Ask Question | login | Register
Notes
Question
Quiz
Tricks
Facts

13 October 2021

तमिलनाडु की ‘करुप्पुर कलमकारी पेंटिंग’ और ‘कल्लाकुरिची लकड़ी की नक्काशी’ को भौगोलिक संकेत

हाल ही में तमिलनाडु की ‘करुप्पुर कलमकारी पेंटिंग’ और ‘कल्लाकुरिची लकड़ी की नक्काशी’ को भौगोलिक संकेत (GI) टैग प्रदान किया गया है। गौरतलब है कि ‘कलमकारी पेंटिंग’ शुद्ध सूती कपड़े पर की जाती हैं, जो मुख्य रूप से मंदिरों की छतरी के कवर, बेलनाकार हैंगिंग और रथ कवर के लिये उपयोग होती है। वहीं ‘कल्लाकुरिची लकड़ी की नक्काशी’ ‘लकड़ी की नक्काशी’ का एक अनूठा रूप है, जिसमें शिल्पकारों द्वारा पारंपरिक शैलियों के अलंकरण और डिज़ाइनों का उपयोग किया जाता है। दस्तावेज़ी साक्ष्यों से पता चलता है कि ‘कलमकारी पेंटिंग’ 17वीं शताब्दी की शुरुआत में ‘नायक शासकों’ के संरक्षण में विकसित हुई, जबकि एक कला के रूप में ‘कल्लाकुरिची लकड़ी की नक्काशी’ का विकास तब हुआ, जब मदुरै प्राचीन काल में विभिन्न राजशाही शासनों के तहत एक महत्त्वपूर्ण शहर था। समय के साथ लकड़ी पर नक्काशी करने वाले शिल्पकार दूसरे शहरों और स्थानों पर चले गए, जहाँ उन्होंने अपनी एक विशिष्ट शैली विकसित की।

तमिलनाडु की 'कन्याकुमारी लौंग' को मिला जीआई टैग

तमिलनाडु में कन्याकुमारी जिले की पहाड़ियों में उगाए जाने वाले अनोखे लौंग के मसाले को 'कन्याकुमारी लौंग (Kanyakumari clove)' के रूप में भौगोलिक संकेत (जीआई) से सम्मानित किया गया है। भारत में लौंग का कुल उत्पादन 1,100 मीट्रिक टन है और इसमें से 1,000 मीट्रिक टन हर साल तमिलनाडु में पैदा होता है जबकि 750 मीट्रिक टन लौंग का उत्पादन अकेले कन्याकुमारी जिले में होता है।

जर्मनी ने दुनिया की पहली सेल्फ-ड्राइविंग ट्रेन लॉन्च की

जर्मनी ने हाल ही में ‘हैम्बर्ग’ शहर में दुनिया की पहली स्वचालित, चालक रहित ट्रेन का अनावरण किया है, जो कि पारंपरिक ट्रेनों की तुलना में समय की अधिक पाबंद और ऊर्जा कुशल बताई जा रही है। ऐसी चार ट्रेनें शहर के उत्तरी हिस्से के एस-बान रैपिड शहरी रेल नेटवर्क में शामिल होंगी और मौजूदा रेल बुनियादी अवसंरचना का उपयोग करते हुए दिसंबर माह से संचालन शुरू करेंगी। गौरतलब है कि पेरिस जैसे अन्य शहरों में चालक रहित मेट्रो मौजूद हैं, जबकि हवाई अड्डों में भी प्रायः स्वचालित मोनोरेल ही चलती हैं, किंतु इन सभी का संचालन विशेष एकल पटरियों पर किया जाता है, जबकि ‘हैम्बर्ग’ ट्रेन अन्य नियमित ट्रेनों के साथ पटरियों को साझा करेगी। जर्मनी में ट्रेन संचालन नेटवर्क को नियंत्रित करने वाली कंपनी ने कहा कि यद्यपि ट्रेन को डिजिटल तकनीक के माध्यम से पूर्णतः स्वचालित रूप से नियंत्रित किया जाएगा, लेकिन एक ड्राइवर यात्रा की निगरानी के लिये वहाँ मौजूद रहेगा।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भारतीय अंतरिक्ष संघ का शुभारंभ किया

