Ask Question | login | Register
Notes
Question
Quiz
Tricks
Facts

7 October 2021

2021 के रसायन विज्ञान में नोबेल पुरस्कार, बेंजामिन लिस्ट और ब्रिटॉन डेविड मैकमिलन को

रसायन विज्ञान में जर्मनी में जन्मे बेंजामिन लिस्ट और ब्रिटॉन डेविड मैकमिलन को अणुओं की खोज के लिए 2021 के नोबेल पुरस्कार के लिए चुना गया है। उनके रासायनिक टूलकिट का उपयोग नई दवाओं की खोज और ऐसे अणु बनाने के लिए किया गया है, जो सौर कोशिकाओं में प्रकाश को ग्रहण कर सकते हैं। इन वैज्ञानिकों को दस मिलियन स्वीडिश क्रोनर (1,135.54 मिलियन यूएस डॉलर) की पुरस्कार राशि दी जाएगी। रॉयल स्वीडिश एकेडमी ऑफ साइंसेज (Royal Swedish Academy of Sciences) ने रसायन विज्ञान में 2021 का नोबेल पुरस्कार देने का फैसला किया है।

हॉकी इंडिया ने भेदभावपूर्ण क्‍वारंटीन नियमों के विरोध में 2022 के राष्‍ट्रमण्‍डल खेलों से नाम वापस लिया

भारतीय हॉकी टीम अगले वर्ष बर्मिंघम राष्‍ट्रमंडल खेलों में हिस्‍सा नहीं लेगी। कोविड महामारी और भारत से आने वाले यात्रियों के साथ भेदभावपूर्ण क्‍वारंटीन नियमों को देखते हुए यह फैसला लिया गया है। भुवनेश्‍वर में होने वाले पुरुष जूनियर हॉकी विश्‍व कप टूर्नामेंट में इंग्‍लैंड द्वारा अपनी टीम न भेजने के फैसले के एक दिन बाद यह निर्णय आया है। भारतीय हॉकी के अध्‍यक्ष ज्ञानेंद्रो निंगोंबम ने भारतीय ओलिम्पिक परिसंघ के अध्‍यक्ष नरेन्‍द्र बत्रा को लिखे एक पत्र में इस निर्णय की जानकारी दी है। हॉकी इंडिया की ओर से बताया गया है कि 28 जुलाई से 8 अगस्‍त तक होने वाले राष्‍ट्रमंडल खेलों और 10 से 25 सितम्‍बर 2022 तक आयोजित होने वाले हांग्जो एशियाई खेलों के लिए टीम के पास केवल 32 दिन उपलब्‍ध हैं। हॉकी इंडिया ने कहा है कि कोरोना महामारी से बुरी तरह प्रभावित इंग्‍लैंड में अपनी टीम भेजने का खतरा नहीं उठा सकती।

केन्‍द्रीय मंत्रिमंडल ने सात मेगा टेक्‍सटाइल पार्कों की स्‍थापना के लिए चार हजार चार सौ करोड रुपये से अधिक राशि को मंजूरी दी

केन्‍द्रीय मंत्रिमंडल ने सात बृहद समेकित वस्‍त्र एवं परिधान पार्कों की स्‍थापना को मंजूरी दी है। अगले पांच वर्ष में इन पीएम मित्र पार्कों पर कुल चार हजार चार सौ 45 करोड रुपए खर्च किए जाएंगे। केन्‍द्रीय कपडा मंत्री पीयूष गोयल ने कहा है कि यह कदम निर्यात के मुद्दे पर प्रधानमंत्री की फाइव-एफ की परिकल्‍पना से प्रेरित है। उन्‍होंने कहा कि मोदी सरकार का यह ऐतिहासिक निर्णय कपडा क्षेत्र को और मजबूत बनाएगा। यह पीएम मित्र पार्क सार्वजनिक-निजी भागीदारी के तहत विकसित किये जायेंगे और इन पर केन्‍द्र तथा राज्‍य सरकारों का स्‍वामित्‍व रहेगा। केन्‍द्र और राज्‍य सरकार मिलकर इन्‍हें विकसित करने वाली एजेंसी को चुनेंगे जो इनकी देखभाल के लिए भी जिम्‍मेदार होगी। केन्‍द्र सरकार प्रत्‍येक पीएम मित्रपार्क को उत्‍पादन के लिए प्रोत्‍साहन के तौर पर तीन सौ करोड़ रूपये देगी। इसे प्रतिस्‍पर्धी प्रोत्‍साहन सहायता के तौर पर प्रदान किया जायेगा।

अंतर्राष्‍ट्रीय रेटिंग एजेंसी मूडीज ने भारत में निवेश की रेटिंग नकारात्‍मक से बढाकर स्थिर श्रेणी में की

