Ask Question | login | Register
Notes
Question
Quiz
Tricks
Facts

30 April 2022

लेफ्टिनेंट जनरल बाग्गावल्ली सोमाशेकर राजू पहली मई को उप सेनाध्यक्ष के रूप में कार्यभार संभालेंगे

लेफ्टिनेंट जनरल बाग्गावल्ली सोमाशेकर राजू पहली मई को उप सेनाध्यक्ष के रूप में कार्यभार संभालेंगे। सैनिक स्कूल बीजापुर और राष्ट्रीय रक्षा अकादमी के पूर्व छात्र श्री सोमाशेकर राजू को 15 दिसम्बर को जाट रेजिमेंट में कमीशन दिया गया था। जम्मू-कश्मीर में ओपी पराक्रम के दौरान उन्होंने इस बटालियन की कमान संभाली। उन्हें नियंत्रण रेखा के साथ उरी ब्रिगेड, एक काउंटर इंसर्जेंसी फोर्स और कश्मीर घाटी में चिनार कॉर्प्स की कमान संभालने का गौरव भी प्राप्त है। लेफ्टिनेंट जनरल राजू एक योग्य हेलीकॉप्टर पायलट भी हैं। सेवा में शानदार योगदान के लिए उन्हें उत्तम युद्ध सेवा पदक, अति विशिष्ट सेवा पदक और युद्ध सेवा पदक से सम्मानित किया गया है।

प्रधानमंत्री ने सेमीकॉन इंडिया सम्मेलन 2022 का उद्घाटन किया

प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी ने बेंगलुरु में सेमीकॉन इंडिया सम्मलेन 2022 का उद्घाटन किया और उद्घाटन सत्र में वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से अपना संबोधन साझा किया। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शुक्रवार को कहा कि भारत एक मजबूत अर्थव्यवस्था की ओर बढ़ रहा है। देश में सेमीकंडक्टर की खपत 2030 तक 110 अरब अमरीकी डॉलर को पार करने की उम्मीद है। वहीं उन्होंने कहा कि भारत दुनिया का सबसे तेजी से बढ़ता स्टार्टअप इकोसिस्टम है। पीएम मोदी ने विश्वास दिलाया कि भारत अगली प्रौद्योगिकी क्रांति का नेतृत्व करने के लिए तैयार है और दूसरी चीजों के साथ ही 5G में क्षमताओं को विकसित करने में निवेश किया जा रहा है।

एन.चंद्रशेखरन ने टाटा डिजिटल के अध्यक्ष के रूप में कार्यभार संभाला

टाटा संस(Tata Sons) के कार्यकारी अध्यक्ष एन. चंद्रशेखरन ने औपचारिक रूप से टाटा डिजिटल (Tata Digital) के अध्यक्ष के रूप में कार्यभार संभाला है। वर्तमान में, टाटा की डिजिटल रणनीति का नेतृत्व उसके CEO प्रतीक पाल और कल्टफिट (Cultfit) के संस्थापक मुकेश बंसल कर रहे हैं। चंद्रशेखरन की औपचारिक नियुक्ति बाहरी निवेशकों से धन जुटाने की अपनी भविष्य की योजनाओं को देखते हुए महत्वपूर्ण है।

अटल टनल को आईबीसी बेस्ट इंफ्रास्ट्रक्चर प्रोजेक्ट पुरस्कार मिला

हिमाचल प्रदेश के रोहतांग में निर्मित सीमा सड़क संगठन (बीआरओ) के इंजीनियरिंग मार्वल अटल टनल को 28 अप्रैल, 2022 को नई दिल्ली में इंडियन बिल्डिंग कांग्रेस (आईबीसी) 'बेस्ट इंफ्रास्ट्रक्चर प्रोजेक्ट' का पुरस्कार प्राप्त हुआ। प्रतिष्ठित पुरस्कारों के लिए तीस से अधिक अत्याधुनिक अवसंरचनाओं को नामांकित किया गया था, इस रणनीतिक सुरंग को 2021 में बेस्ट प्रोजेक्ट्स फ़ॉर एक्सीलेंस इन ब्युल्ट एनवायरनमेंट के तौर पर आईबीसी की जूरी द्वारा चुना गया था। बीआरओ के महानिदेशक लेफ्टिनेंट जनरल राजीव चौधरी ने मनाली को लाहौल-स्पीति घाटी से जोड़ने वाले इस इंजीनियरिंग चमत्कार के निर्माण में बीआरओ की शानदार उपलब्धि के लिए आईबीसी के 25 वें वार्षिक सम्मेलन के दौरान यह पुरस्कार प्राप्त किया।

