Ask Question | login | Register
Notes
Question
Quiz
Tricks
Facts

12 January 2022

पंजाब के पूर्व मुख्‍यमंत्री कैप्‍टन अमरिंदर सिंह की पंजाब लोक कांग्रेस पार्टी को हॉकी स्टिक और गेंद का चुनाव चिन्‍ह आवंटित किया गया

पंजाब के पूर्व मुख्‍यमंत्री कैप्‍टन अमरिंदर सिंह की हाल में गठित पंजाब लोक कांग्रेस पार्टी को आगामी विधानसभा चुनावों के लिए हॉकी स्टिक और गेंद का चुनाव चिन्‍ह आवंटित किया गया है। कैप्‍टन अमरिंदर सिंह ने ट्वीट के ज़रिए यह जानकारी दी। पंजाब में 14 फरवरी को विधानसभा चुनाव होंगे। पूर्व मुख्‍यमंत्री ने पिछले वर्ष कांग्रेस छोड़ने के बाद नवंबर में पंजाब लोक कांग्रेस का गठन किया था। कैप्‍टन अमरिंदर सिंह की पार्टी विधानसभा चुनावों में भारतीय जनता पार्टी और अकाली दल संयुक्‍त के साथ मिलकर चुनाव लड़ रही है।

पियरे-ओलिवियर गौरींचस (Pierre-Olivier Gourinchas) बने IMF के नए मुख्य अर्थशास्त्री

अंतर्राष्ट्रीय मुद्रा कोष (IMF) ने पियरे-ओलिवियर गौरींचस (Pierre-Olivier Gourinchas) को नया मुख्य अर्थशास्त्री नियुक्त किया है। वह मुख्य अर्थशास्त्री के रूप में गीता गोपीनाथ का स्थान लेंगे। गौरींचस वर्तमान में कैलिफोर्निया विश्वविद्यालय में क्लॉसन सेंटर फॉर इंटरनेशनल बिजनेस एंड पॉलिसी के निदेशक हैं। वह 24 जनवरी, 2022 को अंशकालिक रूप से अपना नया पद शुरू करेंगे। वह 1 अप्रैल, 2022 को पूर्णकालिक रूप से परिवर्तित हो जाएंगे। पियरे-ओलिवियर गौरींचस एक फ्रांसीसी नागरिक हैं। वह राष्ट्रीय आर्थिक अनुसंधान ब्यूरो में अंतर्राष्ट्रीय वित्त और मैक्रोइकॉनॉमिक्स के कार्यक्रम निदेशक थे। 2009 से 2016 तक, वह IMF के विजिटिंग स्कॉलर के साथ-साथ IMF इकोनॉमिक रिव्यू के एडिटर-इन-चीफ थे। गीता गोपीनाथ IMF की पूर्व मुख्य अर्थशास्त्री थीं। वह यह पद संभालने वाली पहली महिला भी थीं।

RBI के पूर्व गवर्नर उर्जित पटेल AIIB के उपाध्यक्ष नियुक्त

भारतीय रिज़र्व बैंक (RBI) के पूर्व गवर्नर उर्जित पटेल को बीजिंग स्थित एशियन इन्फ्रास्ट्रक्चर इन्वेस्टमेंट बैंक (AIIB) का उपाध्यक्ष नियुक्त किया गया है। उर्जित पटेल इस बहुपक्षीय विकास बैंक के पाँच उपाध्यक्षों में से एक के रूप में तीन साल का कार्यकाल पूरा करेंगे और गुजरात के पूर्व मुख्य सचिव डी.जे. पांडियन, जो उपाध्यक्ष के रूप में एआईआईबी के निवेश कार्यों और दक्षिण व दक्षिण-पूर्व एशिया में सभी संप्रभु तथा गैर-संप्रभु ऋण देने का नेतृत्व कर रहे थे, का स्थान लेंगे। उर्जित पटेल ने दो वर्ष की सेवा के बाद "व्यक्तिगत कारणों" का हवाला देते हुए दिसंबर, 2018 में एक आश्चर्यजनक निर्णय में आरबीआई गवर्नर पद से इस्तीफा दे दिया था। वर्ष 2015 में बीजिंग में लॉन्च किये गए AIIB ने बैंक के किसी भी अन्य सदस्य की तुलना में भारत के लिये अधिक ऋण स्वीकृत किये हैं। चीन इसका सबसे बड़ा शेयरधारक है और भारत दूसरा सबसे बड़ा। अमेरिका और जापान इसके 104 सदस्यों में से नहीं हैं।

