग्रामीण स्वरोजगार प्रशिक्षण संस्थानों के सहयोग से किया गया था। आजादी का अमृत महोत्सव के हिस्से के रूप में ग्रामीण विकास मंत्रालय के तत्वावधान में राष्ट्रीय ग्रामीण विकास एवं पंचायती राज संस्थान (एनआईआरडी एंड पीआर) हैदराबाद द्वारा 75 दिव्यांग उम्मीदवारों के लिए डीडीयू-जीकेवाई और आरएसईटीआई का हुनरबाज पुरस्कार तय किए गए हैं। इन पुरस्कार उन उम्मीदवारों को प्रदान किया जाता हैं, जिन्हें दीन दयाल उपाध्याय ग्रामीण कौशल योजना (डीडीयू-जीकेवाई) और मंत्रालय की ग्रामीण स्वरोजगार प्रशिक्षण संस्थानों (आरएसईटीआई) की योजनाओं के माध्यम से विभिन्न ट्रेडों में प्रशिक्षित किया गया था, बाद में उन्हें एक वर्ष से अधिक समय तक विभिन्न संगठनों रखते हुए कार्य दिया गया या फिर वह स्वरोजगार के रूप में अपनी पसंद के व्यापार में सफलतापूर्वक कार्य में जुटे थे।

एयरोस्पेस इंजीनियरिंग प्राइवेट लिमिटेड कंपनी ने बोइंग इंडिया कम्‍पनी के साथ एक समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए

तमिलनाडु में एयरोस्पेस इंजीनियरिंग प्राइवेट लिमिटेड कंपनी ने हवाई जहाज के कलपुर्जों के निर्माण के लिए बोइंग इंडिया कम्‍पनी के साथ एक समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए हैं। मुख्यमंत्री स्टालिन की उपस्थिति में इस समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए गए। इस समझौते से राज्य में सूक्ष्म, लघु और मध्यम उद्यमों की विनिर्माण क्षमता बढेगी। एयरोस्‍पेस कम्‍पनी होसुर और सेलम में अपने संयंत्रों के विस्‍तार के लिए डेढ अरब रूपये का निवेश करेगी।

तंजावुर के तंजाई मरिअम्मन मंदिर में नारियल जल प्रसाद योजना का शुभारंभ

केंद्रीय मंत्री प्रहलाद सिंह पटेल ने तंजावुर के तंजाई मरिअम्मन मंदिर में नारियल जल प्रसाद योजना का शुभारंभ किया। वे दो दिन के तमिलनाडु दौरे पर हैं। आज उन्‍होंने मंदिर का दौरा किया और भारतीय खाद्य प्रसंस्करण प्रौद्योगिकी संस्थान द्वारा सात लाख रुपये की लागत से निर्मित नारियल पानी की सफाई सुविधा का निरीक्षण किया। इस योजना के अंतर्गत श्रद्धालुओं द्वारा तोड़े गए नारियलों को छानकर प्रसंस्कृत किया जाएगा और उन्हें स्वच्छ प्रसाद दिया जाएगा।

आईजीएल और एसडीएमसी ने अपशिष्ट से ऊर्जा बनाने वाले संयंत्र स्थापित करने के लिए समझौता किया

इंद्रप्रस्थ गैस लिमिटेड (आईजीएल) ने दक्षिणी दिल्ली नगर निगम (एसडीएमसी) के साथ दिल्ली में अपशिष्ट (वेस्ट) से ऊर्जा बनाने वाले संयंत्र स्थापित करने के लिए एक मसौदा पत्र पर हस्ताक्षर किए। जिससे कि नगरपालिका के ठोस अपशिष्ट को वाहनों के ईंधन के रूप में उपयोग के लिए कंम्प्रेस्ड बायो-गैस (सीबीजी) में परिवर्तित किया जा सके। इसके लिए केंद्रीय पेट्रोलियम एवं प्राकृतिक गैस और आवास एवं शहरी मामलों के मंत्री श्री हरदीप सिंह पुरी, दिल्ली के उप राज्यपाल श्री अनिल बैजल, केंद्रीय पेट्रोलियम एवं प्राकृतिक गैस और श्रम एवं रोजगार राज्य मंत्री श्री रामेश्वर तेली की उपस्थिति में मसौदा पत्र पर हस्ताक्षर किए गए। इस समझौते पर सिंक्रोनाइज़ेशन योजना के तहत सरकार की एसएटीएटी पहल के विस्तार के रूप में हस्ताक्षर किया गया है। सस्टेनेबल अल्टरनेटिव टुवर्ड्स अफोर्डेबल ट्रांसपोर्टेशन (एसएटीएटी) योजना में 2023-24 तक 15 एमएमटीपीए के उत्पादन लक्ष्य के साथ 5000 सीबीजी प्लांट स्थापित करने, रोजगार के नए अवसर पैदा करने और किसानों की आय बढ़ाने का खाका तैयार किया गया है। म्युनिसिपल सॉलिड वेस्ट को इनपुट के रूप में इस्तेमाल करके, इस पहल में एक तरफ नगरपालिका के कचरे को कम करने और दूसरी ओर एक टिकाऊ तरीके से क्लीन एनर्जी का उत्पादन करने के लिए, बहु-आयामी नजरिया शामिल है।