प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने वीडियोकांफ्रेंसिंग के माध्यम से भारतीय अंतरिक्ष संघ (Indian Space Association - ISpA) का शुभारंभ किया। इसके संस्थापक सदस्यों में भारती एयरटेल, लार्सन एंड टूब्रो, नेल्को (टाटा ग्रुप), वनवेब, मैपमायइंडिया, वालचंदनगर इंडस्ट्रीज और अनंत टेक्नोलॉजी लिमिटेड शामिल हैं। अन्य मुख्य सदस्यों में गोदरेज, ह्यूजेस इंडिया, अज़िस्ता-बीएसटी एयरोस्पेस प्राइवेट लिमिटेड, बीईएल, सेंटम इलेक्ट्रॉनिक्स और मैक्सर इंडिया शामिल हैं। बोर्ड के सदस्यों के बारे में:
प्रथम अध्यक्ष: जयंत पाटिल, एलएंडटी-एनएक्सटी रक्षा के वरिष्ठ कार्यकारी उपाध्यक्ष
उपाध्यक्ष: राहुल वत्स, भारती एयरटेल के मुख्य नियामक अधिकारी
महानिदेशक: लेफ्टिनेंट जनरल ए.के. भट्ट (रिटा.)
ISpA एक निजी उद्योग निकाय है जो देश में अंतरिक्ष और उपग्रह कंपनियों के लिए एक प्रमुख उद्योग निकाय के रूप में कार्य करेगा। ISpA का प्रतिनिधित्व अंतरिक्ष और उपग्रह प्रौद्योगिकियों में उन्नत क्षमताओं वाले घरेलू और वैश्विक निगमों द्वारा किया जाएगा। ISpA भारत में अंतरिक्ष प्रौद्योगिकी को बढ़ावा देने की दिशा में काम करेगा, जिसमें भारत में क्षमता निर्माण और अंतरिक्ष आर्थिक हब और इन्क्यूबेटरों पर ध्यान केंद्रित किया जाएगा।

पीएम मोदी ने अफगानिस्तान पर G20 असाधारण नेताओं के शिखर सम्मेलन में भाग लिया

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 12 अक्टूबर, 2021 को G20 असाधारण नेताओं के शिखर सम्मेलन में भाग लिया। अफगानिस्तान की स्थिति पर चर्चा के लिए G20 असाधारण नेताओं का शिखर सम्मेलन आयोजित किया गया। यह कार्यक्रम G20 इतालवी अध्यक्षता में वर्चुअल मोड में आयोजित किया गया। इस बैठक के दौरान, दुनिया के शीर्ष नेताओं ने मानवीय जरूरतों की प्रतिक्रिया के साथ-साथ अफगानिस्तान में बुनियादी सेवाओं और आजीविका तक पहुंच पर चर्चा की। इस दौरान नेताओं ने आतंकवाद से निपटने, सुरक्षा और मानवाधिकारों के मुद्दों पर भी चर्चा की।

IEA ने भारत को पूर्णकालिक सदस्य बनने के लिए आमंत्रित किया

अंतर्राष्ट्रीय ऊर्जा एजेंसी (IEA) ने भारत को अपना पूर्णकालिक सदस्य बनने के लिए आमंत्रित किया है। यह सदस्यता आमंत्रण इस आलोक में दिया गया था कि भारत विश्व का तीसरा सबसे बड़ा ऊर्जा उपभोक्ता है। यदि यह प्रस्ताव स्वीकार कर लिया जाता है, तो इसके लिए भारत को अपने आरक्षित तेल को 90 दिनों की आवश्यकता तक बढ़ाने की आवश्यकता होगी। तेल मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने IEA के कार्यकारी निदेशक फतह बिरोल के साथ चर्चा की। इस चर्चा के दौरान IEA के कार्यकारी निदेशक ने भारत को इसका पूर्ण सदस्य बनकर IEA के साथ अपने सहयोग को गहरा करने के लिए आमंत्रित किया। भारत मार्च 2017 में IEA का एक सहयोगी सदस्य बन गया। IEA एक पेरिस स्थित निकाय है जो औद्योगिक देशों को ऊर्जा नीतियों के बारे में सलाह देता है। जनवरी 2021 में, IEA के सदस्य और भारत ऊर्जा सुरक्षा और स्वच्छ ऊर्जा संक्रमण के संबंध में अपने सहयोग को मजबूत करने के लिए एक रणनीतिक साझेदारी में प्रवेश करने के लिए सहमत हुए।