केंद्रीय मंत्री डॉ. जितेंद्र सिंह ने स्वच्छ पेयजल उपलब्ध कराने के लिए आईआईटी के पूर्व छात्रों द्वारा कृत्रिम बुद्धिमत्ता (एआई) संचालित स्टार्ट-अप शुरू किया

केंद्रीय विज्ञान और प्रौद्योगिकी राज्य मंत्री डॉ. जितेंद्र सिंह ने नवीन प्रौद्योगिकी के माध्यम से जल शोधन के लिए भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (आईआईटी) के पूर्व छात्रों द्वारा कृत्रिम बुद्धिमत्ता (आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस –एआई) संचालित स्टार्ट-अप शुरू किया। इस सुविधा का उद्देश्य बाजार मूल्य से बहुत ही कम मूल्य पर स्वच्छ पेयजल उपलब्ध कराना है। भारत सरकार के विज्ञान और प्रौद्योगिकी विभाग के अंतर्गत एक वैधानिक निकाय - प्रौद्योगिकी विकास बोर्ड (टीडीबी) और गुरुग्राम स्थित भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (आईआईटी) के पूर्व छात्रों द्वारा गुरुग्राम में स्थापित एक तकनीकी स्टार्ट अप कंपनी मैसर्स स्वजल वाटर प्राइवेट लिमिटेड के बीच एक समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए गए। यह कंपनी मलिन (झुग्गी) बस्तियों, गांवों और उच्च उपयोगिता वाले क्षेत्रों के लिए इन्टरनेट ऑफ़ थिंग्स (आईओटी) सक्षम सौर जल शोधन इकाई पर अपनी परियोजना के लिए बहुत ही कम मूल्य पर समाज के विभिन्न वर्गों के लिए विश्वसनीय स्वच्छ पेयजल उपलब्ध कराने के उद्देश्य से नवीन तकनीकों पर ध्यान केंद्रित कर रही है।

अभिनेत्री हर्षाली मल्होत्रा को 12वें भारत रत्न डॉ अंबेडकर पुरस्कार 2022 से सम्मानित किया गया

2015 की फिल्म बजरंगी भाईजान फेम अभिनेत्री, हर्षाली मल्होत्रा ​​को 12 वें भारत रत्न डॉ अंबेडकर पुरस्कार 2022 से सम्मानित किया गया है। फिल्म में उनके सराहनीय प्रदर्शन और भारतीय सिनेमा के क्षेत्र में योगदान के लिए उन्हें महाराष्ट्र के राज्यपाल श्री भगत सिंह कोश्यारी से पुरस्कार मिला। महाराष्ट्र सरकार ने आगामी 73वें गणतंत्र दिवस के एक भाग के रूप में डॉ बाबासाहेब भीमराव अंबेडकर की स्मृति में भारत रत्न डॉ अम्बेडकर राष्ट्रीय पुरस्कार 2022 समारोह का आयोजन किया।

रतन टाटा की जीवनी 'रतन एन टाटा: द ऑथराइज्ड बायोग्राफी' नवंबर 2022 में आएगी

टाटा संस एमेरिटस चेयरमैन, वयोवृद्ध उद्योगपति और परोपकारी रतन टाटा (Ratan Tata) की अधिकृत जीवनी जिसका शीर्षक 'Ratan N Tata: The Authorized Biography' है, नवंबर 2022 में स्टैंड हिट करने के लिए तैयार है। जीवनी एक पूर्व वरिष्ठ नौकरशाह और सेवानिवृत्त आईएएस अधिकारी डॉ थॉमस मैथ्यू द्वारा लिखी गई है। इसे हार्पर कॉलिन्स द्वारा प्रकाशित किया जाएगा। यह पुस्तक 84 वर्षीय रतन टाटा के बचपन, कॉलेज के वर्षों और अन्य बातों के अलावा शुरुआती प्रभावों के बारे में बताती है।

