Ask Question | login | Register
Notes
Question
Quiz
Tricks
Facts

7 February 2022

भारत की स्‍वर कोकिला लता मंगेशकर नहीं रहीं

सुर साम्राज्ञी लता मंगेशकर का मुंबई के ब्रीच कैंडी अस्पताल में निधन हो गया। 92 वर्षीय लता मंगेशकर को कोरोना संक्रमण और निमोनिया से पीडि़त होने के बाद 8 जनवरी को अस्पताल में भर्ती कराया गया था। लता मंगेशकर का जन्म 28 सितम्बर 1929 को इंदौर में मराठी और कोंकणी संगीतकार पंडित दीनानाथ मंगेशकर के घर में हुआ। उनका मूल नाम हेमा था। यह अनुभवी गायिका आशा भोसले सहित पांच भाई-बहनों में सबसे बड़ी थीं। उनके पिता पंडित दीनानाथ मंगेशकर एक शास्त्रीय गायक और थिएटर अभिनेता थे। लता मंगेशकर ने 13 साल की उम्र में एक मराठी फिल्म, 'किती हसाल' के लिए अपना पहला पार्श्व गीत रिकॉर्ड किया, और वर्ष 1942 में एक मराठी फिल्म, 'पहिली मंगलागौर' में अभिनय भी किया। वर्ष 1946 में, उन्होंने वसंत जोगलेकर द्वारा निर्देशित 'आप की सेवा में' के लिए अपना पहला हिंदी फिल्म पार्श्व गीत रिकॉर्ड किया। 1972 में, लता मंगेशकर ने फिल्म 'परिचय' के लिए सर्वश्रेष्ठ महिला पार्श्व गायिका का पहला राष्ट्रीय पुरस्कार जीता। पिछले कुछ वर्षों में, उन्होंने कई राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय पुरस्कार जीते। इसमें प्रतिष्ठित भारत रत्न, ऑफिसर ऑफ़ फ्रेंच लीजन ऑफ ऑनर का खिताब, दादासाहेब फाल्के पुरस्कार, तीन राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कार, चार फिल्मफेयर सर्वश्रेष्ठ पार्श्व गायिका पुरस्कार, फिल्मफेयर लाइफटाइम अचीवमेंट पुरस्कार और कई अन्य पुरस्कार शामिल हैं। 1984 में, मध्य प्रदेश की राज्य सरकार ने लता मंगेशकर पुरस्कार की स्थापना की, महाराष्ट्र सरकार ने भी गायन प्रतिभा को बढ़ावा देने के लिए 1992 में लता मंगेशकर पुरस्कार की घोषणा की थी। लता जी ने लगभग तीस से ज्यादा भाषाओं में फ़िल्मी और गैर-फ़िल्मी गाने गाये हैं लेकिन उनकी मुख्य पहचान भारतीय सिनेमा में एक पार्श्वगायिका के रूप में रही है। उन्हें वर्ष 2001 में भारत का सर्वोच्च नागरिक सम्मान भारत रत्न से अलंकृत किया गया था। राष्‍ट्रपति राम नाथ कोविंद, उपराष्ट्रपति एम. वेकैंया नायडु, प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने स्वर कोकिला लता मंगेशकर के निधन पर शोक व्यक्त किया है। केंद्र सरकार ने लता मंगेशकर के सम्‍मान में दो दिन के राजकीय शोक का फैसला किया है। इस दौरान देशभर में राष्‍ट्रीय ध्‍वज झुका रहेगा और मनोरंजन के कार्यक्रम नहीं होंगे।

पीएम मोदी फिर से 'ग्लोबल लीडर अप्रूवल' लिस्ट में टॉप पर

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने एक बार फिर 'ग्लोबल लीडर अप्रूवल' में फिर 72% रेटिंग के साथ पहला स्थान प्राप्त किया है। 'ग्लोबल लीडर अप्रूवल' में दुनिया के टॉप लीडरों की सूची में अमेरिकी राष्ट्रपति जो बिडेन 41% रेटिंग के साथ छठे नंबर हैं। तो वहीं, ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन 30% रेंटिंग के साथ सबसे आखिरी पायदान पर हैं। जबकि फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रोन 35% रेटिंग के साथ 12वें स्थान पर रहे।

