Ask Question | login | Register
Notes
Question
Quiz
Tricks
Facts

30 November 2021

चेक गणराज्य में पेत्र फिआला ने नये प्रधानमंत्री के तौर पर शपथ ली

चेक गणराज्य के राष्ट्रपति मिलोस जेमन ने पेत्र फिआला (Petr Fiala) को देश के नये प्रधानमंत्री के तौर पर शपथ दिलायी। देश में संसदीय चुनाव पिछले महीने की शुरूआत में हुए थे। अक्टूबर में हुए मतदान के बाद तीन दलीय उदार-रूढ़िवादी गठबंधन ने 27.8 प्रतिशत वोट हासिल किये थे। इस गठबंधन में सिविक डेमोक्रेटिक पार्टी, क्रिश्चियन डेमोक्रेट्स और टीओपी 09 पार्टी शामिल हैं। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने श्री पेत्र फिआला को चेक गणराज्‍य का प्रधानमंत्री नियुक्‍त होने पर शुभकामनाएं दी हैं।

संसद के शीतकालीन सत्र के पहले दिन कृषि कानून निरसन विधेयक, 2021 पारित हुआ

संसद ने कृषि कानून निरसन विधेयक, 2021 पारित कर दिया है। लोकसभा और राज्यसभा ने शीतकालीन सत्र के पहले दिन इसकी मंजूरी दे दी। तीनों कृषि विधेयकों को वापस लिए जाने से संबंधित विधेयक को कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर ने लोकसभा में पेश किया जिसे बिना किसी चर्चा के पारित कर दिया गया। लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला का कहना था कि शोरगुल के माहौल में चर्चा संभव नहीं है।

भारत के सीमा सुरक्षा बल और बांग्‍लादेश के सीमा गार्ड की द्विवार्षिक बैठक सम्‍पन्‍न

भारत के सीमा सुरक्षा बल और बांग्‍लादेश के सीमा गार्ड की द्विवार्षिक बैठक सम्‍पन्‍न हो गई है। बैठक में भारत-बांग्‍लादेश सीमा पर शांति और स्थिरता बनाए रखने का संकल्‍प लिया गया। 27 से 29 नवम्‍बर तक चली यह तीन दिवसीय बैठक शिलांग (मेघालय) के अपलिंग में सीमा सुरक्षा बल मुख्‍यालय में आयोजित की गई थी। दोनों सीमा सुरक्षा बलों के बीच द्विवार्षिक बैठक का उद्देश्‍य मवेशियों, नशीले पदार्थों, नकली भारतीय मुद्रा, प्रतिबंधित वस्‍तुओं की तस्‍करी से संबंधित मुद्दों पर विचार करना था। इसके अतिरिक्‍त अंतर्राष्‍ट्रीय सीमा पर शांति बनाए रखने के लिए सुरक्षा के प्रबंध संबंधी मुद्दों का समाधान करना था। दोनों देशों के शिष्‍टमंडलों द्वारा विचार विमर्श के संयुक्‍त रिकार्ड पर हस्‍ताक्षर के बाद बैठक संपन्‍न हुई।

इंडिया यंग वाटर प्रोफेशनल कार्यक्रम का पहला संस्करण शुरू हुआ

इंडिया यंग वाटर प्रोफेशनल कार्यक्रम का पहला संस्करण वर्चुअल माध्यम से शुरू किया गया। इसका उद्देश्य भारत में जल प्रबंधन सुधारों का समर्थन करने के लिए रणनीतिक और दीर्घकालिक निवेश के साथ क्षमता निर्माण के लिए एक मंच प्रदान करना है। इसके आलावा जल पेशेवरों को आवश्यक कौशल और ज्ञान उपलब्ध करना है। यह कार्यक्रम जल शक्ति मंत्रालय द्वारा चलाया जा रहा है। इस अवसर पर ऑस्ट्रेलिया में भारतीय उच्चायुक्त मनप्रीत वोहरा, भारत में ऑस्ट्रेलिया के उच्चायुक्त बैरी ओ फैरेल और जल शक्ति मंत्रालय की अपर सचिव सुश्री देबाश्री मुखर्जी सहित वरिष्ठ अधिकारी उपस्थित थे। इस कार्यक्रम में सौ से अधिक प्रतिभागियों ने भाग लिया।

