Ask Question | login | Register
Notes
Question
Quiz
Tricks
Facts

1 May 2022

लेफ्टिनेंट जनरल मनोज पांडे ने नए सेना प्रमुख का कार्यभार संभाला

जनरल मनोज पांडे ने नए सेनाध्यक्ष का पदभार ग्रहण किया। उन्होंने जनरल मनोज मुकुंद नरवणे का स्थान लिया है। जनरल पांडे 29वें सेना प्रमुख और इंजीनियरिंग कोर के पहले अधिकारी हैं जिन्हें यह अवसर मिला है। राष्ट्रीय रक्षा अकादमी के पूर्व छात्र जनरल पांडे को दिसंबर 1982 में कोर ऑफ इंजीनियर्स में शामिल किया गया था। लेफ्टिनेंट जनरल मनोज पांडे ने जम्मू कश्मीर में नियंत्रण रेखा के पास पल्लांवाला सेक्टर में ऑपरेशन पराक्रम के दौरान एक इंजीनियर रेजिमेंट की कमान संभाली थी। अपने 39 साल के कार्यकाल में जनरल पांडे ने पश्चिमी थिएटर में एक इंजीनियर ब्रिगेड, नियंत्रण रेखा पर एक पैदल सेना ब्रिगेड, लद्दाख सेक्टर में एक पर्वतीय डिवीजन और पूर्वोत्‍तर में एक कोर की कमान संभाली । लेफ्टिनेंट जनरल पांडे पूर्वी कमान का कार्यभार संभालने से पहले अंडमान निकोबार कमान के कमांडर-इन-चीफ थे।

SBM-U 2.0 ने कचरा मुक्त शहरों के लिये ‘राष्ट्रीय व्यवहार परिवर्तन संचार फ्रेमवर्क’ लॉन्च

स्वच्छ भारत मिशन-शहरी 2.0 (SBM-U 2.0) ने 'कचरा मुक्त शहरों' के लिये चल रहे जन आंदोलन को मज़बूत करने हेतु (BCC) कचरा मुक्त शहरों के लिये ‘राष्ट्रीय व्यवहार परिवर्तन संचार फ्रेमवर्क’ लॉन्च किया है। कचरा मुक्त शहरों के लिये BCC फ्रेमवर्क राज्यों और शहरों हेतु गहन और केंद्रित अंतर-व्यक्तिगत संचार अभियानों के साथ-साथ बड़े पैमाने पर मल्टीमीडिया अभियान चलाने के लिये एक मार्गदर्शक दस्तावेज़ व ब्लूप्रिंट के रूप में काम करेगा। यह फ्रेमवर्क भारत के शहरी परिदृश्य को बदलने के लिये स्रोत पर पृथक्करण, संग्रह, परिवहन और कचरे के प्रसंस्करण, प्लास्टिक अपशिष्ट प्रबंधन तथा डंप साइट पर उपचार जैसे विषयों पर अभियान को तेज़ करने पर केंद्रित है। बजट 2021-22 में घोषित SBM-U 2.0, SBM-U के पहले चरण की निरंतरता है। इसे अगले पांँच वर्षों में 'कचरा मुक्त शहरों' के दृष्टिकोण को प्राप्त करने के लिये 1 अक्तूबर 2021 को लॉन्च किया गया था। सरकार शौचालयों से सुरक्षित प्रवाह, मल कीचड़ के निपटान और सेप्टेज का उपयोग करने का भी प्रयास कर रही है। इसे 1.41 लाख करोड़ रुपए के परिव्यय के साथ वर्ष 2021 से वर्ष 2026 तक पांँच वर्षों में लागू किया जाएगा। शहरी भारत को खुले में शौच मुक्त (Open Defecation Free- ODF) बनाने और नगरपालिका के ठोस कचरे के 100% वैज्ञानिक प्रबंधन के उद्देश्य से 2 अक्तूबर, 2014 को SBM-U का पहला चरण शुरू किया गया था जो अक्तूबर 2019 तक चला।

विधि मंत्री किरेन रिजिजू ने कहा – राज्‍य स्‍तर पर न्‍यायिक अवसंरचना विकास प्राधिकरण का गठन किया जाएगा

