Ask Question | login | Register
Notes
Question
Quiz
Tricks
Facts

12 July 2022

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने नए संसद भवन की छत पर बने राष्ट्रीय प्रतीक का अनावरण किया

प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने नये संसद भवन की छत पर राष्‍ट्रीय प्रतीक चिन्‍ह अशोक स्‍तंभ का अनावरण किया। श्री मोदी ने नये संसद भवन के निर्माण कार्य में लगे श्रमजीवियों से भी बात की। राष्ट्रीय प्रतीक कांस्य से बना है और इसका कुल वजन 9500 किलोग्राम है तथा इसकी ऊंचाई 6.5 मीटर है। इसे नए संसद भवन के केन्द्रीय कक्ष के शीर्ष पर बनाया गया है। प्रतीक के समर्थन के लिए लगभग 6500 किलोग्राम वजन वाले स्टील की एक सहायक संरचना का भी निर्माण किया गया है। पुराने भवन की स्थिरता की चिंताओं के कारण 2010 में मौजूदा भवन को बदलने के लिए नए संसद भवन के प्रस्ताव के लिए एक समिति की स्थापना तत्कालीन अध्यक्ष मीरा कुमार ने 2012 में की थी। भारत सरकार ने 2019 में एक नए संसद भवन के निर्माण के साथ प्रधानमंत्री के लिए नया कार्यालय और संसद भवन की संकल्‍पना के साथ सेंट्रल विस्टा पुनर्विकास परियोजना शुरू हुई। नए भवन के लिए भूनिर्माण अक्टूबर 2020 में शुरू हुआ और 10 दिसंबर 2020 को पीएम द्वारा आधारशिला रखी गई थी। नया संसद भवन सानी सेंट्रल विस्टा के वास्तुकार प्रभारी बिमल पटेल हैं जिन्‍होंने काशी विश्‍वनाथ कारिडोर के काम को भी पूरा किया है। संसद का नया परिसर त्रिकोणीय आकार का होने के साथ ही मौजूदा भवन से काफी बड़ा है। इस भव्‍य इमारत का 150 से अधिक वर्षों का जीवन होगा। जबकि इसे भूकंप प्रतिरोधी बनाया गया है। पूरे भवन में भारत के विभिन्न हिस्सों से वास्तुशिल्प शैलियों को शामिल किया गया है। सांसदों की संख्या भारत की बढ़ती जनसंख्या और परिणामस्वरूप भविष्य के परिसीमन के साथ बढ़ने को देखते हुए नए परिसर में लोकसभा में 888 सीटें और राज्यसभा में 384 सीटें होंगी।

श्री नितिन गडकरी ने कहा है कि भारत में पहला एलिवेटेड शहरी एक्सप्रेस-वे के रूप में विकसित होने वाला द्वारका एक्सप्रेस-वे 2023 में चालू हो जायेगा

सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने कहा है कि द्वारका एक्सप्रेसवे को भारत में पहले एलिवेटेड अर्बन एक्सप्रेसवे के रूप में विकसित किया जा रहा है। एक ट्वीट में श्री गडकरी ने कहा कि इससे दिल्ली-गुड़गांव एक्‍सप्रेसवे और मुख्य सड़कों पर यातायात कम होगा। दिल्ली-गुड़गांव एक्सप्रेसवे स्वर्णिम चतुर्भुज दिल्ली-जयपुर-अहमदाबाद-मुंबई का हिस्सा है। उन्‍होंने कहा कि राष्‍ट्रीय राजमार्ग संख्‍या-8 पर 50 से 60 प्रतिशत यातायात के मार्ग को नए एक्सप्रेसवे पर परिवर्तित किया जाएगा। दिल्ली में द्वारका को हरियाणा के गुरुग्राम से जोड़ने वाले एक्सप्रेसवे को कुल 29 किमी की लंबाई के साथ 9 हजार करोड़ रुपये की लागत से विकसित किया जा रहा है, इस एक्‍सप्रेसवे की 19 किलोमीटर की लंबाई हरियाणा में आती है जबकि शेष 10 किलोमीटर की लंबाई दिल्ली में है।

