Ask Question | login | Register
Notes
Question
Quiz
Tricks
Facts

19 December 2021

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शाहजहांपुर में गंगा एक्सप्रेस-वे की आधारशिला रखी

प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने उत्‍तर प्रदेश के शाहजहांपुर जिले में राज्‍य के सबसे लंबे गंगा एक्‍सप्रेस वे की आधारशिला रखी। 594 किलोमीटर लंबे छह लेन के इस एक्‍सप्रेस-वे के निर्माण पर 36 हजार दो सौ करोड़ रुपये की लागत आएगी। मेरठ के बिजौली गांव से शुरू होकर यह एक्‍सप्रेस वे प्रयागराज के जूडापुर डांडू गांव तक जाएगा। यह मेरठ, हापुड, बुलन्‍दशहर, अमरोहा, सम्‍भल, बदायूं, शाहजहांपुर, हरदोई, उन्‍नाव, रायबरेली, प्रतापगढ़ और प्रयागराज जिलों से होकर गुजरेगा। शाहजहांपुर में एक्‍सप्रेस वे पर साढे तीन किलोमीटर लंबी एक हवाई पट्टी भी बनाई जाएगी। जहां आपात स्थिति में वायुसेना के विमान उतर सकेंगे और उड़ान भर सकेंगे। एक्‍सप्रेस-वे पर एक औद्योगिक गलियारे का निर्माण भी प्रस्‍तावित है। इससे कृषि, व्‍यापार, पर्यटन क्षेत्र सहित औद्योगिक विकास को भी बढ़ावा मिलेगा।

सेवानिवृत्त न्यायाधीश, न्यायमूर्ति मदन बी लोकुर की अध्यक्षता वाले दो सदस्यीय जांच आयोग के कामकाज पर रोक

उच्‍चतम न्‍यायालय ने सेवानिवृत्त न्यायाधीश, न्यायमूर्ति मदन बी लोकुर की अध्यक्षता वाले दो सदस्यीय जांच आयोग के कामकाज पर रोक लगा दी। आयोग का गठन पश्चिम बंगाल सरकार ने पेगासस निगरानी घोटाले की जांच के लिए किया था। प्रधान न्यायाधीश एनवी रमना की अध्यक्षता वाली पीठ ने एक अवमानना याचिका पर आदेश पारित किया है, जिसमें कहा गया था कि 27 अक्टूबर के उच्‍चतम न्‍यायालय के फैसले के बावजूद आयोग अपना काम कैसे जारी रख सकता है।

भारत ने जर्मनी विकास बैंक के साथ सूरत मेट्रो रेल परियोजना के लिए 44 करोड 22 लाख 60 हजार यूरो के ऋण समझौते पर हस्‍ताक्षर किए

भारत ने जर्मनी विकास बैंक के साथ सूरत मेट्रो रेल परियोजना के लिए 44 करोड 22 लाख 60 हजार यूरो के ऋण समझौते पर हस्‍ताक्षर किए। इस परियोजना की कुल लागत एक अरब 50 करोड़ यूरो है। परियोजना के लिए फ्रांस विकास एजेंसी भी धन उपलब्‍ध करा रही है। सूरत मेट्रो रेल परियोजना के अंतर्गत चालीस किलोमीटर मार्ग का निर्माण किया जाएगा।

अरविंद कुमार सॉफ्टवेयर टेक्नोलॉजी पार्क्स ऑफ इंडिया में महानिदेशक के रूप में शामिल हुए

अरविंद कुमार सॉफ्टवेयर टेक्नोलॉजी पार्क्स ऑफ इंडिया (Software Technology Parks of India) के महानिदेशक के रूप में शामिल हुए हैं। सॉफ्टवेयर टेक्नोलॉजी पार्क्स ऑफ इंडिया भारत सरकार के इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय के तहत एक स्वायत्त निकाय है। एसटीपीआई उभरते प्रौद्योगिकी डोमेन में 25+ उद्यमिता केंद्र लॉन्च करके देश में तकनीकी उद्यमिता और नवाचार की संस्कृति को बढ़ावा दे रहा है।

हरियाणा सरकार ने राज्‍य में खेल कूद को बढा़वा देने के लिए खेल नर्सरी योजना की शुरूआत की