विधि मंत्री किरेन रिजिजू ने कहा है कि देश के न्यायिक बुनियादी ढांचे को मजबूत करने के लिए राज्य स्तर पर न्यायिक अवसंरचना विकास प्राधिकरण का गठन किया जाएगा। उन्होंने बताया कि इस संबंध में नई दिल्ली में मुख्यमंत्रियों और उच्च न्यायालयों के मुख्य न्यायाधीशों के संयुक्त सम्मेलन में एक प्रस्ताव पारित किया गया है। इसमें मुख्‍यमंत्री, मुख्य न्यायाधीश या उनके नामितों को शामिल किया जाएगा। श्री रिजिजू ने कहा कि मुख्यमंत्रियों और मुख्य न्यायाधीशों के मिलकर काम करने से कई मुद्दों का समाधान किया जा सकता है।

अनुसूचित जनजातियों की सूची में हिमाचल प्रदेश के हट्टी समुदाय को शामिल करने पर विचार

केंद्र, हिमाचल प्रदेश सरकार के अनुरोध पर राज्य में अनुसूचित जनजातियों की सूची में हट्टी समुदाय को शामिल करने पर विचार कर रहा है। यह समुदाय 1967 से इस अधिकार की मांग कर रहा है, जब उत्तराखंड के जौनसार बावर इलाके (जिसकी सीमा सिरमौर ज़िले से लगती है) में रहने वाले लोगों को आदिवासी का दर्जा प्रदान किया गया था। आदिवासी दर्जे की उनकी इस मांग को वर्षों से विभिन्न महा खुंबलियों में पारित प्रस्तावों के कारण बल मिला है। हट्टी एक घनिष्ठ समुदाय है, जिसे कस्बों में 'हाट' नामक छोटे बाज़ारों में घरेलू सब्जियाँ, फसल, मांस और ऊन आदि बेचने की परंपरा से यह नाम मिला है। हट्टी समुदाय में पुरुष आमतौर पर समारोहों के दौरान एक विशिष्ट सफेद टोपी पहनते हैं, यह समुदाय सिरमौर से गिरि और टोंस नामक दो नदियों द्वारा विभाजित हो जाता है। टोंस इसे उत्तराखंड के जौनसार बावर क्षेत्र से विभाजित करती है। वर्ष 1815 में जौनसार बावर क्षेत्र के अलग होने तक उत्तराखंड के ट्रांँस-गिऋ क्षेत्र और जौनसार बावर में रहने वाले हट्टी कभी सिरमौर की शाही रियासत का हिस्सा थे। दोनों कुलों में समान परंपराएंँ हैं और अंतर्जातीय-विवाह आम बात है। हट्टी समुदायों के बीच एक कठोर जाति व्यवस्था है- भट और खश उच्च जातियांँ हैं, जबकि बधोई उनसे नीची जाति है। अंतर्जातीय विवाह अब परंपरागत रूप से सख्त नहीं रहे हैं। स्थलाकृतिक असुविधाओं के कारण कामरौ, संगरा और शिलियाई क्षेत्रों में रहने वाले हट्टी शिक्षा व रोज़गार में पीछे रह गए हैं। हट्टी समुदाय खुंबली नामक एक पारंपरिक परिषद द्वारा शासित होती है, जो हरियाणा के खाप पंचायत की तरह सामुदायिक मामलों को देखती है। पंचायती राज व्यवस्था की स्थापना के बावजूद खुंबली की शक्ति को कोई चुनौती नहीं मिली है।

देवेंद्र फडणवीस ने अमित शाह पर लिखी गयी पुस्तक Amit Shah Ani Bhajapachi Vatchal का विमोचन किया

महाराष्ट्र के पूर्व मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस ने अमित शाह, केंद्रीय गृह मंत्री पर एक मराठी पुस्तक का विमोचन किया। इस पुस्तक का शीर्षक Amit Shah Ani Bhajapachi Vatchal है, जो Amit Shah and The March of BPJ" पुस्तक का एक मराठी संस्करण है। इस पुस्तक को ब्लूम्सबरी इंडिया द्वारा प्रकाशित किया गया है। पुस्तक मूल रूप से डॉ. अनिर्बान गांगुली और शिवानंद द्विवेदी द्वारा लिखी गई थी और इसका मराठी में अनुवाद डॉ. ज्योस्तना कोल्हाटकर ने किया है। यह पुस्तक अमित शाह के जीवन और राजनीतिक यात्रा का दस्तावेज़ीकरण करती है और भाजपा को दुनिया का सबसे बड़ा राजनीतिक संगठन बनाने में उनके योगदान का विवरण देती है।

