Ask Question | login | Register
Notes
Question
Quiz
Tricks
Facts

6 May 2022

परिसीमन आयोग ने केंद्रशासित प्रदेश जम्मू-कश्मीर के 90 विधानसभा क्षेत्रों में से 43 जम्मू में और 47 कश्मीर क्षेत्र में रखे

न्यायमूर्ति रंजना प्रकाश देसाई (सर्वोच्च न्यायालय की सेवानिवृत्त न्यायाधीश) की अध्यक्षता में परिसीमन आयोग, जिसके पदेन सदस्य श्री सुशील चंद्रा (मुख्य चुनाव आयुक्त) और श्री के के शर्मा (राज्य चुनाव आयुक्त, केंद्र शासित प्रदेश जम्मू और कश्मीर) हैं, की केंद्र शासित प्रदेश जम्मू और कश्मीर के लिए परिसीमन आदेश को अंतिम रूप देने के लिए बैठक हुई। परिसीमन अधिनियम, 2002 की धारा 9(1)(ए) तथा जम्मू और कश्मीर पुनर्गठन अधिनियम, 2019 की धारा 60(2)(बी) के प्रावधानों को ध्यान में रखते हुए क्षेत्र के 90 विधानसभा क्षेत्रों में से 43 जम्मू क्षेत्र का हिस्सा होंगे और 47 कश्मीर क्षेत्र के तहत होंगे। एसोसिएट सदस्यों, राजनीतिक दलों के प्रतिनिधियों, नागरिकों, सिविल सोसाइ‍टी समूहों के साथ विचार-विमर्श के बाद नौ विधानसभा क्षेत्रों को अनुसूचित जनजातियों के लिए आरक्षित किया गया है। इनमें से छह जम्मू क्षेत्र में और तीन कश्मीर घाटी में हैं। जम्मू-कश्मीर में विधानसभा सीटों का आखिरी बार परिसीमन 1995 में, 1981 की जनगणना के आधार पर किया गया था। इस क्षेत्र में पांच संसदीय क्षेत्र हैं। परिसीमन आयोग ने जम्मू-कश्मीर क्षेत्र को एक एकल केंद्र शासित प्रदेश के रूप में रखा है। इसलिए, घाटी में अनंतनाग क्षेत्र और जम्मू क्षेत्र के राजौरी तथा पुंछ को मिलाकर एक संसदीय क्षेत्र बनाया गया है। इस पुनर्गठन से प्रत्येक संसदीय निर्वाचन क्षेत्र में समान संख्या में 18 विधानसभा क्षेत्र होंगे। स्थानीय प्रतिनिधियों की मांग को ध्यान में रखते हुए कुछ विधानसभा क्षेत्रों के नाम भी बदले गए हैं। सेवानिवृत्त न्यायमूर्ति रंजना प्रकाश देसाई और मुख्य निर्वाचन आयुक्त सुशील चंद्रा तथा जम्मू-कश्मीर के राज्य चुनाव आयुक्त के० के० शर्मा की अध्यक्षता में आयोग ने नई दिल्ली में बैठक की और परिसीमन आदेश को अंतिम रूप दिया। इसके लिए गजट नोटिफिकेशन भी प्रकाशित कर दिया गया है। आयोग का गठन मार्च 2020 में जम्मू-कश्मीर में विधानसभा और संसदीय क्षेत्रों के परिसीमन के उद्देश्य से किया गया था।

सामाजिक न्याय और अधिकारिता मंत्रालय ने यूनीक डिसेबिलिटी आईडी स्कीम के कार्यान्वयन में तेज़ी लाने के लिये कहा

