Ask Question | login | Register
Notes
Question
Quiz
Tricks
Facts

1 December 2021

एडमिरल आर. हरि कुमार ने नौसेना के 25वें अध्‍यक्ष के रूप में पदभार ग्रहण किया

एडमिरल आर. हरि कुमार ने नौसेना के 25वें अध्‍यक्ष के रूप में पदभार ग्रहण किया। एडमिरल हरि कुमार ने सेवानिवृत्त हुए एडमिरल करमबीर सिंह का स्थान लिया है। एडमिरल आर. हरि कुमार 1 जनवरी, 1983 को भारतीय नौसेना की कार्यकारी शाखा में नियुक्त हुए थे। लगभग 39 वर्षों की अपनी लंबी और विशिष्ट सेवा के दौरान, उन्होंने विभिन्न कमांड, स्टाफ और निर्देशात्मक नियुक्तियों में काम किया है। उन्हें परम विशिष्ट सेवा मेडल, अति विशिष्ट सेवा मेडल और विशिष्ट सेवा मेडल से सम्‍मानित किया जा चुका है।

सरकार ने सेंट्रल इलैक्‍ट्रोनिक्‍स लिमिटेड के विनिवेश को मंजूरी दी

सरकार ने सेंट्रल इलेक्‍ट्रॉनिक्‍स लिमिटेड के विनिवेश को मंजूदी दे दी है। आर्थि‍क मामलों से संबंधित मंत्रिमंडलीय समिति से अधिकार प्राप्‍त वैकल्‍पिक तंत्र ने सेंट्रल इलेक्‍ट्रॉनिक्‍स लिमिटेड में भारत सरकार की सौ प्रतिशत इक्‍वि‍टी शेयरधारिता की बिक्री के लिए मेसर्स नंडल फाइनेंस एण्‍ड लीजिंग प्राईवेट लिमिटेड की सबसे अधिक मूल्‍य बोली का अनुमोदन किया। इस वैकल्पिक तंत्र में सडक परिवहन और राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी, वित्‍त मंत्री निर्मला सीतारामन और विज्ञान और प्रौद्योगिकी मंत्री डॉ. जितेन्‍द्र सिंह शामिल थे। वित्‍त मंत्रालय ने बताया कि विनिवेश के लिए दो सौ दस करोड साठ हजार रुपये की बोली को मंजूदी दी गयी है। सेंट्रल इलेक्‍ट्रॉनिक्‍स लिमिटेड के विनिवेश की प्रक्रि‍या, आर्थि‍क मामलों से संबंधित मंत्रिमंडलीय समिति की मंजूरी के बाद, 2016 में शुरू हुई थी। पूरी प्रक्रिया अंतर मंत्रालय समूह, विनिवेश पर केन्‍द्रीय सचिव समूह और मंत्रिस्‍तरीय अधिकार प्राप्‍त वैकल्‍पिक तंत्र स्तर पर बहुस्‍तरीय निर्णय के तहत, पारदर्शी ढंग से संचालित की गयी।

स्वीडन की पहली महिला प्रधानमंत्री माग्‍देलि‍न आंद्रशॉन को फिर से पद पर नियुक्‍त कर दिया गया

स्वीडन की पहली महिला प्रधानमंत्री माग्‍देलि‍न आंद्रशॉन को फिर से पद पर नियुक्‍त कर दिया गया है। पिछले सप्‍ताह पद ग्रहण करने के कुछ घंटों के भीतर उन्‍होंने त्‍यागपत्र दे दिया था। सांसदों ने दोबारा मतदान में सोशल डेमोक्रेटिक पार्टी की नेता माग्‍देलि‍न आंद्रशॉन को मामूली अंतर से जीत दिलायी। वे अगले वर्ष सितंबर में होने वाले चुनाव तक एक दलीय सरकार का नेतृत्व करेंगी।

मणिपुर में मुख्यमंत्री एन. बीरेन सिंह ने प्रीफैब्रिकेटेड फील्ड अस्पताल की आधारशिला रखी

मणिपुर के मुख्यमंत्री एन. बीरेन सिंह ने नोनी जिले में 50 बिस्तरों वाले प्रीफैब्रिकेटेड फील्ड अस्पताल की आधारशिला रखी। यह अस्‍पताल राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन की लगभग तीन करोड़ पचास लाख रुपये की आर्थिक सहायता से बनाया जाएगा। राज्‍य सरकार ने पहाड़ी जिलों में ऐसे अस्‍पताल बनाने का हाल ही में निर्णय लिया। कामजोंग, फेरजावल और तेंगनौपाल जिलों में जल्‍द ही ऐसे अस्पतालों के निर्माण का कार्य शुरू हो जाएगा।