माइक्रोफ्लियर : सबसे छोटी मानव निर्मित उड़ान संरचना

हाल ही में ‘नॉर्थवेस्टर्न यूनिवर्सिटी’ (US) ने उड़ान क्षमता योग्य एक इलेक्ट्रॉनिक माइक्रोचिप या माइक्रोफ्लियर का निर्माण किया है, जो अब तक की सबसे छोटी मानव निर्मित उड़ान संरचना है। यह एक रेत के दाने के आकार का है और इसमें कोई मोटर या इंजन नहीं है। यह मेपल के पेड़ के प्रोपेलर बीज की तरह हवा के माध्यम से उड़ान भरता है और हवा के ही माध्यम से एक हेलीकॉप्टर की तरह घूमता है। इंजीनियरों ने मेपल के पेड़ों और अन्य प्रकार के हवा में बिखरे हुए बीजों का अध्ययन करके इसका डिज़ाइन विकसित किया है, इसे इस प्रकार तैयार किया है कि जब यह ऊँचाई से गिराया जाए तो नियंत्रित तरीके से धीमी गति से गिरेगा। यह गुण इसकी उड़ान को अधिक स्थिर बनाता है और इसे एक व्यापक क्षेत्र कवर करने में मदद करता है, जिससे यह अधिक समय तक हवा में रह सकता है। वैज्ञानिकों ने कई अलग-अलग प्रकार के माइक्रोफ्लियर डिज़ाइन किये हैं, जिनमें तीन पंखों वाला एक माइक्रोफ्लियर भी शामिल है, जो कि ट्रिस्टेलेटिया बीज पर पंखों जैसा दिखता है। इसमें सेंसर, पावर स्रोत, वायरलेस संचार हेतु एंटेना और डेटा स्टोर करने के लिये एम्बेडेड मेमोरी सहित अल्ट्रा-मिनिएचराइज़्ड तकनीक शामिल की जा सकती है।

गोवा सरकार की फेनी नीति 2021

हाल ही में गोवा सरकार की फेनी नीति 2021 ने भौगोलिक संकेत (GI) प्रमाणित काजू से निर्मित गोवा की फेनी को अन्य अंतर्राष्ट्रीय शराब जैसे- मेक्सिको की टकीला (Tequila), जापानी शेक (Sake) और रूस की वोदका (Vodka) के बराबर लाने का मार्ग प्रशस्त किया है। वर्ष 2016 में गोवा सरकार ने फेनी को गोवा की हेरिटेज स्प्रिट (Heritage Spirit of Goa) के रूप में वर्गीकृत किया। गोवा काजू फेनी 'हेरिटेज ड्रिंक' (Heritage Drink) का दर्जा प्राप्त करने वाला देश का पहला शराब उत्पाद है जिसे वर्ष 2000 में जीआई प्रमाणन प्राप्त हुआ। केवल काजू फेनी को जीआई-टैग प्रदान किया गया है। फेनी, नारियल या काजू के फलों से बना एक काढ़ा है और गोवा के लोकाचार एवं पहचान का पर्याय है। पुर्तगालियों द्वारा ब्राज़ील से भारत में काजू के पौधों को आयात करने के बाद फेनी का निर्माण पहली बार 1600 के दशक में गोवा में किया गया था। वर्तमान में गोवा में फेनी की 26 किस्मों का निर्माण होता है। इसका उपयोग विभिन्न सांस्कृतिक परंपराओं, व्यंजनों में किया जाता है तथा यह अपने औषधीय महत्त्व के लिये भी जानी जाती है।