विजय सांपला दूसरी बार एनसीएससी के अध्यक्ष नियुक्त

भाजपा नेता और पूर्व केंद्रीय मंत्री विजय सांपला को दूसरी बार राष्ट्रीय अनुसूचित जाति आयोग (NCSC) का अध्यक्ष नियुक्त किया गया है। सांपला ने पंजाब चुनाव से पहले एनसीएससी के अध्यक्ष पद से इस्तीफा दे दिया था और चुनाव लड़ा था। उनकी नियुक्ति का आधिकारिक आदेश राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद ने ज़ारी किया।

ब्रूस डी ब्रोइज़ को फ्यूचर जनरली इंडिया लाइफ इंश्योरेंस के MD और CEO के रूप में नियुक्त किया गया

जनरली एशिया ने ब्रूस डी ब्रोइज़ को फ्यूचर जनरली इंडिया लाइफ इंश्योरेंस (FGILI) का एमडी और सीईओ नियुक्त किया है। उन्होंने सितंबर 2021 से अंतरिम सीईओ के रूप में कार्य करने वाले मीरनजीत मुखर्जी से पदभार ग्रहण किया। वह पांच वर्षों से अधिक समय तक हांगकांग में स्थित जनरली एशिया के वितरण के क्षेत्रीय प्रमुख थे। मार्च में, जनरली सभी नियामक अनुमोदन प्राप्त करने के बाद भारतीय जीवन बीमा संयुक्त उद्यम का बहुसंख्यक शेयरधारक बन गया है।

L&T ने हरित हाइड्रोजन प्रौद्योगिकी विकसित करने के लिए आईआईटी बॉम्बे के साथ समझौता किया

लार्सन एंड टुब्रो (L&T) ने ग्रीन हाइड्रोजन मूल्य श्रृंखला में संयुक्त रूप से अनुसंधान और विकास कार्य को आगे बढ़ाने के लिए भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (आईआईटी) बॉम्बे के साथ एक समझौते पर हस्ताक्षर किए हैं। समझौते के तहत, दोनों संस्थान इस क्षेत्र में प्रौद्योगिकी विकसित करते हुए भारत में हरित हाइड्रोजन उद्योग के विकास में योगदान देंगे। अक्षय ऊर्जा का उपयोग करके इलेक्ट्रोलिसिस प्रक्रिया के माध्यम से उत्पादित हाइड्रोजन को ग्रीन हाइड्रोजन के रूप में जाना जाता है जिसमें कार्बन का नामोनिशान नहीं होता है।

केरल ने कॉसमॉस मालाबारिकस परियोजना के लिए नीदरलैंड के साथ MoU पर हस्ताक्षर किए

केरल और नीदरलैंड ने 'कॉसमॉस मालाबारिकस (Cosmos Malabaricus)' परियोजना के लिए एक समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए हैं। यह अध्ययन 18वीं शताब्दी में केरल के इतिहास की बेहतर समझ में योगदान देगा। मलप्पुरम और कोल्लम में पेंट अकादमियों की स्थापना के लिए केरल राज्य, नीदरलैंड के साथ भी सहयोग करेगा। केरल के मुख्यमंत्री पिनाराई विजयन और भारत में डच राजदूत मार्टन वैन डेन बर्ग की उपस्थिति में समझौतों पर हस्ताक्षर किए गए। केरल काउंसिल फॉर हिस्टोरिकल रिसर्च (Kerala Council for Historical Research - KCHR) इस परियोजना को अंजाम दे रहा है। यह डिपार्टमेंट ऑफ़ हायर एजुकेशन, लीडेन विश्वविद्यालय और नीदरलैंड के राष्ट्रीय अभिलेखागार (National Archives of the Netherlands) का हिस्सा है, इस परियोजना को पूरा करने में छह वर्ष का समय लगेगा।