भारत 2023 में चीन को पीछे छोड़ दुनिया का सबसे अधिक जनसंख्‍या वाला देश बन जायेगा

संयुक्त राष्ट्र ने कहा है कि भारत 2023 में चीन को पीछे छोड़ दुनिया का सबसे अधिक जनसंख्‍या वाला देश बन जायेगा। एक रिपोर्ट में संयुक्त राष्ट्र के आर्थिक और सामाजिक मामलों के विभाग, जनसंख्या प्रभाग ने कहा कि विश्‍व की जनसंख्या 15 नवंबर 2022 को आठ अरब तक पहुंचने का अनुमान है। रिपोर्ट के अनुसार कई विकासशील देशों में जन्म दर में कमी आई है। आने वाले दशकों में दुनिया की आबादी में आधे से अधिक वृद्धि आठ देशों- कांगो लोकतांत्रिक गणराज्य, मिस्र, इथियोपिया, भारत, नाइजीरिया, पाकिस्तान, फिलीपींस और तंजानिया में होगी।

जापान में, सत्तारूढ़ लिबरल डेमोक्रेटिक पार्टी एलडीपी और उसकी जूनियर गठबंधन सहयोगी कोमइतो की संसदीय चुनावों में बड़ी जीत

जापान में सत्तारूढ़ दल और उसके गठबंधन सहयोगी ने संसदीय चुनाव में बड़ी जीत हासिल की है। लिबरल डेमोक्रेटिक पार्टी- एलडीपी और उसकी गठबंधन सहयोगी कोमइतो पार्टी ने 248 सीटों वाले सदन में अपनी संयुक्त हिस्सेदारी बढ़ाकर 146 कर ली है। ऊपरी सदन की आधी सीटों के लिए चुनाव हुआ था। जापान के प्रधानमंत्री फुमियो किशिदा ने चुनाव परिणाम के लिए आभार व्‍यक्‍त किया। उन्होंने महामारी, रूस-यूक्रेन संघर्ष और बढ़ती लागत सहित राष्ट्र के सामने मौजूद चुनौतियों का सामना करने का वादा किया। चुनाव प्रचार कार्यक्रम के दौरान शुक्रवार को पूर्व प्रधानमंत्री शिंजो आबे की गोली मारकर हत्या करने के ठीक दो दिन बाद यह चुनाव हुआ।

देशभर में प्रधानमंत्री राष्‍ट्रीय प्रशिक्षु मेले का दो सौ से अधिक स्‍थानों पर आयोजन

कौशल विकास और उद्यमिता मंत्रालय द्वारा ‘प्रधानमंत्री कौशल भारत मिशन’ के अंतर्गत 11 जुलाई, 2022 को प्रधानमंत्री राष्‍ट्रीय प्रशिक्षु मेले का आयोजन किया जा रहा है। अब तक 1 लाख 88 हज़ार आवेदक मेले में भागीदारी कर चुके हैं और इसके माध्यम से 67 हज़ार से अधिक अवसर उपलब्ध कराए गए हैं। एक दिन के इस आयोजन में 36 क्षेत्रों की एक हज़ार से अधिक कंपनियाँ शामिल होंगी तथा 500 विभिन्न प्रकार के व्यवसायों में प्रशिक्षण के अवसर उपलब्ध होंगे। मंत्रालय द्वारा देश भर में 200 से अधिक स्‍थानों पर मेले का आयोजन तथा आवेदकों को प्रशिक्षण के माध्यम से अपना कॅरियर बनाने का अवसर प्रदान किया जाएगा। उम्‍मीदवारों के पास पांँचवीं से बारहवीं कक्षा पास होने का प्रमाण पत्र, कौशल प्रशिक्षण प्रमाण पत्र, आईटीआई डिप्‍लोमा या स्‍नातक डिग्री होनी चाहिये। युवा प्रशिक्षु 500 से अधिक व्‍यवसायों में से चुनाव कर सकेंगे। प्रशिक्षण के बाद उन्हें राष्‍ट्रीय व्‍यावसायिक शिक्षा और प्रशिक्षण परिषद से प्रमाणपत्र दिया जाएगा। इस कार्यक्रम का मुख्‍य उद्देश्‍य कंपनियों को अधिक से अधिक प्रशिक्षुओं को काम पर रखने का अवसर देना तथा प्रशिक्षण एवं व्‍यावहारिक कौशल के ज़रिये उनकी क्षमता का विकास करना है।

