Ask Question | login | Register
Notes
Question
Quiz
Tricks
Facts

18 February 2022

भारत ने कोविड-19 के खिलाफ लड़ने के लिए INSACOG नेटवर्क को पड़ोसी देशों में विस्तारित करने की घोषणा की

हाल ही में, भारत ने कोविड-19 के खिलाफ लड़ने के लिए अपने “SARS-CoV-2 Genomics Consortium (INSACOG) नेटवर्क” को पड़ोसी देशों में विस्तारित करने की घोषणा की। INSACOG जीनोमिक अनुक्रमण और निगरानी के लिए प्रयोगशालाओं का एक नेटवर्क है। भारत “TRIPS छूट” के कार्यान्वयन के लिए भी काम करेगा, जिसे उसने क्षेत्रीय बाजारों में अपने स्थानीय विनिर्माण में विविधता लाने के लिए दक्षिण अफ्रीका के साथ सह-प्रायोजित किया था। महामारी के बीच भारत के विकास सहायता पैकेज के हिस्से के रूप में, इसने लगभग 60 देशों के लिए 17 प्रशिक्षण मॉड्यूल आयोजित किए हैं जो COVID प्रबंधन के पूरे स्पेक्ट्रम पर केंद्रित हैं। भारत ने 97 देशों और संयुक्त राष्ट्र के 2 संगठनों में 162 मिलियन से अधिक वैक्सीन खुराक की आपूर्ति की है। इसमें म्यांमार और अफगानिस्तान को मानवीय सहायता भी शामिल है। भारत 2022 में हिन्द-प्रशांत क्षेत्र में खुराक की डिलीवरी के लिए क्वाड पार्टनर्स के साथ भी सहयोग कर रहा है।

तेलंगाना में मुलुगु जिले में द्विवार्षिक मेदाराम जनजातीय मेला शुरू

तेलंगाना में मुलुगु जिले में द्विवार्षिक मेदाराम जनजातीय मेला 16 फरवरी से शुरू हो गया है। कुम्भ मेले के बाद मेदारम जतारा, देश का दूसरा सबसे बड़ा उत्सव है, जिसे तेलंगाना की दूसरी सबसे बड़ी कोया जनजातीय चार दिनों तक मनाती है। यह उत्‍सव एशिया का सबसे बड़ा जनजातीय मेला माना जाता है। यह मेला हर दो साल में मेदाराम गांव में चार दिन तक आयोजित होता है। मेदाराम गांव हैदराबाद से लगभग 250 किलोमीटर दूर है। मान्‍यता है कि इस अवसर पर काकतीय शासकों के उत्पीड़न के खिलाफ देवी सम्मक्का और सारलम्मा की लड़ाई का स्‍मरण किया जाता है। जनजातीय समुदाय के रक्षक के प्रतीक सम्मक्का और सारलम्मा की वीरता का उत्‍सव मनाने के लिए गांव में एक करोड़ से अधिक लोगों के एकत्र होने की उम्मीद है। राज्य सरकार ने इस उत्‍सव को राजकीय पर्व घोषित किया है। यह 19 फरवरी को संपन्‍न होगा। भारत सरकार के जनजातीय मामलों के मंत्रालय ने तेलंगाना में मेदाराम जतारा 2022 महोत्सव के लिए 2.26 करोड़ रुपये मंजूर किए हैं। कुंभ मेले के बाद मेदाराम जतारा भारत का दूसरा सबसे बड़ा मेला है। 1998 में इसे स्टेट फेस्टिवल घोषित किया गया था।

वित्‍तमंत्री सीतारामन ने इंडोनेशिया की अध्‍यक्षता में जी-20 समूह के वित्त मंत्रियों और प्रमुख बैंकों के गवर्नर्स की बैठक में भाग लिया

वित्‍तमंत्री निर्मला सीतारामन ने वर्चुअल माध्‍यम से इंडोनेशिया की अध्‍यक्षता में हुई जी-20 समूह के वित्त मंत्रियों और प्रमुख बैंकों के गवर्नर्स की बैठक में भाग लिया। पहले सत्र में वित्त मंत्री ने वैश्विक आर्थिक दृष्टिकोण और मुद्रास्फीति, आपूर्ति में व्यवधान और कोरोना वायरस के नए रूपों सहित उनके जोखिमों पर बात की। उन्होंने महामारी से निपटने में मदद के लिए कोविड रोधी टीकों की शीघ्र आपूर्ति और इनके समान वितरण का आह्वान किया है। जी- 20 देशों के राष्ट्राध्यक्षों और शासनाध्यक्षों का 17 वां शिखर सम्मेलन इस साल नवंबर में इंडोनेशिया में बाली में होगा।