79वें गोल्डन ग्लोब पुरस्‍करों की घोषणा

79वें गोल्डन ग्लोब पुरस्‍करों की घोषणा कर दी गई है। पावर ऑफ द डॉग फिल्म ने दो सबसे बड़े पुरस्कार जीते हैं। इस फिल्‍म को ड्रामा श्रेणी में सर्वश्रेष्ठ फिल्म और जेन कैंपियन को सर्वश्रेष्ठ निर्देशक का पुरस्‍कर मिला है। विल स्मिथ ने अपनी फिल्म किंग रिचर्ड के लिए सर्वश्रेष्ठ अभिनेता के रूप में पहला गोल्डन ग्लोब पुरस्‍कार जीता है। निकोल किडमैन ने बीइंग द रिकार्डोस के लिए सर्वश्रेष्ठ फिल्म अभिनेत्री के रूप में पांचवां गोल्डन ग्लोब जीता। स्टीवन स्पिलबर्ग द्वारा निर्देशित वेस्ट साइड स्टोरी ने प्रमुख पुरस्कार जीते जिनमें कॉमेडी/म्यूजिकल सेगमेंट में सर्वश्रेष्ठ फिल्म, रेचल ज़ेगलर को सर्वश्रेष्ठ फिल्म अभिनेत्री और एरियाना डीबोस को सर्वश्रेष्ठ सहायक अभिनेत्री के पुरस्‍कार शामिल हैं। एंड्रयू गारफील्ड ने टिक, टिक... बूम! के लिए कॉमेडी/म्यूजिकल सेगमेंट में सर्वश्रेष्ठ फिल्म अभिनेता का पुरस्कार जीता। टीवी श्रेणी में, जेसी आर्मस्ट्रांग की "सक्‍सेशन" श्रृंखला ने सर्वश्रेष्ठ ड्रामा सीरीज़ का पुरस्‍कार अपने नाम किया। सक्‍सेशन श्रृंखला ने दो और पुरस्कार जीते। जेरेमी स्ट्रॉन्ग ने सर्वश्रेष्ठ अभिनेता का और सारा स्नूक ने सहायक भूमिका में सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्री का पुरस्कार जीता। जेसन सुदेइकिस को टेड लासो के लिए कॉमेडी/म्यूजिकल श्रेणी में सर्वश्रेष्ठ टीवी अभिनेता का पुरस्कार मिला। केनेथ ब्रानेघ ने फिल्म "बेलफास्ट" के लिए मोशन पिक्चर ग्लोब में सर्वश्रेष्ठ पटकथा श्रेणी का पुरस्कार जीता। जापानी फिल्म "ड्राइव माई कार" को सर्वश्रेष्ठ मोशन पिक्चर - गैर अंग्रेजी और डिज्नी की "एनकैंटो" को सर्वश्रेष्ठ मोशन पिक्चर - एनिमेटेड के रूप में चुना गया। हॉलीवुड फॉरेन प्रेस एसोसिएशन ने कोविड महामारी के कारण इस बार गोल्डन ग्लोब पुरस्‍कारों की घोषणा लाइवब्लॉग के माध्यम से की है।

वित्‍तवर्ष 2021-22 के लिए आयकर रिटर्न दाखिल करने की तिथि 15 मार्च और ऑडिट रिपोर्ट की 15 फरवरी तक बढायी गई

केन्‍द्रीय प्रत्‍यक्ष कर बोर्ड-सीबीडीटी ने आकलन वर्ष 2021-22 के लिए ऑडिट रिपोर्ट और आयकर रिटर्न भरने की अंतिम तिथि बढ़ा दी है। वित्‍त मंत्रालय की विज्ञप्‍ति में कहा गया है कि कोविड के कारण करदाताओं की परेशानी को देखते हुए यह फैसला किया गया है। 2021-22 के लिए आयकर रिटर्न भरने की तिथि पहले 15 जनवरी तक बढ़ाई गई थी और अब इसे 15 मार्च कर दिया गया है। ऑडिट रिपोर्ट जमा करने की अंतिम तिथि बढ़ा कर 15 फरवरी कर दी गई है।