केन्‍द्र सरकार ने पेंशनर्स के लिए विशेष चेहरा पहचान तकनीक शुरू की

कार्मिक, जन शिकायत और पेंशन राज्य मंत्री डॉक्टर जितेंद्र सिंह ने नई दिल्ली में पेंशनभोगियों के लिए एक अनूठी, चेहरे से पहचान की तकनीक (यूनिक फेस रिकग्निशन टेक्नोलॉजी) की शुरुआत की। उन्होंने बताया कि जीवन प्रमाणपत्र देने की यह तकनीक एक ऐतिहासिक और दूरगामी सुधार है। इससे सेवानिवृत्त और बुजुर्ग नागरिकों के लिए जीवन यापन आसान होगा। डॉक्टर सिंह ने कहा कि यह न केवल केंद्र सरकार के 68 लाख पेंशन भोगियों के जीवन को प्रभावित करेगा बल्कि कर्मचारी भविष्यनिधि संगठन-ईपीएफओ और राज्य सरकार के अधिकार क्षेत्र से बाहर आने वाले करोड़ों पेंशनभोगियों के जीवन को भी आसान बनाएगा। डॉक्टर जितेंद्र सिंह ने इलेक्ट्रानिक और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय के साथ साथ भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण-यूआईडीएआई को धन्यवाद दिया।

पराग अग्रवाल ट्विटर के नए CEO

ट्विटर के को-फाउंडर जैक डोर्सी ने कंपनी के CEO पद से इस्तीफा दे दिया है। उनकी जगह पर पराग अग्रवाल कंपनी के नए CEO होंगे। 37 साल के पराग ने इसे सम्मान की बात बताया है। वे अब तक कंपनी में चीफ टेक्नोलॉजी ऑफिसर के पद पर थे। उन्होंने 10 साल पहले कंपनी जॉइन की थी। पराग ने आईआईटी-बॉम्बे से ग्रेजुएशन किया जिसके बाद स्टैनफोर्ड यूनिवर्सिटी से कंप्यूटर साइंस में PhD की। उन्होंने अक्टूबर 2011 में एक ऐड इंजीनियर के रूप में ट्विटर ज्वाइन किया और इसके तुरंत बाद कंपनी के प्रतिष्ठित सॉफ्टवेयर इंजीनियर बन गए। ट्विटर ने पराग अग्रवाल को 2017 में अपना चीफ टेक्‍नोलॉजी ऑफिसर नियुक्‍त किया।

हर्षवंती बिष्ट बनी भारतीय पर्वतारोहण फाउंडेशन की पहली महिला अध्यक्ष

उत्तराखंड की प्रसिद्ध पर्वतारोही हर्षवंती बिष्ट ने भारतीय पर्वतारोहण फाउंडेशन (Indian Mountaineering Foundation - IMF) की पहली महिला अध्यक्ष चुने जाने का गौरव प्राप्त किया है। 62 वर्षीय बिष्ट ने प्रतिष्ठित पद के लिए चुने जाने के लिए कुल 107 वोटों में से 60 वोट हासिल किए। यह पहली बार है कि किसी महिला को आईएमएफ के अध्यक्ष के रूप में चुना गया है, जिसकी स्थापना वर्ष 1958 में हुई थी। पौड़ी जिले के सुकई नामक गांव की रहने वाली 62 वर्षीय बिष्ट कहती हैं कि पर्वतारोहण और अन्य साहसिक खेलों को बढ़ावा देना और अधिक महिलाओं को मैदान में लाना उनकी प्राथमिकताओं में होगा। पर्वतारोहण के क्षेत्र में अपनी उपलब्धियों के लिए अर्जुन पुरस्कार से सम्मानित बिष्ट ने कहा कि एक समय था जब पर्वतारोहण जैसे साहसिक खेलों में उत्तराखंड शीर्ष पर हुआ करता था लेकिन हाल के वर्षों में परिदृश्य बदल गया है।

