Ask Question | login | Register
Notes
Question
Quiz
Tricks
Facts

7 December 2021

भारत-रूस 2+2 वार्ता: AK-203 पर समझौता किया गया

भारत और रूस के बीच पहली टू प्‍लस टू मंत्रिस्तरीय शिखर बैठक नई दिल्ली में हुई। रक्षामंत्री राजनाथ सिंह और विदेशमंत्री डॉक्‍टर एस0 जयशंकर ने टू प्‍लस टू वार्ता में भारत का प्रतिनिधित्व किया और रूस का प्रतिनिधित्व वहां के विदेशमंत्री और रक्षामंत्री ने किया। रक्षामंत्री राजनाथ सिंह और रूस के रक्षामंत्री सर्गेई शोइगु ने सैन्‍य और सैन्‍य सहयोग पर भारत-रूस अंतर सरकारी अयोग की 20वीं बैठक में हिस्‍सा लिया। श्री राजनाथ सिंह ने भारत के लिए रूस के सुदृढ समर्थन की सराहना की और कहा कि दोनों देशों के बीच निकट सहयोग किसी अन्य देश के खिलाफ नहीं है। उन्होंने आशा व्‍यक्‍त की कि यह सहयोग क्षेत्र में शांति, समृद्धि और स्‍थायि‍त्‍व लाएगा। इस बैठक के बाद चार समझौतों पर हस्ताक्षर किए गए, जिनमें छह लाख से अधिक एके-203 असॉल्ट राइफल्स की खरीद का अनुबंध और 2021 से 2031 तक सैन्य तकनीकी सहयोग कार्यक्रम पर समझौता शामिल है।

राष्ट्रीय ब्लॉकचेन रणनीति

इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय ने हाल ही में ‘ब्लॉकचैन पर राष्ट्रीय रणनीति’ जारी की, जो प्रौद्योगिकी के उपयोग के 44 संभावित क्षेत्रों की पहचान करती है और विभिन्न क्षेत्रों में इसका लाभ उठाने के तरीके के बारे में बताती है। इस रणनीति के तहत तीन प्रकार के प्रतिभागियों के साथ एक ‘राष्ट्रीय ब्लॉकचेन फ्रेमवर्क’ (NBF) स्थापित करने का सुझाव दिया है- प्रौद्योगिकी के प्रति आश्वस्त उपयोगकर्त्ता (एप्लिकेशन डेवलपर्स), प्रदाता या प्रौद्योगिकी के ऑपरेटर (इन्फ्रास्ट्रक्चर और सेवाएँ, एक सेवा के रूप में ब्लॉकचेन) और पूर्ण प्रौद्योगिकी स्टैक बिल्डर (आईपी) क्रिएटर। इसके तहत शिक्षा, शासन, वित्त एवं बैंकिंग, स्वास्थ्य देखभाल, रसद, साइबर सुरक्षा, मीडिया, कानूनी, बिजली क्षेत्र आदि में ब्लॉकचेन मॉडल के अनुप्रयोग की पहचान की गई है।

आंग सान सू की को 4 वर्ष के लिए कारावास की सजा दी गई

आंग सान सू की (Aung San Suu Kyi) म्यांमार की राजनीतिज्ञ हैं। वह नोबेल शांति पुरस्कार विजेता हैं। 6 दिसंबर, 2021 को म्यांमार की विशेष अदालत ने उन्हें कोरोना वायरस प्रतिबंधों का उल्लंघन करने के लिए 4 साल की जेल की सजा सुनाई। इसने दुनिया भर में आलोचनाओं को आकर्षित किया है। आंग सान सू की ने 2016 और 2021 के बीच म्यांमार के स्टेट काउंसलर के रूप में कार्य किया। यह पद प्रधानमंत्री पद के बराबर है। वह आंग सान की सबसे छोटी बेटी हैं। आंग सान म्यांमार के राष्ट्रपिता माने जाते हैं। उन्हें 1989 में चुनाव से पहले हिरासत में लिया गया था और 15 साल के लिए घर में नजरबंद कर दिया गया था। इसने उन्हें दुनिया के सबसे प्रमुख राजनीतिक कैदियों में से एक बना दिया।