हाल ही में सामाजिक न्याय और अधिकारिता मंत्रालय ने राज्यों को 75 ज़िलों में विकलांग व्यक्तियों (पीडब्ल्यूडी) के लिये विशिष्ट दिव्यांगता आईडी योजना (UDID) के कार्यान्वयन में तेज़ी लाने के लिये कहा है। ग्रामीण विकास मंत्रालय ने आज़ादी का अमृत महोत्सव के तहत "भारत के स्वतंत्रता संग्राम के गुमनाम नायकों के आधार पर चुने गए" ज़िलों में अपने 90-दिवसीय अभियान के हिस्से के रूप में यूडीआईडी ​​कार्यक्रम का चयन किया है। इस अभियान का उद्देश्य 75 ज़िलों में 17 केंद्रीय योजनाओं का 100% कवरेज करना है। दिव्यांग व्यक्तियों के लिये विशिष्ट आईडी परियोजना को दिव्यांग हेतु एक राष्ट्रीय डेटाबेस बनाने और प्रत्येक दिव्यांग व्यक्ति को एक विशिष्टता पहचान पत्र जारी करने की दृष्टि से लागू किया जा रहा है। इसका उद्देश्य सरकार द्वारा अपने विभिन्न मंत्रालयों और उनके विभागों के माध्यम से प्रदान की जाने वाली योजनाओं तथा अवसरों का लाभ उठाने के लिये दिव्यांगजनों को नया यूडीआईडी ​​कार्ड/विकलांगता प्रमाणपत्र प्राप्त करने में सक्षम बनाना है। यह परियोजना न केवल विकलांग लोगों को सरकारी लाभ देने में पारदर्शिता, दक्षता और सुगमता को प्रोत्साहित करेगी बल्कि एकरूपता भी सुनिश्चित करेगी।

2022 State of World’s Forests Report जारी की गई

The State of the World’s Forests (SOFO), का 2022 संस्करण, विश्व वानिकी कांग्रेस, 2022 (2 मई, 2022) के पहले दिन जारी किया गया। “The State of the World’s Forests” (SOFO) संयुक्त राष्ट्र के खाद्य और कृषि संगठन (FAO) का प्रमुख प्रकाशन है, जो हर दो साल में प्रकाशित होता है। FAO संयुक्त राष्ट्र की एक विशेष एजेंसी है जो भूख को हराने और पोषण और खाद्य सुरक्षा में सुधार के लिए अंतरराष्ट्रीय प्रयासों का नेतृत्व करती है। पिछले 30 वर्षों (1990 और 2020 के बीच) में वनों की कटाई के कारण दुनिया ने 420 मिलियन हेक्टेयर (mha), कुल वन क्षेत्र का लगभग 10.34%, खो दिया है। हालांकि वनों की कटाई की दर में गिरावट आ रही थी, लेकिन 2015 और 2020 के बीच हर साल 10 मिलियन हेक्टेयर वन नष्ट हो गए। इससे 68% स्तनपायी प्रजातियों, 75% पक्षी प्रजातियों और 80% उभयचर प्रजातियों के लिए गंभीर जोखिम पैदा हो गया है जो जंगलों में रहते हैं। वनों की कटाई और वन क्षरण से वन जैव विविधता खतरे में है। वन पृथ्वी के भौगोलिक क्षेत्र के 4.06 बिलियन हेक्टेयर (31%) को कवर करते हैं।