अंतरराष्ट्रीय मूल्‍यांकन एजेंसी मूडीज ने भारत की सॉवरेन रेटिंग की आउटलुक को बढाकर नकारात्‍मक से स्थिर कर दिया है। आउटलुक को अपग्रेड करते हुए मूडीज ने आर्थिक सुधार के विस्तार और वित्तीय क्षेत्र के खतरे कम होने पर ध्‍यान आकर्षित किया। एजेंसी ने यह भी कहा कि टीकाकरण के विस्‍तार से आने वाले समय में कोरोना वायरस संक्रमण से आर्थिक वृद्धि के लिए जोखिम कम हो गये हैं। हालांकि, रेटिंग एजेंसी ने भारत के लिए न्‍यूनतम निवेश ग्रेड रेटिंग Baa 3 बरकरार रखी है लेकिन साथ ही यह भी कहा कि आउटलुक को स्थिर में बदलने का निर्णय वित्तीय प्रणाली में आई मजबूती के आधार पर लिया गया है। उन्‍होंने कहा कि देश में ऋणों से जुडी परिस्थिति में भी सुधार हुआ है। लगभग दो वर्ष बाद आये इस संशोधन में रेटिंग एजेंसी ने कहा कि मौजूदा आर्थिक सुधार के जारी रहने के बल पर उन्‍हें उम्मीद है कि वास्तविक सकल घरेलू उत्‍पाद इस वर्ष, पूर्व-महामारी वर्ष 2019-20 के स्तर को पार कर जाएगा। उनका अनुमान है कि चालू वित्त वर्ष में सकल घरेलू उत्पाद में नौ दशमलव तीन प्रतिशत की वृद्धि होगी और अगले वित्त वर्ष में आर्थिक वृद्धि की दर सात दशमलव नौ प्रतिशत रहने की उम्‍मीद है।

पेरू में भारतीय निशानेबाज ऐश्वर्य प्रताप सिंह तोमर ने आईएसएसएफ में पुरुषों की 50 मीटर राइफल थ्री पोजीशन के फाइनल में स्वर्ण पदक जीतकर विश्व रिकार्ड बनाया

पेरू की राजधानी लीमा में आईएसएसएफ जूनियर विश्‍व निशानेबाजी चैम्पियपशिप में भारत के युवा निशानेबाज एश्‍वर्य प्रताप सिंह तोमर ने पुरूषों की 50 मीटर राइफल थ्री पोजिशन के फाइनल में नया विश्‍व रिकार्ड बनाते हुए स्‍वर्ण पदक जीत लिया है। तोमर ने फाइनल में जूनियर विश्‍व रिकार्ड तोडते हुए 463 दशमलव चार अंक जुटाए। फ्रांस के लुकास क्राइज्‍स ने 456 दशमलव पांच अंक के साथ रजत पदक जीता।

एक रूसी अभिनेता और फिल्म निर्देशक अंतरिक्ष में दुनिया की पहली फिल्म बनाने रॉकेट से अंतरिक्ष पहुंचे

एक रूसी अभिनेता और फिल्म निर्देशक अंतरिक्ष में दुनिया की पहली फिल्म बनाने के मिशन पर रॉकेट से अंतरिक्ष पहुंचे। रूस ने कहा है कि यह परियोजना देश के अंतरिक्ष क्षेत्र के गौरव में सहायक होगी। अभिनेता यूलिया पेरसिल्ड और निर्देशक क्लिम शिपेंको ने तीन मिशनों के अनुभवी अंतरिक्ष यात्री एंटोन श्काप्लेरोव के साथ रूसी सोयुज यान में अंतर्राष्ट्रीय अंतरिक्ष केन्‍द्र के लिए प्रक्षेपण किया। उनका अंतरिक्ष विमान सोयुज MS-19 कजाकिस्तान के बैकोनूर से प्रक्षेपित होकर अंतरराष्‍ट्रीय अंतरिक्ष केन्‍द्र पहुंचा। तीनों यात्रियों ने बताया कि वे ठीक महसूस कर रहे है और अंतरिक्ष यान प्रणाली सामान्य रूप से काम कर रही है।

सरकार का मार्च 2024 तक प्रधानमंत्री भारतीय जनऔषधि केंद्रों की संख्या 10 हजार तक बढ़ाने का लक्ष्य