विवेक जौहरी बने CBIC के चेयरमैन

वरिष्ठ नौकरशाह विवेक जौहरी को 28 नवंबर, 2021 को केंद्रीय अप्रत्यक्ष कर और सीमा शुल्क बोर्ड (Central Board of Indirect Taxes and Customs – CBIC) के अध्यक्ष के रूप में नियुक्त किया गया। विवेक जौहरी 1985-बैच के भारतीय राजस्व सेवा (सीमा शुल्क और अप्रत्यक्ष कर) अधिकारी हैं। वह वर्तमान में CBIC में सदस्य के रूप में कार्यरत हैं। उनकी नियुक्ति को कैबिनेट की नियुक्ति समिति ने मंजूरी दे दी है।

केरल पर्यटन ने ‘स्ट्रीट’ परियोजना शुरू की

केरल पर्यटन राज्य के अंदरूनी और भीतरी इलाकों में पर्यटन को गहराई तक ले जाने के लिए सात जिलों में चुनिंदा स्थानों पर “स्ट्रीट प्रोजेक्ट” शुरू करने जा रहा है। STREET का अर्थ है – “Sustainable, Tangible, Responsible, Experiential, Ethnic, Tourism hubs”। यह परियोजना आगंतुकों को इन स्थानों की विविधता का अनुभव करने में मदद करेगी। पहले चरण में, इस परियोजना को निम्नलिखित स्थानों पर लागू किया जाएगा :

  1. कोझिकोड में कदलुंडी
  2. पलक्कड़ में त्रिथला और पट्टीथारा
  3. कन्नूरी में पिनाराई और अंचारक्कंडी
  4. कोट्टायम में मरावन्थुरुथु और मंचिरा
  5. कासरगोडी में वलियापरम्बा
  6. इडुक्की और में केंथलूर
  7. वायनाड में चेकाडी।

भारतीय रेलवे मणिपुर में दुनिया के सबसे ऊंचे सेतुबंध का निर्माण कर रहा

भारतीय रेलवे मणिपुर में दुनिया का सबसे ऊंचा घाट रेलवे पुल (pier railway bridge) का निर्माण कर रहा है। मणिपुर में रेलवे की महत्वाकांक्षी परियोजना जिरीबाम-इम्फाल रेलवे लाइन का हिस्सा है, जो अंततः पूर्वोत्तर राज्य को देश के बाकी हिस्सों से जोड़ने के लिए बनाई जा रही एक नई ब्रॉड गेज लाइन का हिस्सा है। वर्तमान में, यूरोप में मोंटेनेग्रो (Montenegro) में निर्मित 139 मीटर ऊंचे माला-रिजेका वायडक्ट (Mala-Rijeka viaduct) के पास सबसे ऊंचे घाट पुल का रिकॉर्ड है। पुल 141 मीटर की ऊंचाई पर बनाया जा रहा है। मणिपुर पुल की कुल लंबाई 703 मीटर होगी। एक बार पूरा होने के बाद, यह परियोजना यात्रियों को 2-2.5 घंटे में 111 किमी की दूरी तय करने में सक्षम बनाएगी।

रजनीश कुमार बने हीरो मोटोकॉर्प के गैर-कार्यकारी निदेशक

दोपहिया वाहन प्रमुख, हीरो मोटोकॉर्प (Hero MotoCorp) ने भारतीय स्टेट बैंक (एसबीआई) के पूर्व अध्यक्ष रजनीश कुमार (Rajnish Kumar) को कंपनी के बोर्ड में एक स्वतंत्र गैर-कार्यकारी निदेशक के रूप में नियुक्त करने की घोषणा की। कुमार ने अक्टूबर 2020 में एसबीआई के अध्यक्ष के रूप में अपना तीन साल का कार्यकाल पूरा किया। वह वर्तमान में एचएसबीसी, एशिया पैसिफिक, एलएंडटी इंफोटेक सहित कई अन्य कंपनियों के बोर्ड में एक स्वतंत्र निदेशक के रूप में कार्यरत हैं, और रेजिलिएंट इनोवेशन (भारतपे) के गैर-कार्यकारी अध्यक्ष भी हैं।