एलेक्जेंडर शेलेनबर्ग को ऑस्ट्रिया का नया चांसलर नियुक्त किया गया

11 अक्टूबर, 2021 को सेबेस्टियन कुर्ज़ (Sebastian Kurz) के इस्तीफे के बाद एलेक्जेंडर शेलेनबर्ग (Alexander Schellenberg) को ऑस्ट्रियाई चांसलर के रूप में चुना गया। सेबस्टियन कुर्ज़ ने भ्रष्टाचार के एक घोटाले में शामिल होने के कारण इस्तीफा दे दिया था। अलेक्जेंडर के अलावा, माइकल लिनहार्ड्ट विदेश मंत्री की भूमिका के लिए शामिल हुए। वह फ्रांस में पूर्व राजदूत थे। दोनों व्यक्तियों की नियुक्ति ने ऑस्ट्रियाई सरकार, ऑस्ट्रियन पीपल्स पार्टी और ग्रीन पार्टी गठबंधन के भीतर संकट को समाप्त करने में मदद की।

ट्यूनीशिया के राष्ट्रपति ने नई सरकार का अनावरण किया

ट्यूनीशिया के राष्ट्रपति कैस सैयद ने 11 अक्टूबर, 2021 को एक नई सरकार का अनावरण किया। राष्ट्रपति ने यह भी कोई संकेत नहीं दिया कि वह जुलाई 2021 में हासिल की गयी अधिकांश शक्तियों पर अपना पूर्ण नियंत्रण कब छोड़ देंगे। उन्होंने आर्थिक आपदा को टालने के लिए वित्तीय बचाव पैकेज के लिए आवश्यक सुधारों को शुरू करने के लिए भी कोई संकेत नहीं दिया। सैयद ने कार्यकारी प्राधिकरण को जब्त करके और निर्वाचित संसद को निलंबित करके ट्यूनीशिया में 2011 की क्रांति के लोकतांत्रिक लाभ को संदेह में डाल दिया है। उन्होंने सामान्य संवैधानिक व्यवस्था को बहाल करने के लिए कोई स्पष्ट कार्यक्रम भी नहीं दिया। उन्होंने 2014 के संविधान में संशोधन के लिए एक समिति नियुक्त करने और इसे एक जनमत संग्रह में रखने के लिए खुद को शक्ति प्रदान की।

कोविड: WHO ने इम्युनोकॉम्प्रोमाइज्ड के लिए तीसरी खुराक की सिफारिश की

विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) ने “प्रतिरक्षण पर विशेषज्ञों के रणनीतिक सलाहकार समूह (SAGE)” की चार दिवसीय बैठक के बाद, इम्युनोकॉम्प्रोमाइज्ड (immunocompromised) की तीसरी खुराक की सिफारिश की है। इस मामले पर अंतिम रिपोर्ट दिसंबर में जारी की जाएगी। SAGE के अनुसार, मध्यम और गंभीर रूप से प्रतिरक्षित व्यक्तियों को WHO-अनुमोदित सभी टीकों की एक अतिरिक्त खुराक दी जानी चाहिए। यह सिफारिश इसलिए की गई थी क्योंकि मानक प्राथमिक टीके श्रृंखला के बाद इन व्यक्तियों के टीकाकरण के प्रति प्रतिक्रिया की संभावना कम होती है। उन्हें गंभीर COVID-19 बीमारी का भी उच्च जोखिम है। SAGE यह भी सिफारिश करता है कि, 60 वर्ष और उससे अधिक उम्र के लोग जो सिनोवैक और सिनोफार्मा टीके प्राप्त कर रहे हैं, उन्हें तीसरी खुराक मिलनी चाहिए। हालांकि, आपूर्ति और पहुंच के आधार पर अन्य टीकों के उपयोग पर भी विचार किया जा सकता है। SAGE ने ‘भारत बायोटेक’ द्वारा विकसित एक वैक्सीन की भी समीक्षा की और WHO द्वारा इसके आपातकालीन उपयोग की अनुमति देने के बाद एक नीतिगत सिफारिश जारी करेगा।

