Ask Question | login | Register
Notes
Question
Quiz
Tricks
Facts

26 January 2022

गणतंत्र दिवस की पूर्व संध्या पर सरकार ने पद्म पुरस्कारों की घोषणा की

गणतंत्र दिवस की पूर्व संध्या पर सरकार ने पद्म पुरस्कारों की घोषणा की है। पूर्व प्रमुख रक्षा अध्यक्ष जनरल बिपिन रावत, उत्तर प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री कल्याण सिंह और गीता प्रेस के पूर्व अध्यक्ष राधे श्याम खेमका को मरणोपरांत, पद्मविभूषण से सम्‍मानित किया जा रहा है। शास्‍त्रीय गायक प्रभा आत्रे को भी पद्मविभूषण से सम्‍मानित किया जाएगा। 17 व्‍यक्तियों को पद्मभूषण पुरस्‍कार दिए जाएंगे, इनमें को-वैक्‍सीन बनाने वाली कम्‍पनी भारत बायोटेक के कृष्‍णा और सुचित्रा इल्‍ला और कोविशील्‍ड बनाने वाली कम्‍पनी सीरम इंस्‍टीट्यूट के सायरस पूनावाला, जम्‍मू-कश्‍मीर के पूर्व मुख्‍यमंत्री गुलाम नबी आजाद, पश्‍चिम बंगाल के पूर्व मुख्‍यमंत्री बुद्धदेव भट्टाचार्य, पूर्व नियंत्रक एवं महालेखा परीक्षक राजीव महर्षि, पैरालिम्‍पिक पदक विजेता देवेन्‍द्र झाझरिया, उडि‍या लेखि‍का प्रतिभा राय, माइक्रोसॉफ्ट के कार्यकारी अधिकारी सत्‍या नडेला और गूगल के मुख्‍य कार्यकारी अधिकारी सुंदर पिचाई शामिल हैं।

भारत और इस्राइल ने दोनों देशों के बीच राजनयिक संबंध स्‍थापित होने के तीस वर्ष पूरा होने के अवसर पर एक स्‍मारक लोगो जारी किया

भारत और इस्राइल ने दोनों देशों के बीच राजनयिक संबंध स्‍थापित होने के तीस वर्ष पूरा होने के अवसर पर एक स्‍मारक लोगो जारी किया है। भारत में इस्राइल के दूत नाओर गिलोन और इस्राइल में भारत के दूत संजीव सिंगला की उपस्थिति में एक ऑनलाइन कार्यक्रम में वर्चुअल माध्‍यम से इस लोगो का अनावरण किया गया। लोगो में स्‍टार ऑफ डेविड और अशोक चक्र दिखाया गया है, जो दोनों देशों के राष्ट्रीय ध्वज में अंकित प्रतीक चिन्ह है, तथा परस्‍पर संबंधों के तीस वर्ष पूरे होने पर तीस की संख्‍या की आकृति भी बनी है। यह विशेष लोगो दोनों देशों की जनता के बीच मजबूत मैत्री, प्रेम और सम्‍मान का प्रतीक है। इससे दोनों देशों के बीच बढती रणनीतिक भागीदारी भी प्रदर्शित होती है। भारत और इस्राइल के बीच राजनयिक संबंध 29 जनवरी, 1992 को स्‍थापित हुए थे। संबंधों के तीस वर्ष पूरे हाने के उपलक्ष्य में इस वर्ष कई सांस्‍कृतिक कार्यक्रम आयोजित किये जाएंगे।

राष्‍ट्रपति राम नाथ कोविंद ने 51 व्‍यक्तियों को 2021 के लिए जीवन रक्षा पदक श्रृंखला पुरस्‍कार प्रदान करने की मंजूरी दी

राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद ने 51 व्यक्तियों को जीवन रक्षा पदक पुरस्कार - 2021 प्रदान करने को मंजूरी दे दी है। इनमें से छह व्यक्तियों को सर्वोत्तम जीवन रक्षा पदक, 16 को उत्तम जीवन रक्षा पदक और 29 लोंगो को जीवन रक्षा पदक दिये जायेंगे। केरल के सरथ आरआर, उत्तर प्रदेश के जतिन कुमार, राजस्थान के रामअवतार गोदारा, रेल मंत्रालय के ज्ञान चंद और पश्चिम बंगाल के अमित कुमार भोवाल को मरणोपरांत सर्वोत्तम जीवन रक्षा पदक से सम्मानित किया जा रहा है। जीवन रक्षा पदक श्रृंखला के पुरस्कार किसी व्यक्ति को किसी की जान बचाने के मानवतापूर्ण कार्य के लिए दिए जाते हैं। यह पुरस्कार तीन श्रेणियों, सर्वोत्तम जीवन रक्षा पदक, उत्तम जीवन रक्षा पदक और जीवन रक्षा पदक के रूप में दिये जाते हैं। पुरस्कार के रूप में एक पदक, केंद्रीय गृह मंत्री के हस्ताक्षर वाला प्रमाण पत्र और एक मुश्त नकद राशि दी जाती है। ये पुरस्‍कार बाद में केंद्रीय मंत्रालयों, संगठनों और राज्य सरकार द्वारा प्रदान किये जायेंगे।

गणतंत्र दिवस के अवसर पर उत्कृष्ट और साहसिक कार्यों के लिए 939 पुलिसकर्मी पुलिस पदक से सम्मानित