ऊदबिलाव की एक पूर्व अज्ञात प्रजाति के जीवाश्म की खोज

जर्मन शोधकर्त्ताओं के हालिया अध्ययन के दौरान ऊदबिलाव की एक पूर्व अज्ञात प्रजाति के जीवाश्म की खोज की गई है, जिसे ‘विष्णुओनीक्स नेपच्यून’ नाम दिया गया है। इस प्रजाति की खोज ‘हैमरस्चमीडे’ क्षेत्र में 11.4 मिलियन वर्ष पुराने स्ट्राटा से की गई थी, जो जर्मनी के बवेरिया में एक जीवाश्म स्थल है जिसका अध्ययन पिछले लगभग 50 वर्षों से किया जा रहा है। यह यूरोप में ‘विष्णुओनीक्स’ प्रजाति के किसी भी सदस्य की पहली खोज है। ‘विष्णुओनीक्स’ मध्यम आकार के शिकारी जानवर थे, जिनका वज़न औसतन 10-15 किलोग्राम था। इससे पूर्व इस प्रजाति के सदस्यों के ज्ञात अवशेष केवल एशिया और अफ्रीका में प्राप्त हुए थे। हाल के अध्ययनों से पता चलता है कि ‘विष्णुओनीक्स’ लगभग 12 मिलियन वर्ष पूर्व पूर्वी अफ्रीका तक पहुँच गए थे। ‘विष्णुओनीक्स’ काफी हद तक जल पर निर्भर थे और वे भूमि पर लंबी दूरी की यात्रा नहीं कर सकते थे। शोधकर्त्ताओं के मुताबिक, उन्होंने एशिया और यूरोप के बीच की लंबी दूरी की यात्रा संभवतः 12 मिलियन वर्ष पूर्व की थी, जब आल्प्स पर्वतमाला का निर्माण अपने प्रारंभिक चरण में था।

एशियामनी 2021 पोल: एचडीएफसी बैंक भारत में सबसे उत्कृष्ट कंपनी

एशियामनी (Asiamoney) 2021 पोल के अनुसार, एचडीएफसी बैंक को भारत में सूचीबद्ध कंपनियों में सबसे अधिक वोट मिले हैं, जिसके कारण बैंक को 'भारत में समग्र रूप से सबसे उत्कृष्ट कंपनी' से सम्मानित किया गया है। यह बैंक को ‘भारत में सबसे उत्कृष्ट कंपनी – बैंकिंग क्षेत्र’ के रूप में वोट दिए जाने के अतिरिक्त है, एक मान्यता जिसे बैंक 2018 में मतदान की स्थापना के बाद से लगातार चौथे वर्ष सम्मानित किया गया है। सर्वेक्षण का उद्देश्य देश और क्षेत्र द्वारा सार्वजनिक रूप से सूचीबद्ध कंपनियों की पहचान करना और उन्हें पहचानना है। एशिया की उत्कृष्ट कंपनी पोल के रूप में जाना जाने वाला पोल, उन सूचीबद्ध कंपनियों को स्वीकार करने के लिए डिज़ाइन किया गया है जिन्होंने वित्तीय प्रदर्शन, प्रबंधन टीम उत्कृष्टता, निवेशक संबंध और सीएसआर पहल जैसे क्षेत्रों में उत्कृष्ट प्रदर्शन किया है। इसके अलावा, सर्वेक्षण का उद्देश्य सार्वजनिक रूप से सूचीबद्ध कंपनियों को 2 श्रेणियों में पहचानना और मान्यता देना है: देश और क्षेत्र द्वारा, जिसमें यह संचालित होता है। 16 जुलाई, 2021 को संपन्न हुए मतदान में 1,070 से अधिक फंड मैनेजरों, विश्लेषकों, बैंकरों और रेटिंग एजेंसियों ने हिस्सा लिया।