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने 75 नव-विकसित आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस उत्पादों का शुभारंभ किया

रक्षा मंत्री श्री राजनाथ सिंह ने नई दिल्ली में रक्षा मंत्रालय द्वारा आयोजित पहली 'एआई इन डिफेंस' (एआईडीईएफ) संगोष्ठी और प्रदर्शनी के दौरान अभी हाल में विकसित 75 आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (एआई) उत्पादों/प्रौद्योगिकियों का शुभारंभ किया। 'आजादी का अमृत महोत्सव' समारोह के हिस्से के रूप में लॉन्च किए गए उत्पाद विभिन्न क्षेत्रों के अंतर्गत आते हैं। इन उत्‍पादों में एआई प्लेटफॉर्म ऑटोमेशन; स्वायत्त/मानवरहित/रोबोटिक्स प्रणालियां; ब्लॉक चेन आधारित स्वचालन; कमान, नियंत्रण, संचार, कंप्यूटर और इंटेलिजेंस, निगरानी और टोही; साइबर सुरक्षा; मानव व्यवहार संबंधी विश्लेषण; बुद्धिमान निगरानी प्रणाली; घातक स्वायत्त हथियार प्रणाली; लॉजिस्टिक्‍स और आपूर्ति श्रृंखला प्रबंधन, परिचालन डेटा विश्लेषिकी; विनिर्माण और रखरखाव; प्राकृतिक भाषा प्रसंस्करण का उपयोग करते हुए सिमुलेटर/परीक्षण उपकरण और समभाषण/आवाज विश्लेषण शामिल हैं। रक्षा सार्वजनिक क्षेत्र उपक्रमों (डीपीएसयू) द्वारा ऐसे तीन एआई उत्‍पाद विकसित किए गए हैं जिनमें दोहरे उपयोग के अनुप्रयोग और अच्छी बाजार क्षमता है, अर्थात् भारत इलेक्ट्रॉनिक्स लिमिटेड द्वारा विकसित एआई-सक्षम वॉयस ट्रांसक्रिप्शन/विश्लेषण सॉफ्टवेयर; भारत अर्थ मूवर्स लिमिटेड द्वारा वि‍कसित ड्राइवर थकान निगरानी प्रणाली और गार्डन रीच शिपबिल्डर्स और इंजीनियरों द्वारा विकसित गैर-विनाशकारी परीक्षण के एक्स-रे में वेल्डिंग दोषों के एआई-सक्षम मूल्यांकन की कार्यक्रम के दौरान जांच की गई। इन उत्पादों से रक्षा सार्वजनिक उपक्रमों के लिए व्यापार के नए रास्ते खुलने की उम्मीद है।

परमेश्वरन अय्यर ने नीति आयोग के नए मुख्य कार्यकारी अधिकारी का पदभार संभाला

श्री परमेश्वरन अय्यर ने नीति आयोग के नए मुख्य कार्यकारी अधिकारी का पदभार संभाल लिया। उत्तर प्रदेश काडर के 1981 बैच के भारतीय प्रशासनिक सेवा के अधिकारी श्री अय्यर ने सार्वजनिक और निजी क्षेत्रों में काम किया है। श्री अय्यर वर्ष 2016 से 2020 के दौरान नई दिल्ली में पेयजल और स्वच्छता मंत्रालय में सचिव थे। श्री अय्यर ने देश में स्वच्छ भारत मिशन के कार्यान्वयन का नेतृत्व किया।

अल्वारो लारियो को IFAD के नए अध्यक्ष नियुक्त

इंटरनेशनल फंड फॉर एग्रीकल्चरल डेवलपमेंट (IFAD) ने अपने शीर्ष वित्त कार्यकारी, अल्वारो लारियो को अपना अगला अध्यक्ष नियुक्त किया। लारियो 1 अक्टूबर 2022 को पदभार ग्रहण करेंगे और चार साल का कार्यकाल पूरा करेंगे। वह गिल्बर्ट हौंगबो का स्थान लेंगे जिन्होंने 2017 से संगठन का नेतृत्व किया है।

राजेंद्र प्रसाद ने नेशनल हाई स्पीड रेल कॉर्पोरेशन लिमिटेड के एमडी के रूप में कार्यभार संभाला