अर्जेंटीना के फुटबॉल खिलाड़ी लियोनल मेसी को सातवीं बार बेलोन डी'ओर पुरस्‍कार, महिला वर्ग का पुरस्‍कार बार्सिलोना की एलेक्‍सिया पुटेलस को

अर्जेंटीना के फुटबॉल खिलाड़ी लियोनेल मेसी ने रिकॉर्ड सातवीं बार पुरुषों का और बार्सिलोना की एलेक्सिया पुटेलस ने महिलाओं का बेलोन डी'ओर खिताब जीत लिया है। बेयर्न म्यूनिख के रॉबर्ट लेवांडोव्स्की ने "वर्ष का स्ट्राइकर" खिताब अपने नाम किया। इटली के जियानलुइगी डोनारुम्मा ने सर्वश्रेष्ठ गोलकीपर का पुरस्कार जीता। चेल्सी को सर्वश्रेष्ठ क्लब का पुरस्कार मिला। बेलोन डी'ओर अवॉर्ड फ्रांस की फुटबॉल पत्रिका 'फ्रांस फुटबॉल' द्वारा हर साल दिए जाते हैं। यह सम्मान क्लब और राष्ट्रीय टीम से एक साल में सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करने वाले खिलाड़ी को दिया जाता है।

मौजूदा वित्‍त वर्ष की दूसरी तिमाही में भारत की सकल घरेलू उत्‍पाद दर 8.4 प्रतिशत रही

दुनिया की प्रमुख अर्थव्‍यवस्‍था वाले देशों में भारत की आर्थिक वृद्धि दर चालू वित्‍तवर्ष की दूसरी तिमाही में सबसे तेज रही। सकल घरेलू उत्‍पाद वृद्धि दर आठ दशमलव चार प्रतिशत दर्ज की गई। सरकारी डेटा के अनुसार देश का सकल घरेलू उत्‍पाद पिछले वर्ष के मुकाबले आठ दशमलव चार प्रतिशत बढ़ा। राष्‍ट्रीय सांख्‍यिकी कार्यालय-एनएसओ डेटा के अनुसार चालू वित्‍तवर्ष की दूसरी तिमाही में विनिर्माण क्षेत्र का उत्‍पादन पांच दशमलव पांच प्रतिशत बढ़ा जबकि इसी अवधि में निर्माण क्षेत्र में सात दशमलव पांच प्रतिशत की वृद्धि हुई। एनएसओ के डेटा से पता चलता है कि कोविड-19 महामारी की दूसरी लहर के बावजूद जुलाई से सितम्‍बर की दूसरी तिमाही में घरेलू खपत में वृद्धि हुई, इससे आने वाले महीनों में उपभोक्‍ता मांग में तेजी से सुधार होने की उम्‍मीद बढ़ गई है। पिछले वर्ष इसी अवधि के दौरान अर्थव्‍यवस्‍था में सात दशमलव पांच प्रतिशत की गिरावट आई थी।

वाइस एडमिरल अजेंद्र बहादुर सिंह ने पश्चिमी नौसेना कमान के फ्लैग ऑफिसर कमांडिंग-इन-चीफ के रूप में पदभार ग्रहण किया

वाइस एडमिरल अजेंद्र बहादुर सिंह, एवीएसएम, वीएसएम ने वाइस एडमिरल आर. हरि कुमार, पीवीएसएम, एवीएसएम, वीएसएम, एडीसी से आईएनएस शिकरा में आयोजित शानदार औपचारिक परेड में पश्चिमी नौसेना कमान (डब्ल्यूएनसी) के फ्लैग ऑफिसर कमांडिंग-इन-चीफ (एफओसी-इन-सी), के रूप में पदभार ग्रहण किया। पश्चिमी नौसेना कमान के फ्लैग ऑफिसर कमांडिंग-इन-चीफ के रूप में कार्यभार संभालने से पूर्व, वाइस एडमिरल ए.बी. सिंह ने पूर्वी नौसेना कमान के फ्लैग ऑफिसर कमांडिंग-इन-चीफ के रूप में कार्य किया है। वह उन कुछ कमांडर-इन-चीफ में से एक हैं, जिन्हें भारतीय नौसेना के दोनों परिचालन कमान का नेतृत्व करने के लिए विशिष्ट सम्मान और अद्वितीय गौरव से सम्मानित किया गया है।