पीएम मोदी ने भारत-डेनमार्क बिजनेस फोरम में भाग लिया

भारतीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने डेनमार्क के प्रधानमंत्री और डेनमार्क के क्राउन प्रिंस फ्रेडरिक के साथ “इंडिया-डेनमार्क बिजनेस फोरम” में भाग लिया। प्रधानमंत्री मोदी ने FOMO (fear of missing out) का आह्वान किया और कहा कि भारत में निवेश नहीं करने वाले निश्चित रूप से चूक जाएंगे। उन्होंने भारत के व्यापार के अनुकूल दृष्टिकोण पर प्रकाश डाला और कहा कि आर्थिक सुधारों ने हरित प्रौद्योगिकी, कोल्ड चेन, शिपिंग और बंदरगाहों जैसे विभिन्न क्षेत्रों में निवेश के अवसर पैदा किए। उन्होंने दोनों अर्थव्यवस्थाओं के पूरक कौशल पर जोर दिया और डेनिश कंपनियों को भारत के विशाल अवसरों का लाभ उठाने के लिए आमंत्रित किया। भारत में 200 से अधिक डेनिश कंपनियां ‘मेक इन इंडिया, जल जीवन मिशन, डिजिटल इंडिया और अन्य प्रमुख राष्ट्रीय मिशनों को आगे बढ़ाने में सक्रिय रूप से काम कर रही हैं। डेनमार्क में 60 से अधिक भारतीय कंपनियां, मुख्य रूप से आईटी क्षेत्र में, द्विपक्षीय व्यापार-से-व्यापार संबंधों को और मजबूत कर रही हैं।

Amazon Music के पूर्व सीईओ सहस मल्होत्रा बने ​​JioSaavn में CEO सीईओ

JioSaavn ने Amazon Music के पूर्व निदेशक और मनोरंजन उद्योग के विशेषज्ञ सहस मल्होत्रा ​​को अपना नया सीईओ नामित किया है। इससे पहले, सहस मल्होत्रा ​​ने सोनी म्यूजिक इंडिया और टिप्स इंडस्ट्रीज के लिए काम किया है। सहस मल्होत्रा ​​टिप्स म्यूजिक में बिजनेस लीडर और टिप्स इंडस्ट्रीज में टिप्स फिल्म प्रोडक्शन के मार्केटिंग डायरेक्टर थे। JioSaavn कंपनी के मुंबई मुख्यालय से, सहस मल्होत्रा ​​तेजी से बदलते और आकर्षक भारतीय बाज़ार में कंपनी के प्रयासों का प्रबंधन करेंगे। JioSaavn के अनुसार, सहस मल्होत्रा ​​को टीम डेवलपमेंट, फिल्म मार्केटिंग, म्यूजिक P&L मैनेजमेंट, लाइसेंसिंग, मीडिया प्लानिंग, म्यूजिक पब्लिशिंग और प्रोडक्ट मैनेजमेंट सहित मनोरंजन क्षेत्र में 24 से अधिक वर्षों का अनुभव है।

आरबीआई ने किया 'किसान क्रेडिट कार्ड' प्रदान करने वाले बैंकों के लिए नियमों में बदलाव

भारतीय रिज़र्व बैंक (RBI) ने पिछले वित्तीय वर्ष के दौरान किसान क्रेडिट कार्ड (KCC) के माध्यम से अल्पकालिक फसल ऋण योजना के तहत किसानों को भुगतान की गई ब्याज सब्सिडी की राशि का दावा करने के लिए बैंकों के लिए नियमों में बदलाव किया है। भारतीय रिज़र्व बैंक (RBI) ने एक परिपत्र में घोषणा की कि वित्तीय वर्ष 2021-22 के लिए लंबित दावे 30 जून, 2023 तक प्रस्तुत किए जा सकते हैं, और उन्हें वैधानिक लेखा परीक्षकों द्वारा "सत्य और सही (as true and correct)" के रूप में प्रमाणित किया जाना चाहिए। सरकार 7% वार्षिक ब्याज दर पर 3 लाख रुपये तक के अल्पकालिक फसल ऋण वाले किसानों की सहायता के लिए बैंकों को 2% वार्षिक ब्याज सब्सिडी देती है। समय पर क़र्ज़ चुकाने वाले किसानों को अतिरिक्त 3% ब्याज सब्सिडी मिलेगी। इन किसानों के लिए प्रभावी ब्याज दर 4% है। बैंकों को अपने दावों को वार्षिक आधार पर, अपने वैधानिक लेखा परीक्षकों द्वारा विधिवत प्रमाणित करके, 2021-22 वर्ष के अंत तक, 'किसान क्रेडिट कार्ड (केसीसी) के माध्यम से प्राप्त कृषि और संबद्ध गतिविधियों के लिए अल्पावधि ऋण के लिए संशोधित ब्याज आर्थिक सहायता योजना' पर परिपत्र के अनुसार प्रस्तुत करना होगा।