हरियाणा सरकार ने राज्‍य में खेल कूद को बढा़वा देने के लिए खेल नर्सरी योजना की शुरूआत की है। इस योजना के अंतर्गत सरकारी और निजी शैक्षणिक संस्‍थानों तथा निजी खेल संस्‍थानों में स्‍पोर्ट नर्सरी शुरू की जायेगी। इसके लिए अगले वर्ष 20 जनवरी तक आवेदन मांगे गये हैं। इस योजना से जमीनी स्‍तर पर खेल प्रतिभाओं को उभरने का अवसर मिलेगा। योजना के तहत ओलम्पिक, एशियाई और राष्‍ट्रमंडल खेलों में शामिल गतिविधियों के लिए खेल नर्सरी शुरू की जा रही है।

विश्‍व स्‍वास्‍थ्‍य संगठन ने सीरम इंस्टिट्यूट ऑफ इंडिया के कोविड टीके कोवोवैक्‍स के आपात उपयोग की मंजूरी दी

विश्व स्वास्थ्य संगठन ने सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया से बच्चों के लिए बनाई गई कोरोना वैक्सीन कोवोवैक्स के आपात उपयोग को मंजूरी दे दी है। संगठन के अनुसार, इस फैसले से कम आय वाले देशों में और अधिक लोगों को वैक्सीन देने के प्रयास में तेज़ी आएगी। सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया ने इस वैक्सीन के निर्माण के लिए नोवावैक्स से लाइसेंस प्राप्त किया है। संस्था के मुख्य कार्यकारी अधिकारी अदार पूनावाला ने ट्विटर पर कहा कि कोविड के विरुद्ध संघर्ष में यह एक और महत्वपूर्ण उपलब्धि है।

भारत अगले वर्ष महिलाओं की अंडर-18 और अंडर-19 सैफ फुटबॉल चैम्पियनशिप की मेजबानी करेगा

भारत अगले वर्ष महिलाओं की अंडर-18 और अंडर-19 सैफ फुटबॉल चैम्पियनशिप की मेजबानी करेगा। महिलाओं की अंडर-18 सैफ चैम्पियनशिप 3 से 14 मार्च तक होगी, जबकि अंडर-19 प्रतियोगिता 25 जुलाई से 3 अगस्‍त तक आयोजित होगी। अखिल भारतीय फुटबॉल संघ ने इन कार्यक्रमों की घोषणा की। महिलाओं की अंडर-18 सैफ चैम्पियनशिप में बांग्‍लादेश, भूटान, नेपाल, श्रीलंका और भारत शामिल होंगे। पांचों टीम राउंड रोबिन प्रारूप में खेलेंगी और शीर्ष दो टीम फाइनल में पहुंचेगी। अंडर-19 सैफ चैम्पियनशिप में 6 टीम होंगी, इसमें भारत के अलावा भूटान, बांग्‍लादेश, मालदीव, नेपाल और श्रीलंका भाग लेंगे। इनके दो ग्रुप बनाए जाएंगे और प्रत्‍येक गुप में तीन टीम होंगी। ग्रुप स्‍टेज के मैच राउंड रोबिन प्रारूप में होंगे। प्रत्‍येक ग्रुप की शीर्ष दो टीमें सेमीफाइनल के लिए क्‍वालीफाई करेंगी।

इसरो (ISRO) निजी भागीदारी के साथ एक SSLV विकसित कर रहा

केंद्रीय मंत्री जितेंद्र सिंह के अनुसार, भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (ISRO) निजी भागीदारी के साथ एक Small Satellite Launch Vehicle (SSLV) विकसित करने की प्रक्रिया में है। इस उपग्रह को 2022 की पहली तिमाही में लॉन्च किया जाएगा। यह SSLV 500 किलोमीटर की कक्षा में 500 किलोग्राम की पेलोड क्षमता प्रदान करेगा। इस SSLV का विकास अपने अंतिम चरण में है। इस SSLV की पहली विकासात्मक उड़ान 2022 की पहली तिमाही के दौरान लॉन्च करने का लक्ष्य रखा गया है। सरकार ने इस परियोजना को विकसित करने के लिए 169 करोड़ रुपये मंजूर किए हैं। निजी उद्योग SSLV विकास परियोजना के लिए हार्डवेयर और संरचनाओं को साकार करने में मदद कर रहा है, जिनमें शामिल हैं:

  1. सॉलिड मोटर केस
  2. नोजल सब-सिस्टम
  3. अंतर-चरण संरचनाएं
  4. एक्चुएटर मोटर्स