रिलायंस इंडस्ट्रीज बनी 19 लाख करोड़ रुपये के M-Cap तक पहुंचने वाली पहली भारतीय कंपनी

रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड इंट्रा-डे ट्रेड में 19 लाख करोड़ रुपये के बाज़ार मूल्यांकन के मार्क को छूने वाली पहली भारतीय कंपनी बन गई है। बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज पर दिन के दौरान बाज़ार का हैवीवेट स्टॉक 1.85 प्रतिशत उछलकर 2,827.10 रुपये के रिकॉर्ड उच्च स्तर पर पहुंच गया। अंत में यह 0.08 फीसदी की तेज़ी के साथ 2,777.90 रुपये पर स्थिर हुआ। इस साल मार्च में कंपनी का बाज़ार मूल्यांकन 18 लाख करोड़ रुपये के पार चला गया था। पिछले साल 13 अक्टूबर को कंपनी का बाज़ार मूल्यांकन 17 लाख करोड़ रुपये के पार चला गया था। शेयर की क़ीमत में तेज़ी के बाद बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज पर सुबह के कारोबार में कंपनी का बाजार मूल्यांकन 19,12,814 करोड़ रुपये पर पहुंच गया। कारोबार के अंत में बाज़ार मूल्यांकन 18,79,237.38 करोड़ रुपये था।

हार्पर कॉलिन्स ने प्रकाशित की रोजर फालिगोट द्वारा लिखित 'चाइनीज स्पाइज: फ्रॉम चेयरमैन माओ टू शी जिनपिंग' किताब

हार्पर कॉलिन्स इंडिया ने फ्रांसीसी पत्रकार रोजर फालिगोट द्वारा लिखित और लेखक, संपादक और अनुवादक नताशा लेहर द्वारा अनुवादित Chinese Spies: From Chairman Mao to Xi Jinping नामक एक नई पुस्तक प्रकाशित की है। पुस्तक की प्रस्तावना भारत की विदेशी खुफिया एजेंसी रिसर्च एंड एनालिसिस विंग (R&AW) के पूर्व प्रमुख विक्रम सूद द्वारा लिखी गई है। पुस्तक 'चाइनीज स्पाइज' मूल रूप से वर्ष 2008 में फ्रेंच में प्रकाशित हुई थी और बाद में नताशा लेहर द्वारा अद्यतन चौथे संस्करण के बाद अंग्रेजी में अनुवाद किया गया था।

इंडिया फार्मा एंड इंडिया मेडिकल डिवाइसेस अवार्ड्स 2022

इंडिया फार्मा अवार्ड्स 2022 और इंडिया मेडिकल डिवाइस अवार्ड्स 2022, रसायन और उर्वरक मंत्रालय के राज्य मंत्री भगवंत खुबा द्वारा बाटें गए। यह पुरस्कार इंडिया फार्मा और इंडियन मेडिकल डिवाइस 2022 के सातवें संस्करण के दौरान दिए गए, जिसका आयोजन फेडरेशन ऑफ इंडियन चैंबर्स ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्री (FICCI) और फार्मास्युटिकल्स विभाग द्वारा किया गया था। चिकित्सा और दवा उपकरणों के क्षेत्र में विभिन्न उद्योग की कम्पनियों को पुरस्कार दिए गए-

Category Winners
Indian Pharma Leader of the Year Cipla Ltd.
India Pharma Innovation of the Year Glenmark Pharmaceuticals Ltd.
Indian Pharma (Formulation) Micro Labs Ltd.
Indian Pharma CSR of the year Zydus Lifesciences Ltd
India Medical Device Leader of the Year Poly Medicure Ltd.
India Medical Device Company of the Year Trivitron Healthcare Pvt Ltd.
India Medical Device MSME of the Year Nice Neotech Medical Systems Pvt Ltd.
Indian Medical Device Start-up of the Year Vanguard Diagnostics Pvt Ltd.
Indian Medical Device Innovation of the Year Meril Lifesciences Pvt Ltd.