प्रधानमंत्री भारतीय जनऔषधि परियोजना के कार्यान्‍वयन में लगी एजेंसी, फार्मास्युटिकल्स एंड मेडिकल डिवाइसेस ब्यूरो ऑफ इंडिया ने वित्त वर्ष 2021-22 के लिए 8 हजार 300 प्रधानमंत्री भारतीय जन औषधि केंद्र खोलने का लक्ष्य हासिल कर लिया है। प्रधानमंत्री भारतीय जन औषधि योजना के तहत देश के सभी जिलों में जन औषधि केन्‍द्र खोले गए हैं। प्रधानमंत्री भारतीय जनऔषधि परियोजना के उत्पादों में एक हजार 451 दवाएं और 240 सर्जिकल उपकरण शामिल हैं। आम आदमी विशेषकर गरीबों को सस्ती दर पर गुणवत्तापरक दवाएं उपलब्ध कराने की दृष्टि से, सरकार ने मार्च 2024 तक प्रधानमंत्री भारतीय जनऔषधि केंद्रों की संख्या 10 हजार तक बढ़ाने का लक्ष्य रखा है। ये केंद्र देश के कोने-कोने में लोगों को सस्ती दवा की आसान पहुंच सुनिश्चित करेंगे।

अलीबाग के सफेद प्याज को जीआई टैग मिला

महाराष्ट्र के रायगढ़ जिले में अलीबाग (Alibag) के प्रसिद्ध सफेद प्याज (white onion) को भौगोलिक संकेत (जीआई) टैग दिया गया, जो इसके अनूठे मीठे स्वाद, बिना आंसू के कारक, साथ ही इसके औषधीय गुणों को दुनिया भर में पहचान दिलाता है। अलीबाग तालुका की मिट्टी में सल्फर की मात्रा कम है। एनएबीएल-अनुमोदित लैब टेस्ट रिपोर्ट में कम तीखापन, मीठा स्वाद, 'नो टियर' फैक्टर, कम पाइरुविक एसिड, उच्च प्रोटीन, वसा और फाइबर आदि का उल्लेख है। यहां के कृषि विभाग और कोंकण कृषि विश्वविद्यालय ने संयुक्त रूप से 15 जनवरी 2019 को जीआई आवेदन जमा किया था। इस साल 29 सितंबर को पेटेंट रजिस्ट्रार के मुंबई कार्यालय में प्रस्ताव की जांच की गई और अलीबाग के सफेद प्याज को जीआई टैग देने का फैसला किया गया।

जल प्रबंधन के लिये हेली-बोर्न सर्वेक्षण

हाल ही में जल शक्ति मंत्रालय ने राजस्थान के शुष्क क्षेत्रों में जल प्रबंधन के लिये हेली-बोर्न सर्वे तकनीक शुरू की है। वैज्ञानिक और औद्योगिक अनुसंधान परिषद (CSIR)-राष्ट्रीय भूभौतिकीय अनुसंधान संस्थान (NGRI ) द्वारा विकसित यह भूजल के स्तर, मात्रा, गुणवत्ता के बारे में जानकारी प्रदान करेगा। यह वर्ष 1961 में NGRI, CSIR के तहत स्थापित एक भू-वैज्ञानिक अनुसंधान संगठन है। CSIR-NGRI की हेली-बोर्न भूभौतिकीय मानचित्रण तकनीक जमीन के नीचे 500 मीटर की गहराई तक उपसतह की एक उच्च-रिज़ॉल्यूशन 3D छवि प्रदान करती है। हेली-बोर्न भूभौतिकीय सर्वेक्षण का मुख्य लाभ है कि यह तेज़, अत्यधिक डेटा सघन, सटीक और किफायती है। यह सर्वेक्षण दो चरणों में किया जाएगा, जिसमें पहले चरण में 1 लाख वर्ग किलोमीटर का क्षेत्र शामिल है। इसमें राजस्थान में 65,000 वर्ग किमी, गुजरात में 32,000 वर्ग किमी और हरियाणा में 2,500 वर्ग किमी क्षेत्र शामिल है। इसे राष्ट्रीय जलभृत मानचित्रण परियोजना के एक भाग के रूप में जल शक्ति मंत्रालय के सहयोग से लागू किया जाना है। इसके माध्यम से भूजल का बेहतर उपयोग करने में मदद मिलेगी क्योंकि इसके माध्यम से अधिक सटीक डेटा प्राप्त करने के लिये बड़े क्षेत्रों को कवर किया जा सकता है।