राहुल रवैल द्वारा लिखित पुस्तक 'राज कपूर: द मास्टर एट वर्क' का विमोचन किया गया

भारत के उपराष्ट्रपति, एम वेंकैया नायडू ने राहुल रवैल द्वारा लिखित 'Raj Kapoor: The Master At Work' नामक पुस्तक का विमोचन किया। राज कपूर की 97वीं जयंती के मौके पर नई दिल्ली के इंडिया हैबिटेट सेंटर में किताब का विमोचन किया गया। उपराष्ट्रपति ने पुस्तक को प्रेम और समर्पण के श्रम के रूप में वर्णित किया।

YouGov: नरेंद्र मोदी दुनिया के शीर्ष 20 सबसे प्रशंसित पुरुषों की सूची में 8 वें स्थान पर

डेटा एनालिटिक्स कंपनी YouGov. द्वारा किए गए एक सर्वेक्षण में, प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी दुनिया के शीर्ष 20 सबसे प्रशंसित पुरुषों की सूची में 8 वें स्थान पर हैं। 38 देशों के 42,000 लोगों से फीडबैक लेकर सूची तैयार की गई है। 20 सबसे प्रशंसनीय पुरुषों की इस सूची में प्रधानमंत्री मोदी के साथ पूर्व क्रिकेटर सचिन तेंदुलकर को 12वां, अभिनेता शाहरुख खान को 14वां, भारतीय सिनेमा के महानायक कहे जाने वाले अमिताभ बच्चन को 15वां और क्रिकेट खिलाड़ी विराट कोहली को 18वां स्थान दिया गया है। कंपनी ने शीर्ष 20 सर्वाधिक प्रशंसनीय पुरुषों के साथ 20 सबसे प्रशंसनीय महिलाओं की सूची भी जारी की है। इस सूची में अभिनेत्री प्रियंका चोपड़ा 10वें स्थान पर और अभिनेत्री एश्वर्या राय बच्चन 13वें स्थान पर रहीं। इसके अलावा लेखिका सुधा मूर्ति को इस सूची में 14वां स्थान मिला है।

व्हाट्सएप ने भारत के 500 गांवों के लिए डिजिटल भुगतान उत्सव की घोषणा की

व्हाट्सएप (WhatsApp) ने भारत के 500 गांवों के लिए डिजिटल भुगतान उत्सव (Digital Payments Utsav) की घोषणा की है। व्हाट्सएप का डिजिटल भुगतान उत्सव एक पायलट कार्यक्रम है जो व्यक्तियों और व्यवसायों को सशक्त बनाने के लिए डिजिटल भुगतान को बढ़ावा देता है और वित्तीय समावेशन के कारण को आगे बढ़ाने के लिए एक परियोजना के रूप में है। इसका उद्देश्य ग्रामीणों को 'व्हाट्सएप पर भुगतान (payments on WhatsApp)' के माध्यम से डिजिटल भुगतान तक पहुंच प्रदान करना है। व्हाट्सएप ने डिजिटल भुगतान उत्सव की घोषणा की - एक पायलट कार्यक्रम जो "वित्तीय समावेशन में तेजी लाने" के प्रयास में कर्नाटक और महाराष्ट्र के 500 गांवों को गोद लेने जा रहा है। डिजिटल भुगतान उत्सव इस साल 15 अक्टूबर को कर्नाटक के मांड्या जिले के क्याथानाहल्ली गांव (Kyathanahalli village) में शुरू हुआ। यहां ऑन-ग्राउंड फैसिलिटेटर्स ने ग्रामीणों को डिजिटल भुगतान के विभिन्न पहलुओं से परिचित कराने में मदद की, जिसमें यूपीआई के लिए साइन अप कैसे करें, यूपीआई खाता कैसे स्थापित करें, और उन्हें ऑनलाइन डिजिटल भुगतान का उपयोग करते समय सुरक्षित रहने के सर्वोत्तम अभ्यासों के बारे में भी बताया।