प्रधानमंत्री ने काशी विश्‍वनाथ धाम में सेवाएं देने वालों के लिए एक सौ जोड़ी जूट के जूते भिजवाये

प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने वाराणसी में काशी विश्‍वनाथ धाम में अपनी सेवाएं देने वाले लोगों के लिए एक सौ जोड़ी जूट के जूते भिजवाये हैं ताकि उन्‍हें कड़ाके की ठंड में नंगे पांव काम न करना पड़े। श्री मोदी ने हाल ही में यह महसूस किया था कि काशी विश्‍वनाथ धाम में सेवा देने वाले पुजारी, सेवक, सुरक्षा कर्मी, सफाई कर्मचारी और अन्‍य लोग नंगे पांव काम करते हैं, क्‍योंकि मंदिर परिसर में चमड़े और रबड़ के जूते पहनने की मनाही है।

विज्ञान और प्रौद्योगिकी मंत्रालय ने कहा- दृष्टिबाधित विद्यार्थियों के लिए जल्द ही ब्रेल मानचित्र उपलब्‍ध होंगे

विज्ञान और प्रौद्योगिकी मंत्रालय ने कहा है कि देश भर के दृष्टिबाधित विद्यार्थियों को जल्द ही डिजिटल एम्बॉसिंग टेक्नोलॉजी का उपयोग करके डिज़ाइन और विकसित किए गए ब्रेल मानचित्र उपलब्‍ध होंगे। यह ब्रेल मानचित्र उपयोग में आसान, बेहतर अनुभव देने वाले और गुणवत्ता की दृष्टि से टिकाऊ होंगे। डिजिटल एम्बॉसिंग तकनीक से मानचित्र तेज गति से बनाए जा सकेंगे और ब्रेल मानचित्र भी तैयार किए जाएंगे। इन मानचित्रों का उपयोग अधिक संख्‍या में लोग वर्षों तक कर सकते हैं। मंत्रालय ने कहा कि राष्ट्रीय एटलस और विषयगत मानचित्रण संगठन ने देश में पहली बार इस प्रौद्योगिकी को डिजाइन और कार्यान्वित किया है।

विश्‍व विरासत केन्‍द्र की, भारत के विश्‍व विरासत स्‍थलों की जानकारी अपनी वेबसाइट पर हिन्‍दी में देने पर सहमति

यूनेस्‍को के विश्‍व विरासत केन्‍द्र ने अपनी वेबसाइट पर भारत के विश्‍व विरासत स्‍थलों की जानकारी हिन्‍दी में प्रकाशित करने पर सहमति जताई है। भारत में यूनेस्‍को के स्‍थायी प्रतिनिधि ने कल यह घोषणा की। शिक्षा और कौशल विकास मंत्री धर्मेन्‍द्र प्रधान ने ट्वीट कर इस फैसले का स्‍वागत किया।

ओडिसा मंत्रिमण्‍डल ने सरकारी नौकरी के लिए अधिकतम आयु सीमा 32 से बढाकर 38 वर्ष की

ओडिसा सरकार ने सरकारी नौकरियों के लिए अधिकतम आयु सीमा 32 से बढ़ाकर 38 वर्ष कर दी है। यह छूट वर्ष 2021 और 2022 में जारी भर्ती विज्ञापनों और वर्ष 2023 में जारी होने वाले भर्ती विज्ञापनों पर ही लागू होगी। इस फैसले से पिछले दो वर्ष में अपरिहार्य कारणों से भर्ती परीक्षाओं में भाग न ले पाने वाले और अधिकतम आयु सीमा पार कर चुके युवाओं को सरकारी नौकरियों में आने का अवसर मिलेगा।

महाराष्‍ट्र युवाओं को प्रोत्‍साहन देने के लिए मिनी ओलिम्‍पिक्‍स का आयोजन करेगा-अजित पवार