केंद्रीय इलेक्ट्रॉनिक्स और आईटी मंत्रालय, आंध्र प्रदेश सरकार और नैस्कॉम ने विशाखापत्तनम में 'आईओटी और एआई के उत्कृष्टता केंद्र' का शुभारंभ किया

नेशनल एसोसिएशन ऑफ सॉफ्टवेयर एंड सर्विसेज कंपनीज (नैस्कॉम) ने इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय (एमईआईटीवाई) और आंध्र प्रदेश सरकार के साथ साझेदारी में विशाखापत्तनम में आंध्र विश्वविद्यालय परिसर में 'आईओटी और एआई पर उत्कृष्टता केंद्र' का उद्घाटन किया। इसका उद्देश्य आईओटी, एआई, रोबोटिक्स इत्यादि के क्षेत्र में उभरती प्रौद्योगिकियों में नवाचार को बढ़ावा देना है। इस केंद्र का उदघाटन केंद्रीय कौशल विकास और उद्यमिता तथा इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी राज्य मंत्री श्री राजीव चंद्रशेखर और आंध्र प्रदेश राज्य सरकार के उद्योग और वाणिज्य, सूचना प्रौद्योगिकी और कौशल विकास मंत्री श्री मेकापति गौतम रेड्डी ने किया।

केवीआईसी जल्द ही वाराणसी में पश्‍मीना उत्‍पादन शुरू करेगी

लेह-लद्दाख और जम्मू-कश्मीर के ऊंचाई वाले क्षेत्रों में उत्‍पन्‍न, दुनिया भर में मशहूर पश्मीना ऊन के उत्पाद अब वाराणसी में भी बनाए जाएंगे। खादी और ग्रामोद्योग आयोग (केवीआईसी) ने एक अग्रणी पहल करते हुए उत्तर प्रदेश के वाराणसी और गाजीपुर जिलों के 4 खादी संस्थानों को कच्ची पश्मीना ऊन के प्रसंस्करण तथा इसे आगे ऊनी कपड़े में बुनने के लिए मनाया है। पश्मीना का कपड़ा वाराणसी में बुना जाएगा। विरासत में प्रापत पश्मीना बुनाई शिल्प को जम्मू-कश्मीर के बाहर पेश करने और इस अनूठी कला से शेष भारत के कारीगरों को परिचित कराने का यह पहला प्रयास है। वाराणसी में पश्मीना बुनाई अगले साल जनवरी से शुरू होगी। वाराणसी के सेवापुरी आश्रम के 20 खादी कारीगरों को पश्मीना बुनाई में 30 दिनों का प्रशिक्षण दिया जाएगा, जिसके लिए इन संस्थानों द्वारा पश्चिम बंगाल के 2 मास्टर प्रशिक्षकों को राजी कराया गया है।

इरेडा और बीवीएफसीएल ने हरित ऊर्जा सहयोग बढ़ाने के लिए समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए

भारतीय अक्षय ऊर्जा विकास संस्‍था लिमिटेड (इरेडा) ने ब्रह्मपुत्र वैली फर्टिलाइजर कॉरपोरेशन लिमिटेड (बीवीएफसीएल) के साथ अक्षय ऊर्जा परियोजनाओं को विकसित करने और धन जुटाने में अपनी तकनीकी-वित्तीय विशेषज्ञता प्रदान करने के लिए समझौता ज्ञापन (एमओयू) पर हस्ताक्षर किए। ये दोनों कंपनियां क्रमशः नवीन एवं नवीकरणीय ऊर्जा मंत्रालय तथा रसायन एवं उर्वरक मंत्रालय के तहत सार्वजनिक क्षेत्र के उपक्रम हैं। समझौते के तहत, इरेडा बीवीएफसीएल के लिए अक्षय ऊर्जा, हरित हाइड्रोजन, हरित अमोनिया, ऊर्जा दक्षता और संरक्षण परियोजनाओं का तकनीकी-वित्तीय उचित क्रियान्वयन करेगा। इरेडा अगले 5 वर्षों तक अक्षय ऊर्जा परियोजनाओं को बनाने और निर्धारित लक्ष्य हासिल करने के लिए एक कार्य योजना विकसित करने में बीवीएफसीएल की सहायता करेगा।

अयाज मेमन द्वारा लिखित "इंडियन इनिंग्स: द जर्नी ऑफ इंडियन क्रिकेट फ्रॉम 1947"