गणतंत्र दिवस के अवसर पर इस वर्ष नौ सौ 39 पुलिसकर्मियों को पदक से सम्‍मानित करने की घोषणा की गई है। इनमें से 189 को वीरता के लिए जबकि 662 पुलिसकर्मियों को सराहनीय सेवाओं के लिए चयनित किया गया है। उत्‍कृष्‍ट सेवाओं के लिए 88 कर्मियों को राष्‍ट्रपति पुलिस पदक प्रदान किया जाएगा। वीरता पुरस्‍कार के लिए 189 में से 134 पुलिसकर्मियों को जम्‍मू-कश्‍मीर में उनकी साहसिक कार्रवाई के लिए सम्‍मानित किया जा रहा है। 47 पुलिसकर्मियों को वाम उग्रवाद प्रभावित इलाकों में उनकी बहादूरी के लिए और पूर्वोत्‍तर क्षेत्र में एक पुलिसकर्मी को उसकी शौर्यपूर्ण कार्रवाई के लिए सम्‍मानित किया गया है। वीरता पुरस्‍कार पाने वालों में जम्‍मू-कश्‍मीर पुलिस के एक सौ पन्‍द्रह, केन्‍द्रीय रिजर्व पुलिस बल के तीस, भारत-तिब्‍बत सीमा पुलिस के तीन, सीमा सुरक्षा बल के दो, सशस्‍त्र सीमा बल के तीन, छत्‍तीसगढ़ पुलिस के दस, ओडिशा पुलिस के नौ, महाराष्‍ट्र पुलिस के सात और शेष अन्‍य राज्‍यों तथा केन्‍द्रशासित प्रदेशों के पुलिसकर्मी शामिल हैं।

रतन टाटा को असम बैभव पुरस्कार से सम्मानित किया गया

असम सरकार ने 24 जनवरी, 2022 को देश के सबसे प्रतिष्ठित उद्योगपतियों में से एक श्री रतन टाटा को अपना सर्वोच्च नागरिक सम्मान ‘असम बैभव’ प्रदान किया। हालांकि, कोविड -19 स्थिति के कारण रतन टाटा व्यक्तिगत रूप से इस कार्यक्रम में शामिल नहीं हो पाए। गुवाहाटी में आयोजित एक कार्यक्रम के दौरान उनके प्रतिनिधि को पुरस्कार दिया गया। असम के मुख्यमंत्री, हिमंत बिस्वा सरमा ने 23 जनवरी को वर्ष 2021 के लिए असम बैभव, असम सौरव और असम गौरव पुरस्कार प्रदान करने की घोषणा की। असम सौरव पुरस्कार प्रोफेसर दीपक चंद जैन, लवलीना बोरगोहेन, प्रोफेसर कमलेंदु देब क्रोरी, डॉ. लक्ष्मणन एस. और नील पवन बरुआ को प्रदान किया गया। असम गौरव पुरस्कार मनोज कुमार बासुमातारी, मुनींद्र नाथ नगेटी, धरणीधर बोरो, हेमोप्रभा चुटिया, डॉ. बसंत हजारिका, कौशिक बरुआ, खोरसिंग तेरांग, आकाश ज्योति गोगोई, नमिता कलिता, डॉ. आसिफ इकबाल, कल्पना बोरो, बॉबी हजारिका और बोरमिता मोमिन को प्रदान किया गया। असम बैभव असम राज्य का सर्वोच्च नागरिक पुरस्कार है। यह पुरस्कार आधिकारिक तौर पर मुख्यमंत्री हिमंत बिस्वा सरमा द्वारा 2 दिसंबर, 2021 को घोषित किया गया था। इसे “असम दिवस” ​ के अवसर पर घोषित किया गया था।

हिमाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री ने लॉन्च किया 'अपना कांगड़ा' ऐप

हिमाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री जय राम ठाकुर ने धर्मशाला, हिमाचल प्रदेश में 'अपना कांगड़ा (Apna Kangra)' ऐप और स्वयं सहायता समूहों (एसएचजी) द्वारा हस्तशिल्प की शुरुआत की है। ऐप का उद्देश्य पर्यटकों को परेशानी मुक्त अनुभव प्रदान करना और स्थानीय हस्तशिल्प की बिक्री को बढ़ावा देना है। जहां एक ओर यह ऐप पर्यटकों के लिए एक अनूठा अनुभव प्रदान करने के लिए बाध्य है, वहीं दूसरी ओर यह जिले के एसएचजी उत्पादों के लिए एक ई-मार्केटिंग प्लेटफॉर्म के रूप में काम करेगा। मुख्यमंत्री ने कांगड़ा के ज्वालामुखी विधानसभा क्षेत्र के लुथन में राधे कृष्ण गाय अभयारण्य का भी वस्तुतः उद्घाटन किया। हिमाचल सरकार ने मवेशियों को चिकित्सा सेवाएं प्रदान करने के लिए 'मुख्यमंत्री हिमकेयर' योजना शुरू की।