ब्रह्मोस मिसाइल का पोत-रोधी संस्करण

हाल ही में भारतीय नौसेना एवं अंडमान और निकोबार कमान द्वारा संयुक्त रूप से ब्रह्मोस सुपरसोनिक क्रूज़ मिसाइल के पोत-रोधी संस्करण का सफलतापूर्वक परीक्षण किया गया है। अंडमान और निकोबार कमान भारतीय सशस्त्र बलों की एकमात्र त्रि-सेवा कमान है। ब्रह्मोस रक्षा अनुसंधान और विकास संगठन तथा रूस के NPOM का एक संयुक्त उद्यम है। इसका नाम भारत की ब्रह्मपुत्र नदी और रूस की मोस्कवा नदी के नाम पर रखा गया है। यह दो चरणों वाली (पहले चरण में ठोस प्रणोदक इंजन और दूसरे में तरल रैमजेट) मिसाइल है। यह एक मल्टीप्लेटफॉर्म मिसाइल है जिसे ज़मीन, हवा और समुद्र में बहुक्षमता वाली मिसाइल से सटीकता के साथ लॉन्च किया जा सकता है जो खराब मौसम के बावजूद दिन और रात दोनों में काम कर सकती है। यह "दागो और भूल जाओ" के सिद्धांत पर काम करती है, यानी लॉन्च के बाद इसे मार्गदर्शन की आवश्यकता नहीं रहती है। ब्रह्मोस सबसे तेज़ क्रूज़ मिसाइलों में से एक है जो वर्तमान में 2.8 मैक की गति (ध्वनि की गति से लगभग 3 गुना) के साथ सक्रिय रूप से तैनात है। इससे पहले भारतीय वायु सेना (IAF) ने सुखोई फाइटर जेट से ब्रह्मोस मिसाइल का सफल परीक्षण किया।

संग्रहालय अनुदान योजना के एक हिस्से के रूप में आंध्र प्रदेश के एलुरु शहर में परियोजना हेतु 3.75 करोड़ रुपए का अनुदान

संस्कृति और पर्यटन मंत्रालय ने संग्रहालय अनुदान योजना के एक हिस्से के रूप में 'संग्रहालयों के उन्नयन की योजना' के तहत आंध्र प्रदेश के एलुरु शहर में 5 करोड़ रुपए की लागत वाली एक परियोजना हेतु 3.75 करोड़ रुपए का अनुदान जारी किया है। संग्रहालय अनुदान योजना वर्ष 2013 में शुरू की गई थी। संस्कृति मंत्रालय नए संग्रहालयों की स्थापना के लिये राज्य सरकारों और सोसायटी अधिनियम,1860 के अन्तर्गत पंजीकृत समितियों, स्वायत्त निकायों, स्थानीय निकायों तथा ट्रस्ट्स को वित्तीय सहायता प्रदान करता है। इसका उद्देश्य क्षेत्रीय, राज्य और ज़िला स्तर पर मौजूदा संग्रहालयों के सुदृढ़ीकरण और आधुनिकीकरण को प्रोत्‍साहित करना है। इस योजना का उद्देश्य प्रत्येक वर्ष राज्य की राजधानी में कम-से-कम एक केंद्रीय/राज्य संग्रहालय विकसित करना है।

रूस ने UNWTO की सदस्यता छोड़ने की घोषणा की

संयुक्त राष्ट्र विश्व पर्यटन संगठन (UNWTO) ने घोषणा की है कि रूस ने UNWTO से हटने का फैसला किया है। यह घोषणा संयुक्त राष्ट्र विश्व पर्यटन संगठन के महासचिव जुराब पोलोलिकाश्विली (Zurab Pololikashvili) ने की। UNWTO के अनुसार, यूक्रेन के खिलाफ युद्ध के लिए रूस को निलंबित करने के लिए निकाय द्वारा मतदान से पहले ही रूस ने इस संगठन से हटने का फैसला किया है। यह घटनाक्रम रूस-यूक्रेन युद्ध के बीच सामने आया है। UNWTO ने पहले यूक्रेन के खिलाफ रूसी आक्रमण को संयुक्त राष्ट्र चार्टर के साथ असंगत और UNWTO के मौलिक उद्देश्य के खिलाफ बताया था। UNWTO ने इससे पहले मार्च के महीने में घोषणा की थी कि वह संघर्ष के कारण रूस को निलंबित करना चाहता है। यह पहली बार है जब UNWTO ने अपने किसी सदस्य राष्ट्र के निलंबन पर चर्चा करने के लिए बैठक की है।

एएआई ने किशनगढ़ हवाई अड्डे पर गगन आधारित एलपीवी संचालन प्रक्रिया का उपयोग करते हुए सफलतापूर्वक उड़ान परीक्षण किया, इंडिगो स्वदेशी नेविगेशन प्रणाली, GAGAN का उपयोग करने वाली पहली एयरलाइन बनी