टीवीएस मोटर और बीएमडब्ल्यू मोटरराड ने इलेक्ट्रिक वाहन बनाने के लिए किया समझौता

भारत की टीवीएस मोटर कंपनी भारत में बीएमडब्ल्यू (BMW's) के मोटरसाइकिल ब्रांड के साथ इलेक्ट्रिक वाहन (ईवी) विकसित करेगी, जो भारतीय वाहन निर्माताओं की मेजबानी में शामिल होगी, जिन्होंने अपनी स्वच्छ गतिशीलता पेशकश का विस्तार करने की मांग की है। यह समझौता ऐसे समय में हुआ है जब ओला इलेक्ट्रिक (Ola Electric) और एथर (Ather) जैसे नए जमाने के स्टार्ट-अप इलेक्ट्रिक स्कूटर में निवेश बढ़ा रहे हैं। साझेदारी के विस्तारित दायरे के तहत, कंपनियां वैश्विक और घरेलू दोनों बाजारों के लिए मौजूदा आंतरिक दहन प्लेटफॉर्म के अलावा एक इलेक्ट्रिक वाहन प्लेटफॉर्म के साथ आने की योजना बना रही हैं। उन्नत सहयोग के तहत पहला उत्पाद, शहरी पारिस्थितिकी तंत्र के लिए अनुकूल एक इलेक्ट्रिक मॉडल, अगले 24 महीनों में शुरू होने की उम्मीद है।

हरित ऊर्जा के लिए अदानी ने SECI के साथ किया समझौता

अडानी ग्रीन एनर्जी लिमिटेड (AGEL) ने 4,667 मेगावाट हरित ऊर्जा की आपूर्ति के लिए भारतीय सौर ऊर्जा निगम (Solar Energy Corporation of India - SECI) के साथ एक खरीद समझौते पर हस्ताक्षर किए हैं। यह दुनिया का अब तक का सबसे बड़ा हरित बिजली खरीद समझौता (power purchase agreement - PPA) है। यह समझौता जून 2020 में SECI द्वारा AGEL को दिए गए 8,000 MW के निर्माण-लिंक्ड सोलर टेंडर का हिस्सा है। अब तक, एजीईएल ने एसईसीआई के साथ 2020 में प्रदान की गई 8,000 मेगावाट की कुल उत्पादन क्षमता के लिए 6,000 मेगावाट के करीब पीपीए पर हस्ताक्षर किए हैं। कंपनी को आने वाले 2 से 3 महीनों में 2000 मेगावाट की शेष राशि को पूरा करने की उम्मीद है।

तीसरा भारत-मध्‍य एशिया संवाद नई दिल्‍ली में शुरू

तीसरा भारत-मध्‍य एशिया संवाद नई दिल्‍ली में शुरू। विदेश मंत्री एस जयशंकर तीन दिन के इस संवाद की मेजबानी करेंगे। किर्गिज गणराज्‍य के विदेश मंत्री रसलान कजाकबायेव और ताजिकिस्‍तान के विदेश मंत्री सिरोजिद्दीन मुहरिद्दीन नई दिल्‍ली पहुंचे। डॉक्‍टर एस जयशंकर ने संवाद से इतर ताजिकिस्‍तान के विदेश मंत्री सिरोजिद्दीन मुहरिद्दीन से द्विपक्षीय बैठक की। इस तीसरे वार्षिक संवाद में भारत और मध्‍य एशियाई देशों के बीच संबंध और मजबूत करने पर चर्चा होने की संभावना है। व्‍यापार, संपर्क और विकास सहयोग पर विशेष रूप से विचार विमर्श किया जाएगा। परस्‍पर हित के क्षेत्रीय और अंतरराष्‍ट्रीय मुद्दों पर भी चर्चा होगी। इन विदेश मंत्रियों का प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी से भी मिलने का कार्यक्रम है। दूसरा भारत-मध्‍य एशिया संवाद पिछले वर्ष अक्‍तूबर में वीडियो कांफ्रेंस के माध्‍यम से हुआ था।

भारत औऱ ताजिकिस्तान में राजनयिक प्रशिक्षण और सहयोग कार्यक्रम पर एक समझौता

भारत औऱ ताजिकिस्तान ने राजनयिक प्रशिक्षण और सहयोग कार्यक्रम के एक समझौते पर हस्ताक्षर किये। विदेश मंत्री एस. जयशंकर ने नई दिल्ली में ताजिकिस्तान के विदेश मंत्री सिरोजिद्दीन मुहरिद्दीन के साथ द्विपक्षीय़ बैठक की। उन्होंने बैठक के बाद ट्वीट करते हुए कहा कि दोनों देशों के बीच ऊर्जा, सम्पर्क, व्यापार, सुरक्षा औऱ क्षमता निर्माण के क्षेत्र में द्विपक्षीय सहयोग को बढ़ाने पर विचार विमर्श किया गया।