स्वच्छ भारत मिशन शहरी 2.0: UNDP के साथ समझौते पर हस्ताक्षर किये गये

6 दिसंबर, 2021 को आवास और शहरी मामलों के मंत्रालय और संयुक्त राष्ट्र विकास कार्यक्रम (UNDP) ने एक समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए। स्वच्छ भारत मिशन शहरी 2.0 के तहत इस समझौते पर हस्ताक्षर किए गए। देश में कचरा प्रबंधन क्षेत्र को मजबूत करने के लिए इस पर हस्ताक्षर किए गए। इस MoU के तहत, UNDP देश में 75 स्मार्ट स्वच्छता केंद्र स्थापित करने में मदद करेगा। साथ ही, UNDP अनौपचारिक कचरा बीनने वालों को एकीकृत करने में भारत की मदद करेगा। यह उन्हें सरकारी कल्याणकारी योजनाओं से जोड़ने में भारत की सहायता करेगा। इस समझौता ज्ञापन में अपशिष्ट प्रवाह का डिजिटलीकरण (digitizing the waste flow) और स्वच्छता केंद्रों में गतिविधियों को सुव्यवस्थित करना भी शामिल है। यह स्वच्छ भारत मिशन शहरी 2.0 के तहत अपनाए गए उपायों में मशीन लर्निंग और आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस के उपयोग को प्रोत्साहित करेगा। इस समझौता ज्ञापन के अनुसार, UNDP ठोस अपशिष्ट प्रबंधन और प्रयुक्त जल प्रबंधन में भारत की सहायता करेगा। साथ ही, UNDP भारत को कचरा प्रबंधन के लिए टिकाऊ मॉडल को बढ़ावा देने और दोहराने में मदद करेगा।

झारखंड के मुख्यमंत्री ने लॉन्च किया 'हमार आपन बजट' वेब पोर्टल

झारखंड के मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने रांची (Ranchi) में मुख्यमंत्री आवासीय कार्यालय से 'हमार आपन बजट (Hamar Apan Budget)' नाम से एक वेब पोर्टल और राज्य के वित्त विभाग द्वारा तैयार एक मोबाइल एप्लिकेशन लॉन्च किया है। इस पोर्टल के माध्यम से राज्य की आम जनता 2022-23 के बजट के लिए अपने सुझाव साझा कर सकती है। जनता ट्विटर, फेसबुक, व्हाट्सएप और ई-मेल के माध्यम से और साथ ही एंड्रॉइड फोन के लिए Google Playstore से 'हमार बजट' डाउनलोड करके ऐप के माध्यम से सुझाव दे सकती है।

भारत और यूरोपीय संघ के बीच स्वच्छ ऊर्जा और जलवायु साझेदारी

भारत और यूरोपीय संघ (ईयू) अपनी स्वच्छ ऊर्जा और जलवायु साझेदारी को बढ़ाने पर सहमत हुए हैं। वे संयुक्त रूप से 2016 भारत-यूरोपीय संघ स्वच्छ ऊर्जा और जलवायु साझेदारी को लागू करने के लिए 2023 तक एक विस्तृत कार्य योजना पर सहमत हुए। पैनल ने ऊर्जा दक्षता, नवीकरणीय ऊर्जा, हरित हाइड्रोजन, ग्रिड एकीकरण, भंडारण, बिजली बाजार डिजाइन, इंटरकनेक्शन, कोल्ड चेन और संवाहनीय वित्तपोषण में तकनीकी सहयोग बढ़ाने पर सहमति व्यक्त की। पैनल अंतर्राष्ट्रीय सौर गठबंधन के संदर्भ में भारत-यूरोपीय संघ के सहयोग को मजबूत करने के लिए अधिक मार्ग तलाशने पर भी सहमत हुए। यूरोपीय संघ ने भारत और अंतर्राष्ट्रीय ऊर्जा एजेंसी के बीच घनिष्ठ सहयोग के लिए अपना समर्थन व्यक्त किया। भारत और यूरोपीय संघ भी G20 के ढांचे में स्वच्छ ऊर्जा पर घनिष्ठ आदान-प्रदान करने पर सहमत हुए।

अल्का उपाध्याय भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण (NHAI) की अध्यक्ष बनी