स्पाइस बोर्ड ने लांच किया ‘Spice Xchange India’ पोर्टल

भारतीय मसाला बोर्ड ने हाल ही में स्पाइस एक्सचेंज पोर्टल (Spice Xchange India) लॉन्च किया है। यह पोर्टल दुनिया भर में भारतीय मसाला निर्यातकों और खरीदारों के बीच एक मिलन स्थल के रूप में कार्य करेगा। यह प्लेटफार्म देश में अपनी तरह का पहला प्लेटफार्म है। इस प्लेटफार्म को केंद्रीय वाणिज्य और उद्योग मंत्रालय द्वारा लॉन्च किया गया है। खरीदारों और विक्रेताओं को जोड़ने के लिए यह पोर्टल आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस का उपयोग करता है। यह मसाला निर्यात बढ़ाने के सरकारी प्रयासों में मूल्यवर्धन करेगा। इससे देश में कारोबार करने में आसानी होगी। कुल बागवानी निर्यात में मसालों का योगदान 41% है। भारतीय कृषि वस्तुओं में मसाले चौथे स्थान पर हैं। पहले तीन रैंक समुद्री उत्पादों, गैर बासमती चावल और बासमती चावल के पास हैं। भारत दुनिया में मसालों का सबसे बड़ा उत्पादक, उपभोक्ता और निर्यातक है। भारत के सभी राज्य एक से दो मसाले उगाते हैं। यह मुख्य रूप से भारत की विविध जलवायु परिस्थितियों के कारण है। कुछ मसालों का राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय बाजार में उच्चतम मूल्य है। उदाहरण के लिए, कश्मीरी केसर। इसे हाल ही में GI टैग मिला है।

ऑस्ट्रेलिया की सरकार ने ऑस्ट्रेलियाई आदिवासी ध्वज का कॉपीराइट खरीदा

ऑस्ट्रेलिया सरकार ने आदिवासी ध्वज का कॉपीराइट खरीदा है, ताकि पहचान चिन्ह को इस बात से मुक्त किया जा सके कि इसका उपयोग कौन कर सकता है। आदिवासी ध्वज को आदिवासी कलाकार हेरोल्ड थॉमस ने 1971 में एक विरोध छवि के रूप में बनाया था। हालाँकि, यह अब एक आधिकारिक राष्ट्रीय ध्वज और प्रमुख आदिवासी प्रतीक है। यह ध्वज अब किसी भी कानूनी खतरे का पालन किए बिना किसी के द्वारा इस्तेमाल किया जा सकता है। कॉपीराइट हासिल करने और लीज समझौतों को समाप्त करने के लिए सरकार ने 20 मिलियन डालर से अधिक का भुगतान किया। ऑस्ट्रेलियाई आदिवासी ध्वज ऑस्ट्रेलियाई आदिवासियों का प्रतिनिधित्व करता है। यह ऑस्ट्रेलिया का आधिकारिक रूप से घोषित ध्वज है। इसे राष्ट्रीय ध्वज और टोरेस स्ट्रेट आइलैंडर ध्वज के साथ विशेष कानूनी और राजनीतिक दर्जा प्राप्त है। इस ध्वज को 1971 में हेरोल्ड थॉमस द्वारा डिजाइन किया गया था। वह एक आदिवासी कलाकार थे, जो मध्य ऑस्ट्रेलिया के लुरिट्जा के वंशज थे। उनके पास जनवरी 2022 तक ध्वज के डिजाइन के लिए बौद्धिक संपदा अधिकार था। उन्होंने अब कॉपीराइट को राष्ट्रमंडल सरकार को स्थानांतरित कर दिया है। उन्होंने भूमि अधिकार आंदोलन के लिए ध्वज को डिजाइन किया था और यह ऑस्ट्रेलिया के आदिवासी लोगों का प्रतीक बन गया।

केंद्र सरकार 1 अप्रैल, 2022 से “OSM” नामक एक डिजिटल प्रणाली शुरू करने जा रही

लक्षित सार्वजनिक वितरण प्रणाली (Targeted Public Distribution System – TPDS) के तहत खाद्यान्न के भंडारण, संचलन और वितरण में परिचालन दक्षता लाने के लिए केंद्र सरकार 1 अप्रैल, 2022 से “ऑनलाइन स्टोरेज मैनेजमेंट (OSM)” नामक एक डिजिटल प्रणाली शुरू करने जा रही है। ऑनलाइन स्टोरेज मैनेजमेंट सिस्टम भारतीय खाद्य निगम (FCI) और अन्य सरकारी एजेंसियों के साथ चावल और गेहूं के स्टॉक की मात्रा और गुणवत्ता पर वास्तविक समय डेटा प्रदान करेगा। यह FCI, सेंट्रल वेयरहाउसिंग कॉरपोरेशन और स्टेट वेयरहाउसिंग कॉरपोरेशन के गोदामों में रखे खाद्यान्न स्टॉक की जानकारी प्रदान करेगा। सिस्टम खरीद बिंदुओं से लेकर PDS वितरण आउटलेट तक अनाज स्टॉक को ट्रैक करेगा। OSM सिस्टम को राज्य सरकारों द्वारा खाद्य और सार्वजनिक वितरण विभाग (DFPD) के सहयोग से विकसित किया जा रहा है। OSM प्रणाली परिवहन ठेकेदारों द्वारा गोदामों और उचित मूल्य की दुकानों के बीच हेरफेर की किसी भी संभावना को रोकेगी। इससे अनाज के वितरण के लिए मार्ग अनुकूलन में मदद मिलने की उम्मीद है। यह सिस्टम में लीकेज को कम करके खाद्यान्न भंडारण की लागत को कम करने में भी मदद करेगा।