अयाज मेमन (Ayaz Memon) द्वारा लिखित 'इंडियन इनिंग्स: द जर्नी ऑफ इंडियन क्रिकेट फ्रॉम 1947' नामक पुस्तक का विमोचन किया गया। यह भारतीय क्रिकेट का संकलन है और पिछले 70 वर्षों के भारतीय क्रिकेट की कई अंतर्दृष्टि को चिह्नित करता है। इस पुस्तक में अनुभवी क्रिकेटरों के एन प्रभु (K N Prabhu) से लेकर पीएन सुंदरसन (P N Sundaresan) और डिकी रटनगर (Dicky Rutnagar) से लेकर रामचंद्र गुहा (Ramachandra Guha) और सुरेश मेनन (Suresh Menon) तक के युग को कवर किया गया है, उन वर्षों की प्रसिद्ध जीत में विश्व कप, विभिन्न टेस्ट क्रिकेट आदि के अनुभव शामिल हैं।

यूएई के अहमद नासर अल-रईसी इंटरपोल के अध्यक्ष चुने गए

अंतर्राष्ट्रीय आपराधिक पुलिस संगठन (International Criminal Police Organization - INTERPOL) ने इस्तांबुल, तुर्की में आयोजित 89वीं इंटरपोल आम सभा की बैठक में 4 साल के कार्यकाल के लिए महानिरीक्षक अहमद नासर अल-रईसी (Ahmed Naser Al-Raisi) (संयुक्त अरब अमीरात) को अपना अध्यक्ष चुना है। उन्होंने दक्षिण कोरिया से किम जोंग यान (Kim Jong Yan) की जगह ली है। अंतिम दौर में, संयुक्त अरब अमीरात के उम्मीदवार को सदस्य देशों द्वारा डाले गए 68.9 प्रतिशत वोट मिले। राष्ट्रपति के रूप में, अल रईसी की भूमिका उनके चार साल के कार्यकाल के दौरान कार्यकारी समिति की बैठकों की अध्यक्षता करने की होगी जो महासभा में लिए गए निर्णयों के कार्यान्वयन की निगरानी करती है।

नागालैंड: नागरिकों के लिए लॉन्च किया गया ‘Call your Cop’ मोबाइल एप्प

नागालैंड पुलिस ने आधिकारिक तौर पर 29 नवंबर, 2021 को ‘कॉल योर कॉप’ (Call your Cop) मोबाइल एप्प लॉन्च किया। इस को कोहिमा में पुलिस मुख्यालय में लॉन्च किया गया। यह एप्प संकटग्रस्त लोगों सहित राज्य के सभी नागरिकों को सीधे पुलिस से संपर्क करने में सक्षम बनाएगी। यह पहल पूरे देश में पुलिस विभाग के संपूर्ण आधुनिकीकरण के अनुरूप भी है। नागालैंड में इस ऐप की लॉन्चिंग सबसे महत्वपूर्ण पहल है, क्योंकि यह पुलिस और जनता को करीब लाने का प्रयास करती है। इस एप्प की महत्वपूर्ण विशेषताओं में शामिल हैं- अलर्ट, डायरेक्टरी, SOS, टूरिस्ट टिप्स, नजदीकी पुलिस स्टेशन और सर्च। इस एप्प को किसी भी एंड्राइड फोन में गूगल स्टोर से डाउनलोड किया जा सकता है।

India1 Payments ने 10,000 व्हाइट-लेबल एटीएम स्थापित किए

India1 Payments ने 10000 व्हाइट-लेबल एटीएम को तैनात करके एक मील का पत्थर पार कर लिया है, जिसे “India1ATMs” कहा जाता था। India1 Payments का IPO जल्द ही आने वाला है और इसे Banktech Group of Australia द्वारा प्रवर्तित किया जाता है। इसे पहले BTI Payments के नाम से जाना जाता था। 10,000 एटीएम की तैनाती के साथ, India1 Payments इस सेगमेंट में सबसे बड़ा खिलाड़ी बन गया है। India1 ATM अर्ध-शहरी और ग्रामीण क्षेत्रों में दूसरा सबसे बड़ा व्हाइट लेबल एटीएम ब्रांड बन गया है। India1 Payments ने इन मशीनों को ज्यादातर 14 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों में अर्ध शहरी और ग्रामीण क्षेत्रों में स्थापित किया है। RBI के नवीनतम आंकड़ों के अनुसार, सितंबर 2021 तक भारत में 2.4 लाख एटीएम थे। इनमें से लगभग 2800 व्हाइट-लेबल मशीन हैं। ATM जो गैर-बैंक संस्थाओं द्वारा स्थापित, स्वामित्व और संचालित की जाती हैं, उन्हें “व्हाइट लेबल एटीएम” (WLAs) के रूप में जाना जाता है। कंपनी अधिनियम 1956 के तहत भारत में निगमित गैर-बैंक संस्थाओं को WLA चलाने की अनुमति है।