ओडिशा तट से नई पीढ़ी की परमाणु सक्षम बैलिस्टिक मिसाइल 'अग्नि पी' का सफल परीक्षण

रक्षा अनुसंधान और विकास संगठन-डी आर डी ओ ने परमाणु हथियार ले जाने में सक्षम आधुनिक बैलिस्टिक मिसाइल अग्नि-पी का सफल परीक्षण किया। यह परीक्षण ओडीसा तट पर डॉक्‍टर ए पी जे अब्‍दुल कलाम द्वीप से किया गया। अग्नि पी मिसाइल नौवहन और मार्गदर्शन प्रणाली के साथ दो चरणों वाली उन्‍नत बैलिस्टिक मिसाइल है। इसके दूसरे परीक्षण ने नई प्रौद्योगिकी के विश्वसनीय प्रदर्शन को सिद्ध कर दिया है।

रक्षामंत्री राजनाथ सिंह ने विजय श्रृंखला और संस्कृतियों का महासंगम अभियान के ग्रैंड फिनाले के दौरान राष्ट्रीय एकता गीत जारी किया

रक्षामंत्री राजनाथ सिंह ने विजय श्रृंखला और संस्कृतियों का महासंगम अभियान के ग्रैंड फिनाले के दौरान राष्ट्रीय एकता गीत जारी किया। इसकी संगीत रचना राष्ट्रीय कैडेट कोर - एन.सी.सी. के कैडेटों ने 22 भाषाओं में की है। यह गीत राष्ट्रीय अखंडता को समर्पित है। विजय श्रृंखला और संस्कृतियों का महासंगम अभियान नई दिल्ली में सम्पन्न हुआ। इसका आयोजन स्वतंत्रता की 75वीं वर्षगांठ के लिए चल रहे आजादी के अमृत महोत्सव के अंतर्गत किया गया था। इस अभियान के अंतिम दिन संस्कृतियों का महासंगम नामक आयोजन हुआ जिसमें देशभर से एन.सी.सी. के कैडेटों ने संस्कृति के विविध रूपों को प्रदर्शित किया।

‘समग्र स्वास्थ्य और भलाई’ के लिए आयुष मंत्रालय की सिफारिशें

आयुष मंत्रालय ने ‘समग्र स्वास्थ्य और भलाई’ (Holistic Health and Well Being) के लिए अपनी नई सिफारिशें जारी की हैं। मंत्रालय ने इस बात पर प्रकाश डाला है कि, ‘समग्र स्वास्थ्य और कल्याण’ पर जनता के लिए सिफारिशें कोविड-19 के दौरान निवारक उपायों और देखभाल पर केंद्रित हैं। मंत्रालय ने निम्नलिखित सिफारिशें की हैं:

  1. सामान्य निवारक उपाय
  2. प्रणालीगत प्रतिरक्षा को बढ़ावा देने के तरीके
  3. मानसिक स्वास्थ्य और मानसिक शक्ति बढ़ाने के उपाय
मंत्रालय ने मूंग दाल खिचड़ी और मुदगा युशा जैसे कुछ आसानी से पचने योग्य भोजन के व्यंजनों की भी सिफारिश की है। आयुष मंत्रालय के दस्तावेज़ में समग्र स्वास्थ्य की अवधारणा को पेश किया गया है। यह जीवन और स्वास्थ्य के कई आयामों को संबोधित करते हुए व्यक्तियों की आत्म-देखभाल पर बल देता है। इन सिफारिशों को आयुष निवारक उपायों और देखभाल के साथ एक स्वस्थ जीवन शैली की आवश्यकता पर बल देकर तैयार किया गया है।