महाराष्‍ट्र के उप-मुख्‍यमंत्री अजित पवार ने घोषणा की है कि युवाओं में ओलिम्‍पिक खेलों को प्रोत्‍साहन देने के लिए मिनी ओलिम्‍पिक्‍स का आयोजन किया जाएगा। महाराष्‍ट्र ओलिम्‍पिक्‍स एसोसिएशन की बैठक में श्री पवार ने कहा कि महाराष्‍ट्र दिवस के अवसर पर पहली मई के आस-पास यह स्‍पर्धा आयोजित की जाएगी। श्री पवार एसोसिएशन के अध्‍यक्ष भी हैं। उन्‍होंने अधिकारियों को 2024, 2028 और 2032 के अंतर्रास्‍ट्रीय ओलिम्‍पिक खेलों की जरूरतों को देखते हुए ओलिम्‍पिक्‍स विजन दस्‍तावेज तैयार करने का भी निर्देश दिया।

म्यांमा की अदालत ने आंग सान सू ची को चार साल और कैद की सजा सुनाई

म्यांमार में सैन्‍य अदालत ने आंग सान सू की को तीन विभिन्‍न आपराधिक मामलों में दोषी करार देते हुए उन्हें और चार साल की जेल की सजा सुनाई है। 76 वर्षीय सू की को अवैध रूप से वॉकी-टॉकी का आयात करने और उसे अपने पास रखने तथा कोविड नियमों के उल्‍लंघन से संबंधित आरोपों का दोषी पाया गया था। नोबेल पुरस्कार विजेता सू की की सरकार का तख्‍ता पलट करने के बाद पिछले साल पहली फरवरी को हिरासत में ले लिया गया था।

तुर्कमेनिस्तान : ‘Gateway to Hell’ को अंतिम रूप से बुझाने का एक तरीका खोजने का आदेश

तुर्कमेनिस्तान के राष्ट्रपति गुरबांगुली बर्डीमुखामेदोव (Gurbanguly Berdymukhamedov) ने हाल ही में अधिकारियों को देश में ‘Gateway to Hell’ को अंतिम रूप से बुझाने का एक तरीका खोजने का आदेश दिया। तुर्कमेनिस्तान का ‘गेटवे टू हेल’ एक बड़ा प्राकृतिक गैस का गड्ढा है, जिसमे पांच दशकों से आग जल रही है। यह पहली बार नहीं है, जब अधिकारियों को भीषण आग को बुझाने का रास्ता खोजने का आदेश दिया गया है। ‘गेटवे टू हेल’ एक प्राकृतिक घटना नहीं है। यह मानवीय आपदा है। इस तथ्य के बावजूद, यह गड्ढा दुनिया भर से पर्यटकों को बहुत आकर्षित करता है। ऐसा माना जाता है कि, 1971 में, सोवियत वैज्ञानिकों द्वारा एक साधारण गलत अनुमान के कारण इस क्रेटर का निर्माण हुआ। सोवियत वैज्ञानिकों ने नीचे रखे ईंधन की मात्रा को कम करके आंका था। उनके बोरिंग उपकरणों ने एक भूमिगत गुफा के माध्यम से ड्रिलिंग की। इससे गहरा गड्ढा बन गया। गैस ड्रिलर के गड्ढे में गिरने के बाद, वैज्ञानिकों को चिंता थी कि यह गड्ढा हानिकारक गैसों को छोड़ देगा। वातावरण में जहरीली मिथेन गैस का रिसाव शुरू हो चुका था। इस प्रकार, मीथेन को पड़ोसी क्षेत्रों तक पहुंचने से रोकने और पर्यावरण और जीवों को नुकसान पहुंचाने से रोकने के लिए, वैज्ञानिकों ने क्रेटर में आग लगाने का फैसला किया। वैज्ञानिकों को उम्मीद थी कि जैसे ही आग सब कुछ को भस्म कर देगी, गैस जल्दी जल जाएगी और इस तरह आग पर काबू पा लिया जाएगा। लेकिन आग बुझी नहीं और 1971 से लगातार एक भीषण आग जल रही है।