कर्नाटक और एथर एनर्जी ने इलेक्ट्रिक 2-व्हीलर्स के लिए 1000 फास्ट-चार्जिंग स्टेशन स्थापित करने के लिए समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए

कर्नाटक सरकार और एथर एनर्जी एंड इलेक्ट्रिक सप्लाई कंपनी (ESCOM) ने इलेक्ट्रिक 2-व्हीलर्स के लिए 1000 फास्ट-चार्जिंग स्टेशन स्थापित करने के लिए समझौता ज्ञापन (MoU) पर हस्ताक्षर किए हैं। एथर एनर्जी इलेक्ट्रिक वाहन (EV) दोपहिया वाहनों के लिए मुफ्त चार्जिंग सेवाएं प्रदान करेगी। MoU पर मुख्यमंत्री कार्यालय (CMO) के कार्यालय में तरुण मेहता, प्रबंध निदेशक, CEO, एथर एनर्जी के सह-संस्थापक और बैंगलोर इलेक्ट्रिसिटी सप्लाई कंपनी लिमिटेड (BESCOM) के प्रबंध निदेशक राजेंद्र चोलन ने हस्ताक्षर किए। ESCOM तकनीकी सहायता प्रदान करने के लिए नोडल एजेंसी होगी और चार्जिंग स्टेशनों के लिए अपने उपलब्ध स्थान साझा करने के लिए सरकारी एजेंसियां ESCOM के साथ समन्वय करेंगी।

राहुल गांधी ने छत्तीसगढ़ में भूमिहीन मजदूरों के लिए वित्तीय सहायता योजना की शुरुआत की

कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने छत्तीसगढ़ के ग्रामीण क्षेत्रों के भूमिहीन मजदूरों के लिए छत्तीसगढ़ सरकार की वित्तीय सहायता योजना “राजीव गांधी ग्रामीण भूमिहीन कृषि मजदूर न्याय योजना” की शुरुआत की। यह भारत में अपनी तरह की पहली योजना है जिसके लिए राज्य सरकार ने वित्तीय वर्ष 2021-22 के बजट में 200 करोड़ रुपये का प्रावधान किया था। उनके छत्तीसगढ़ दौरे के दौरान रायपुर, छत्तीसगढ़ में साइंस कॉलेज ग्राउंड में आयोजित समारोह के दौरान इस योजना का शुभारंभ किया गया। उन्होंने समारोह में “राजीव युवा मितान क्लब योजना” का भी शुभारंभ किया और इसके लाभार्थियों को 25000 रुपये की वित्तीय सहायता प्रदान की। राजीव गांधी ग्रामीण भूमिहीन कृषि मजदूर न्याय योजना के अंतर्गत ग्रामीण क्षेत्रों में पंजीकृत मजदूरों, जिनके पास कृषि भूमि नहीं है, को 3 किश्तों में 6000 रुपये प्रति वर्ष की वित्तीय सहायता प्रदान की जाएगी। योजना के लगभग 3.55 लाख लाभार्थियों को योजना के अंतर्गत पहली किस्त के रूप में उनके बैंक खातों में 2,000 रुपये प्राप्त हुए। राजीव युवा मितान क्लब की योजना का उद्देश्य छत्तीसगढ़ के युवाओं को रचनात्मक कार्यों से जोड़ना, नेतृत्व कौशल विकसित करना और उन्हें उनकी सामाजिक जिम्मेदारियों के प्रति जागरूक करना है। योजना के अंतर्गत पंचायतों और नगरीय निकायों में 13,269 क्लब बनाए जाएंगे। इन क्लबों में 15 से 40 साल के युवा हिस्सा लेंगे।