सामाजिक न्याय और अधिकारिता मंत्रालय द्वारा सीड (SEED) योजना लॉन्च की गई

हाल ही में सामाजिक न्याय और अधिकारिता मंत्रालय द्वारा DNTs की आर्थिक अधिकारिता हेतु ‘सीड योजना (Scheme for Economic Empowerment of DNTs – SEED) लॉन्च की गई है। इस योजना को अम्बेडकर इंटरनेशनल सेंटर, नई दिल्ली में गैर-अधिसूचित, खानाबदोश और अर्द्ध-घुमंतू समुदायों (De-notified, Nomadic and Semi Nomadic Communities – DNTs) के कल्याण हेतु शुरू किया गया है। वर्ष 2021-22 से वर्ष 2025-26 तक 5 वर्षों की अवधि हेतु योजना का कुल परिव्यय लगभग 200 करोड़ रुपए है। योजना को एक पोर्टल के माध्यम से लागू किया जाएगा, जिसे सामाजिक न्याय और अधिकारिता विभाग द्वारा विकसित किया गया है। इस पोर्टल में दो मॉड्यूल शामिल हैं: पहला मॉड्यूल आवेदक के पंजीकरण के लिये उसके परिवार, आय, आधार और बैंक विवरण, व्यवसाय, जाति प्रमाण पत्र आदि के लिये होगा। दूसरे मॉड्यूल में योजना घटक शामिल हैं। DNTs सबसे उपेक्षित, हाशिये पर और आर्थिक एवं सामाजिक रूप से वंचित समुदाय हैं। वे पीढ़ियों से बदहाली का जीवन जी रहे हैं। ऐतिहासिक रूप से उन्हें कभी कोई निजी भूमि या घर के स्वामित्व का अधिकार प्राप्त नहीं था। इन जनजातियों ने आवासीय स्थलों तथा अपनी आजीविका के लिये जंगलों और चराई की भूमि का उपयोग किया।

LAHDC ने विकलांग व्यक्तियों के लिए "कुनस्योम योजना" शुरू की

लद्दाख स्वायत्त पहाड़ी विकास परिषद (LAHDC), लेह ने विकलांग व्यक्तियों के लिए कुनस्योम योजना (Kunsnyoms scheme) शुरू की है। कुनस्योम का अर्थ सभी के लिए समान, सभी के लिए उचित, उद्देश्य समावेशी और सुलभ लद्दाख है। नई योजना के तहत लेह हिल काउंसिल जरूरतमंद लोगों को 90 फीसदी सब्सिडी पर सहायक उपकरण, तकनीक मुहैया करा रही है। नई योजना का शुभारंभ करते हुए, एलएएचडीसी लेह के मुख्य कार्यकारी पार्षद और अध्यक्ष, श्री ताशी ग्यालसन (Tashi Gyalson) और उनके कार्यकारी पार्षदों ने 28 ट्राई स्कूटर, बैटरी से चलने वाले व्हीलचेयर, चलने में सहायक उपकरण और व्यक्तियों की विशेष जरूरतों के लिए आवश्यक अन्य सहायता प्रदान की हैं। केंद्र शासित प्रदेश बनने के बाद, बजट के पर्याप्त आवंटन के साथ आर्थिक रूप से सशक्त, लद्दाख में पहाड़ी परिषदें कल्याणकारी योजनाओं के लिए धन का उपयोग कर रही हैं।

9वीं यूएस ग्रीन बिल्डिंग काउंसिल में भारत तीसरे स्थान पर

यूएस ग्रीन बिल्डिंग काउंसिल (USGBC) ने 2021 में लीडरशिप इन एनर्जी एंड एनवायर्नमेंटल डिज़ाइन (LEED) के लिए यूनाइटेड स्टेट्स (US) के बाहर शीर्ष 10 देशों की 9वीं वार्षिक रैंकिंग जारी की है जिसमें भारत 146 परियोजनाओं के साथ तीसरे स्थान पर है। यह 2021 में प्रमाणित 1,077 LEED परियोजनाओं के साथ चीन शीर्ष पर है, उसके बाद कनाडा 205 परियोजनाओं के साथ दूसरे स्थान पर है। रैंकिंग में अमेरिका के बाहर के देशों और क्षेत्रों पर प्रकाश डाला गया है जो स्वस्थ, टिकाऊ और लचीला भवन डिजाइन, निर्माण और संचालन में अच्छा कर रहे हैं। जैसा कि भारत 2021 में 146 और LEED लाइसेंस प्राप्त भवनों और स्थानों का घर बन गया है, यह 2,818,436.08 सकल वर्ग मीटर (GSM) क्षेत्र का प्रतिनिधित्व करता है। यह चल रहे महामारी के बावजूद 2020 से भारत में LEED लाइसेंस प्राप्त क्षेत्र में लगभग 10% की वृद्धि का प्रतीक है, LEED के तहत भारत के कुल कार्यों में कुल 46.2 मिलियन सकल वर्ग मीटर के साथ 1,649 भवन हैं।

सीबीएसई के अध्यक्ष बने आईएएस अधिकारी विनीत जोशी

आईएएस विनीत जोशी को केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) का नया अध्यक्ष नियुक्त किया गया है। वह आईएएस मनोज आहूजा की जगह लेते हैं, जिन्हें कृषि और किसान कल्याण विभाग में विशेष कर्तव्य अधिकारी (ओएसडी) के रूप में नियुक्त किया गया है। मणिपुर कैडर के 1992 बैच के आईएएस अधिकारी श्री जोशी शिक्षा मंत्रालय के तहत उच्च शिक्षा विभाग में अतिरिक्त सचिव हैं। वह राष्ट्रीय परीक्षण एजेंसी (National Testing Agency- NTA) के महानिदेशक भी हैं। 2010 में भी उन्हें सीबीएसई अध्यक्ष की जिम्मेदारी मिली।