भारतीय विमानपत्तन प्राधिकरण (एएआई) ने राजस्थान में किशनगढ़ हवाई अड्डे पर गगन (जीपीएस एडेड जीईओ ऑगमेंटेड नेविगेशन) आधारित एलपीवी संचालन प्रक्रियाओं का उपयोग करके सफलतापूर्वक हल्का परीक्षण किया। इंडिगो एयरलाइंस के विमान को बतौर ट्रायल किशनगढ़ एयरपोर्ट पर उतारा। यह सफल परीक्षण भारतीय नागरिक उड्डयन क्षेत्र के इतिहास में एयर नेविगेशन सर्विसेज (एएनएस) के क्षेत्र में एक बड़ी उपलब्धि और प्रमुख मील का पत्थर है। भारत एशिया प्रशांत क्षेत्र का ऐसा पहला देश बन गया है जिसने इस तरह की उपलब्धि हासिल की है। एलपीवी (लोकलाइजेशन परफॉर्मेंस विद वर्टिकल गाइडेंस) विमान निर्देशित पद्धति की अनुमति देता है जो जमीन आधारित उड़ान संबंधी बुनियादी ढांचे की आवश्यकता के बिना परिचालन रूप से कैट-आईआईएलएस के बराबर है। यह सेवा इसरो द्वारा शुरू किए गए जीपीएस और गगन भू-स्थिर उपग्रहों (जीसैट-8, जीसैट-10 और जीसैट-15) की उपलब्धता पर निर्भर करती है। गगन एक भारतीय उपग्रह आधारित संवर्धन प्रणाली (एसबीएएस) है जिसे एएआई और इसरो ने संयुक्त रूप से विकसित किया है। यह भूमध्यरेखीय क्षेत्र में भारत और इसके पड़ोसी देशों के लिए विकसित इस तरह की पहली प्रणाली है। गगन सिस्टम को डीजीसीए ने 2015 में एप्रोच विद वर्टिकल गाइडेंस (एपीवी 1) और एन-रूट (आरएनपी 0.1) संचालन के लिए प्रमाणित किया था। भारत (जीएजीएएन-गगन), अमेरिका (डब्ल्यूएएएस), यूरोप (ईजीएनओएस) और जापान (एमएसएएस) नाम से दुनिया में केवल चार अंतरिक्ष-आधारित संवर्धन प्रणालियां उपलब्ध हैं। भारत संयुक्त राज्य अमेरिका और जापान के बाद अपनी एसबीएएस प्रणाली बनाने वाला दुनिया का तीसरा देश बन गया है। भूमध्यरेखीय क्षेत्र में भारत और पड़ोसी देशों के लिए विकसित गगन ऐसी पहली प्रणाली है। इंडिगो एयरलाइंस ने अपने एटीआर विमान का उपयोग करते हुए गगन सेवा के जरिए 250 फीट के एलपीवी मिनिमा के साथ एक इंस्ट्रूमेंट एप्रोच प्रोसीजर (आईएपी) उड़ाया है। राजस्थान के किशनगढ़ हवाई अड्डे पर यह परीक्षण प्रारंभिक गगन एलपीवी उड़ान परीक्षणों के हिस्से के रूप में डीजीसीए टीम की देख-रेख में किया गया था। डीजीसीए की अंतिम मंजूरी के बाद, वाणिज्यिक उड़ानों के उपयोग के लिए यह प्रक्रिया उपलब्ध होगी।

P&K उर्वरकों के लिए पोषक तत्व आधारित सब्सिडी में बढ़ोत्तरी की गई

केंद्र सरकार ने घोषणा की कि इस साल के खरीफ सीजन के लिए फॉस्फेटिक और पोटाश (P&K) उर्वरकों के लिए पोषक तत्व आधारित सब्सिडी (NBS) की दर, वर्ष 2021 के लिए 57,150 करोड़ रुपये के मुकाबले, अप्रैल से सितंबर 2022 तक बढ़ाकर 60,939 करोड़ रुपये कर दी जाएगी। सब्सिडी में यह वृद्धि किसानों को डाय-अमोनियम फॉस्फेट (DAP) और अन्य गैर-यूरिया पोषक तत्वों की वैश्विक मूल्य वृद्धि से बचाएगी। ये मिट्टी के पोषक तत्व ज्यादातर आयात किए जाते हैं। 2021 में, NBS सब्सिडी में रबी सीजन के लिए 28,655 करोड़ रुपये और खरीफ सीजन के लिए 28,495 करोड़ रुपये शामिल थे। 2020-21 में, सरकार को DAP सब्सिडी में भी भारी बढ़ोतरी करनी पड़ी थी क्योंकि आयातित उर्वरकों की कीमतों में वृद्धि हुई थी। NBS की नई दरें 1 अप्रैल 2022 से लागू होंगी।

सरकार ने पवन हंस लिमिटेड के सरकारी शेयर के समूचे 51 प्रतिशत की बिक्री के लिए अधिकतम बोली और प्रबंधन नियंत्रण के हस्तांतरण को मंजूरी दी