केंद्र ने नौकरशाही में भारी फेरबदल को प्रभावित किया। केंद्र ने अल्का उपाध्याय (Alka Upadhyaya) को भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण(NHAI) का अध्यक्ष नियुक्त किया है। मध्य प्रदेश कैडर की 1990 बैच की आईएएस अधिकारी उपाध्याय, वर्तमान में ग्रामीण विकास विभाग में अतिरिक्त सचिव हैं। कार्मिक मंत्रालय के एक आदेश में बंदरगाह, जहाजरानी और जलमार्ग मंत्रालय के अतिरिक्त सचिव संजय बंदोपाध्याय को भारतीय अंतर्देशीय जलमार्ग प्राधिकरण का अध्यक्ष बनाया गया है। सुदीप कुमार नायक को उद्योग और आंतरिक व्यापार संवर्धन विभाग, राष्ट्रीय उत्पादकता परिषद का महानिदेशक नियुक्त किया गया है।

कैम्ब्रिज डिक्शनरी: वर्ड ऑफ द ईयर 2021 'Perseverance'

Perseverance (दृढ़ता), एक ऐसा शब्द जो पिछले 12 महीनों की कई चुनौतियों के बावजूद दुनिया भर के लोगों की कभी हार न मानने की अदम्य इच्छा को दर्शाता है। यह कैम्ब्रिज डिक्शनरी का वर्ड ऑफ द ईयर 2021 है। 2021 में वेबसाइट पर Perseverance (दृढ़ता) को 243,000 से अधिक बार देखा गया है, पहली बार इसने ध्यान देने योग्य उपस्थिति दर्ज की है। नासा के Perseverance रोवर ने 18 फरवरी को मंगल पर अपना अंतिम अवतरण किया।

एसएंडपी का पूर्वानुमान, FY22 में भारत की जीडीपी वृद्धि 9.5%

एसएंडपी ग्लोबल रेटिंग्स ने वित्त वर्ष 2021-22 (FY22) के लिए भारत के सकल घरेलू उत्पाद (जीडीपी) वृद्धि के पूर्वानुमान को 9.5 प्रतिशत और FY23 के लिए 7.8 प्रतिशत पर अपरिवर्तित रखा है। FY24 के लिए भारत के सकल घरेलू उत्पाद की वृद्धि का अनुमान पूर्व अनुमानित 5.7 प्रतिशत से 6 प्रतिशत तक संशोधित किया गया था। एसएंडपी ने नोट किया कि अन्य स्थानों की तुलना में उभरते एशिया में बढ़ती मुद्रास्फीति एक दबाव बिंदु है, लेकिन बाहरी मांग विकास का समर्थन करती है।

आईडीएफसी फर्स्ट बैंक ने भारत का पहला स्टैंडअलोन मेटल डेबिट कार्ड लॉन्च किया

आईडीएफसी फर्स्ट बैंक (IDFC FIRST Bank) ने वीजा के साथ साझेदारी में देश का पहला स्टैंडअलोन मेटल डेबिट कार्ड फर्स्ट प्राइवेट इनफाइनाईट (FIRST Private Infinite) लॉन्च करने की घोषणा की। फर्स्ट प्राइवेट इनफाइनाईट (FIRST Private Infinite) एक लाइफटाइम फ्री कार्ड है जो विशेष रूप से उन ग्राहकों के लिए डिज़ाइन किया गया है जो बैंक के फर्स्ट प्राइवेट प्रोग्राम, प्रीमियम सेविंग्स और वेल्थ ऑफरिंग का हिस्सा हैं। फर्स्ट प्राइवेट प्रोग्राम ग्राहकों को एक बेजोड़ बैंकिंग और निवेश अनुभव प्रदान करता है और असाधारण निवेश, बैंकिंग, जीवन शैली और कल्याण लाभों की एक श्रृंखला के साथ आता है।

SBI के पूर्व चेयरमैन रजनीश कुमार बने OYO के नए रणनीतिक समूह सलाहकार

आईपीओ-बाउंड हॉस्पिटैलिटी यूनिकॉर्न ओयो होटल्स एंड होम्स (ओयो) ने भारतीय स्टेट बैंक (एसबीआई) के पूर्व अध्यक्ष रजनीश कुमार को रणनीतिक समूह सलाहकार नियुक्त किया है। अपनी भूमिका में, कुमार ओयो के प्रबंधन को अल्पकालिक और दीर्घकालिक रणनीति, नियामक और हितधारक जुड़ाव तथा वैश्विक स्तर पर कंपनी के ब्रांड को बढ़ाने की सलाह देंगे। वह वर्तमान में एचएसबीसी एशिया पैसिफिक, एलएंडटी इंफोटेक, हीरो मोटोकॉर्प और भारतपे के बोर्ड का हिस्सा हैं।