कर्नाटक सरकार ने शैक्षणिक संस्‍थानों में धार्मिक वेशभूषा पर प्रतिबंध लगाया

कर्नाटक सरकार ने शैक्षणिक संस्थानों में किसी भी धार्मिक पोशाक को प्रतिबंधित करने का एक परिपत्र जारी किया है। उच्च न्यायालय के 10 फरवरी के आदेश के अनुसार परिपत्र में कक्षा में भगवा शॉल, स्कार्फ, हिजाब, धार्मिक झंडे या इस तरह के अन्य सामानों को ले जाने पर प्रतिबंध लगा दिया गया है। अल्पसंख्यक कल्याण विभाग और वक्फ बोर्ड द्वारा संचालित आवासीय विद्यालयों में भी यह नियम लागू होगा। मुख्य न्यायाधीश की अध्यक्षता वाली कर्नाटक उच्च न्यायालय की तीन सदस्यीय पीठ ने अपने अंतरिम आदेश में कहा था कि राज्य सरकार और अन्य सभी हितधारकों को शैक्षणिक संस्थानों को फिर से खोलना चाहिए और छात्रों को कक्षाओं में लौटने की अनुमति देनी चाहिए। पीठ ने यह भी कहा था कि सभी याचिकाओं पर विचार किए जाने तक, सभी विद्यार्थियों को उनके धर्म या आस्था की परवाह किए बिना भगवा शॉल, स्कार्फ, हिजाब या धार्मिक झंडे कक्षाओं में ले जाने से रोका जाना चाहिए।

सोनोवाल ने मुंबई में पहली वाटर टैक्‍सी सर्विस का उद्घाटन किया

केंद्रीय जहाजरानी मंत्री सर्बानंद सोनोवाल ने मुंबई में अपनी किस्‍म की पहली वाटर टैक्‍सी सर्विस का उद्घाटन किया। इस अवसर पर महाराष्‍ट्र के मुख्‍यमंत्री उद्धव ठाकरे भी उपस्थित थे। वाटर टैक्‍सी दक्षिण मुंबई स्थित डोमेस्टिक क्रूज टर्मिनल और नवी मुंबई स्थित बेलापुर जेट्टी के बीच चलेगी। इस से 45 मिनट में संबंधित स्‍थानों पर पहुंचा जा सकेगा। पहले इसके लिए डेढ घंटे का समय लगता था। वाटर टैक्‍सी सर्विस में सात स्‍पीड बोट कार्यरत है। इस सेवा में केटामारान किस्‍म की बोट भी शामिल है जो 56 यात्रियों को एकसाथ ले जा सकती है।

हल्दिया से असम में पांडु बंदरगाह भेजे जाने वाली स्‍टील की पहली खेंप कल झंडी दिखाकर रवाना

केन्‍द्रीय जहाजरानी, जल मार्ग और आयुष मंत्री सर्बानन्‍द सोनोवाल ने भारत-बांग्‍लादेश प्रोटोकॉल रूट (आईबीपी मार्ग) से समुद्री जहाज से हल्दिया से असम में पांडु बंदरगाह भेजे जाने वाली स्‍टील की पहली खेंप को झंडी दिखाकर रवाना किया। इस खेंप के जरिये एक हजार 798 मीट्रिक टन तैयार स्‍टील भेजा गया है। सरकार ने अंतरदेशीय जलमार्गों का लाभ उठाने और मजबूत मल्‍टीमॉडल लॉजिस्टिक श्रृंखला से बंदरगाहों के बीच तालमेल स्‍थापित करने की परिकल्‍पना की है। भारतीय अंतरदेशीय जलमार्ग प्राधिकरण के माध्‍यम से ब्रह्मपुत्र नदी पर कई बुनियादी ढांचा परियोजनाएं शुरू की हैं। इनमें राष्‍ट्रीय जलमार्ग-1 और भारत-बांग्‍लादेश प्रोटोकॉल मार्ग - एन.डब्‍ल्‍यू-2 शामिल हैं।

भारतीय दूतावास ने यूक्रेन में भारतीय नागरीकों के लिए चौबि‍सों घंटे काम करने वाला कंट्रोल रूम स्‍थापित किया

विदेश मंत्रालय ने यूक्रेन की मौजूदा स्थिति को देखते हुए सूचना और सहायता उपलब्ध कराने के लिए चौबि‍सों घंटे काम करने वाला नियंत्रण कक्ष स्थापित किया है। टॉल फ्री नम्बर है- 1800118797 अन्य नम्बर हैं - 91-11-23012113, 91-11-23014104 और 91-11-23017905. फैक्स नम्बर है 91-11-23088124 सहायता और जानकारी के लिए situationroom@mea.gov.in पर मेल भी किया जा सकता है।

उच्‍चतम न्‍यायालय ने हरियाणा के निवासियों के लिए निजी क्षेत्र की नौकरियों में 75 प्रतिशत के कोटे पर रोक का उच्‍च न्‍यायालय का आदेश रद्द किया