देबब्रत मुखर्जी ऑडिट ब्यूरो ऑफ सर्कुलेशन के प्रमुख चुने गए

यूनाइटेड ब्रुअरीज के मुख्य विपणन अधिकारी देबब्रत मुखर्जी को 2021-2022 के लिए सर्वसम्मति से ऑडिट ब्यूरो ऑफ सर्कुलेशन (Audit Bureau of Circulations - ABC) का अध्यक्ष चुना गया। मुखर्जी, जिनके पास 27 से अधिक वर्षों का अनुभव है, किंगफिशर (Kingfisher), हेनेकेन (Heineken) और अम्स्टेल (Amstel) जैसे ब्रांडों के प्रबंधन के लिए जिम्मेदार थे। परिषद में एक प्रकाशक सदस्य, सकल पेपर्स (Sakal Papers) के प्रताप जी. पवार (Pratap G. Pawar) को सर्वसम्मति से वर्ष के लिए उपाध्यक्ष चुना गया था। एबीसी एक गैर-लाभकारी संचलन-लेखा परीक्षा संगठन है। यह भारत में समाचार पत्रों और पत्रिकाओं सहित प्रमुख प्रकाशनों के प्रसार को प्रमाणित और लेखा-परीक्षण करता है।

नागालैंड के नागा खीरे को मिला भौगोलिक पहचान टैग

नागालैंड के "मीठा खीरे (sweet cucumber)" को भौगोलिक पहचान (जीआई) टैग से कृषि उत्पाद के रूप में माल के भौगोलिक संकेत (Geographical Indications of Goods) (पंजीकरण और संरक्षण) अधिनियम, 1999 के प्रावधानों के तहत सम्मानित किया गया था। खीरा पूर्वोत्तर क्षेत्र की सबसे महत्वपूर्ण फसलों में से एक है। नागालैंड में इस फल की पांचवीं सबसे ज्यादा खेती होती है और उत्पादन में तीसरे स्थान पर है। नागा खीरा अपनी मिठास और अनोखे हरे रंग के लिए जानी जाती है। यह पोटेशियम से भरपूर होता है और इसमें कम कैलोरी होती है। खीरा इस छोटे से राज्य का पहला उत्पाद नहीं है जिसे जीआई टैग मिला है। पेड़ टमाटर (टैमारिल्लो) और प्रसिद्ध नागा राजा मिर्च के दोनों क्षेत्रीय रूपों को भी जीआई टैग किया गया है।

अमित शाह ने पहले 'राष्ट्रीय सहकारी सम्मेलन' को संबोधित किया

केंद्रीय गृह मंत्री और सहकारिता मंत्री, अमित शाह (Amit Shah) ने नई दिल्ली के इंदिरा गांधी इंडोर स्टेडियम में पहली बार राष्ट्रीय सहकारी सम्मेलन (सहकारिता सम्मेलन -Sehkarita Sammelan) का उद्घाटन किया और उसे संबोधित किया। मंत्री ने सहकारी क्षेत्र के विकास के लिए सरकार के दृष्टिकोण और रोडमैप को रेखांकित किया। यह सम्मेलन भारत का पहला ऐसा सहकारी सम्मेलन था, जो वैश्विक मंच पर भारतीय सहकारिता को गति देने और मजबूत करने के लिए एक मंच प्रदान करता था। सम्मेलन का आयोजन इफको (IFFCO), भारतीय राष्ट्रीय सहकारी संघ (National Cooperative Federation of India), अमूल (Amul), सहकार भारती (Sahakar Bharti), नेफेड (NAFED), कृभको (KRIBHCO) और सभी सहकारी समितियों द्वारा संयुक्त रूप से किया गया था। आत्मनिर्भर भारत के सपने को साकार करने में योगदान देने के लिए देश भर के विभिन्न राज्यों और विभिन्न सहकारी क्षेत्रों के 2,100 से अधिक प्रतिनिधियों ने सम्मेलन में भाग लिया।

RBI ने उधारदाताओं को ARC को धोखाधड़ी वाले ऋण बेचने की अनुमति दी

भारतीय रिज़र्व बैंक ने ऋणदाताओं/बैंकों को ऐसे ऋणों के हस्तांतरण की अनुमति दी है जिन्हें इन उधारदाताओं द्वारा परिसंपत्ति पुनर्निर्माण कंपनियों (Asset Reconstruction Companies - ARCs) को धोखाधड़ी के रूप में वर्गीकृत किया गया है। 60 दिनों से अधिक के लिए डिफ़ॉल्ट रूप से या एनपीए के रूप में वर्गीकृत धोखाधड़ी वाले ऋणों सहित तनावग्रस्त ऋणों को एआरसी में स्थानांतरित करने की अनुमति है। यह बैंकों द्वारा FY19 और FY21 के बीच कुल 3.95 लाख करोड़ रुपये की धोखाधड़ी की रिपोर्टिंग के मद्देनजर आता है। नए दिशानिर्देशों के तहत, 2 साल तक की अवधि वाले लोन के मामले में तीन महीने की न्यूनतम होल्डिंग अवधि (minimum holding period - MHP) और 2 साल से अधिक की अवधि वाले लोगों के लिए छह महीने के बाद ही लोन ट्रांसफर किया जा सकता है। ऐसे ऋणों के मामले में जहां सुरक्षा मौजूद नहीं है या पंजीकृत नहीं किया जा सकता है, एमएचपी की गणना ऋण की पहली चुकौती की तारीख से की जाएगी।