सरकार ने पवन हंस लिमिटेड के सरकारी शेयर के समूचे 51 प्रतिशत की बिक्री के लिए स्टार-9 मोबिलिटी प्राइवेट लिमिटेड की अधिकतम बोली और प्रबंधन नियंत्रण के हस्तांतरण को मंजूरी दी है। आर्थिक मामलों की मंत्रिमंडलीय समिति में शामिल केंद्रीय परिवहन और राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी, केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारामन और केंद्रीय नागर विमानन मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया ने पवन हंस लिमिटेड के विनिवेश के लिए क्रेता को मंजूरी दी।

यूनेस्को की प्रतिष्ठित विरासत सूची में शामिल नीलगिरी पर्वतीय रेल सेवा फिर से पूरी तरह से बहाल हो गई

यूनेस्को की प्रतिष्ठित विरासत सूची में शामिल नीलगिरी पर्वतीय रेल सेवा फिर से पूरी तरह से कोरोना काल से पूर्व के स्तर पर बहाल हो गई है। ट्वॉय ट्रेन के नाम से चर्चित इस ट्रेन में दक्षिण रेलवे ने अनारक्षित डिब्बे लगाने की शुरुआत की। इस तरह की एक ट्रेन पश्चिमी घाट के तराई क्षेत्र में कोयम्बटूर जिले के मेट्टुपलयम से यात्रियों को नीलगिरी स्थित लोकप्रिय हिल स्टेशन ऊटी ले जाती है। इस मार्ग में कई छोटे झरनों, जल धाराओं और मनमोहक पर्वतीय दृश्यों के अतिरिक्त कई सुरंगें और पुल हजारों पर्यटकों को इसके सफर के लिए आकर्षित करते हैं। यह ट्रेन अभी भी आंशिक रूप से पारंपरिक भाप इंजन से चलाई जाती है। इस अनोखी ट्रेन पर कई फिल्मों की भी शूटिंग हो चुकी है।

यूरोपियन इन्‍वेस्‍टमेट बैंक ने उत्‍तर प्रदेश में आगामी गोरखपुर मेट्रो लाइट प्रोजेक्‍ट में शामिल होने में रूचि प्रकट की

यूरोपियन इन्‍वेस्‍टमेट बैंक ने उत्‍तर प्रदेश में आगामी गोरखपुर मेट्रो लाइट प्रोजेक्‍ट में शामिल होने में रूचि प्रकट की है। यूरोपियन इन्‍वेस्‍टमेट बैंक के उपाध्‍यक्ष श्री क्रिश्चियन कैटल थॉम्‍सन ने अपनी टीम के सदस्‍यों के साथ आगरा मेट्रो परियोजना का दौरा किया ताकि परियोजना कार्य की गति और गुणवत्‍ता का अध्‍ययन किया जा सके। भारत में ई.आई.बी. की सहायता से लागू की जा रही रेल परियोजनाओं में आगरा छठी शहरी मेट्रो परियोजना है। ई.आई.बी. ने मेट्रो रेल परियोजनाओं के लिए कुल तीन अरब यूरो से अधिक का वायदा किया है। इसमें से दो अरब यूरो लागत की परियोजनाओं पर हस्‍ताक्षर किए जा चुके हैं। यूरोपियन इन्‍वेस्‍टमेंट बैंक आगरा मेट्रो परियोजना के लिए 45 करोड यूरो का निवेश कर रहा है। यह राशि भारत सरकार के माध्‍यम से यू.पी.एम.आर.सी. को बजटीय संसाधनों के रूप में उपलबध कराई जाएगी।

क्वालकॉम और एमईआईटीवाई का सेंटर फॉर डेवलपमेंट ऑफ एडवांस कंप्यूटिंग (सी-डैक) पार्टनर भारतीय सेमीकंडक्टर स्टार्टअप्स में सहयोग करेगा

क्वालकॉम कंपनियों के समूह (नैसडेक : क्‍यूकॉम) का हिस्सा, क्वालकॉम इंडिया प्राइवेट लिमिटेड (क्वालकॉम इंडिया), संरक्षण तकनीकी प्रशिक्षण और उद्योग की पहुंच प्रदान करने और उसे आगे बढ़ाने, के इरादे से भारत में सेमीकंडक्टर स्पेस से चुनिंदा स्टार्टअप के लिए क्वालकॉम® सेमीकंडक्टर मेंटरशिप प्रोग्राम ('क्यूएसएमपी') 2022 शुरू करने और उसे चलाने की योजना बना रहा है। 2022 के लिए, क्वालकॉम इंडिया ने भारत सरकार के इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय की एक स्वायत्त वैज्ञानिक सोसाइटी, सी-डैक के साथ सहयोग की घोषणा की है, जो कार्यक्रम के लिए एक पहुंच भागीदार होगा और भाग लेने वाले स्टार्टअप के लिए एक्सपोजर की सुविधा प्रदान करेगा।