तमिलनाडु ने NEET के खिलाफ बिल पास किया

तमिलनाडु एंटी-NEET बिल सितंबर 2021 में राज्य विधानसभा द्वारा पारित किया गया था। यह विधेयक राज्य में चिकित्सा पाठ्यक्रमों के लिए NEET की आवश्यकता को समाप्त करने का प्रयास करता है। केंद्र सरकार ने देश के सभी छात्रों के लिए राष्ट्रीय पात्रता सह प्रवेश परीक्षा (National Eligibility cum Entrance Test) अनिवार्य कर दी थी। इस आवश्यकता के विरोध में यह विधेयक पारित किया गया था। तमिलनाडु के राज्यपाल ने हाल ही में विधानसभा अध्यक्ष को विधेयक लौटाते हुए कहा कि यह विधेयक छात्रों के हित के खिलाफ है। राज्यपाल के मुताबिक इस बिल से ग्रामीण इलाकों के छात्रों के हितों पर असर पड़ेगा। उन्होंने अपने तर्क के पक्ष में सुप्रीम कोर्ट के फैसले का भी हवाला दिया है। क्रिश्चियन मेडिकल कॉलेज मामले में सुप्रीम कोर्ट के फैसले के अनुसार, तमिलनाडु में NEET रद्द करने से गरीब छात्रों का आर्थिक शोषण होगा।

तुर्की के राष्ट्रपति एर्दोआन ने कहा - वे यूक्रेन और रूस के बीच जारी संकट के समाधान के लिए मध्यस्थता तथा शिखर सम्मेलन की मेज़बानी करने के इच्छुक

तुर्की के राष्‍ट्रपति रेसिप तैयप एर्दोआन ने कहा है कि उनका देश यूक्रेन और रूस के बीच जारी संकट को सुलझाने के लिए हर संभव प्रयास करेगा। यूक्रेन के राष्‍ट्रपति व्‍लादिमिर ज़ेलेंस्‍की के साथ वार्ता के दौरान श्री एर्दोआन ने कहा कि समस्‍या के समाधान के लिए तुर्की शिखर सम्‍मेलन का आयोजन कर सकता है। श्री एर्दोआन काला सागर क्षेत्र में जारी तनाव के बीच श्री जे़लेंस्‍की के साथ वार्ता के लिए यूक्रेन गये थे। इस बीच, श्री एर्दोगन ने ट्वीटर पर जानकारी दी है कि वे और उनकी पत्‍नी ओमिक्रॉन से सं‍क्रमित हो गए हैं।

राहुल भाटिया बने इंडिगो के नए प्रबंध निदेशक

कम लागत वाली भारतीय एयरलाइन, इंडिगो (IndiGo) ने अपने सह-संस्थापक और प्रमोटर राहुल भाटिया को तत्काल प्रभाव से कंपनी के प्रबंध निदेशक (एमडी) के रूप में नियुक्त किया है। वह इंडिगो के पहले एमडी हैं, क्योंकि इससे पहले कंपनी का कोई प्रबंध निदेशक नहीं था। रोनोजॉय दत्ता (Ronojoy Dutta) इंडिगो के सीईओ हैं। निदेशक मंडल ने अपनी बैठक के दौरान सर्वसम्मति से भाटिया की तत्काल प्रभाव से प्रबंध निदेशक के रूप में नियुक्ति को मंजूरी दे दी, जो शेयरधारकों की मंजूरी के अधीन है। इंडिगो दिसंबर तिमाही के लिए 130 करोड़ रुपये के शुद्ध लाभ के साथ काले रंग में वापस आ गई है। एयरलाइन द्वारा लगातार तिमाहियों की एक श्रृंखला के लिए नुकसान दर्ज करने के बाद लाभ आया है।

नाटो प्रमुख जेन्स स्टोलटेनबर्ग नॉर्वे के केंद्रीय बैंक के प्रमुख होंगे

उत्तर अटलांटिक संधि संगठन (NATO) के प्रमुख, जेन्स स्टोल्टेनबर्ग वर्ष के अंत में नॉर्वे के केंद्रीय बैंक के गवर्नर के रूप में कार्यभार संभालेंगे। यह नियुक्ति पश्चिम और रूस के बीच बढ़ते तनाव के बीच हुई है। पश्चिमी देशों को डर है कि मास्को यूक्रेन पर आक्रमण करने की योजना बना रहा है, जो नाटो गठबंधन में शामिल होने की इच्छा रखता है। लेकिन 62 वर्षीय प्रशिक्षित अर्थशास्त्री श्री स्टोलटेनबर्ग ने जोर देकर कहा कि वह अक्टूबर में अपने कार्यकाल के अंत तक नाटो महासचिव के रूप में बने रहेंगे। नॉर्वे का केंद्रीय बैंक मौद्रिक नीति निर्धारित करता है, लेकिन देश के विशाल संप्रभु धन कोष का प्रबंधन भी करता है, जो दुनिया में सबसे बड़ा है।