उच्‍चतम न्‍यायालय ने हरियाणा के निवासियों के लिए निजी क्षेत्र में नौकरियों के लिए 75 प्रतिशत कोटा निर्धारित करने संबंधी हरियाणा सरकार के कानून पर रोक लगाने वाले पंजाब और हरियाणा उच्च न्यायालय के आदेश को रद्द कर दिया है। उच्‍च न्यायालय ने 3 फरवरी को इस कानून पर अंतरिम रोक लगा दी थी। न्यायमूर्ति एल. नागेश्वर राव और न्यायमूर्ति पामिघनटम श्री नरसिम्हा की पीठ ने हरियाणा सरकार को निर्देश दिया है कि वह नियोक्ताओं के खिलाफ दंडात्मक कार्रवाई न करे। शीर्ष न्‍यायालय ने कहा है कि उसका इस मामले में गुण-दोष से निपटने का इरादा नहीं है और वह उच्च न्यायालय से इस मुकदमें का निपटारा शीघ्र करने का आग्रह करेगी लेकिन इसमें चार सप्ताह से अधिक समय नहीं लगना चाहिए। उच्‍चतम न्‍यायालय का यह आदेश हरियाणा सरकार के कानून पर पंजाब और हरियाणा उच्च न्यायालय द्वारा लगाई गई रोक के आदेश को चुनौती देने वाली अपील पर आया है।

केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने विजयवाड़ा में 51 राष्ट्रीय राजमार्ग परियोजनाओं की आधारशिला रखी

केंद्रीय सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने आंध्र प्रदेश के विजयवाड़ा में 21,559 करोड़ रुपये लागत की 1380 किलोमीटर लंबी 51 राष्ट्रीय राजमार्ग परियोजनाओं की आधारशिला रखी। आंध्र प्रदेश के मुख्यमंत्री वाई एस जगन मोहन रेड्डी और केंद्रीय संस्कृति, पर्यटन और पूर्वोत्तर क्षेत्र के विकास मंत्री जी. किशन रेड्डी इस अवसर पर उपस्थित थे। इस अवसर पर श्री गडकरी ने कहा है कि तटीय क्षेत्र में बेहतर सड़क संपर्क पर्यटन को बढ़ावा देगा, शहरी और ग्रामीण युवाओं के लिए रोजगार के अवसर पैदा होंगे और आंध्र प्रदेश के लोगों को समृद्धि लाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाएगा। श्री गडकरी ने कहा कि सेतु भारतम के अंतर्गत आरओबी के निर्माण से निर्बाध आवाजाही की सुविधा होगी, यात्रियों की सुरक्षा सुनिश्चित होगी, समय और ईंधन की बचत होगी और प्रदूषण भी कम होगा।

आवासन और शहरी कार्य मंत्रालय के सचिव ने मंत्रालय की 'लाभार्थियों से रूबरू' पहल की अध्यक्षता की

आवास और शहरी कार्य मंत्रालय के सचिव मनोज जोशी ने 'लाभार्थियों से रूबरू' के तहत एक वर्चुअल वार्ता की अध्यक्षता की। वार्ता सत्र के दौरान श्री जोशी ने इस योजना से लाभान्वित हुए असम, झारखंड और केरल के लोगों से बातचीत की। प्रधानमंंत्री आवास योजना के अंतर्गत पक्का घर मिलने के बाद उनके जीवन में आने वाले बदलाव के अनुभवों और अपने अधिकारों को पाने के बारे में जानकारी ली। प्रधानमंत्री आवास योजना (शहरी)-पीएमएवाई-यू के संयुक्त सचिव और मिशन निदेशक श्री कुलदीप नारायण ने भी सत्र में भाग लिया। आजादी का अमृत महोत्सव के हिस्से के रूप में 'लाभार्थियों से रूबरू' की योजना बनाई गई है। यह कार्यक्रम लाभार्थियों के साथ सीधे बातचीत करके मिशन के अंतर्गत परियोजनाओं की प्रगति की निगरानी के लिए शुरू किया गया है।

पर्यटन मंत्रालय और एलायंस एयर एविएशन लिमिटेड के बीच घरेलू भारतीय पर्यटन के प्रचार और विपणन के लिए सहयोग को लेकर समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए गए

पर्यटन मंत्रालय ने पूरे देश में पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए 17 फरवरी, 2022 को नई दिल्ली में मैसर्स एलायंस एयर एविएशन लिमिटेड (एएएएल) के साथ एक समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए। पर्यटन मंत्रालय भारत को पर्यटन उत्पादक बाजारों में एक पसंदीदा पर्यटन स्थल के रूप में स्थापित करने का प्रयासरत है, जबकि मेसर्स एलायंस एयर एविएशन लिमिटेड अपने विस्तृत घरेलू नेटवर्क के बल पर भारत में पर्यटन को बढ़ावा देने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। संयुक्त घरेलू प्रचार के सामान्य लक्ष्य को प्राप्त करने और पर्यटन बाजारों में पर्यटन मंत्रालय और एलायंस एयर एविएशन लिमिटेड के क्रियाकलापों में तालमेल की आवश्यकता पर विचार करने के लिए समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए गए हैं।

सैमुअल मोयन द्वारा लिखित Humane: How the United States Abandoned Peace and Reinvented War पुस्तक का विमोचन किया गया