सरकार द्वारा भ्रष्टाचार के आरोपों पर सतीश अग्निहोत्री को बर्खास्त करने के बाद राजेंद्र प्रसाद को राष्ट्रीय हाई-स्पीड रेल कॉर्पोरेशन लिमिटेड (NHSRCL) का प्रबंध निदेशक नियुक्त किया गया है। वह नवंबर 2017 से NHSRCL के साथ परियोजना निदेशक के रूप में काम कर रहे हैं और मुंबई अहमदाबाद हाई-स्पीड रेल परियोजना के सिविल इंजीनियरिंग कार्यों के समग्र प्रभारी हैं, जिसे बुलेट ट्रेन परियोजना के रूप में जाना जाता है।

सूचना और प्रसारण सचिव अपूर्व चंद्रा ने प्रसार भारती के नए प्रतीक चिन्‍ह का अनावरण किया

सूचना और प्रसारण सचिव अपूर्व चंद्रा ने प्रसार भारती के नए प्रतीक चिन्‍ह का अनावरण किया। नए प्रतीक चिन्‍ह में, भारत का नक्शा राष्‍ट्र के लिए भरोसे की सेवा, सुरक्षा और उत्‍कृष्‍टता को प्रदर्शित करता है। इसका गहरा मध्यम नीला रंग आकाश और समुद्र दोनों का प्रतिनिधित्व करता है जो मुक्‍त स्थान, स्वतंत्रता, अंतर्ज्ञान, कल्पना, प्रेरणा और संवेदनशीलता से जुड़ा है। नीला रंग गहराई, विश्वास, वफादारी, ईमानदारी, ज्ञान, आत्मविश्वास, स्थिरता, विश्वास और बुद्धि के अर्थ का भी प्रतिनिधित्व करता है।

ट्विटर ने एलन मस्‍क के खिलाफ मुकदमा दायर करने का फैसला किया

ट्विटर ने 44 अरब डॉलर का सौदा रद्द करने पर टेस्‍ला और स्‍पेसएक्‍स के मुख्‍य कार्यकारी अधिकारी एलन मस्‍क के खिलाफ मुकदमा दायर करने का फैसला किया है। ट्विटर के चेयरमैन ब्रेट टेलर ने कहा था कि कंपनी का बोर्ड विलय समझौता लागू कराने के लिए कानूनी कार्रवाई करेगा। एलन मस्‍क ने ट्वीटर खरीद समझौते में धोखधड़ी का आरोप लगाते हुए सौदा रद्द करने का फैसला किया था।

नागपुर में विश्व रिकॉर्ड- सिंगल कॉलम पियर्स पर समर्थित मेट्रो रेल और फ्लाईओवर हाईवे के साथ सबसे लंबे डबल डेकर मार्ग सेतु (3.14 किमी) का निर्माण

केंद्रीय सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्री श्री नितिन गडकरी ने ट्वीट्स की एक श्रृंखला में जानकारी देते हुए कहा कि विश्व रिकॉर्ड की संख्या में एक और नामांकन जुड़ गया है! सिंगल कॉलम पियर्स पर समर्थित मेट्रो रेल और फ्लाईओवर हाईवे के साथ सबसे लंबे डबल डेकर मार्ग सेतु (3.14 किमी) के निर्माण के लिए नागपुर में विश्व रिकॉर्ड हासिल करने के लिए महाराष्ट्र मेट्रो टीम और एनएचएआई टीम को हार्दिक बधाई। नागपुर में डबल डेकर मार्ग सेतु पर अधिकतम मेट्रो स्टेशनों (3 मेट्रो स्टेशनों) के निर्माण को एशिया बुक ऑफ रिकॉर्ड्स और इंडिया बुक ऑफ रिकॉर्ड्स द्वारा मान्यता दी गई है, यह वास्तव में संपूर्ण देश के लिए गर्व का क्षण है।

विश्व शांति फोरम 2022 का आयोजन चीन में किया गया

विश्व शांति मंच 2022 का दसवां संस्करण बीजिंग में सिंघुआ विश्वविद्यालय द्वारा आयोजित किया गया। विश्व शांति फोरम के एक भाग के रूप में, ब्रिक्स सहयोग: अवसर और चुनौतियाँ” पर पैनल चर्चा आयोजित की गई। चीन में भारत के राजदूत प्रदीप कुमार रावत पैनल इस चर्चा में शामिल हुए। इस अवसर पर, उन्होंने इस बात पर प्रकाश डाला कि ब्रिक्स देश एक साथ मिलकर दुनिया के लिए बहुत योगदान दे सकते हैं।