लुईस हैमिल्टन ने रूसी ग्रां प्री 2021 जीती

लुईस हैमिल्टन (Lewis Hamilton) (मर्सिडीज-ग्रेट ब्रिटेन) ने F1 रूसी ग्रांड प्रिक्स (Russian Grand Prix) 2021 जीती है। यह उनकी 100वीं ग्रां प्री जीत है। यह हैमिल्टन की सीज़न की पांचवीं जीत थी और जुलाई में ब्रिटिश ग्रां प्री के बाद उनकी पहली जीत थी। मैक्स वेर्स्टाप्पेन (Max Verstappen) (रेड बुल-नीदरलैंड) दूसरे स्थान पर रहे जबकि कार्लोस सैंज़ जूनियर (Carlos Sainz Jr) (फेरारी-स्पेन) रूसी ग्रां प्री 2021 में तीसरे स्थान पर रहे।

इंग्लैंड क्रिकेट टीम के ऑलराउंडर मोईन अली ने टेस्ट क्रिकेट से संन्यास की घोषणा की

इंग्लैंड क्रिकेट टीम के ऑलराउंडर मोईन अली ने टेस्ट क्रिकेट से संन्यास की घोषणा की है। इंग्‍लैंड और वेल्‍स क्रिकेट बोर्ड द्वारा जारी प्रेस विज्ञप्ति में इस बात की पुष्टि की गई। मोईन फिलहाल यूएई में आईपीएल खेल रहे हैं, जिसमें वह चेन्नई सुपर किंग्स की टीम का हिस्सा हैं। 34 वर्षीय ऑफ स्पिन ऑलराउंडर मोईन ने साल 2014 में अपने टेस्ट कैरियर की शुरूआत की थी। इंग्‍लैंड की ओर से मोईन अली ने कुल 64 टेस्ट मैच खेले हैं, जिनमें उनके नाम 28 दशमलव दो-नौ की औसत से 2 हजार 914 रन हैं, जिसमें पांच शतक और 14 अर्ध-शतक शामिल हैं। मोईन ने गेंदबाजी में 36 दशमलव छ:-छ: की औसत से 195 विकेट भी अपने नाम किए हैं। टेस्ट क्रिकेट में उनका सर्वोच्च स्कोर नाबाद 155 रन है। जबकि 53 रन पर 6 विकेट उनका सर्वश्रेष्ठ गेंदबाजी प्रदर्शन है। उन्होंने अपना आखिरी टेस्ट मैच भारत के खिलाफ लंदन के ओवल में 2 सितंबर 2021 को खेला था।

विश्व पर्यटन दिवस

प्रतिवर्ष 27 सितंबर को ‘विश्व पर्यटन संगठन’ (UNWTO) की स्थापना को चिह्नित करने हेतु ‘विश्व पर्यटन दिवस’ का आयोजन किया जाता है। ‘विश्व पर्यटन संगठन’ की स्थापना इसी दिन वर्ष 1980 में वैश्विक स्तर पर सामाजिक-सांस्कृतिक, राजनीतिक और आर्थिक मूल्यों और अंतर्राष्ट्रीय समुदाय के विकास में पर्यटन की भूमिका को रेखांकित करने के उद्देश्य से की गई थी। वर्तमान में ‘विश्व पर्यटन संगठन’ संयुक्त राष्ट्र की एजेंसी के रूप में कार्यरत है, जो सतत् एवं सार्वभौमिक रूप से सुलभ पर्यटन को बढ़ावा देने हेतु उत्तरदायी है। मौजूदा महामारी के बाद रिकवरी के दौर में वैश्विक स्तर पर पर्यटन को बढ़ावा देना काफी महत्त्वपूर्ण है। ज्ञात हो कि बीते वर्ष महामारी के कारण 90% विश्व धरोहर स्थल बंद हो गए थे, जिसके परिणामस्वरूप ग्रामीण समुदायों के अधिकांश युवा बेरोज़गार गए। कई विशेषज्ञ मानते हैं कि विकासशील देशों में गरीबी का मुकाबला करने हेतु ‘पर्यटन क्षेत्र’ एक महत्त्वपूर्ण उपकरण के तौर पर कार्य कर सकता है। वर्ष 2021 के लिये ‘विश्व पर्यटन दिवस’ की थीम है- ‘समावेशी विकास हेतु पर्यटन’।