कुरील द्वीप समूह पर विवाद : मुख्य बिंदु

जापान ने कहा है कि कामचटका प्रायद्वीप के पास चार द्वीपों पर रूस ने अवैध रूप से कब्जा कर लिया है। जापानी इन द्वीपों को ‘उत्तरी क्षेत्र’ कहते हैं जबकि रूस उन्हें ‘कुरिल’ कहता है। यह द्वीप जापान के होक्काइडो से लेकर रूस के कामचटका प्रायद्वीप के सबसे दक्षिणी सिरे तक प्रशांत महासागर के उत्तर में फैले हुए हैं। इन द्वीपों पर जापान और रूस के बीच लंबे समय से विवाद चल रहा है। फुमियो किशिदा के नेतृत्व वाली जापानी सरकार ने इन द्वीपों के स्वामित्व को लेकर अपनी गति तेज कर दी है। लगभग 20 वर्षों में पहली बार जापान ने द्वीपों को ‘अवैध रूप से कब्ज़े वाले क्षेत्र’ के रूप में वर्णित किया है। इस शब्द का प्रयोग आखिरी बार 2003 में जापान के विदेश मंत्रालय द्वारा किया गया था। यह विवाद द्वितीय विश्व युद्ध के अंत का है। रूस का मानना ​​​​है कि चूंकि उसने द्वितीय विश्व युद्ध जीता था, इसलिए द्वीपों का स्वामित्व उsका है क्योंकि जापान ने युद्ध में अपनी हार के कारण क्षेत्र खो दिया था। जापान का तर्क है कि जापानियों ने इन द्वीपों की यात्रा 16वीं शताब्दी में की थी जो रूसियों के आगमन से लगभग 200 वर्ष पहले की है और इसलिए, द्वीप उनके अधिकार में हैं। द्वितीय विश्व युद्ध की समाप्ति के बाद, जापान ने मित्र देशों की सेना के साथ 1951 की सैन फ्रांसिस्को शांति संधि पर हस्ताक्षर किए, जहां जापान ने कुरील द्वीप समूह के सभी अधिकार, दावा को त्याग दिया।

दीपिका पादुकोण बनीं 75वें कान फिल्म फेस्टिवल की जूरी सदस्य

दीपिका पादुकोण इस साल कान्स फिल्म फेस्टिवल में जूरी के सदस्य के रूप में शिरकत करेंगी। सौंदर्य ब्रांड लोरियल (L'Oreal) के ब्रैंड एम्बेसडर की रूप में इस फ़िल्म अभिनेत्री-निर्माता ने अतीत में कई बार प्रतिष्ठित फिल्म समारोह में भाग लिया है। फिल्म फेस्टिवल के 75वें संस्करण की जूरी का नेतृत्व फ्रांसीसी अभिनेता विंसेंट लिंडन कर रहे हैं, जिन्होंने 2015 में कान्स में सर्वश्रेष्ठ अभिनेता का पुरस्कार जीता था। कान्स जूरी में शामिल होने के साथ, दीपिका पादुकोण भारतीय दिग्गजों के एक चुनिंदा समूह का हिस्सा बन गई हैं। ऐसे दिग्गजों की सूची में शर्मिला टैगोर, नंदिता दास, ऐश्वर्या राय बच्चन और विद्या बालन आदि शामिल हैं, जिन्होंने अतीत में एक ही भूमिका निभाई थी।

डिजिटल और आईटी ट्रांसफ़ॉर्मेशन के लिए सूर्योदय स्मॉल फाइनेंस बैंक ने किया 'Kyndryl' के साथ समझौता

सूर्योदय स्मॉल फाइनेंस बैंक ने 5 साल की अवधि के लिए आईटी इंफ्रास्ट्रक्चर सेवा प्रदाता किंड्रील (Kyndryl) के साथ भागीदारी की है। यह एक US-आधारित कंपनी है। बैंक अपने प्रौद्योगिकी ट्रांसफ़ॉर्मेशन (परिवर्तन) कार्यक्रम को चलाने, परिचालन दक्षता में सुधार करने और पांच साल के ट्रांसफ़ॉर्मेशन (परिवर्तन) सौदे के हिस्से के रूप में अपने ग्राहकों के बीच डिजिटल बैंकिंग अपनाने में वृद्धि के लिए किंड्रील (Kyndryl) के साथ साझेदारी करेगा।