महानिदेशक स्तरीय भारत-यूके राष्ट्र मंडल संवाद सम्पन्न

महानिदेशक स्तरीय भारत-यूके राष्ट्र मंडल संवाद नई दिल्ली में सम्पन्न हुआ। भारतीय प्रतिनिधि मंडल का नेतृत्व संयुक्त राष्ट्र के राजनैतिक संभाग में संयुक्त सचिव प्रकाश गुप्ता ने किया। उनके साथ विदेश मंत्रालय के अधिकारी भी उपस्थित थे। दोनों पक्षों ने वैचारिक आदान-प्रदान किया और राष्ट्र मंडल से जुड़े विभिन्न मुद्दों पर सहयोग औऱ मजबूत करने पर सहमति व्यक्त की। इस साल जून में रवांडा की राजधानी किगाली में आय़ोजित होने वाली राष्ट्र मंडल प्रमुखों की अधिकारिक बैठक की औपचारिकताओं के बारे में भी चर्चा हुई।

श्री अल्केश कुमार शर्मा ने इलेक्ट्रॉनिक्‍स एवं सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय के सचिव का कार्यभार संभाला

श्री अल्केश कुमार शर्मा ने इलेक्ट्रॉनिक्‍स एवं सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय के सचिव का कार्यभार संभाल लिया। वे भारतीय प्रशासनिक सेवा के 1990 बैच के केरल संवर्ग के अधिकारी हैं। इसके पहले श्री अल्केश कुमार शर्मा ने केंद्र सरकार के कैबिनेट सचिवालय में अपर सचिव और सचिव के पदों पर काम किया है। इसके अलावा उन्हें अन्य दायित्व भी सौंपे गये थे। इस दौरान श्री शर्मा केंद्र सरकार के सभी अवसंरचना, आर्थिक, वित्तीय, उद्योग, कृषि और अन्य सम्बंधित मंत्रालयों का कामकाज देख रहे थे।

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉक्टर मनसुख मांडविया ने गुजरात में तीन दिवसीय स्वास्थ्य चिंतन शिविर का उद्घाटन किया

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉक्टर मनसुख मांडविया ने गुजरात के केवडिया में तीन दिवसीय स्वास्थ्य चिंतन शिविर का उद्घाटन किया। इस अवसर पर डॉक्टर मांडविया ने कहा कि चिंतन शिविर का मुख्य उद्देश्य स्वास्थ्य से जुड़़े विभिन्न मुद्दों और नीतियों पर गहन चर्चा करना है ताकि भविष्य का रोडमैप तैयार किया जा सके। ये स्वास्थ्य चिंतन शिविर 14वें केंद्रीय स्वास्थ्य और परिवार कल्याण सम्मेलन के तहत आयोजित किया जा रहा है। राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों के स्वास्थ्य मंत्री, नीति आयोग के सदस्य और अन्य वरिष्ठ अधिकारी इस शिविर में भाग ले रहे है। कोविड-19 के विरुद्ध भारत के प्रयासों और स्वास्थ्य संबंधी केंद्र की पहल पर शिविर में चर्चा होगी।

गृहमंत्री अमित शाह ने पश्चिम बंगाल के हिंगलगंज में सीमा सुरक्षा बल की सीमा चौकियों का उद्घाटन किया