नया बायोडिग्रेडेबल बहुलक

हाल ही में वैज्ञानिकों ने ग्वार, गम और चितोसान (Guar, Gum, and Chitosan) का उपयोग करके एक नया बायोडिग्रेडेबल बहुलक विकसित किया है, जिसमें पेकेजिंग सामग्री की उच्च क्षमता मौजूद है। यह ग्वार,गम और चितोसान संश्लेषित फिल्म एक क्रॉस-लिंक्ड पॉलीसेकेराइड है जिसे सॉल्यूशन कास्टिंग विधि (पॉलीमर फिल्म बनाने की एक सरल तकनीक) की मदद से विकसित किया गया है। यह पॉलीसेकेराइड की चुनौतियों का समाधान करता है। पॉलीसेकेराइड, पैकेजिंग सामग्री के संश्लेषण में उपयोग होने वाले उच्च क्षमता वाले बायोपॉलिमर में से एक है।हालाँकि पॉलीसेकेराइड का कम यांत्रिक गुण, उच्च जल-घुलनशीलता और कम अवरोध गुण जैसी कुछ कमियों के कारण इसका कम उपयोग किया जाता है। ग्वार, गम और चितोसान ग्वार बीन्स और केकड़े तथा झींगा से निकाले गए पॉलीसेकेराइड हैं। यह पानी और सोडा की बोतलों सहित गैर-बायोडिग्रेडेबल पैकेजिंग सामग्री को जमा करने के खतरे से प्रभावी ढंग से निपटने में मददगार हो सकती है। आमतौर पर पॉलिमर, औद्योगिक और व्यावसायिक उपयोग हेतु महत्त्वपूर्ण हैं लेकिन यह बायोडिग्रेडेबल नहीं है और इसलिये यह पर्यावरण तथा पृथ्वी के पारिस्थितिकी तंत्र के लिये एक बड़ी चुनौती है।

करंट लगने से हाथियों की मृत्यु रोकने हेतु पहल

ओडिशा सरकार ने विद्युत नेटवर्क की ग्राउंड क्लीयरेंस बढ़ाने और हाथी गलियारों तथा उनके आवाजाही क्षेत्रों में तारों को बदलने के लिये वितरण कंपनियों को 445.75 करोड़ रुपए आवंटित किये हैं। इस परियोजना का उद्देश्य बिजली के झटकों के कारण होने वाली हाथियों की मृत्यु को रोकना है। राज्य के ऊर्जा विभाग के मुताबिक, राज्य में 79,000 इंटरपोज़िंग पोल लगाए गए हैं और 2,300 से अधिक सर्किट कंडक्टरों को कवर किया गया है। हाथियों के संरक्षण की दिशा में काम कर रहे पर्यावरण समूह- ‘वाइल्डलाइफ सोसाइटी ऑफ ओडिशा’ (WSO) के मुताबिक, अप्रैल 2010 से अगस्त 2021 के बीच 862 हाथियों की मृत्यु हुई थी, जिसमें से तकरीबन 135 (16%) हाथियों की मौत बिजली के झटकों के कारण हुई थी। जानकारों के मुताबिक, यदि बिजली वितरण कंपनियों द्वारा आवश्यक सुरक्षा उपकरण इनस्टॉल किये जाते हैं तो हाथियों को बिजली के झटकों से बचाया जा सकता था।

उपराष्ट्रपति ने महाबाहु ब्रह्मपुत्र नदी विरासत केंद्र का उद्घाटन किया

उपराष्ट्रपति एम वेंकैया नायडू ने असम राज्य के गुवाहाटी में राज्यपाल जगदीश मुखी और मुख्यमंत्री हिमंता बिस्वा सरमा की उपस्थिति में महाबाहु ब्रह्मपुत्र नदी विरासत केंद्र (Mahabahu Brahmaputra River Heritage Centre) का उद्घाटन किया। केंद्र मूल रूप से कामरूप (Kamrup) के ब्रिटिश उपायुक्त के निवास के रूप में कार्य करता था। इसके निर्माण के लगभग 150 साल बाद, गुवाहाटी के प्रतिष्ठित डीसी बंगले (DC Bungalow) को एक विरासत केंद्र के रूप में जनता के लिए खोल दिया गया। 1826 में (यांदाबू की संधि के बाद) अंग्रेजों द्वारा असम पर कब्जा करने के बाद, 1839 में गुवाहाटी के लिए डीसी का पद सृजित किया गया था। ब्रह्मपुत्र के तट पर बरफुकनार टीला (Barphukanar Tilla) से पहले डीसी निवास के लिए कई स्थलों का सर्वेक्षण किया गया था, जहां सरायघाट की लड़ाई में इस्तेमाल की गई तोपें बिखरी हुई थीं, को चुना गया था। आजादी के बाद 2011 तक यह डीसी का बंगला बना रहा।