परिमन: एनसीआर के लिए जियो-पोर्टल को सार्वजनिक किया गया

एनसीआर के लिए Pariman के नाम से जाना जाने वाला जियो-पोर्टल 31.08.2021 को बोर्ड की 40 वीं बैठक में श्री हरदीप सिंह पुरी, अध्यक्ष, एनसीआरपीबी और केंद्रीय आवास और शहरी मामलों के मंत्री द्वारा लॉन्च किया गया था। सुदूर संवेदन और जीआईएस प्रौद्योगिकी के प्रभावी उपयोग के उद्देश्य से, राष्ट्रीय सूचना विज्ञान केंद्र (एनआईसी) द्वारा एक वेब जियो-पोर्टल विकसित किया गया है, जो शुरू में राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र (एनसीआर) के भाग लेने वाले राज्यों और राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र योजना बोर्ड (एनसीआरपीबी) के कार्यालय द्वारा उपयोग के लिए है। यह जियो-पोर्टल एनसीआर क्षेत्र में विकेंद्रीकृत योजना और प्रबंधन को बेहतर बनाने में सहयोग करेगा। पोर्टल में भूमि उपयोग, परिवहन, उद्योग, जल, बिजली, स्वास्थ्य, आश्रय, धरोहर और पर्यटन, आपदा प्रबंधन आदि जैसे विभिन्न क्षेत्रों के विवरण को शामिल करते हुए लाइन, पांइट और बहुभुज क्षेत्र विशेषता के रूप में प्रस्तुत लगभग 179 लेयर्स शामिल हैं।

कैंसर के इलाज हेतु ऑनकोलिटिक विरोथेरेपी

अमेरिका में शोधकर्त्ताओं ने कैंसर थेरेपी में सुधार हेतु ऑनकोलिटिक विरोथेरेपी (OV) के रूप में नई विधि विकसित की है जो आसपास के स्वस्थ ऊतकों को बरकरार रखते हुए ट्यूमर कोशिकाओं को नष्ट कर सकती है। इससे पहले संयुक्त राज्य अमेरिका में मोनोक्लोनल एंटीबॉडी परीक्षण का आयोजन किया गया था, जिसमें 12 रोगियों को बिना किसी सर्जरी या कीमोथेरेपी की आवश्यकता के मलाशय के कैंसर से पूरी तरह से ठीक किया गया था। नकोलिटिक वायरस पास की स्वस्थ कोशिकाओं और ऊतकों को बरकरार रखते हुए कैंसर कोशिकाओं को मार सकते हैं। ऑनकोलिटिक विरोथेरेपी में उपचार प्राकृतिक घातक (NK) कोशिकाओं जैसे प्रतिरक्षा कोशिकाओं से बने एंटीट्यूमर प्रतिरक्षा प्रतिक्रिया को सक्रिय करके भी अपना प्रभाव डालता है।

श्रीराम जनरल इंश्योरेंस और सिटी यूनियन बैंक ने कॉर्पोरेट एजेंसी समझौते पर हस्ताक्षर किए

सिटी यूनियन बैंक (CUB) और श्रीराम जनरल इंश्योरेंस ने पूरे भारत में अपने 727 कार्यालयों के नेटवर्क के माध्यम से श्रीराम जनरल इंश्योरेंस के बीमा उत्पादों की पेशकश करने के लिए एक कॉर्पोरेट सेटअप में एक समझौता किया। इस समझौते के तहत, श्रीराम जनरल इंश्योरेंस बैंक के ग्राहकों को बीमा उत्पादों जैसे मोटर, व्यक्तिगत दुर्घटना, घर और यात्रा के साथ-साथ संपत्ति, समुद्री और इंजीनियरिंग बीमा जैसे बीमा उत्पादों की व्यावसायिक लाइनों की पेशकश करेगा।