सैमुअल मोयन द्वारा लिखित Humane: How the United States Abandoned Peace and Reinvented War नामक एक नई पुस्तक का विमोचन किया गया। सैमुअल मोयन येल लॉ स्कूल (Yale Law School) में न्यायशास्त्र के प्रोफेसर और येल विश्वविद्यालय में इतिहास के प्रोफेसर हैं। यह उत्तेजक पुस्तक वियतनाम युद्ध (1955-1975), कोरियाई युद्ध (1950-1953), द्वितीय विश्व युद्ध (1939-1945) आदि सहित अतीत में संयुक्त राज्य अमेरिका द्वारा बनाए गए अंतहीन युद्धों के बारे में तर्क देती है और यह विकास प्रगति का प्रतिनिधित्व नहीं कर सकता है। पुस्तक युद्ध लड़ने पर संयुक्त राज्य अमेरिका (यूएसए) की रणनीति पर प्रकाश डालती है और कैसे सशस्त्र युद्ध को विवादों को हल करने के लिए एक अपूर्ण उपकरण से आधुनिक स्थिति के एक अभिन्न अंग में बदल दिया गया था।

सेबी ने अध्यक्ष और एमडी/सीईओ की भूमिका को अलग करने की आवश्यकता को स्वैच्छिक बनाया

भारतीय प्रतिभूति और विनिमय बोर्ड (Sebi) बोर्ड ने पहले 'अनिवार्य (mandatory)' के खिलाफ 'स्वैच्छिक (voluntary)' के रूप में अध्यक्ष और एमडी / सीईओ की भूमिकाओं को अलग करने का प्रावधान करने का निर्णय लिया है। मार्केट रेगुलेटर ने जून 2017 में उदय कोटक (Uday Kotak) के तहत कॉरपोरेट गवर्नेंस पर एक कमेटी का गठन किया था, जिसका मकसद लिस्टेड कंपनियों के कॉरपोरेट गवर्नेंस नॉर्म्स को और बढ़ाने के लिए सिफारिशें लेना था। समिति की सिफारिशों में सूचीबद्ध कंपनियों के अध्यक्ष और एमडी/सीईओ की भूमिकाओं को अलग करना था। प्रबंधन के अधिक प्रभावी और वस्तुनिष्ठ पर्यवेक्षण को सक्षम करके एक बेहतर और अधिक संतुलित शासन संरचना प्रदान करने का प्रस्ताव किया गया था। सेबी बोर्ड ने मार्च 2018 में अपनी बैठक में शीर्ष 500-सूचीबद्ध संस्थाओं के प्रस्ताव को मंजूरी दी। बाद में अनुपालन की समय सीमा जनवरी 2020 में दो साल के लिए बढ़ा दी गई थी।

यस बैंक ने शुरू किया 'एग्री इन्फिनिटी' कार्यक्रम

निजी क्षेत्र के ऋणदाता, यस बैंक ने इस क्षेत्र में उद्यमशील उपक्रमों को सलाह देकर खाद्य और कृषि क्षेत्र के पारिस्थितिकी तंत्र में डिजिटल वित्तपोषण समाधान के लिए एक 'एग्री इन्फिनिटी (Agri Infinity)' कार्यक्रम शुरू किया है। खाद्य और कृषि मूल्य श्रृंखला में वित्तीय नवाचारों पर काम कर रहे एग्री-फिनटेक स्टार्ट-अप इस कार्यक्रम के तहत आवेदन करने के लिए पात्र हैं और डिजिटल समाधान के लिए यस बैंक के साथ काम कर सकते हैं। इस पहल के माध्यम से, स्टार्टअप्स के एक चुनिंदा समूह को न केवल अनुभवी बैंकरों द्वारा अनुभवात्मक सह-विकास के लिए परामर्श प्राप्त होगा, बल्कि यस बैंक के डिजिटल बैंकिंग बुनियादी ढांचे और नेटवर्क तक पहुंच प्राप्त होगी, नए समाधानों का संचालन करने के लिए सहयोगी अवसर और धन उगाहने की सलाह भी मिलेगी। उत्पत्ति, किसान ऑन-बोर्डिंग, किसान केवाईसी, क्रेडिट स्कोरिंग, जोखिम मूल्यांकन, निगरानी और शमन, संवितरण और वसूली समाधान और नकद प्रबंधन प्रणाली में शामिल लोग आवेदन कर सकते हैं।

सिडबी ने 'वेस्ट टू वेल्थ क्रिएशन' कार्यक्रम शुरू किया

भारतीय लघु उद्योग विकास बैंक (SIDBI) ने पश्चिम बंगाल के सुंदरबन में महिलाओं के लिए 'वेस्ट टू वेल्थ क्रिएशन (Waste to Wealth Creation)' कार्यक्रम शुरू किया है। इसमें महिलाएं फिश स्केल्स से आभूषण और शोपीस बनाएगी। सिडबी वैकल्पिक आजीविका से अप्रत्यक्ष रूप से राजस्व अर्जित करने वाली 50 महिलाओं को लाभ प्रदान करेगा। इस कार्यक्रम के तहत, बाद में, इन महिलाओं से अन्य उम्मीदवारों के बीच ज्ञान को दोहराने और प्रसार करने के लिए एक प्रशिक्षक बनने की उम्मीद की जाती है। यह सिडबी के मिशन स्वावलंबन का एक हिस्सा है जिसका उद्देश्य कारीगरों को टिकाऊ बनने में सहायता करना है।