मानव में पहली बार सुअर के हृदय का प्रत्यारोपण किया गया

हाल ही में, अमेरिका के मैरीलैंड अस्पताल में डॉक्टरों ने एक मरीज की जान बचाने के आखिरी प्रयास में एक सुअर के दिल का प्रत्यारोपण किया। यह चिकित्सा के इतिहास में पहली बार किया गया है। इस सर्जरी के तीन दिन बाद रोगी ठीक हो रहा है। यह जीवन रक्षक प्रत्यारोपण के लिए जानवरों के अंगों का उपयोग करने पर दशकों से चली आ रही बहस में एक महत्वपूर्ण कदम है हालाँकि, यह बहुत जल्द पता चल जाएगा कि ऑपरेशन काम करेगा या नहीं। यूनिवर्सिटी ऑफ मैरीलैंड मेडिकल सेंटर के डॉक्टरों के अनुसार, प्रत्यारोपण ने इस बात पर प्रकाश डाला कि आनुवंशिक रूप से संशोधित जानवर का हृदय मानव शरीर में तत्काल अस्वीकृति के बिना कार्य कर सकता है।

वर्ष 2021 पृथ्वी का पांचवां सबसे गर्म साल था

हाल ही में कोपरनिकस क्लाइमेट चेंज सर्विस (Copernicus Climate Change Service) द्वारा एक रिपोर्ट सार्वजनिक की गई, जो एक यूरोपीय संघ का कार्यक्रम है। इस रिपोर्ट में पाया गया कि, 2021 पृथ्वी पर पांचवां सबसे गर्म वर्ष था। इस रिपोर्ट के अनुसार, पिछले सात साल रिकॉर्ड पर सबसे गर्म रहे हैं। ग्रीनहाउस गैस उत्सर्जन में निरंतर वृद्धि के कारण उन 12-महीने की अवधि में 2021 को पांचवें स्थान पर रखा गया है। वैज्ञानिकों ने चेतावनी दी है कि ग्रीनहाउस गैसों के उत्सर्जन में वृद्धि से पृथ्वी को अपरिवर्तनीय क्षति हो सकती है। इस रिपोर्ट में पाया गया कि, पूर्व-औद्योगिक स्तरों की तुलना में 2021 में औसत वैश्विक तापमान 1.1 से 1.2 डिग्री सेल्सियस अधिक था। वैज्ञानिकों के अनुसार औसत तापमान में 1.5 डिग्री सेल्सियस से अधिक की वृद्धि से पृथ्वी को स्थायी नुकसान हो सकता है और इसका भारी हानिकारक पर्यावरणीय प्रभाव हो सकता है।

चंद्रमा पर पानी का पहला ऑन-साइट सबूत खोजा गया

चीन के चांग’ए 5 लूनर लैंडर को चांद की सतह पर पानी के पहली बार ऑन-साइट सबूत मिले हैं। यह अध्ययन 8 जनवरी, 2022 को ‘Science Advances’ पत्रिका में प्रकाशित हुआ। इससे पता चला कि लैंडिंग साइट पर चंद्रमा मिट्टी में 120 ग्राम से कम पानी प्रति टन या 120 भाग-प्रति मिलियन (ppm) पानी होता है। इससे आगे पता चलता है कि, एक हल्की, वेसिकुलर चट्टान में 180 ppm पानी होता है। चंद्रमा पर पानी की मौजूदगी की पुष्टि पहले रिमोट ऑब्जर्वेशन से की गई थी। हालांकि, लैंडर ने चट्टानों और मिट्टी में पानी के लक्षण पाए हैं। लूनर लैंडर में एक उपकरण से पहली बार मौके पर ही पानी का पता चला। इस डिवाइस ने चट्टान और रेजोलिथ के वर्णक्रमीय परावर्तन (spectral reflectance) को मापा। रेजोलिथ और चट्टान में पानी की मात्रा का अनुमान लगाया जा सकता है क्योंकि पानी के अणु या हाइड्रॉक्सिल लगभग तीन माइक्रोमीटर की आवृत्ति पर अवशोषित होते हैं।