पर्यटन मंत्रालय ने पुनौरा धाम को PRASHAD योजना के अंतर्गत शामिल किया

पर्यटन मंत्रालय ने स्वदेश दर्शन योजना के रामायण सर्किट में सीतामढ़ी के पुनौरा धाम के गंतव्य को शामिल किया है। पुनौरा धाम को भारत सरकार के पर्यटन मंत्रालय की PRASHAD योजना (तीर्थयात्रा कायाकल्प और आध्यात्मिक विरासत संवर्धन अभियान) के अंतर्गत शामिल किया गया है। यह प्रस्ताव बिहार राज्य सरकार ने दिया था। पुनौरा गांव में स्थित पुनौरा धाम, देवी सीता का जन्मस्थान है। मंदिर परिसर में राम जानकी मंदिर और सीता कुंड नामक एक तालाब, और एक हॉल शामिल है। PRASHAD योजना (तीर्थयात्रा कायाकल्प और आध्यात्मिक, विरासत वृद्धि अभियान) 2014-2015 में पर्यटन मंत्रालय, भारत सरकार के अंतर्गत शुरू की गई थी। यह योजना धार्मिक पर्यटन अनुभव को समृद्ध करने के लिए पूरे भारत में तीर्थ स्थलों को विकसित करने और पहचानने पर केंद्रित है।

PNB और पतंजलि ने NPCI के साथ साझेदारी में कॉन्टैक्टलेस क्रेडिट कार्ड लॉन्च किए

पंजाब नेशनल बैंक (PNB) और पतंजलि आयुर्वेद लिमिटेड (PAL) ने नेशनल पेमेंट्स कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया (NPCI) के साथ साझेदारी में दो सह-ब्रांडेड कॉन्टैक्टलेस क्रेडिट कार्ड जैसे PNB RuPay प्लेटिनम और PNB RuPay सेलेक्ट लॉन्च किए हैं। इन्हें NPCI के RuPay प्लेटफॉर्म पर पेश किया जाएगा। कॉन्टैक्टलेस क्रेडिट कार्ड में एक एम्बेडेड चिप होती है जो आपको अपने कार्ड को PoS टर्मिनलों के कुछ इंच के भीतर रखकर लेनदेन करने की अनुमति देती है।

LIC और पॉलिसीबाजार ने जीवन बीमा उत्पादों के डिजिटल वितरण के लिए भागीदारी की

भारतीय जीवन बीमा निगम (LIC) और Policybazaar.com ने पूरे भारत में अपने ग्राहकों को जीवन बीमा और निवेश उत्पादों की एक विस्तृत श्रृंखला को डिजिटल रूप से पेश करने के लिए गठबंधन किया है। यह एक निजी बीमा एग्रीगेटर के साथ LIC का पहला जुड़ाव है, जो मुख्य रूप से उत्पादों के वितरण के लिए अपने 1.33 मिलियन एजेंटों पर निर्भर है। जीवन बीमा उत्पादों के निर्बाध डिजिटल वितरण को सुगम बनाना और पूरे भारत में वित्तीय समावेशन को बढ़ावा देना। गठबंधन वित्तीय समावेशन और सामाजिक सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए छोटे शहरों में बीमा सेवाएं प्रदान करेगा। यह ग्रामीण और दूरदराज के क्षेत्रों में डिजिटल रूप से अपनी पैठ बढ़ाएगी और ग्राहकों को टर्म और निवेश उत्पादों की एक विस्तृत श्रृंखला पेश करेगी। Policybazaar.com, PB फिनटेक लिमिटेड का प्रमुख प्लेटफॉर्म, भारत का सबसे बड़ा ऑनलाइन बीमा बाजार है। यह जीवन, सामान्य और स्टैंडअलोन स्वास्थ्य बीमा कंपनियों सहित 51 बीमा कंपनियों के उत्पादों का वितरण करता है।