पेंसिलटन ने लांच किया 'पेंसिल-की'

'पेन्सिलटन' एक किशोर-केंद्रित फिनटेक स्टार्टअप है। इसने भारतीय राष्ट्रीय भुगतान निगम (NCMC) और ट्रांसकॉर्प के साथ साझेदारी में पेंसिल-की (PencilKey) लॉन्च किया है। यह एक नेशनल कॉमन मोबिलिटी कार्ड (NCMC) के अनुरूप रुपे कॉन्टैक्टलेस की-चेन है। उपयोगकर्ता अपने पेंसिल-की (PencilKey) को पेन्सिलटन (Pencilton) ऐप के माध्यम से सक्रिय और प्रबंधित कर सकते हैं, जिसका उपयोग पैसे लोड करने, खर्चों को चेक करने, खाते को ब्लॉक / अनब्लॉक करने, लिमिट/सीमा निर्धारित करने आदि के लिए भी किया जाता है।

विनोद राय ने लिखी "नॉट जस्ट ए नाइटवॉचमैन: माई इनिंग्स इन द बीसीसीआई" नामक एक नई पुस्तक

पूर्व (11वें) भारत के नियंत्रक और महालेखा परीक्षक (CAG) और पद्म भूषण विनोद राय ने "Not Just A Nightwatchman: My Innings in the BCC" नामक एक नई पुस्तक लिखी है। इस पुस्तक में भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (BCCI) के सुप्रीम कोर्ट द्वारा नियुक्त प्रशासकों की समिति (CoA) के अध्यक्ष के रूप में उनके 33 महीने के कार्यकाल को दिखाया गया है। यह पुस्तक रूपा पब्लिकेशन्स इंडिया प्राइवेट लिमिटेड द्वारा प्रकाशित की गई है। उन्हें सिविल सेवा के लिए वर्ष 2016 में पद्म भूषण से सम्मानित किया गया था। उन्हें वर्ष 2016 में बैंक बोर्ड ब्यूरो (BBB) के पहले अध्यक्ष के रूप में नियुक्त किया गया था।

केंद्रीय उपभोक्‍ता संरक्षण प्राधिकरण ने वायरलेस जैमर की अवैध बिक्री और उपलब्‍धता पर नियंत्रण के लिए ई-कॉमर्स संस्थाओं को परामर्श जारी किया

केंद्रीय उपभोक्‍ता संरक्षण प्राधिकरण ने वायरलेस जैमर की अवैध बिक्री और उपलब्‍धता पर नियंत्रण के लिए ई-कॉमर्स संस्थाओं को परामर्श जारी किया है। उपभोक्ता मामलों के मंत्रालय ने कहा है कि बिना लाईसेंस के किसी भी वायरलैस उपकरण का इस्‍तेमाल, भारतीय टेलीग्राफ अधिनियम या भारतीय वायरलेस टेलीग्राफी अधिनियम के अंतर्गत अवैध है। मंत्रालय ने कहा है कि केंद्र सरकार के दिशा-निर्देशों के अनुसार जैमर के इस्‍तेमाल की अनुमति केवल असाधारण परिस्थितियों में दी जा सकती है।

प्रवर्तन निदेशालय ने शाओमी टेक्‍नोलॉजी इण्डिया की पांच हजार 551 करोड रुपये की संपत्ति सीज की

प्रवर्तन निदेशालय-ईडी ने विदेशी लेनदेन प्रबंधन अधिनियम के अंतर्गत शाओमी टेक्‍नोलॉजी इण्डिया प्राइवेट लिमिटेड की पांच हजार 551 करोड रुपये की संपत्ति सीज कर दी है। शाओमी इण्डिया चीन की कंपनी शाओमी ग्रूप की सहायक कंपनी है। ईडी ने इस साल फरवरी में कंपनी द्वारा गैर कानूनी लेनदेन के संबंध में यह कार्रवाई की है। शाओमी इण्डिया के पास एम आई ब्रांड के मोबाइल फोन का भारत में व्‍यापार और वितरण का दायित्‍व है। शाओमी इण्डिया भारतीय विनिर्माताओं से पूरी तरह से तैयार मोबाइल फोन और अन्‍य उत्‍पाद खरीद कर उनका वितरण करती है।