वित्त मंत्रालय ने मासिक आर्थिक समीक्षा जारी की

वित्त मंत्रालय ने हाल ही में “सितंबर 2021 के लिए मासिक आर्थिक समीक्षा” जारी की। इस रिपोर्ट के अनुसार, भारतीय अर्थव्यवस्था कोविड-19 महामारी के प्रभाव से तेजी से उबरने की राह पर है। आर्थिक समीक्षा रिपोर्ट के अनुसार, कृषि क्षेत्र में निरंतर और मजबूत विकास, विनिर्माण और उद्योग क्षेत्र में रिबाउंड, सेवा गतिविधि और राजस्व की बहाली से संकेत मिलता है कि भारतीय अर्थव्यवस्था अच्छी प्रगति कर रही है। बाहरी क्षेत्र भारत में विकास पुनरुद्धार के लिए उज्ज्वल संभावनाएं प्रदान कर रहा है। वित्त वर्ष 2021-2022 में भारत का व्यापारिक निर्यात लगातार छठे महीने 30 बिलियन अमरीकी डालर को पार कर गया है। जून 2021 में बाहरी ऋण-से-जीडीपी अनुपात घटकर 20.2% हो गया, जो मार्च 2021 में 21.1% था। सितंबर 2021 के दौरान बैंक ऋण की वृद्धि दर वर्ष 2020 की समान अवधि में 5.3% की तुलना में 6.7% थी। ई-वे बिल, बिजली की खपत में निरंतर सुधार, रेल माल ढुलाई गतिविधि, मजबूत GST संग्रह, हवाई माल और यात्री यातायात में वृद्धि के माध्यम से रिकवरी देखी गई है। राजमार्ग टोल संग्रह भी 21 महीने के उच्चतम स्तर पर पहुंच गया है। डिजिटल लेनदेन भी बढ़ा है।

रजनीश कुमार भारतपे के अध्यक्ष बने

भारतीय स्टेट बैंक के पूर्व प्रमुख रजनीश कुमार (Rajnish Kumar) भारतपे के बोर्ड में अध्यक्ष के रूप में शामिल हुए हैं। रजनीश कुमार कंपनी की अल्पकालिक और दीर्घकालिक रणनीतियों को परिभाषित करने में शामिल होंगे। वह प्रमुख नियामक और व्यावसायिक पहलों पर अन्य बोर्ड सदस्यों और मुख्य अनुभव अधिकारी के साथ मिलकर काम करेंगे। BharatPe-Centrum Capital को भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) से एक छोटा वित्त बैंक स्थापित करने के लिए सैद्धांतिक मंजूरी मिली, जो पंजाब महाराष्ट्र बैंक का अधिग्रहण करेगा। BharatPe के अध्यक्ष के रूप में, रजनीश कुमार भारतपे के प्रबंधन को व्यावसायिक प्रदर्शन के साथ-साथ कॉर्पोरेट प्रशासन के मामलों के बारे में सलाह और परामर्श देंगे। रजनीश कुमार ने अक्टूबर 2020 में भारत के सबसे बड़े ऋणदाता SBI के अध्यक्ष के रूप में अपना कार्यकाल पूरा किया। वर्तमान में, वह आंध्र प्रदेश सरकार के सलाहकार (संसाधन जुटाने) के रूप में काम कर रहे हैं।

रजनीश कुमार ने संस्मरण 'द कस्टोडियन ऑफ ट्रस्ट' का विमोचन किया

भारतीय स्टेट बैंक (एसबीआई) के पूर्व अध्यक्ष रजनीश कुमार (Rajnish Kumar) ने अपना संस्मरण 'द कस्टोडियन ऑफ ट्रस्ट - ए बैंकर्स मेमॉयर' शीर्षक से जारी किया है। किताब का प्रकाशन पेंगुइन रैंडम हाउस इंडिया ने किया है। इसमें हमारे देश में वित्तीय प्रणाली कैसे काम करती है, इसकी दुर्लभ जानकारी दी है। कस्टोडियन ऑफ़ ट्रस्ट कुमार की यात्रा को पुराने शहर मेरठ में एक मामूली घर से 1980 में एसबीआई में एक परिवीक्षाधीन अधिकारी बनने और 2017 में अध्यक्ष के पद तक बढ़ने की यात्रा प्रस्तुत करते हैं।