भगवानी देवी ने वर्ल्ड मास्टर्स एथलेटिक्स चैंपियनशिप में गोल्ड जीता

फिनलैंड के टाम्परे में आयोजित चैंपियनशिप में हरियाणा की 94 साल की भगवानी देवी ने 100 मीटर स्प्रिंट इवेंट में महज 24.74 सेकेंड का समय लेकर गोल्ड मेडल जीता। यही नहीं, वे शॉटपुट में भी ब्रॉन्ज मेडल जीतने में सफल रहीं। खेल मंत्रालय ने उनकी कामयाबी पर कहा कि भगवानी देवी ने साबित किया है कि कामयाबी की राह में उम्र बाधा नहीं बनती। वर्ल्ड मास्टर्स एथलेटिक्स चैंपियनशिप की शुरुआत 1975 में की गई थी। इस चैंपियनशिप में 35 साल से ऊपर आयु वर्ग के खिलाड़ी भाग ले सकते हैं। शुरुआत में केवल 5 ऐज ग्रुप को शामिल किया गया था, लेकिन अब 12 एज ग्रुप में स्पोर्ट्स इवेंट्स आयोजित कराए जाते हैं।पहला ऐज ग्रुप 35 से ऊपर आयु वर्ग का है। दूसरा 40 साल से ऊपर, तीसरा 45 से ऊपर, चौथा 50 साल से ऊपर, पांचवां 55 साल से ऊपर, छठवां 60 साल से ऊपर, सातवां 65 से ऊपर, आठवां 70 साल से ऊपर, नौवां 75 साल से ऊपर, दसवां 80 साल से ऊपर, ग्यारहवां 85 साल से ऊपर और बारहवां 90 साल से ऊपर का है।

नोवाक जोकोविच ने विम्बलडन टेनिस प्रतियोगिता का पुरूष सिंगल्स खिताब जीत लिया

सर्बिया के नोवाक जोकोविच ने विम्बलडन टेनिस प्रतियोगिता 2022 का पुरूष सिंगल्स खिताब जीत लिया है। लंदन में फाईनल मुकाबले में उन्होंने ऑस्ट्रेलिया के निक किर्जियोस को 4-6,6-3,6-4,7-6 से हराया। इसके साथ ही जोकोविच रोजर फेडरर, पीट संप्रास और ब्योन बोर्ग के बाद लगातार चार वर्ष का खिताब जीतने वाले चौथे खिलाड़ी हो गये हैं। यह जोकोविच का कुल मिलाकर 21वां ग्रैंड स्लैम टाईटल है। अब वे राफेल नडाल के रिकॉर्ड से बस एक खिताब पीछे हैं।

कजाख्स्तान की एलेना रिबैकिना ने विम्बलडन टेनिस प्रतियोगिता का महिला सिंगल्स खिताब जीता

कजाकिस्तान की 17वीं वरीयता प्राप्त एलेना रिबैकिना ने फाइनल में ट्यूनीशिया की तीसरी वरीयता प्राप्त ओन्स जबूर को 3-6, 6-2, 6-2 से हराकर विंबलडन महिला एकल खिताब जीता। एलेना ग्रैंड स्लैम सिंगल्स चैंपियनशिप जीतने वाली कजाकिस्तान की पहली टेनिस खिलाड़ी बन गई हैं।

विश्व खेल 2022 में तीरंदाजी में अभिषेक वर्मा और ज्योति सुरेखा वेन्नम ने एंड्रिया बेसेरा और मिगुएल बेसर को हराया

विश्व खेल 2022 में मिक्‍स्‍ड टीम कंपाउंड तीरंदाजी स्पर्धा में भारत के अभिषेक वर्मा और ज्योति सुरेखा वेन्नम ने मेक्सिको की एंड्रिया बेसेरा और मिगुएल बेसर को सोलिट्री पॉइंट यानी एकमात्र अंक से हरा कर तीरंदाजी में कांस्य पदक जीत लिया। भारतीय तीरंदाजी संघ (एएआई) के बयान के अनुसार यह विश्व खेलों में तीरंदाजी में भारत का अब तक का पहला पदक और विश्व कप के पूर्व स्वर्ण पदक विजेता अभिषेक का अंतरराष्ट्रीय स्तर पर 50वां पदक है। अभिषेक कंपाउंड तीरंदाजी में सभी स्तर पर पदक जीतने वाले एकमात्र भारतीय तीरंदाज हैं।