केन्द्रीय गृह एवं सहकारिता मंत्री श्री अमित शाह ने अपनी दो दिन की पश्चिम बंगाल यात्रा के पहले दिन भारत-बांग्लादेश सीमा पर सुंदरबन के दुर्गम क्षेत्र (हिंगलगंज) की सुरक्षा के लिए बनवाई गयी नर्मदा, सतलुज व कावेरी फ्लोटिंग सीमा चौकियों (BOP) का उद्घाटन किया। श्री अमित शाह ने फ्लोटिंग बोट एम्बुलेंस को फ्लेग ऑफ किया और मैत्री संग्राहलय की आधारशिला रखी। गृह मंत्री ने भारत-बांग्लादेश सीमा के हरिदासपुर BOP पर ‘सीमा प्रहरी सम्मेलन’ को संबोधित भी किया। श्री शाह पश्चिम बंगाल के दो दिन के दौरे पर हैं।

यूरोपीय संघ ने यूक्रेन मुद्दे पर रूस के खिलाफ नए प्रतिबंधों की घोषणा की

यूरोपीय संघ के शीर्ष अधिकारी ने यूक्रेन को लेकर रूस के खिलाफ ताजा प्रतिबंधों की घोषणा की है। इनमें रूस से तेल के आयात पर पूर्ण प्रतिबंध और रूस के सबसे बड़े बैंक और प्रमुख प्रसारकों पर नजर रखने का प्रस्‍ताव है। यूरोपीय आयोग की अध्‍यक्ष उर्सुला वॉन डेर लेयेन ने छह महीने के भीतर रूस के कच्‍चे तेल की यूरोप में खरीद में कटौती और इस वर्ष के अंत तक परिशोधित ऊर्जा उत्‍पादों के आयात को समाप्‍त करने की योजना की घोषणा की। उन्‍होंने बताया कि इन घोषणाओं का उद्देश्‍य रूस पर दबाव बढ़ाना और यूरोप के नुकसान में कमी लाना है। इन घोषणाओं को इससे पहले यूरोपीय संघ के राजदूतो से अनुमति लेनी है। इस बीच हंगरी ने इन प्रस्‍तावों को रद्द कर दिया है, क्‍योंकि ये अस्‍वीकार्य हैं, जबकि चैक गणराज्‍य और स्‍लोवाक सरकार इसके लिए कुछ और समय चाहते हैं।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पेरिस में फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों के साथ वार्ता की

प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने पेरिस में फ्रांस के राष्‍ट्रपति इमैनुअल मैक्रों के साथ बातचीत की। दोनों नेताओं ने रक्षा, अंतरिक्ष, समुद्री अर्थव्‍यवस्‍था, गैर-रक्षा परमाणु और दोनों देशों के बीच जनता के संबंधों समेत समूचे विषयों पर द्विपक्षीय मुद्दों पर चर्चा की। दोनों ने क्षेत्रीय और वैश्विक सुरक्षा परिदृश्‍य का जायजा लिया और भारत-फ्रांस सामरिक भागीदारी को वैश्विक बेहतरी के लिए एक शक्ति बनाने के लिए मिलकर काम करने के तरीकों पर चर्चा की। श्री मोदी ने राष्‍ट्रपति इमैनुअल मैक्रों को भारत आने का निमंत्रण दिया। बातचीत के बाद संयुक्‍त वक्‍तव्‍य जारी किया गया। इससे पहले, प्रधानमंत्री श्री मोदी कोपनहेगन में द्वितीय भारत-नॉर्डिक शिखर सम्‍मेलन से लौटते हुए फ्रांस पहुंचे।