अमिताभ कांत ने जेनेसिस इंटरनेशनल का डिजिटल ट्विन प्लेटफॉर्म लॉन्च किया

जेनेसिस इंटरनेशनल ने पूरे शहरी भारत को डिजिटल ट्विन बनाने के लिए अपना अखिल भारतीय कार्यक्रम शुरू किया है। लॉन्च कार्यक्रम का उद्घाटन नीति आयोग के सीईओ अमिताभ कांत ने किया। इस बेहद सटीक 3डी डेटा के निर्माण का मतलब होगा कि हाई-डेफिनिशन मैपिंग में स्मार्ट कारों, ई-कॉमर्स, लॉजिस्टिक्स, गेमिंग, दूरसंचार, अक्षय ऊर्जा और आपदा प्रबंधन तथा आपातकालीन प्रतिक्रिया में अगली पीढ़ी के नेटवर्क के लिए यूटिलिटी प्लानिंग के लिए कई एप्लिकेशन खुलेंगे, जो अब तक संभव नहीं था।

इस्सी सानेक : नई डायनासोर प्रजाति

हाल ही में शोधकर्त्ताओं ने 214 मिलियन (पूर्व ट्राइसिक युग) वर्ष पूर्व ग्रीनलैंड पर निवास करने वाली पहली डायनासोर प्रजाति की खोज की है। वर्ष 1994 में हार्वर्ड विश्वविद्यालय के जीवाश्म वैज्ञानिकों ने पूर्वी ग्रीनलैंड में खुदाई के दौरान दो अच्छी तरह से संरक्षित डायनासोर खोपड़ी का पता लगाया था। नमूनों में से एक मूल रूप से प्लेटोसॉरस (Plateosaurus) प्रजाति से संबंधित माना जाता था जो जर्मनी, फ्राँस और स्विट्रज़लैंड में पाया जाने वाला एक प्रसिद्ध लंबी गर्दन वाला डायनासोर था। शोधकर्त्ताओं ने निर्धारित किया है कि यह एक नई प्रजाति है, जिसे 'इस्सी सानेक' (Issi Saaneq) नाम दिया गया है। यह एक मध्यम आकार का, लंबी गर्दन वाला डायनासोर, सॉरोपोड्स का पूर्ववर्ती था जो अब तक का सबसे बड़ा भूमि पर पाया जाने वाला जानवर है। इस्सी सानेक अब तक खोजे गए अन्य सभी सॉरोपोडोमोर्फ से अलग है, लेकिन ब्राज़ील में पाए जाने वाले डायनासोर से इनमें कुछ समानताएँ पाई जाती हैं, जैसे मैक्रोकोलम (Macrocollum) और उनायसॉरस, (Unaysaurus) जो लगभग 15 मिलियन वर्ष पुराने हैं। यह उत्तर दिशा में 40 डिग्री से अधिक ऊँचाई पर पाएँ जाने वाला पहला सैरोपोडोमोर्फ था। ग्रीनलैंड की इनुइट (Inuit) भाषा में नए डायनासोर का नाम का अर्थ है 'कोल्डबोन' (coldbone)। इनुइट भाषा, जो एस्किमो भाषाओं का नॉर्थ-इस्टर्न डिवीजन है। यह भाषा उत्तरी अलास्का, कनाडा और ग्रीनलैंड में बोली जाती है।

गोल्डमैन सैश: 2022 में भारत की जीडीपी 9.1% रहेगी

वॉल स्ट्रीट ब्रोकरेज, गोल्डमैन सैश (Goldman Sachs) ने 2022 में भारत की जीडीपी वृद्धि 9.1 प्रतिशत होने का अनुमान लगाया है। 2020 में भारत की अर्थव्यवस्था में 7 प्रतिशत की तीव्र गिरावट के बाद, गोल्डमैन सैश ने 2021 में अर्थव्यवस्था को 8 प्रतिशत और 2022 में 9.1 प्रतिशत की दर से बढ़ने का अनुमान लगाया। इसने पहले वित्त वर्ष में 31 मार्च, 2022 तक भारत की आर्थिक वृद्धि 11.1 प्रतिशत रहने का अनुमान लगाया था।