खेलमंत्री अनुराग ठाकुर ने नई दिल्‍ली में दूसरे खेलों मास्‍टर्स गेम्‍स की शुरूआत की

युवा मामले और खेल मंत्री अनुराग सिंह ठाकुर ने नई दिल्ली के त्यागराज स्टेडियम में दूसरे खेलो मास्टर्स गेम्स दिल्ली-2022 का उद्घाटन किया। खेलो मास्टर्स गेम्स फाउंडेशन ऑफ इंडिया के तत्वाधान में दिल्ली में 30 अप्रैल से 3 मई तक यह प्रतियोगिता आयोजित होने जा रही है। भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में खेलों को बढ़ावा देने के लिए खेलो इंडिया, फिट इंडिया अभियान युवाओं को प्रेरित कर रहा है। इसी क्रम में बुजुर्ग खिलाड़ियों के लिए खेलो मास्टर्स गेम का भी आयोजन किया गया है। इसमें पूर्व नेशनल, इंटरनेशनल और ओलंपियन खिलाड़ी प्रतिभाग करेंगे।

मनीला में एशिया बैडमिंटन चैंपियनशिप में पी वी सिंधु ने दूसरा एशियाई कांस्‍य पदक जीता

मनीला में एशिया बैडमिंटन चैंपियनशिप में भारत की पी वी सिंधु ने दूसरा एशियाई कांस्‍य पदक जीता। उन्‍हें पिछली चैंपियन और शीर्ष वरीयता प्राप्‍त जापान की अकाने यामागुची ने हराया। दो बार की ओलंपिक पदक विजेता और पूर्व विश्‍व चैंपियन सिंधु ने शुरू में ही 21-13 और दूसरे दौर में 13-11 की बढ़त बनाकर खेल पर अपना दबदबा बना लिया था।

आयुष्मान भारत दिवस : 30 अप्रैल

भारत में प्रतिवर्ष 30 अप्रैल को आयुष्मान भारत दिवस का आयोजन किया जाता है। इस दिवस के आयोजन का प्राथमिक उद्देश्य देश के दूरदराज़ के क्षेत्रों में सस्ती चिकित्सा सुविधाओं को बढ़ावा देना है। साथ ही यह दिवस समाज के वंचित और गरीब वर्गों को स्वास्थ्य लाभ एवं बीमा कवर प्रदान करने पर भी ज़ोर देता है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा वर्ष 2018 में आयुष्मान भारत योजना की शुरुआत की गई थी, ताकि उन करोड़ों भारतीयों को स्वास्थ्य लाभ प्रदान किया जा सके जो चिकित्सा सुविधाएँ प्राप्त करने में सक्षम नहीं हैं। यह भारत सरकार की एक प्रमुख योजना है, जिसे सार्वभौमिक स्वास्थ्य कवरेज (UHC) के लक्ष्य को प्राप्त करने के उद्देश्य से राष्ट्रीय स्वास्थ्य नीति (2017) के तहत की गई अनुशंसा के आधार पर शुरू किया गया था। यह पहल सतत् विकास लक्ष्यों (SDG) को पूरा करने और इनके प्रति भारत की प्रतिबद्धता को रेखांकित करने हेतु शुरू की गई है। इस योजना का उद्देश्य भारत में प्राथमिक, माध्यमिक और तृतीयक सभी स्तरों पर स्वास्थ्य देखभाल प्रणाली में महत्त्वपूर्ण बदलावों को बढ़ावा देना तथा स्वास्थ्य प्रणाली तक आम लोगों की पहुँच सुनिश्चित करना है। प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना (PMJAY) आयुष्मान भारत योजना का एक प्रमुख घटक है, जिसे 23 सितंबर, 2018 को रांची में लॉन्च किया गया था। यद्यपि योजनाओं के निर्माण के बावजूद ज़मीनी स्तर पर भारत की स्वास्थ्य अवसंरचना में कोई महत्त्वपूर्ण बदलाव नहीं आया है और महामारी ने इस तथ्य को भलीभाँति उज़ागर किया है।