केरल के कासरगोड ज़िले में शिगेला बैक्टीरिया का प्रकोप

केरल के कासरगोड ज़िले में संदिग्ध खाद्य विषाक्तता की हालिया घटना के पीछे शिगेला बैक्टीरिया (Shigella Bacteria Outbreak) को कारण माना जा रहा है। इससे पहले वर्ष 2019 में केरल के कोयिलैंडी ज़िले में बैक्टीरिया पाया गया था। शिगेला, बैक्टीरिया का एक प्रकार है जो शिगेलोसिस नामक संक्रमण का कारण बनता है। यह विश्व भर में बैक्टीरियल डायरिया (रोटावायरस के बाद) का दूसरा तथा 5 वर्ष से कम उम्र के बच्चों में मृत्यु का तीसरा प्रमुख कारण है। विश्व भर में शिगेलोसिस एपिसोड की वार्षिक संख्या 164.7 मिलियन होने का अनुमान है। लक्षणों में दस्त, बुखार, पेट में ऐंठन शामिल हैं जो सात दिनों तक रह सकते हैं। शिगेला आमतौर पर दूषित भोजन या पानी या व्यक्ति-से-व्यक्ति संपर्क के माध्यम से फैलता है। शिगेलोसिस मुख्य रूप से गरीब और भीड़-भाड़ वाले समुदायों की बीमारी है, जिनके पास पर्याप्त स्वच्छता या सुरक्षित जल उपलब्ध नहीं है।

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने भारतीय वायु सेना को एयरोस्पेस फोर्स बनने और देश को भविष्य की चुनौतियों से बचाने के लिए तैयार रहने का आह्वान किया

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने वायु सेना से एयरोस्‍पेस फोर्स बनने का आह्वान किया है। उन्‍होंने कहा कि वायु सेना को भविष्‍य की चुनौतियों से देश की सुरक्षा के लिए तैयार रहना चाहिए। रक्षा मंत्री ने नई दिल्‍ली में 37वें एयर चीफ मार्शल पी सी लाल स्‍मृति व्‍याख्‍यान के लिए सम्‍बोधन में यह बात कही। उन्‍होंने कहा कि अंतरिक्ष से निर्देशित हमलों से देश की सुरक्षा और अंतरिक्ष में विद्यमान परिसम्‍पतियों की रक्षा के लिए प्रौद्योगिकी अपनाने के साथ विशेषज्ञता और मानव संसाधन प्रबंधन में भी निपुणता होनी चाहिए।

नीरज चोपड़ा के गृहनगर में स्टेडियम बनाएगी हरियाणा सरकार

हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने घोषणा की है कि ओलंपिक स्वर्ण पदक विजेता नीरज चोपड़ा के पैतृक गांव पानीपत में स्टेडियम बनाया जाएगा। नीरज चोपड़ा के गांव में 10 करोड़ रुपए में स्टेडियम बनेगा। पिछले साल चोपड़ा ओलंपिक ट्रैक एंड फील्ड में स्वर्ण पदक जीतने वाले पहले भारतीय बने थे। हरियाणा सरकार द्वारा 4 जून से 13 जून तक खेलो इंडिया यूथ गेम्स-2022 का आयोजन किया जाएगा। हरियाणा एक स्पोर्ट्स हब बन गया है और राज्य के खिलाड़ियों ने विभिन्न राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय स्तर के खेल आयोजनों में ख्याति अर्जित की है। हरियाणा अपने खिलाड़ियों को सबसे ज्यादा इनामी राशि भी दे रहा है।

ब्राजील में 24वें बधिर ओलिंपिक खेलों के तीसरे दिन भारत ने दो स्वर्ण और एक कांस्य पदक जीते

भारत के धनुष श्रीकांत ने ब्राजील के कैक्सिअस दो सुल में हो रहे 24वें बधिर ओलिम्पिक खेलों में पुरूषों की दस मीटर एयर राइफल प्रतियोगिता में स्वर्ण पदक जीता है। कोरिया के किम वू रिम को रजत पदक मिला और भारत के ही शौर्य सैनी ने कांस्य पदक हासिल किया। धनुष ने फाइनल में दो सौ 47 दशमलव पांच अंक प्राप्त किए। वहीं किम को दो सौ 46 दशमलव छह अंक मिले। भारत की बैडमिंटन टीम ने भी स्वर्ण पदक जीता है। उसने जापान को फाइनल में तीन-एक से पराजित किया। अंक तालिका में भारत दो स्वर्ण और एक कांस्य पदक के साथ आठवें स्थान पर है। यूक्रेन 19 स्वर्ण छह रजत और 13 कांस्य पदकों के साथ पहले स्थान पर है।