पणजी, गोवा में आयोजित होगा 7वां भारत अंतर्राष्ट्रीय विज्ञान महोत्सव

चार दिवसीय भारत अंतर्राष्ट्रीय विज्ञान महोत्सव (India International Science Festival - IISF) का 7 वां संस्करण 10 से 13 दिसंबर, 2021 तक पणजी, गोवा में आयोजित होने वाला है। 2021 में उत्सव का विषय "समृद्ध भारत के लिए विज्ञान, प्रौद्योगिकी और नवाचार में रचनात्मकता का जश्न मनाना" है। पहला IISF 2015 में नई दिल्ली में आयोजित किया गया था। पृथ्वी विज्ञान मंत्रालय के तहत गोवा स्थित नेशनल सेंटर फॉर पोलर एंड ओशन रिसर्च (National Centre for Polar and Ocean Research - NCPOR), IISF 2021 को आयोजित करने वाली नोडल एजेंसी है। उत्सव का आयोजन परमाणु ऊर्जा विभाग (DAE), विज्ञान और प्रौद्योगिकी (DST), जैव प्रौद्योगिकी (DBT), और अंतरिक्ष (DoS) और वैज्ञानिक और औद्योगिक अनुसंधान परिषद (CSIR) के साथ संयुक्त रूप से किया जाएगा।

मरियम-वेबस्टर डिक्शनरी ने "वैक्सीन" को वर्ष 2021 का शब्द घोषित किया

अमेरिकी प्रकाशन कंपनी मरियम-वेबस्टर (Merriam-Webster) ने "वैक्सीन (vaccine)" शब्द को अपने 2021 वर्ड ऑफ द ईयर के रूप में चुना है। मरियम-वेबस्टर अंग्रेजी शब्द परिभाषाओं, अर्थों और उच्चारण के लिए अमेरिका का सबसे भरोसेमंद ऑनलाइन शब्दकोश है। यह 2008 से वर्ड ऑफ द ईयर घोषित कर रहा है। शब्द "वैक्सीन" में वर्ष 2020 की तुलना में परिभाषा लुकअप में 601 प्रतिशत की वृद्धि देखी गई।

2025 तक दक्षिण कोरिया को मिलेगा दुनिया का पहला तैरता शहर

समुद्र के बढ़ते जल स्तर के कारण बाढ़ की समस्या से निपटने के लिए दक्षिण कोरिया को जल्द ही दुनिया का पहला तैरता हुआ शहर मिलने वाला है। फ्लोटिंग सिटी प्रोजेक्ट यूएन ह्यूमन सेटलमेंट प्रोग्राम (यूएन-हैबिट) और ओशनिक्स (OCEANIX) का एक संयुक्त प्रयास है। यह शहर दक्षिण कोरिया में बुसान (Busan) के तट पर बनाया जाएगा और इसके 2025 तक पूरा होने की संभावना है। तैरते हुए शहर में 'बाढ़-प्रूफ़ बुनियादी ढांचा' होगा और बाढ़ के जोखिम को खत्म करने के लिए कई मानव निर्मित द्वीप शामिल होंगे। आत्मनिर्भर शहर को विशेष रूप से सुनामी, बाढ़ और श्रेणी 5 के तूफान जैसी प्राकृतिक आपदाओं का सामना करने के लिए डिज़ाइन किया जाएगा।

सेंट्रल विस्टा परियोजनाओं को समय पर पूरा करने के लिए सरकार ने 5 सदस्यीय पैनल का गठन किया

केंद्र सरकार ने पांच सदस्यीय सेंट्रल विस्टा ओवरसाइट कमेटी का गठन किया। सेंट्रल विस्टा पुनर्विकास योजना के अंतर्गत निष्पादित की जा रही परियोजनाओं की तेजी से सुनिश्चित करने के लिए पूर्व वित्त सचिव रतन P वाटल की अध्यक्षता में इसका नेतृत्व किया गया था। सेंट्रल विस्टा ओवरसाइट कमेटी’ समन्वय के लिए विभिन्न एजेंसियों और हितधारकों को सुनिश्चित करेगी और प्रोत्साहन प्रदान करेगी। समिति समय पर इसे पूरा करने के संबंध में सेंट्रल विस्टा की परियोजनाओं के निष्पादन की निरंतर निगरानी सुनिश्चित करेगी।