आधारभूत साक्षरता और संख्यात्मक सूचकांक

आधारभूत साक्षरता और संख्यात्मकता सूचकांक (Foundational Literacy and Numeracy Index) पर पश्चिम बंगाल बड़े राज्यों की श्रेणी में चार्ट में सबसे ऊपर है। इस सूचकांक ने राज्यों को चार श्रेणियों में विभाजित किया है: बड़े राज्य, छोटे राज्य, उत्तर पूर्व और केंद्र शासित प्रदेश। ‘Index on Foundational Literacy & Numeracy’ द्वारा ‘Foundational Literacy and Numeracy Index‘ पर रिपोर्ट तैयार की गई है। इसे प्रधानमंत्री की आर्थिक सलाहकार परिषद (EAC-PM) के अध्यक्ष बिबेक देबरॉय द्वारा जारी किया गया था। आधारभूत साक्षरता और संख्यात्मक सूचकांक 10 वर्ष से कम आयु के बच्चों में साक्षरता का सूचक है। ‘बड़े राज्यों’ की श्रेणी में बिहार सबसे नीचे रहा। ‘छोटे राज्यों’ की श्रेणी में केरल ने शीर्ष स्थान हासिल किया। झारखंड सूचकांक में सबसे खराब प्रदर्शन करने वाला देश बनकर उभरा है। केंद्र शासित प्रदेश में, लक्षद्वीप 52.69 के स्कोर के साथ सूचकांक में सबसे ऊपर है। पूर्वोत्तर श्रेणी में 51.64 अंक के साथ मिजोरम शीर्ष पर है। 50 प्रतिशत से अधिक राज्यों ने राष्ट्रीय औसत 28.05 से नीचे स्कोर किया। केंद्र शासित प्रदेश की श्रेणी में, लद्दाख सबसे नीचे सूचीबद्ध था। उत्तर पूर्व श्रेणी में, अरुणाचल प्रदेश अंतिम स्थान पर आया।

भारत-वियतनाम ने IT क्षेत्र में सहयोग के लिए समझौते पर हस्ताक्षर किए

17 दिसंबर, 2021 को भारत और वियतनाम ने सूचना प्रौद्योगिकी (IT) के क्षेत्र में सहयोग के लिए समझौते पर हस्ताक्षर किए। दोनों देशों के मंत्रियों ने डिजिटल अर्थव्यवस्था को बढ़ावा देने के लिए अपने-अपने देशों द्वारा की गई कई पहलों पर विचारों का आदान-प्रदान किया। मंत्रियों ने दोनों देशों के बीच ICT व्यापार और सहयोग बढ़ाने पर भी सहमति व्यक्त की। मंत्रियों ने यह भी नोट किया कि हालांकि पिछले कुछ वर्षों में दोनों देशों के बीच सक्रिय भागीदारी रही है। तथापि, आगे सहयोग तलाशने की अपार संभावनाएं हैं। मंत्रियों ने सूचना प्रौद्योगिकी में सहयोग पर भारत-वियतनाम समझौता ज्ञापन का विस्तार करने के लिए एक समझौते पर हस्ताक्षर किए। यह समझौता ज्ञापन ICT क्षेत्र में दोनों पक्षों के क्षमता निर्माण और अन्य सार्वजनिक और निजी संगठनों को बढ़ाने में शामिल सरकारों, निजी संस्थाओं और संस्थानों के बीच सक्रिय सहयोग और आदान-प्रदान को बढ़ावा देना चाहता है।

वीरा रानी अब्बक्का

उल्लाल वीरा रानी अब्बक्का उत्सव समिति ने हाल ही में दिसंबर 2021 में वीरा रानी अब्बक्का महोत्सव के दौरान वीरा रानी अब्बक्का पुरस्कार प्रदान करने का निर्णय लिया। यह पुरस्कार 21 दिसंबर, 2021 को एक उपलब्धि हासिल करने वाली महिला को प्रदान किया जाएगा। इस पुरस्कार में नकद और अवार्ड पैनल शामिल हैं। 21 दिसंबर को वीरा रानी अब्बक्का उत्सव की रजत जयंती भी है। उल्लाल नगर पालिका परिसर में 21 दिसंबर को उत्सव मनाया जाएगा। वीरा रानी अब्बक्का पुरस्कार उस महिला को दिया जाएगा जिसने अनुसंधान और संस्कृति में उल्लेखनीय उपलब्धि हासिल की है। यह पुरस्कार तुलु पृष्ठभूमि वाली महिला को दिया जाएगा, जिसने खेल, कला, समाज सेवा और ऐसे अन्य क्षेत्रों में पर्याप्त उपलब्धि हासिल की है। रानी अब्बाका चौटा उल्लाल की पहली तुलुवा रानी थीं। उन्होंने 16वीं शताब्दी के उत्तरार्ध में पुर्तगालियों से लड़ाई लड़ी। रानी चौटा वंश से संबंधित थीं, जिन्होंने तटीय कर्नाटक (तुलु नाडु) के कुछ हिस्सों पर शासन किया था। राजवंश की राजधानी पुट्टीगे थी। उल्लाल का बंदरगाह शहर उनकी सहायक राजधानी थी। उल्लाल को रणनीतिक रूप से रखा गया था, जिसके कारण पुर्तगालियों ने इसे पकड़ने के कई प्रयास किए। लेकिन रानी ने चार दशकों से अधिक समय तक उनके हमलों का मुकाबला किया। उनकी बहादुरी के कारण उन्हें अभय रानी के नाम से जाना जाने लगा।