रियल मैड्रिड ने जीता 35वां स्पेनिश लीग ख़िताब

रियल मैड्रिड ने अपने रिज़र्व दस्ते के साथ एस्पेनयोल को 4-0 से हराकर रिकॉर्ड 35 वां स्पेनिश लीग ख़िताब जीता। रोड्रिगो ने दो बार स्कोर किया और मार्को असेंसियो और स्थानापन्न करीम बेंजेमा ने एक-एक गोल करके मैड्रिड को तीन सीज़न में अपना दूसरा लीग खिताब और छह साल में तीसरा खिताब दिलाया। इस ख़िताब के साथ, कार्लो एंसेलोटी शीर्ष पांच यूरोपीय लीग में ट्राफियां उठाने वाले पहले कोच बन गए। एस्पेनयोल पर जीत से रीयाल मैड्रिड ने दूसरे नंबर पर काबिज सेविला पर 17 अंक की बढ़त हासिल कर ली है। सेविला ने शुक्रवार को कैडिज से 1-1 से ड्रा खेला था। रीयाल मैड्रिड अपने चिर प्रतिद्वंद्वी बार्सिलोना से 18 अंक आगे हो गया है। अब केवल चार दौर के मैच होने बाकी हैं और कोई भी अन्य टीम रीयाल मैड्रिड की बराबरी तक नहीं पहुंच पाएगी।

रॉनी ओ'सुल्लीवन ने जीती 2022 विश्व स्नूकर चैम्पियनशिप

रॉनी ओ'सुल्लीवन (इंग्लैंड) ने फ़ाइनल में जूड ट्रम्प (इंग्लैंड) को 18-13 से हराकर 2022 विश्व स्नूकर चैम्पियनशिप जीती है, जो 16 अप्रैल से 2 मई, 2022 तक इंग्लैंड के शेफ़ील्ड में क्रूसिबल थिएटर में आयोजित किया गया था। टूर्नामेंट वर्ल्ड स्नूकर टूर द्वारा आयोजित किया गया था और स्पोर्ट्स बेटिंग कंपनी बेटफ्रेड द्वारा प्रायोजित किया गया था। कुल पुरस्कार राशि 2,395,000 यूरो है और विजेता को 500,000 यूरो का हिस्सा मिलता है।

विश्व पुर्तगाली भाषा दिवस 2022: 05 मई

World Portuguese Language Day को पुर्तगाली भाषी देशों के समुदाय (CPLP) द्वारा 5 मई की तारीख को आधिकारिक तौर पर 2009 में स्थापित किया गया था - एक अंतर सरकारी संगठन जो 2000 से यूनेस्को के साथ आधिकारिक साझेदारी में रहा है, और जो पुर्तगाली भाषा वाले लोगों को एक नींव के रूप में एक साथ लाता है। उनकी विशिष्ट पहचान - पुर्तगाली भाषा और लूसोफोन संस्कृतियों का जश्न मनाने के लिए। 2019 में, यूनेस्को के जनरल कांफ्रेंस के 40 वें सत्र ने प्रत्येक वर्ष 5 मई को "विश्व पुर्तगाली भाषा दिवस" के रूप में घोषित करने का निर्णय लिया।

Start Quiz! PRINT PDF

« Previous Next Affairs »

Notes

Notes on many subjects with example and facts.

Notes

QUESTION

Find Question on this Topic and many other subjects

Learn More

Test Series

Here You can find previous year question paper and mock test for practice.

Test Series

Download

Here you can download Current Affairs Question PDF.

Download

Join

Join a family of Rajasthangyan on


Contact Us Contribute About Write Us Privacy Policy About Copyright

© 2022 RajasthanGyan All Rights Reserved.