नागरिक उड्डयन मंत्री ने अकासा एयर को भारत में ऑपरेट करने की मंजूरी दी

स्टॉक मार्केट निवेशक राकेश झुनझुनवाला द्वारा समर्थित ‘अकासा एयरलाइन’ को नागरिक उड्डयन मंत्रालय द्वारा ‘अनापत्ति प्रमाण पत्र’ (NOC) प्रदान किया गया है। यह एयरलाइन, जो कि कम लागत वाहक के रूप में अपनी सेवाएँ देने की योजना बना रही है, अगले वर्ष तक संचालन शुरू कर सकती है। यह एयरलाइन आगामी चार वर्षों में लगभग 70 विमानों के संचालन की योजना बना रही है। कंपनी द्वारा अपने संचालन में ‘अल्ट्रा लो कॉस्ट कैरियर्स’ (ULCC) मॉडल का उपयोग किया जाएगा। इस मॉडल के तहत ‘अकासा एयरलाइन’ ‘इंडिगो’ और ‘स्पाइसजेट’ जैसी विशिष्ट बजट एयरलाइनों की तुलना में परिचालन लागत को भी कम रखने पर ध्यान केंद्रित करेगी। वर्ष 2019 में ‘जेट एयरवेज़’ के बंद होने और ‘एयर इंडिया’ के विनिवेश के बाद से एयरलाइन उद्योग की स्थिति काफी कमज़ोर बनी हुई है, ऐसे में ‘अकासा एयरलाइन’ की उपस्थिति भारतीय एयरलाइन उद्योग को मज़बूती प्रदान कर सकती है।

कैबिनेट ने 100 स्कूलों को सैनिक स्कूल सोसायटी से संबद्धता को मंजूरी दी

केंद्रीय मंत्रिमंडल ने 100 सरकारी क्षेत्र के साथ-साथ निजी क्षेत्र के स्कूलों को सैनिक स्कूल सोसायटी से संबद्धता (affiliation) के लिए अपनी मंजूरी दी। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में केंद्रीय मंत्रिमंडल ने 12 अक्टूबर, 2021 को प्रस्ताव को मंजूरी दी। इस मंजूरी के अनुरूप रक्षा मंत्रालय की सैनिक स्कूल सोसायटी के तहत संबद्ध (affiliated) सैनिक स्कूल शुरू किए जाएंगे। पहले चरण में, सरकार ने प्रस्तावित किया है कि राज्यों, गैर सरकारी संगठनों और निजी भागीदारों से 100 संबद्ध भागीदार तैयार किए जाएंगे। ये स्कूल राष्ट्रीय शिक्षा नीति के अनुरूप संबद्ध थे। सरकार ने मूल्य-आधारित शिक्षा पर अधिक ध्यान देने का भी निर्णय लिया है जिससे बच्चों को भारत की समृद्ध संस्कृति और विरासत में गौरव विकसित करने में मदद मिलेगी। यह उनके बीच अनुशासन, चरित्र, राष्ट्रीय कर्तव्य और देशभक्ति की भावना के साथ प्रभावी नेतृत्व भी विकसित करेगा। शैक्षणिक वर्ष 2022-2023 से शुरू होकर ऐसे 100 संबद्ध स्कूलों में लगभग 5000 छात्रों को कक्षा 6 में प्रवेश मिलेगा। वर्तमान में, मौजूदा 33 सैनिक स्कूलों में कक्षा 6 में लगभग तीन हजार छात्रों की प्रवेश क्षमता है। सैनिक स्कूल पूरे भारत में स्कूलों की प्रणाली है, जो रक्षा मंत्रालय (MoD) के तहत सैनिक स्कूल सोसाइटी द्वारा स्थापित और प्रबंधित किए जाते हैं। इन स्कूलों की कल्पना वर्ष 1961 में वी.के. कृष्ण मेनन ने की थी।