कोटक जनरल इंश्योरेंस ने पुरानी कारों के लिए मोटर बीमा प्रदान करने के लिए CARS24 के साथ समझौता किया

कोटक महिंद्रा जनरल इंश्योरेंस कंपनी ने इस्तेमाल की गई कार खरीदारों को मोटर बीमा सेवाएं प्रदान करने के लिए Cars24 फाइनेंसियल सर्विसेज प्राइवेट लिमिटेड (CARS24 फाइनेंसियल सर्विसेज) के साथ एक समझौते पर हस्ताक्षर किए। साझेदारी के अंतर्गत Cars24 के इस्तेमाल किए गए कार खरीदारों को सीधे कोटक जनरल इंश्योरेंस की व्यापक मोटर बीमा योजनाएं प्रदान की जाएंगी। साझेदारी पूरी तरह से डिजिटल बीमा प्रक्रिया के साथ मोटर बीमा प्राप्त करने का एक भरोसेमंद और तेज़ तरीका प्रदान करेगी। ग्राहक कोटक जनरल इंश्योरेंस के गैरेज के प्लेटफॉर्म पर कैशलेस क्लेम सर्विसिंग का लाभ उठा सकते हैं और सुविधाजनक दावा निपटान सेवाओं को सक्षम कर सकते हैं।

सरकार ने 1,19,701 करोड़ रुपये का स्विच ऑपरेशन किया

भारत सरकार (GOI) ने 28 जनवरी, 2022 को भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) के साथ अपनी प्रतिभूतियों का रूपांतरण स्विच लेनदेन 1,19,701 करोड़ रुपये (अंकित मूल्य) की राशि पर किया है। भारत सरकार भारतीय रिजर्व बैंक के साथ-साथ बाजार सहभागियों के साथ देयता प्रोफाइल को सुगम बनाने के साथ-साथ बाजार के विकास के लिए अंतरण क्रियाएं करता है। लेनदेन में RBI से वित्त वर्ष 2022-23, वित्त वर्ष 2023-24 और वित्त वर्ष 2024-25 में परिपक्व होने वाली प्रतिभूतियों को वापस खरीदना और लेनदेन को नकद तटस्थ बनाने के लिए समकक्ष बाजार मूल्य के लिए नई प्रतिभूतियां जारी करना शामिल था। यह लेनदेन 28 जनवरी, 2022 तक फाइनेंशियल बेंचमार्क इंडिया प्राइवेट लिमिटेड (FBIL) की कीमतों का उपयोग करके किए गए थे। स्विच लेनदेन उन देनदारियों (धन) को सुगम बनाने के उद्देश्य से किया जाता है जो बैंकों द्वारा फाइनेंशियल बेंचमार्क इंडिया प्राइवेट लिमिटेड का उपयोग करने वाले व्यक्ति या संगठन को दी जानी चाहिए।

IOC ने लॉस एंजिल्स में 2028 ओलंपिक में सर्फिंग, स्केटबोर्डिंग और स्पोर्ट क्लाइंबिंग को शामिल करने की मंजूरी दी