अंतर्राष्ट्रीय जैज़ दिवस 2022 : 30 अप्रैल

प्रत्येक वर्ष 30 अप्रैल को दुनिया भर में अंतर्राष्ट्रीय जैज़ दिवस मनाया जाता है। यह दिन जैज़ को बढ़ावा देने और इसके महत्व के बारे में जागरूकता बढ़ाने के लिए मनाया जाता है। संयुक्त राष्ट्र के अनुसार, जैज़ को शांति को बढ़ावा देने, संस्कृतियों के बीच संवाद स्थापित करने के लिए मान्यता प्राप्त है। अंतर्राष्ट्रीय जैज़ दिवस 2022 की थीम A Call for Global Peace and Unity है। यह संवाद और कूटनीति के माध्यम से एकता और शांति के महत्व पर केंद्रित है।

विश्व पशु चिकित्सा दिवस 2022 : 30 अप्रैल

विश्व पशु चिकित्सा दिवस प्रत्येक वर्ष अप्रैल के आख़िरी शनिवार को मनाया जाता है। इस वर्ष यह दिन 30 अप्रैल, 2022 को है। विश्व पशु चिकित्सा संघ (World Veterinary Association) की स्थापना पशु चिकित्सा पेशे के लिए वैश्विक नेतृत्व प्रदान करने और पशु स्वास्थ्य और कल्याण और सार्वजनिक स्वास्थ्य को बढ़ावा देने के उद्देश्य से की गई थी। विश्व पशु चिकित्सा दिवस 2022 का थीम/विषय Strengthening Veterinary Resilience है।

अंतर्राष्ट्रीय नृत्य दिवस : 29 अप्रैल

प्रत्येक वर्ष 29 अप्रैल को 'अंतर्राष्ट्रीय नृत्य दिवस' विश्व स्तर पर मनाया जाता है। इस दिन नृत्य के मूल्य और महत्व का जश्न मनाया जाता है। कार्यक्रमों और त्योहारों के माध्यम से इस कला के रूप में भागीदारी और इस शिक्षा को प्रोत्साहित किया जाता है। यह दिन नृत्य के कई लाभों को बढ़ावा देने, तनाव को दूर करने वाले के रूप में नृत्य को पहचानने, ख़ुद को व्यक्त करने, ख़ुशी मनाने का एक तरीका और लोगों को एक साथ लाने वाली एक्टिविटी के लिए भी मनाया जाता है। सन् 1982 में आईटीआई की नृत्य समिति ने जीन-जॉर्जेस नोवरे (1727-1810) के जन्मदिन पर प्रत्येक वर्ष 29 अप्रैल को मनाए जाने वाले अंतर्राष्ट्रीय नृत्य दिवस की स्थापना की।

बांग्‍लादेश के पूर्व वित्‍त मंत्री का लंबी बीमारी के बाद ढाका में निधन

बांग्‍लादेश के पूर्व वित्‍त मंत्री अबुल माल अब्‍दुल मुहिथ का लंबी बीमारी के बाद ढाका में निधन हो गया। वह 88 वर्ष के थे। श्री मुहिथ को एक अर्थशास्‍त्री, राजनयिक और नौकरशाह के रूप में जाना जाता था। उनका भाषा आंदोलन में योगदान रहा और वह स्‍वतंत्रता सेनानी भी थे। वह बांग्‍लादेश के सबसे अधिक कार्यकाल वाले वित्‍त मंत्री रहे जिन्‍होंने बांग्‍लादेश को ऊंची विकास दर वाली अर्थव्‍यवस्‍था बनाने में अहम योगदान दिया। राष्‍ट्रपति एम अब्‍दुल हामिद और प्रधानमंत्री शेख हसीना ने श्री मुहिथ के निधन पर गहरा शोक व्‍यक्‍त किया है।

Start Quiz! PRINT PDF

« Previous Next Affairs »

Notes

Notes on many subjects with example and facts.

Notes

QUESTION

Find Question on this Topic and many other subjects

Learn More

Test Series

Here You can find previous year question paper and mock test for practice.

Test Series

Download

Here you can download Current Affairs Question PDF.

Download

Join

Join a family of Rajasthangyan on


Contact Us Contribute About Write Us Privacy Policy About Copyright

© 2022 RajasthanGyan All Rights Reserved.