विश्व स्वास्थ्य संगठन ने तंबाकू छोड़ो ऐप लॉन्च किया

विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) दक्षिण-पूर्व एशिया क्षेत्र (एसईएआर) ने 'तंबाकू छोड़ो ऐप (Quit Tobacco App)' लॉन्च किया है। यह एप्लिकेशन लोगों को धूम्रपान रहित और अन्य नए उत्पादों सहित सभी रूपों में तंबाकू को छोड़ने में मदद करता है। ऐप को WHO-SEAR की क्षेत्रीय निदेशक, डॉ पूनम खेत्रपाल सिंह ने WHO के साल भर चलने वाले 'कमिट टू क्विट (Commit to quit)' अभियान के दौरान लॉन्च किया, जो WHO दक्षिण-पूर्व एशिया क्षेत्र द्वारा नवीनतम तंबाकू नियंत्रण पहल है। डब्ल्यूएचओ द्वारा इस तरह का पहला, और सभी प्रकार के तंबाकू को लक्षित करने वाला पहला ऐप, उपयोगकर्ताओं को ट्रिगर्स की पहचान करने, उनके लक्ष्य निर्धारित करने, क्रेविंग को प्रबंधित करने और तंबाकू छोड़ने के लिए ध्यान केंद्रित करने में मदद करता है। तंबाकू दुनिया में रोके जा सकने वाली मौतों का प्रमुख कारण है और हर साल लगभग 8 मिलियन लोगों की मौत होती है। यह डब्ल्यूएचओ दक्षिण-पूर्व एशिया क्षेत्र में 1.6 मिलियन लोगों के जीवन का दावा करता है जो तंबाकू उत्पादों के सबसे बड़े उत्पादकों और उपभोक्ताओं में से एक है।

रेलटेल ने वित्तीय रिपोर्टिंग में उत्कृष्टता के लिए ICAI पुरस्कार जीता

रेलटेल (RailTel) ने सार्वजनिक क्षेत्र की संस्थाओं की श्रेणी में वर्ष 2020-21 के लिए वित्तीय रिपोर्टिंग में उत्कृष्टता के लिए आईसीएआई पुरस्कार (ICAI award) प्राप्त किया है। कंपनी को "पट्टिका (plaque)" श्रेणी में विजेता घोषित किया गया था। वित्तीय रिपोर्टिंग में वित्तीय जानकारी की तैयारी और प्रस्तुति शामिल है। प्रभावी वित्तीय रिपोर्टिंग देश के आर्थिक विकास में तेजी लाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है क्योंकि वार्षिक रिपोर्ट के माध्यम से प्रदान की गई जानकारी प्रबंधन और अन्य संबंधित हितधारकों को विभिन्न प्रभावी व्यवसाय, निवेश, नियामक निर्णय लेने में सक्षम बनाती है। यह पुरस्कार इंस्टीट्यूट ऑफ चार्टर्ड अकाउंटेंट्स ऑफ इंडिया (Institute of Chartered Accountants of India - ICAI) द्वारा दिया गया, जो प्रमुख लेखा निकाय है जो 1958 से इन पुरस्कारों के लिए वार्षिक प्रतियोगिता आयोजित कर रहा है। यह पुरस्कार वित्तीय विवरणों में सूचना की तैयारी और प्रस्तुति में बेहतर मानकों को बढ़ावा देने के उद्देश्य से स्थापित किया गया है।

पैसाबाज़ार और आरबीएल बैंक ने 'पैसा ऑन डिमांड' क्रेडिट कार्ड की पेशकश करने के लिए समझौता किया

उपभोक्ता ऋण के लिए एक डिजिटल प्लेटफॉर्म पैसाबाज़ार डॉट कॉम (Paisabazaar.com) ने 'पैसा ऑन डिमांड' (Paisa on Demand - PoD) की पेशकश करने के लिए आरबीएल बैंक लिमिटेड के साथ साझेदारी की है, जो एक क्रेडिट कार्ड है जो विशेष रूप से पैसाबाजार प्लेटफॉर्म पर उपलब्ध होगा। ऐसे उत्पादों का निर्माण करना जो पूरे भारत में बड़े कम सेवा वाले क्षेत्रों के लिए एकीकृत सेवाएं प्रदान करते हैं। पैसाबाजार की नव-ऋण रणनीति के तहत यह तीसरा उत्पाद है।

सौभाग्य योजना: सौर विद्युतीकरण योजना में राजस्थान अव्वल

सौभाग्य योजना के तहत, राजस्थान में सौर-आधारित स्टैंडअलोन सिस्टम के माध्यम से विद्युतीकृत घरों की अधिकतम संख्या है। हिमाचल प्रदेश और सिक्किम के पहाड़ी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेश जम्मू और कश्मीर में पहल के तहत शून्य लाभार्थी थे। सौभाग्य योजना के तहत, पिछले साल 31 मार्च तक 2.817 करोड़ घरों का विद्युतीकरण किया गया था, जिसमें सौर-आधारित स्टैंडअलोन सिस्टम के माध्यम से 4.16 लाख घरों का विद्युतीकरण किया गया था। सौभाग्य योजना के तहत, राजस्थान में सौर-आधारित स्टैंडअलोन सिस्टम के माध्यम से 1,23,682 घरों का विद्युतीकरण किया गया, इसके बाद छत्तीसगढ़ (65,373), उत्तर प्रदेश (53,234), असम (50,754), बिहार (39,100), महाराष्ट्र (30,538), ओडिशा (13,735), मध्य प्रदेश (12,651) हैं, बिजली मंत्री आर के सिंह ने लोकसभा को बताया।