EXIM बैंक ने वित्त वर्ष 2022 में COVID के टीकों के लिए 100 मिलियन डॉलर का ऋण दिया

भारतीय निर्यात-आयात बैंक (EXIM बैंक) ने वित्त वर्ष 2022 में सात कंपनियों को COVID-19 टीके या संबंधित उत्पादों के घरेलू निर्माताओं के लिए 100 मिलियन डॉलर का ऋण दिया, जिनमें से दो हैदराबाद (तेलंगाना) से हैं। बैंक राष्ट्रीय निर्यात बीमा खाते (NEIA) में केंद्र सरकार से प्राप्त धन के माध्यम से अगले पांच वर्षों में परियोजना निर्यात के 7 अरब डॉलर के वित्तपोषण का भी लक्ष्य बना रहा है। हैदराबाद स्थित दो कंपनियां, भारत बायोटेक, और बायोलॉजिकल E लिमिटेड, COVID-19 टीकों के विकास में शामिल हैं। भारत बायोटेक ने कोवैक्सिन विकसित किया है व बायोलॉजिकल E लिमिटेड ने कॉर्बेवैक्स विकसित किया है जो वर्तमान में चरण-3 परीक्षणों से गुजर रहा है। भारत वित्त वर्ष 2022 में 400 अरब डॉलर के व्यापारिक सामान के अपने निर्यात लक्ष्य को प्राप्त करने के मार्ग पर है, जहां फार्मा क्षेत्र का एक प्रमुख योगदानकर्ता होने की उम्मीद है।

AMTRON ने साइबर इंटेलिजेंस सेंटर ऑफ एक्सीलेंस की स्थापना के लिए MoU पर हस्ताक्षर किए

असम इलेक्ट्रॉनिक्स डेवलपमेंट कॉरपोरेशन लिमिटेड (AMTRON) ने टेक सिटी, गुवाहाटी में एक रणनीतिक साइबर इंटेलिजेंस सेंटर ऑफ एक्सीलेंस (COE) स्थापित करने के लिए मास्टरकार्ड एशिया/पैसिफिक प्राइवेट लिमिटेड और I-Sec सिक्योरिटी सर्विसेज प्राइवेट लिमिटेड के साथ एक त्रिपक्षीय समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए हैं। इस अवसर की अध्यक्षता अध्यक्ष, AMTRON, RN कलिता; विभागीय अध्यक्ष, दक्षिण एशिया और कंट्री कॉरपोरेट ऑफिसर, निखिल साहनी; MD, I-Sec, अमिता सिंह और MD, AMTRON, MK यादव द्वारा की गयी थी।

VP वेंकैया नायडू ने डॉ A सूर्य प्रकाश द्वारा लिखित पुस्तक “डेमोक्रेसी, पोलटिक्स एंड गवर्नेंस” का विमोचन किया

भारत के उपराष्ट्रपति (VP) M वेंकैया नायडू ने ‘भारत के संविधान’ को अपनाने की 72वीं वर्षगांठ पर संसद के सेंट्रल हॉल, नई दिल्ली में एक कार्यक्रम में डॉ A सूर्य प्रकाश द्वारा लिखित “डेमोक्रेसी, पोलटिक्स एंड गवर्नेंस” अंग्रेजी में एवं ‘लोकतंत्र, राजनीति और धर्म’ हिंदी में लिखित पुस्तक का विमोचन किया। यह पुस्तक भारत की राजनीति और शासन को प्रभावित करने वाले सामाजिक, राजनीतिक और आर्थिक मुद्दों के बारे में लेखों का एक संग्रह है। पुस्तक भारत में संवैधानिक मुद्दों, संसद के कामकाज, न्याय प्रणाली, कार्यपालिका और मीडिया शासन से संबंधित है। डॉ A सूर्य प्रकाश नेहरू स्मारक संग्रहालय और पुस्तकालय की कार्यकारी परिषद के उपाध्यक्ष और एक अनुभवी पत्रकार भी हैं।