आईएफएफआई ने प्रसिद्ध गीतकार प्रसून जोशी को 'फिल्म पर्सनैलिटी ऑफ द ईयर' पुरस्कार से सम्मानित किया

एक आसमान कम होता है, और आसमान मंगवा दो.....’ प्रसिद्ध गीतकार और रचनात्मक लेखक श्री प्रसून जोशी ने गोवा में 52वें भारतीय अंतर्राष्ट्रीय फिल्म महोत्सव (आईएफएफआई) के समापन समारोह में 'इंडियन फिल्म पर्सनैलिटी ऑफ द ईयर' पुरस्कार से सम्मानित किए जाने, यह बात कही। श्री प्रसून जोशी को यह पुरस्कार सूचना एवं प्रसारण मंत्री श्री अनुराग ठाकुर द्वारा सिनेमा, लोकप्रिय संस्कृति और सामाजिक रूप से महत्वपूर्ण कलात्मक कार्यों में उनके योगदान के लिए प्रदान किया गया। फिल्मों में अपने भावपूर्ण और प्रेरक गीतों, शानदार टीवी विज्ञापनों और सामाजिक रूप से प्रासंगिक कहानियों के लिए व्यापक रूप से जाने जाने वाले, श्री जोशी, पद्म श्री से सम्मानित किए जा चुके हैं और कई अन्य राष्ट्रीय पुरस्कारों के विजेता हैं। प्रसून जोशी ने 2001 में राजकुमार संतोषी की फिल्म ‘लज्जा’ के साथ एक गीतकार के रूप में भारतीय सिनेमा में प्रवेश किया, और तब से वह ‘तारे ज़मीन पर’, ‘रंग दे बसंती’, ‘भाग मिल्खा भाग’, ‘नीरजा’, ‘मणिकर्णिका’, ‘दिल्ली 6’ और कई अन्य फिल्मों का हिस्सा रहे हैं।

"लिंगुई, द सेक्रेड बॉन्ड्स" ने इफ्फी के 52वें संस्करण में आईसीएफटी-यूनेस्को गांधी पदक जीता

लिंगुई, द सेक्रेड बॉन्ड्स- अंतरराष्ट्रीय स्तर पर एक सह-निर्मित ड्रामा फिल्म है, जो एक मां और बेटी के बीच में पवित्र संबंधों तथा पुरुषों द्वारा निर्धारित कठोर कानूनों के खिलाफ उनके अस्तित्व की कहानी को बयां करती है- इस फिल्म ने इफ्फी के 52वें संस्करण में आईसीएफटी-यूनेस्को गांधी पदक जीता है। यह फिल्म नारी संघर्ष का एक साहसिक चित्रण और मानवता की एक सीख है। फिल्म बेल्जियम, फ्रांस, जर्मनी द्वारा सह-निर्मित है तथा इसे अरबी और फ्रेंच भाषा में बनाया गया था।

IFFI में छठे ब्रिक्स फिल्म महोत्सव पुरस्कारों की घोषणा की गई

6वें ब्रिक्स फिल्म समारोह पुरस्कार की घोषणा गोवा में भारत के अंतर्राष्ट्रीय फिल्म महोत्सव की गई। पहली बार ब्रिक्स फिल्म महोत्सव 20 नवंबर से 28 नवंबर, 2021 के दौरान IFFI के साथ आयोजित किया गया था। सर्वश्रेष्ठ फिल्म का पुरस्कार दक्षिण अफ्रीकी फिल्मबराकत “ और रूसी फिल्म “द सन अबव मी नेवर सेट्स” द्वारा साझा किया गया। बराकत का निर्देशन एमी जेफ्ता ने किया है जबकि द सन अवर मी नेवर सेट्स का निर्देशन हुसोव बोरिसोवा ने किया है। इन फिल्मों को मानवीय भावनाओं के उनके शानदार सिनेमाई चित्रण के साथ-साथ पर्दे पर शानदार कहानी के लिए सम्मानित किया गया। IFFI ने दुनिया के पांच प्रमुख उभरती अर्थव्यवस्थाओं और अग्रणी फिल्म निर्माण देशों को एक साथ लाया। इस प्रतिस्पर्धी उत्सव की जूरी में 5 सदस्य थे, जिनमें से प्रत्येक ब्रिक्स देश से था। जूरी ने बीस फिल्मों की जांच के बाद पांच श्रेणियों के तहत पुरस्कारों का चयन किया।