गीता मित्तल को TTFI के संचालन के लिए प्रशासकों की समिति की अध्यक्ष के रूप में नियुक्त किया

दिल्ली उच्च न्यायालय ने जम्मू-कश्मीर उच्च न्यायालय की पूर्व मुख्य न्यायाधीश गीता मित्तल को प्रशासकों की समिति का अध्यक्ष नियुक्त किया है जो टेबल टेनिस फेडरेशन ऑफ इंडिया (TTFI) को चलाएंगी। अदालत ने आदेश दिया कि टीटीएफआई की ओर से किसी भी खिलाड़ी या अंतरराष्ट्रीय खेल निकायों के साथ सभी संचार अब केवल प्रशासकों की समिति के माध्यम से होंगे और मौजूदा पदाधिकारी अब किसी भी कार्य के निर्वहन के हकदार नहीं होंगे। जब भी अनुरोध किया जाएगा, पदाधिकारी प्रशासकों की समिति की मदद करेंगे और अध्यक्ष और दो सदस्यों को क्रमशः 3 लाख रुपये और 1 लाख रुपये का मासिक मानदेय दिया जाएगा।

BoB इंडियाफर्स्ट लाइफ इंश्योरेंस में यूनियन बैंक की हिस्सेदारी का अधिग्रहण करेगा

बैंक ऑफ बड़ौदाइंडियाफर्स्ट लाइफ इंश्योरेंस कंपनी में यूनियन बैंक ऑफ इंडिया की 21% हिस्सेदारी का अधिग्रहण करेगा। यह बैंक ऑफ बड़ौदा, यूनियन बैंक ऑफ इंडिया और कार्मेल प्वाइंट इन्वेस्टमेंट्स के बीच एक संयुक्त उद्यम है। वर्तमान में, IFIC में BoB की 44%, कार्मेल प्वाइंट इन्वेस्टमेंट्स इंडिया (Carmel Point Investments India) की 26% और UBI की 30% हिस्सेदारी है। यह अधिग्रहण यूबीआई द्वारा इंडियाफर्स्ट लाइफ के मौजूदा शेयरधारकों को इंडियाफर्स्ट लाइफ में अपनी 21% हिस्सेदारी बेचने के लिए किए गए 'राइट ऑफ फर्स्ट ऑफर (Right of First Offer)' के अनुसरण में किया गया है।

‘TriSb92’ अणु कोरोनावायरस स्पाइक प्रोटीन को निष्क्रिय कर सकता है : अध्ययन

हेलसिंकी विश्वविद्यालय के शोधकर्ताओं ने एक ऐसा अणु विकसित किया है, जो कोरोनावायरस स्पाइक प्रोटीन को निष्क्रिय कर सकता है। यह कोरोनावायरस के खिलाफ प्रभावी अल्पकालिक सुरक्षा भी प्रदान करता है। TriSb92 अणु पर सेल कल्चर और जानवरों के अध्ययन से पता चलता है कि, यह कम से कम आठ घंटे के लिए कोरोनावायरस संक्रमण से बचाता है, जिसमें उच्च जोखिम के मामले भी शामिल हैं। टीके से सुरक्षा के विपरीत, TriSb92 का प्रभाव इसके इस्तेमाल के तुरंत बाद शुरू होता है। TriSb92 को नाक से प्रशासित किया जाता है।

कीगन पीटरसन और हीथर नाइट जनवरी के लिए ICC प्लेयर्स ऑफ द मंथ

दक्षिण अफ्रीका के टेस्ट सनसनी कीगन पीटरसन और इंग्लैंड की महिला टीम की कप्तान हीथर नाइट को जनवरी 2022 के लिए आईसीसी प्लेयर ऑफ द मंथ चुना गया। पुरुषों की श्रेणी में, दक्षिण अफ्रीका के बल्लेबाज कीगन पीटरसन भारत के खिलाफ घरेलू टेस्ट श्रृंखला के दौरान सनसनी थे। उन्होंने 276 रनों के साथ सबसे अधिक रन बनाने वाले खिलाड़ी के रूप में श्रृंखला का अंत किया और उन्हें प्लेयर ऑफ़ द सीरीज़ नामित किया गया। महिलाओं के पुरस्कार के लिए, इंग्लैंड की कप्तान नाइट ने श्रीलंका की कप्तान चमारी अट्टापट्टू (Chamari Athapaththu) और वेस्टइंडीज की स्टार डिएंड्रा डॉटिन (Deandra Dottin) को हराकर जनवरी 2022 के लिए आईसीसी प्लेयर ऑफ द मंथ बनी। नाइट ने कैनबरा में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ एकमात्र एशेज टेस्ट में इंग्लैंड की कप्तानी की और सबसे अधिक रन बनाने वाली खिलाड़ी के रूप में समाप्त किया।