एरिक ब्रेगेंजा CEAMA के अध्यक्ष नियुक्त

कंज्यूमर इलेक्ट्रॉनिक्स एंड अप्लायंसेस मैन्युफैक्चरर्स एसोसिएशन (Consumer Electronics and Appliances Manufacturers Association - CEAMA) ने एरिक ब्रेगेंजा (Eric Braganza) को दो साल के कार्यकाल के लिए अपना अध्यक्ष नियुक्त किया है। वह CEAMA अध्यक्ष के लिए गोदरेज अप्लायंसेज के बिजनेस हेड और कार्यकारी उपाध्यक्ष कमल नंदी (Kamal Nandi) का स्थान लेंगे। श्रीराम कॉलेज ऑफ कॉमर्स, दिल्ली के पूर्व छात्र, ब्रेगेंजा के पास 35 वर्ष से अधिक अवधि का पेशेवर अनुभव है और उन्होंने विभिन्न कंपनियों में उपभोक्ता इलेक्ट्रॉनिक्स और उपकरण उद्योग में वरिष्ठ प्रबंधन पदों पर कार्य किया है।

SBI ने भारतीय नौसेना के सहयोग से NAV-ECash कार्ड लॉन्च किया

भारतीय स्टेट बैंक (SBI) ने भारत के सबसे बड़े नौसैनिक विमानवाहक पोत INS विक्रमादित्य (Vikramaditya) पर SBI का NAV-eCash कार्ड लॉन्च करने की घोषणा की है। कार्ड के लिए परिकल्पित नई यात्रा भुगतान पारिस्थितिकी तंत्र को बदलने के लिए तैयार है, जबकि जहाज बोर्ड पर किसी भी सेवा का लाभ उठाने के लिए किसी भी प्रकार के नकदी के उपयोग पर निर्भरता के बिना नौकायन कर रहा है। नया एनएवी-ईकैश कार्ड ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों लेनदेन की सुविधा प्रदान करेगा। कार्ड समुद्र में जहाज की तैनाती के दौरान भौतिक नकदी को संभालने में जहाज पर कर्मियों के सामने आने वाली कठिनाइयों को दूर करेगा। एनएवी-ईकैश कार्ड के रूप में कल्पना की गई नई यात्रा भुगतान पारिस्थितिकी तंत्र को बदल देगी, जबकि जहाज पर किसी भी सेवा के उपयोग के लिए नकदी पर निर्भरता के बिना जहाज चल रहा है।

क्रिप्टोकरेंसी के प्रति जागरूक करेंगे अमिताभ बच्चन

क्रिप्टो एक्सचेंज कॉइन डीसीएक्स (CoinDCX) ने अमिताभ बच्चन को क्रिप्टोकरेंसी (cryptocurrencies) के बारे में जागरूकता फैलाने के लिए एक ब्रांड एंबेसडर के रूप में शामिल किया है। इस सहयोग के माध्यम से, कॉइन डीसीएक्स क्रिप्टो के बारे में जागरूकता बढ़ाना चाहता है और इसे एक उभरती हुई संपत्ति वर्ग के रूप में लोकप्रिय बनाना चाहता है। CoinDCX यह सुनिश्चित करना चाहता है कि क्रिप्टो सभी के लिए सुलभ हो। भारत में क्रिप्टो उद्योग वृद्धि के रास्ते पर है, पिछले कुछ वर्षों में धीरे-धीरे बढ़ रहा है, जहां लाखों भारतीय क्रिप्टो परिसंपत्ति वर्ग को शुरुआती अपनाने वाले के रूप में उभर रहे हैं।

RBI ने NARCL को लाइसेंस प्रदान किया

भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने 6,000 करोड़ रुपये की नेशनल एसेट रिकंस्ट्रक्शन कंपनी लिमिटेड (NARCL) को लाइसेंस दिया। इस कदम से ‘बैड बैंक’ का परिचालन शुरू करने में मदद मिलेगी। NARCL को कंपनी रजिस्ट्रार के साथ पंजीकरण के बाद जुलाई 2021 में मुंबई में गठित किया गया था। IBA को बैड बैंक स्थापित करने का काम सौंपा गया है। वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने 2021-22 के बजट में इसका उल्लेख किया था। उन्होंने मौजूदा तनावग्रस्त ऋण को समेकित करने के लिए “एसेट रिकंस्ट्रक्शन कंपनी लिमिटेड” और “एसेट मैनेजमेंट कंपनी” स्थापित करने की घोषणा की थी। कैबिनेट ने NARCL द्वारा जारी प्रतिभूति रसीदों के लिए 30,600 करोड़ रुपये की सरकारी गारंटी देने के प्रस्ताव को मंजूरी दी थी। NARCL खराब ऋणों के लिए सहमत मूल्य का 15% नकद में भुगतान करेगा जबकि शेष 85% सरकार द्वारा गारंटीकृत प्रतिभूति रसीदें होंगी। मूल्य का 51% हिस्सा सार्वजनिक क्षेत्र के बैंकों के पास होगा जबकि शेष निजी क्षेत्र के ऋणदाताओं के पास होगा। हाल ही में SBI, इंडियन बैंक और यूनियन बैंक ऑफ इंडिया ने NARCL में प्रत्येक में 13.27% हिस्सेदारी ली है। पंजाब नेशनल बैंक ने लगभग 12% हिस्सेदारी का अधिग्रहण किया।