विश्व फार्मासिस्ट दिवस

दुनिया भर में प्रतिवर्ष 25 सितंबर को स्वास्थ्य में सुधार हेतु ‘फार्मासिस्ट’ की भूमिका को रेखांकित करने के लिये ‘विश्व फार्मासिस्ट दिवस’ का आयोजन किया जाता है। वर्ष 2021 के लिये ‘विश्व फार्मासिस्ट दिवस’ की थीम है- ‘फार्मेसी: ऑलवेज़ ट्रस्टेड टू योर हेल्थ’। दुनिया भर में फार्मासिस्ट, आम लोगों को बेहतर दवाएँ प्राप्त करने में मदद करते हैं और उन्हें स्थानीय स्तर पर चिकित्सीय सलाह भी प्रदान करते हैं। ज्ञात हो कि इंटरनेशनल फार्मास्युटिकल फेडरेशन (FIP), जो कि फार्मासिस्ट और फार्मास्युटिकल वैज्ञानिकों के राष्ट्रीय संघों का वैश्विक महासंघ है, 25 सितंबर, 1912 को अस्तित्व में आया था। विश्व फार्मासिस्ट दिवस की स्थापना वर्ष 2009 में इस्तांबुल (तुर्की) में ‘वर्ल्ड काॅन्ग्रेस ऑफ फार्मेसी एंड फार्मास्युटिकल साइंसेज़’ में इंटरनेशनल फार्मास्युटिकल फेडरेशन (FIP) काउंसिल द्वारा की गई थी।

ईश्वर चंद्र विद्यासागर

26 सितंबर, 2021 को देश भर में समाज सुधारक और शिक्षाविद ईश्वर चंद्र विद्यासागर की 201वीं जयंती मनाई गई। ईश्वर चंद्र विद्यासागर का जन्म 26 सितंबर, 1820 को पश्चिम बंगाल के एक गाँव में हुआ था। अपनी प्रारंभिक शिक्षा पूरी करने के बाद वे कलकत्ता चले गए और वहाँ वर्ष 1829 से वर्ष 1841 के बीच उन्होंने संस्कृत विश्वविद्यालय से वेदांत, व्याकरण, साहित्य, अलंकार शास्त्र और नीतिशास्र में निपुणता हासिल की, इस दौरान वर्ष 1839 में उन्हें संस्कृत और दर्शन में विशेषज्ञता के लिये विद्यासागर की उपाधि दी गई। 21 वर्ष की आयु में ईश्वर चंद्र विद्यासागर फोर्ट विलियम कॉलेज में संस्कृत विभाग के प्रमुख के रूप में शामिल हो गए। उनकी पुस्तक ‘बोर्नो पोरिचोय’ को आज भी बांग्ला भाषा के अक्षर सीखने के लिये एक परिचयात्मक पुस्तक के रूप में उपयोग किया जाता है। यह उनके अथक संघर्ष का ही परिणाम था कि भारत की तत्कालीन सरकार ने वर्ष 1856 में विधवा पुनर्विवाह अधिनियम पारित किया। अन्य समाज सुधारकों के विपरीत ईश्वर चंद्र विद्यासागर ने समाज को भीतर से बदलने की कोशिश की और इसी के परिणामस्वरूप बंगाल के रूढ़िवादी हिंदू ब्राह्मण समाज में विधवा पुनर्विवाह की शुरुआत हुई। 29 जुलाई, 1891 को 70 वर्ष की उम्र में कलकत्ता में उनका निधन हो गया।