हैती (Haiti) का स्वतंत्रता सूप यूनेस्को सांस्कृतिक विरासत सूची में शामिल किया गया

16 दिसंबर, 2021 को, संयुक्त राष्ट्र की सांस्कृतिक एजेंसी, यूनेस्को (UNESCO) ने अमूर्त सांस्कृतिक विरासत सूची (intangible cultural heritage list) में ‘जौमौ सूप’ (Joumou Soup) नामक एक पारंपरिक हैतियन सूप को शामिल किया। इस हैतियन सूप को व्यापक रूप से हैती की स्वतंत्रता का प्रतीक माना जाता है। जौमौ सूप एक डिश से कहीं ज्यादा है। यह हैतियन स्वतंत्रता के नायकों और नायिकाओं की कहानी के साथ-साथ मानवाधिकारों और कड़ी मेहनत से प्राप्त स्वतंत्रता के लिए उनके संघर्ष की कहानी बताता है। यह एक स्क्वैश-आधारित सूप है और 1 जनवरी, 1804 को हैती के स्वतंत्र होने तक यह फ्रांसीसी वर्चस्व के तहत दासों के लिए लंबे समय से मना की गई चीजों (forbidden) का प्रतीक बन गया। हैती के लोगों ने सूप खाकर अपनी आजादी का जश्न मनाया था। वे पारंपरिक रूप से गुलामी से मुक्ति की वर्षगांठ मनाने के लिए नए साल के दिन यह सूप परोसते हैं। दुनिया भर में समुदायों की परंपराओं और जानकारी की दृश्यता में सुधार के उद्देश्य से अमूर्त विरासत सूची (intangible heritage list) तैयार की जाती है। इस सूची में अरबी सुलेख से लेकर इतालवी ट्रफल शिकार तक की परंपराएं शामिल हैं।

बाल श्रम पर तेलंगाना के नए नियम

तेलंगाना सरकार ने केंद्र द्वारा तैयार किए गए नियमों के अनुरूप बाल श्रम (child labour) को रोकने के लिए एक संशोधित दिशानिर्देश जारी किया है। राज्य सरकार 14 साल से कम उम्र के बच्चों को काम पर रखने या जबरदस्ती करने वालों के खिलाफ सख्त कार्रवाई करेगी। संशोधित मानदंडों के अनुसार, यदि कोई 14 वर्ष से कम आयु के बच्चों को रोजगार देने का प्रयास करता है, तो उसे छह महीने से एक वर्ष तक की जेल की सजा हो सकती है। उस व्यक्ति पर 20 हजार से 50 हजार रुपए तक का जुर्माना भी लगाया जाएगा। श्रम विभाग बाल श्रम की समस्या पर प्रभावी ढंग से निगरानी रखने और उस पर अंकुश लगाने के लिए संबंधित जिला कलेक्टर की अध्यक्षता में एक टास्क फोर्स समिति का भी गठन करेगा। संशोधित दिशानिर्देशों के अनुसार, फिल्म निर्देशक को फिल्मों या धारावाहिकों में बच्चों को शामिल करने के लिए संबंधित कलेक्टर से अनुमति लेनी होगी। बच्चों को केवल पांच घंटे काम करने की अनुमति होगी, जिसमें तीन घंटे के बाद एक ब्रेक होगा। इसके अलावा, बच्चे को केवल 27 दिनों तक शूटिंग में भाग लेने की अनुमति होगी। यदि शूटिंग में पांच से अधिक बच्चे भाग ले रहे हैं, तो पर्यवेक्षण के लिए एक व्यक्ति को नियुक्त करना होगा। बच्चे के पारिश्रमिक का 25% बैंक में जमा करना होगा। यह राशि बच्चे के बालिग होने के बाद उसे दी जाएगी।