श्रीलंका में भारतीय सहायता के साथ इंटर-सिटी ट्रेन सेवा शुरू की गई

श्रीलंका ने भारत की मदद से एक अंतर-शहर रेलवे सेवा का निर्माण किया है। भारत ने इस परियोजना के लिए डीजल इकाइयाँ प्रदान कीं। जाफना और कोलंबो के बीच रेल सेवाएं शुरू की गईं हैं। इससे भारत एक मज़बूत संदेश देना चाहता था कि हिंद महासागर क्षेत्र में बुनियादी ढांचे को बेहतर बनाने में उसकी बड़ी भूमिका है। यह सेवा माउंट लाविनिया (कोलंबो) और कांकेसंथुराई (जाफना) के बीच शुरू की गई है। भारत ने AC DMUs प्रदान किये, जो कि परियोजना के लिए पूर्ण वातानुकूलित डीजल मल्टीपल यूनिट है। राइट्स (RITES) ने भारतीय क्रेडिट लाइन के तहत यात्री डिब्बों की आपूर्ति की। इसने पहले ही 160 में से 120 कोचों की आपूर्ति कर दी थी। RITES का अर्थ Rail India Technical and Economic Service Limited है। इसकी स्थापना 1974 में हुई थी। राइट्स का स्वामित्व रेल मंत्रालय के पास है।

कोच्चि वाटर मेट्रो प्रोजेक्ट : मुख्य बिंदु

कोच्चि जल मेट्रो परियोजना एक नौका परिवहन परियोजना है। यह उपनगरों को फीडर सेवा प्रदान करती है। इसके साथ ही कोच्चि वाटर मेट्रो परियोजना शुरू करने वाला भारत का पहला शहर बन गया है। यह परियोजना कोच्चि मेट्रो रेल लिमिटेड द्वारा संचालित है। इस परियोजना के तहत 15 मार्गों की पहचान की गई है। यह दस द्वीपों को जोडती है। इसकी दूरी लगभग 76 किलोमीटर है। वाटर मेट्रो से एक लाख से ज्यादा द्वीपवासियों को फायदा होगा। यह सामाजिक रूप से समावेशी परिवहन प्रणाली के रूप में काम करेगी। यह परियोजना पर्यटन आधारित पहलों में सुधार पर भी ध्यान केंद्रित करेगी और आजीविका में सुधार करेगी। यह परियोजना ऊर्जा कुशल, आधुनिक और पर्यावरण के अनुकूल और सुरक्षित नौकाओं को पेश करेगी। इस परियोजना से ट्रैफिक भीड़-भाड़ और प्रदूषण कम होगा। नौकाओं का निर्माण कोचीन शिपयार्ड में किया गया था। ये पूरी तरह से वातानुकूलित हैं। उनमे चौड़ी खिड़कियां हैं जो बैकवाटर के अच्छे दृश्य प्रदान करती हैं। यह परियोजना 23 नावों का संचालन करेगी। नावों में सौ यात्री सवार हो सकते हैं।

गेल मोनफिल्स ने 2022 एडिलेड इंटरनेशनल 1 टेनिस टूर्नामेंट जीता

फ्रांसीसी टेनिस खिलाड़ी गेल मोनफिल्स (Gael Monfils) ने 2022 एडिलेड इंटरनेशनल 1 (Adelaide International 1) के पुरुष एकल स्पर्धा में रूस के कारेन खचानोव को हराकर अपने करियर का 11वां एटीपी खिताब जीता। महिला वर्ग में, विश्व की नंबर एक ऑस्ट्रेलियाई स्टार एशले बार्टी ने कजाकिस्तान की एलिना रिबाकिना (Elena Rybakina) को हराकर अपना दूसरा एडिलेड अंतर्राष्ट्रीय खिताब जीता। 2022 एडिलेड इंटरनेशनल 1 एक संयुक्त एटीपी टूर 250 और डब्ल्यूटीए 500 टूर्नामेंट था।