BWF वर्ल्ड टूर 2021: पी.वी. सिंधु ने जीता रजत पदक

BWF वर्ल्ड टूर 2021 का फाइनल भारत की पी.वी. सिंधु और कोरिया की सेयॉन्ग के बीच हुआ। सेयॉन्ग ने कप जीता और सिंधु ने रजत पदक जीता। BWF वर्ल्ड टूर 2021 के पुरुष एकल में, विक्टर एक्सेलसन ने कप जीता। BWF वर्ल्ड टूर एक ग्रेड 2 बैडमिंटन टूर्नामेंट श्रृंखला है। यह BWF, बैडमिंटन वर्ल्ड फेडरेशन द्वारा आयोजित किया जाता है। यह एकल (पुरुष और महिला) और युगल (पुरुष, महिला और मिश्रित) में शीर्ष विश्व रैंकिंग वाले खिलाड़ियों में आयोजित किया जाता है।

रूस ने डेविस कप 2021 जीता

डेविस कप 2021 रूसी टेनिस महासंघ ने जीता था। डेविस कप का फाइनल रूस के डेनियल मेदवेदेव और आंद्रे रुबलेव के बीच खेला गया। एंड्री रुबलेव को मोस्ट वैल्यूएबल प्लेयर चुना गया। डेविस कप को टेनिस का विश्व कप भी कहा जाता है। यह पुरुष टेनिस में एक अंतर्राष्ट्रीय टीम इवेंट है। डेविस कप की महिला समकक्ष बिली जीन किंग कप है। यह अंतर्राष्ट्रीय टेनिस महासंघ द्वारा आयोजित किया जाता है। इसे पहली बार 1900 में अमेरिका और ब्रिटेन के बीच एक चैलेंज के रूप में आयोजित किया गया था। 2016 तक, इस प्रतियोगिता में 135 देश भाग ले रहे थे। डेविस कप के सबसे सफल देश अमेरिका, ऑस्ट्रेलिया, न्यूजीलैंड हैं। अमेरिका ने अब तक 32 बार डेविस खिताब जीता है, ऑस्ट्रेलिया ने इसे 28 बार जीता है।

अर्जेंटिना ने जूनियर हॉकी विश्‍वकप का खिताब जीत लिया

अर्जेंटिना ने जूनियर हॉकी विश्‍वकप का खिताब जीत लिया है। भुवनेश्‍वर में फाइनल में अर्जेंटिना ने जर्मनी को 4-2 से पराजित किया। अर्जेंटिना के लिए लॉटारो डोमिनी ने हैट्रिक लगाई। एगोस्‍‍तिनी ने अर्जेंटिना के लिए चौथा और अंतिम गोल दागा। जर्मनी के लिए हेनर और फैंट ने एक-एक गोल किया। इससे पहले फ्रांस ने मेज़बान भारत को 3-1 से हराकर कांस्‍य पदक जीता।

अंतर्राष्ट्रीय स्वयंसेवी दिवस : 5 दिसंबर 2021

अंतर्राष्ट्रीय स्वयंसेवी दिवस (International Volunteer Day - IVD), जिसे आर्थिक और सामाजिक विकास के लिए अंतर्राष्ट्रीय स्वयंसेवी दिवस भी कहा जाता है, हर साल 5 दिसंबर को मनाया जाता है। अंतर्राष्ट्रीय स्वयंसेवी दिवस थीम 2021: "स्वयंसेवक अब हमारे सामान्य भविष्य के लिए" है। दिन का उद्देश्य स्वयंसेवकों और संगठनों के प्रयासों का जश्न मनाने और स्वयंसेवीवाद को बढ़ावा देने का अवसर प्रदान करना, स्वयंसेवी प्रयासों का समर्थन करने के लिए सरकारों को प्रोत्साहित करना और स्थानीय, राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय स्तरों पर सतत विकास लक्ष्यों (एसडीजी) की उपलब्धि के लिए स्वयंसेवी योगदान को मान्यता देना है । अंतर्राष्ट्रीय स्वयंसेवक दिवस पहली बार 1985 में संयुक्त राष्ट्र महासभा द्वारा मनाया और अनिवार्य किया गया था। यह 17 दिसंबर 1985 को संकल्प ए/आरईएस/40/212 के माध्यम से मनाया गया। यह दिन व्यक्तिगत स्वयंसेवकों, समुदायों और संगठनों को स्थानीय, राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर विकास में उनके योगदान को बढ़ावा देने का अवसर प्रदान करता है।