आकाशवाणी ने #एआईआरनेक्‍स्‍ट की शुरुआत की

एक अभूतपूर्व कदम उठाते हुए आकाशवाणी ने 28 नवंबर, 2021 से यंग इंडिया का प्रतिनिधित्व करने वाली आवाजों के लिए अपने स्टूडियो के द्वार खोले हैं। अगले 52 सप्‍ताह के दौरान, भारत के सभी राज्यों तथा केंद्रशासित प्रदेशों में आकाशवाणी के स्टेशन स्थानीय कॉलेजों, विश्वविद्यालयों के युवाओं को आकाशवाणी के कार्यक्रमों में भाग लेने, उन्हें युवा-केंद्रित शो में चर्चा करने तथा उन्‍हें संग्रहित करने के अवसर प्रदान करेंगे। ये शो युवाओं को आजादी के पिछले 75 वर्षों के दौरान देश की उपलब्धियों और विभिन्न क्षेत्रों में देश की उपलब्धि के बारे में उनकी उम्‍मीद के बारे में बोलने के लिए प्रोत्साहित करेंगे। इस तरह युवा अपने बड़े सपनों को लोगों तक पहुंचा सकते हैं और भारत के भविष्य को परिभाषित कर सकते हैं। ये वो आवाजें हैं, जो रेडियो पर पहले कभी नहीं सुनी गईं और मौजूदा आजादी का अमृत महोत्सव के तहत समारोह के हिस्से के रूप में, नए कार्यक्रम #एआईआरनेक्‍स्‍ट (#AIRNxt) के माध्यम से पहली बार आकाशवाणी पर प्रसारित की जाएंगी।

ट्राइफेड और विदेश मंत्रालय ने ट्राइब्स इंडिया कॉन्क्लेव का आयोजन किया

ट्राइफेड ने 27 नवंबर, 2021 को विदेश मंत्रालय के सहयोग से एक ट्राइब्स इंडिया कॉन्क्लेव (Tribes India Conclave) का आयोजन किया। ट्राइब्स इंडिया कॉन्क्लेव का आयोजन प्रधानमंत्री के ‘वोकल फॉर लोकल’के लिए और एक आत्मनिर्भर भारत के निर्माण के साथ-साथ अंतर्राष्ट्रीय दर्शकों के लिए समृद्ध आदिवासी विरासत को पेश करने के लिए किया गया। इस कार्यक्रम में विदेश मंत्रालय और अन्य मंत्रालयों के वरिष्ठ अधिकारियों के अलावा भारत में 20 से अधिक विदेशी मिशनों के लगभग 100 राजनयिकों ने भाग लिया। गणमान्य व्यक्तियों में किरिबाती, पोलैंड, मैक्सिको, दक्षिण कोरिया, लाओस, थाईलैंड, बांग्लादेश, स्विट्जरलैंड, ब्राजील, मालदीव और अमेरिका जैसे 20 से अधिक देशों के राजनयिक शामिल हैं। इस कॉन्क्लेव में संयुक्त राष्ट्र जैसे अंतर्राष्ट्रीय संगठनों के प्रतिनिधियों ने भी भाग लिया।

केन्‍द्रीय गृह और सहकारिता मंत्री अमित शाह ने गांधी नगर में अमूल डेरी परिसर में डेरी परियोजना का उद्घाटन किया