‘G20 People’s Climate Vote 2021’ रिपोर्ट जारी की गई

G20 People’s Climate Vote 2021’ रिपोर्ट के अनुसार, भारत में लगभग 67% युवा जलवायु संकट को वैश्विक आपातकाल मानते हैं। वे तत्काल नीति परिवर्तन या निर्माण की तत्काल आवश्यकता के बारे में भी मुखर हैं। इस रिपोर्ट के अनुसार युवा अपनी जीवन शैली में जलवायु के प्रति जागरूक विकल्पों को चुन रहे हैं। उदाहरण के लिए,

  1. सतत रूप से प्राप्त किए गए उत्पादों को खरीदकर
  2. पर्यावरण के अनुकूल परिवहन चुनकर
  3. जलवायु संकट की दिशा में कार्रवाई में सहायता के लिए, नवीन विचारों का उपयोग करने के लिए अपने कौशल को समर्पित करके।
दुनिया भर के युवा जलवायु परिवर्तन की गंभीरता के बारे में अधिक जागरूक हैं। वे दृढ़ता से जलवायु पर तत्काल नीति-कार्रवाई की मांग कर रहे हैं। भारत में, 18 वर्ष से कम आयु की 67% युवा आबादी 58% वयस्कों के मुकाबले जलवायु परिवर्तन को वैश्विक आपातकाल मानती है। भारत सहित दुनिया भर के युवाओं के जलवायु-क्रिया क्षेत्र में महत्वपूर्ण भूमिका निभाने की संभावना है। यह रिपोर्ट इस बात पर प्रकाश डालती है कि, अगले कुछ वर्षों में, युवा राजनीतिक निर्णयों को प्रभावित करेंगे। इस प्रकार, सरकारों को निर्णय लेते समय उनकी आवाजों पर विचार करना चाहिए जो उन्हें अधिक प्रभावित करेगा।

पेरू ने तेल रिसाव के कारण पर्यावरण आपातकाल की घोषणा की

पेरू एक दक्षिण अमेरिकी देश है। पेरू सरकार ने हाल ही में तेल रिसाव के कारण पर्यावरण आपातकाल की घोषणा की। यह आपातकाल 90 दिनों तक चलेगा। प्रशांत महासागर में करीब 6000 बैरल तेल गिरा है। स्पेन की एनर्जी फर्म रेप्सोल (Repsol) का एक टैंकर पेरू में वेंटिनाला रिफाइनरी में तेल ले जा रहा था। इस टैंकर का नाम “मारे डोरिकम” है। यह एक इतालवी टैंकर है। तेल रिसाव समुद्र के भीतर ज्वालामुखी टोंगा के विस्फोट के कारण हुआ। नासा के अनुसार, टोंगा ज्वालामुखी विस्फोट परमाणु बम से भी ज्यादा शक्तिशाली है। विस्फोट से आई सुनामी लहरें तेल रिसाव का कारण बनीं। इस तेल रिसाव ने बड़ी संख्या में समुद्री वन्यजीवों की जान ले ली है। इसने स्थानीय मछुआरों पर भारी प्रभाव डाला है। साथ ही इसका असर पर्यटन क्षेत्र पर भी काफी हद तक पड़ रहा है। तेल रिसाव से लगभग 2,384 घन मीटर रेत प्रभावित हुई है। इसके कारण कुल आर्थिक नुकसान 50 मिलियन डालर से अधिक होने का अनुमान है। इससे करीब 713 हेक्टेयर समुद्र प्रभावित हुआ है।

ICE 360 सर्वेक्षण के परिणाम

ICE 360 सर्वेक्षण PRICE द्वारा किया जाता है। PRICE का अर्थ People’s Research on India’s Consumer Economy है। यह सर्वेक्षण घरेलु आय, वित्तीय विवरण, व्यय, व्यवसाय, जीवन की गुणवत्ता आदि पर डाटा एकत्र करता है। इसके अनुसार पिछले 5 सालों में अमीर लोगों की घरेलु आय में 39% की बढ़ोतरी हुई है। 1995 से देश में लोगों की घरेलु आय बढ़ रही है। हालांकि, पिछले पांच सालों में इसमें 53% की कमी आई है। COVID प्रेरित लॉकडाउन ने 2020-21 में दो तिमाहियों के लिए आर्थिक गतिविधियों को पूरी तरह से रोक दिया। इस वजह से 2020-21 में देश की जीडीपी में 7.3% की कमी आई। इस सर्वे के मुताबिक सभी लोगों से सबसे ज्यादा प्रभावित शहरी गरीब हैं। महामारी के दौरान, मध्यम वर्ग के लोगों और गरीबों को बड़ी समस्याओं का सामना करना पड़ा। और अमीरों की आमदनी में वृद्धि हुई। मध्यम वर्ग के लोगों की घरेलु आय में 2% की कमी आई है। निम्न मध्यम वर्ग की घरेलू आय में 32% की कमी आई। COVID समय के दौरान, उच्च मध्यम वर्ग की आय में 7% की वृद्धि हुई।

ऑस्ट्रेलिया में लागू हुआ ‘Online Safety Bill’