देश भर में गुरु रविदास की जयंती (Guru Ravidas Jayanti) मनाई गई

गुरु रविदास जयंती 16 फरवरी, 2022 को गुरु रविदास के जन्मदिन के उपलक्ष्य में मनाई गई। यह त्यौहार उत्तर भारत में विशेष रूप से पंजाब में हर्षोल्लास के साथ मनाया जाता है। यह दिन भारतीय कवि-संत रविदास के जन्मदिन का प्रतीक है और माघ पूर्णिमा को मनाया जाता है। गुरु रविदास या भगत रविदास एक प्रसिद्ध संत थे, जिन्हें भक्ति आंदोलन में उनके योगदान के लिए याद किया जाता है। वे संत कबीर के समकालीन थे। गुरु रविदास का जन्म उत्तर प्रदेश के सीर गोवर्धनपुर गाँव में हुआ था। वे मानवाधिकारों के पैरोकार और प्रगतिशील विचारक थे जिन्होंने अध्यात्म पर आधारित अपनी कविताओं और शिक्षाओं के माध्यम से समानता का संदेश फैलाया। उनके लिखित छंद सिख ग्रंथ “गुरु ग्रंथ साहिब” में शामिल हैं। उन्हें रविदासिया धर्म का संस्थापक माना जाता है। गुरु रविदास जयंती हिंदू कैलेंडर के अनुसार माघ महीने की पूर्णिमा को मनाई जाती है। ग्रेगोरियन कैलेंडर के अनुसार, यह त्योहार फरवरी महीने में पड़ता है।

डॉ. मिचियाकी ताकाहाशी

गूगल ने डॉ. मिचियाकी ताकाहाशी के सम्मान में एक डूडल बनाया है। गौरतलब है कि डॉ. ताकाहाशी ने चिकनपॉक्स के खिलाफ पहला टीका विकसित किया था। डॉ. ताकाहाशी का यह जीवन रक्षक टीका, जिसका उपयोग 80 से अधिक देशों में वर्षों से किया जा रहा है, चिकनपॉक्स रोग को रोकने के लिए एक प्रभावी उपाय के रूप में दुनिया भर के लाखों बच्चों को दिया गया है। मिचियाकी ताकाहाशी का जन्म वर्ष 1928 में जापान के ओसाका में हुआ था। उन्होंने 1974 में चिकनपॉक्स के खिलाफ सबसे पहले एक टीका विकसित किया था। ताकाहाशी के बेटे को भी चिकनपॉक्स हुआ था, जिसके चलते उन्होंने इस अत्यधिक संक्रामक रोग का मुकाबला करने के लिए अपनी योग्यता का इस्तेमला करने का फैसला लिया। उन्होंने जानवरों और मानव ऊतकों में जीवित लेकिन कमजोर चिकनपॉक्स वायरस का संवर्धन शुरू किया और विकास के पांच वर्षों के भीतर, यह नैदानिक ​​​​परीक्षणों के लिए तैयार था। इसलिए, 1974 में, ताकाहाशी ने चिकनपॉक्स का कारण बनने वाले वैरिकाला वायरस (varicella virus) को लक्षित करने वाला पहला टीका विकसित किया था जो बेहद प्रभावी साबित हुआ था। मिचियाकी ताकाहाशी का निधन 23 दिसम्बर, 2013 को हुआ था।

अंतर्राष्ट्रीय बाल कैंसर दिवस 2022

हर साल, 15 फरवरी को अंतर्राष्ट्रीय बाल कैंसर दिवस (International Childhood Cancer Day - ICCD) के रूप में मनाया जाता है, ताकि इस मुद्दे पर होने वाली बुराई और इससे निपटने के तरीकों के बारे में जागरूकता बढ़ाई जा सके। यह दिन बचपन के कैंसर के बारे में जागरूकता बढ़ाने और कैंसर से पीड़ित बच्चों और किशोरों, बचे लोगों और उनके परिवारों के लिए समर्थन व्यक्त करने के लिए एक वैश्विक सहयोगात्मक अभियान है। बचपन के कैंसर के सबसे आम प्रकारों में ल्यूकेमिया, मस्तिष्क कैंसर, लिम्फोमा, ठोस ट्यूमर, जैसे कि न्यूरोब्लास्टोमा, विल्म्स ट्यूमर और हड्डी के ट्यूमर शामिल हैं। यह दिन बचपन के कैंसर से संबंधित मुद्दों और चुनौतियों की बढ़ती सराहना और गहरी समझ को बढ़ावा देता है और बच्चों / किशोरों पर कैंसर, बचे लोगों, उनके परिवारों और समग्र रूप से समाज को प्रभावित करता है। यह हर जगह कैंसर से पीड़ित सभी बच्चों के इलाज और देखभाल के लिए अधिक न्यायसंगत और बेहतर पहुंच की आवश्यकता पर भी प्रकाश डालता है।

Start Quiz! PRINT PDF

« Previous Next Affairs »

Notes

Notes on many subjects with example and facts.

Notes

QUESTION

Find Question on this Topic and many other subjects

Learn More

Test Series

Here You can find previous year question paper and mock test for practice.

Test Series

Download

Here you can download Current Affairs Question PDF.

Download

Join

Join a family of Rajasthangyan on


Contact Us Contribute About Write Us Privacy Policy About Copyright

© 2022 RajasthanGyan All Rights Reserved.