यूपी का आगरा बना वैक्यूम आधारित सीवर सिस्टम लगाने वाला पहला शहर

उत्तर प्रदेश का आगरा वैक्यूम आधारित सीवर सिस्टम वाला देश का पहला शहर बन गया है। आगरा स्मार्ट सिटी कंपनी ने ताजमहल के पास ताजगंज के 240 ऐसे घरों को वैक्यूम सीवर से जोड़ा है, जहां परंपरागत सीवर सिस्टम उपयोग नहीं किया जा सकता था। लो-लाइन एरिया में होने के कारण इन घरों को वैक्यूम सीवर से जोड़ दिया गया। इसमें 112 चैंबर बनाए गए हैं जिनमें सेंसर लगा है। चोक होने या कोई अन्य परेशानी होने पर वैक्यूम सीवर का सिस्टम अपने आप अलर्ट जारी कर देगा। आगरा के बाद कोच्चि नगर निगम भी वैक्यूम सीवर का इस्तेमाल करने वाला है। सीवर कनेक्शन के कार्य की अनुमानित लागत 100 करोड़ रुपये है। वर्तमान में इस तकनीक का प्रयोग निचले इलाकों में किया जा रहा है। पांच साल तक नीदरलैंड की कंपनी द्वारा रखरखाव और पूरी देखभाल की जाएगी। 5 करोड़ रुपये में 240 घरों का वैक्यूम सीवर नेटवर्क बनाया गया है। सभी कक्ष भौगोलिक सूचना प्रणाली (जीआईएस) आधारित सेंसर से लैस हैं, जो कक्ष के क्षेत्र और समस्या को इंगित करने में मदद करेंगे।

डिजिटल ट्रांसफ़ॉर्मेशन को बढ़ावा देने के लिए एसबीआई कार्ड्स ने किया टीसीएस के साथ समझौता

टाटा कंसल्टेंसी सर्विसेज (TCS) ने एसबीआई कार्ड्स के डिजिटल ट्रांसफ़ॉर्मेशन (परिवर्तन) को सशक्त बनाने के लिए एसबीआई कार्ड्स एंड पेमेंट्स सर्विसेज लिमिटेड के साथ अपनी रणनीतिक साझेदारी का विस्तार किया है। टीसीएस ने एसबीआई कार्ड्स को अपने कोर कार्ड सोर्सिंग प्लेटफॉर्म को बदलने में मदद की और प्रक्रिया के एक महत्वपूर्ण हिस्से को डिजिटाइज़ किया। टीसीएस 2008 से एक दशक से अधिक समय से एसबीआई कार्ड को सेवाएं प्रदान कर रहा है, और नयी डील उस रिश्ते के विस्तार का प्रतिनिधित्व करता है।

FD सुविधा प्रदान करने के लिए एयरटेल पेमेंट्स बैंक ने किया इंडसइंड बैंक के साथ समझौता

एयरटेल पेमेंट्स बैंक ने अपने ग्राहकों को सावधि जमा (FD) की सुविधा प्रदान करने के लिए इंडसइंड बैंक के साथ साझेदारी की है। एयरटेल थैंक्स ऐप पर ग्राहक 500 रुपये से लेकर 190,000 रुपये तक की एफडी खोल सकता है। इस साझेदारी के साथ, एयरटेल पेमेंट्स बैंक बचत खाते के ग्राहकों को 6.5% प्रति वर्ष तक की ब्याज दर मिलेगी। इसके अलावा वरिष्ठ नागरिकों को सभी सावधि जमा पर अतिरिक्त 0.5% मिलेगा।

जामताड़ा बना हर गांव में पुस्तकालय वाला देश का पहला जिला

झारखंड का जामताड़ा देश का एकमात्र जिला बन गया है जहां सभी ग्राम पंचायतों में सामुदायिक पुस्तकालय हैं। लगभग आठ लाख की आबादी वाले इस जिले में छह ब्लॉक के तहत कुल 118 ग्राम पंचायतें हैं और प्रत्येक पंचायत में एक सुसज्जित पुस्तकालय है जो सुबह 9 बजे से शाम 5 बजे तक छात्रों के लिए खुला रहता है। करियर परामर्श सत्र और प्रेरक कक्षाएं भी यहां निःशुल्क आयोजित की जाती हैं। कभी-कभी, IAS और IPS अधिकारी भी छात्रों का मार्गदर्शन करने के लिए इन पुस्तकालयों का दौरा करते हैं। इन अभिनव स्थानों पर जाने के लिए सभी का स्वागत है। धीरे-धीरे चंद्रदीप, पंजनिया, मेंझिया, गोपालपुर, शहरपुरा, चंपापुर और झिलुआ जैसी पंचायतों में पुस्तकालय स्थापित किए गए। इन पुस्तकालयों को चलाने के लिए ग्रामीणों ने आपस में एक अध्यक्ष, कोषाध्यक्ष और पुस्तकालयाध्यक्ष का चुनाव किया।

यूपी के रामपुर में स्थापित हुआ भारत का पहला 'अमृत सरोवर'

उत्तर प्रदेश में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की सरकार के प्रयासों से रामपुर की ग्राम पंचायत पटवई में भारत का पहला 'अमृत सरोवर' बनकर तैयार हो गया है। आज़ादी का अमृत महोत्सव के हिस्से के रूप में, अमृत सरोवर पहल शुरू किया गया था जिसके अंतर्गत 75 जल निकायों को विकसित और पुनर्जीवित किया जाएगा।