ऑस्ट्रेलिया का Online Safety Bill 23 जनवरी, 2022 से लागू हो गया है। यह अधिनियम जुलाई 2021 में पारित किया गया था। यह अधिनियम वयस्कों को ऑस्ट्रेलिया में ऑनलाइन बुलिंग/धमकाने (online bullying) के मामलों की रिपोर्ट eSafety Commissioner जूली इनमैन ग्रांट को करने की अनुमति देता है। इस अधिनियम के साथ, eSafety Commissioner को सोशल मीडिया वेबसाइटों को ऑस्ट्रेलियाई वयस्कों के खिलाफ बुलिंग से संबंधित सामग्री को हटाने का आदेश देने का अधिकार है। इस प्रकार की सामग्री को 24 घंटे के भीतर हटा दिया जाएगा। यदि वे ऐसा करने में विफल रहते हैं, तो उन्हें 5,55,000 अमरीकी डालर तक के जुर्माने का सामना करना पड़ेगा। इस नए कानून के साथ, इस अधिनियम के कार्यान्वयन को सुनिश्चित करने के लिए “e-Safety Commissioner” की जिम्मेदारी होगी। यह अधिनियम आस्ट्रेलियाई लोगों की ऑनलाइन सुरक्षा को बढ़ावा देने का प्रयास करता है।

मेटा पेश करेगी दुनिया का सबसे तेज AI सुपरकंप्यूटर

फेसबुक की पैरेंट कंपनी मेटा (Meta) के अनुसार, इसका नया “आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस सुपरकंप्यूटर” (artificial intelligence supercomputer) वर्ष 2022 के मध्य तक दुनिया भर में सबसे तेज होगा। मेटा ने 24 जनवरी, 2022 को AI Research Super Cluster (RSC) पेश किया। माना जाता है कि यह वर्तमान में सबसे तेज AI सुपर कंप्यूटरों में से एक है। वर्तमान में, AI भाषाओं के बीच टेक्स्ट का अनुवाद करने और संभावित हानिकारक सामग्री की पहचान करने में मदद करने जैसे कार्य कर सकता है। हालांकि, अगली पीढ़ी के AI के विकास के लिए शक्तिशाली सुपर कंप्यूटरों की आवश्यकता होगी, जो प्रति सेकंड क्विंटिलियन ऑपरेशन करने में सक्षम हैं।

बेसल स्टेम रोट से जुड़ी कवक की दो प्रजातियां पाई गईं

हाल ही में केरल के शोधकर्त्ताओं ने जीनस गनोडर्मा (Genus Ganoderma) से संबंधित कवक की दो नई प्रजातियों की पहचान की है जिनका संबंध नारियल के तने की सड़न रोग से है। दो कवक प्रजातियांँ- गनोडर्मा केरलेंस (Ganoderma keralense) और गनोडर्मा स्यूडोएप्लानेटम (Ganoderma pseudoapplanatum) हैं। नारियल के मूल तने ( Butt Rot or Basal Stem Rot Of Coconut) को भारत के विभिन्न हिस्सों में अलग-अलग नामों से जाना जाता है: गनोडर्मा विल्ट (आंध्र प्रदेश), अनाबरोगा (कर्नाटक) और तंजावुर विल्ट (तमिलनाडु)। संक्रमण जड़ों से शुरू होता है परंतु इसके लक्षणों में तना और पत्तियों का रंग बदलना व सड़ना शामिल है। बाद के चरणों में फूल एवं नारियल फल समाप्त होना शुरू हो जाता है और अंत में संपूर्ण नारियल (कोकोस न्यूसीफेरा) नष्ट हो जाता है। यह एक लाल भूरे रंग का बहता/रिसता पदार्थ के रूप में दिखाई देता है। इस रिसाव युक्त पदार्थ की उपस्थिति केवल भारत में ही बताई गई है। एक बार संक्रमित होने के बाद पौधों के ठीक होने की संभावना नहीं होती है। इसमें कोई आश्चर्य नहीं है कि इससे भारी नुकसान होता है, भारत में वर्ष 2017 में किये गए कुछ अनुमानों के अनुसार कहा जाता है कि लगभग 12 मिलियन लोग नारियल की खेती पर निर्भर हैं। संक्रमण का एक अन्य संकेत शेल्फ जैसी "बेसिडिओमाटा (basidiomata)" की उपस्थिति है, जो पेड़ के तने पर कवक के फलने या प्रजनन करने वाली संरचनाएँ हैं।

CDRI ने "ओएम" नामक ओमिक्रॉन परीक्षण किट विकसित की

सीएसआईआर-सेंट्रल ड्रग रिसर्च इंस्टीट्यूट (सीडीआरआई) ने कोरोनवायरस के ओमिक्रॉन संस्करण के परीक्षण के लिए एक स्वदेशी आरटी-पीसीआर डायग्नोस्टिक किट, 'ओम (Om)' विकसित किया है। यह ओमिक्रॉन के विशिष्ट परीक्षण के लिए किसी भी सरकारी संस्थान द्वारा बनाई गई पहली और स्वदेशी रूप से बनाई जाने वाली तीसरी किट है। फिलहाल निजी कंपनियों द्वारा विकसित ऐसी दो और किट बाजार में उपलब्ध हैं। किट लगभग दो घंटे में परीक्षा परिणाम देगी। ओम एक बड़ी आबादी के लिए जीनोम अनुक्रमण पर ओमिक्रॉन वेरिएंट का त्वरित और लागत प्रभावी पता लगाने में सक्षम बनाता है। इसे दो महीने के भीतर बनाया गया था और इसकी कीमत लगभग 150 रुपये होगी।