अटल पेंशन योजना के अन्‍तर्गत पिछले तीन वर्षों में दो करोड़ लाभार्थियों के नाम दर्ज हुए

अटल पेंशन योजना के अन्‍तर्गत पिछले तीन वर्षों में 88 लाख महिलाओं और साढ़े चार हजार ट्रांसजेंडर सहित लगभग दो करोड़ लाभार्थियों के नाम दर्ज हुए। वित्‍त राज्‍यमंत्री डॉक्‍टर भागवत कराड ने राज्‍यसभा में एक प्रश्‍न के उत्‍तर में बताया कि यह योजना 18 से 40 वर्ष आयु वर्ग के सभी नागरिकों के लिए है जिनका बैंक या डाकघर में बचत खाता है। अटल पेंशन योजना पहली जून 2015 से चल रही है। इस योजना का उद्देश्‍य सभी भारतीयों विशेषकर गरीबों, वंचितों और असंगठित क्षेत्रों के श्रमिकों के लिए एक सर्वव्‍यापी, सामाजिक सुरक्षा प्रणाली बनाना है।

RBI ने कोटक महिंद्रा बैंक में LIC’s की हिस्सेदारी बढ़ाने की मंजूरी दी

भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने निजी ऋणदाता कोटक महिंद्रा बैंक (Kotak Mahindra Bank) में अपनी हिस्सेदारी बढ़ाकर 9.99 प्रतिशत करने के लिए जीवन बीमा निगम (Life Insurance Corporation - LIC) को अपनी मंजूरी दे दी है। वर्तमान में, LIC के पास निजी ऋणदाता में 4.96% हिस्सेदारी है। कोटक महिंद्रा बैंक लिमिटेड को एलआईसी से एक सूचना मिली है जिसमें कहा गया है कि आरबीआई ने बैंक की चुकता इक्विटी शेयर पूंजी के 9.99 प्रतिशत तक बैंक में अपनी हिस्सेदारी बढ़ाने के लिए एलआईसी को अपनी मंजूरी दे दी है। केंद्रीय बैंक की मंजूरी एक साल के लिए वैध होगी। आरबीआई के मानदंडों के अनुसार, निजी बैंकों में हिस्सेदारी 5 प्रतिशत से अधिक बढ़ाने के लिए आरबीआई की पूर्व स्वीकृति आवश्यक है। एलआईसी भारत के शेयर बाजार में सबसे बड़े संस्थागत निवेशकों में से एक है और कई निजी और सार्वजनिक क्षेत्र के बैंकों में इसकी हिस्सेदारी है। एलआईसी की 24 अनुसूचित वाणिज्यिक बैंकों में हिस्सेदारी है, जैसा कि कैपिटालाइन शो (Capitaline shows) के आंकड़ों से पता चलता है। अन्य प्रमुख बैंकों में एलआईसी की केनरा बैंक में 8.8 फीसदी, पंजाब नेशनल बैंक और स्टेट बैंक ऑफ इंडिया में 8.3 फीसदी, एक्सिस बैंक में 8.2 फीसदी और आईसीआईसीआई बैंक में 7.6 फीसदी हिस्सेदारी है।

NDTV, द वीक टीम को अंतर्राष्ट्रीय प्रेस संस्थान का सम्मान

इंटरनेशनल प्रेस इंस्टीट्यूट (International Press Institute- IPI) इंडिया अवार्ड फॉर एक्सीलेंस इन जर्नलिज्म 2021 से NDTV के श्रीनिवासन जैन (Sreenivasan Jain) और मरियम अलावी (Mariyam Alavi) और "द वीक" के लक्ष्मी सुब्रमण्यम (Lakshmi Subramanian) और भानु प्रकाश चंद्र (Bhanu Prakash Chandra) को संयुक्त रूप से सम्मानित किया गया है। इस बीच, द इंडियन एक्सप्रेस की रितिका चोपड़ा (Ritika Chopra) को पत्रकारिता 2020 में उत्कृष्टता के लिए आईपीआई इंडिया अवार्ड से सम्मानित किया गया। 2020 और 2021 के पुरस्कार विजेताओं को दिसंबर 2021 या जनवरी 2022 में नई दिल्ली में सम्मानित किया जाएगा। यह पुरस्कार 1 लाख रुपये के नकद पुरस्कार, एक ट्रॉफी और एक प्रशस्ति पत्र के साथ आता है। वियना स्थित इंटरनेशनल प्रेस इंस्टीट्यूट (आईपीआई) एक वैश्विक संगठन है जो प्रेस की स्वतंत्रता के प्रचार और संरक्षण और पत्रकारिता प्रथाओं में सुधार के लिए समर्पित है।