यूरोपीय संघ ने फाइजर-बायोएनटेक COVID वैक्सीन बूस्टर को मंजूरी दी

यूरोपीय मेडिसिन एजेंसी (EMA) ने 4 अक्टूबर, 2021 को 18 वर्ष और उससे अधिक आयु के लोगों के लिए फाइजर/बायोएनटेक कोविड-19 वैक्सीन की बूस्टर खुराक को मंजूरी दी। इस वैक्सीन ने एंटीबॉडी के स्तर में वृद्धि दिखाई, दूसरी खुराक के लगभग छह महीने बाद 18 से 55 वर्ष की आयु के लोगों को बूस्टर शॉट दिया गया था। इस प्रकार, एजेंसी ने दूसरी खुराक के छह महीने बाद बूस्टर खुराक देने की सिफारिश की है। इसने गंभीर रूप से कमजोर प्रतिरक्षा प्रणाली वाले लोगों के लिए फाइजर/बायोएनटेक और मॉडर्ना टीकों की एक अतिरिक्त खुराक की सिफारिश की है। इन टीकों की अतिरिक्त खुराक कमजोर प्रतिरक्षा प्रणाली वाले अंग प्रत्यारोपण रोगियों की SARS-cov-2 वायरस के खिलाफ एंटीबॉडी बनाने की क्षमता को बढ़ाती है। EMA के अनुसार, गंभीर रूप से प्रतिरक्षित लोगों को दूसरी खुराक के कम से कम 28 दिन बाद अतिरिक्त खुराक दी जाएगी। EMA यूरोपीय संघ (EU) की एक एजेंसी है जो औषधीय उत्पादों के मूल्यांकन और पर्यवेक्षण के लिए जिम्मेदार है। इसे पहले यूरोपियन मेडिसिन इवैल्यूएशन एजेंसी (EMEA) के नाम से जाना जाता था। EMA 1995 में यूरोपीय संघ और दवा उद्योग से वित्तीय सहायता के साथ स्थापित किया गया था।

Dare to Dream 2.0 प्रतियोगिता के विजेताओं को सम्मानित किया गया

4 अक्टूबर, 2021 को रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने रक्षा अनुसंधान एवं विकास संगठन (DRDO) द्वारा आयोजित ‘डेयर टू ड्रीम 2.0’ प्रतियोगिता के विजेताओं को सम्मानित किया। व्यक्तिगत श्रेणी में 22 और स्टार्ट-अप श्रेणी में 18 सहित 40 विजेताओं को पुरस्कार दिए गए। इस अवसर पर, नवोन्मेषकों और स्टार्ट-अप को बढ़ावा देने और देश में युवा प्रतिभाओं के लिए एक मंच प्रदान करने के लिए ‘डेयर टू ड्रीम 3.0’ भी शुरू किया गया है। मंत्री ने वर्ष 2019 के लिए “DRDO युवा वैज्ञानिक पुरस्कार” भी प्रदान किए। 35 वर्ष से कम आयु के 16 DRDO वैज्ञानिकों को उनकी विशेषज्ञता के क्षेत्र में उनके उत्कृष्ट योगदान के लिए सम्मानित किया गया। भारतीय शिक्षाविदों, व्यक्तियों और उभरती रक्षा और एयरोस्पेस प्रौद्योगिकियों या प्रणालियों को विकसित करने के लिए स्टार्ट-अप को बढ़ावा देने के लिए DRDO द्वारा भारत भर में ‘डेयर टू ड्रीम’ प्रतियोगिता शुरू की गई थी। इस प्रतियोगिता के तहत, DRDO विजेताओं को “प्रौद्योगिकी विकास कोष (TDF) योजना” के तहत उनके विचारों को साकार करने के लिए तकनीकी और वित्तीय सहायता प्रदान करता है।