के वी सुब्रमण्यम ने मुख्य आर्थिक सलाहकार के पद से दिया इस्तीफा

मुख्य आर्थिक सलाहकार (सीईए) केवी सुब्रमण्यम ने भारत के वित्त मंत्रालय में अपना तीन साल का कार्यकाल पूरा करने के बाद शिक्षा जगत में लौटने का फैसला किया है। केवी सुब्रमण्यम ने 7 दिसंबर, 2018 को मुख्य आर्थिक सलाहकार का पदभार संभाला था। उनके पूर्ववर्ती अरविंद सुब्रमण्यम (Arvind Subramanian) के पद छोड़ने के लगभग पांच महीने बाद नियुक्ति की गई थी। केवी सुब्रमण्यम, पहले अपने करियर में, भारतीय प्रतिभूति और विनिमय बोर्ड (सेबी) और भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) के लिए विशेषज्ञ समितियों का हिस्सा रहे थे। सुब्रमण्यम निजी क्षेत्र से भी अच्छी तरह वाकिफ हैं, आईसीआईसीआई बैंक, जेपी मॉर्गन चेस और टाटा कंसल्टेंसी सर्विसेज सहित शीर्ष कॉरपोरेट्स में संक्षिप्त कार्यकाल के साथ।

आठ उच्च न्यायालयों को मिलेंगे नए मुख्य न्यायाधीश

सरकार ने उच्च न्यायालयों के आठ मुख्य न्यायाधीशों की नियुक्ति और पांच मुख्य न्यायाधीशों के स्थानांतरण को अधिसूचित किया। आठ उच्च न्यायालयों को नए मुख्य न्यायाधीश मिलेंगे, और पांच मुख्य न्यायाधीशों का तबादला कर दिया गया है। 13 उच्च न्यायालयों में मंजूरी को महत्वपूर्ण माना गया क्योंकि उनमें से कुछ कार्यवाहक मुख्य न्यायाधीशों के साथ काम कर रहे हैं। सरकार ने त्रिपुरा उच्च न्यायालय के मुख्य न्यायाधीश ए.ए. कुरैशी (A.A. Kureshi) को राजस्थान उच्च न्यायालय स्थानांतरित किया गया है। राजस्थान उच्च न्यायालय के मुख्य न्यायाधीश न्यायमूर्ति इंद्रजीत महंती (Indrajit Mahanty) त्रिपुरा के मुख्य न्यायाधीश के रूप में कार्यभार संभालेंगे। मध्य प्रदेश के मुख्य न्यायाधीश मोहम्मद रफीक (Mohammad Rafiq) को हिमाचल प्रदेश उच्च न्यायालय का मुख्य न्यायाधीश नियुक्त किया गया है। मेघालय उच्च न्यायालय के मुख्य न्यायाधीश बिस्वनाथ सोमद्दर (Biswanath Somadder) को सिक्किम उच्च न्यायालय के मुख्य न्यायाधीश के रूप में स्थानांतरित किया गया है। न्यायमूर्ति ए.के. गोस्वामी (A.K. Goswami) को छत्तीसगढ़ उच्च न्यायालय का मुख्य न्यायाधीश नियुक्त किया गया है। वह वर्तमान में आंध्र प्रदेश उच्च न्यायालय के मुख्य न्यायाधीश हैं। कलकत्ता उच्च न्यायालय के कार्यवाहक मुख्य न्यायाधीश न्यायमूर्ति राजेश बिंदल (Rajesh Bindal) को इलाहाबाद उच्च न्यायालय का मुख्य न्यायाधीश नियुक्त किया गया। न्यायमूर्ति रंजीत वी. मोरे (Ranjit V. More) को मेघालय उच्च न्यायालय का मुख्य न्यायाधीश नियुक्त किया गया है। कर्नाटक उच्च न्यायालय के कार्यवाहक मुख्य न्यायाधीश न्यायमूर्ति सतीश चंद्र शर्मा (Satish Chandra Sharma) को तेलंगाना उच्च न्यायालय का मुख्य न्यायाधीश नियुक्त किया गया है। मध्य प्रदेश उच्च न्यायालय के न्यायाधीश न्यायमूर्ति प्रकाश श्रीवास्तव (Prakash Srivastava) को कलकत्ता उच्च न्यायालय का मुख्य न्यायाधीश नियुक्त किया गया है। न्यायमूर्ति आर.वी. मलीमठ (R.V. Malimath) को मध्य प्रदेश उच्च न्यायालय का मुख्य न्यायाधीश नियुक्त किया गया है। न्यायमूर्ति रितु राज अवस्थी (Ritu Raj Awasthi) को कर्नाटक उच्च न्यायालय के मुख्य न्यायाधीश के रूप में नियुक्त किया गया है। न्यायमूर्ति अरविंद कुमार (Aravind Kumar) को गुजरात उच्च न्यायालय का मुख्य न्यायाधीश नियुक्त किया गया है। न्यायमूर्ति प्रशांत कुमार मिश्रा (Prashant Kumar Mishra) आंध्र प्रदेश उच्च न्यायालय के मुख्य न्यायाधीश के रूप में कार्यभार संभालेंगे।