सौरव घोषाल ने जीता मलेशियाई ओपन स्क्वैश चैंपियनशिप 2021

भारतीय स्क्वैश स्टार, सौरव घोषाल (Saurav Ghosal) मलेशियाई ओपन चैंपियनशिप (Malaysian Open Championships) जीतने वाले पहले भारतीय स्क्वैश खिलाड़ी बन गए हैं। दूसरी वरीयता प्राप्त घोषाल ने कुआलालंपुर में पुरुष एकल फाइनल में कोलंबिया के मिगुएल रोड्रिगेज (Miguel Rodriguez) को 11-7, 11-8 और 13-11 से हराकर 2021 मलेशियाई ओपन स्क्वैश चैंपियनशिप का खिताब जीता। दूसरी ओर, 2021 मलेशियाई ओपन स्क्वैश चैंपियनशिप का महिला एकल खिताब मलेशिया की आइफा आजमान (Aifa Azman) ने जीता है।

रासायनिक युद्ध के सभी पीड़ितों के लिए स्मरण दिवस

संयुक्त राष्ट्र द्वारा साल 2005 के बाद से हर साल 30 नवंबर को Day of Remembrance for all Victims of Chemical Warfare यानि रासायनिक युद्ध का शिकार हुए पीड़ितों की याद के दिन के रूप में मनाया जाता है। यह दिन रासायनिक युद्ध के शिकार लोगों को श्रद्धांजलि देने के साथ-साथ शांति, सुरक्षा और बहुपक्षवाद के लक्ष्यों को प्रोत्साहित करने के लिए जरुरी रासायनिक हथियारों के खतरे को खत्म करने के लिए, रासायनिक हथियारों के निषेध के संगठन (Organisation for the Prohibition of Chemical Weapons) की प्रतिबद्धता को दर्शाता है। रासायनिक युद्ध के सभी पीड़ितों के लिए पहला स्मरण दिवस 2005 में आयोजित किया गया था।

जाने माने तेलगु कवि सिरीवेन्‍नेला सीताराम शास्‍त्री का निधन

प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने जाने माने तेलगु कवि और फिल्‍म गीतकार सिरीवेन्‍नेला सीताराम शास्‍त्री के आकस्मिक निधन पर दुख व्‍यक्‍त किया है। सिरीवेन्‍नेला सीताराम शास्‍त्री का हैदराबाद के एक निजी अस्‍पताल में निधन हो गया। 66 वर्षीय शास्‍त्री फेफडों के केंसर से पीडित थे। उन्‍होंने आठ सौ से अधिक फिल्‍मों के लिए लगभग तीन हजार गीत लिखे। केंद्र सरकार ने उन्‍हें 2019 में उन्‍हें पद्मश्री से सम्‍मानित किया था। इससे पहले उन्‍हें 11 बार राज्‍य सरकार के नंदी पुरस्‍कार से नवाजा गया।

वयोवृद्ध ब्रॉडवे संगीतकार और गीतकार स्टीफन सोंडहाइम का निधन

वयोवृद्ध संगीतकार और गीतकार, स्टीफन जोशुआ सोंडहाइम (Stephen Joshua Sondheim) का 91 वर्ष की आयु में कनेक्टिकट, संयुक्त राज्य अमेरिका (यूएस) में निधन हो गया है। थिएटर में आजीवन उपलब्धि के लिए उन्हें 8 टोनी पुरस्कार, एक विशेष टोनी पुरस्कार 2008 मिला। उन्हें पुलित्जर पुरस्कार ('संडे इन द पार्क'), और 'सूनर ऑर लेटर' गीत के लिए एक अकादमी पुरस्कार भी मिला। आठ ग्रैमी पुरस्कार, स्वतंत्रता का राष्ट्रपति पदक 2015, आदि जैसे कई पुरस्कार भी जीते।

Start Quiz! PRINT PDF

« Previous Next Affairs »

Notes

Notes on many subjects with example and facts.

Notes

QUESTION

Find Question on this Topic and many other subjects

Learn More

Test Series

Here You can find previous year question paper and mock test for practice.

Test Series

Download

Here you can download Current Affairs Question PDF.

Download

Join

Join a family of Rajasthangyan on


Contact Us Contribute About Write Us Privacy Policy About Copyright

© 2022 RajasthanGyan All Rights Reserved.