तमिलनाडु ने पुलिस जांच में सहायता के लिए सॉफ़्टवेयर लॉन्च किया

तमिलनाडु के मुख्यमंत्री एम.के. स्टालिन ने 4 अक्टूबर, 2021 को पुलिस अधिकारियों को उनकी जांच में सहायता करने के लिए चेहरा पहचानने वाला सॉफ्टवेयर (face recognition software) लॉन्च किया। “फेस रिकग्निशन सॉफ्टवेयर” पुलिस कर्मियों को अपराध और आपराधिक ट्रैकिंग नेटवर्क और सिस्टम (CCTNS) में अपलोड किए गए “डेटा संसाधन” के साथ संदिग्धों की तस्वीरों की तुलना करने में मदद करेगा। CCTNS की वेबसाइट पर संदिग्धों के 5.30 लाख से ज्यादा फोटो अपलोड किए गए हैं। यह सॉफ्टवेयर संदिग्धों, आरोपी व्यक्तियों, लापता व्यक्तियों और अज्ञात लाशों की तुलना CCTNS वेबसाइट पर अपलोड किए गए डेटा से करेगा। आरोपी या संदिग्ध से संबंधित डाटा जरूरत के आधार पर स्टेशनों के बीच साझा किया जाएगा। यह सॉफ्टवेयर पुलिस कर्मियों को यह जांचने में भी मदद करेगा कि आरोपी व्यक्ति हिस्ट्रीशीटर था या उसके खिलाफ कोई वारंट जारी किया गया है। यह सॉफ्टवेयर पुलिस थानों के कंप्यूटरों के साथ-साथ पुलिस कर्मियों के स्मार्टफोन में भी इंस्टॉल किया जा सकता है।

अगस्त 2021, 142 वर्षों में छठा सबसे गर्म महीना था : NOAA रिपोर्ट

NOAA के राष्ट्रीय पर्यावरण सूचना विश्लेषण केंद्र के अनुसार, अगस्त 2021 पृथ्वी पर छठा सबसे गर्म महीना था। अगस्त 2021, 142 वर्षों में छठा सबसे गर्म महीना था। अगस्त की गर्मी का विश्लेषण करते हुए, वैज्ञानिकों ने पाया कि औसत वैश्विक भूमि और समुद्र की सतह का तापमान 20वीं सदी के औसत से 1.62 डिग्री फ़ारेनहाइट अधिक था। एशिया में दूसरा सबसे गर्म अगस्त दर्ज किया गया जबकि अफ्रीका में तीसरा सबसे गर्म अगस्त दर्ज किया गया। उत्तरी गोलार्ध में सबसे ज्यादा गर्मी वर्ष 2021 उत्तरी गोलार्ध में दूसरी सबसे ज्यादा गर्मी दर्ज की गयी। वर्ष 2020 में उत्तरी गोलार्ध में रिकॉर्ड पर सबसे गर्म गर्मी दर्ज की गई। अगस्त में, आर्कटिक सागर की बर्फ 43 साल के रिकॉर्ड में 10वीं सबसे छोटी सीमा देखी गई, जबकि अंटार्कटिक समुद्री बर्फ का कवरेज 5वां सबसे ऊंचा था।

वित्त वर्ष 2022 में भारत की बिजली की मांग 8-8.5% बढ़ेगी : ICRA रिपोर्ट

रेटिंग एजेंसी ICRA के अनुसार, वित्त वर्ष 2022 में भारत की बिजली की मांग 8-8.5% बढ़ने की उम्मीद है। इस रिपोर्ट के अनुसार, अप्रैल 2021 से सितंबर 2021 की अवधि के दौरान अखिल भारतीय बिजली की मांग साल-दर-साल आधार पर 12.7% बढ़कर 707 अरब यूनिट (BU) हो गई है। सामान्य से कम मानसून के कारण जुलाई 2021 और अगस्त 2021 की अवधि में कृषि खंड से अधिक मांग हुई। इस रिपोर्ट के अनुसार, बिजली की मांग में सुधार के बावजूद, अखिल भारतीय औसत थर्मल PLF स्तर कम रहने की संभावना है। चालू वित्त वर्ष में इसके 60.0% से नीचे रहने की संभावना है। इस प्रकार, ताप विद्युत उत्पादन पर दृष्टिकोण नकारात्मक है। 1 अक्टूबर को, भारत की 72 कोयला ईंधन वाली बिजली परियोजनाओं में तीन दिनों से भी कम का स्टॉक था। दूसरी ओर, 50 संयंत्रों में 4-10 दिनों के स्टॉक थे। केवल 13 परियोजनाओं में 10 दिनों से अधिक बिजली उत्पादन को बनाए रखने के लिए पर्याप्त ईंधन भंडार था।