सरकार ने विनोदानंद झा को PMLA निर्णायक प्राधिकरण का नया अध्यक्ष नियुक्त किया

विनोदानंद झा को 5 साल की अवधि के लिए प्रिवेंशन ऑफ मनी लॉन्ड्रिंग एक्ट (Prevention of Money Laundering Act - PMLA) एडजुडिकेटिंग अथॉरिटी का अध्यक्ष नियुक्त किया गया है। झा 1983 बैच के सेवानिवृत्त आईआरएस अधिकारी हैं, जो इससे पहले पुणे में प्रधान मुख्य आयकर आयुक्त के रूप में कार्यरत थे।

लद्दाख टीम ने 9वीं महिला राष्ट्रीय आइस हॉकी चैम्पियनशिप 2022 जीती

लद्दाख की महिला टीम ने हिमाचल प्रदेश में 9वीं राष्ट्रीय महिला आइस हॉकी चैंपियनशिप जीती है। चैंपियनशिप का आयोजन आइस हॉकी एसोसिएशन ऑफ इंडिया द्वारा हिमाचल प्रदेश के लाहौल-स्पीति जिले के काजा क्षेत्र में किया गया था। चैंपियनशिप में दिल्ली, लद्दाख, हिमाचल प्रदेश, चंडीगढ़, तेलंगाना और भारत-तिब्बत सीमा पुलिस की कुल छह टीमों ने भाग लिया।

भारतीय सशस्त्र बल ने एंटी-आर्मर हथियार की आपूर्ति के लिए 'साब' को चुना

स्वीडिश रक्षा कंपनी 'साब (Saab)' को भारतीय सशस्त्र बल द्वारा एकल-शॉट एंटी-आर्मर हथियार (single-shot anti-armour weapon) एटी 4 की आपूर्ति के लिए एक प्रतिस्पर्धी कार्यक्रम के माध्यम से चुना गया था। AT4 का उपयोग भारतीय सेना और भारतीय वायु सेना द्वारा किया जाएगा। आदेश में AT4CS AST शामिल है, जिसे अंदर की इमारतों, बंकरों और अन्य शहरी वातावरण जैसे सीमित स्थानों से दागा जा सकता है। साब की कार्ल-गुस्ताफ प्रणाली (Carl-Gustaf system) पहले से ही भारतीय सशस्त्र बलों द्वारा उपयोग की जा रही है।

जियो ने 6जी शोध में तेजी लाने के लिए फिनलैंड की यूनिवर्सिटी ऑफ ओलू के साथ करार किया

जियो प्लेफार्म्स (JPL) ने 6G तकनीक में अनुसंधान और मानकीकरण में तेजी लाने के लिए फिनलैंड के ओलू विश्वविद्यालय (University of Oulu) के साथ एक समझौते पर हस्ताक्षर किए हैं। जेपीएल और ओलू विश्वविद्यालय हवाई और अंतरिक्ष संचार, होलोग्राफिक बीमफॉर्मिंग, साइबर सुरक्षा, माइक्रोइलेक्ट्रॉनिक और फोटोनिक्स में 3 डी-कनेक्टेड इंटेलिजेंस के अनुसंधान और विकास (आर एंड डी) में सहयोग करेंगे। यह सहयोग रक्षा, ऑटोमोटिव, व्हाइट गुड्स, औद्योगिक मशीनरी, उपभोक्ता सामान, कुशल विनिर्माण, नोवेल व्यक्तिगत स्मार्ट डिवाइस वातावरण, और शहरी कंप्यूटिंग और स्वायत्त यातायात सेटिंग्स जैसे अनुभवों में 6G सक्षम उत्पादों के साथ योग्यता विकसित करेगा।

गुडडॉट ने नीरज चोपड़ा को अपना ब्रांड एंबेसडर बनाया

प्लांट बेस्ड मीट कंपनी गुडडॉट ने नीरज चोपड़ा को अपना ब्रांड एंबेसडर बनाया है। इस सहयोग के साथ, कंपनी प्लांट-आधारित मीट की नई श्रेणी के बारे में जागरूकता पैदा करना चाहती है। यह एक संदेश भी देना चाहता है कि जीवन शैली और भोजन विकल्पों में छोटे बदलाव दुनिया को एक बेहतर जगह बनाने में एक लंबा रास्ता तय कर सकते हैं। कंपनी मटन, चिकन और अंडे के विकल्प प्रदान करती है और अब तक एक डायरेक्ट-टू-कंज्यूमर (D2C) प्लेयर है और अमेज़न, फ्लिप्कार्ट, आदि जैसे ऑनलाइन मार्केटप्लेस के माध्यम से भी बेचती है। यह कनाडा, सिंगापुर, नेपाल, दुबई, दक्षिण अफ्रीका, मॉरीशस और ओमान जैसे देशों में भी बेचती है।