पूर्व प्रधानमंत्री लाल बहादुर शास्‍त्री की पुण्‍य तिथि

लाल बहादुर शास्त्री की पुण्यतिथि 11 जनवरी को मनाई जाती है। मुगलसराय वर्तमान में पंडित दीनदयाल उपाध्याय नगर में पूर्व प्रधानमंत्री लाल बहादुर शास्‍त्री का जन्‍म (दो अक्टूबर 1904) हुआ था। लाल बहादुर शास्‍त्री आज भी सादगी के मिसाल हैं। जय जवान जय किसान का नारा देने वाले शास्‍त्री जी के साहसिक निर्णय आज भी लोगों की जुबां पर हैं। चाहे रेल दुर्घटना के बाद रेलमंत्री पद से इस्‍तीफा देना हो या 1965 भारत-पाक युद्ध। 1966 में ताशकंद यात्रा के दौरान उनका निधन हो गया था।

राष्ट्रीय मानव तस्करी जागरूकता दिवस 2022: 11 जनवरी

हर साल हमारे देश में 11 जनवरी को ‘राष्ट्रीय मानव तस्करी जागरूकता दिवस’ (National Human Trafficking Awareness Day) मनाया जाता है।। दिन का उद्देश्य मानव तस्करी पीड़ितों की दुर्दशा के बारे में जागरूकता बढ़ाना और उनके अधिकारों को बढ़ावा देना और उनकी रक्षा करना है। हालांकि जनवरी के पूरे महीने को पहले ही राष्ट्रीय दासता और मानव तस्करी रोकथाम माह के रूप में मान्यता दी जा चुकी है, यह दिन विशेष रूप से जागरूकता और अवैध अभ्यास की रोकथाम के लिए समर्पित है। 2007 में, संयुक्त राज्य अमेरिका की सीनेट ने 11 जनवरी को राष्ट्रीय मानव तस्करी जागरूकता दिवस के रूप में स्थापित करने के प्रस्ताव की पुष्टि की। 2010 में, राष्ट्रपति ओबामा (Obama) ने मानव तस्करी के प्रति जागरूकता और रोकथाम के लिए जनवरी का पूरा महीना समर्पित किया।

ऑस्कर और ग्रैमी विजेता गीतकार मर्लिन बर्गमैन का निधन

ऑस्कर, एमी और ग्रैमी विजेता अमेरिकी गीतकार और सोंग राइटर मर्लिन बर्गमैन (Marilyn Bergman) का निधन हो गया है। बर्गमैन ने गीत-लेखन के लिए अपने पति एलन बर्गमैन (Alan Bergman) के साथ सहयोग किया। प्रसिद्ध संगीत-लेखन की जोड़ी ने कई प्रसिद्ध टेलीविजन शो, फिल्मों और मंच संगीत के लिए संगीत और गीत लिखे। यह जोड़ी 16 बार ऑस्कर के लिए नामांकित हुई और तीन बार जीती।

जाने-माने कन्‍नड़ लेखक और सामाजिक कार्यकर्ता चंद्रशेखर पाटिल चंपा प्रसाद का निधन

जाने-माने कन्‍नड़ लेखक और सामाजिक कार्यकर्ता चंद्रशेखर पाटिल चंपा प्रसाद का बैंगलूरू में निधन हो गया। वे 82 वर्ष के थे। वे पिछले दो वर्ष से बीमार थे। चंपा प्रसाद के निधन पर शोक व्‍यक्‍त करते हुए मुख्‍यमंत्री बसवराज बोमई ने कहा कि दिवंगत लेखक का अंतिम संस्‍कार पुलिस सम्‍मान के साथ किया जायेगा। श्री चंपा प्रसाद ने कन्‍नड़ विकास प्राधिकरण के अध्‍यक्ष के रूप में काम किया। कन्‍नड़ साहित्‍य परिषत के अध्‍यक्ष भी रहे। उन्‍हें राज्‍य सरकार द्वारा सर्वोच्‍च राज्‍योत्‍सव पुरस्‍कार से सम्‍मानित किया गया था।

Start Quiz! PRINT PDF

« Previous Next Affairs »

Notes

Notes on many subjects with example and facts.

Notes

QUESTION

Find Question on this Topic and many other subjects

Learn More

Test Series

Here You can find previous year question paper and mock test for practice.

Test Series

Download

Here you can download Current Affairs Question PDF.

Download

Join

Join a family of Rajasthangyan on


Contact Us Contribute About Write Us Privacy Policy About Copyright

© 2022 RajasthanGyan All Rights Reserved.