मोलनुपिरवीर : COVID-19 के इलाज के लिए नई दवा

1 अक्टूबर, 2021 को, फार्मास्युटिकल कंपनी “मर्क एंड रिजबैक बायोथेरेप्यूटिक्स” (Merck and Ridgeback Biotherapeutics) ने अपनी एंटी-वायरल दवा मोलनुपिरवीर (Molnupiravir) के चरण-3 परीक्षणों के शुरुआती परिणामों की घोषणा की। इनपरिणामों के अनुसार, मोलनुपिरवीर ने हल्के या मध्यम लक्षणों वाले COVID-19 रोगियों में अस्पताल में भर्ती होने की संभावना को आधा कर दिया है। मोलनुपिरवीर के चरण 3 परीक्षणों का पूरा परिणाम अभी भी अज्ञात है। हालांकि, दवा ने अस्पताल में भर्ती-बचाने की दरों को आश्वस्त किया है। कंपनी जल्द ही समीक्षा के लिए यूनाइटेड स्टेट्स फूड एंड ड्रग एडमिनिस्ट्रेशन को डेटा सबमिट करेगी। इसके बाद, इस दवा को आपातकालीन उपयोग प्राधिकरण के लिए अनुमोदित किया जा सकता है। इस दवा का परीक्षण अब तक केवल हल्के से मध्यम COVID-19 वाले रोगियों में किया गया है। सकारात्मक परीक्षण के पांच दिनों के भीतर मरीजों का इलाज शुरू कर दिया गया था।

मैग्नस कार्लसन ने मेल्टवाटर चैंपियंस शतरंज टूर खिताब जीता

विश्व शतरंज चैंपियन मैग्नस कार्लसन (Magnus Carlsen) ने फाइनल में अपूरणीय टोकन (non-fungible token - NFT) ट्रॉफी और $ 1,00,000 का दावा करने के लिए उद्घाटन मेल्टवाटर चैंपियंस शतरंज टूर (Meltwater Champions Chess Tour) जीता है। 10 महीने तक चलने वाले ऑनलाइन शतरंज टूर्नामेंट का आयोजन 22 नवंबर, 2020 से 4 अक्टूबर, 2021 तक Chess24.com पर किया गया था। टूर्नामेंट को FIDE द्वारा रेट नहीं किया गया है। एमसीसीटी दौरे में कुल 10 टूर्नामेंट शामिल थे। 2021 मेल्टवाटर चैंपियंस शतरंज टूर खेल के इतिहास में सबसे ज्यादा देखी जाने वाली ऑनलाइन शतरंज प्रतियोगिता थी। मैग्नस कार्लसन को अब दुनिया में निर्विवाद रूप से सर्वश्रेष्ठ ऑनलाइन शतरंज खिलाड़ी माने जाते है।

01 से 31अक्टूबर : स्तन कैंसर जागरूकता माह 2021

हर साल स्तन कैंसर जागरूकता माह (Breast Cancer Awareness Month - BCAM) अक्टूबर के महीने में 01 से 31 तक मनाया जाता है। वार्षिक अंतर्राष्ट्रीय स्वास्थ्य अभियान का उद्देश्य बीमारी के बारे में जागरूकता बढ़ाना और इसके कारण, रोकथाम, निदान, उपचार और इलाज में अनुसंधान के लिए धन जुटाना है। गुलाबी रिबन (pink ribbon) स्तन कैंसर जागरूकता का एक अंतर्राष्ट्रीय प्रतीक है। स्तन कैंसर एक प्रकार का कैंसर है जो स्तन के ग्रंथियों के ऊतकों में नलिकाओं या लोब्यूल के एपिथेलियम (अस्तर कोशिकाओं) में उत्पन्न होता है। 2020 में दुनिया भर में 2.3 मिलियन से अधिक महिलाओं को स्तन कैंसर का पता चला था। लगभग 50% स्तन कैंसर महिलाओं में विकसित होते हैं, जिनमें लिंग और उम्र (40 वर्ष से अधिक) के अलावा अन्य पहचान योग्य स्तन कैंसर जोखिम कारक नहीं होते हैं।

अटल बिहारी वाजपेयी के पूर्व निजी सचिव शक्ति सिन्हा का निधन

शक्ति सिन्हा, पूर्व अधिकारी और शिक्षाविद, जो दिवंगत प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी के निजी सचिव थे, का निधन हो गया। 1979 बैच के आईएएस अधिकारी सिन्हा नेहरू मेमोरियल म्यूजियम एंड लाइब्रेरी (Nehru Memorial Museum and Library - NMML) के पूर्व निदेशक भी थे। उन्होंने 1996 और 1999 के बीच वाजपेयी के साथ मिलकर काम किया और वाजपेयी: द इयर्स दैट चेंज्ड इंडिया (Vajpayee: The Years That Changed India) नामक एक संस्मरण लिखा था।

Start Quiz! PRINT PDF

« Previous Next Affairs »

Notes

Notes on many subjects with example and facts.

Notes

QUESTION

Find Question on this Topic and many other subjects

Learn More

Test Series

Here You can find previous year question paper and mock test for practice.

Test Series

Download

Here you can download Current Affairs Question PDF.

Download

Join

Join a family of Rajasthangyan on


Contact Us Contribute About Write Us Privacy Policy About Copyright

© 2021 RajasthanGyan All Rights Reserved.