AVGC सेंटर ऑफ एक्सीलेंस लॉन्च करने वाला कर्नाटक भारत का पहला राज्य बना

कर्नाटक सरकार ने महादेवपुरा, बेंगलुरु, कर्नाटक में भारत का पहला एवीजीसी सेंटर ऑफ एक्सीलेंस (सीओई) (एनीमेशन, विजुअल इफेक्ट्स, गेमिंग और कॉमिक्स) लॉन्च किया है। AVGC CoE को अपनी इनोवेट कर्नाटक पहल के तहत अग्रणी उच्च प्रौद्योगिकी डिजिटल मीडिया हब के साथ लॉन्च किया गया था। यह इलेक्ट्रॉनिक्स सूचना प्रौद्योगिकी विभाग जैव प्रौद्योगिकी और विज्ञान और प्रौद्योगिकी विभाग द्वारा वित्त पोषित है। कर्नाटक इस तरह का एवीजीसी सीओई स्थापित करने वाला भारत का पहला राज्य बन गया, यह एशिया का सबसे बड़ा केंद्र भी है। केंद्र में एक फिनिशिंग स्कूल भी है जो उभरती हुई तकनीक जैसे आभासी वास्तविकता, डिजिटल संपीड़न, फोटोग्रामेट्री, शिक्षा का सरलीकरण, वास्तविक समय आभासी उत्पादन, और अन्य उभरती प्रौद्योगिकियों के आधार पर अद्वितीय पाठ्यक्रम प्रदान करता है।

लखनऊ में शुरू हुई भारत की पहली पैरा-बैडमिंटन अकादमी

भारत की पहली पैरा-बैडमिंटन अकादमी लखनऊ, उत्तर प्रदेश में स्थापित की गई है। इसमें सभी उन्नत उपकरण और सुविधाएं हैं। यह सेट-अप स्टेड डी फ्रांस स्टेडियम, पेरिस, फ्रांस में होने वाले 2024 पैरालिंपिक में भारत की पदक संभावनाओं में सुधार करेगा। बैडमिंटन सेंटर को भारतीय पैरा-बैडमिंटन टीम के मुख्य राष्ट्रीय कोच गौरव खन्ना ने एजेस फेडरल लाइफ इंश्योरेंस के सहयोग से लॉन्च किया है।

स्‍मृति मंधाना को वर्ष 2021 का आई सी सी महिला क्रिकेटर घोषित किया गया

अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (ICC) ने वर्ष 2021 के लिए ICC पुरस्कारों के 17 वें संस्करण के विजेताओं की घोषणा की है, जो पिछले 12 महीनों के सर्वश्रेष्ठ अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट खिलाड़ियों को (01 जनवरी, 2021 और 31 दिसंबर, 2021 के बीच) सम्मानित करेंगे। भारत की स्‍मृति मंधाना को वर्ष 2021 का आई सी सी महिला क्रिकेटर घोषित किया गया है। स्‍मृति ने 2018 के बाद दूसरी बार आई सी सी महिला क्रिकेटर का पुरस्‍कार जीता है। बायें हाथ की बल्‍लेबाज मंधाना ने इंग्‍लैंड की टेमी ब्‍यूमॉन्‍ड, दक्षिण अफ्रीका की लिजेली ली और आयरलैंड की गेबी लुईस को इस ट्रॉफी के लिए मुकाबले में पीछे छोड दिया। वे ऑस्‍ट्रेलिया की ऐलिसी बेरी के बाद एक बार से अधिक यह सम्‍मान हासिल करने वाली दूसरी महि‍ला क्रिकेट खिलाडी बन गई हैं। मंधाना को वर्ष की आई सी सी महिला टी. ट्वेंटी अंतर्राष्‍ट्रीय टीम में भी नामित किया गया है। मंधाना को 2018 में वर्ष की आई सी सी महिला क्रिकेटर और एक दिवसीय मैच क्रिकेटर नामित किया गया था। विजेताओं की सूची नीचे दी गई है:

श्रेणीविजेता 
आईसीसी महिला क्रिकेटर ऑफ द ईयर के लिए राचेल हेहो फ्लिंट ट्रॉफीस्मृति मंधाना (भारत)
ICC मेन्स क्रिकेटर ऑफ द ईयर के लिए सर गारफील्ड सोबर्स ट्रॉफीशाहीन अफरीदी (पाकिस्तान)
आईसीसी अंपायर ऑफ द ईयरमराइस इरासमस
ICC मेन्स T20I क्रिकेटर ऑफ़ द ईयरमोहम्मद रिजवान (पाकिस्तान)
ICC महिला T20I क्रिकेटर ऑफ द ईयरटैमी ब्यूमोंट (इंग्लैंड)
ICC इमर्जिंग मेन्स क्रिकेटर ऑफ़ द ईयरजनमन मालन (दक्षिण अफ्रीका)
ICC इमर्जिंग विमेंस क्रिकेटर ऑफ द ईयरफातिमा सना (पाकिस्तान)
ICC मेन्स एसोसिएट क्रिकेटर ऑफ़ द ईयरज़ीशान मक़सूद (ओमान)
ICC महिला एसोसिएट क्रिकेटर ऑफ द ईयर एंड्रिया मे ज़ेपेडा (ऑस्ट्रिया)
ICC मेन्स वनडे क्रिकेटर ऑफ़ द ईयरबाबर आजम (पाकिस्तान)
ICC महिला ODI क्रिकेटर ऑफ़ द ईयरलिज़ेल ली  (दक्षिण अफ्रीका)
ICC मेन्स टेस्ट क्रिकेटर ऑफ़ द ईयरजो रूट  (इंग्लैंड)

ओडिसा ओपन बैडमिंटन टूर्नामेंट-2022 कटक के जवाहरलाल नेहरू इंडोर स्टेडियम में शुरू हुआ