बांग्लादेश के किशोर कुमार दास ने जीता यूके का कॉमनवेल्थ पॉइंट्स ऑफ़ लाइट अवार्ड

बांग्लादेश के शैक्षिक चैरिटी 'बिदानंदो' के संस्थापक किशोर कुमार दास को यूनाइटेड किंगडम के कॉमनवेल्थ पॉइंट्स ऑफ़ लाइट अवार्ड के लिए चुना गया है। उन्हें यह अवार्ड हाशिए पर रहने वाले पृष्ठभूमि (सीमांत पृष्ठभूमि) के बच्चों की शिक्षा तक पहुंच में सुधार लाने में उनके असाधारण कार्य के लिए प्रदान किया गया है। यूके का कॉमनवेल्थ पॉइंट ऑफ़ लाइट अवार्ड्स उन उत्कृष्ट व्यक्तिगत स्वयंसेवकों को सम्मानित करता है जो अपने समुदाय में बदलाव ला रहे हैं।

TCS के कृष्णन रामानुजम को 2022-23 के लिए नैसकॉम का चेयरपर्सन नियुक्त किया गया

नेशनल एसोसिएशन ऑफ सॉफ्टवेयर एंड सर्विसेज कंपनीज (Nasscom) ने टाटा कंसल्टेंसी सर्विसेज में एंटरप्राइज ग्रोथ ग्रुप के अध्यक्ष कृष्णन रामानुजम को 2022-23 के लिए अपने अध्यक्ष के रूप में नियुक्त करने की घोषणा की है। रामानुजम इस भूमिका में भारत में एक्सेंचर की अध्यक्ष और वरिष्ठ प्रबंध निदेशक रेखा एम. मेनन का स्थान लेंगे। नैसकॉम ने वर्ष 2022-23 के लिए माइक्रोसॉफ्ट इंडिया के अध्यक्ष अनंत माहेश्वरी को अपना उपाध्यक्ष नियुक्त करने की भी घोषणा की। माहेश्वरी इस भूमिका में रामानुजम का स्थान लेंगे।

एशियाई कुश्ती चैंपियनशिप 2022: भारत ने हासिल किये 17 पदक

मंगोलिया के उलानबटार में आयोजित एशियाई कुश्ती चैंपियनशिप 2022 के 35वें संस्करण में 30 सदस्यीय भारतीय दल ने भाग लिया। भारतीय पहलवानों ने कुल 17 पदक हासिल किए, जिसमें 1-स्वर्ण, 5-रजत और 11-कांस्य पदक शामिल हैं। स्वर्ण पदक विजेता: रवि कुमार दहिया पुरुषों की 57 किग्रा फ्रीस्टाइल श्रेणी में हासिल किया। वह भारत का प्रतिनिधित्व करने वाले एकमात्र स्वर्ण पदक विजेता हैं। जिन्होंने तकनीकी श्रेष्ठता (Technical Superiority) पर कज़ाकिस्तान के राखत कालज़ान को हराया। रवि कुमार एशियाई कुश्ती चैंपियनशिप में 3 स्वर्ण पदक जीतने वाले पहले भारतीय बने। उन्होंने वर्ष 2020 में नई दिल्ली, भारत; वर्ष 2021 में अल्माटी, कज़ाकिस्तान और वर्ष 2022 में उलानबटार, मंगोलिया जीत हासिल की है। एशियाई कुश्ती चैंपियनशिप 2022 पदक तालिका

RankCountryTotal
1Japan21
2Iran15
3Kazakhstan21
5India17

27 अप्रैल को मनाया गया 'विश्व स्टेशनरी दिवस 2022'

प्रत्येक वर्ष अप्रैल के अंतिम बुधवार को 'विश्व स्टेशनरी दिवस' के रूप मनाया जाता है। इस वर्ष यह दिन 27 अप्रैल को था। यह कंप्यूटर का उपयोग करने के बजाय क़ाग़ज का उपयोग करने तथा दुनिया में स्टेशनरी के महत्व को चिह्नित करने के लिए मनाया जाता है। यह दिन स्टेशनरी के उपयोग को संरक्षित और प्रोत्साहित करने के लिए समर्थकों द्वारा दुनिया भर में मनाया जाता है। वर्ष 2012 से प्रत्येक वर्ष अप्रैल महीने के अंतिम बुधवार को विश्व स्टेशनरी दिवस मनाया जाता है। यह दिन मैग्ना कार्टा के निर्माण की 800 वीं वर्षगांठ का सम्मान के लिए चुना गया था।