केन्‍द्रीय गृह और सहकारिता मंत्री अमित शाह ने गुजरात के गांधी नगर में अमूल डेरी परिसर में चार सौ 15 करोड़ रुपये की डेरी परियोजना का उद्घाटन किया। श्री शाह ने अमूल से अुनरोध किया कि वह ऑर्गेनिक कृषि उत्‍पादों के लिए विपणन ढ़ांचा बनाये ताकि किसानों की आर्थिक स्थिति सुधर सके।

निजी बैंकों के लिए RBI के नए मानदंड

भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने निजी बैंकों के लिए नए मानदंड जारी किए। नए नियमों के तहत RBI ने बैंकों में प्रमोटरों की हिस्सेदारी की सीमा 15% से बढ़ाकर 26% करने के सुझाव को स्वीकार कर लिया है। हालांकि, यह अभी भी जांच कर रहा है कि क्या औद्योगिक घरानों को एक आंतरिक कार्य समूह की सिफारिशों के अनुसार बैंक चलाने की अनुमति दी जानी चाहिए। कुल मिलाकर, RBI ने IWG की 33 में से 21 सिफारिशों को स्वीकार कर लिया। आंतरिक कार्य समूह (Internal Working Group – IWG) का नेतृत्व RBI के केंद्रीय बोर्ड के निदेशक प्रसन्न कुमार मोहंती कर रहे हैं। यह समूह 12 जून, 2021 को स्थापित किया गया था। इसने 20 नवंबर को प्रकाशित अपनी रिपोर्ट में सुझाव दिया कि बैंकिंग विनियमन अधिनियम में संशोधन के बाद बड़े कॉर्पोरेट या औद्योगिक घरानों को बैंकिंग में अनुमति दी जानी चाहिए। RBI ने इस सुझाव को नहीं माना। केंद्रीय बैंक ने कहा कि, किसी व्यक्ति या गैर-वित्तीय संस्थान के लिए गैर-प्रवर्तक शेयरधारिता की सीमा 10% होनी चाहिए, जबकि IWG ने इसे सभी प्रकार के गैर-प्रवर्तक शेयरधारकों के लिए 15 प्रतिशत रखने का सुझाव दिया था।हालांकि, RBI ने वित्तीय संस्थानों, सार्वजनिक क्षेत्र के उपक्रमों (PSU), सुपरनैशनल संस्थानों या सरकार को निजी बैंकों में 15% हिस्सेदारी रखने की अनुमति दी।RBI के पहले के नियमों के अनुसार, गैर-प्रवर्तक शेयरधारिता अच्छी तरह से विविध, विनियमित और सूचीबद्ध वित्तीय संस्थानों, सार्वजनिक उपक्रमों, सुपरनैशनल संस्थानों या सरकार के लिए 40% तक बढ़ सकती है।RBI ने प्रमोटरों द्वारा शेयरों को गिरवी रखने के लिए “रिपोर्टिंग तंत्र” के सुझावों को स्वीकार कर लिया।इसने IWG की सिफारिश को स्वीकार कर लिया कि बैंकों के पास कम से कम 1,000 करोड़ रुपये की प्रारंभिक पूंजी होनी चाहिए।

मानदंडों का पालन नहीं करने पर आरबीआई ने एसबीआई पर लगाया 1 करोड़ रुपये का जुर्माना

भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने भारतीय स्टेट बैंक (SBI) पर बैंकिंग विनियमन अधिनियम, 1949 की धारा 19 की उपधारा (2) का उल्लंघन करने पर 1 करोड़ रुपये का मौद्रिक जुर्माना लगाया है। एसबीआई ने उन कंपनियों की चुकता शेयर पूंजी के 30 प्रतिशत से अधिक की उधारकर्ता कंपनियों में शेयर रखे। बैंकिंग विनियमन अधिनियम, 1949 की उप-धारा (2) के अनुसार कोई भी बैंकिंग कंपनी किसी कंपनी में गिरवीदार, बंधकग्राही या पूर्ण स्वामी के रूप में उस कंपनी की प्रदत्त शेयर पूंजी के 30 प्रतिशत से अधिक या अपनी स्वयं की प्रदत्त शेयर पूंजी और आरक्षित निधियों के तीस प्रतिशत से अधिक शेयर नहीं रख सकती है।