अंतर्राष्ट्रीय ओलंपिक समिति (IOC) ने 2028 ग्रीष्मकालीन ओलंपिक खेलों के लिए सर्फिंग, स्केटबोर्डिंग और स्पोर्ट क्लाइंबिंग को शामिल करने के प्रस्ताव को मंजूरी दे दी है जो लॉस एंजिल्स (LA), संयुक्त राज्य अमेरिका (US) में आयोजित किया जाएगा। 2028 ग्रीष्मकालीन ओलंपिक को आधिकारिक तौर पर XXXIV ओलंपियाड या लॉस एंजिल्स 2028 के खेलों के रूप में जाना जाता है, यह एक आगामी कार्यक्रम है जो 21 जुलाई से 6 अगस्त, 2028 तक लॉस एंजिल्स, कैलिफोर्निया, US में होने वाला है। 2024 के ग्रीष्मकालीन ओलंपिक खेलों का आयोजन पेरिस, फ्रांस में किया जाएगा। इसके साथ पेरिस 3 ग्रीष्मकालीन ओलंपिक खेलों की मेजबानी करने वाला दूसरा शहर बन गया है। लॉस एंजिल्स तीन ओलंपिक खेलों की मेजबानी करने वाला तीसरा शहर (क्रमशः लंदन और पेरिस के बाद) बनने के लिए तैयार है। सर्फिंग, स्केटबोर्डिंग और स्पोर्ट क्लाइंबिंग ने टोक्यो ओलंपिक 2021 में अपना ओलंपिक पदार्पण किया था और इसे 2024 में पेरिस के लिए “अतिरिक्त” सूची में भी शामिल किया जाएगा। मुक्केबाजी, भारोत्तोलन और आधुनिक पेंटाथलॉन के पास भी आगामी ओलंपिक खेलों में शामिल होने का मौका है।

ग्रीस के पूर्व राष्ट्रपति क्रिस्टोस सार्तजेताकिस का निधन हो गया

ग्रीस के पूर्व राष्ट्रपति क्रिस्टोस सार्तजेताकिस का 92 वर्ष की आयु में एथेंस, ग्रीस में श्वसन विफलता के कारण निधन हो गया। क्रिस्टोस सरतजेताकिस का जन्म 6 अप्रैल 1929 को ग्रीस के थेसालोनिकी में हुआ था। वह एक यूनानी विधिवेत्ता और सर्वोच्च न्यायालय के न्यायाधीश थे, जिन्होंने 1967-1974 के कर्नलों के शासन के दौरान उग्रवादियों का विरोध किया था। उन्होंने समाजवादी पासोक पार्टी द्वारा नामांकित होने के बाद, चार साल के कार्यकाल (1985 से 1990) के लिए ग्रीस के राष्ट्रपति के रूप में कार्य किया।

वयोवृद्ध अभिनेता और निर्माता रमेश देव का निधन

मराठी और हिंदी फिल्मों में विविध प्रकार की भूमिकाएं निभाने वाले प्रमुख फिल्म व्यक्तित्व रमेश देव का दिल का दौरा पड़ने से निधन हो गया। कई दशकों के अपने करियर के दौरान, बहुआयामी फिल्म व्यक्तित्व ने कई टेलीविजन शो और विज्ञापनों में काम करने के अलावा, 450 से अधिक हिंदी और मराठी फीचर फिल्मों में अभिनय किया है। सदाबहार मराठी अभिनेता को 1956 में 'अंधाला मगतो एक डोला' और 1971 के पंथ क्लासिक 'आनंद', 1962 की 'आरती', 1974 'आप की कसम' में उल्लेखनीय भूमिका निभाने के लिए जाना जाता है, उन्होंने 30 जनवरी को अपना 93 वां जन्मदिन मनाया। 1951 की मराठी फिल्म 'पटलाची पोर' में एक कैमियो के रूप में अभिनय की शुरुआत करने वाले देव ने अपने लंबे करियर में 200 से अधिक हिंदी फिल्मों, 100 मराठी फिल्मों और कई मराठी नाटकों में 200 से अधिक प्रदर्शन के साथ काम किया है। उन्होंने फीचर फिल्मों, टेलीविजन धारावाहिकों और कई विज्ञापन फिल्मों का भी निर्माण किया। जनवरी 2013 में, 'निवडुंग' अभिनेता को 11वें पुणे अंतर्राष्ट्रीय फिल्म महोत्सव (पीआईएफएफ) में लाइफटाइम अचीवमेंट पुरस्कार मिला।

Start Quiz! PRINT PDF

« Previous Next Affairs »

Notes

Notes on many subjects with example and facts.

Notes

QUESTION

Find Question on this Topic and many other subjects

Learn More

Test Series

Here You can find previous year question paper and mock test for practice.

Test Series

Download

Here you can download Current Affairs Question PDF.

Download

Join

Join a family of Rajasthangyan on


Contact Us Contribute About Write Us Privacy Policy About Copyright

© 2022 RajasthanGyan All Rights Reserved.