26 सितंबर : विश्व पर्यावरण स्वास्थ्य दिवस

इंटरनेशनल फेडरेशन ऑफ एनवायरनमेंटल हेल्थ (International Federation of Environmental Health - IFEH) ने हर साल 26 सितंबर को विश्व पर्यावरण स्वास्थ्य दिवस (World Environmental Health Day) मनाने की घोषणा की। यह दिन दुनिया भर में पर्यावरणीय स्वास्थ्य के महत्वपूर्ण कार्यों पर प्रकाश डालने के लिए मनाया जाता है। वर्तमान स्थिति में यह दिन महत्वपूर्ण है क्योंकि दुनिया के अधिकांश हिस्सों में चल रहे कोरोनावायरस महामारी की स्थिति से उबरना जारी है। ऐसे समय में, पर्यावरणीय स्वास्थ्य कार्यबल के महत्व को पहले से कहीं अधिक उजागर किया गया है। 2021 विश्व पर्यावरण स्वास्थ्य दिवस का विषय: वैश्विक सुधार में स्वस्थ समुदायों के लिए पर्यावरणीय स्वास्थ्य को प्राथमिकता देना है। 2011 में, इंटरनेशनल फेडरेशन ऑफ एनवायर्नमेंटल हेल्थ (IFEH) ने 26 सितंबर को विश्व पर्यावरण स्वास्थ्य दिवस मनाने की घोषणा की। फेडरेशन द्वारा इस दिन की शुरुआत 2011 में इसी दिन इंडोनेशिया (Indonesia) में एक बैठक के दौरान की गई थी।

26 सितंबर को विश्व नदी दिवस मनाया गया

विश्व भर में नदियों के समर्थन, संरक्षण और संरक्षण की आवश्यकता के बारे में वैश्विक जागरूकता बढ़ाने के लिए 2005 से हर साल "सितंबर के चौथे रविवार" को विश्व नदी दिवस (World Rivers Day) मनाया जाता है। 2021 में, 26 सितंबर को विश्व नदी दिवस मनाया जा रहा है। विश्व नदी दिवस 2021 का विषय "हमारे समुदायों में जलमार्ग (Waterways in our communities)" है, जिसमें शहरी जलमार्गों के संरक्षण और मरम्मत की आवश्यकता पर विशेष जोर दिया गया है, जो अक्सर तनाव में रहते हैं। एक प्रसिद्ध नदी पर्यावरणविद् मार्क एंजेलो (Mark Angelo) ने 2005 में अपने वाटर फॉर लाइफ अभियान के दौरान संयुक्त राष्ट्र को संबोधित किया, जो दुनिया भर में कमजोर जल आपूर्ति के बारे में जागरूकता बढ़ाने का एक दशक लंबा प्रयास था। एंजेलो ने कारण लाभ में मदद करने के लिए एक वार्षिक विश्व नदी दिवस का आह्वान किया।

26 सितंबर : अंतर्राष्ट्रीय परमाणु हथियार उन्मूलन दिवस

संयुक्त राष्ट्र हर साल 26 सितंबर को परमाणु हथियारों के पूर्ण उन्मूलन के लिए अंतर्राष्ट्रीय दिवस (International Day for the Total Elimination of Nuclear Weapons) के रूप में मनाता है। दिन का उद्देश्य परमाणु हथियारों से मानवता के लिए उत्पन्न खतरे और उनके पूर्ण उन्मूलन की आवश्यकता के बारे में जन जागरूकता बढ़ाना है। यह जनता और उनके नेताओं को ऐसे हथियारों को खत्म करने के वास्तविक लाभों और उन्हें बनाए रखने की सामाजिक और आर्थिक लागतों के बारे में शिक्षित करने का अवसर प्रदान करता है। 26 सितंबर 2013 को न्यूयॉर्क में आयोजित परमाणु निरस्त्रीकरण पर महासभा की उच्च स्तरीय बैठक के अनुवर्ती के रूप में महासभा ने दिसंबर 2013 में अपने संकल्प 68/32 में अंतर्राष्ट्रीय दिवस घोषित किया। जन जागरूकता बढ़ाने और परमाणु निरस्त्रीकरण मामलों पर गहन भागीदारी की तलाश करने के लिए महासभा द्वारा किए गए प्रयासों की एक श्रृंखला में यह नवीनतम था।

Start Quiz! PRINT PDF

« Previous Next Affairs »

Notes

Notes on many subjects with example and facts.

Notes

QUESTION

Find Question on this Topic and many other subjects

Learn More

Test Series

Here You can find previous year question paper and mock test for practice.

Test Series

Download

Here you can download Current Affairs Question PDF.

Download

Join

Join a family of Rajasthangyan on


Contact Us Contribute About Write Us Privacy Policy About Copyright

© 2021 RajasthanGyan All Rights Reserved.