विश्व अरबी भाषा दिवस: 18 दिसंबर

विश्व अरबी भाषा दिवस हर साल 18 दिसंबर को विश्व स्तर पर मनाया जाता है। अरबी भाषा मानव जाति की सांस्कृतिक विविधता के स्तंभों में से एक है। यह दुनिया में सबसे व्यापक रूप से इस्तेमाल की जाने वाली भाषाओं में से एक है, जो प्रतिदिन 400 मिलियन से अधिक लोगों द्वारा बोली जाती है। इस दिन का उद्देश्य विशेष गतिविधियों और आयोजनों का कार्यक्रम तैयार कर भाषा के इतिहास, संस्कृति और विकास के बारे में जागरूकता बढ़ाना है। इस वर्ष के विश्व अरबी भाषा दिवस का विषय यानी थीम "अरबी भाषा और सभ्यता संचार" ("The Arabic Language and Civilizational Communication",) है, और इसे संस्कृति, विज्ञान, साहित्य और कई अन्य क्षेत्रों के उदय पर लोगों के बीच संबंध के पुलों के निर्माण में अरबी भाषा की महत्वपूर्ण भूमिका की पुष्टि करने के लिए एक आह्वान के रूप में माना जाता है।

18 दिसम्बर : भारत में अल्पसंख्यक अधिकार दिवस

18 दिसम्बर को भारत में अल्पसंख्यक अधिकार दिवस मनाया जाता है। भारत में प्रतिवर्ष अल्पसंख्यक समुदायों के अधिकारों के बारे जागरूकता फैलाने के लिए अल्पसंख्यक अधिकार दिवस 18 दिसम्बर को मनाया जाता है। इस दिवस के अवसर पर विभिन्न स्थानों पर सेमिनार, सम्मेलन तथा इवेंट्स का आयोजन किया जाता है। भारत में प्रमुख अल्पसंख्यक वर्ग में मुस्लिम, सिख, इसाई, बौद्ध , पारसी तथा जैन हैं। भारत में अल्पसंख्यकों की संख्या कुल जनसँख्या का 19% हिस्सा हैं। जम्मू-कश्मीर, मेघालय, मिजोरम, नागालैंड तथा लक्षद्वीप कुछ एक राज्य/केंद्र शासित प्रदेश हैं, जहाँ पर अधिसूचित अल्पसंख्यक वर्ग बहुल (majority) हैं। राष्ट्रीय अल्पसंख्यक आयोग अधिनियम, 1992 के राष्ट्रीय अल्पसंख्यक आयोग की स्थापना की गयी थी। अल्पसंखयकों के साथ धर्म, भाषा, राष्ट्रीय तथा नस्ल के आधार पर भेदभाव पर रोक लगाने के लिए संयुक्त राष्ट्र ने 18 दिसम्बर, 1992 को “राष्ट्र, नस्ल, धर्म तथा भाषा के आधार पर लोगों के अधिकारों की घोषणा” को जारी किया था।

18 दिसम्बर : अंतर्राष्ट्रीय प्रवासी दिवस

प्रतिवर्ष 18 दिसम्बर को अन्तर्राष्ट्रीय प्रवासी दिवस के रूप में मनाया जाता है। इसकी स्थापना संयुक्त राष्ट्र महासभा ने 4 दिसम्बर 2000 को प्रस्ताव 55/93 को पारित करके की थी। इसका उद्देश्य प्रवासियों के अधिकारों की सुरक्षा सुनिश्चित करना है। यह ऐसा पहला समझौता है जिसमे अंतर्राष्ट्रीय प्रवास से सम्बंधित सभी पहलुओं पर सभी देशों ने चर्चा करके हामी भरी है। हालांकि अमेरिका इसमें शामिल नहीं है। इसमें प्रवास सम्बन्धी समस्याओं से निपटने के लिए 23 उद्देश्य निश्चित किये गए हैं। वर्तमान में विश्व भर में लगभग 25 करोड़ से अधिक प्रवासी हैं, वे विश्व की कुल जनसँख्या का 3% हिस्सा हैं। परन्तु वैश्विक सकल घरेलु उत्पाद में उनका योगदान 10% है। इससे उनके मूल देश के विकास में भी काफी वृद्धि होती है। इस समझौते की शुरुआत 2017 में ही शुरू हो गयी थी जब संयुक्त राष्ट्र के सदस्य देशों ने ‘New York Declaration for Refugees and Migrants’ पर सहमती प्रकट की थी।

Start Quiz! PRINT PDF

« Previous Next Affairs »

Notes

Notes on many subjects with example and facts.

Notes

QUESTION

Find Question on this Topic and many other subjects

Learn More

Test Series

Here You can find previous year question paper and mock test for practice.

Test Series

Download

Here you can download Current Affairs Question PDF.

Download

Join

Join a family of Rajasthangyan on


Contact Us Contribute About Write Us Privacy Policy About Copyright

© 2022 RajasthanGyan All Rights Reserved.