महापरिनिर्वाण दिवस

डॉ. भीमराव अंबेडकर’ की पुण्यतिथि 6 दिसंबर को प्रत्येक वर्ष ‘महापरिनिर्वाण दिवस’ के रूप में मनाया जाता है। ‘परिनिर्वाण’, जिसे बौद्ध धर्म का एक प्रमुख सिद्धांत माना जाता है, एक संस्कृत का शब्द है जिसका अर्थ है मृत्यु के बाद ‘मुक्ति’ अथवा ‘मोक्ष’। बौद्ध ग्रंथ महापरिनिब्बाण सुत्त (Mahaparinibbana Sutta) के अनुसार, 80 वर्ष की आयु में हुई भगवान बुद्ध की मृत्यु को मूल महापरिनिर्वाण माना जाता है। ‘डॉ. भीमराव अंबेडकर’ का जन्म 14 अप्रैल, 1891 को मध्यप्रांत (अब मध्य प्रदेश) के ‘महू’ में हुआ था। डॉ. अंबेडकर एक समाज सुधारक, न्यायविद, अर्थशास्त्री, लेखक, बहु-भाषाविद और तुलनात्मक धर्म दर्शन के विद्वान थे। उन्हें ‘भारतीय संविधान के जनक’ के रूप में जाना जाता है। वह स्वतंत्र भारत के प्रथम कानून/विधि मंत्री थे। वर्ष 1920 में उन्होंने एक पाक्षिक (15 दिन की अवधि में छपने वाला) समाचार पत्र ‘मूकनायक’ की शुरुआत की जिसने एक मुखर और संगठित दलित राजनीति की नींव रखी। इसके अलावा वर्ष 1923 में उन्होंने ‘बहिष्कृत हितकारिणी सभा’ की स्थापना की। वर्ष 1925 में बॉम्बे प्रेसीडेंसी समिति द्वारा उन्हें साइमन कमीशन में काम करने के लिये नियुक्त किया गया। मार्च 1927 में उन्होंने ‘महाड़ सत्याग्रह’ (Mahad Satyagraha) का नेतृत्त्व किया। उन्होंने तीनों गोलमेज सम्मेलनों में भाग लिया। वर्ष 1956 में उन्होंने बौद्ध धर्म को अपनाया। 6 दिसंबर, 1956 को उनका निधन हो गया।

विश्व मृदा दिवस

स्वस्थ मृदा के महत्त्व पर ध्यान केंद्रित करने और मृदा संसाधनों के स्थायी प्रबंधन हेतु जागरूकता फैलाने के लिये प्रतिवर्ष 5 दिसंबर को विश्व मृदा दिवस (World Soil Day) मनाया जाता है। वर्ष 2021 के लिये इसकी थीम- ‘मृदा लवलीकरण को रोकें, मृदा उत्पादकता को बढ़ावा दें’ (Stop Soil Erosion, Save Our Future) है। संयुक्त राष्ट्र के खाद्य और कृषि संगठन (FAO) ने जून 2013 में विश्व मृदा दिवस का समर्थन किया था। संयुक्त राष्ट्र महासभा के 68वें सम्मेलन में इसे आधिकारिक रूप से स्वीकार किया गया तथा दिसंबर 2013 में संयुक्त राष्ट्र महासभा ने 05 दिसंबर को विश्व मृदा दिवस घोषित किया तथा 05 दिसंबर, 2014 को पहला आधिकारिक विश्व मृदा दिवस मनाया गया।

Start Quiz! PRINT PDF

« Previous Next Affairs »

Notes

Notes on many subjects with example and facts.

Notes

QUESTION

Find Question on this Topic and many other subjects

Learn More

Test Series

Here You can find previous year question paper and mock test for practice.

Test Series

Download

Here you can download Current Affairs Question PDF.

Download

Join

Join a family of Rajasthangyan on


Contact Us Contribute About Write Us Privacy Policy About Copyright

© 2022 RajasthanGyan All Rights Reserved.