36वें राष्ट्रीय खेल गुजरात में 27 सितंबर से 10 अक्टूबर तक होंगे

गुजरात के मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल ने घोषणा की कि 36वें राष्ट्रीय खेल उनके राज्य में 27 सितंबर से 10 अक्टूबर तक पहली बार आयोजित किए जाएंगे। 2020 से कोरोनावायरस महामारी सहित कई कारकों के कारण, सात साल के अंतराल के बाद प्रतिष्ठित कार्यक्रम की मेजबानी की जा रही है; पिछला वाला 2015 में केरल में आयोजित किया गया था। मुख्यमंत्री ने एक अन्य पोस्ट में दावा किया कि गुजरात में विश्व स्तरीय एथलेटिक सुविधाएं हैं और खेल जगत एक पुनरुत्थान का अनुभव कर रहा है। राष्ट्रीय खेलों को अब तक का सर्वश्रेष्ठ एथलेटिक आयोजन बनाने के लिए सरकार हर संभव प्रयास करेगी।

विश्व जनसंख्या दिवस

प्रत्येक वर्ष 11 जुलाई को संयुक्त राष्ट्र द्वारा विश्व जनसंख्या दिवस के रूप में मनाया जाता है। इस दिवस की स्थापना वर्ष 1989 में संयुक्त राष्ट्र विकास कार्यक्रम (UNDP) की गवर्निंग काउंसिल द्वारा की गई थी । यह 11 जुलाई, 1987 के ‘फाइव बिलियन डे’ से प्रेरित था। इस तारीख को दुनिया की अनुमानित आबादी पांँच अरब पहुंँच गई थी। इस दिवस को मनाने का उद्देश्य विभिन्न जनसंख्या मुद्दों जैसे- परिवार नियोजन, मातृ स्वास्थ्य, लैंगिक समानता, गरीबी और मानवाधिकारों के महत्त्व पर लोगों में जागरूकता बढ़ाना है। विश्व जनसंख्या दिवस 2022 की थीम है- “8 बिलियन की दुनिया: सभी के लिये एक लचीले भविष्य की ओर-अवसरों का दोहन और सभी के लिये अधिकार और विकल्प सुनिश्चित करना”।

प्रख्यात इतिहासकार डॉ. इनामुल हक का ढाका में निधन

प्रख्यात पुरातत्वविद्, इतिहासकार और बांग्लादेश राष्ट्रीय संग्रहालय के पूर्व महानिदेशक डॉ. इनामुल हक का ढाका में निधन हो गया। वह 85 वर्ष के थे। डॉ इनामुल हक को बंगाल की टेराकोटा और मूर्तिकला पर उनके काम के लिए वर्ष 2020 में पद्मश्री से सम्मानित किया गया। बांग्लादेश राष्ट्रीय संग्रहालय की स्थापना में डॉ.इनामुल हक ने महत्वपूर्ण भूमिका निभाई थी। उन्हें 1973 में इसका निदेशक नियुक्त किया गया और 1983 से 1991 के बीच उन्‍होंने महानिदेशक के रूप में कार्य किया। डॉ हक को बांग्लादेश में विभिन्न पुरातात्विक स्थलों से कई अमूल्य मूर्तियों को खोजने और उनको संग्रहित करने का श्रेय दिया जाता है। उन्हें 2016 में एकुशी पदक और 2020 में बांग्लादेश स्वाधीनता पदक के सर्वोच्च नागरिक पुरस्कार से सम्मानित किया गया था। डॉ. इनामुल हक बहुमुखी व्यक्तित्व के धनी थे। वह विद्वान, संग्रहालय विज्ञानी, सांस्कृतिक कार्यकर्ता, स्वतंत्रता सेनानी, गीत-लेखक और प्रखर व्यक्तित्व वाले थे।

Start Quiz! PRINT PDF

« Previous Next Affairs »

Notes

Notes on many subjects with example and facts.

Notes

QUESTION

Find Question on this Topic and many other subjects

Learn More

Test Series

Here You can find previous year question paper and mock test for practice.

Test Series

Download

Here you can download Current Affairs Question PDF.

Download

Join

Join a family of Rajasthangyan on


Contact Us Contribute About Write Us Privacy Policy About Copyright

© 2022 RajasthanGyan All Rights Reserved.