ओडिसा ओपन बैडमिंटन टूर्नामेंट-2022 कटक के जवाहरलाल नेहरू इंडोर स्टेडियम में शुरू हुआ। यह 30 जनवरी तक चलेगा। ओडिसा ओपन सुपर 100 टूर्नामेंट, 2022 बीडब्ल्यूएफ वर्ल्ड टूर का तीसरा आयोजन है। बैडमिंटन एसोसिएशन ऑफ इंडिया द्वारा आयोजित यह ओडिसा ओपन का पहला संस्करण है। ओलिंपिक कांस्य पदक विजेता साइना नेहवाल ओडिसा ओपन सुपर 100 में स्टार आकर्षण होंगी। इसमें 18 देशों के 300 से अधिक खिलाड़ी भाग ले रहे हैं।

राष्‍ट्रीय पर्यटन दिवस

राष्‍ट्रीय पर्यटन दिवस देश की विविधता को रेखांकित करने के लिए प्रत्‍येक वर्ष 25 जनवरी को मनाया जाता है। इस वर्ष का विषय है- ग्रामीण और समुदाय केन्द्रित पर्यटन। पर्यटन मंत्रालय आजादी का अमृत महोत्‍सव के अंतर्गत यह दिन मना रहा है। पर्यटन क्षेत्र में विश्‍व में भारत का विशेष स्‍थान है। यहां के पर्यटन स्‍थल आकर्षक और रमणीय स्‍थलों पर हैं। भारत की सांस्‍कृतिक विरासत समृद्ध है जो विदेशी पर्यटकों को आकर्षित करती है।

हिमाचल प्रदेश स्थापना दिवस

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने हिमाचल प्रदेश के 52वें स्थापना दिवस पर 25 जनवरी को प्रदेशवासियों को बधाई दी। हिमाचल प्रदेश को 25 जनवरी, 1971 को राज्य का दर्जा मिला था और इस प्रकार यह पहाड़ी प्रांत भारतीय संघ का 18वां राज्य बना।

राष्ट्रीय मतदाता दिवस

25 जनवरी को भारत में बारहवां राष्‍ट्रीय मतदाता दिवस मनाया गया। इसका उद्देश्य देश में चुनावों में मतदान करने के लिए लोगों को बड़ी संख्या में भाग लेने के लिए प्रेरित करना है। इस वर्ष के राष्‍ट्रीय मतदाता दिवस का विषय है-- चुनाव को समावेशी, सुगम्‍य और सहभागितापूर्ण बनाना। इस दिवस के अवसर पर चुनावी प्रक्रिया में बेहतरीन प्रदर्शन करने वाले निर्वाचन अधिकारियों को सम्मानित किया जाता है। इस वर्ष नई दिल्ली में चुनाव आयोग द्वारा समारोह का आयोजन किया जा रहा है। पहली बार राष्ट्रीय मतदाता दिवस 2011 में मनाया गया था, इसे चुनाव आयोग (निर्वाचन आयोग) की स्थापना दिवस की समृति में मनाया जाता है। चुनाव आयोग की स्थापना 25 जनवरी, 1950 को की गयी थी।

पुरातत्व विभाग के पहले निदेशक आर. नागास्वामी का निधन

पुरातत्व विभाग के पहले निदेशक आर. नागास्वामी का 23 जनवरी, 2022 को उम्र संबंधी जटिलताओं के कारण निधन हो गया। वह 92 वर्ष के थे। पुरातत्व, वास्तुकला, पुरालेख, मुद्राशास्त्र, प्रतिमा विज्ञान, दक्षिण भारतीय कांस्य और मंदिर अनुष्ठानों से संबंधित नागास्वामी ने COVID-19 महामारी के दौरान तमिलनाडु में मंदिरों को बंद करने के विचार का समर्थन किया था। नागास्वामी का जन्म इरोड ज़िले के कोडुमुडी में हुआ था। उन्हें तमिल और संस्कृत का गहरा ज्ञान था। उन्होंने मद्रास विश्वविद्यालय से संस्कृत में एमए की डिग्री प्राप्त की। उन्होंने पुणे विश्वविद्यालय से भारतीय कला विषय पर पी.एच.डी. की। विभिन्न क्षमताओं के साथ पुरातत्व विभाग की सेवा करने के बाद वह वर्ष 1966 में इसके निदेशक बने और वर्ष 1988 में अपनी सेवानिवृत्ति तक इस पद पर रहे। उन्होंने वर्ष 1983 में एक किताब ‘मास्टरपीस ऑफ अर्ली साउथ इंडियन ब्रोंजेस’ लिखी और विश्व शास्त्रीय तमिल सम्मेलन को चिह्नित करने के लिये तमिलनाडु सरकार हेतु एक पुस्तक का संकलन किया। उनकी अन्य महत्त्वपूर्ण पुस्तकें माम्मलपुरम से संबंधित हैं, जो ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी प्रेस, उत्तरमेरुर और गंगईकोंडचोलपुरम द्वारा प्रकाशित हैं। उन्होंने तमिल में भी किताबें प्रकाशित की थीं।

Start Quiz! PRINT PDF

« Previous Next Affairs »

Notes

Notes on many subjects with example and facts.

Notes

QUESTION

Find Question on this Topic and many other subjects

Learn More

Test Series

Here You can find previous year question paper and mock test for practice.

Test Series

Download

Here you can download Current Affairs Question PDF.

Download

Join

Join a family of Rajasthangyan on


Contact Us Contribute About Write Us Privacy Policy About Copyright

© 2022 RajasthanGyan All Rights Reserved.