ईरान ने वार्षिक वायु रक्षा अभ्यास वेलायत शुरू किया

ईरान ने 12 अक्टूबर, 2021 को अपने विशाल केंद्रीय रेगिस्तान में दो दिवसीय वायु रक्षा अभ्यास शुरू किया। वेलायत नामक वार्षिक युद्धाभ्यास में सेना और अर्धसैनिक रिवोल्यूशनरी गार्ड दोनों पहले से भाग ले रहे थे। अब, इलीट वायु सेना, वायु रक्षा इकाइयाँ भी इसअभ्यास में भाग लेंगी। इससे पहले अक्टूबर में ईरान ने अजरबैजान के साथ अपनी सीमा के पास एक अभ्यास किया था। यह सैन्य अभ्यास इस प्रकाश में आयोजित किया गया था कि अजरबैजान और इज़राइल ने हाल के महीनों में अपने सैन्य गठबंधन को मजबूत किया है। नागोर्नो-कराबाख क्षेत्र में आर्मेनिया के साथ संघर्ष में अज़रबैजान की मदद करने के लिए इज़राइल उच्च तकनीक वाले ड्रोन की आपूर्ति की थी।

अदानी समूह ने जयपुर अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे का प्रबंधन संभाला

गौतम अडानी के नेतृत्व वाले अदानी समूह ने भारतीय विमानपत्तन प्राधिकरण (Airports Authority of India - AAI) से जयपुर अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे की जिम्मेदारी संभाली है। हवाई अड्डे को भारत सरकार द्वारा 50 वर्षों की अवधि के लिए समूह को पट्टे पर दिया गया है। पिछले दो महीनों से अदाणी समूह के अधिकारी हवाईअड्डे पर परिचालन की निगरानी कर रहे हैं। हवाईअड्डा निदेशक जे एस बल्हारा (J S Balhara) ने अन्य अधिकारियों की मौजूदगी में मुख्य हवाईअड्डा अधिकारी अदाणी जयपुर इंटरनेशनल लिमिटेड विष्णु झा (Vishnu Jha) को हवाईअड्डे की सांकेतिक चाबी सौंपी। जयपुर हवाई अड्डा दैनिक निर्धारित उड़ान संचालन में भारत का 11 वां सबसे व्यस्त हवाई अड्डा है। सांगानेर (Sanganer) के दक्षिणी उपनगर में स्थित, हवाई अड्डे को 29 दिसंबर 2005 को अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे का दर्जा दिया गया था।

अरविंद केजरीवाल ने शुरू किया 'देश के मेंटर' कार्यक्रम

मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने एक कार्यक्रम शुरू किया है जिसके तहत दिल्ली के सरकारी स्कूलों के छात्रों को अपने संबंधित क्षेत्रों में सफल नागरिकों द्वारा करियर विकल्पों पर मार्गदर्शन प्रदान किया जाएगा। 'देश के मेंटर (Desh ke mentor)' कार्यक्रम में एक से 10 सरकारी स्कूल के छात्रों को 'गोद लेने' की आवश्यकता होती है, जिन्हें अपने संबंधित क्षेत्रों में सफल नागरिकों द्वारा सलाह दी जा सकती है। दिल्ली सरकार ने अगस्त में घोषणा की थी कि बॉलीवुड अभिनेता सोनू सूद (Sonu Sood) मेंटर्स प्रोग्राम के ब्रांड एंबेसडर होंगे। छात्रों को फोन पर मार्गदर्शन करने के लिए मेंटर्स हर हफ्ते 10 मिनट का समय निकालेंगे। इच्छुक नागरिक पहल के तहत शहर के सरकारी स्कूलों में पढ़ने वाले एक से 10 बच्चों को गोद ले सकते हैं।