भारत के रामकुमार रामनाथन ने मनामा चैलेंजर टेनिस टूर्नामेंट का सिंगल्स खिताब जीता

भारत के रामकुमार रामनाथन ने बहरीन में मनामा चैलेंजर टेनिस टूर्नामेंट का सिंगल्स खिताब जीता। 12 वर्षों में यह उनका पहला चैलेंजर स्तर का खिताब है। उन्होंने फाइनल में रूस के एवगेनी कार्लोवस्की को 6-1, 6-4 से हराया। 27 वर्षीय रामकुमार इससे पहले छह बार चैलेंजर टूर्नामेंट का फाइनल खेल चुके हैं। इस जीत के बाद रामकुमार को 80 रैंकिंग अंक प्राप्त होंगे और वह विश्व रैंकिंग में शीर्ष 200 खिलाडियों की सूची में शामिल हो जाएंगे।

‘राष्ट्रीय कैडेट कोर’ दिवस

दुनिया के सबसे बड़े वर्दीधारी युवा संगठन ‘राष्ट्रीय कैडेट कोर’ (NCC) ने 28 नवंबर, 2021 को अपनी स्थापना की 73वीं वर्षगाँठ मनाई। ‘राष्ट्रीय कैडेट कोर’, जिसका मुख्यालय नई दिल्ली में स्थित है, स्वैच्छिक आधार पर स्कूल और कॉलेज के छात्रों के लिये एक 'त्रि-सेवा संगठन' है, जिसमें सेना, नौसेना और वायु विंग शामिल हैं। भारत में ‘राष्ट्रीय कैडेट कोर’ की स्थापना 15 जुलाई, 1948 को राष्ट्रीय कैडेट कोर अधिनियम, 1948 के तहत हुई थी। ‘राष्ट्रीय कैडेट कोर’ दिवस नवंबर माह के चौथे रविवार को मनाया जाता है। NCC का आदर्श वाक्य ‘एकता और अनुशासन’ (Unity and Discipline) है, जिसे 12 अक्तूबर, 1980 को आयोजित केंद्रीय सलाहकार समिति की बैठक में अपनाया गया था। NCC प्रशिक्षण तीन साल का होता है- पहले वर्ष 'A', दूसरे वर्ष 'B' और तीसरे वर्ष में 'C' ग्रेड का प्रमाणपत्र दिया जाता है। NCC समूह का नेतृत्व 'लेफ्टिनेंट जनरल' रैंक का अधिकारी करता है और पूरे देश में ऐसे कुल 17 अधिकारी हैं।

फ़िलिस्तीनी लोगों के साथ अंतर्राष्ट्रीय एकजुटता दिवस

फ़िलिस्तीनी लोगों के साथ अंतर्राष्ट्रीय एकजुटता दिवस (International Day of Solidarity with the Palestinian People) हर साल 29 नवंबर को संयुक्त राष्ट्र द्वारा आयोजित एक दिवस है। इस दिन का उद्देश्य जनता को फिलिस्तीन के सवाल पर शिक्षित करना और इजरायल-फिलिस्तीनी संघर्ष के शांतिपूर्ण समाधान का समर्थन करना है। यह संकल्प 181 की वर्षगांठ को चिह्नित करने के लिए मनाया जाता है, जिसमें विधानसभा ने 29 नवंबर, 1947 को फिलिस्तीन के विभाजन पर प्रस्ताव को अपनाया था।

Start Quiz! PRINT PDF

« Previous Next Affairs »

Notes

Notes on many subjects with example and facts.

Notes

QUESTION

Find Question on this Topic and many other subjects

Learn More

Test Series

Here You can find previous year question paper and mock test for practice.

Test Series

Download

Here you can download Current Affairs Question PDF.

Download

Join

Join a family of Rajasthangyan on


Contact Us Contribute About Write Us Privacy Policy About Copyright

© 2022 RajasthanGyan All Rights Reserved.