28 अप्रैल: कार्यस्थल पर सुरक्षा और स्वास्थ्य के लिए वैश्विक दिवस

वैश्विक स्तर पर 28 अप्रैल को कार्यस्थल पर सुरक्षा और स्वास्थ्य के लिए वार्षिक दिवस मनाया जाता है। यह व्यावसायिक दुर्घटनाओं और बीमारियों की रोकथाम को बढ़ावा देता है। वैश्विक कार्यस्थल पर सुरक्षा और स्वास्थ्य दिवस 2022, सुरक्षा और स्वास्थ्य की संस्कृति के प्रति सामाजिक संवाद को बढ़ाने पर केंद्रित है। कार्यस्थल पर सुरक्षा और स्वास्थ्य के लिए वैश्विक दिवस, दुनिया भर में व्यावसायिक बीमारियों और दुर्घटनाओं को रोकने में मदद करने के तरीकों के बारे में जागरूकता और प्रचार का प्रतिनिधित्व करता है। यह एक मज़बूत व्यावसायिक सुरक्षा और स्वास्थ्य (Occupational Safety and Health - OSH) प्रबंधन प्रणाली के विकास और रखरखाव का प्रतिनिधित्व करता है। महामारी के बाद से, OSH प्रबंधन प्रणाली का महत्व पहले की तुलना में अत्यधिक बढ़ गया है। कार्यस्थल पर सुरक्षा और स्वास्थ्य के लिए विश्व दिवस की इस वर्ष की थीम/विषय "सकारात्मक सुरक्षा और स्वास्थ्य संस्कृति बनाने में भागीदारी और सामाजिक संवाद (Participation And Social Dialogue In Creating A Positive Safety And Health Culture)" है।

28 अप्रैल, 2022 को मनाया जा रहा 'इंटरनेशनल गर्ल्स इन आईसीटी डे'

प्रतिवर्ष अप्रैल में चौथे गुरुवार को इंटरनेशनल गर्ल्स इन आईसीटी डे को चिह्नित किया गया है। इस वर्ष इंटरनेशनल गर्ल्स इन आईसीटी डे 28 अप्रैल, 2022 को मनाया जा रहा है। इंटरनेशनल गर्ल्स इन आईसीटी डे का उद्देश्य प्रौद्योगिकी में लड़कियों और महिलाओं के प्रतिनिधित्व को बढ़ाने के लिए एक वैश्विक आंदोलन को प्रेरित करना है। आइए आज युवा महिलाओं और लड़कियों को विज्ञान, प्रौद्योगिकी, इंजीनियरिंग और गणित में अवसरों तक समान पहुंच के लक्ष्य के लिए फिर से प्रतिबद्ध करें। इस वर्ष की थीम/विषय Access and Safety है।

भारतीय महिला हॉकी टीम की पूर्व कप्तान 'एलवेरा ब्रिटो' का निधन

भारतीय महिला हॉकी टीम की पूर्व कप्तान एलवेरा ब्रिटो का 81 साल की उम्र में निधन हो गया है। पूर्व कप्तान का निधन वृद्धावस्था संबंधी समस्याओं के कारण हुआ है। उन्होंने सात राष्ट्रीय ख़िताब जीतने के लिए कर्नाटक की घरेलू टीम का नेतृत्व किया। उन्होंने सन् 1960 से 1967 तक घरेलू मैचों पर राज किया। उन्होंने जापान, श्रीलंका और ऑस्ट्रेलिया के ख़िलाफ़ भारत का प्रतिनिधित्व भी किया। वह ऐनी लम्सडेन के बाद अर्जुन पुरस्कार (1965) से सम्मानित होने वाली दूसरी महिला हॉकी खिलाड़ी हैं।

पद्म श्री स्ट्रक्चरल बायोलॉजिस्ट एम. विजयन का निधन

भारत में प्रोटीन क्रिस्टैलोग्राफी की नींव रखने वाले प्रमुख संरचनात्मक जीवविज्ञानी एम विजयन का निधन हो गया। वह 80 वर्ष के थे। वे भारतीय राष्ट्रीय विज्ञान अकादमी (आईएनएसए) के अध्यक्ष रह चुके हैं। विजयन ने भारत में मैक्रोमोलीक्यूलर क्रिस्टलोग्राफी के विकास में सहायक थे। सन् 1941 में त्रिशूर के चेरपू में जन्मे, प्रो. विजयन ने केरल वर्मा कॉलेज से स्नातक की उपाधि प्राप्त की। उन्होंने इलाहाबाद विश्वविद्यालय में अपनी पढ़ाई ज़ारी रखी और इन्होने आईआईएससी, बैंगलोर से एक्स-रे क्रिस्टलोग्राफी में पीएचडी की डिग्री हासिल की। इन्हें पद्म श्री और शांति स्वरूप भटनागर पुरस्कार प्राप्त हुए। प्रो. विजयन सन् 2007 से 2010 तक भारतीय राष्ट्रीय विज्ञान अकादमी के अध्यक्ष थे।

Start Quiz! PRINT PDF

« Previous Next Affairs »

Notes

Notes on many subjects with example and facts.

Notes

QUESTION

Find Question on this Topic and many other subjects

Learn More

Test Series

Here You can find previous year question paper and mock test for practice.

Test Series

Download

Here you can download Current Affairs Question PDF.

Download

Join

Join a family of Rajasthangyan on


Contact Us Contribute About Write Us Privacy Policy About Copyright

© 2022 RajasthanGyan All Rights Reserved.