फीफा ने भारत के 2022 अंडर-17 महिला विश्व कप के "इभा" शुभंकर का अनावरण किया

विश्व फुटबॉल निकाय, फीफा ने अंडर -17 महिला विश्व कप भारत 2022 "इभा (Ibha)" के आधिकारिक शुभंकर का अनावरण किया है, जो महिला शक्ति का प्रतिनिधित्व करने वाली एक एशियाई शेरनी है। यह टूर्नामेंट भारत में अगले साल 11-30 अक्टूबर के बीच खेला जाएगा। यह घोषणा अंतर्राष्ट्रीय बालिका दिवस के साथ हुई। वैश्विक संस्था द्वारा जारी एक विज्ञप्ति के अनुसार, इभा का उद्देश्य भारत और दुनिया भर की महिलाओं और लड़कियों को उनकी क्षमता का एहसास करने के लिए प्रेरित करना है। इभा एक मजबूत, चंचल और आकर्षक एशियाई शेरनी है जिसका उद्देश्य टीम वर्क, लचीलापन, दयालुता और दूसरों को सशक्त बनाकर महिलाओं और लड़कियों को प्रेरित करना और प्रोत्साहित करना है।

12 अक्टूबर: विश्व गठिया दिवस

गठिया रोग और इसके प्रभाव के विषय में जागरूकता फैलाने के लिये प्रतिवर्ष 12 अक्तूबर को ‘विश्व गठिया रोग दिवस’ (WLD) का आयोजन किया जाता है। गठिया रोग कोई एक अकेली बीमारी नहीं है, बल्कि जोड़ों से संबंधित सौ से अधिक रोगों के लिये एक व्यापक शब्द है। यह जोड़ों या उसके आसपास सूजन पैदा कर सकता है, जिसके परिणामस्वरूप दर्द, जकड़न और कभी-कभी चलने में कठिनाई होती है। ‘विश्व गठिया दिवस’ का आयोजन पहली बार वर्ष 1996 में किया गया था। वर्ष 2021 के लिये इस दिवस की थीम है- ‘डोंट डिले, कनेक्ट टुडे: टाइम2वर्क’। ‘यूरोपियन एलायंस ऑफ एसोसिएशंस फॉर रुमेटोलॉजी’ के आँकड़ों की मानें तो गठिया रोग से पीड़ित अनुमानतः सौ मिलियन लोग ऐसे हैं, जो बिना किसी निदान के इसके लक्षणों से निपटने की कोशिश कर रहे हैं और अक्सर इसे अनदेखा कर दिया जाता है। गठिया रोग कई प्रकार के होते हैं, जिसमें ‘ऑस्टियोआर्थराइटिस’ (OA) और ‘रूमेटोइड गठिया’ (RA) प्रमुख हैं। दुनिया की आबादी का एक बड़ा हिस्सा गठिया रोग से प्रभावित है, जो उनके जीवन की गुणवत्ता एवं समाज में भागीदारी को प्रभावित करता है।

राष्ट्रीय पुरस्कार विजेता अभिनेता नेदुमुदी वेणु का निधन

राष्ट्रीय पुरस्कार विजेता अभिनेता नेदुमुदी वेणु (Nedumudi Venu) का निधन हो गया है। उन्होंने अपने प्रदर्शन के लिए तीन राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कार और छह केरल राज्य फिल्म पुरस्कार जीते। नेदुमुदी वेणु ने कवलम नारायण पनिकर (Kavalam Narayana Panicker) के नाटकों के साथ एक थिएटर कलाकार के रूप में अपना करियर शुरू किया। उन्होंने 1978 में जी अरविंदन द्वारा निर्देशित थंबू (Thambu) के साथ फिल्मों में अपनी शुरुआत की। मलयालम और तमिल फिल्मों में अपने काम के लिए जाने जाने वाले वेणु ने 500 से अधिक फिल्मों में अभिनय किया।

Start Quiz! PRINT PDF

« Previous Next Affairs »

Notes

Notes on many subjects with example and facts.

Notes

QUESTION

Find Question on this Topic and many other subjects

Learn More

Test Series

Here You can find previous year question paper and mock test for practice.

Test Series

Download

Here you can download Current Affairs Question PDF.

Download

Join

Join a family of Rajasthangyan on


Contact Us Contribute About Write Us Privacy Policy About Copyright

© 2021 RajasthanGyan All Rights Reserved.